जैन धर्म का इतिहास - 3 // सिद्धांताचार्य श्री कैलाशचन्द्र शास्त्री

SHARE:

३ जैनधर्म के अन्य प्रवर्तक भगवान ऋषभदेव के पश्चात् जैनधर्म के प्रवर्तक २३ तीर्थकर और हुए, जिनमें से दूसरे अजितनाथ, चौथे अभिनन्दननाथ, पाँचवे...

३ जैनधर्म के अन्य प्रवर्तक

भगवान ऋषभदेव के पश्चात् जैनधर्म के प्रवर्तक २३ तीर्थकर और हुए, जिनमें से दूसरे अजितनाथ, चौथे अभिनन्दननाथ, पाँचवे सुमतिनाथ और चौदहवें अनन्तनाथ का जन्म अयोध्या नगरी में हुआ। तीसरे संभवदेव का जन्म श्रावस्ती नगरी में हुआ। छठे पद्‌मप्रभू का जन्म कौशाम्बी में हुआ। सातवें सुपार्श्वनाथ और तेईसवें पार्श्वनाथ का जन्म वाराणसी नगरी में हुआ। आठवें चन्द्रप्रभू का जन्म चंद्रपुरी में हुआ। नौंवे पुष्पदन्त का जन्म काकन्दी नगरी में हुआ। दसवें शीतलनाथ का जन्म भद्‌दलपुर में हुआ। ग्यारहवें श्रेयांसनाथ का जन्म सिंहपुरी (सारनाथ) में हुआ। बारहवें वासुपूज्य का जन्म चम्पापुरी में हुआ। तेरहवें विमलनाथ का जन्म कपिला नगरी में हुआ। पन्द्रहवें धर्मनाथ का जन्म रत्नपुर में हुआ। सोलहवें शान्तिनाथ, सतरहवें कुन्थुनाथ और अठारहवें अमरनाथ का जन्म हस्तिनागपुर में हुआ। उन्नीसवें मल्लिनाथ और इक्कीसवें नमिनाथ का जन्म मिथिलापुरी में ' हुआ। बीसवें मुनिसुव्रतनाथ का जन्म राजगृही नगरी में हुआ।

[ads-post]

इनमें से धर्मनाथ, अमरनाथ, और कुन्थुनाथ का जन्म कुरुवंश में हुआ, मुनिसुव्रतनाथ का जन्म हरिवंश में हुआ और शेष का जन्म इक्ष्वाकुवंश में हुआ। सभी ने अन्त में प्रवज्या लेकर भगवान् ऋषभदेव की तरह तपश्चरण किया और केवलज्ञान को प्राप्त करके उन्हीं की तरह धर्मोपदेश किया और अन्त में निर्वाण को प्राप्त किया।

इन में से भगवान् वासुपूज्य का निर्वाण चम्पापुर से हुआ और शेष तीर्थंकरों का निर्वाण सम्मेदशिखर से हुआ। अन्तिम तीन तीर्थंकरों का वर्णन आगे पढिये ।

भगवान नेमिनाथ

भगवान् नेमिनाथ बाईसवें तीर्थंकर थे। ये श्रीकृष्ण के चचेरे भाई थे। शौरीपुर नरेश अन्धकवृष्णि के दस पुत्र हुए। सब से बड़े पुत्र का नाम समुद्रविजय और सब से छोटे पुत्र का नाम वसुदेव था। समुद्रविजय के घर नेमिनाथ ने जन्म लिया और वसुदेव के घर श्रीकृष्णने। जरासन्ध के भय से यादवगण शौरीपुर छोड्‌कर द्वारका नगरी में जाकर रहने लगे। वहाँ जूनागढ़ के राजा की पुत्री राजमती से नेमिनाथ का विवाह निश्चित हुआ। बड़ी धूम-धाम के साथ बारात जूनागढ़ के निकट पहुंची। नेमिनाथ बहुत से राजपुत्रों के साथ रथ में बैठे हुए आसपास की शोभा देखते जाते थे। उन की दृष्टि एक ओर गई तो उन्होंने देखा बहुत से पशु एक बाड़े में बन्द हैं, वे निकलना चाहते हैं किन्तु निकलने का कोई मार्ग नहीं है। भगवान्‌ ने तुरन्त सारथि को रथ रोकने का आदेश दिया और पूछा ये इतने पशु इस तरह क्यों रोके हुए हैं। नेमिनाथ को यह जानकर बड़ा खेद हुआ कि उन की बारात में आये हुए अनेक राजाओं के आतिथ्य सत्कार के लिए इन पशुओं का वध किया जाने वाला, है और इसीलिये वे बाड़े में बन्द हैं। नेमिनाथ के दयालु हृदय को बड़ा कष्ट पहुँचा। वे बोले-यदि मेरे विवाह के निमित्त से इतने पशुओं का जीवन संकट में है तो धिक्कार है ऐसे विवाह को। अब मैं विवाह नहीं करूँगा। वे रथ से तुरन्त नीचे उतर पड़े और मुकुट और कंगन को फेंककर वन की ओर चल दिये। बारात में इस समाचार के फैलते ही कोहराम मच गया। जूनागढ़ के अन्तःपुर में जब राजमती को यह समाचार मिला तो वह पछाड़ खाकर गिर पड़ी। बहुत से लोग नेमिनाथ को लौटाने के लिये दौड़े, किन्तु व्यर्थ।

वे पास में ही स्थित गिरनार पहाड़ पर चढ़ गये और सहस्राम्र वन में भगवान् ऋषभदेव की तरह सब परिधान छोड्‌कर दिगम्बर हो आत्मध्यान में लीन हो गये और केवलज्ञान को प्राप्त कर 'गिरनार से ही निर्वाण लाभ किया।

भगवान पार्श्वनाथ

भगवान् पार्श्वनाथ २३ वे' तीर्थंकर थे। इन का जन्म आज से लगभग तीन हजार वर्ष पहले वाराणसी नगरी में हुआ था। यह भी राजपुत्र थे। इन की चित्तवृति प्रारम्भ से ही वैराग्य की ओर विशेष थी। माता-पिता ने कई बार इन से विवाह का प्रस्ताव किया किन्तु उन्होंने सदा हंसकर टाल दिया। एक बार ये गंगा के किनारे घूम रहे थे। वहाँ पर कुछ तापसी आग जलाकर तपस्या करते थे। ये उन के पास पहुंचे और वोले--'इन लक्कड़ों को जलाकर क्यों जीव हिंसा करते हो। ' कुमार की बात सुनकर तापसी बड़े झल्लाये और बोले-'कहाँ है जीव ?' तब कुमार ने तापसी के पास से कुन्हाड़ी उठाकर ज्यों ही जलती हुई लकड़ी को चीरा तो उस में से नाग और नागिन का जलता हुआ जोड़ा निकला। कुमार ने उन्हें मरणोन्मुख जानकर उन के कान में मूलमन्त्र दिया और दुःखी होकर चले गये। इस घटना से उन के हृदय को बहुत वेदना हुई। जीवन की अनित्यता ने उन के चित्त को और भी उदास कर दिया और वे राजसुख को तिलान्जलि देकर प्रवजित हो गये। एकबार वे अहिच्छेत्र के वन में ध्यानस्थ थे। ऊपर से उन के पूर्वजन्म का वैरी कोई देव कहीं जा रहा था। इन्हें देखते ही उस का पूर्वसंचित वैरभाव भड़क उठा।

वह उन के ऊपर ईंट और पत्थरों की वर्षा करने लगा। जब उसस भी उसने भगवान के ध्यान में विध्न पड़ता न देखा तो मूसलाधार वर्षा करने लगा। आकाश में मेघों ने भयानक रूप धारण कर उन के गर्जन तर्जन से दिल दहलाने लगा। पृथ्वी पर चारों ओर पानी ही पानी उमड़ पड़ा। ऐसे घोर उपसर्ग के समय जो नाग और नागिन मरकर पाताल लोक में धरणेन्द्र और पद्यावती हुए थे, वे अपने उपकारी के ऊपर उत्सर्ग हुआ जानकर तुरन्त आये। धरणेन्द्र ने सहस्रफण वाले सर्प का रूप धारण कर के भगवान के ऊपर अपना फण फैला दिया और इस तरह उपद्रव से उन की रक्षा की। उसी समय पार्श्वनाथ को केवलज्ञान की प्राप्ति हुई, उस वैरी देव ने उन के चरणों में सीस नवाकर उन से क्षमा याचना की। फिर करीब ७० वर्ष तक जगह-जगह विहार कर के धर्मोपदेश करने के बाद १०० वर्ष की उम्र में वे सम्मेदशिखर से निर्वाण को प्राप्त हुए। इन्हीं के नाम से आज सम्मेदशिखर पर्वत पारसनाथहिल' कहलाता है। इन की जो मूर्तियां पाई जाती हैं, उन में उक्त घटना के स्मृतिस्वरूप सिर पर सर्प का फन बना हुआ होता है। जैनेतर जनता में इन की विशेष ख्याति है। कहीं-कहीं तो जैनों का मतलब ही पार्श्वनाथ का पूजक समझा जाता है।

भगवान महावीर

भगवान महावीर अन्तिम तीर्थंकर थे। लगभग ६०० ई० पू० बिहार प्रान्त के कुण्डलपुर नगर के राजा सिद्धार्थ के घर में उन का जन्म हुआ। उन की माता' त्रिशला वैशालीनरेश राजा चेटक की पुत्री थी। महावीर का जन्म चैत्र शुक्ल त्रयोदशी के दिन हुआ था। इस दिन भारतवर्ष में महावीर की जयन्ती बड़ी धूम से मनाई जाती है। महावीर सचमुच में महावीर थे। एक बार बचपन में ये अन्य बालकों के साथ खेल रहे थे। इतने में अचानक एक सर्प कहीं से आ गया और इनकी ओर झपटा। अन्य बालक तो डरकर भाग गये किन्तु महावीर ने उसे निर्मद कर दिया। महावीर जन्म से ही विशेष ज्ञानी थे। एक बार एक मुनि उनको देखने के लिये आये और उनके देखते ही मुनि के चित्त में जो शास्त्रीय शंकाए थीं वे दूर हो गई। जब महावीर बड़े हुए तो उनके विवाह का प्रश्न उपस्थित हुआ, किन्तु महावीर का चित्त तो किसी अन्य ओर ही लगा हुआ था। उस समय यज्ञादिक का बहुत जोर था और यज्ञों में पशु बलिदान बहुतायत से होता था। बेचारे मूक पशु धर्म के नाम पर बलिदान कर दिये जाते थे और 'वैदि की हिंसा-हिंसा न भवति' की व्यवस्था दे दी जाती थी। करुणासागर महावीर के कानों तक भी उन मूक पशुओं की चीत्कार पहुंची और राजपुत्र महावीर का हृदय उन की रक्षा के लिये तड़प उठा। धर्म के नाम पर किये जाने वाले किसी भी कृत्य का विरोध कितना दुष्कर है यह बतलाने की आवश्यकता नहीं। किन्तु महावीर तो महावीर थे। ३० वर्ष की उम्र में उन्होंने घर छोड्‌कर वन का मार्ग लिया और भगवान ऋषभ- देव की ही तरह प्रवज्या लेकर ध्यानस्थ हो गये।

महावीर के जन्म आदि का वर्णन करने वाली कुछ प्राचीन गाथाएँ ' मिलती हैं जिन का भाव इस प्रकार है-

'जो देवों के द्वारा पूजा जाता था, जिसने अच्युतकल्प नामक स्वर्ग में दिव्य भोगों को भोगा, ऐसे महावीर जिनेन्द्र का जीव कुछ कम बहत्तर वर्ष की आयु पाकर, पुष्पोत्तर नामक विमान से च्युत होकर, आषाढ़ शुक्ला षष्ठी के दिन, कुण्डपुर नगर के स्वामी सिद्धार्थ क्षत्रिय के घर, नाथवंश में, सैकडों देवियों से सेवित त्रिशला देवी के गर्भ में आया। और वहां नौ माह आठ दिन रहकर चैत्र शुक्ला त्रयोदशी की रात्रि में उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के रहते हुए महावीर का जन्म हुआ।'

'अट्‌ठाईस वर्ष सात माह और बारह दिन तक देवों के द्वारा किये गये अमानुषिक अनुपम सुख को भोगकर जो आभिनिबोधित ज्ञान से प्रतिबुद्ध हुए, ऐसे देवपूजित महावीर भगवाने ने षष्ठोपवास के साथ मार्गशीर्ष कृष्ण दशमी के दिन जिनदीक्षा ली।

'बारह वर्ष पाँच माह और पन्द्रह दिन पर्यन्त छद्मस्थ अवस्था को बिताकर (तपस्या करके) रत्नत्रय से शुद्ध महावीर भगवान ने जृम्भिक ग्राम के बाहर कठकेला नदी के किनारे सिलापट्‌ट के ऊपर षष्ठोपवास के साथ आतापन योग करते हुए, अपराह्न कालमें , जब छाया पादप्रमाण थी, वैशाख शुक्ला दशमी के दिन क्षपक श्रेणिपर आरोहण किया और चार घातिया कर्मों का नाश कर के केवल ज्ञान प्राप्त किया।

केवलज्ञान प्राप्त कर लेने के बाद भगवान महावीर ने ६६ दिन तक मौनपूर्वक विहार किया, क्योंकि तबतक उन्हें कोई गणधर गणका-संघ का धारक, जो कि भगवान के उपदेशों को स्मृति में रखकर उन का संकलन कर सकता, नहीं मिला था। विहार करते करते महावीर मगध देश की राजधानी राजगृही में पधारे और उस के बाहर विपुलाचल पर्वतपर ठहरे। उस समय राजगृही में राजा श्रेणिक रानी चेलना के साथ राज्य करते थे।

वही पर आसाढ़ शुक्ल पूर्णिमा, जिसे गुरुपूर्णिमा भी कहते हैं, के दिन इन्द्रप्रभूति नाम का गौतमगोत्रीय वेद-वेदांग में पारंगत एक शीलवान ब्राह्मण विद्वान जीव अजीव विषयक सन्देह को दूर करने के लिये महावीर के पास आया। और सन्देह दूर होते ही उसने महावीर के पादमूल में जिनदीक्षा ले ली और उन का प्रधान गणधर बन गया उस के बाद ही प्रात: कालमें भगवान महावीर की प्रथम देशना हुई। जैसा कि प्राचीन गाथाओं में लिखा है--

पंचशैलपुर में (पाँच पर्वतों से शोभायमान होने के कारण राजगृही को पंचशैलपुर या पंचपहाड़ी कहते हैं) रमणीक, नाना- प्रकार के वृक्षों से व्याप्त और देव-दानव से वन्दित विपुल नामक पर्वत पर महावीर ने भव्यजीवों को उपदेश दिया।

' वर्ष के ' 'प्रथम मास अर्थात श्रावणमास में, प्रथम पक्ष अर्थात कृष्णपक्ष में प्रतिपदा के दिन, प्रातकाल के समय अभिजित नक्षत्र के उदय रहते हुए धर्मतीर्थ की उत्पत्ति हुई।'

'इस प्रकार जिन श्रेष्ठ महावीर ने लगभग ४२ वर्ष की अवस्था में राग, द्वेष और भय से रहित होकर अपने धर्म का उपदेश दिया। भगवान महावीर ने तीस वर्ष तक अनेक देश देशान्तर में विहार कर के धर्मोपदेश दिया। जहाँ वह पहुंचते थे वहीं उन की उपदेश सभा लग जाती थी, और उस में हिंस्र पशु तक पहुंचते थे और जातिगत क्रूरता को छोड्‌कर शान्ति से भगवान का उपदेश सुनते थे। इस तरह भगवान काशी, कोशल, पंचाल, कलिंग कुरुजांगल कम्बोज, वाल्हीक, सिन्धु, गांधार आदि देशों में विहार करते हुए अन्त में पावा' नगरी (विहार) में पधारे। और वहाँ से कार्तिक कृष्णा चतुर्दशी की रात्रिमें अर्थात् अमावस्या के प्रातःकाल में सूर्योदय- से पहले मुक्तिलाभ किया। जैसा कि लिखा है-

'उनतीस वर्ष, पाँच मास और बीस दिन तक ऋषि, मुनि, यति और अनगार इन चार प्रकार के मुनिओं और बारह गणों अर्थात् सभाओं के साथ विहार करने के पश्चात भगवान महावीर ने पावानगर में कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन स्वाति नक्षत्र के रहते हुए, रात्रि के समय शेष अघाति कर्मरूपी रज को छेदकर निर्वाण को प्राप्त किया।

वर्तमान में जो वीर निर्वाण सम्वत् जैनों में प्रचलित है, उस के अनुसार ५२७ ई० पू० में वीर का निर्वाण हुआ माना जाता है। कुछ प्राचीन जैन-ग्रन्थों में शकराजा से ६०५ वर्ष ५ मास पहले वीर- के निर्वाण होने का उल्लेख मिलता है' । उससे भी इसी काल की पुष्टि होती है ।

४ भगवान महावीर के पश्चात

जैनधर्म की स्थिति

भगवान महावीर के सम्बन्ध में जैन और बौद्ध साहित्य से जो कुछ जानकारी प्राप्त होती है, उस पर से यह स्पष्ट पता चलता है कि महावीर एक महापुरुष थे, और उस समय के पुरुषों पर उनका मानसिक और आध्यात्मिक प्रभाव बड़ा गहरा था । उनके प्रभाव; दीर्घदृष्टि और निस्पृहता का ही यह परिणाम है जो आज भी जैन धर्म अपने जन्मस्थान भारत देश में बना हुआ है जब बौद्ध धर्म शताब्दियों पूर्व यहाँ से लुप्त-सा हो गया था ।

भगवान महावीर का अनेक राजघरानों पर भी गहरा प्रभाव था । भगवान महावीर ज्ञातृवंशी थे और उनकी माता लिच्छवि गणतंत्र के प्रधान चेटक की पुत्री थी । ईसा से पूर्व छठी शताब्दी में पूर्वीय भारत में लिच्छवि राजवंश महान और शक्तिशाली था । डाँ० याकोवी ने लिखा है कि जब चम्पा के राजा कुणिक ने एक बड़ी सेना के साथ राजा चेटक पर आक्रमण करने की तैयारी की तो चेटक ने काशी और कौशल के अट्‌ठारह राजाओं को तथा लिच्छवि और मल्लों को बुलाया और उनको पूछा कि आप लोग कुणिक की माँग पूरा करना चाहते हैं अथवा उससे लड़ना चाहते हैं महावीर का निर्वाण होने पर उनकी स्मृति में उक्त अट्‌ठारह राजाओं ने मिलकर एक महोत्सव भी मनाया था ।

इससे स्पष्ट है कि उस समय के प्रमुख राजवंश प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से महावीर से प्रभावित थे ।

भगवान महावीर के ग्यारह प्रधान शिष्य थे, जिनमें मुख्य गौतम गणधर थे । भगवान महावीर के पश्चात उनके शिष्यों में से तीन केवलज्ञानी हुए-- गौतम गणधर, सुधर्मास्वामी और जम्बू स्वामी । तथा इनके पश्चात् पांच श्रुत-केवली हुए-विष्णु, नन्दि- मित्र, अपराजित, गोवर्धन और भद्रबाहु । अन्तिम श्रुतकेवली भद्रबाहु मगध में दुर्भिक्ष पड़नेपर एक बड़े जैन संघ के साथ दक्षिण देश को चले गये, जिसके कारण तमिल और कर्नाटक प्रदेश में जैन- धर्म का खूब प्रसार हुआ ।

- अत: भगवान महावीर के पश्चात् जैनधर्म की स्थिति का परिचय कराने के लिये उसे दो भागों में बाँट देना अनुचित न होगा-एक उत्तर भारत में जैनधर्म की स्थिति और दूसरा दक्षिण भारत में जैन- धर्म की स्थिति ।

उत्तर भारत में जैनधर्म

उत्तर भारत के विभिन्न प्रान्तों में जैनधर्म की स्थिति तथा राज- घरानों पर उनके प्रभाव का परिचय कराने से पूर्व पूरी स्थिति का विहंगावलोकन करना अनुचित न होगा ।

विभिन्न बौद्ध इतिहासज्ञों के कथन से पता चलता है कि बुद्ध निर्वाण के पश्चात् प्रथम शती में उत्तर भारत के विभिन्न स्थानों में जैन लोग प्रमुख थे । चीनी यात्री हुएनत्सांग ईस्वी सन् की सातवीं शती में भारत आया था । वह अपने यात्रा विवरण में नालन्दा के विहार का वर्णन करते हुए लिखता है कि निर्ग्रन्थ (जैन) साधु ने जो ज्योतिष विद्या का जानकार था, नयेभवन की सफलता की भविष्य- वाणी की थी । इससे प्रकट है कि उस समय मगध राज्य में जैनधर्म फैला हुआ था । जैनधर्म की उन्नति का सूचक दूसरा मुख्य प्रमाण अशोक की प्रसिद्ध घोषणा है, जिसमें निर्ग्रन्थों को दान देने की आज्ञा है । जो बतलाती है कि अशोक के समय में जैन-जो पहले निर्ग्रन्थ के नाम से विख्यात थे योग्य माने जाते थे तथा इतने प्रभावशाली थे कि अशोक की राज्यघोषणा में उन का मुख्य रूप से निर्देश करना आवश्यक समझा गया था।

उत्तर भारत में जैनधर्म को उन्नति की दृष्टि से कलिंग का नाम उल्लेखनीय है। ईस्वी पूर्व दूसरी शताब्दी का प्रसिद्ध खारवेल शिलालेख कलिंग में जैनधर्म की प्रगति को प्रमाणित करता है। श्री रंगास्वामी आयंगर के मतानुसार बौद्धधर्म के प्रचार के प्रति अशोक ने जो उत्साह दिखलाया उस के फलस्वरूप जैनधर्म का केन्द्र मगध से उठकर कलिंग चला गया जहाँ हुएनत्सांग के समय तक जैनधर्म फैला हुआ था।

खारवेल शिलालेख की तरह ही प्रसिद्ध मथुरा के शिलालेख प्रकट करते हैं कि ईसा की प्रथम शताब्दी से बहुत पहले से मथुरा जैनधर्म- का एक मुख्य केन्द्र था।

इस प्रकार भगवान महावीर के निर्वाण के पश्चात् लगभग पाँच शताब्दियों तक जैनधर्म उत्तर भारत के विभिन्न प्रदेशों में बड़ी तेजी के साथ उन्नति करता रहा। किन्तु सातवीं शताब्दी के पश्चात् उस का पतन प्रारम्भ हो गया।

आगे उत्तर भारत के प्रत्येक प्रान्त में भगवान महावीर के बाद की जैनधर्म की स्थिति का परिचय कराते हुए ऐसे राजवंशों और प्रमुख राजाओं का परिचय कराया जाता है, जिन्होंने जैनधर्म को अपनाया था। या जिन के साहाय्य से जैनधर्म फूला और फला। उस से पहले उत्तर भारत के प्रारंभिक इतिहास का विंहगावलोकन कराना अनुचित न होगा।

भगवान महावीर के समय में मगध के सिंहासन पर शिशुनागवंशी राजा बिम्बसार उपनाम श्रेणिक विराजमान थे। उन का उत्तराधिकारी उन का पुत्र अजातशत्रु (कुणिक) हुआ। अजातशत्रु ने अपने नाना चेटक के राज्य पर आक्रमण कर के वैशाली तथा लिच्छविदेशों को मगध के साम्राज्यों में मिला लिया और राजगृही के स्थान पर वैशाली को राजधानी बनाया। अजात शत्रु के पुत्र उदयन ने पाटलीपुत्र को मगध की राजधानी बनाया। इस वंश के राजच्युत होनेपर नन्दवंश का राज्य हुआ और चन्द्रगुप्त मौर्य ने नन्दों का सिंहासन छीन लिया।

चन्द्रगुप्त के बाद उस का पुत्र बिन्दुसार गद्दी पर बैठा। और बिन्दुसार के बाद उस का पुत्र अशोक पदासीन हुआ। अशोक के बाद उस के चार उत्तराधिकारी और हुए। अन्तिम मौर्य सम्राट वृहद्‌रथ को उस के सेनापति पुष्पमित्र ने मारकर सिंहासन पर कब्जा कर लिया और इस तरह शुंगवंश का राज्य हुआ।

अभी पुष्पमित्र मगध के सिंहासन पर जम भी न पाया था कि उसे दो प्रबल शत्रुओं का सामना करना पड़ा- उत्तर पश्चिमीय सीमा प्रान्त से मनीन्द्र ने उस के राज्य पर आक्रमण कर दिया और दक्षिण में कलिंगराज खारवेल ने। तीसरी पीढ़ी के बाद शुगवंश भी समाप्त हो गया। उस के बाद आन्ध्रों का राज्य हुआ जो दक्षिणी थे। ईसा की चौथी शताब्दी के प्रारम्भ में आन्ध्रों के एक अधिकारी ने ही जिस का नाम या उपाधि गुप्त्त थी, गुप्तवंश की नींव डाली। अस्तु, अब प्रकृत विषय पर आइये।

--

(क्रमशः अगले अंकों में जारी...)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: जैन धर्म का इतिहास - 3 // सिद्धांताचार्य श्री कैलाशचन्द्र शास्त्री
जैन धर्म का इतिहास - 3 // सिद्धांताचार्य श्री कैलाशचन्द्र शास्त्री
https://lh3.googleusercontent.com/-zfV_rXtauaQ/WZl59rUYM0I/AAAAAAAA6bo/dwspftn69SE5ZB6A5Uo3ZJEOPvwEB7d1wCHMYCw/image_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-zfV_rXtauaQ/WZl59rUYM0I/AAAAAAAA6bo/dwspftn69SE5ZB6A5Uo3ZJEOPvwEB7d1wCHMYCw/s72-c/image_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/08/3.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/08/3.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content