अनुज कुमार आचार्य के युवाओं के लिए प्रेरक आलेख

SHARE:

गरिमामय युवा नेतृत्‍व का निर्माण भारतवर्ष युवाओं का देश है और युवाओं में असीम शक्‍ति होती है, लिहाजा यह अत्‍यन्‍त आवश्‍यक है कि हमारे युवाओं...

image

गरिमामय युवा नेतृत्‍व का निर्माण

भारतवर्ष युवाओं का देश है और युवाओं में असीम शक्‍ति होती है, लिहाजा यह अत्‍यन्‍त आवश्‍यक है कि हमारे युवाओं में विद्यमान ताकत से न केवल उन्‍हें परिचित करवाया जाए अपितु उनकी शक्‍ति को रचनात्‍मक एवं राष्‍ट्र उत्‍थान में नियोजित करने के प्रयास भी हों। कुछ स्‍वार्थी लोग अपने फायदे के लिए हमारी युवाशक्‍ति को बहला फुसलाकर उन्‍हें पथभ्रष्‍ट करने से भी नहीं चूकते हैं। इसलिए यह अत्‍यावश्‍यक है कि बाल्‍यावस्‍था से ही बालकों को सुसंस्‍कारित बनाकर उनमें आध्‍यात्‍मिक एवं सृजनात्‍मक शक्‍ति को जागृत करके उन्‍हें समाज तथा राष्‍ट्रहित में कार्यशील होने के लिए प्रेरित किया जाए। यह किसी एक व्‍यक्‍ति का दायित्‍व न होकर हमारे देश के समस्‍त माता-पिताओं, गुरूओं एव गुणीजनों की जिम्‍मेवारी है कि वे इस बात को यकीनी बनाएं की हमारी युवापीढ़ी पथभ्रष्‍ट न होने पाए।

युवाओं को यह भी समझना होगा कि मनुष्‍य का वर्तमान जीवन भौतिकतावाद के कारण भागदौड़ से भरा हुआ है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है हमारी महत्‍वाकांक्षाओं में वृद्धि। हमारी इच्‍छाओं की पूर्ति के चक्कर में कई बार हमारा मन खिन्‍न, उचाट और उद्विग्‍न हो जाता है। ऐसे समय में हमें मानसिक शांति और मनोबल बढ़ाने के लिए आस्‍तिकता पर भरोसा रखते हुए परमपिता परमात्‍मा की शरणागति होकर अपने अंदर सकारात्‍मक भावना का संचार करते रहना चाहिये। वैसे भी मानवीय जीवन में प्रायः नकारात्‍मक और सकारात्‍मक भावनाओं के बीच द्वन्‍द्व की स्‍थिति बनी रहती है। सकारात्‍मक सोच जहां हमें उत्‍थान की ओर ले जाती है तो वहीं नकारात्‍मक सोच ईर्ष्‍या, द्वेष भावना के साथ अधोगति की तरफ धकेलती है। अतएव यह भी जरूरी है कि हम अपना बहुमूल्‍य समय तथा ऊर्जा दूसरों के प्रति ईर्ष्‍या, डाह और जलन में व्‍यर्थ न गवाएं बल्‍कि सदैव, सकारात्‍मक रहकर अपने आपको इतना व्‍यस्‍त कर लें की दूसरों की निंदा इत्‍यादि के लिए हमारे पास फालतू समय ही न बचे।

हमारी युवा पीढ़ी को चाहिये कि वह अपने उद्देश्‍य की प्राप्‍ति के लिए पूर्णतया एक लक्ष्‍य पर ध्‍यान केन्‍द्रित करे और समय रहते उन्‍हें यह भी तय कर लेना चाहिए कि उनके जीवन का ध्‍येय क्‍या होगा ? इसके अलावा स्‍वयं पर भरोसा रखना ही सफलता की कुंजी माना गया है। इसलिए पूर्ण आत्‍मविश्‍वास से ओतप्रोत होकर अपने कार्यों को अंजाम तक पहुंचाएं। केवल अपनी उन्‍नति के पीछे न पड़े रहकर गांव-समाज की निस्‍वार्थ सेवा हेतु भी समय निकालें। हमेशा आत्‍मकल्‍याण के साथ-साथ समाज एवं राष्‍ट्रकल्‍याण हेतु प्रयत्‍नशील रहें। वर्तमान समय में जीवन पथ पर आगे बढ़ने और सफलता पाने के लिए मनुष्‍य में एक अनिवार्य गुण और होना चाहिए और वह गुण है उसका व्‍यवहार कुशल होना। खासकर निजी क्षेत्र में लोगों को उनकी शैक्षणिक योग्‍यताओं के साथ साथ व्‍यवहार कुशलता के पैमाने पर भी जांचा परखा जाता है।

वर्तमान जीवन भाग दौड़ से परिपूर्ण है और मनुष्‍य हर पल तनाव, चिंता, परेशानियों के कारण मुस्‍कुराना ही भूल बैठा है। इसलिए मुस्‍कुराहट और अपने जीवन में खुशियां लाईये क्‍योंकि मुस्‍कुराहट से जीवन निखरता भी है और हमारा व्‍यक्‍तित्‍व चमकता भी है। अपने जीवन को नित्‍यप्रति महोत्‍सव बनाने के लिए और अपने जीवन की बगीया को सजाने संवारने के लिए हमें अपने अंदर ज्ञानरूपी ज्‍योति से उजाला करने की आवश्‍यकता हमेशा रहती है। स्‍वाध्‍याय, सत्‍संग से हम अपनी भावनाओं को नियंत्रित करके अपने साथ-साथ अपने परिवार और समाज का भी भला एवं उत्‍थान करने में अपना बहुमूल्‍य योगदान कर सकते हैं। इसके साथ ही, जिस तरह से आज हमारे युवाओं को उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने के बाद भी नौकरियों के पीछे भागना पड़ रहा है ऐसी परिस्‍थितियों में कई बार वे हार मानकर बैठ जाते हैं और अपने आप को निराशा की गर्त में धकेल देते हैं। ऐसे हालात में निरन्‍तर प्रयत्‍न करते रहना, हौंसला बनाए रखना और जीतने की उम्‍मीदें जिंदा रखना ही उन्‍हें उनकी मंजिल तक पहुंचाने में मददगार साबित होता है। हमेशा याद रखें, कामयाबी आपको आपके ‘कम्‍फर्ट जोन‘ के बाहर जाकर अर्थात्‌ घर की दहलीज छोड़कर निकल जाने पर ही हासिल होती है।

जीवन दिशा बदलने वाले सुभाषित

प्रायः विद्यालयों के भीतर-बाहर की दीवारों पर कम शब्‍दों में लिखी जीवन उपयोगी सुन्‍दर बातें हमारा ध्‍यान अपनी ओर आकृष्‍ट कर लेती हैं और एक बारगी तो हमारा हृदय परिवर्तन हो जाता है और हम तदनुसार आचरण करने के लिए प्रेरित हो उठते हैं। यही वजह भी है कि इन बातों को अनमोल वचन अथवा सुभाषित भी कहते हैं। यह बातें जीवन रूपी सागर में हमारे पूर्वजों, बड़े-बुजुर्गों के अनुभवों का सार होती हैं। जो कम शब्‍दों में हमारा पथ प्रदर्शन कर देती हैं। इन पर आचरण करके हम अपनी जीवन दिशा को भी बदल सकते है। बुद्धिमत्ता से परिपूर्ण इन अनमोल वचनों का प्रतिदिन स्‍मरण करना इनका श्रवण-मनन करना और पढ़ना उतना ही आवश्‍यक है जैसे प्रतिदिन स्‍नान करना और अपनी दिनचर्या की शुरूआत करना।

कहते हैं कि, अध्‍यापक राष्‍ट्र की संस्‍कृति के चतुर माली होते हैं वे संस्‍कारों की जड़ों में खाद देते हैं और अपने श्रम से उन्‍हें सींच-सींच कर महाप्राण शक्‍तियां बनाते हैं। इस अकेली सूक्‍ति में गुरूमहिमा का विशद्‌ वर्णन कर दिया गया है। लिहाज़ा समस्‍त अध्‍ययनरत्त विद्यार्थियों एवं युवाओं को सर्वप्रथम गुरू भक्‍ति एवं गुरू पर आस्‍था का संकल्‍प लेना चाहिए ताकि समर्थ गुरू की उन पर कृपा बनी रहे। हमारी वाणी न केवल मीठी होनी चाहिए अपितु हमारे कर्म भी सुन्‍दर होने चाहिए और इसके लिए जरूरी है कि हताशा हमारे निकट भी फटकनी नहीं चाहिए क्‍योंकि उत्‍साह हमेशा मनुष्‍य को कर्म करने के लिए प्रेरित करता रहता है और उत्‍साह ही कर्म को सफल बनाता है। मेहनत, लगन, हिम्‍मत से भरपूर नेक इरादों वाले लोग अपनी कल्‍पनाओं को साकार कर दूसरों के लिए उदाहरण प्रस्‍तुत करते हैं। जिनको अपनी क्षमताओं और शक्‍तियों पर अटूट विश्‍वास होता है वे कभी भी असफलता का मुख नहीं देखते हैं।

हमारे शास्‍त्रों में और अनेक महापुरूषों ने शताब्‍दियों से विद्याग्रहण एवं ज्ञान प्राप्‍ति को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी है। शास्‍त्रों में तो यहां तक कहा गया है कि ज्ञानेन हीनाः पशुभिः सामानाः अर्थात्‌ ज्ञान विहीन मनुष्‍य पशु के समान है। उसमें भी अल्‍पविद्या और अल्‍प ज्ञान को विषतुल्‍य भयंकर माना गया है। जोसेफ एडिशन के अनुसार, अध्‍ययन हमें आनंद प्रदान करता है और योग्‍य बनाकर अलंकृत करता है। मस्‍तिष्‍क की उन्‍नति के लिए अध्‍ययन उतना ही आवश्‍यक है जितना शरीर के लिए व्‍यायाम करना। यदि हम पुस्‍तकों, पत्र पत्रिकाओं की ही चर्चा करें तो पठन-पाठन को सबसे सस्‍ता मनोरंजन माना गया है और पुस्‍तकों की तुलना एक सुन्‍दर बागीचे से की गई है। यदि आप महान व्‍यक्‍यिों की रूचियों को जानने का प्रयत्‍न करेंगे तो आप पायेंगे की उनमें सुन्‍दर ज्ञानवर्धक पुस्‍तकों को पढ़ने के प्रति जबर्दस्‍त रूचि पाई जाती है। कहा भी गया है कि, किताबें ऐसी शिक्षक हैं जो बिना कष्‍ट दिए, बिना आलोचना किए और बिना परीक्षा लिए हमें शिक्षा देती हैं, सुसंस्‍कृत बनाती हैं। ज्ञानार्जन से मनुष्‍य का विवेक जागृत होता है और कल्‍पनाशीलता उसकी मिठास को बढ़ाती है। विवेक जहां मानवीय जीवन को सुरक्षित रखता है तो वहीं कल्‍पनाशीलता जीवन की मधुरता को बढ़ाती है। पुस्‍तकों का मूल्‍य रत्‍नों से भी अधिक आंका गया है क्‍योंकि पुस्‍तकें अन्‍तःकरण को उज्‍जवल करती हैं। पुस्‍तकें ही हमारी सच्‍ची मित्र और शुभचिन्‍तक होती हैं।

मनुष्‍य जीवन में हम निठल्‍ले बैठे नहीं रह सकते हैं इसलिए हमें प्रतिक्षण कर्मशील बने रहना पड़ता है। जब हम जीवन पथ पर आगे बढ़ते हैं तो हर समय मात्र कामयाबी ही हमारा स्‍वागत नहीं करती है, अनेकों बार असफलताओं-विफलताओं का सामना भी हमें करना पड़ता है। कष्‍ट और विपत्तियां हमें सीख देती हैं और जो इनका सामना साहस के साथ करते हैं सफलता उनके कदम चूमती है। इसके लिए जरूरी यह भी है कि हम सबसे पहले अपने ऊपर विजय प्राप्‍त करें। हमेशा अपने हौंसले बुलन्‍द रखें। आपके जीवन की खुशी आपके विचारों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। महात्‍मा बुद्ध के अनुसार, पुष्‍प की सुगंध वायु के विपरीत कभी नहीं जाती है लेकिन मानव के सद्‌गुणों की महक सब ओर फैल जाती है। लिहाज़ा हमेशा मधुर वचनों का श्रवण, मनन और अध्‍ययन करते रहें तथा उन पर आचरण कर अपने उच्‍च कोटि के चरित्र का निर्माण करें। जीवन में सफल हों - सफल कहलवाएं।

सफलता आपके अंदर ही है !

वर्तमान प्रगतिशील दुनिया में प्रत्‍येक मानवमात्र की यह हार्दिक इच्‍छा होती है कि वह एक सफल इंसान बने, सफल कहलाए अथवा समाज के अन्‍य नागरिक उसकी सफलता का उदाहरण दें। क्‍या वास्‍तव में सफलता पाने की डगर इतनी ही आसान है ? हमें यह भी नहीं भूलना है कि जिस समाज, पास-पड़ोस एवम्‌ कार्यक्षेत्र में हम रहते हैं वहां के लोगों के आचरण, व्‍यवहार एवं कार्यशैली से हम प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकते हैं। लिहाजा सफलता प्राप्‍ति से जुड़े सूत्रों पर प्रतिदिन अध्‍ययन, चिंतन, मनन एवम्‌ आचरण करने से ही हम अपना एक अलग उच्‍च चारित्रिक व्‍यक्‍तित्‍व का निर्माण कर सकते हैं एवम्‌ दूसरों के लिए आदर्श उदाहरण बन सकते हैं। हमें अपने दिन की शुरूआत हंसी, मेल-मिलाप और आत्‍मीयता से परिपूर्ण होकर करनी चाहिए। निश्‍चित रूप से इससे हमारा सारा दिन भी प्रसन्‍नतापूर्वक व्‍यतीत होगा। वस्‍तुतः प्रसन्‍नता रेडीमेड नहीं मिलती है, इसे हम अपने अच्‍छे कार्यों एवं अच्‍छी सोच से प्राप्‍त कर सकते हैं।

किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए जरूरी है कि हमारे मन में उसको पाने के प्रति अदम्‍य इच्‍छा हो। इसलिए सपने को सच करने से पहले सपना देखना निहायत ही जरूरी है। इसके लिए हमारा लक्ष्‍य पहले से ही निर्धारित होना चाहिए वर्ना लक्ष्‍यविहीन होकर हम यहां-वहां भटककर अपनी ऊर्जा बर्बाद करते रहेंगे। अपने मिशन में कामयाब होने के लिए हमारी एकमात्र साधना अपने लक्ष्‍य को पाने की होनी चाहिए। लेकिन हमें यह भी याद रखना होगा कि हम अच्‍छा निर्णय अच्‍छे ज्ञान एवम्‌ विवेक के आधार पर ही ले सकते हैं। ज्ञान एक ऐसा शक्‍तिशाली हथियार है जिसके द्वारा हम स्‍वयं के साथ-साथ विश्‍व को भी बदल सकते हैं और ज्ञान ही आपको आपका हक दिलाता है। शास्‍त्रों में तो यहां तक वर्णित है कि, ‘‘यदि लक्ष्‍य की सिद्धि न हो तो वह विद्या व्‍यर्थ है।’’ अर्थात्‌ दोष विद्या, ज्ञानार्जन में नहीं है बल्‍कि दोष उस प्राणी मात्र का है जो विद्या के होते हुए भी सफलता प्राप्‍त नहीं कर पाया। इसलिए हमेशा सही मार्ग पर चलते हुए हम प्रगति पथ पर अग्रसर होना चाहिए। एक कामयाबी मिलने के बाद आप ठहरें नहीं, तत्‍काल दूसरे लक्ष्‍य की प्राप्‍ति में जुट जाएं। कहते हैं कि हम जैसा सोचते हैं हम वैसा ही बन जाते हैं, इसलिए अपनी सोच ऊंची एवं सकारात्‍मक रखें। यह भी याद रखें कि, जीवन में आप रूपया-पैसा कमाकर वह प्रभाव नहीं पैदा कर सकते हैं, जैसा प्रभाव जीवन मूल्‍यों एवम्‌ नैतिकता से परिपूर्ण जीवन द्वारा छोड़ सकते हैं। अमूमन आपकी कामयाबी ही आपके दुश्‍मनों एवम्‌ आपका अहित चाहने वालों के लिए एक करारा सबक होती है। इसलिए सफलता के सुपथ पर आने वाली प्रत्‍येक बाधा और रूकावट से कभी भी अपना मनोबल कमजोर न होने दें और कठोर परिश्रम करने से कभी जी न चुरायें। सफलता पाने का एक प्रमुख सूत्र जो कि हेनरी फोर्ड ने दिया था के शब्‍दों में, ‘‘यदि आप यह सोचते हैं कि आप कर सकते हैं और यदि आप सोचते हैं कि आप नहीं कर सकते हैं, तो दोनों ही परिस्‍थितियों में आप सही होते हैं।’’ इसका अभिप्राय यह भी हो सकता है कि सफलता तथा विफलता और कहीं नहीं हमारे ही अंदर विचारों, भावनाओं और सोच में छिपी होती है लिहाजा हमेशा सकारात्‍मक सोचें और ऊर्जावान बने रहें। वैसे भी हम जैसा सोचते हैं, विश्‍वास करते हैं, वैसा ही हासिल कर भी लेते हैं। शायद इसलिए कहा गया है कि, ‘‘मन के जीते जीत है मन के हारे हार।’’ सफलता के मार्ग का एक अन्‍य प्रमुख कारण है समय की कीमत को पहचानना। चूंकि मानवीय जीवन बेहद संक्षिप्‍त है इसलिए एक-एक क्षण को अहमियत दें।

जिन्‍दगी में खुशियों से ज्‍यादा तनाव, कमियां, दुःख, अकेलापन और तकलीफें हैं। हमें हमेशा इन पर ही ध्‍यान केन्‍द्रित करके अपनी तकलीफों में और इज़ाफा नहीं करना चाहिए। महर्षि वेदव्‍यास जी ने कहा था कि, ‘‘नर्हि मनुस्‍यात श्रेष्‍ठतरः ही किंचित।’’ अर्थात्‌ मनुष्‍य से श्रेष्‍ठ इस सृष्‍टि में और कुछ भी नहीं है। मनुष्‍य जीवन दुर्लभ एवम्‌ अनमोल है इसकी कद्र करें, इसकी कीमत पहचानें और ईश्‍वर प्रदत्त इस मानवीय जीवनरूपी उपहार को ठीक से इस्‍तेमाल करें। जिस इंसान ने जीवनरूपी यात्रा में कोई कठिन परीक्षा ही नहीं दी तो उसने कुछ सीखा ही नहीं। जीवन के उतार-चढ़ाव ही हमें मानसिक रूप से सबल बनाते हैं। यह हमारा दृढ़ संकल्‍प और हौंसला ही होता है जो जीवनरूपी परीक्षाओं में खरा उतरने में हमारी मदद करता है। हमेशा याद रखें, अपने सपनों को चुराने न दें।

--

अनुज कुमार आचार्य

बैजनाथ

Office Address:-

Anuj Kumar Acharya

Vill. Nagan, P.O. Kharanal

Teh. Baijnath, Distt. Kangra

(H.P.) 176115

E-mail :- rmpanuj@gmail.com

Mob.:- 97364-43070

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: अनुज कुमार आचार्य के युवाओं के लिए प्रेरक आलेख
अनुज कुमार आचार्य के युवाओं के लिए प्रेरक आलेख
https://lh3.googleusercontent.com/-U8_lJvA6ojE/WWyCLa9ePXI/AAAAAAAA5e0/cq6Pv_K1wXMXzXxRTELfux9mdVQ7zLlEgCHMYCw/image_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-U8_lJvA6ojE/WWyCLa9ePXI/AAAAAAAA5e0/cq6Pv_K1wXMXzXxRTELfux9mdVQ7zLlEgCHMYCw/s72-c/image_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/07/blog-post_29.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/07/blog-post_29.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content