प्राची - अगस्त 2017 : पाठकीय

SHARE:

आपने कहा है ताकि मनोबल बना रहे मैं सामाजिक -साहित्यिक एवं सांस्कृतिक विचारों की मासिक पत्रिका ‘प्राची’ का पाठक हूं. पत्रिका में प्रकाशित ...

image

आपने कहा है

ताकि मनोबल बना रहे

मैं सामाजिक-साहित्यिक एवं सांस्कृतिक विचारों की मासिक पत्रिका ‘प्राची’ का पाठक हूं. पत्रिका में प्रकाशित उत्कृष्ट कोटि की कहानियां, लेख, कविताएं, समीक्षाएं आदि के कारण मेरे जैसे पाठक के लिए यह पत्रिका नितान्त ज्ञानवर्धक, मार्गदर्शक एवं संग्रहणीय रही हैं, जो निश्चय ही आपके सफल सम्पादन का परिचायक है.

अपने कुशल सम्पादन में पाठकों के समक्ष निरन्तर उत्कृष्ट और सराहनीय साहित्यिक सामग्री प्रस्तुत करने के लिए कृपया आप मेरी बधाई स्वीकार करें. यह पत्रिका निश्चय ही अपनी विधा में सर्वश्रेष्ठ मानदण्डों पर खरी उतरती है.

थोड़ा बहुत लिखने, अपनी संवेदना, अनुभवों, सरोकारों को शब्दों के माध्यम से व्यक्त करने की कोशिश मैं भी करता रहता हूं. अपनी उन्हीं स्वरचित, अप्रकाशित रचनाओं में से एक कहानी संलग्न कर इस आशय से प्रेषित कर रहा हूं कि कृपया इसे ‘प्राची’ के आगामी अंक में प्रकाशनार्थ शामिल कर अनुगृहीत करने की कृपा करना चाहें, ताकि मुझ रचनाकार का उत्साह एवं मनोबल आगे भी बना रहे.

∙राम नगीना मौर्य, लखनऊ (उ.प्र.)

----------

आपका अन्वेषण मानता हूं

‘प्राची’ निरंतर हमारी पाठकीय संतुष्टि की कसौटी पर निखरती जा रही है. ‘व्यंग्य विशेषांक’ की दो-चार रचनाओं को छोड़कर बाकी की सभी रचनायें अपनी विधा की सार्थकता पूरी करती हैं. ‘गधा बिरादरी की एक चिंतन बैठक’ (राजेश सेन) तथा हरि जोशी की ‘हमारी पार्टी ही देश को बचायेगी’ ने खास तौर संतुष्ट किया. अर्चना चतुर्वेदी का व्यंग्य ‘कवयित्री बनने का चश्का’ भी मजेदार है. वैसे तो सभी रचनायें संतुष्ट करती हैं, पर इस छोटे से पत्र में सभी का जिक्र कर पाना संभव नहीं है, फिर भी दिनेश बैस का ‘मुर्खोत्सव से फसलोत्सव तक’ की बात ही अलग है.

मई 2017 अंक! आपके अनुसार मनुष्य की प्रकृति ही पतनशीलता का समर्पित है. हालांकि आपने इसे व्यंग्य शैली में लिखा है, फिर भी इसे मैं आपका अण्वेषण मानता हूं. डॉ. अमिताभ शंकर राय चौधरी की कहानी ‘वन्य’ अत्यंत ही मार्मिक बन पड़ी है तथा जो लोग पर्यावरण से खिलवाड़ कर खुद का ही नुकसान करते हैं, वन्य जीवों पर अत्याचार कर अमानवीयता का परिचय देते हैं, वैसे लोगों की आंखें खोलने वाली कहानी है यह.

प्रेमपाल शर्मा की ‘मोक्षदायी द्वारकापुरी की तीर्थयात्रा’ भी अच्छी रचना बन पड़ी है. दिनेश बैस अपने हर अंक की रचनाओं के साथ एक वैचारिक दृष्टि प्रदान करते हैं. ‘देने लायक होना भी...’ इसी कड़ी की रचना है.

अंक की शेष रचनाओं के लिए भी संपादकीय श्रम को सलाम!

∙रतन वर्मा, हजारीबाग(झारखंड)

-----------


एक संग्रहणीय अंक

प्राची का जुलाई, 2017 अंक मिला. सम्पादकीय से लेकर रचनाओं के चयन में पूरा ध्यान दिया गया है. यह एक संग्रहणीय अंक है. वर्षों बाद ऐसा सम्पादकीय पढ़ने को मिला, जिसमें राजनीतिज्ञों के चाल-चलन को उधेड़कर रख दिया है, किसी पार्टी या दल के नेता का नाम लिए बिना.

प्रेमचन्द की कहानी ‘दुनिया का अनमोल रतन’ का पुनः प्रकाशन कर सुधी पाठकों के लिए एक अनमोल तोहफा दिया है. कहानी की भाषा, कथ्य और अन्तर्निहित उद्देश्य स्पष्ट है. समझ में नहीं आता कि अंग्रेज प्रशासन ने इसमें कैसे देशभक्ति की बू सूँघकर जब्त कर लिया था.

अंक की पाँचों कहानियाँ पठनीय और रोचक हैं. ‘पर तन का’ कहानी का विषय पाठकों के अन्तर्मन को छू जाता है. वरिष्ठ नागरिक और युवा लड़की के मध्य दैहिक आकर्षण स्थूल तो है, लेकिन मर्यादित है. लड़की की सोच और समझ उम्र से अधिक परिपक्व है. ‘कामघर’ समाज में व्याप्त तेरहवीं नाम की कुरीति पर आधारित है. कहानी के माध्यम से ‘कामघर’ शब्द पहली बार जाना है. विवेक प्रियदर्शी की कहानी ‘साबुत बचा न कोय’ हिन्दू और मुस्लिम के मध्य होने वाले दंगों की पड़ताल करती है. दंगों के दौरान दोनों ही पक्ष उन्मादी होकर हत्या, बलात्कार करते हैं. स्थानीय लोकभाषा के संवाद कहानी को जीवन्त बनाते हैं. यह एक ऐसी कहानी है, जो पाठकों के जेहन में सालों साल रहेगी. सेराज खान ‘बातिश’ की कहानी ‘गजरा’ मुस्लिम समाज में होते बदलाव की कहानी है. पीढ़ियों की सोच और समझ की अच्छी रचना है.

राकेश भ्रमर की कहानी ‘नूर’ सबसे रोचक कहानी है. हिन्दू लड़के और मुस्लिम लड़की के मध्य पनपे प्यार को शादी के बन्धन तक ले जाना ही कहानी का सार नहीं है, बल्कि इस कहानी में अनेक सूक्ष्म भाव हैं. करीम का चरित्र है और समाज के प्रति व्यावहारिक दृष्टि है. वैभव का प्रेम के प्रति आस्था, नूर के अनपढ़ होने का कोई मलाल नहीं, साथ ही हिन्दू परिवार का मुस्लिम लड़की को सहज अपनाना भी है. कहानी की एक और विशेषता है- नायक हिन्दू प्रेमिका (पत्नी) मुस्लिम है. यह भ्रमर जी की सोच, समाज को नई ऊँचाई देती है. अभी तक प्रायः पढ़ने में आया है कि नायक को मुस्लिम और नायिका को हिन्दू ही दिखाया जाता है. एक साफ-सुथरी कहानी के लिए भ्रमर जी बधाई व धन्यवाद के पात्र हैं.

कविताएँ और गजलें अन्य अंकों की तरह पठनीय हैं. डॉ. गार्गीशरण ‘मराल’ का आलेख शोधपरक व पठनीय है. डॉ. भावना शुक्ल का आलेख भी ज्ञानवर्धक है.

रतन वर्मा की धारावाहिक आत्मकथा (सातवीं किस्त) ‘जीवन के मध्यान्तर के बाद’ उनके संघर्ष और साहित्य के प्रति लगाव का दस्तावेज है. आत्मकथा में स्पष्टता और दुख के प्रति दुराव नहीं है. जैसे एक तटस्थ दर्शक की भाँति जीवन के बहाव को देख रहे हैं, महाभारत के संजय की तरह.

हिन्दी में प्रकाशित मासिक साहित्यिक पत्रिकाओं में प्राची का स्थान निश्चित रूप से अग्रणी है.

∙राजेन्द्र कुमार, झाँसी (उ.प्र.)

-----------


कहानी में अधूरापन लगा

प्राची जून 2017 का अंक हर अंक की तरह अपेक्षित अनुकूल लगा. संपादकीय अपनी प्रखरता बनाए हुए है. संपादक की यह विशेषता है कि सर्वप्रथम किसी विशेष पहलू पर उसकी वर्तमान दशा, फिर दिशा और अंततः निराकरण की तरफ अभिव्यक्ति रहती है. आदरणीय भारत यायावर की भूमिका से प्राची खुलती हुई केदारनाथ सविता की कविता पर विराम लेती है. लघुकथा कमजोर, कहानी अज्ञात वनवास, देवता प्रेरक एवं धाराप्रवाह बनी रही. व्यंग्य कथा में सुभाष चन्दर की मेहनत सफल लगी. वहीं खाली आसमान कहानी में अंत तक लेखकीय उद्देश्य स्पष्ट नहीं हो पाया, कहीं न कहीं कहानी में अधूरापन लगा. यूनुस अदीब की गजल विशेष रूप से सराहनीय है. अन्य सामग्री भी मनोरम है.

लघुकथा लेखक राकेश भ्रमर ने अपनी लघुकथा ‘तलाक’ में पात्रों का भावानात्मक और संवेदनात्मक पक्ष और लेखकीय गहन दृष्टि और गंभीर चिंतन का सार्थक परिचय दिया है. लेखक की यही विशेषता है कि जीवन के सूक्ष्म सत्यों को व्यंजना के रूप में लेकर व्याख्या प्रस्तुत करते हैं. उनकी भाव-भाषा-शैली, घटनाक्रम-स्थितियों की सूक्ष्म छानबीन-पैनी कथा वस्तु-नवनिर्मित भव्य सदृश्य लघुकथा साहित्यकार दर्पण स्वतः बन जाती है. वरना ज्यादातर तीक्ष्ण-कटाक्ष, व्यंग्य बनकर या हास्य की एक प्रतीक रूप तक सीमित रह जाती है. आशान्वित हूं कि राकेश भ्रमर अपनी सूक्ष्म अनुभूतियों, सरोकारों और संवेदनात्मक विचारों को भविष्य में प्राची के माध्यम से हम पाठकों तक इसी तरह पहुंचाते रहेंगे. एक प्रतिष्ठित हस्ताक्षर राकेश भ्रमर को उनके उत्कृष्ट लेखन के लिए बधाई.

∙राकेश माहेश्वरी ‘काल्पनिक’ नरसिंहपुर

------------


गेहूं के साथ घुन भी पिस जाते हैं

‘प्राची’ का जुलाई 2017 अंक! प्रत्येक रचना पठनीय एवं संग्रहणीय बधाई. हालांकि इस अंक का सम्पादकीय कुछ खास नहीं लगा.

भारत यायावर प्रत्येक अंक में अपने प्रधान सम्पादक होने के दायित्व का निर्वाह करते हुए पाठकों के लिए कुछ खास सामग्री अवश्य उपलब्ध करवाते रहते हैं. इस अंक में प्रेमचन्द की 1907 में प्रकाशित उनकी प्रथम कहानी उपलब्ध करवा कर वैसे पाठकों का ज्ञानबंधन किया है, जिन्हें जानकारी नहीं होगी कि प्रेमचन्द की पहली कहानी कौन सी है. वैसे पाठकों की ओर से भारत यायावर का आभार.

वैसे तो अंक की प्रत्येक रचना के चयन में सम्पादक की दृष्टि और श्रम परिलक्षित हैं, जिनपर पाठकीय मंतव्य रखा जाना चाहिए, लेकिन पत्र-विस्तार की सीमाबद्धता कलम को इजाजत नहीं दे रही. फिर भी अंक की दो कहानियों पर विचार व्यक्त करने से खुद को रोक नहीं पा रहा हूं. भैया विवेक प्रियदर्शी की ‘साबुत बचा न कोय’ तथा राकेश भ्रमर की ‘नूर’ पर. लेकिन इन दो कहानियों के विचार के पूर्व सेराज खान ‘बातिश’ की कहानी ‘गजरा’ को तवज्जो न दिया जाना खुद से ही नाइंसाफी होगी. भाषा, शिल्प और प्रवाह के स्तर पर ‘गजरा’ ने प्रभावित किया ही, कथ्य के स्तर पर भी सशक्त बन पड़ी है. अंधविश्वास कभी-कभी इतना घातक सिद्ध होता है कि हंसती-खेलती ज़िन्दगी को भी तबाह कर जाती है. जुनैदन के फौजी पुत्र का अरमान भी उसी अंधविश्वास की भेंट चढ़ जाता है. पर कहानी में सिर्फ इतना नहीं है, बल्कि गांव के यथार्थ, फौजी जीवन के यथार्थ आदि का भी शब्दांकन पाठकीय संतुष्टि से परिपूर्ण है. अब उक्त दोनों कहानियों पर-

‘साबुत बचा न कोय’ कहानी साम्प्रदायिक दंगों को आधार बनाकर लिखी गयी कहानी है, जिसे किसी प्रत्यक्षदर्शी की तरह प्रस्तुत किया है कथाकार ने. लेकिन विषय-वस्तु को दंगे की भयावहता से अधिक बलात्कार पर केन्द्रित कर दिया है. जैसे दंगाइयों का मुख्य उद्देश्य दूसरे समुदाय की स्त्रियों का बलात् शील-हरण ही हो. वैसे, कहानी के माध्यम से यह स्पष्ट करने का सफल प्रयास अवश्य किया गया है कि दंगे कभी दो समुदाय के लोग नहीं करते, बल्कि उन समुदायों के बीच के कुछ असामाजिक तत्व, अपनी हितपूर्ति के उद्देश्य से ऐसे कुकृत्य को अंजाम देते हैं और यह भी स्पष्ट किया है कि दंगाई, न हिंदू होते हैं, न मुस्लिम बल्कि वैसे अपराधी तत्व होते हैं, जिनके लिए धर्मिक उन्माद फैलाकर राजनीतिक या निजी हित साधना सर्वोपरि होता है. ऐसा नहीं, तो तुषार बाबू भी दूसरे समुदाय के विरुद्ध विक्षिप्तता की हद तक आक्रामक मनःस्थिति के बावजूद मौका मिलने पर बलात्कारियों की तरह अपना बदला जरूर निकलाते. और वे असामाजिक लोग, जिन्हें इम्तियाज और उनके साथियों के द्वारा अपने ही समुदाय की स्त्री तुषार बाबू की पत्नी की अस्मत लूटकर हत्या कर दिये जाने के बावजूद उन्हें इत्मियाज वगैरह पर आक्रोश नहीं आना, बल्कि इस बात का अफसोस होता है कि दंगे जैसे माहौल का लाभ उठाकर उन लोगों ने तो तुषार बाबू की बीवी पर हाथ साफ कर लिया और वे सोचते ही रह गये... कहानी का अंत लेखक की एकतरफा सोच से होता है, ‘‘यह कैसी विडम्बना है कि इस दंगे के जिम्मेवार सारे सियासतदान और गुण्डे आजाद घूम रहे हैं और जेल की सारी कोठरियां, हमारे-आपके जैसे बेकसूरों से भरी जा रही है!’’ इस प्रकार लेखक ने पुलिस महकमे को ही कठघरे में ला खड़ा किया है, जबकि दंगे जैसे हालात में पुलिस यदि सक्रियता से असामाजिक तत्वों पर काबू न करें, तो दंगा रुक ही नहीं सकता. हां, गेहूं के साथ कुछ घुन भी अवश्य पिस जाते होंगे.

दूसरी कहानी ‘नूर’!...यह संवेदना के धरातल पर रची गयी है. भाषा और प्रवाह के स्तर पर खुद को पढ़वा ले जाने में पूरी तरह समर्थ. संवेदना के धरातल पर इसलिए क्योंकि कोई भी बड़ा भाई किसी गैर मजहबी, सौतेली मां के द्वारा बुरी तरह सतायी हुई लड़की को उसके प्रेमपाश में गिरफ्तार अपने छोटे भाई को उसके साथ छुप-छुपाकर भगवाने का न तो जोखिम लेगा, न कोशिश करेगा. लेकिन किसी की घनघोर यातना का प्रभाव जब किसी संवेदनशील इंसान के मन को झकझोरने की हद को पार कर जाता है, तब उसकी संवेदना इतनी घनीभूत हो जाती है कि उसे यातना से मुक्ति दिलाने में वह अपनी सम्पूर्ण चेतना लगा सकता है. ऐसे में जब अपने छोटे भाई में असहाय नूरी की, यातना से मुक्ति का मार्ग नजर आता है, तब धर्म सम्प्रदाय, जात-पात सबसे ऊपर उठकर वह नूरी के साथ खड़ा हो जाता है. लेखक का शायद यही उद्देश्य भी हैं

∙रतन वर्मा, हजारीबाग (झारखंड)

------------


प्राची का नूर

घूस पर आधारित सम्पादकीय का एक अलग आनंद है. जीवन के खट्टे-मीठे अनुभवों के आधार पर ‘साबुत बचा न कोय’, ‘कामघर’, ‘पर तन का’, ‘गजरा’, ‘नूर’ की कथावली प्राची अंक की शोभा बढ़ा रही है. इस बार सभी आलेख अति उत्तम है. गीत-गजल कविताओं की अलग ही छटा बिखरी हुई है.आत्मकथा की निरंतरता बनी हुई है. बहुत ही उम्दा है. हास्य व्यंग्य एक अनोखे रंग में है. लघु कथाओं की बहार है जो विविध रंगों में अंतर्मन की अनुभूति का अहसास है का यथार्थ चित्रण है. पिछले अंकों में हमने डॉ. भावना शुक्ल के साक्षात्कार पढ़े जो उम्दा हैं पर चीन के मि. फिंग का साक्षात्कार पढ़कर बहुत अच्छा लगा जो हमारी हिंदी और हिन्दुस्तान की शान में गर्व का अनुभव करते हैं और आज चीन को लेकर स्थिति विकट बनी हुई है. पत्रिका को पढ़कर हमारा ज्ञान और भी बढ़ जाता है. संपादक और संपादक मंडल बधाई के पात्र हैं.

∙ममता व्यास, आर्वी (महाराष्ट्र)

------------


उत्कृष्ट पत्रिका

पहली बार जब मेरे हाथों में प्राची का मार्च/अप्रैल अंक आया, इसे मैंने पढ़ा तो जाना...प्राची मुझे बहुत उत्कृष्ट पत्रिका नजर आई. यह विविध विधाओं के रंगों में समाहित है. मुझे लग रहा है जो स्तरीय पत्रिकाएं हैं, उनके मुकाबले में प्राची है. मेरी ओर से यही शुभ कामना प्राची के लिए है. इसका भविष्य उज्जवल है. संपादक और संपादक मंडल को हार्दिक बधाई.

प्रो. रामदरश मिश्र, नई दिल्ली

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - अगस्त 2017 : पाठकीय
प्राची - अगस्त 2017 : पाठकीय
https://lh3.googleusercontent.com/-CCrCHUSJ8wc/WcjogBGbSjI/AAAAAAAA7Ps/lo0cz1e8UAo0318iOE1R9ycH16fWvkv5gCHMYCw/image_thumb%255B2%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-CCrCHUSJ8wc/WcjogBGbSjI/AAAAAAAA7Ps/lo0cz1e8UAo0318iOE1R9ycH16fWvkv5gCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B2%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/09/2017.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/09/2017.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content