डार्विन का विकासवाद : मानव उत्पत्ति की नई खोजें // प्रमोद भार्गव

SHARE:

डार्विन के सिद्धांत को मानव संसाधन राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह द्वारा गलत बताने के विवाद के दौरान ही भारतीय वैज्ञानिकों ने तीन ऐसे नए अनुसंधान...

डार्विन के सिद्धांत को मानव संसाधन राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह द्वारा गलत बताने के विवाद के दौरान ही भारतीय वैज्ञानिकों ने तीन ऐसे नए अनुसंधान किए हैं, जो डार्विन के वानर से मानव की उत्पत्ति पर सवाल उठाते हैं। मानव विकास की इस उलझी गुत्थी में पहला मोड़ दक्षिण भारत के अत्तिरमपक्कम में किए उत्खनन में अत्यंत पुराने पत्थर के औजार मिलने से आया है। इनकी उम्र 3 लाख 85 हजार साल पुरानी बताई गई है। दूसरा मोड़ पंजाब विवि के डॉ अशोक साहनी के शोध से आया है। इसमें साढ़े पांच करोड़ साल पहले इंसान की उत्पत्ति बरसाती जंगलों से बताई गई है। मानव सभ्यता के 15 लाख वर्ष पहले विकसित होने के तीसरे प्रमाण मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के टिकोदा व डाम-डोंगरी में मिले हैं। यह शोध भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सेवानिवृत्त महानिदेशक डॉ एसपी ओटा ने किया है। यहां भी ऐसे पाषाण उपकरण मिले हैं, जो अफीका से प्राप्त ओल्डवान संस्कृति से मिलते-जुलते हैं। अब तक दुनिया में कहीं भी इतने पुराने समय में मानव उत्पत्ति की जानकारी सामने नहीं है। हां, इसके बाद एशिया के कुछ अन्य देश आते हैं, जिनमें म्यांमार और चीन हैं। यहां भी इंसान होने की पुष्टि हुई है।

भारत में मानव जाति की सबसे पहली आमद या उत्पत्ति 74 हजार से 1 लाख 20 हजार साल पहले मानी जाती रही है। नए उत्खननों से प्राप्त इन पाषाण हथियारों ने इस स्थापित धारणा पर पानी फेर दिया है। यही नहीं इससे आदिम मानव के अफ्रीका से निकलकर पूरी दुनिया में फैलने की समूची कहानी में ही लोचा पैदा कर दिया है। जीवाश्मों के अध्ययन के आधार पर अब तक यह माना जाता रहा है कि अब से लगभग साढ़े तीन लाख साल पहले उत्तरी मध्य अफ्रीका में वानर जाति की शाखा ने मनुष्य बनने की दिशा में शुरूआत की। इस जीव की सबसे पुरानी अस्थियां मोरक्को की गुफाओं में पाई गई हैं, जो तीन लाख साल पुरानी हैं। हाल ही में इजराइल की गुफाओं से मिले मानव जीवाश्मों से संकेत मिला था कि आधुनिक मनुष्य होमो सैपिंयस यानी रामापिथिकस या रामिदस करीब 1 लाख 94 हजार वर्ष पहले अफ्रीका से बाहर फैलना शुरू हुए। किंतु अब दक्षिण भारत के अत्तिरमपक्कम, गुजरात के वास्तान और मध्य-प्रदेश के टिकोदा-डाम-डोंगरी में मिले पत्थर के औजारों ने इस मान्यता को संदेह की परिधि में ला दिया है। सबसे बड़ा प्रश्न यह उठ रहा है कि 3 लाख 85 हजार, साढ़े पांच करोड़ या फिर 15 लाख साल पुराने प्रागैतिहासिक कालीन मानव निर्मित पत्थर के औजार कैसे मिले और यह तकनीक भारत से दक्षिण अफ्रीका कैसे पहुंची ? दरअसल वानर से मनुष्य बनने की भौगोलिक स्थिति बदलती है तो क्या यह मानने को विवश नहीं होना पड़ेगा कि एक तो वानर से मनुष्य बनने की यात्रा बहुत पहले शुरू हो गई थी और वे अफ्रीका से नहीं, बल्कि भारत से निकलकर दुनिया में फैले। मसलन भारत में आदि-मानवों की कोई शाखा अफ्रीका से पहले ही मौजूद थी और उसने पत्थरों से औजार बनाने की विधि भी अलग से विकसित कर ली थी। हालांकि इस धारणा की पूरी तरह पुष्टि तब संभव होगी, जब कोई मानव जीवाश्म भारत में मिल जाए ? हालांकि टिकोदा डाम-डोंगरी में पाषाण के जो हस्त-कुठार विदारणी, खुचरनी एवं अन्य फलक उपकरण मिले हैं, उन्हीं के साथ शुतुरमुर्ग के अण्डे के टुकड़े भी मिले हैं। इससे यह अनुमान लगता है कि इस क्षेत्र में बहुत पहले पक्षियों के साथ मानव गतिविधियों की हलचल संभव है।

यदि भारत में मिले पाषाण-औजारों और शतुरमुर्ग के अण्डे के टुकड़ों को साढ़े पांच करोड़ या फिर 15 लाख साल पुराना प्रकृतिविज्ञानी मान लेते हैं तो मानव विकास की कहानी में आमूल-चूल परिवर्तन करना होगा। दुनिया में सृष्टिवाद या जीवन के विकास का अध्ययन करने वाले प्रकृति विज्ञानी दो समूहों में बंटे हैं। एक समूह का मत है कि जैव विकास धीमी व स्थिर गति से हुआ है, जिसके मार्फत प्राचीन अमीबा से तेकर मनुष्य तक अस्तित्व में आए हैं। यह मत हमारे पुराणों में दर्ज जैव विकास की दशावतार अवधारणा के बेहद निकट हैं। इस क्रम में मत्यस्त, कच्छप, वराह, नरसिंह और वामन अवतारों का उल्लेख किया जा सकता है। जीव वैज्ञानिकों के दूसरे समूह का मत है कि जीवन का विकास बीच-बीच में यकायक झटकों और दचकों के जरिए हुआ। इस समूह के प्रणेता कहते हैं कि पृथ्वी पर 50 करोड़ वर्ष पहले कैम्ब्रियन युग में अचानक इतने सारे जीव रूप कैसे प्रकट हुए ? या फिर डायनासोर समेत हजारों अन्य प्रजातियां मात्र 6.5 करोड़ वर्ष पूर्व अचानक लुप्त कैसे हो गईं ? इस परिप्रेक्ष्य में मानव या जीव विकास पर जलवायु परिवर्तन के असर को भी समझने की कोशिश वैज्ञानिकों ने की है। यह प्रश्न हमारी तलाश को अब से 60 से 80 लाख वर्ष पूर्व तक ले जाता है। लगभग यही वह समय था, जब मानव जैसे दिखने वाले प्राणियों की उत्पत्ति हुई। कई वैज्ञानिक वर्तमान मानव का प्रादुर्भाव करीब 20 लाख साल पहले मानते हैं। हालांकि मानव जन्म और विकास के क्रम में नवीनतम खोजों के अनुसार जीवाशमों के माध्यम से धरती पर दो पैरों से चलने वाले जिस ऑस्ट्रोलोपिथिकस रामिदस' को माना गया है, उसके जीवन की शुरूआत 50 लाख वर्ष पहले की आंकी गई है। इसकी अगली कड़ी में ऑस्ट्रोलोपिथिकस अफारेन्सिस 35 लाख, ऑस्ट्रेलोपिथिकस अफ्रीकनास 30 लाख, ऑस्ट्रोलेपिथिकस रोबस्ट्स 25 लाख, ऑस्ट्रेलेपिथिकस बोसेई 20 लाख, होमो हेबिलिस 15 लाख, होमो इरेक्ट्स 10 लाख और अंत में होमोसेपिएंस 5 लाख वर्ष पहले अस्तित्व में आए।

प्रसिद्ध विज्ञान पत्रिका 'नेचर' के अक्टूबर 1994 के अंक में छपे एक लेख में मनुष्य के इस आदि पूर्वज की खोज की जानकारी दी गई है। इथोपिया के आरामिस क्षेत्र के प्लायोसिन चट्टानों में रामिदस प्रजाति के मानव के एक साथ 17 सदस्यों के दांत, खोपड़ियां व अन्य अंगों की अस्थियों के टुकड़े मिले। इन अवशेषों की उम्र 45 लाख वर्ष से भी ज्यादा आंकी गई। इथोपिया के अफारी लोगों की भाषा में 'रामिद' का अर्थ होता है, मूल या जड़। रामिदस के अनुसंधानकर्ता वैज्ञानिक इसे मनुष्य और चिपांजी जैसे नर-वानरों के समान पूर्वज तथा अब तक ज्ञात सबसे प्राचीन मानव मानते हैं। यदि ऐसा है तो इसे मानव की मूल प्रजाति मानना होगा।

अब सवाल उठता है कि इसी रामिदस के वंशज भारत आए जिन्होंने पाषाण के औजार गढ़़े ? या फिर ये भारत में ही जन्में ? नए शोधों व खोजों से जो नई जानकारियां सामने आ रही हैं, उनसे अंदाजा लगाया गया है कि करीब नौ करोड़ साल पहले भारत अफ्रीका के निकट था। जहां वर्तमान में भारत है, वहां पहले समुद्र था, जो प्रकृति में आए बदलावों के चलते बदलता गया। यहां के प्राणी हिमालय की ओर प्रस्थान कर गए। इस तथ्य की पुष्टि इस बात से भी होती है कि 1978-79 में हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले की घुमारंवीं तहसील स्थित हरितलयांगर क्षेत्र में बड़ी संख्या में 'कपि मानव' के अवशेष मिले थे। बंदर को ही संस्कृत में कपि कहा जाता है। इन मानवों की तलाश पुरातत्व सर्वेक्षण के तत्कालीन मानव विज्ञानी डॉ एआर सांख्यान ने की थी। इन अवशेषों को 80 लाख से 1 करोड़ 40 लाख वर्ष पूर्व का माना गया था। इस कपि मानव को ऑस्ट्रेलोपिथिक रामिदस अथवा रामापिथिकस का ही पूर्वज माना गया। इससे स्पष्ट होता है कि एक समय अफ्रीका भारत अर्थात आर्यावर्त का हिस्सा था, जो कालांतर में समुद्र की स्थिति बदलने से अलग हो गया।

दरअसल पृथ्वी के जैविक विकासक्रम में मायोसिन कल्प (50 लाख से 2.5 करोड़ साल पहले तक) वानरों के विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसी बीच प्रोकॉन्सुल और किन्यापिथिकस (केन्या), रामापिथिकस और श्विापिथिकस तथा रूदापिथिकस और ड्रयोपिथिकस जैसी नर-वानर प्रजातियां विकसित हुईं। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इन्हीं में से कोई एक मनुष्य और नरवानरों के पूर्वज रहे होंगे। यही आगे चलकर दो भागों में विभाजित हो गए। मायोसिन कल्प के अंतिम समय में पृथ्वी की जलवायु में ऐसे विकट परिवर्तन हुए कि इन्हें झेलने में अनेक प्रजातियां असमर्थ रहीं, नतीजतन नष्ट हो गईं। जो प्रजातियां इस बदलाव की चुनौती को झेल पाईं, उनसे भी कई नई प्रजातियों की उत्पत्ति वैज्ञानिक जताते हैं। इसी प्रक्रिया में मानव समुदाय के कुछ लोग पेड़ो से भूमि पर उतरने व फिर चढ़ने की कोशिश में लग गए। इसी प्रयास के क्रम में वे अपने दो पैरों पर चलने लगे और फिर यत्र-तत्र-सर्वत्र फैलने लगे। फैलने के इस क्रम में जब उनका हिंसक वन्य-प्राणियों से सामना हुआ तो उन्होंने लकड़ी और पत्थरों को हथियार के रूप में अजमाने की शुरूआत की। तत्पश्चात वे इन हथियारों के रूप बदलकर इन्हें और पैने व घातक हथियारों में भी बदलते गए।

मानव की इन प्राचीनतम प्रजातियों के नामकरण के संदर्भ में आश्चर्य में डालने वाली बात यह है कि इनमें से ज्यादातर का नाम हिंदू देवी-देवताओं के नामों से मेल खाते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जिन स्थलों पर ये अवशेष मिले हैं, उनके मूल निवासी इन पुराजीवन के अवशेषों के स्थलों को ज्ञान परंपरा के अनुसार इन्हीं सांकेतिक नामों से जानते थे। इससे भी यह प्रमाणित होता है कि आदिमानवों का प्रादुर्भाव वे नर रहे हों या वानर या फिर वानर से ही नर बने हों, उनका उद्भव भारत में हुआ है। अत्तिरमपक्कम, वास्तान और टिकोदा-डामडोंगरी की खोजें यही दर्शाती हैं। बिलासपुर में मिले कपि-मानव के अवशेष भी इसी तथ्य की पुष्टि करते हैं। इस सब के बावजूद यह कहना समीचीन होगा कि जीवाश्म या अन्य नर-वानरों के अवशेष तो विदेह हैं, अर्थात देहहीन हैं, लिहाजा अनुमान चाहे जो लगा लें, ऐसा कोई निष्कर्ष निकलना मुश्किल ही है, जिसे निर्विवाद वैश्विक स्वीकार्यता मिल जाए।

--


प्रमोद भार्गव

शब्दार्थ 49,श्रीराम कॉलोनी

शिवपुरी म.प्र.


लेखक वरिष्ठ साहित्यकार और पत्रकार हैं।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: डार्विन का विकासवाद : मानव उत्पत्ति की नई खोजें // प्रमोद भार्गव
डार्विन का विकासवाद : मानव उत्पत्ति की नई खोजें // प्रमोद भार्गव
http://lh3.ggpht.com/-H15PPViPEnY/VLCZ8BlC8MI/AAAAAAAAc4Y/ihAosGGNEvo/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=200
http://lh3.ggpht.com/-H15PPViPEnY/VLCZ8BlC8MI/AAAAAAAAc4Y/ihAosGGNEvo/s72-c/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/02/blog-post_0.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/02/blog-post_0.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content