संस्मरण लेखन पुरस्कार आयोजन - प्रविष्टि क्र. 19 : संस्मरणात्मक कहानी : हकत्याग // माधव नागदा

SHARE:

प्रविष्टि क्र. 19 : संस्मरणात्मक कहानी हकत्याग माधव नागदा कई बार मुश्किल लगने वाला काम आसानी से निबट जाता है कि हैरानी होती है। परंतु कभी-...

प्रविष्टि क्र. 19 :

संस्मरणात्मक कहानी

हकत्याग

image

माधव नागदा


कई बार मुश्किल लगने वाला काम आसानी से निबट जाता है कि हैरानी होती है। परंतु कभी-कभी ऐसा भी होता है कि बिलकुल आसान सा लगने वाला काम आपकी नींद उड़ा दे।

जब से बड़े भैया का फोन आया है तब से मेरी रातों की नींद उड़ी हुई है।

करना कुछ नहीं है। भैया ने हकत्याग के जो स्टांप पेपर टाइप करवा रखे हैं उन पर संध्या दीदी के हस्ताक्षर लेने हैं। बड़े भैया का कहना है कि यह काम केवल तू ही कर सकता है। एक तू ही है जिस पर संध्या आँखें मूँदकर विश्वास करती है। माँ की ज़िम्मेदारी मेरी। कैसे भी करके; साम, दाम, दंड, भेद से माँ के साइन तो मैं करवा लूँगा। संध्या वाला काम हो गया तो समझ सब कुछ हो गया। फिर माँ को मनाने में भी ज़ोर नहीं आयेगा। दोनों छोटी तो संध्या के इशारे पर नाचती हैं। संध्या तैयार तो वे भी तैयार। करोड़ों की संपत्ति है। तीनों भाई आपस में बाँट लेंगे। आलीशान मकान बना लेना। बेटे भव्य को डॉक्टर बनाने का सपना पूरा कर लेना। बेटी भव्या का ठाठ-बाट से विवाह करना। ज़िंदगी भर हमने दुख ही देखे हैं। पिताजी तो कुंडली मार कर बैठे हुए थे। एक इंच जमीन इधर से उधर नहीं करने दी। करोड़पति होते हुए भी हम कंगालपति थे। उनके जाने के बाद अब अच्छे दिन आने वाले हैं तो तू भी सहयोग कर। तेरे सारे गुनाह धुल जाएंगे। हम फिर से एक हो जाएंगे।

मेरा गुनाह ? यही कि मैंने प्रेम विवाह किया। वह भी एक अब्राह्मण से। मैं उस कट्टर ब्राह्मण परिवार से था जहाँ बिरादरी बाहर के ब्राह्मणों में विवाह करना भी हेय दृष्टि से देखा जाता था। ब्राहमणेतर लड़की से विवाह तो एक तरह से नाकाबिले बर्दाश्त गुनाह था। पिताजी और बड़े भैया की नाराजगी का कोई पारावार नहीं रहा। पिताजी कहने लगे कि मैं पंचों का पंच। जाति के फैसले करने वाला मैं। मेरा थूका उलांघने की किसी में हिम्मत नहीं। ऐसे कई परिवारों को मैंने बिरादरी से बेदखल करवा दिया। और आज तू ने ही मेरी नाक कटवा दी ? हर छोटा-बड़ा मुझे आँखें दिखाने लगा। मैं क्यों गिड़गिड़ाऊँ सबके सामने। गलती तेरी है, तू भुगत। आज से तू मेरा बेटा नहीं। निकल जा घर से। संपत्ति में तेरा कोई अधिकार नहीं। सभी कान खोलकर सुन लो। जो भी छोटे को मुँह लगायेगा उसका मुझसे रिश्ता कट। यह बात उन्होंने अपनी तीनों बेटियों और दामाद को सुनाने के लिए कही, खासकर संध्या दीदी को। वे जानते थे कि बड़ी बेटी का अपने छोटे भाई पर विशेष स्नेह है। बड़े भैया ने तो यहाँ तक कह दिया था कि यह सब बड़की की कारस्तानी है। इसी ने उकसाया है। इसके भी ऐसे ही लक्षण रहे हैं।

निमीषा मेरे ग्रेजुएशन की सहपाठिन थी। हमारा संपर्क ज्यादा पुराना नहीं था। वह लड़कियों की स्कूल से पढ़ते हुए आयी थी। जब हम कॉलेज में पहली बार मिले तो उसका चेहरा जाना-पहचाना सा लगा। एक दिन मौका पाकर मैंने कह ही दिया,

“मैंने शायद तुम्हें पहले भी कहीं देखा है।”

“ये तो किसी गाने के बोल हैं।” वह मुस्करायी।

“मगर यह सच है।”

फिर उसने मेरी स्कूल का नाम पूछा। बोली, “वहाँ तो मैं हर साल राष्ट्रीय पर्व पर आयोजित कविता प्रतियोगिता में भाग लेने आती थी।”

“और मुझे हराकर चली जाती।” मेरी बात पर वह खिलखिलायी। मधुर सी रिंगटोन। मुझे वे दिन अच्छी तरह याद आ गए।

इस तरह हमारी घनिष्ठता बढ़ती गई। यहाँ भी हम कॉलेज की प्रत्येक सांस्कृतिक-साहित्यिक गतिविधियों में भाग लेते। कभी वह हारती तो कभी मैं। हमें हारने पर भी उतनी ही खुशी होती जितनी कि जीतने पर। एक दिन मैं मौज में आकर गाने लगा, “अजनबी सी हो मगर ग़ैर नहीं लगती हो।”

“झूठ। अब न तो मैं अजनबी हूँ और न ...|” वह एकाएक संभल गई। मैंने ही बात पूरी की, “और न ही ग़ैर हो। बल्कि मेरी अपनी हो।” उसकी हथेली न जाने कब मेरी हथेली में समा गई। पहली बार मैंने उसकी कोमलता, उसकी उष्णता को महसूस किया। सर्दी का मौसम था। बाहर गुनगुनी धूप थी और मेरे भीतर एक गुनगुनाहट। हमारी हथेलियाँ पसीने से आर्द्र हो गई थीं।

थर्ड यीअर तक आते-आते घनिष्ठता के अर्थ बादल गये। दोस्ती ऐसे मुकाम तक पहुँच गई जिसे प्रेम कहा जाता है। हम प्रेम में महकने लगे। धीरे-धीरे यह महक कॉलेज की चहारदीवारी को पार कर गई। शहर की फिजाँ पर तैरने लगी। संध्या दीदी की घ्राण शक्ति सबसे तेज थी। परिवार में सबसे पहले उसी ने सूंघा। एक कॉलेज छात्र की बड़ी बहन उसकी खास सहेली थी। ससुराल से दौड़ी-दौड़ी आई। छत पर बने एकमात्र कमरे में ले जाकर किंवाड़ भेड़ दिए और लगी मेरे दोनों कान उमेठने।

“पता है तू क्या कर रहा है ?”

“नहीं।” मैं कुछ नहीं समझा।

“नहीं ?” उसने और ज़ोर से उमेठे।

“आss। छोड़ो दीदी।” मैं कुरलाया।

“निमीषा की ज़िंदगी बर्बाद करने पर क्यों तुला है ?”

अब मैं समझ गया। दीदी को सब मालूम हो गया है। अनजान बनने से कोई फायदा नहीं। वैसे संध्या दीदी मेरी सबसे अच्छी दोस्त थी। मैं कई दिनों से चाह रहा था कि उसे अपने मन की बात बता दूँ। मगर डर और झिझक के कारण कुछ कहने का साहस नहीं हो रहा था।

“दीदी, मैं निमीषा से बेहद प्यार करता हूँ।”

“रहने दे, रहने दे। आजकल प्यार के नाम पर क्या-क्या खेल खेले जा रहे हैं सब पता है मुझे। यूज एंड थ्रो। भुगतना लड़कियों को पड़ता है।”

कोई और होता तो इस बात पर मैं उसके झापड़ चस्पा कर देता। मैं मौन रह कर अपने आपको जब्त करता रहा।

“बोल न चुप क्यों है ?”

“मैं उससे शादी करना चाहता हूँ।।”

“शादी करेगा ! डरपोक बिल्ली। पिताजी, भैया के सामने मुँह तो खुलता नहीं और शादी करूंगा। वे तुझे घर से बाहर निकाल देंगे, बहिष्कार करेंगे। मारेंगे-कूटेंगे।”

“मुझे किसी की परवाह नहीं। मैंने जो कह दिया है वह पत्थर की लकीर है।” मैंने दृढ़ता से कहा। दीदी शायद मुझमें इसी दृढ़ता के दर्शन करना चाहती थी। फिर भी उसने मुझे पक्का कर लेना चाहा, “खा मेरी सौं।”

सौगन्ध ! इसी से तो मुझे एलर्जी है। निमीषा ने मुझे कभी कोई सौगन्ध नहीं दिलाई। मैंने उससे कभी कोई वादा नहीं किया। कसमें, वादे, सौगन्ध-शपथ सब वहाँ होते हैं जहाँ मन में शंका हो। अगर शंका है तो वह प्यार अधूरा है। कोई छिद्र है जहाँ से सब कुछ रिस जाने की संभावना है। जहाँ अविश्वास है वहीं सौगन्ध है। विश्वासी मन में सौगन्ध का कोई खयाल ही नहीं उपजता।

“खाss।” अब तो मुझे कहना ही पड़ा, “तेरे गले की सौगन्ध दीदी।”

संध्या दीदी ने मुझे गले लगा लिया, “मैं तुम्हारा साथ दूँगी, चाहे कुछ भी हो जाय।”

मुझे पक्का विश्वास था कि संध्या दीदी जरूर मेरा साथ देगी। वह डरपोक लड़कियों में से नहीं थी। वह जो तय कर लेती उसे पूरा कर दिखाती। यह मैं इसलिए कह पा रहा हूँ क्योंकि उसने स्वयं ने एक प्रकार से प्रेम विवाह किया था। पिताजी ने बिरादरी का ही एक लड़का पसंद किया था। उन लोगों को घर पर बुलाया। नाश्ता-वाश्ता कराया। संध्या दीदी को चाय लेकर आने को कहा। माँ-बाप के साथ लड़का भी था। संध्या दीदी की शिष्टता व सलीके से वे लोग प्रभावित हो गए। बोले, “हमें लड़की पसंद है।” संध्या दीदी भौंचक्क देखती रह गई थी। उसे नहीं पता था कि उसकी शादी का इंतजाम हो रहा है। जब सब मेहमान चले गए तो उसने पनीली आँखों से माँ को कहा, “माँ, मैं यह शादी नहीं करूंगी।”

“क्या कह रही है ? शुभ-शुभ बोल। तेरे पापा सुन लेंगे तो टुकड़े-टुकड़े कर डालेंगे। उनका गुस्सा तो तू जानती ही है।” माँ धक से रह गई थी।

“मैं किसी और को पसंद करती हूँ माँ।” संध्या दीदी की आँखों से गंगा-जमाना बहने लगी। वह माँ की गोद में लुढ़क गई। माँ ने कमरे का दरवाजा उड़ीक दिया। मैं अंदर ही था किंकर्त्त्व्यविमूढ़ सा।

“बता कौन है वो ?”

“सोमेश। मेरे साथ ही पढ़ता है। ब्राह्मण ही है।” संध्या दीदी ने माँ को खुश करने के लिए ब्राह्मण पर ज़ोर दिया था। हालांकि , मैं जानता था कि वह जात-पांत पर विश्वास नहीं करती है।

“अच्छा, अच्छा ! रमेश जी का बेटा ?”

“हाँ, वही।”

“परंतु तेरे पापा इसे मंजूर नहीं करेंगे। वे पालीवाल हैं और हम श्रीमाली।”

पापा को ज्ञात हुआ तो उन्होंने विकराल रूप धारण कर लिया। डंडा लेकर मारने को दौड़े किन्तु माँ आड़ी फिर गई, “छोरी के हाथ लगाने की जरूरत नहीं है। जो भी कहना है, मुँह से कहो।”

“तेने ही माथे चढ़ाया है। मैं तो कॉलेज ही नहीं भेज रहा था। तेरी ज़िद के कारण भेजना पड़ा। ‘छोरी का जमारा है। कल किसने देखा। पढ़ेगी नहीं तो सासरे में धक्के खाने पड़ेंगे। पढ़ने से ही छोरियाँ होशियार होती हैं।’ हो गई होशियार ? देख ली इसकी होशियारी ? यही पढ़ाई करने भेजा था तू ने कॉलेज ? कोई जरूरत नहीं, आज से कॉलेज बंद। कैलाश, हाथ-पैर बांधकर डाल दे इसे स्टोर में और ताला लगाकर चाबी मुझे दे दे।” उन्होंने बड़े भैया को आवाज़ लगाई। वे पास ही खड़े गुस्से से थर-थर काँप रहे थे।

किसी सामान की तरह दीदी स्टोर में बंद हो गई। उसने खाना-पीना छोड़ दिया जैसे आमरण अनशन पर उतारू हो। दूसरे दिन पापा ने माँ से पूछा, “संध्या ने कुछ खाया ?” वे जानते थे एक चाबी माँ के पास है।

“कुछ नहीं खाया।” माँ उदास स्वर में बोली।

तीसरे दिन भी यही उत्तर। चौथे दिन पिताजी स्टोर खोलकर अंदर गए। दीदी लेटी थी। बैठने लगी तो चक्कर आ गए।

“बेटा ज़िद छोड़ दे। मेरी इज्जत का खयाल कर। मैं अपने समाज का अध्यक्ष हूँ। लोग क्या कहेंगे ?”

“पापा, मुझे आपकी इज्जत का पूरा खयाल है। नहीं होता तो मैं चुपचाप सोमेश के साथ चली जाती और कोर्ट मेरीज कर लेती। मैं आपकी इजाजत से ही सोमेश से शादी करूंगी नहीं तो मर जाऊँगी। वह भी तो ब्राह्मण ही है। फिर आप अपने ही समाज के अध्यक्ष नहीं, अखिल ब्राह्मण महासभा के महासचिव भी हैं।”

संध्या दीदी ने पापा की दुखती रग पर हाथ रख दिया था। पापा ब्राह्मण महासभा के सम्मेलनों में बड़े जोशोखरोश से बोलते थे। मैंने सुनी थी उनकी तक़रीरें , ‘ बारह बामन और तेरह अंगीठी हैं इसीलिए हमारी कोई नहीं सुनता। जिन विधायकों को हम वोट देते हैं काम के वक्त वे पीठ फेर लेते हैं। क्योंकि वे जानते हैं कि बामण तो बिखरे-बिखरे हैं। इनकी कोई राजनीतिक ताकत नहीं है। अब समय आ गया है कि हम यह ताकत अर्जित करें। यह तभी होगा जब सभी ब्राह्मण संगठित होकर एक हो जाएँ। वो जमाने लद गये जब कहते थे कि ये फलां ब्राह्मण है, वो ढिका ब्राह्मण है। हम तो उसका छुआ नहीं खाते, उसके साथ हमारा रोटी-बेटी का व्यवहार नहीं है। हमें ये भेदभाव की दीवारें गिरानी होंगी। तभी हमारी आवाज़ सुनी जायेगी। एक अकेला जब पटरी पर बैठता है तो उसे अपराधी माना जाता है, जब पूरा समूह पटरी पर बैठता है तो उसे आंदोलनकारी का सम्मान दिया जाता है। सरकार खुद चलकर उससे बात करने आती है। हमारी एकता वो बात पैदा करेगी जिससे सरकार खुद चलकर आये। वरना हमारा शोषण होता रहेगा। सरकारी नौकरियों में, प्रमोशन में, बिजली कनेक्शन में, सरकारी योजनाओं में, हम सर्वत्र भेदभाव के शिकार होते रहेंगे। हमारे बच्चों के सामने दीवारें खड़ी की जाती रहेंगी।’ पिताजी चुपचाप उठकर उस कोठरीनुमा स्टोर से बाहर निकल गए। शायद ये तमाम बातें उनके दिल के मजबूत लौह द्वार पर दस्तक देने लगी थीं।

दीदी की हालत दिन पर दिन खराब होती गई। इधर पिताजी अंतर्मुखी हो गए जैसे किसी ऊहापोह में हों। गहरा अंतर्द्वंद्व था, इधर जाऊँ या उधर। छठे दिन दीदी बेहोश हो गई। उसे अस्पताल भर्ती कराना पड़ा। तब जाकर पिताजी की तंद्रा टूटी। जब दीदी ने आँखें खोलीं तो मरे मन से बोले, “जैसा तू चाहेगी वैसा ही होगा। तू जीती, मैं हारा।”

इसीलिए मेरा विश्वास था कि संध्या दीदी मेरा साथ जरूर देगी। यद्यपि मेरा मामला थोड़ा अलग था। निमीषा अब्राह्मण ही नहीं बल्कि दलित थी। संध्या दीदी के स्फुट विचारों से ज्ञात होता था कि वह जातिवाद विरोधी है। परंतु अपनी शादी में उसने जिस प्रकार ब्राह्मण कार्ड खेला उससे मुझे शंका हो गई थी। मैं तब जाकर आश्वस्त हुआ जब दीदी ने मेरे कान उमेठकर निमीषा से विवाह का वादा लिया और अपनी तरफ से पूर्ण सहयोग की बात कही।

“आ गए बाबू साहब ?” एक दिन जब मैं जरा देर से लौटा तो पिताजी घर के दरवाजे पर मेरा स्वागत करने तैनात थे। उनकी आँखें अंगारा हो रही थीं। होंठ फड़क रहे थे। उन्होंने आगे बढ़ते ही एक झन्नाटेदार थप्पड़ मेरे बाँये गाल पर जड़ दिया।

“आयंदा उस...से मिला तो पैर काटकर स्टोर में डाल दूंगा। समझ क्या रखा है तू ने ?” वे बिना किसी भूमिका के बोले। उनकी आवाज़ बेहद ऊंची और फटी-फटी थी।

मैं समझ गया कि संध्या दीदी की तरह अनशन से कोई लाभ होने वाला नहीं है। न कोई तर्क चलेगा। दीदी ने सुझाया कि कोर्ट मेरीज कर लो। मैं और तेरे जीजाजी आ जाएँगे। फिर घर चलकर सबका आशीर्वाद ले लेना।

आशीर्वाद तो क्या मिलना था। पिताजी ने लात मारकर मेरा अभिनंदन किया। गनीमत यही थी कि निमीषा की तरफ सिर्फ आग्नेय दृष्टि डालकर मुँह फेर लिया। भाई साहब कटकटियाँ भिड़ाकर बोले, “ठहर जा, अभी दोनों को काटकर फेंक देता हूँ।’ मैं निश्चिंत था कि काटने के लिए घर में तलवार तो क्या छुरी तक नहीं थी। लाठी भी मौका आने पर ढूंढनी पड़ती थी। फिर भी डर था कि भाई साहब कभी भी कुछ भी कर सकते हैं। दीदी हम दोनों को अपने घर ले गई। एक कमरा सौंप दिया और तब तक हमारा सारा इंतजाम देखती रही जब तक कि मुझे सरकारी नौकरी नहीं मिल गई।

घरवालों की तरफ से संध्या दीदी का और मेरा सम्पूर्ण बहिष्कार था। न तीज-त्योहार पर बुलाते थे और न ही पारिवारिक समारोह में। दोनों भतीजों के यज्ञोपवीत संस्कार के समय भी हमें नहीं बुलाया गया। यहाँ तक कि निमंत्रण पत्र में हमारा नाम तक नहीं छपवाया। उनकी निगाह में हम जैसे मर गए थे। यही नहीं, जब उषा दीदी ने एक कार्यक्रम में हम दोनों को बुला लिया तो बड़े भाई साहब ने उसे भी बहिष्कृत कर दिया।

इस बीच संध्या दीदी पर एक और मुसीबत आ पड़ी। जीजाजी एक एक्सीडेंट में जाते रहे। मेरी पोस्टिंग पास के शहर में थी। दौड़ा आया। उम्मीद थी कि इस दुख की वेला में सारे गिले-शिकवे भूलकर दोनों भैया दीदी का साथ देने जरूर आयेंगे। परंतु कोई नहीं आया। माँ आना चाहती थी, पिताजी ने साफ मना कर दिया, अगर तुम वहाँ चली गई तो मेरा मरा मुँह देखोगी। माँ क्या करती ! वह अपने वात्सल्य को कहीं गहरे दफन करके रह गई। हाँ, दोनों बहनें और जीजाजी जरूर आए थे। घर में अब बड़े भैया का शासन था। पिताजी को मेरी शादी का सदमा लगा था। वे शिथिल हो गए। उन्हें ब्राह्मण महासभा के महासचिव पद से त्याग पत्र देना पड़ा। हमारे समाज ने उन्हें अध्यक्ष पद से हटा दिया। वे दीर्घ सांस छोडकर कहते, ‘मुझे कहीं ऊंचा बोलने लायक नहीं छोड़ा उस नालायक ने।’ अब उनका दायरा घर से मंदिर तक सीमित रह गया था। मुझे सारी सूचनाएँ भतीजों से मिल जाती। वे फोन पर यदा-कदा मुझसे बतियाते रहते। दोनों मेरा पूरा सम्मान करते थे। कहते, “चाचु, यू आर ग्रेट।” खाक ग्रेट। पिताजी की यह दशा मेरी वज़ह से ही थी। माँ के मन की थाह पाना मुश्किल था। वह समुद्र की तरह थी। बाहर से शांत, भीतर तूफान दबाये हुए। मैं उसका सबसे लाड़ला बेटा था। क्यों किया मैंने ऐसा ? क्या प्रेम को विवाह में बदलना जरूरी है ? अगर मेरा और निमीषा का गठबंधन नहीं होता तो क्या प्रेम नहीं रहता ? प्रेम तो प्रेम है। चाहे हम विवाह बंधन मेँ बंधें या न बंधें, रहता ही है। क्या राधा और कृष्ण ने विवाह किया था ? फिर भी उनके अप्रतिम प्रेम के सम्मुख दुनिया नतमस्तक है। मैं कितना स्वार्थी हूँ। अपने सुख की खातिर माँ, पिताजी के दुःख का निमित्त बना हूँ ;सीधी-सादी स्नेहिल भाभियों का भी। अब कहाँ है वो प्रेमावेग ? बच्चे होने के पश्चात हम प्रेमी-प्रेमिका कहाँ रह पाये हैं ? विशुद्ध पति-पत्नी बन गए हैं। निमीषा सुबह से शाम तक गृहस्थी मेँ लगी रहती है , मैं कमाने मेँ। हमें बच्चों के भविष्य की चिंता लगी रहती है। अब हमारा सपना है भव्या को डॉक्टर बनाना और भव्य को इंजीनियर। अच्छा सा मकान तो बनाना ही है। इसके लिए हमारा सारा ध्यान तिनका-तिनका जमा करने में रह गया था। प्रेम कर्त्तव्य के बोझ तले घुट रहा था। अगर पिताजी के पसंद की कोई लड़की आती तो भी इसी नियति से गुज़रना पड़ता। तब परिवार तो एक रहता। पिताजी को शायद कुछ और उम्र मिल जाती।

बस एक हिचकोले के साथ रुक गई। मैं वर्तमान में आ गिरा। चित्तौड़ अब दस किलोमीटर दूर रह गया था। चित्तौड़, मेरा पैतृक शहर। पोस्टिंग उदयपुर के पास एक कस्बेनुमा गाँव में थी। संध्या दीदी का ससुराल चित्तौड़ से जरा दूर था किन्तु जीजाजी ने चित्तौड़ में मकान बना लिया था। जीजाजी के बाद भी बच्चों की पढ़ाई की खातिर दीदी यहीं रहती थी। मकान का एक हिस्सा किराये पर चढ़ा दिया था। पारिवारिक पेंशन भी चालू हो गई थी। दीदी के दोनों बच्चों की पढ़ाई ठीक से चल रही थी। कहीं कोई दिक्कत नहीं थी। मैं भी दीदी को लेकर निश्चिंत हो गया था। मेरा उसके घर जाना-आना बहुत कम रह गया था।

बस फिर से चल पड़ी। और मेरी विचार यात्रा भी। दीदी ने एकाएक यह कैसा क़दम उठा लिया ! हम सबको बँटवारे के नोटिस थमा दिए। नोटिस में यह भी लिखा था कि तीन माह में बँटवारे की कार्यवाही पूर्ण कर मुझे मेरी संपत्ति का कब्जा सौंप दिया जाय। कितना कठोर निर्णय। लेकिन क्यों ? परिवार में आपसी मनमुटाव तो होते रहते हैं। अगर सारी बहनें यों अपना हक मांगने लग गईं तो भाई-बहन के आपसी प्रेम का क्या होगा ? दरअसल यह कानून ही भारतीय संस्कृति के खिलाफ है। कई परिवारों में इससे विष घुल गया है। लगता है दीदी ने गुस्से में यह निर्णय लिया है। समझाना पड़ेगा। मुझे पूरा विश्वास है कि मेरा आग्रह वह नहीं टालेगी।

मुझे देखकर तीनों बहुत खुश हुए। संध्या दीदी, सोनू और सौभाग्य। दीदी ने मुझे गले लगा लिया। सोनू और सौभाग्य मामा,मामा कहते दौड़कर आए और चरण छू कर मुझसे लिपट गए। सोनू बड़ी हो गई थी। सेवन्थ क्लास में पहुँच गई थी। सौभाग्य फिफ्थ में पढ़ रहा था।

“मामा, आप तो हमें भूल ही गए। फोन भी नहीं करते।”

“अब तो तेरे मामा बड़े आदमी हो गए हैं, गजेटेड अफसर। हम जैसे इनकी नजरों में कहाँ ?” दीदी की आवाज़ में दर्द था। मेरा ध्यान बेग में रखे कागजात पर था। कैसे कहूँगा दीदी से। हक त्याग की बात कैसे करूंगा ? दीदी को सबने त्याग रखा है। ऐसे में उससे हक त्याग की उम्मीद रखना क्या गलत नहीं होगा ? लेकिन मुझे दीदी पर पूरा विश्वास था। अगर मैं तरीके से पेश आ सका तो वह मेरी बात नहीं टालेगी। मैं इसी ऊहापोह में बेग की चैन बार-बार खोलता और बंद करता रहा।

“क्या बात है, परेशान लग रहा है ?” दीदी ताड़ गई।

“दीदी, यह बँटवारे का क्या चक्कर है ?” मैं दीदी को धीरे-धीरे मूल बिन्दु पर लाना चाहता था। यदि एकदम ही हक त्याग के कागज़ों पर हस्ताक्षर के लिए कहूँगा तो वह उखड़ सकती थी। उसका गुस्सा मैं जनता था। स्टांप पेपर ही चिंदी-चिंदी कर दे, क्या पता।

“बँटवारा होगा तभी तो पता चलेगा न कि संपत्ति का कौनसा हिस्सा किसका है। सबको फायदा है इसमें।”

“दीदी, छोड़ो बँटवारे की बातें। भाई-बहन में इस तरह के कानूनी दांव-पेंच शोभा थोड़े न देते हैं। कितनी जग हँसाई होगी।” मेरी बात पर दीदी की आँखें क्षण भर के लिए विस्फारित हो गईं। उसे मेरे बदले हुए सुर पर जरूर अचंभा हुआ होगा।

“तू तो जानता है, हमारा कितना अपमान हुआ है उस घर में। फिर भी कहता है कि छोड़ दूँ ?”

“क्षमा बड़न को चाहिए। जो हुआ उसे भूल जाओ। बड़े भैया अब बहुत बदल गए हैं। पहले वाले नहीं रहे। खुद आने वाले थे परंतु प्रमोशन के बाद बहुत व्यस्त हो गए हैं। आज भी किसी मीटिंग में जाना है। ये कागज़ भेजे हैं। कहा है कि इन पर संध्या के साइन करवा देना। मना नहीं करेगी।” मुझे कुछ नहीं सूझा। कहीं दीदी मुझे बातों में फंसा न दे और कोरे कलेजे न जाना पड़े। इसलिए मैं एकाएक अपने मंतव्य पर आ गया। हालांकि इसके लिए झूठ का सहारा भी लेना पड़ा। बड़े भैया ने आने की मंशा कतई व्यक्त नहीं की थी। जब मैंने उनसे कहा कि दोनों साथ चलते हैं तो बोले, ‘मैं तो मर जाऊँ तो भी उसके यहाँ नहीं जाऊँ। दो-दो बार चोट की है उसने। तुझे भी उसी ने बरगलाया, वरना तू ऐसा न था।’ वे उदयपुर मेरे पास आ गए किन्तु दो क़दम चलकर चित्तौड़ में ही संध्या दीदी के यहाँ नहीं जा सके।

दीदी ज्यों-ज्यों स्टांप पेपर पढ़ती गई त्यों-त्यों पल-पल उसके चेहरे का रंग बदलता गया। कभी आश्चर्य, कभी दुख, कभी क्रोध। आँखें कई बार फैली और सिकुड़ीं, और अंत में सजल हो गईं। उसने कागज़ात बेग में रखकर चैन कट्ठी जड़ दी। फिर बोली, “घणा स्याणा है तू। जिन्होंने तेरा बहिष्कार किया उन्हीं का दूत बनकर आया है।”

“कहा न दीदी, वे लोग अब बदल गए हैं। परिवार की इज्जत के लिए कई बार समझौते करने पड़ते हैं।”

“यह बात तुझे शादी के वक्त नहीं सूझी ?” दीदी ने हथौड़ा पटका।

“अब गुस्सा थूको दीदी और साइन कर दो।” मैं जितना विनम्र हो सकता था, हुआ।

“अच्छा, एक बात बता। बेटी अगर बेटा होती तो हिस्सा लेती या नहीं ?”

“तब उसे घर परिवार की जिम्मेदारियाँ निभानी पड़ती। काज-क्रियावर, बहन-बेटियों के पहरानावी-मायरा, माँ-बाप की सेवा,सब करना पड़ता।”

“माँ-बाप की सेवा, हुंह। जानता है, पिताजी को मरे एक महीना भी नहीं हुआ कि दोनों भाईयों ने माँ के नाम का प्लॉट बेच दिया। यह तो पिताजी ने दिया था न माँ को। फिर क्यों हड़प गए सारा पैसा ? क्या यही सेवा है ? छोटे भैया तो त्रिकाल संध्या करते हैं। वे भी इसमें शामिल ! हद हो गई।”

मुझे इस घटना की जानकारी थी। कल जब बड़े भैया उदयपुर मेरे पास आए तो कहा था कि हक त्याग की कार्यवाही पूरी होने पर माँ के तीस लाख में से तेरा तीसरा हिस्सा तुझे दे देंगे। हमारे नहीं चाहिए।

“मैं तो कानून के अनुसार चल रही हूँ। कानून पिता की संपत्ति में बेटी को अधिकार देता है। मैं गलत कहाँ हूँ ?” दीदी कह रही थी।

“दीदी, कुछ कानून ऐसे होते हैं जो भावनाओं के साथ खिलवाड़ करते हैं। भारतीय संस्कृति का मखौल उड़ाते हैं। यह कानून भी वैसा ही है जो भाई-बहन के स्नेह के बीच दीवार की तरह खड़ा है। इसने बहनों को लालची बना दिया है। पहले जब बहन पीहर आती थी तो सब कितना खुश होते थे। अब तो डर लगता है कि कहीं हक न मांग ले।”

मैंने तीर चलाया। दीदी जैसे छलनी हो गई। लालची आरोप सुनकर उसका चेहरा सुर्ख हो गया, आँखें भर आईं। सोनू बिस्तर पर अधलेटी-सी हथेलियों पर ठुड्डी टिकाये हमारी बहस गौर से सुन रही थी। वह भी बेहद गंभीर हो गई।

मैं यहीं नहीं रुका, कहता गया, “दीदी, बुरा मत मानना। जनरल बात कह रहा हूँ। कई बहनें दोनों हाथों में लड्डू रखना चाहती हैं। पति की संपत्ति में तो हक लेंगी ही, पिता की संपत्ति में भी अधिकार मांगेगीं। यह कहाँ की नैतिकता है ? अगर थोड़ी सी भी ईमानदारी है तो एक जगह से तजो। पिता की संपत्ति चाहिए तो पति की संपत्ति, फेमिली पेंशन वगैरह छोड़कर दिखाओ।” परोक्षतः मैंने दीदी पर अनैतिक और बेईमान होने के आक्षेप लगा दिए। जब बोलने लगता हूँ तो मुझे ध्यान नहीं रहता कि क्या कह रहा हूँ। दीदी की आँखों से आँसू टपकने लगे। सोनू उठकर दूसरे कमरे में अपने भाई के पास चली गई। यह क्या कह दिया मैंने ! क्या संयम नहीं रख सकता था ? दीदी बाथरूम में मुँह धोकर वापस आई। बोली, “हम दोनों ही जिद्दी हैं। अगर बहस करते रहे तो दोपहर की शाम और शाम की सुबह हो जाएगी।”

“ठीक है, तो मैं चलता हूँ।” मैंने बेग हाथ में लिया।

“यों कैसे चलता है ? खाना खाकर चले जाना।”

“मुझे भूख नहीं है।”

“खाना तो खाना ही पड़ेगा। तुझे मेरी सौगंद है। जा बाथरूम में जाकर फ्रेश हो ले , दूर से आया है।”

सौगंद दीदी का ब्रह्मास्त्र है। मुझे परास्त होना पड़ा और मैं बेग रखकर सीधा बाथरूम में घुस गया। उमस ज्यादा थी। पसीने से बदन चिपचिपा रहा था। दिमाग में तनाव भी बहुत था। मैंने स्नान कर लेना ही ठीक समझा। मैं देर तक फव्वारे के नीचे बैठा दिमाग को ठंडा और मन को शांत करने की कोशिश करता रहा।

दीदी के घर से निकला उस समय आसमान में तीतरवर्णी घटाएँ घिर आई थीं। हवा ठहरी हुई थी जैसे अभी-अभी कोई तूफान गुज़र चुका हो। मुझे बेग मनों वज़नी लग रहा था। लगे भी क्यों नहीं, इसमें मैं दीदी के आँसू , सोनू का गुस्सा और उदासी जो भरकर ले जा रहा था। जब मैं सोनू को सौ रुपये देने लगा तो वह बोली थी, ‘रहने दो मामा, पापा की पेंशन आती है।’ छोटी बच्ची को भी जब मेरे शब्द गहरे बेध गए थे तो दीदी पर क्या गुज़री होगी। बेग की चैन थोड़ी खुली रह गई थी। मैंने झटके से पूरा बंद करके अपने भीतर उमड़ते दुःख पर लगाम लगाने की कोशिश की।

मोबाइल तीन बजा रहा था। भाई साहब ऑफिस ही होंगे। मैंने रिक्शा रुकवाया। मन भारी था। एक पछतावा तारी हो गया था मुझ पर। मैंने संध्या दीदी का दिल क्यों दुखाया ? उस पर लालची होने का लांछन लगाया जबकि लालची तो मैं हूँ। लोभ में फँसकर भाई साहब के चक्कर में आ गया। कहीं उन्होंने मुझे मोहरा तो नहीं बनाया ? अगर मन साफ था तो फिर जब वे मेरे पास उदयपुर आए तो मनीषा के हाथ से पानी क्यों नहीं पिया ? बिसलेरी की बोतल लेकर आए थे। चाय की मनुहार की तो कहने लगे आजकल पेट में जलन होती है। भोजन की मनुहार की तो बोले आज उपवास है। मन में इतना भेद है तो फिर कैसे एक हो पाएंगे ? मैं क्यों नहीं समझ पाया उस वक्त ? कैसे हो गया लालच में अंधा ? भाई साहब चाहे मुझे मार डालें, अब इस काम से किसी भी दीदी के पास नहीं जाऊंगा। नहीं चाहिए मुझे बहनों का हक। तीसरा न सही सातवाँ हिस्सा ही सही। यह भी कम नहीं है।

मुझे उदास देख भाई साहब समझ गए। फिर भी उन्होंने ललाट की सलवटें ऊपर नीचे कर प्रश्नवाचक इशारा किया। मैंने गरदन को दाँये-बाँये हिलाया और स्टाम्प पेपर निकालकर उनकी टेबल पर रख दिए। इस बीच चपरासी ट्रे में दो गिलास पानी लेकर आया। भाई साहब ने गटागट गिलास खाली किया और कागज़ात पलटने लगे। उनकी तर्जनी जीभ को छूकर आती और पेज पलट देती। हर पेज पर यही पुनरावृत्ति। अंतिम पृष्ठ भी आ गया। मैंने देखा कि भाई साहब की आँखें एकाएक खुशी के मारे विस्फारित हो गई हैं। होठों पर मुस्कान तैर गई। उन्हें मुस्कराते हुए देखना मेरे लिए दुर्लभ अनुभव था।

“काम हो गया है तो फिर मुँह क्यों लटका रखा है ?”

“कौन सा काम ?”

“क्या कौन सा काम। जैसे कुछ जानता ही नहीं। मेरे से ही मज़ाक ? यह देख।”

मैंने पेपर लगभग छीन लिए और उतावला सा अंतिम पृष्ठ पर जा कूदा। यह क्या ? कब हुआ ? कैसे हुआ ? प्रथम पक्षकार के नीचे दीदी के हस्ताक्षर थे-संध्या पालीवाल।

मुझे काटो तो खून नहीं।

.........................

माधव नागदा

लालमादड़ी(नाथद्वारा)-313301(राज)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: संस्मरण लेखन पुरस्कार आयोजन - प्रविष्टि क्र. 19 : संस्मरणात्मक कहानी : हकत्याग // माधव नागदा
संस्मरण लेखन पुरस्कार आयोजन - प्रविष्टि क्र. 19 : संस्मरणात्मक कहानी : हकत्याग // माधव नागदा
https://lh3.googleusercontent.com/-u-k-a5MXbvU/WnlsNmnMsLI/AAAAAAAA-xM/RTLr3mmjIg0dVj_6-KxtcBWnv_aXE92lACHMYCw/image_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-u-k-a5MXbvU/WnlsNmnMsLI/AAAAAAAA-xM/RTLr3mmjIg0dVj_6-KxtcBWnv_aXE92lACHMYCw/s72-c/image_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/02/19.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/02/19.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content