खंजन नयन, में सूरदास की जीवनी : तथ्यों की प्रामाणिकता डॉ चंचल बाला

SHARE:

'खंजन नयन' जीवनी नहीं, जीवनीपरक उपन्यास है, अत: इसमें सूरदास के जीवन सम्बन्धी तथ्यों को कल्पना के सहारे इस प्रकार रचा गया है कि वे ...

'खंजन नयन' जीवनी नहीं, जीवनीपरक उपन्यास है, अत: इसमें सूरदास के जीवन सम्बन्धी तथ्यों को कल्पना के सहारे इस प्रकार रचा गया है कि वे किसी भी जीवनी से बढ्‌कर प्रामाणिक रूप में उजागर होने लगते हैं। वास्तविकता को जानने के लिए उपन्यासकार अमृतलाल नागर ने सूरदास से सम्बधित अनेक स्थानों की यात्राएं की हैं, साहित्य और इतिहास को पढ़ा है, सूरदास की रचनाओं में गहराई से झांका है, मठों -मंदिरों से जानकारी प्राप्त की है, यहाँ तक कि खंजन नयन' का अधिकांश भाग पारसौली आदि स्थानों पर बैठ कर लिखा है और इस प्रकार तथ्यों को उपन्यास कला के लालित्य में ढालने का सराहनीय प्रयास किया है। इसमें सूरदास के प्रति उनकी श्रद्धा भी शामिल है।

1. जन्म और जन्मस्थान :

अमृतलाल नागर जी ने सूरदास का जन्म विक्रम संवत् 35 वैसाख सुदी 5 बताया है। यह जन्म की तिथि उन्होंने सूरदास के मुंह से कहवाई है। वह तो सूरदास का जन्म इसी तिथि को मानते हैं। लेकिन दूसरे कुछ लोग उनके जन्म का समय कुछ और ही बताते हैं। वह अमृतलाल नागर की तरह नहीं बताते उनके बताने का ढंग कुछ और ही है। जिनमें कुछ तो जन- श्रुतियों के अनुसार बताते हैं कि सूरदास महाप्रभु वल्लभाचार्य से केवल दस दिन छोटे थे अर्थात् उनका जन्म वैशाख शुक्ल 5 सन् 1535 वि. (सन् 1478) को मानते हैं। बाबू राधाकृष्णदास ने सूरदास का जन्म सवंत 154० के लगभग माना है। श्री रामरतन भटनागर और श्री वाचस्पति त्रिपाठी भी सूरदास का जन्म संवत् 154० ई. में ही मानते हैं। डॉ. दीनदयाल गुप्त और डॉ. ब्रजेश्वर वर्मा इन का जन्म संवत् 1535 में ही मानते हैं। वह अमृतलाल नागर से सहमत है। अमृतलाल नागर जी ने सूरदास का जन्म स्थान गोवर्द्धन के निकट परसौली ग्राम को बताया है। वैसे तो इनको सीही ग्राम का भी मूल निवासी

मानते हैं। खंजन नयन' में सूरदास ने परासौली, सीही और रूनकता ग्राम का भी भ्रमण किया। कुछ लोग नागर जी के इस स्थान को सूरदास की जन्मभूमि न मानकर इनका जन्म स्थान और ही बताते हैं। जिनमें डॉ. पीताम्बर बड़थ्वाल ने गोपाचल' बताया है। रामचन्द्र शुक्ल ने अपने ‘हिन्दी साहित्य के इतिहास' में सूर का जन्म स्थान रूनकता' माना है। रूनकता को सूर का जन्म स्थान मानने की भ्रांति का कारण सम्भवत.: सूरदास जी का गौ - घाट पर रहने के कारण है। गोकुल नाथ जी ने समकालीन प्राणनाथ कवि ने भी ' अष्टसखामृत' में सूर का जन्म स्थान सीही' माना है। लेकिन इतने लोगों के बताने के बावजूद भी अमृतलाल नागर के सीही ग्राम को ज्यादा महत्त्व प्रदान होता है ज्यादातर लोग उनका जन्म स्थान सीही ही मानते हैं। नागर जी ने अपने उपन्यास में सूर को विभिन्न नामों से पुकारा है, ‘जिनमें सूरज, सूरस्वामी सूरश्याम, सूरदास आदि अनेक रूप दिये हैं। सूरदास के पिता उनको सूर्य नाथ और माता सूरज कहती थी। लेकिन ज्यादातर लोग, बाबा, स्वामी और भगत कहते थे। ' सूरदास के पदों में भी यही पाँच नाम आते हैं। आचार्य मुंशीराम शर्मा भी इन सभी नामों को महाकवि सूरदास के नाम बताते हैं। दूसरे लोग सूरदास के वास्तविक नाम को विवादास्पद मानते हैं। कुछ लोग सूरदास का असली नाम सूरदास ही मानते हैं लेकिन कुछ लोग सूर सुजान सूर श्याम आदि मानते हैं। अमृतलाल नागर इन सभी नामों की पूर्ति न करके इनको भगत, बाबा आदि नामों से पुकारते हैं। वह यह जरूरी नहीं मानते कि सूर को इन नामों ते पुकारा जाये। इस प्रकार नागर जी ने सूरदास के जन्म व जन्मस्थान को किंव दतियों में न बताकर बिल्कुल साफ- साफ बताया है उनकी इस स्पष्टता को ही सर्वथा सार्थक माना गया है।

2. जाति एवं वंश :

अमृतलाल नागर जी ने सूरदास की जाति एवं वंश के बारे इतना नहीं बताया। उसके पिता के नाम से पता चलता है कि वह सारस्वत ब्राह्मण थे। खंजन नयन' में सूरदास की जाति ब्राह्मण बताई है इसका पता हमें तब चलता है जब कालूराम कहता है कि स्वामी जी आप भी तो ब्राह्मण है तब वह कहते हैं कि मैं तो भिखारी हूँ अब मेरी कोई जाति नहीं। जिसके घर से मिलता है वही से खा लेता हूँ अब मेरी कोई जाति नहीं है। 'खंजन नयन' में सूरदास का विशेष वंश जाति नहीं बताई गई है कुछ अन्य लोगों ने सूर की जाति और वंश को विवादग्रस्त माना है। सूर की जाति व वंश के लिए एक किंवदंती प्रचलित है जिसमें सूर का वंश वृक्ष तथा तत्कालीन इतिहास ग्रंथ इस विषय को और भी उलझा देते हैं। इस वंश वृक्ष की पुष्टि महामहोपाध्याय श्री हरि प्रसाद शास्त्री द्वारा भी की गई थी। उन्होंने अपने-राजपुताने की यात्रा में चदं के वंश वृक्ष का पता लगाया था, जो चन्द के वंशधरों की नगौरी शाखा के वर्तमान प्रतिनिधि नानूराम से प्राप्त हुआ था। इस वंश वृक्ष में सूरदास के पिता का नाम रामचन्द्र दिया हुआ है शास्त्री जी की खोज से इस किवंदंती को मानने वालों को और भी बल मिला और उन्होंने सूर की वंशावली निर्धारित कर डाली। आचार्य मुंशीराम जी ने यहाँ तक लिख डाला कि इस वंशावली के आधार पर हर प्रसाद शास्त्री ने सूर के पिता का नाम रामचन्द्र लिखा है, जो वैष्णव भक्ति के अनुसार रामदास बन जाता है। आर्य जाति के लिए सच्ची वीरता के आदर्श मर्यादा पुरूषोत्तम रामचन्द्र ही है। सूरदास की जाति का निर्णय भी इसी पद के अनुसार करते हैं कि चन्दवरदाई भाट थे और उन्हीं के वंशज होने के कारण सूर को भाट माना गया है। डॉ. ब्रजेश्वर वर्मा ने उन्हें बाहमणेतर सिद्ध करने के लिए अन्त: साक्ष्य का सहारा लिया है वह भी सूर को ब्राह्मण मानते। आचार्य मुंशीराम शर्मा भी चन्दवरदाई को भट्ट ब्राह्मण बताने के लिये सूर को भट्‌ट ब्राह्मण ही मानते हैं। वास्तव में सूरदास न तो भरट ब्राह्मण थे और न ढाठी या जगा जाति के थे। सूर को सारस्वत ब्राह्मण ही मानना चाहिए इसकी पुष्टि इस बात से और भी हो जाती है कि दिल्ली के आसपास सारस्वत ब्राह्मण ही रहते थे कुछ लोगों ने तो इसकी जाति का प्रश्न ही नहीं उठाया क्यों कि अमृतलाल नागर जी ने भी उनकी जाति और वंश के बारे ज्यादा नहीं बताया। बस यह कह कर ही पुष्टि कर दी है कि सूर ब्राह्मण थे। यहाँ तक उनके गहस्थ जीवन का प्रश्न है इन्होंने बस उनके प्यार के बारे बताया है कि उनका प्रेम एक कुरूप और देहाती लड़की कंत्तो से हो जाता है जो बाद में उनको मझदार में ही छोड्‌कर स्वर्गवासी हो जाती है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि सूरदास न तो गृहस्थी थे और न उनका कोई किसी से सम्बन्ध था। लेकिन कुछ दूसरे लोग सूरदास को गृहस्थी मानते हैं। डॉ. ब्रजेश्वर वर्मा इनके गृहस्थ होने की कल्पना करते हैं। नागर जी ने यह तथ्य बिलकुल वास्तविक और सत्य ही बताया है इसमें जरा सी भी कल्पना नहीं हैं।

3. अंधत्व :

अमृतलाल नागर ने सूरदास को जन्मान्ध ही माना है वे मानते हैं कि सूर जन्म से ही अन्धे थे। इस उपन्यास में सूरदास से शुरू में ही जब गौड़ ब्राह्मण पूछता है तुम शकुन विधा ते परिचित हो तो तब सूर कहते है कि ‘मैं तो जन्मान्ध निपट गँवार हूँ महाराज। एक सन्यासी गुरू जी की कृपा से कुछ मीन मेख विचार लेता है। 'अन्धे होने के कारण ही उनके घर में माँ के सिवाय कोई प्यार नहीं करता था इसलिए उन्होंने बचपन में ही घर को त्याग दिया था। इस प्रसंग से भी साफ जाहिर हो जाता है कि सूरदास जन्म से ही अन्धे थे। लेकिन कुछ लोग सूर को जन्मान्ध नहीं मानते और कुछ लोग इनको वृद्धावस्था में अन्धा मानते हैं जिसमें गोस्वामी हरिराय जी कहते हैं कि सूरदास सिलपट्‌ट अन्धे थे उनकी भौंहें अवश्य थी पर आँखों के ‘गढ़्ली इ नाथ हते'। नये पंडितगण कहते हैं कि अति सूक्ष्म चितेरे महाकवि ने किसी न किसी आयु सीमा तक यह दुनिया अपनी आँखों से अवश्य देखी होगी। आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी जी भी इसी मत को मानते हैं इन्होंने अपने इस मत की पुष्टि के लिये एक श्रुति बताई है कि हैलेन केलर बेचारी तो अंधी होने के साथ साथ जन्म में बहरी भी थी। इस प्रकार नागर जी ने सूरदास की जन्म को आधरौं माना है उनकी इस बात की पुष्टि से उनके जन्म से अन्धे होने का प्रश्न नहीं उठता। कुछ लोग यहाँ तक कहते हैं कि इन्होंने श्री गोकुल और श्रीनाथ जी के दर्शन किये थे यदि इस हिसाब से देखा जाये तो इस समय तक सूरदास का दृष्टिहीन होना न माना जाएगा। सूरदास के संबंध में और भी जितनी साक्षियाँ हैं उनमें उनके अन्धे होने के सम्बंध में कई चमत्कारपूर्ण बातों का कथन है। किसी में उनके अन्धे होने के सम्बंध में कई चमत्कारपूर्ण बातों का कथन है। किसी में उनके अन्धे होने की परिस्थिति का वर्णन है, तो किसी में उनकी दिव्यदृष्टि की साक्षी दी गई है, जनश्रुतियों का विवेचन करते हुए हमने इस कथनों के मूलभाव को समझने का प्रयत्न किया है।

सूरदास ने अपनी रचनाओं में 'खंजन नयन' में अन्धे निपट अन्धे होने का तो कई स्थलों पर उल्लेख किया है परन्तु यह नहीं कहा कि वे जन्मांध थे अथवा अमुक अवस्था में अंधे हुए थे यह कोई महत्त्व की बात नहीं कि वह जन्मांध थे या बाद में अंधे हुए। इतना सबको मान्य है कि वह अन्धे थे। इस प्रकार अमृतलाल नागर का यह कथन बिल्कुल सत्य है कि सूरदास अन्धे थे।

4. शिक्षा-दीक्षा :

खंजन-नयन' में सूरदास की शिक्षा-दीक्षा का विस्तृत वर्णन किया गया है। सूरदास जी ने छोटी आयु में घर बाहर छोड़ दिया था घर छोड़ने के बाद उनकी मुलाकात सन्यासी गुरू जी से हुई जिनसे उन्होंने विद्या ग्रहण की। इससे पहले इन्होंने अपने पिता से घर में ही संगीत विद्या ग्रहण की। सन्यासियों से मिलने के बाद उनकी मुलाकात पंडित सीताराम से हुई जिनसे इन्होंने ज्योतिष तंत्र' आदि का ज्ञान प्राप्त किया। उन्होंने सूर से कहा 'अंधत्व अपने आप में एक बड़ी साधना है पुत्र विद्या की लाठी ऐसे साधक के साथ में रहनी ही चाहिए। ' सूरज ने बहुत पीछा छुड़ाया परन्तु पंडित सीताराम का स्नेह अपने साथ खींच ही लाया। यात्राकाल में ही अंधे सूरज ने नया ज्ञान प्रकाश पाया था। गुरू अपने शिष्य की बुद्धि प्रखरता से बडे प्रसन्न थे। अन्धे सूरदास को ऐसा अयाचित अगाध स्नेह दान पहले कभी नहीं मिला था। पिता ने संगीत का ज्ञान तो दिया किन्तु मारपीट के साथ। इसके बाद वे स्वामी नाद ब्रहमानंद के सम्पर्क में आये। फिर उनसे भी गायन विद्या सीखी। काव्य और संगीत दोनों में वे साधारण रूप से व्युत्पन्न थे। इसके बाद पंडित सोमेश्वर जी से साहित्य ज्ञान प्राप्त किया और फिर ब्रहमानंद जी के वापिस आने के बाद उनसे शिक्षण ग्रहण किया। इतनी मुश्किलों का सामना करके और भाईयों से लड़कर भी इन्होंने अपना अध्ययन पूरा किया। वह किसी की नहीं सुनते थे अपने मन की करते थे। सूरज ने अपनी दर्द स्मृति में अपनी रचना को स्वर में गाया। मानों कोठरी अपने में ही दर्द से भर उठी हो। फिर इनकी भेंट विट्ठलनाथ से हुई। उन्होंने सूर के राधाकृष्ण प्रसंगों को सुना और बहुत खुश हुए। कुछ दूसरे लोगों ने सूर ही शिक्षा के बारे में लिखा है कि सूर उच्चकोटि के भक्त थे महाप्रभु से भेंट होने के पूर्व ही वे विरागी और संभ्रात भक्त के रूप में भगवद् भजन करते हुए गउघाट पर रहते थे। वे इतने विज्ञ और अनुभवी थे कि उन्होंने तीन चार दिन में ही ' श्री मद्‌भागवतं और सुबोधिनीं का वास्तविक भाव हृदयंगम कर लिया था। उन्हें तत्कालीन दार्शनिक सिद्धांतों का यथार्थ ज्ञान था। अपने सम्प्रदाय की भक्ति भावना का जैसा विशद और व्यावहारिक रूप उनके काव्य में मिलता है वैसा कदाचित् अन्यत्र दुर्लभ है। बल्लभाचार्य भी सूरदास जी के गुरू थे उन्हें वे अपने इष्टदेव कृष्ण के समान पूजते थे। इसके बाद वे बल्लभम्प्रदाय में सम्मिलित हो गये। सूर ने अपना सारा जीवन अपने गुरू से दीक्षा प्राप्त करने के लिए और उनकी सेवा करने में ही बिताया। इस प्रकार अमृतलाल नागर जी ने सूर की शिक्षा के बारे में खंजन नयन' में बहुत विस्तृत से बताया है जो बिल्कुल सत्य है इसमें जरा सी भी कल्पना नहीं भरी हुई है।

5. जीवन के संघर्षमय प्रसंग :

सूरदास को अपने जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ा। सच कहो तो उनका सारा जीवन ही संघर्ष में बीता। 6 वर्ष की आयु में घर छोड़ दिया था क्योंकि घर में भाईयों के ईर्ष्या के भाव से तंग आ चुके थे। अन्धा होने के कारण नाँव के उल्ट जाने से वह नदी में डूब गया परन्तु भगवान की दया से नाँव वाले कालूराम ने बचा ही लिया। सूर को शिक्षा प्राप्त करने में काफी संघर्ष करना पड़ा जब वे शिक्षा प्राप्त करने के लिए पंडित सोमेश्वर जी के घर जाने लगे तो भाईयों ने इसका विरोध किया परन्तु सूर प्रात: और सायं दो टाईम सदा चल कर चोरी से जाते थे। जीवन में भी काफी संघर्ष करना पड़ा जब उनकी भेंट कंतो से हुई तब वे दोनों एक पठानों के गांव में गये तो वहाँ के बुदबुदी मौलवी ने सूर को खूब मारा और कंतो को तो जान से खत्म कर दिया और सूर को कोल्हू, पर लगा दिया। इस पर सूर सोचने लगे यह जन्म ही केवल मुझे दुःख भोगने के लिए मिला है। मैं तो अभागा हूँ। पता नहीं आगे क्या-क्या देखना पडेगा। कंतो जो कि सूर का पूरा साथ देती थी उसका साथ छूट जाने के काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। सूर ने काफी भ्रमण किया। एक शहर से दूसरे शहर गये अयोध्या से मथुरा और मथुरा से बनारस। इस प्रकार गाँव-गाँव में जा जाकर गाना बजाना करके अपनी रोटी कमा लेते थे। सूर को जन्म से लेकर मृत्यु तक संघर्ष ही करना पड़ा। सूर ने शायद ही कोई पल हो जो सुख से बिताया हो। दूसरे लोगों ने भी बात का स्वीकार किया है कि सूर का जीवन संघर्षमय था।

6. भक्ति और आस्था :

सूरदास एक उच्चकोटि के भक्त थे इन्होंने अपने काव्य में अधिकतर भक्ति के रूप को लिया और राधाकृष्ण की भक्ति के दोहे लिखे हैं। परसौली में सूरदास जी ने राधा गोपियों के विरह के पदों को लिखा। सूरदास जी ने राधाकृष्ण के परिचय के पद विट्‌ठलनाथ जी को सुनाए थे, इस प्रकार है पघेरी तुम कौन हो, कहाँ रहती हो, मैंने पहले तो तुम्हें ब्रज खोरि में कभी नहीं देखा। ...... में भला ब्रज में क्यों आती। हमारे घर में क्या खेलने की जगह नहीं है। इसको सुनकर बहुत प्रसन्न हुए। राधा और कृष्ण सूर की सिद्धि में नित्य नवोन्मेष भरते रहे। सूर की भक्ति में श्रृंगार वर्णन, वात्सल्य वर्णन भी है। सूरदास जी ने साधारण भक्ति साधना में भक्ति निरूपण और भक्ति के साथ वैराग्य को जरूरी माना। वैराग्य को सूरदास जी भक्ति का साधक मानते हैं उन्होंने स्पष्ट लिखा है-

भक्ति बिना जो कृपा न करते तो ही आसन करती।

साधु सील तड़प पुरूष को अपजस बहु उच्चरती।

औधड- असत कुचीलनि सौ मलि, माया जल में तरतौ।

भक्त वत्सलता का भी निरूपण उनके काव्य में हुआ है। सूर के काव्य में कृष्ण चरित्र के विलासमय चित्र और श्रृंगार रस की मादकता का जैसा संचार हुआ है वैसा अन्यत्र दुर्लभ है। प्रेमाभक्ति का भी सर्वोच्च स्थान है। इस तरह अमृतलाल नागर जी ने सूर की भक्ति और आस्था का स्पष्ट विवरण किया है उनकी आस्था कृष्ण में ही थी वह उसे अपना इष्टदेव मानते थे वह उनकी सच्ची साधना करते थे। कोई भी काम उसकी भक्ति के बिना नहीं करते थे जब नाव उलट जाती है तो वह उसी श्याम को याद करते हैं वह कहते हैं अगर श्याम ने जिन्दा रखना है तो वह बचा लेगा। जब वह बच जाते हैं तो वह कृष्ण की लीला का ही गुण गान करते हैं। इस प्रकार यह स्पष्ट है कि सूरदास की आस्था कृष्ण में ही थी। यह नहीं कि वह दूसरे देवी देवताओं को नहीं मानते थे वह शिव पार्वती आदि की भी उपासना करते थे। इस प्रसंग के बारे दूसरे लोगों ने कम ही बताया है। नागर जी का यह कथन बिल्कुल सार्थक एवं सत्य है।

7. महामानवीय रूप :

अमृतलाल नागर जी ने सूरदास को एक महान् आत्मा बताया है। अन्धे होने के बावजूद भी इन्होंने इतनी ख्याति अर्जित की और रचनाओं की सृजना की। इतनी प्रशंसा शायद कोई ठीक व्यक्ति भी प्राप्त न कर सकता हो लेकिन सूर तो सूर थे, भगवान का सान्निध्य प्राप्त कर चुके थे। सूरदास जी बहुत नर्मदिल के थे। जब गोस्वामी जी कहते है, ‘कि तुम मुझे श्री राधाकृष्ण मिलन और केलि प्रसंगों के पद सुनाने की कृपा करो' तो कहते हैं कि ऐसा मत कहें मैं आप से छोटा हूं, आपकी इच्छा मेरे लिए आदेश है। सूर ने जिस-जिस का साथ प्राप्त किया उसका उसी के साथ प्रेम हो गया। वह किसी को भी छोटा बड़ा नहीं मानते और जाति-पांति का भेद भाव भी नहीं रखते थे। उनका रूप वर्णन और उनकी भक्ति और उनकी रचनायें स्वयं उनका इतिहास बताती है कि सूरदास एक सच्चे भक्त थे वह किसी से भी इच्छा द्वेष नहीं रखते थे। दूसरे लोगों ने भी सूरदास के इस रूप की प्रशंसा की है। इसलिए नागर जी का यह कथन बिल्कुल सार्थक है कि सूरदास का मानव के रूप में भक्त के रूप में बहुत महान स्थान था।

8. देहावसान :

अमृतलाल नागर जी ने अपने उपन्यास 'खंजन नयन' सूरदास का वेदावसान परासौली में बताया है इन्होंने उनकी मृत्यु की कोई तिथि नहीं बताई। लेकिन यह बिल्कुल ठीक है कि उनका देहान्त परासौली में ही हुआ था। जब उनकी मृत्यु का समय आया तो वह अपने आखिर तक गाते रहे और यही गाया-

खंजन नैन रूप रस मातें

सूर में बंसी राधा के नेत्रों की वृत्ति खंजन पक्षी की नेत्रों के समान ही चंचल हो रही थी। गायक का त्वर खंजन के चंचल नेत्रों की तूलिका सा चित्रित कर रहा था। सूर ने मरते समय सबको हाथ जोड़े जो जो उनके पास थे गोपाल, चतुर्भुजदास, कुंदनदास। और मुख से अंतिम शब्द यही निकले। ' श्री कृष्ण शरण मम। ' इससे पता चलता है कि उनकी ज्यादा आस्था कृष्ण में थी। कुछ दूसरे लोग सूरदास के देहान्त के बारे में भी विवादग्रस्त हैं क्योंकि नागर जी ने तो उनके देहान्त का समय ही नहीं बताया सिर्फ स्थान ही बताया है। मिश्रबंधुओं ने सूर का निधन संवत् 1620 माना है। आचार्य शुक्ल के इनका देहान्त संवत् 162० ही माना है। इसलिए सूरदास जी का देहावसान परासौली' में सं. 184० के

लगभग ही मानना चाहिए। नागर जी ने ही सिर्फ स्थान बताया है लेकिन दूसरे लोगों ने इनकी मृत्यु का स्थान नहीं बताया। इस प्रकार कहा जा सकता है कि नागर जी का यह कथन बिल्कुल सत्य है कि उनका देहावसान परासौली' में ही हुआ था।

सहायक ग्रंथ

1. हरवंश लाल शर्मा, सूर और उनका साहित्य अलीगढ : भारत प्रकाशन, 2०15, पू. 15.

2. अमृतलाल नागर, खंजन नयन दिल्ली : राजपाल एंड सज, 1981, पू. 14०.

3. हरवंश लाल शर्मा, सूर और उनका साहित्य अलीगढ : भारत प्रकाशन, 2०15, पू. 25.

4. अमृतलाल नागर, खंजन नयन दिल्ली : राजपाल एंड संज, 1981, पू. 14०.

5. वही, पू. 16.

6. वही, पू. 2, 14०.

7. वही, पू. 223.

8. डॉ. ब्रजेश्वर वर्मा, सूरसागर, वाराणसी : जन्म मण्डल लिमिटेड, 1988.

9. डॉ. ब्रजेश्वर वर्मा, दृष्टि एवं विमर्श, इलाहाबाद : हिन्दोस्तानी अकैडमी, 2०1०.

--

डॉ चंचल बाला

सहायक प्रोफेसर, हिन्दी विभाग

खालसा कॉलेज फॉर विमेन, अमृतसर, पंजाब।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: खंजन नयन, में सूरदास की जीवनी : तथ्यों की प्रामाणिकता डॉ चंचल बाला
खंजन नयन, में सूरदास की जीवनी : तथ्यों की प्रामाणिकता डॉ चंचल बाला
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/04/blog-post_24.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/04/blog-post_24.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content