अजीत कौर से इंटरव्यू - वीणा भाटिया व मनोज कुमार झा

SHARE:

जब तक दलित-वंचित महिलाओं का संघर्ष सामने नहीं आता तो ऊंचे तबकों की महिलाओं का फेमिनिज्म बेकार है ये आजादी हमें आसानी से नहीं मिली है। हमने ब...

image

जब तक दलित-वंचित महिलाओं का संघर्ष सामने नहीं आता तो ऊंचे तबकों की महिलाओं का फेमिनिज्म बेकार है

ये आजादी हमें आसानी से नहीं मिली है। हमने बहुत कुछ खोया है। हमने अपने बच्चों को खोया है। हमें आजादी की कीमत समझनी होगी और इसकी कद्र करनी होगी।

  1. आपको साहित्य के क्षेत्र में काफी प्रसिद्धि मिली, साथ ही सम्मान भी। फिर ख़ुद को खानाबदोश कहने के पीछे आपका क्या मतलब है?

उ. इसके पीछे एक कहानी है। दरअसल, मेरी जिंदगी खानाबदोश की तरह ही थी। मेरे हसबैंड की एक महबूबा थी। जब वो कहीं चली जाती थी तो मुझे बुला लेता था और जब वो आ जाती थी तो मुझे पीहर भेज देता था। 13 साल तक उसने मुझे फुटबॉल बनाए रखा। मेरे तीन बच्चे थे। तीनों बच्चों के साथ कभी मैं इधर चली आती थी तो कभी उधर। बाद में ऐसा सिलसिला हुआ कि छह महीने हसबैंड के पास और छह महीने पीहर। इसी से मैंने खुद को खानाबदोश कहा।

  1. आपने वक़्त के एक लम्बे दौर को देखा है, सत्ता की हर आतताई गतिविधि का खुल कर विरोध किया है। आज देश में जो साम्प्रदायिक माहौल बनाया जा रहा है, इसका दूरगामी परिणाम क्या हो सकता है?

उ. ख़ौफनाक...(रुक जाती हैं) साम्प्रदायिकता बहुत ख़ौफनाक चीज है। इस मुल्क में बहुत सारी कौमें हैं, बहुत सारी ज़बाने हैं, सारे मिल-जुल कर नहीं रहते। मुल्क में सबको जगह मिलनी चाहिए, सबको सम्मान मिलना चाहिए। ख़ौफनाक दहशत बढ़ती ही जा रही है। ये बहुत दुखद बात है। (रुक कर) ये आजादी हमें आसानी से नहीं मिली है। हमने बहुत कुछ खोया है। हमने अपने बच्चों को खोया है। हमें आजादी की कीमत समझनी होगी और इसकी कद्र करनी होगी।

  1. आजकल आप क्या लिख रही हैं?

उ. अभी कुछ भी नहीं लिख रही हूँ। मेरी एक किताब आने वाली है ‘यहीं कहीं होती थी जिंदगी’ किताब घर प्रकाशन से। पढ़ भी नहीं पाती। बीमार रहती हूँ। मेरी आँखों में परेशानी है। खून जम जाता है। इंजेक्शन लगवा रही हूँ। मेरी अक्खां न जवाब दे दीत्ता। अब क्या करूँ। बस यही लगता है कि ज्यादा लिख नहीं पाई। और लिखने की इच्छा बची ही रह गई।

image

4. आपके लेखन में दलित-उत्पीड़ित-वंचित तबकों का संघर्ष भी सामने आया है, फिर आपको फेमिनिस्ट क्यों कहा जाता है ?

उ. मेरा फेमिनिज्म में यकीन रहा है, पर मैं वैसी फेमिनिस्ट नहीं हूँ जो हर बात में पुरुषों का विरोध करते हैं। मैं विचारों से फेमिनिस्ट हूँ। मेरी नज़र में फेमिनिज्म का मतलब है अपने अंदर मजबूती लाना, न कि हर मामले में पुरुषों का विरोध करना। दलित-वंचित तबकों में औरतों की हालत ज्यादा खराब है। मैं शुरू से ही उनकी जिंदगी को देखती रही, उनकी पीड़ा को समझती रही। इसलिए मेरे लेखन में उनका जीवन और संघर्ष आया है। मेरा मानना है कि साहित्य में उनका संघर्ष सामने आना चाहिए। जब तक दलित-वंचित महिलाओं का संघर्ष सामने नहीं आता तो ऊंचे तबकों की महिलाओं का फेमिनिज्म बेकार है।

5. सार्क एकेडमी ऑफ आर्ट एंड कल्चर संस्था की स्थापना के पीछे मुख्य प्रेरणा क्या रही ? फिलहाल, इसकी क्या गतिविधियाँ चल रही हैं ?

उ. इसके पीछे हमारा मकसद पड़ोसी मुल्कों के लेखकों-संस्कृतिकर्मियों को एक साथ जोड़ना और एक मंच पर लाना था। हम इसमें कामयाब भी हुए। यह संस्था बेहतर काम कर रही है, मैं बीमार रहती हूँ, इसलिए अब समय नहीं दे पाती, पर यह संस्था आपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। यह आठ मुल्कों की एकमात्र संस्था है, जहाँ सारे लेखक और कलाकार मिलते हैं। अपने विचार साझा करते हैं। सार्क के जरिए ही हमने राइटर्स वीज़ा हासिल करना आसान बनाया। यह एक बड़ी बात है।

6. कहा जाता है कि जगजीत सिंह की सफलता के पीछे आपका हाथ रहा है। उनसे जुड़ा कोई एक वाकया साझा करें।

उ. वेस्टर्न टीवी के ज्ञान वचानी मुझे जानते थे। एक दिन वो मेरे पास आए और जगजीत सिंह का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि जगजीत सिंह उनके बड़े अच्छे दोस्त हैं और बहुत अच्छी ग़ज़ल गाते हैं। फिर मैने कहा कि जगजीत सिंह को मेरे घर लेकर आओ, मैं भी सुनना चाहूँगी। फिर जगजीत सिंह तबला-हारमोनियम लेकर मेरे पास आ गए। मैंने सुना। सचमुच बहुत अच्छा गाता था। इसके बाद मैंने उसका प्रोग्राम करवाने के लिए कमानी ऑडिटोरियम बुक करवाया। तब उन्हें कोई जानता नहीं था और पोस्टर लगे प्रोग्राम के तो कोई आने को तैयार नहीं था। ऑडिटोरियम में 600 सीटें थीं, पर सिर्फ 20 सीट बुक हुई। टिकट बिक नहीं रहे थे। जब मैं लोगों से कहती कि जगजीत सिंह ग़ज़ल गाएँगे, आप लोग आओ, तो लोग कहते कि सिख ग़ज़ल नहीं गाते, वे तो कीर्तन करते हैं। मैं बहुत परेशान थी कि क्या होगा। दिलीप कुमार मेरे दोस्त थे। मैंने उनसे आने को कहा कि उससे कार्यक्रम सफल हो जाएगा। उन्होंने मेरी बात नहीं टाली। फिर हमने बैनर लगवाए कि दिलीप कुमार आ रहे हैं। कमानी दोगुना भर गया। जगह नहीं रही। दिलीप कुमार मंच पर आए तो कहा कि मैंने अजीत कौर जैसी औरत नहीं देखी जो अपने पैसे खर्च कर नये लोगों को मौका देती हैं। मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो स्थापित कलाकारों को प्रमोट करने के नाम पर पैसा बनाते हैं। फिर उन्होंने कहा कि आज तक मैंने खुले मंच पर नहीं गाया। पर आज गाऊँगा। फिर पहली ग़ज़ल दिलीप कुमार ने गाई और बाद में जगजीत सिंह ने। बहुत सफल रहा प्रोग्राम। आज भी लोग याद करते हैं। जगजीत सिंह का पहला रिकॉर्ड मैंने ही बनवाया था एचआईवी से। फिर तो हमारा मिलना-जुलना बढ़ता गया। अर्पणा की एग्जीबिशन जहाँ-जहाँ होती, वह आता था। आख़िर में कुवैत एयरपोर्ट पर मुलाक़ात हुई। वह परफॉर्मेंस दे कर आ रहा था और हम जा रहे थे।

image

7. पंजाबी के कुछ नये कथाकारों के बारे में बताएं जिन्हें आपने हाल में पढ़ा हो और जिनके बारे में आपको लगता है कि वे बढ़िया लिख रहे हैं ?

उ. मैं अब तो पढ़ नहीं पाती, पर पहले पढ़ती रही हूँ और चर्चा सुनती रहती हूँ। इनमें जितेन्द्र हालत, जसबीर राणा, बलविंदर सिंह बराड़, बलजिंदर नसराली, हरप्रीत सिख, तरसपाल कौर, गुरमीत घड़ियालवी, सुखजीत, हरजिंदर हटवाल, गुरदयाल और तलविंदर सिंह बहुत बढ़िया लिख रहे हैं। इनसे मुझे काफी उम्मीदें हैं।

8. देश के विभाजन को आपने नजदीक से देखा, क्या भारत-पाकिस्तान के संबंधों में सुधार आ सकता है?

उ. हाँ, मैंने वह सब देखा और अब उसकी याद भी मुझे बहुत परेशान कर देती है। ये विभाजन बहुत गलत हुआ। यह राजनीतिक वजहों से हुआ। सच तो ये है कि दोनों मुल्कों की संस्कृति सांझी है, लोग एक हैं। जहाँ तक दोनों देशों के संबंधों में सुधार का सवाल है तो मुझे लगता है कि आम लोगों के बीच संबंध खराब हैं ही नहीं। यह बड़े और राजनीतिक स्तर पर है। इसके पीछे सत्ता का स्वार्थ है। मैं जब पाकिस्तान गई थी तो वहाँ अनारकली बाजार में जाना हुआ। वहां हमारे साथ आर्ट और कल्चर से जुड़े लोगों का स्वागत हुआ और उन्हें तोहफ़े दिए गए। मुझे दो तोहफे दिए गए। मैंने पूछा कि दूसरा किसलिए तो वो बोले अर्पणा के लिए। मैंने पूछा कि आप कैसे जानते हैं उसे। उन्होंने कहा कि हम भारत के हर बड़े और अच्छे कलाकार को जानते हैं। आज तो माहौल बहुत खराब हो रहा है। पाकिस्तान के कलाकारों को भारत में काम नहीं करने दिया जा रहा है। इस तरह तो संबंध और खराब होंगे।

9. अंतिम सवाल। विभाजन के वक़्त की त्रासदी की वो कौन-सी घटना है जो आज भी याद आने पर आपको विचलित कर देती है

उ. मैं बहुत छोटी थी तब जब शोर सुना विभाजन वाला। उस समय लाहौर ही सेफ समझा जाता था। पेशावर ती तरफ जम कर क़त्लेआम मचा था। बेटे-बेटियों की गर्दन कटवाई जा रही थी। लड़कियों की इज्जत के साथ खिलवाड़ हो रहा था। मेरी माँ मुझे लाहौर के रिफ्यूजी कैम्प में लेकर गई। वहाँ जाते ही देखा कि सारी औरतें रो रही हैं, कुछ बोल रही हैं कि उन्होंने इज्जत बचाने के लिए अपनी लड़कियों को कुएँ में फेंक दिया। अभी तक मैं वह सब नहीं भूल पाई हूँ जो मैंने लाहौर के रिफ्यूजी कैम्प में देखा। इसके बाद अप्रैल-मई का महीना था, लाहौर में भी दंगे शुरू हो गए। मैंने अपनी आँखों से लोगों का क़त्ल होते देखा। बहन-बेटियों की इज्जत लुटती देखी। बार छत पर खड़ी थी। मैंने देखा कि एक आदमी को तीन-चार लोग तलवारें लिए घेरे आ रहे हैं। उन्होंने उसे तलवार मारी और वह एक लंबी चीख के साथ वहीं गिर गया। खून फैल गया। उसकी चीख मुझे आज तक सुनाई पड़ती है और मैं आँखें बंद कर सोचने लग पड़ती हूँ। अब भी जब यह सब याद आता है तो मेरी हड्डियों में खून लगता है कि जम गया हो। ऐसे बुरे दिन फिर ना आएँ।

Email – manojkumarjhamk@gmail.com

Mobile – 7509664223

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: अजीत कौर से इंटरव्यू - वीणा भाटिया व मनोज कुमार झा
अजीत कौर से इंटरव्यू - वीणा भाटिया व मनोज कुमार झा
https://lh3.googleusercontent.com/-Y8RcleZxzs0/Waah4PvvOhI/AAAAAAAA6og/YwXjrPifjHEjpkyQLOgr-U4iAVEQuYoJwCHMYCw/image_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-Y8RcleZxzs0/Waah4PvvOhI/AAAAAAAA6og/YwXjrPifjHEjpkyQLOgr-U4iAVEQuYoJwCHMYCw/s72-c/image_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/08/blog-post_69.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/08/blog-post_69.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content