कहानी // अल्मारी // सुधा गोयल " नवीन"

SHARE:

अल्मारी ........ आप भी सोचेंगे यह भी क्या विषय हुआ जिस पर कुछ कहा जाए या फिर कहा जा सकता है, उस पर से मैंने धृष्टता की है,  अल्मारी को लेकर ...

image

अल्मारी ........ आप भी सोचेंगे यह भी क्या विषय हुआ जिस पर कुछ कहा जाए या फिर कहा जा सकता है, उस पर से मैंने धृष्टता की है,  अल्मारी को लेकर कहानी लिखने की। पर सच मानिए मेरी कहानी की नायिका रानी, उस की खुशी, उत्साह, जीवन को देखने का रवैया और उसकी सोच में आये विस्मयकारी परिवर्तन को देखकर मेरी लेखनी स्वतः चल पड़ी। इसके पहले कि मैं आपका परिचय अपनी नायिका रानी से करवाऊं, मैं अल्मारी से जुड़े कुछ अपने खट्टे-मीठे अनुभव बाँटना चाहती हूँ।  

आज से  पचास साल पहले जब पहली बार हमारे घर (मेरे मायके) में अल्मारी ने प्रवेश किया था तब हम  बच्चों का उत्साह देखते बनता था।

भंडार-घर  में ठेर सारे संदूक और संदूकचियां एक के ऊपर एक रखे रहते। घर में जितने सदस्य उतने संदूक तो होते ही उसके अतिरिक्त माँ का, दादी व् दादा का एक -एक प्राइवेट सन्दूक, बाबूजी का कागज़-पत्रों से भरा अलग एक संदूक,  ऊल-झलूल सामान वाला एक टूटा-फूटा संदूक ------ कहने का तात्पर्य है कि एक पूरा कमरा संदूक से भरा रहता फिर भी सामान, कपड़े, बहुमूल्य वस्तुएं रखने की जगह कम ही पड़ती। यदि पांच में से किन्हीं दो बच्चों को एक सन्दूक शेयर करना पड़ता तो रोज़ लड़ाइयाँ होतीं।

"माँ, भैया के कपडे ज्यादा जगह लेते हैं." या फिर

"माँ छोटी माला चूड़ी भी बक्से में रखती है, फिर कहती है छेड़ना मत टूट जाएंगी। माँ मुझे दूसरा बक्सा चाहिए , और सबसे ऊपर।"

यह एक बड़ी मुसीबत थी कि किसका बक्सा ऊपर रहेगा।  एक सामान निकालना हो तो दो बक्से उतारने पड़ते। कहाँ तक एक लाइन से बक्से रखे जाते, एक के ऊपर एक रखने ही पड़ते। छोटी ना ही बक्सा उतार पाती और ना ही सबसे ऊपर वाले बक्से से कपड़ा निकाल पाती, इसलिए हरदम भैया को आवाज दी जाती,

"मंटू ज़रा बक्सा उतार दे, छोटी कपड़े निकालेगी।"

भैया खूब खीजता।  हम चार बहनों में भैया अकेला था, तीन बहनों से छोटा था पर घर के सब लोग उसे भैया ही कहते।

बाबू जी बड़े शौकीन और आराम-पसंद हुआ करते थे। बढ़िया खाना, ढेर सारे कपडे, इत्र-फुलेल के शौकीन। बाज़ार में कोई नयी चीज़ आई नहीं कि बाबू जी उसे खरीदने के बहाने ढूंढने लगते। अल्मारी के साथ भी यही हुआ। बाबू जी जब भी अल्मारी की तारीफ़ में कुछ कहते तो दादी की दलील होती,

"जब सबका काम आराम से चल रहा है तब इतनी भारी-भरकम और मॅहगी चीज़ घर में लाने का क्या तुक है।"

माँ कहतीं, "हटाना है तो सारे बक्से हटाओ नहीं तो बच्चे-बड़ों में झगड़े होंगे, और सारे सन्दूक हटायेंगे तो एक नहीं तीन अलमारियाँ लेनी होंगी। बेकार में इतना खर्च, चार बेटियाँ हैं हमारी.... सोच कर नहीं चलोगे तो पछताना पड़ेगा।"

बाबू जी चुप हो जाते। अल्मारी के ख्याल से ही हम बच्चों की आँखों में आई चमक फीकी पड़ जाती, जुबान बे-स्वादी और मुँह कसैला हो जाता। लगता माँ और दादी कितनी बैक-वर्ड हैं। अल्मारी घर में आ जायेगी तो दोस्तों में हमारा स्टैंडर्ड कितना बढ़ जायेगा, ये जंग लगे बक्से कितना शोर करते हैं, उतारो, चढ़ाओ, उफ़.....   गाँव की गँवार औरत की नाक में जैसे मोटी सी नथिया लटकती रहती है ठीक उसी तरह हर बक्से में ताला लटकता रहता है, बेढब, बदसूरत। अल्मारी का ताला तो दिखता भी नहीं। बस एक आँख जैसी जगह में चाभी डालो और घुमा दो। हम सोचते माँ भी बात-बेबात चार बेटियों की शादी की बात उठाकर बाबू जी के अरमानों पर पानी डाल देती हैं। 

पर बाबू जी भी बाबू जी थे।  रौबीले, गठीले, इच्छाशक्ति के पक्के। फिर ऐन-केन-प्रकारेण अल्मारी ने हमारे घर में प्रवेश कर लिया। वह भी एक नहीं तीन-तीन।  हमारी बांछें खिल गई और बच्चों की खुशी में बाबू जी को तीन लोकों की खुशी की अनुभूति हुई। बाद में तो क्या माँ क्या दादी अल्मारी के गुण बखानते न थकतीं।

"कैसी रौबीली ढाढ से खड़ी है।"

" पाँच बक्सों का सामान एक अलमारी में।" 

"एक पल्ला खोलो और सारा सामान नज़र के सामने।"

"भण्डार-घर कितना सुन्दर और बड़ा-बड़ा लगने लगा है।"

यह तो हुई पुरानी बात, इतनी पुरानी कि आज सोचने से हास्यास्पद लगती है। अब तो हर घर, दुकान, ऑफिस की कल्पना भी बिना अल्मारी के अधूरी है। अल्मारी को देखने से, उसके अस्तित्व से या प्रयोग से ना ही कोई रोमांच होता है, ना कोई गर्व की अनुभूति और ना ही कोई आत्मिक प्रसन्नता या आनंद।  

ऐसे में रानी, मेरी कहानी की नायिका, जो मेरे घर में झाड़ू-पोंछा-बर्तन  का काम करती है, पास वाली झुग्गी-झोपड़ी में रहती है, कोयले के चूरे में मिट्टी मिलाकर गोली बनाती और चूल्हा जलाती है, काम पर आने के लिए दो साड़ी रखती है, घर जाकर साड़ी उतार किसी से मिली फटी नाइटी में घर का सारा काम करती है, खुश रहती है, खूब हंसती हंसाती है, ने एक दिन मुझसे कहा कि आंटी कल की छुट्टी चाहिए क्योंकि घर में पूजा करनी है।

मेरे पूछने पर कि पूजा करनी है तो पूरे दिन की छुट्टी क्यों चाहिए? फिर ना कोई त्योहार है, ना कोई मंगल या शुक्रवार जो उसे मंगला माँ या संतोषी माँ की पूजा करनी हो, आखिर है क्या?  रानी खिलखिलाकर हंसती है। अठारह-बीस साल की एक कमसिन लड़की, दो बच्चों की माँ, हंसने से जिसके गालों में गड्ढे पड़ते और पति के एक थप्पड़ से कोने का टूटा दाँत दिखता (जो उसकी सुन्दरता और बढ़ा रहा होता)  तनिक शरमाते हुए बताती है कि कल उसने अपने आदमी को भी छुट्टी लेने को कहा है, क्योंकि दोनों पहले घर की सफाई करेंगे, फिर स्थान लीपना-पोतना और पूजा करेंगे फिर बाज़ार जाकर अलमारी खरीदकर लाएंगे और स्थापना करेंगे।

जिसके पास खाना बनाने के चार बर्तनों और दो जोड़ी कपड़ों के अलावा कोई संपत्ति न थी,  हां एक टी. वी. जरूर है, पर उसे तो अलमारी में नहीं रखेगी, फिर अलमारी क्यों? वह अलमारी लेकर क्या करेगी, मेरी समझ से बाहर था।  मैंने झूठा रोष दिखाते हुए कहा ,

"और कोई बहाना सोच लेती, इतनी बकवास करने की क्या ज़रूरत है, क्या है ऐसा तेरे पास जो अलमारी में रखेगी?"

रानी फिर खिलखिलाकर हंसती है।  साफ़ जाहिर था वह कितनी खुश थी।

"बस्ती में सबने अलमारी खरीद लिया है आंटी, हम भी खरीद लेते पर मेरा आदमी बोला,

"सड़क से बालू चोरी करके, या कोयला-लकड़ी ढोकर-बेचकर पेट तो भरा जा सकता है पर घर का सामान नहीं खरीदेंगे। घर के सामान में लक्ष्मी का वास होता है, वह मेहनत की कमाई का होना चाहिए।"

आंटी हमने एक-एक पैसा जोड़ा है अलमारी खरीदने के लिए।" रानी का तर्क मेरी कल्पना से परे था।

"पागल लड़की,  क्या अलमारी इतनी ज़रूरी है कि बच्चों को दाल-सब्जी की जगह माड़-भात खिलाकर खरीदी जाए।" इस बार मेरे स्वर में हल्के क्रोध का पुट था।

रानी पहले ही की भांति हंसती है। जो लड़की मुझे जूठी प्लेट भी नहीं उठाने देती, दौड़कर पकड़ लेती है, वह मेरी नाराज़गी से बिल्कुल अनभिज्ञ थी, वह अपनी ही दुनिया में मगन थी। बोली,

"आंटी आप मुझे एक कागज़ पर ओम-सतिया बना दीजिएगा और श्लोक लिख दीजिएगा, जैसे आप पूजा करती हैं। लोहे की चीज़ है, और छोटा सा एक कमरा, बच्चे भी शरारती, कहीं गिर-गिरा गई तो अनर्थ हो जाएगा।"

"इतने आगे की सोच रही है, फिर भी अलमारी लेगी?" मैं उसे जितना हतोत्साहित करती, उसका  अलमारी खरीदने का संकल्प और दृढ़ होता जाता।

"औरत ही तो  घर जोड़ती है आंटी, कल को मेरी बहु आयेगी तो क्या सोचेगी।"

रानी की शर्मीली, लचकदार हंसी मुझे मोहित कर गई। मैंने कहा, "अभी तेरा लड़का दूसरी क्लास में है और तू बहु के सपने देख रही है। बस-बस और पैरवी मत कर,  मदद कर दूंगी अलमारी खरीदने में. "

रानी के घर में अलमारी का प्रवेश हो गया। पूजा भी हो गई। अलमारी पूर्वनिर्धारित, पूजनीय जगह पर स्थापित हो गई। तीसरे दिन नारियल की गिरी मेरे हाथ में रखते हुए रानी ने सूचना दी और बोली, और बोलती ही गई,

"आंटी आज हम जल्दी-जल्दी काम करके जाएंगे हमें अलमारी सजानी है।"

"आंटी आप साड़ी जिस पर टांगती हैं, क्या कहते हैं उसे, हाँ.... हाँ.... हैंगर ....  मेरे लिए ला दीजिएगा, दो साड़ी है मेरे पास। अलमारी में साड़ी कोई मोड़कर रखता है भला?"

कल की रानी और आज की रानी में आया अंतर स्पष्ट दृष्टिगत था। उसकी बातों से लग रहा था जैसे उसका  उसका स्टैंडर्ड बढ़ गया हो।

"आंटी, चीनी-चायपत्ती मैंने अलमारी में रख दिया....हा... हा.... हा.... मेरा आदमी कहता है, तेरा दिमाग तो ठीक है। आप ही बताइये आंटी घर चलाना क्या मरद को आता है।"

"बच्चों का जन्म-प्रमाण-पत्र, राशन-कार्ड, आधार-कार्ड  और आदमी का आई-डी-कार्ड भुलायेगा भी नही आंटी। वो जो लॉकर वाली जगह है न वहाँ रखे हैं हम।"

मैंने सोचा -- सोना-चांदी, हीरा, जवाहरात होते होंगे किसी के लिए मूल्यवान।  रानी के लिए राशन-कार्ड सबसे मूल्यवान वस्तु थी। इतनी मॅहगाई के जमाने में राशन-कार्ड दिखाने पर सरकार एक रुपये किलो चावल और गेंहू देती है तो राशन-कार्ड लॉकर में रखने की वस्तु तो हुई न..... 

रानी हर दिन अलमारी के गुणगान में एक नयी दलील पेश करती, और हंसती.... जबसे उसके घर अलमारी आई थी,  उसकी फुर्ती, उसके काम करने का अंदाज, बात-बेबात हँसना और गुनगुनाना, उसका स्वभाव बन गया था। अलमारी के लिए,  लिए गए क़र्ज़ को वह जल्द से जल्द उतार देना चाहती थी। उसका मानना था कि कर्जे की चीज़ से घर में बरक़त नहीं आती।

तीन महीने बीतने को थे पर कोई दिन ऐसा न गया जब रानी ने अलमारी की चर्चा न की हो, गुणगान न किया हो। अल्मारी उसकी हो चुकी थी, क़र्ज़ उतर  चुका था।

फिर अचानक एक दिन  रानी नहीं आई। दूसरे दिन, तीसरे दिन भी नहीं आई। रानी की बातें, उसकी हँसी, उसका काम, इन सबकी हमें इतनी आदत हो गई थी कि हम बेचैन रहने लगे। हमने बहुत खोज-खबर लेने की चेष्टा की लेकिन सब बेकार।

पंद्रह दिन बाद जैसे गायब हुई थी, वैसे ही प्रगट हो गई। आते ही काम में जुट गई, न कोई बात, न हँसना। उसका मन टटोलने के लिए मैंने उसे उकसाया, "क्या पंद्रह दिन से अल्मारी सजा रही थी, जो काम पर नहीं आई।"

पहली बार मैंने रानी की आँखों में पानी देखा। मुझे लगा मैंने उसे मर्माहत कर दिया। अपने व्यवहार पर ग्लानि हुई। पुचकारने के अंदाज से कहा, "मेरा वो मतलब नहीं था, बस तुझे  याद कर रही थी, काम की भी तो दिक्कत होती है, समझा कर। "

रानी मुझसे लिपट जाती है, रो कर कहती है, "अलमारी बेच दी आंटी."

मुझे काटो तो खून नहीं , "क्या......, क्यों...... किसलिए...... ??"

इतनी सी देर में रानी संभल चुकी थी। मुझसे अलग होकर साड़ी का पल्लू कमर में खोंसते हुए बोली, "आप ही बताइये आंटी आदमी का पैर ज़रूरी है कि अलमारी ?"

"आदमी का पैर..... पहेलियाँ मत बुझा, ठीक से बता क्या हुआ। " मेरी उद्विग्नता बढ़ती जा रही थी।

"छत- ढलाई का काम करता है मेरा आदमी। लकड़ी ठोंक रहा था, पैर फिसल गया और हड्डी टूट गई, डॉक्टर ने कहा ऑपरेशन करके हड्डी जोड़ेंगे तभी मज़बूत जुड़ेगी, नहीं तो बार-बार टूटने का खतरा है। आंटी ऑपरेशन में बहुत पैसा लगा। ऑपरेशन का पैसा बड़ी ननद के आदमी ने दिया, पर मेरी अलमारी के बदले में। हमने बहुत कहा, थोडा-थोड़ा करके पैसा चुका देंगे, लेकिन नहीं माना। आंटी मेरी अलमारी पर उसकी पहले दिन से नज़र थी.......   मेरा आदमी ठीक हो जाएगा, चलने-फिरने लगेगा, काम पर जाने लगेगा तो अलमारी क्या चीज़ है, बड़ी चीज़ ले लेंगे आंटी......... हैं न आंटी....... लोहे की चीज़, अगली बार घर लाने से पहले पंडित-पत्रा ज़रूर करूंगी...... नज़र-बट्टू भी करना चाहिए न आंटी......... रानी बोलती चली जा रही थी।

जिस तरह कुछ दिनों पहले अलमारी के गुणगान में कसीदे पढ़ती थी, अल्मारी की खातिर आधा पेट खाती थी, बच्चों की ज़रूरतों पर अंकुश लगाए बैठी थी, वही रानी अब दुनियादारी और पति के प्रति अपने धर्म और सांसारिक नश्वरता पर धाराप्रवाह बोलती जा रही थी......... . 

"जान है तो जहान है, आंटी......... , हाथ-पैर सलामत रहेंगे तो पहाड़ भी तोड़ा जा सकता है........., आप देखिएगा मैं एक साल के अंदर फिर से अलमारी ले लूंगी। पति बिठा के खिला सकता है तो मुसीबत पड़ने पर क्या पत्नी को पीछे हटना चाहिए। आंटी मैंने आदमी से कहा, जब तक तू ठीक नहीं हो जाता मैं खिलाऊंगी तुझे। एक घर का काम और पकड़ लूंगी। आंटी इस बार मैं मद्रासी घर पकडूंगी, मुझे इडली-सांभर बहुत पसंद है।” रानी हंसती है और हंसती चली जाती है।

मैं सोच रही थी हर हाल में खुश रहना कोई इन लोगों से सीखे। न ईश्वर को दोष, न किस्मत को।  जिन्हें अपनी मेहनत पर भरोसा है। जो आज में जीते हैं। जिनके सपने छोटे-छोटे होते हैं, इतने छोटे कि उन्हें अपने मूल्यों से,  संस्कारों से समझौता नहीं करना पड़ता।

मेरे विचारों के घोड़े सरपट भाग रहे थे, परन्तु लगाम खींचना ज़रूरी था, ढेर सारे काम जो बाकी थे।

                                       -------------बस--------

सुधा गोयल " नवीन"

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से मास्टर्स (हिंदी )

'और बादल छंट गए " एवं "चूड़ी वाले हाथ" कहानी संग्रह प्रकाशित

आकाशवाणी से नियमित प्रसारण एवं कई पुरस्कारों से सम्मानित ...

झारखंड की चर्चित लेखिका 

-----

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी // अल्मारी // सुधा गोयल " नवीन"
कहानी // अल्मारी // सुधा गोयल " नवीन"
https://lh3.googleusercontent.com/-GajTdudDEwg/Wuv8F_WDyyI/AAAAAAABBDQ/qpElp4K5f7kHFoufb0fPCtrqv-xz_-xmwCHMYCw/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-GajTdudDEwg/Wuv8F_WDyyI/AAAAAAABBDQ/qpElp4K5f7kHFoufb0fPCtrqv-xz_-xmwCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/05/blog-post_77.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/05/blog-post_77.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content