श्रद्धांजलि // बालकवि का अचानक, यूं ही चले जाना ........ // गोवर्धन यादव

SHARE:

( 10 फ़रवरी 1931 : 13-मई-2018) बालकवि का अचानक, यूं ही चले जाना ........ बाककवि बैरागी जी का अचानक यूं ही चले जाना माने एक युग का अवसान हो ज...

clip_image001

( 10 फ़रवरी 1931 : 13-मई-2018)

बालकवि का अचानक, यूं ही चले जाना ........

बाककवि बैरागी जी का अचानक यूं ही चले जाना माने एक युग का अवसान हो जाना हुआ. तेरह मई 2018 की शाम को वाट्सप पर ग्रुप सिक्स्टी+ पर डाली गई पोस्ट को पढ़ने के बाद सहसा मुझे विश्वास ही नहीं हुआ. मन में तरह-तरह के विचारों का समुद्र ठाठें मार रहा था कि कहीं किसी ने शरारत तो नहीं की?. फ़िर इतनी बड़ी गुस्ताखी भला कौन कर सकता था?. मन था कि इस बात पर विश्वास ही नहीं कर पा रहा था. तत्काल ही मैंने बैरागी जी के फ़ोन नम्बर पर फ़ोन लगाया. फ़ोन लगा नहीं. फ़िर मैंने भोपाल के मित्र धनश्याम मैथिल को फ़ोन लगाया और जानना चाहा कि सच क्या है?. उन्होंने मुझे फ़ोन पर विस्तार से कह सुनाया कि वे नीमच के कांग्रेसी नेता बाबू सलीम के यहाँ एक कार्यक्रम में गए हुए थे और शाम साढ़े तीन बजे वापस मनासा आ गए थे. जैसा कि वे दोपहर में एक घंटा आराम करते रहे हैं, आराम करने अपने कमरे में गए. पांच बजे जब उन्हें चाय के लिए उठाने लगे तो पता चला कि बैरागी जी नहीं रहे.

साहित्य के दैदीप्यमान नक्षत्र रहे बैरागी जी से कौन भला परिचित नहीं होगा?. अपनी फ़क्कडी, लाजवाबी और तबीयत से मस्तमौला रहे बैरागी जी से मेरा आत्मीय लगाव सन 2008 में हुआ. हालांकि काफ़ी समय पूर्व से मैं आपको पढ़ता-सुनता रहा हूँ. उन्हें नजदीक से भी देखा हूँ. लेकिन ऐसा मौका कभी नहीं आया कि मैं उनसे कोई वार्ता कर सकूं.

जुलाई 2008 में मेरा दूसरा कहानी संग्रह “तीस बरस घाटी” वैभव प्रकाशन रायपुर (छ.ग.) से प्रकाशित होकर आया. मैं चाहता था कि इसका विमोचन, राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, हिन्दी भवन भोपाल में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली पावस व्याख्यानमाला के पावन अवसर पर विमोचित हो जाए. मैंने अपनी मन की बात माननीय कैलाशचन्द्र पंतजी ( मंत्री-संचालक ) को कह सुनाया. दादा पंतजी ने मुझसे कहा कि संग्रह की कम से कम दस प्रतियाँ लेकर आप आ जाइए. उसका विमोचन हो जाएगा. दादा का आश्वासन पाकर मैं प्रसन्न था, लेकिन इस बात को लेकर मन में चिंता बराबर बनी रही कि किस महापुरुष के हस्ते पुस्तक विमोचित होगी?

तृतीय विमर्श सत्र का विषय था- -“राष्ट्रीय उर्जा के कवि रामधारी सिंह दिनकर.- वक्तव्य देने के लिए मंच पर श्री अनिरुद्ध उमट, डा. श्री कृष्णचन्द्र गोस्वामी, श्री बी.बी.कुमार, श्री केशव “प्रथमवीर”, डा.श्रीराम परिहार, श्री शंभुनाथ, श्री अरुणेश नीरन और कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे हमारे दादा श्री बालकवि बैरागीजी. इसी सत्र में मेरे संग्रह का विमोचन होना था. सत्र शुरु होने से पहले सारी औपचारिकताएँ पूरी कर ली गई थी.

बैरागी जी के हस्ते पुस्तक का विमोचन होना गौरव की बात थी. घड़ी की सुईयां निरन्तर सक्रिय थी. मुझे बेसब्री से इन्तजार था उस घड़ी का जब उनके हाथों मेरी पुस्तक का विमोचन होना था. जल्दी ही वह समय भी आया, जब हिन्दी भवन के विशाल मंच पर लब्ध-प्रतिष्ठ साहित्यकारों की गरीमामयी उपस्थिति में आपके करकमलों से विमोचन हुआ.

clip_image003

clip_image005

राष्ट्रीय ऊर्जा के कवि : रामधारी सिंह दिनकर-

अपने अध्यक्षीय भाषण में आपने आग्नेय कवि दिनकरजी जी के संस्मरणॊं को सुनाया. उसमें से कुछ ऐसे भी थे जो काफ़ी रोचक थे. मैं जिन्हें पहली बार सुन रहा था. एक के बाद एक प्रसंग सुनाते हुए उन्होंने अपने मिनिस्टर बनने की घटना पर भी विस्तार से बतलाते हुए कहा- “मैं उन दिनों मनुष्य नहीं था, मंत्री था, क्षमा करें, मैं मंत्री था, क्योंकि हमारे देश में मिनिस्टर को तो मनुष्य माना ही नहीं जाता. हम मानते हैं कि या तो वे फ़रिश्ते हैं या शैतान हैं. उनको मनुष्य नहीं मानते.” मंत्री जैसे विशिष्ट पद को पाकर भी वे आम आदमी ही बने रहे. जब मन चाहे उनसे मिल लो, जब जी चाहे उनसे बतिया लो. इतने सहज और सरल स्वभाव के थे बैरागी जी. राजनीति की काली कोठरी में रहने के बाद भी उन पर कभी कोई आक्षेप नहीं लगा. वे हमेशा सतर्क बने रहते थे, कि भूल से भी उनसे कोई गलती न हो जाए.

बैरागी जी प्रतिदिन बिना नागा किए डायरी लिखा करते थे. डायरी को पढ़ने के बाद आप स्वतः उनके स्वभाव को जान जाएंगे कि वे कितने सहज और सरल रहे होंगे. जब वे दौरे पर होते, उस स्थान का ब्योरा रहता. दिन भर क्या-क्या काम किए, सब सिलसिलेवार दर्ज रहता. शाम होते ही वे आम आदमी की तरह हो जाते. स्थानीय साहित्यकारों को बुला भेजते और देर रात तक कविताओं की बारिश होती रहती. दुष्य़ंत संग्रहालय के निदेशक मित्र राजुरकर राज जी ने “बैरागी की डायरी” प्रकाशित की है. उसमें आप उनके दैनन्दिन कार्यक्रम को पढ़कर जान सकते हैं कि मिनिस्टर जैसे पद पर आसीन रहने के बाद भी उनके स्वभाव में रत्ती भर भी फ़र्क नहीं आया था.

प्रदेश के विक्रम विश्वविद्यालय से हिन्दी में पोस्टग्रेजुएशन करने वाले वैरागी जी ने अपने छात्र जीवन से ही राजनीति और साहित्य के क्षेत्र में हिस्सा लेना शुरु कर दिया था. यह सफ़र आगे बढ़ा और आप देखते ही देखते शीर्ष पर जा पहुंचे. वे अर्जुन सिंह के मंत्री मंडल में खाद्य-मंत्री बनाए गए थे.

प्रादेशिक राजनीति से निकलकर आप राज्यसभा सांसद बने. अपनी राजनैतिक सूझ=बूझ और सिद्धहस्त कवि होने के नाते, आपने अपनी अमिट छाप छोड़ी. आपकी संवेदनशील कविताओं पर आपको कवि प्रदीप सम्मान से सम्मानित किया गया और केन्द्र की ओर से आपको राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी अलंकृत किया गया था. इसके अलावा जोहान्सबर्ग-दक्षिण अफ़्रीका में आयोजित होने वाले (22 सितम्बर से 24 सितम्बर 2012) विश्व हिन्दी सम्मेलन में आपको और. माननीय श्री कैलाशचन्द्र पंतजी को, दक्षिण अफ़्रीका में गांधी के नाम से विख्यात श्री नेलसन मंडेला के हस्ते सम्मानित किया गया था.

clip_image007

विगत चालीस वर्षों से मैं “दीपावली” के शुभावसर पर, पोस्टकार्ड पर प्रज्वलित दीप का चित्र बनाकर शुभकामनाएं संदेश अपने साहित्यकार मित्रों और परिवार के सदस्यों को भेजते रहा हूँ. चित्र बनाने का सिलसिला दीपावली से पूर्व लगभग माह-देढ़ माह तक चलता रहता. एक बार बैरागी जी को “दीप-पर्व” पर मेरा कार्ड नहीं पहुंचा. उन्होंने फ़ोन लगाया और कहा- गोवर्धन भाई , मुझसे क्या गलती हो गई ,जो तुम्हारा बधाई संदेशा वाला पत्र नहीं मिला ?. मैंने क्षमा मांगी कि किसी कारणवश पत्र पहुंचने में देरी हो गई होगी. मेरा जवाब सुनकर उन्होंने कहा-“ कोई बात नहीं, पत्र आगे-पीछे मिल जाएगा. मैंने तो तुम्हारे नाम से पत्र डाल दिया है.

वर्ष 2008 के बाद से मुझे अब (वर्ष 2017) तक आपके पत्र प्राप्त होते रहे है. है, आज भी धरोहर के रूप में मेरे पास सुरक्षित हैं. इन्हीं पत्रों में कुछ अंश-

2017 को लिखा गया पत्र

“आकार में हूँ छोटा (पर) संकल्प में बड़ा हूँ / मुझको पता है, मैं भी रणक्षेत्र में खड़ा हूँ / अंधे अँधेरे की जिद को मैं खूब जानता हूँ / माता मेरी है मिट्टी, इसको भी मानता हूँ / जननी का ऋण चुकाऊँ संकल्प मैंने पाला / मुझको जला के देखो, दे दूँगा मैं उजाला”.

2014 का एक पत्र-

“घनघोर काली रात से लड़ना सिखाते जो मुझे / पर वंदनाएँ सूर्य की करके बुझाते हो मुझे / मैं सूर्य का वंशज नहीं, श्रम-पुत्र हूँ जी आपका / नाम मेरा दीप है, लाड़ला हूँ बाप का / बेशक अँधेरे में मुझे पैदल चला कर देख लो / सूर्य जब थक जाए तब मुझको जला कर देख लो.”

2011 का एक पत्र-

“ यदि अँधेरा छा गया तो इस तरह चीखो नहीं / कायरों की भीड़ में नारे नये सीखो नहीं /. तुम रणांगण में खड़े हो युद्ध कौशल खुद चुनो / आहुति खुद की लगाओ और समिधा खुद बनो /.सूर्य तो अपने समय पर आप ही आ जायेगा / इस भरम में ये अँधेरा देश को खा जायेगा”.

और भी कई पत्र हैं जिनमें वे निडर होने का मंत्र देते हैं, देश के प्रति कर्तव्य की सीख देते हैं, अँधेरों से जूझने का संकल्प लेने का आह्वान करते हैं और अपनी धरती माँ के प्रति क्या कर्तव्य होने चाहिए, बताते हैं.

10 फ़रवरी 1931 को गांव रामपुरा तहसील मनासा जिला नीमच कें श्री द्वारिकादास बैरागी एवं माता श्रीमती धापूबाई बैरागी के घर जन्म हुआ. वे बचपन से ही सहज, सरल और प्रेमभाव वाले व्यक्ति रहे, उन्होंने सन 1964 में विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से एम.ए.(हिन्दी) प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की एवं एक लोकप्रिय कवि तथा साहित्यकार के रूप में अपनी पहचान बनाई. आपका विवाह श्रीमती सुशीला चन्द्रिका वैरागी से हुआ (जिनका स्वर्गवास 18-07-2011 को हुआ). आपके दो पुत्र हैं बड़ा पुत्र श्री सुशीलनंदन वैरागी (मुन्ना बैरागी), पुत्रवधु श्रीमती कृष्णा (सोना) बैरागी, पौत्री डा.रौनक बैरागी एवं पौत्र श्री नमन वैरागी है. आपके छॊटे पुत्र श्री सुशीलवंदन बैरागी (गोर्की बैरागी), पुत्रवधु श्रीमती नीरजा (रूपा वैरागी), पौत्रियाँ कु.अभिसार व कु.अनमोल बैरागी है.

दरअसल आपके बचपन का नाम नंदरामदास बैरागी है. मां का दिया हुआ सुर था आपके पास और पिता से आपको चिकारे ( एक प्रकार की सारंगी) बजाने का हुनर प्राप्त हुआ था . कविताएं लिखते और चिकारे पर धुन निकालते हुए मस्ती के साथ गाया करते थे. काफ़ी कम उम्र में गीत लिखने के कारण आपको बालकवि की पदवी से नवाजा जाना चाहिए था लेकिन प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री कैलाशनाथ काटजु ने आपको बालकवि कह कर संबोधित किया. तभी से आपका नाम नंदरामदास की बजाय बालकवि वैरागी पड़ा और आप इसी नाम से देश-दुनिया में पहिचाने गए. आपकी कई कविताएं / रचनाएं कई राज्यों के पाठ्यक्रमों में पढ़ाई जा रही हैं. सिर्फ़ इतना ही नहीं आप पर तीन पी.एच.डी. विभिन्न विश्वविद्यालयों में हो चुकी है एवं वर्तमान में आंध्र विश्वविद्यालय विशाखापट्टनम एवं अम्बेडकर विश्वविद्यालय आगरा में पी.एच.डी हो रही है और तीन विध्यार्थियों ने आप पर लघु निबंध लिखकर एम.ए. कर चुके हैं.

बैरागी जी ने मालवी भाषा में कई कविताएं लिखी जिनमें प्रमुख संग्रह है-चटक म्हारा चम्पा एवं अई जावो मैदान में. आपके कई कहानी संग्रह भी प्रकाशित हुए जिसमें से मनुहार भाभी तथा बिजुका बाबू कहानी संग्रह की चार कहानियों पर दूरदर्शन भोपाल फ़िल्में बना चुका है. दरद दीवानी. जूझ रहा है हिन्दुस्तान, दादी का कर्ज, दो टूक, गाओ बच्चो, कोई तो समझे, रेत के रिश्ते, ललकार, मैं उपस्थित हूं यहां, आलोक का अट्टहास, ओ अमलतास, गीत बहार, गीत लहर, गौ व गली, शीलवती आग इत्यादि दो दर्जन से भी अधिक पुस्तकों सहित आपने उपन्यास भी लिखे हैं.

आपकी रचनाएं देश के प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं सहित प्रमुख अखबारों में प्रकाशित होती रही हैं. आपने दूरदर्शन, आकाशवाणी एवं अन्य टीवी चैनलओं में अपनी प्रस्तुति दी है. फ़िल्मी जगत में भी आपने अपनी अनोखी पहचान बनाई है. छोटी-बड़ी करीबन 26 फ़िल्मी में गीत भी लिखे,.” रेशमा और शेरा” का वह गीत, भुलाए कैसे भूल सकता है. ” तू चन्दा....मैं चांदनी- तू तरुवर ..मैं शाख रे...तू बादल ....मैं बिजुरी...तू पंछी.... मैं पांख रे.......लताजी की खनकदार आवाज, जयदेव का संगीत और दादा के बोल. तीनों मिलकर एक ऎसा कोलाज रचते हैं, जिसमें श्रोता बंधा चला जाता है. गीत सुनते ही लगता है जैसे आपके कानों में किसी ने मिश्री घोल कर डाल दी हो. इस गीत में मिठास के साथ-साथ, एक तडफ़ है, एक दर्द है. गीत के बोल ही कुछ ऎसे हैं, जो आपको अन्य लोक में ले जाते हैं. वसन्त देसाई की संगीत-रचना, दिलराज कौर की सुरीली आवाज मे फ़िल्म” रानी और लालपरी का गीत “ अम्मी को चुम्मी....पप्पा को प्यार” वाला गीत हो, अथवा संगीतकार (आशा भॊंसले के सुपुत्र) हेमन्त भॊंसले की संगीत रचना में फ़िल्म “जादू-टोना” का गीत हो, अथवा दो बूंद पानी, अनकही, वीर छत्रसाल, अच्छा बुरा के गीत हो, दादा की शब्द-रचना आपको मंत्र मुग्ध कर देने में सक्षम है. सन 1984 में “अनकही”फ़िल्म का गाना---“मुझको भी राधा बना ले नंदलाल,”सुनते ही बनता है.

आपने 1945 में कांग्रेस ज्वाईन की थी. जिला कांग्रेस मंदसौर के कार्यालय मंत्री, बाद में मनासा कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे. श्रीमती इंदिरा गांधी जी ने 1967 में आपको मनासा विधानसभा का उम्मीदवार बनाया. आप दस वर्षों तक मनासा के विधायक रहे. जनसंघ के विधायक श्री सुंदरलाल पटवा को हरा कर मनासा के विधायक बने. श्री द्वारिकाप्रसाद मिश्र के संसदीय सचिव बनने पर श्री बैरागी जी को जी.ए.डी.सामान्य प्रशासन विभाग से जोड़ा गया और श्री श्यामाचरण शुक्ल के मंत्री मंडल में सूचना प्रकाशन, भाषा, पर्यटन और जी.ए.डी के राज्यंत्री रहे. 1980 में मनासा से फ़िर चुनाव लड़ा और विधायक बने तथा तत्कालीन अर्जुनसिंह के मंत्रीमण्डल में खाद्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री रहे. 1995-96 तक अखिल भारतीय कांग्रेस के संयुक्त सचिव रहे. 1998 में सोनिया गांधी ने म.प्र. से आपको राज्यसभा में भेजा. 29 जून 2004 को राज्यसभा से निवृत्त हुए. 2004 में राजस्थान प्रदेश के आंतरिक संगठनात्मक चुनाओं में प्राधिकरण अध्यक्ष बनाया गया. आप म.प्र. कांग्रेस चुनाव समिति के अध्यक्ष भी रहे. 2008-11 तक म.प्र.कांग्रेस के उपाध्यक्ष रहे. आपने कई नारे दिए जिसमें से प्रमुख नारा था “ हम दो हमारे दो”. आपने अमेरिका, कम्बोडिया, इंग्लैण्ड, मारीशस, श्रीलंका, नेपाल, हांगकांग, नीदरलैंड, सूरीनाम, म्यांमार. शेषल्स, जर्मनी आदि देशों की यात्राएं की. आप मानव संसाधन विकास मंत्रालय-सूचना मंत्रालय की स्थायी समितियों सहित पोत परिवहन मंत्रालय, कार्मिक मंत्रालय की हिन्दी सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे हैं.

आप अक्सर कहा करते थे कि मैं कलम से कमाता हूँ,, कांग्रेस की गाता हूँ खाता नहीं. मेरे पास कोई व्यापार, व्यवसाय, धंधा या कारखाना, फैक्ट्री, होटल, पेट्रोल पंप नहीं है. मुझे अपने अतीत से कोई शिकायत नहीं है. आपका सूत्र-वाक्य था- साहित्य मेरा धर्म, राजनीति मेरा कर्म. अपने धर्म और कर्म की शुचिता का मुझे पूरा ध्यान है. बाएं हाथ से लिखता हूँ, ईश्वर ने मुझे बाएं हाथ में कलम और पंडित जवाहरलाल नेहरु ने मेरे दाहिने हाथ में शहीदों के खून से रंगा तिरंगा थमाया, मैं दोनों की गरिमा पर दाग नहीं लगने दूंगा.

वे अपने साथियों से अक्सर कहा करते थे कि –कभी आलोचना की परवाह मत करो. संसार मे आलोचकों के स्मारक नहीं बनते. जो तना अपनी कोंपल का स्वागत नहीं करता, वह ठूंठ हो जाता है**

एक ऎसा मस्तमौला कवि, जो बड़ी से बड़ी बात को, अपनी कविता में सहज और सरल ठंग से कह जाता हो, जिसे व्यक्त करने में हम अपने आपको असमर्थ पाते हैं, जिनकी कविता में भारतीय ग्राम्य संस्कृति की सोंधी-सोंधी गंध रची-बसी हो, जो लोगों के जुबान पर चढकर बोलती हो, एक ऐसा हाजिर जवाबी कवि, जिसने गली-कूचों से चलते हुए, देश की सर्वोच्च संस्था,जिसे हम संसद के नाम से जानते है,सफ़र तय किया हो, जिसे घमंड छू तक नहीं गया हो., जो खास होते हुए भी आम हो, ऎसे जनकवि के लिए अतिरिक्त परिचय की दरकार नहीं होती. ऎसी ही एक अजीम सख्शियत का नाम था -बालकवि बैरागी.. किसी शुभचिंतक ने इन्हीं बातों को लेकर उनसे प्रश्न किया तो उन्होंने जवाब में कहा-“साहित्य मेरा धर्म है, और राजनीति मेरा कर्म”. गहनता लिए हुए उनके इन्हीं शब्दों से, उनके व्यक्तित्व कॊ नापा जा सकता है.

मुझे कई बार दादा को मंचॊं पर सुनने का मौका मिला है. उस समय पर होने वाले कवि-सम्मेलनॊं की आन-बान-शान अलग ही होती थी. मंचों पर आलादर्जे के कविगण होते थे. श्रोताओं को साहित्य से भरपूर रचनाएं सुनने को मिला करती थी. कवि-सम्मेलन तो अब भी हो रहे हैं,लेकिन उनमें केवल चुटकुले ही सुनने को मिलते है. जब तक रचनाओं में साहित्य का पुट नहीं होगा,कोई भी रचना सरस कैसे हो सकती है?.ग्राह्य कैसे हो सकती है?

एक बार मुझे नाथद्वारा जाने का अवसर प्राप्त हुआ. नाथद्वारा मे स्थित साहित्यिक मंच”साहित्य-मण्डल नाथद्वारा” द्वारा मुझे सम्मानीत किया जाना था. मैं अपने मित्र मुलताई निवासी श्री विष्णु मंगरुलकर जी के साथ यात्रा कर रहा था. यात्रा का सारा कार्यक्रम इटारसी आने के पहले ही गडबडा गया. संयोग यह बना कि मुझे भोपाल रात्रि विश्राम करना पडा. आगे की यात्रा में रतलाम रुकना पडा. फ़िर अगली सुबह छः बजे की ट्रेन से आगे की यात्रा करनी पडी. रास्ते में “मनासा” स्टेशन पडा. दादा की याद हो आयी. दरअसल वहाँ रुकने का कार्यक्रम पहले से ही तय था, लेकिन समय साथ नहीं दे रहा था. वैसे ही हम एक दिन देरी से चल रहे थे, और हमें अभी आगे का सफ़र जल्दी तय करना था. स्टेशन से दादा को फ़ोन लगाया और अपने नाथद्वारा जाने का प्रयोजन बतलाया. मेरा मन्तव्य सुनने के बाद उन्होंने कहा-“गोवर्धन भाई, समय मिले तो जरुर आना”. उन्होंने बड़ी ही आत्मीयता के साथ मुझे अपने गांव आने का निमंत्रण दिया था, लेकिन चाहकर भी हम मनासा रुक नहीं पाए.

एक अधूरी कसक

प्रति वर्ष हिन्दी भवन भोपाल में माह जुलाई के महीने में पावस व्याख्यानमाला का आयोजन होता है. मैं इसमें निश्चित रुप से जाता रहा हूँ. अभी कुछ दिन पहिले ही मैंने भोपाल के मित्र घनश्याम मैथिल, मुलताई के मित्र श्री विष्णू मंगरुलकर जी से और हमारी संस्था के सचिव श्री नर्मदा प्रसाद कोरी जी से परामर्श करते हुए योजना बनाई थी कि हमें इस वर्ष निश्चित रुप से मनासा जाना ही है. आदमी अपनी योजना बनाता है लेकिन विधि और कोई विधान रच रही होती है, जो सामान्य आदमी की समझ से बाहर होती है. हम अपनी योजना बना चुके थे, लेकिन विधाता कुछ और मन बना चुके थे. दो माह पूर्व ही वे स्वर्गारोहण कर गए. भविष्य में मिलने की हमारी योजना अधूरी ही रह गई. बस इस बात का अफ़सोस है कि हम अब उनसे कभी भी नहीं मिल पाएंगे. बावजूद इसके, इस बात को लेकर संतुष्टि भी है कि बैरागी जी भले ही हमारे-आपके बीच नहीं हैं ,लेकिन वे अपनी लेखनी के माध्यम से हमारे बीच सदैव बने रहेंगे..

गोवर्धन यादव.

103, कावेरीनगर छिन्दवाड़ा (म.प्र.) 480001


Emai- goverdhanyadav44@gmail.coml

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. सम्मानीय.
    रवि जी,
    सादर नमस्कार.
    बालकवि जी पर आलेख प्रकाशन के लिए आभार/धन्यवाद.
    आशा है, सानन्द-स्वस्थ हैंं
    भवदीय-यादव.

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: श्रद्धांजलि // बालकवि का अचानक, यूं ही चले जाना ........ // गोवर्धन यादव
श्रद्धांजलि // बालकवि का अचानक, यूं ही चले जाना ........ // गोवर्धन यादव
https://lh3.googleusercontent.com/-_P5KakvVe6U/Wv-9fQc8sSI/AAAAAAABBkU/fJtd2zdLy2cabVGkib-efCMzGSQiM4JRwCHMYCw/clip_image001_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-_P5KakvVe6U/Wv-9fQc8sSI/AAAAAAABBkU/fJtd2zdLy2cabVGkib-efCMzGSQiM4JRwCHMYCw/s72-c/clip_image001_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/05/blog-post_298.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/05/blog-post_298.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content