समीक्षा // उस जनपद का का कवि हूँ / त्रिलोचन

SHARE:

पुस्तक : उस जनपद का का कवि हूँ / त्रिलोचन / राधाकृष्ण प्रकाशन / नई दिल्ली / १९८१ प्रथम संस्करण कविता संग्रह <उस जनपद का कवि हूँ> में ...

पुस्तक : उस जनपद का का कवि हूँ / त्रिलोचन / राधाकृष्ण प्रकाशन / नई दिल्ली / १९८१ प्रथम संस्करण

कविता संग्रह <उस जनपद का कवि हूँ> में त्रिलोचन की कवितायेँ सन १९५० के उस समय को रेखांकित करती हैं जब छायावाद-रहस्यवाद के प्रभाव को चुनौती दी जाने लगी थी और प्रगतिशील नई कविता अभी पूरी तरह स्थापित नहीं हुई थी। यही कारण है कि त्रिलोचन की इन कविताओं में अनेक ऐसी कवितायेँ भी सम्मिलित हैं जो छायावादी-रहस्यवादी दायरे की मुक्ति से अपनी छटपटाहट के बावजूद उसके प्रभामंडल से पूरी तरह छुटकारा नहीं पा सकी हैं। उदाहरण के लिए जो त्रिलोचन के मिज़ाज से अपरिचित है, उसे यदि इस संग्रह का निम्नलिखित ‘सानेट’ सुनाया जाए तो वह इसे एक छायावादी कविता ही समझेगा –

गीतमयी हो तुम, मैंने यह गाते गाते

जान लिया, मेरे जीवन की मूक साधना

में खोई हो ---

किन्तु ‘उस जनपद का कवि हूँ’ का मुख्य स्वर और मूल उद्देश्य छायावाद के विरुद्ध एक ज़बरदस्त प्रतिक्रिया, और वह भी लगभग प्रचारात्मक ढंग से प्रस्तुत करना ही है।

बड़े बड़े शब्दों में बड़ी बड़ी बातों को

कहने की आदत औरों में है पर मेरा

ढर्रा अलग है –

आकाश बिहारी कवि अभिलाषा

उड़ने की ही रखते थे, गर्जन ही गर्जन

उनका सुन पड़ता था, शीतल वर्षा धारा

नहीं भूमि पर आती थी, वर्जन ही वर्जन

उनमें था; या जग-जीवन का वारा न्यारा

त्रिलोचन के कथ्य का अंतिम लक्ष्य कविता को व्यक्तिवादी, आत्मतुष्ट घेरे से निकाल कर बहिर्मुखी बनाना है, “वह कविता क्या जो कोने में बैठ लजाए” ! इसके अलावा जिस आंग्ल रूमानी कविता जिसका उन दिनों धड़ल्ले से अनुकरण हो रहा था, उसके खिलाफ भी अपनी ओजस्वी वाणी मुखरित करना त्रिलोचन का उद्देश्य था।

--अनुकरण कितने दिन और रहेगा.

यह युग, यह जीवन, यह आशा और निराशा

स्वयं स्फूर्त, क्या इसमें कहीं नहीं है भाषा (पृष्ठ, ११२

अथवा

कविता के चहरे पर जो पाउडर उधार का

लगा हुआ था भद्दा सा –-

वह कलंक धो दिया, सहज मैंने बना दिया –

सीधे सादे स्वर में डर के गान सुनाए (पृष्ठ, ११३

‘उस जनपद का कवि हूँ’ की कवितायेँ हमें प्रत्यक्षत: आम आदमी से जोड़ती हैं। ये सामान्य जन के सुख दुख, पीड़ा और दारिद्र्य की कविताएं हैं। इनकी प्रथम सहानुभूति और चिंता भूखे-नंगे व्यक्ति के लिए है – “उस जनपद का कवि हूँ जो भूखा दूखा है / नंगा है (पृष्ठ, १७)। इसका कारण है त्रिलोचन अच्छी तरह जानते हैं कि आज भले ही हम कितनी ही बड़ी बड़ी बातें क्यों न करें “छूछा / पेट काम तो नहीं करेगा” इसीलिए भूखे और नंगे लोग “दुनिया में जिसको / अच्छा नहीं समझते’, भिक्षा मांगने के लिए मजबूर हैं। त्रिलोचन ने स्वयं इस प्रकार की आर्थिक विपन्नता झेला और सहा है –

विदा किया तब कहा यह लाना वह लाना ---

क्या दूं, क्या दूं, क्या दूँ, क्या दूँ, क्या दूँ, क्या दूँ

अपनी पहुँच में कहाँ, क्या है जो मैं ला दूं (पृष्ठ, ४२

इसीलिए तो वे ईमानदारी और साहस के साथ स्पष्ट कह पाते हैं “---मुझको जो पिछड़े हैं पथ पर / उन्हें देखना है ---तूम महिमा में मुग्ध, तुम्हें क्या कौन कहाँ है !”

यहाँ कदाचित यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि त्रिलोचन के कविता संसार में दरिद्र के प्रति और उसके पक्ष में केवल घोषणा मात्र ही नहीं है बल्कि ईमानदार संवेदना भी है। इस सन्दर्भ में पृष्ठ ९५ और ९६ पर प्रकाशित ‘सुकनी बुढ़िया’ पर लिखी लिखी गईं दो कवितायेँ सार्थक उदाहरण प्रस्तुत करती हैं।

बेशक त्रिलोचन दरिद्रता और पिछड़ेपन से आहत हैं और उनकी संवेदनाएं दरिद्र के ही साथ हैं किन्तु संवेदनाओं का उनका संसार इससे कहीं अधिक विस्तृत है। वस्तुत: उनके काव्य में हमें सम्पूर्ण जीवन की झलक मिलती है जो उन्हें “कुछ प्रकाश, कुछ अन्धकार से बना बनाया” मिला है और जो सभी “रसों से सना-समाया” है। उनकी कवितायेँ जग-जीवन के केवल कृष्ण पक्ष को ही उजागर नहीं करतीं बल्कि उस शुक्ल पक्ष को भी रेखांकित करती हैं जहां प्रेम उमड़ता है और प्रकृति खेलती और इठलाती है। प्रेम का एक चित्र देखें –

पलकें नीचे गिरीं, आँख में कहाँ ढिठाई

तबतक आ पाई थी रोम रोम ही मानों

आँख बन गया,सिहरन से लहराया –

चुपके चुपके प्राणों की वह अदला बदली

भीतर बाहर छाई इंद्र धनुष की बदली (पृष्ठ, ३९

इसी प्रकार का एक सुन्दर प्रकृति का चित्र (सानेट, पृष्ठ ५५) भी देखते ही बनाता है –

झीने से बादल जिनमें चटकीली लाली

उभर उठी थी, जिनकी आभा हरियाली पर

थिरक उठी थी, जाते जाते क्षितिज-पटी पर

सूरज ने सोना बरसाया, छाया काली

बढ़ने लगी, रंग फिर धीरे धीरे बदले –

प्रेम और प्रकृति के अनेक हृदयग्राही चित्रों के बावजूद भी त्रिलोचन का कविता संसार क्रान्ति-कामी है,कामुक नहीं। अत्याचार से लड़ने के लिए कवि सहज ही तत्पर है। शान्ति की बात – कोरी बात – उसे बेमतलब लगती है। समस्याओं का सही समाधान ही उसका श्रेय है।

कोई भूखा हो तो उसको लाकर रोटी दो

मत लम्बी चौड़ी बात बनाओ इसकी

उसकी सारे जग की. नींव छोड़कर खिसकी

तो दीवाल गिरेगी – (पृष्ठ, ८७

जो लोग “शांति का गरम मसाला बाँट रहे हैं मुफ्त सभी को” ऐसे व्यक्तियों से त्रिलोचन को चिढ है।वह शायद इसीलिए गांधी दर्शन से कभी सहमत नहीं हुए। किन्तु आर्थिक अत्याचार के विरुद्ध गांधी की आवाज़ की वे सराहना करते हैं –

---उसका (गांधी का)यह नारा है

काम करे सो खाए, जग में परोपजीवी

ज़मीदार पूंजीपति सबको ललकारा है (पृष्ठ, ७७

कई मुद्दों पर असहमति के बावजूद गांधी जी का न रहना त्रिलोचन को खटकता है।

बापू तुम होते तो कितना अच्छा होता

बिना तुम्हारे सूना सूना सा लगता है (पृष्ठ ७७

त्रिलोचन का नाम सानेट-लेखन के लिए प्रसिद्ध है। सानेट अंग्रेज़ी कविता का एक प्रकार है जिसमें कविता १४ पंक्तियों में लिखी जाती है। पहली १२ पंक्तियाँ प्राय: एक दूसरे के बाद तुकांत होती हैं और अंतिम दो पंक्तियाँ परस्पर तुकान्त होती हैं। सभी पंक्तियों की मात्राएं समान होती हैं।

त्रिलोचन सानेट अपनाते हैं, इसमे भला किसी को क्या शिकायत हो सकती है। कुछ बातें लेकिन विचारणीय हैं। एक तो यह कि त्रिलोचन कुल मिलाकर पाश्चात्य संस्कृति के विरोधी हैं – ऐसा उनकी कई कविताओं में भी झलकता है – परन्तु दूसरी और वे कविता का सानेट रूप अपनाकर अपने स्वयं को अंग्रेज़ी प्रभाव से मुक्त भी नहीं कर सके हैं।

कहा गया है कि त्रिलोचन ने सानेट को मात्रिक संगीत में ढालकर इसका एक ऐसा ढांचा तैयार किया है जो पूरी तरह हिन्दी की आतंरिक लय से मेल खाता है। यह बात पूरी तरह किसी भी वस्तुनिष्ठ समीक्षक के गले नहीं उतर सकती। त्रिलोचन के सानेट पाठ में न तो रवानी है और न ही किसी तरह का संगीत है। प्रत्येक पंक्ति मानो ज़बरदस्ती केवल तुक बैठाने के लिए काटी-छांटी गई है। हर पंक्ति के बीच कहीं विराम तो कहीं अर्ध विराम आ जाता है। इससे पूरी पंक्ति एक साथ पढ़ने में बड़ी कठिनाई होती है। वस्तुत: इन कविताओं को यदि सानेट के ढाँचे में न लिखा जाकर सामान्य मुक्त छंद में लिखा जाता तो इनका पाठ सहज-स्वाभाविक हो जाता।

और अंत में दो शब्द त्रिलोचन की भाषा के सम्बन्ध में। हिन्दी को भाषागत दृष्टि से समृद्ध करने में त्रिलोचन को सदैव याद किया जाएगा। उन्होंने गाँव के भदेस शब्दों को साहित्यिक गरिमा प्रदान की और अनेक संज्ञाओं को क्रियाओं की तरह इस्तेमाल कर भाषा के उपयोग को भी समृद्ध किया। “कभी न रिताया” (पृष्ठ, ६४) “नस नस टाची जान पडी” (पृष्ठ ६१) “फुन्नइत हो जाता हूँ”,(पृष्ठ, २८) आदि कुछ भाषाई और व्याकरण संबंधी बिलकुल नए प्रयोग हैं जो त्रिलोचन के यहाँ प्रचुर मात्रा में देखे जा सकते हैं।

----

डा. सुरेन्द्र वर्मा (मो. ९६२१२२२७७८)

१०, एच आई जी

१, सर्कुलर रोड ,

इलाहाबाद -२११००१

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: समीक्षा // उस जनपद का का कवि हूँ / त्रिलोचन
समीक्षा // उस जनपद का का कवि हूँ / त्रिलोचन
https://lh3.googleusercontent.com/-tQpiIaIsA9E/WIGmTejYSgI/AAAAAAAAyTU/k9JKRsjk94A/image_thumb%25255B6%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-tQpiIaIsA9E/WIGmTejYSgI/AAAAAAAAyTU/k9JKRsjk94A/s72-c/image_thumb%25255B6%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/09/blog-post_76.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/09/blog-post_76.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content