कहानी // तीसरा पिस्तौल // बृजमोहन स्वामी "बैरागी"

SHARE:

कहानी तीसरा पिस्तौल बृजमोहन स्वामी "बैरागी" क्या यह जरूरी है कि पिस्तौल वाली सारी कहानियाँ मर्डर से शुरू करके लिखी जाएँ? या फिर ग...

कहानी

तीसरा पिस्तौल

image

बृजमोहन स्वामी "बैरागी"


क्या यह जरूरी है कि पिस्तौल वाली सारी कहानियाँ मर्डर से शुरू करके लिखी जाएँ?

या फिर गर्दन पर हाथ मलते हुए किसी भौतिक विज्ञानी की शैली में लिखी जाएँ?

कुछ कहानियाँ ऐसी भी होती हैं जो छुपी हुई विचाराधाओं और मरी हुई लाशों से निकल आती हैं।

खैर....ये दोनों ही विषय मेरी समझ से बाहर थे और मैं लेखक के कहने पर सीधा जेल चला गया।

जेल की दीवारें हमेशा मज़बूत, ऊंची और रोने वाले पत्थरों की बनी होतीं हैं जिन पर एशियन पेंट्स का कोई सुंदर कवर नहीं होता।

जेल की दीवार के पीछे शायद रंग किया होगा और वहां पर सड़क भी होगी कोई, मुझे थोड़ा थोड़ा याद है, लालू प्रसाद जी ने एक जमाने में कहा था कि बिहार की सड़कें हेमा मालिनी के गालों की तरह चिकनी बनेंगी।

मुझे इस जेल में यही सोचना होगा की वो कितनी चिकनी बन पाई?


वहां कोई छोटा धागा भी नहीं था जिसे नाक में लेकर छींका जा सके और कठोर शब्दों में खुद को कहा जा सके - ' मुझे कोई याद कर रहा है।"

वैसे जेल में धागा होता तो है, सिर्फ कागजों और फाइलों पर होता है।

समूचा कारागृह भवन भले ही वास्तुनियमों के अनुसार बना हो, लेकिन वहां दिवार पर सामने टँगी चाबियों की छोटी-सी गुच्छी

मेरी सारी आँतरिक संरचनात्मक सोच बिगाड़कर रख देती।

मुझे वहां सोलह नम्बर कैदी के साथ रखा गया, जो दिखने में सलमान खान न सही पर कम से कम् शाहिद कपूर जैसा जरूर था।

उसके माथे पर लगी पुरानी सी चोटें इस बात की गवाही देती थी की वह स्कूल टाइम में भी लड़ाई झगड़े में काफी एडवांस था।

उसने अपना नाम अनवर बताया और फ़रज़ाना नाम की एक लड़की से प्यार करता था- यह भी बताया।

दो तीन दिन के बाद हम काफी घुल मिल गए और उसने अपनी जिंदगी की महत्वपूर्ण बातें मुझे इस अंदाज़ में बताई जैसे स्टार न्यूज़ वाले हर बम विस्फोट के बाद बताया करते हैं।

तीसरे दिन रात को सोते वक़्त मुझे घर की याद आने लगी। और मुझे लगा की यह जेल ही ब्रह्माण्ड का आखिरी बिन्दु है, जो मुझ जैसे कई कैदियों को समेटे रखता है।

क्या आपको नहीं पता कि "जेल" एक शब्द है जिसका विलोम शब्द जल्दी से जुबान पर नहीं आता।

अनवर का मुँह मेरी तरफ था और वह अपने अंगूठे की सहायता से नाक में जमा मेल निकालने की कोशिश कर रहा था।

- तो तुम्हें यह जेल, जेल जैसी नहीं लगती?


- हाँ !! तुम्हें किसने कहा?

- तुम्हारे हाथों ने जो पिछले दो दिनों से सलाखों को पकड़े रहते हैं।

- म्मम्म! म्!!

(मैं कुछ कहना चाहता था लेकिन मुझे लगा की मेरे गले में मोम सा जम गया है , जो किसी मोमबत्ती में होना चाहिए)

- तुमने कोनसा जुर्म किया है ?

कितनों को मारा है ?

इसकी यह बात मुझे इस कदर ठोस कर गयी की मैं काफी देर तक मौत और क़ातिल के बारे में सोचता रहा।

उसने मुझे फिर पूछा वही, इस बार मेरी आँखों में पानी आ गया।

मेरी आँखों का पानी उस जेल की मटकी में रखे पानी से काफी साफ़ था।

मैं चाहता तो अनवर के सामने अपने हर बुरे वक़्त के अंडे फोड़ सकता था लेकिन मुझे लगा कि विचारों को दबाकर रखने जैसा सुख दुनियां में और कहीं नहीं है।

- मेरी अंगूरों की फैक्ट्री है और मैंने काफी पैसा कमाया था।

लेकिन एक दिन मैंने और ज्यादा पैसों के लिए मेरे पड़ोसी जगदीश कुमार को मार दिया जो कि बैंक मैनेजर था।

- अच्छा। तो ये माज़रा है।

- हाँ! ( मैंने हरे अंगूरों के बारे में सोचते हुए कहा। )

- लेकिन अब सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर तुम यहाँ कैसे लाये गए।

अनवर , जो कि यहाँ एक साल से था, उसने मुझे काफ़ी दिलचस्पी से बताया।

उसने बताया कि किसी से प्यार हो जाने के बाद ज्यादातर लड़कियां देर रात तक जगने लगती है , रात-रातभर फोन पर बातें करती हैं और लडक़ों पर मर मिटने लगती है। और फ़रज़ाना भी उन लड़कियों में से एक थी।

- थी मतलब ? अब नहीं है ?

- नहीं है।

(अनवर ने दुबारा से अंगूठा नाक में लेते हुए बताया। )


- करीना कपूर माँ बन गई क्या?

- हाँ। तुम्हें पर इस जेल में कौन बताता इस बारे में। लेकिन अब करीना की डिलीवरी हो गई है और पटौदी खानदान के नए वारिस को जन्म दिया है।

लेकिन तुम अपनी बात को दबा गए। करीना का तुम तुम्हारी फ़रज़ाना से क्या लेना?

- कुछ लेना देना नहीं।

कुछ दिन पहले ही एक नया कैदी आया था, वो पुराने कैदियों के लिए एलियन की तरह था। उसी ने बताया की जेल से बाहर एक और भी रंगीन दुनियां है वहां पर समोसे खायेगें तो साथ में एक रंगीन अख़बार का टुकड़ा दिया जायेगा, मेरे हिस्से आये टुकड़े पर लिखा था- "करीना कपूर माँ बनने वाली हैं।"

बस् इतना ही लेना देना है।

और जिस दिन फ़रज़ाना का क़त्ल हुआ उस रात मेरे टेलीविज़न में करीना की कोई फ़िल्म चल रही थी।

- तुम खामखा बात घुमा रहे हो।

घुमा क्या, मरोड़ ही रहे हो।

साफ़ साफ बताओ।

रात के दस बजने वाले थे और जेल के सारे कैदी सो रहे थे।

सलाखों से बाहर देखने पर

केवल दो चोकीदार और एक जेलर, गप्पें लड़ा रहे थे।


अनवर ने मुझे आगे बताया कि वह फ़रज़ाना को ग्याहरवीं क्लास से ही प्यार करता था और पिछले साल तक यानी अनवर के जेल आने तक इस लव स्टोरी को पांच साल हो लिये थे।

- आगे बताओ।

( सामने दीवार पर टँगी जेल की घड़ी टिक टिक की आवाज़ करती हुई कलैंडर को कुचल देना चाहती थी और मैं अनवर की कहानी सुनने के बाद दुनिया के हर आदमी को। )

- वह दुसरे शहर में अपने बचपन के दोस्त इलियास खान के यहां गर्मियां बिताने के लिए आया था।

वह एक मनहूस रात का पहला पहर था।

उस वक़्त हम दोनों बाल्कोनी में बैठे शराब पी रहे थे।

जिगरी दोस्त साथ हो, तो शराब का नशा काफी परवान जाता है। हम दोनों उसकी एक्स-गर्लफ्रेंड का फ़ोन पर मजा ले रहे थे। पर इलियास अचानक रोने लगा।

कुछ देर तो उसका कन्धा थपथपाते हुए मैंने सोचा कि आँसुओं से धो कर शराब का नशा पवित्र कर रहा होगा लेकिन जब मामला खुल कर सामने आया , तो मेरी आँखों में भी आँसुओं की तबाही मच गयी।

उसने बताया कि कल ही तेरे शहर की फ़रज़ाना नाम की लड़की से उसका ब्रेकअप हुआ है।

- तुम्हारी वाली फ़रज़ाना? हैं ?

(मैंने रात के सन्नाटे में उसकी मर्मराती आवाज़ को तोडा)

- हाँ। मेरी फ़रज़ाना से।

उसने बताया की कुछ महीने से उसका फ़रज़ाना के साथ लव मेटर चल रहा है और अब फ़रज़ाना ने अंतिम निर्णय लिया है कि दोनों को आत्महत्या कर ही लेनी चाहिए।

- तो....फ़रज़ाना और इलियास ???

- हाँ। तुम जिस बात से हैरान हो उसी बात से मैं आज तक हैरान हूँ।

- तुम इस जेल में कैसे आये ? और तुम्हारे परिवार में कौन कौन हैं।

- पूरा परिवार है।

(अनवर ने हाथों को फैलाकर पूरे परिवार की भूमिका प्रस्तुत करने की नाकाम कोशिश की, जबकि वास्तव में उसकी कोहनी दीवार से टकरा गयी और वह फिर से हाथों को सीने पर रख लिया)

- हाँ तो कहानी !! आगे क्या हुआ ?


- उसने शराब के नशे में बताया की वह जब मेरे घर कुछ दिन रहने आया था तो फ़रज़ाना ने उसकी तरफ अपनी फिलोसोफी फेंकनी की थी और जब वह अपने शहर वापिस जाने लगा तो सौ रूपए का पुराना नोट भी उसकी फेंक गया, जिस में तो एयरटेल वालों का रोल था और न ही बस कंडेक्टर का।

उसने उस नोट पर लिखे फ़रज़ाना के फोन नम्बर याद कर लिए थे और उन पर थूक से भर अंगूठा रगड़कर कंडक्टर को किराया भी दे दिया था।

इसके बाद तीन चार महीनों तक वो बात करते रहे और एक बार वो उस से मिलने भी गया।

उसने यह भी बताया की एक दिन जब वो ड्रॉइंग रूम फ़रज़ाना का रेशम का सा शरीर देख रहा था तब उसके पापा आ गए। उसने यह भी सिद्ध किया की वो जिस रास्ते से भागा, उस पर दुनिया का कोई व्यक्ति दुबारा नहीं जाना चाहता।

इतना बताने के बाद अनवर की आँखों में जहर जैसा पानी निकलने लगा और वह कुछ रुआँसा सा हो चला

- अच्छा। तो कुल मिलकर बात यह है की तुम्हारी फ़रज़ाना का दूसरा आशिक इलियास था ?

- कुल न मिलाएं तो भी वही था।

मैंने अगली सुबह भी उससे बहुत कुछ पूछा। उसने ज़बरदस्ती से पूछने पर वो सब भी बता दिया जो की किसी लेखक या साहित्यकार को "मसाले" के तौर पर मिलता है।

मैंने फिर फ़रज़ाना से पूछा तो वह साफ़ मन कर गयी

और जबकि उसे पता चल चूका था की इलियास मेरा ही दोस्त है, उसने काफी लड़ाई झगड़े के बाद रिश्तों की सारी तहें खोल दी।

मैंने वहाँ से आकर फ़रज़ाना से लड़ाई की और काफी वक़्त तक हम अलग अलग रहे।

इतनी आपबीती सुनकर मैंने अनवर को कहा की अब देर रात हो चुकी है हमें सोना चाहिए।

रात के 2 बजे तक मेरी आँखें नींद से दूर थी लेकिन मेरा कलेजा जेल से निकल कर कहीं दूर भाग जाने की फ़िराक में था। उस वक़्त मैं "दूर" उस शब्द को कहता था जो वास्तव् में एक शब्द नहीं उपन्यास सा था।

मैंने अनवर को कितनी सफाई से झूठ बोल दिया की हमारे बाग़ है वो भी अंगूरों का, जबकि मैंने आज तक अंगूर खाकर भी नहीं देखा।

और यह भी बताया की मैंने बैंक कर्मचारी की हत्या कर दी , जबकि बैंक शब्द मुझ से उतना ही दूर है जितना उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव।

हालाँकि मुझे अनवर की कहानी में काफी इंट्रेस्ट आने लगा और यह टाइम अस एक जरिया सा भी बन गया, मानो धरती से करोड़ों मील दूर चार दीवारों में कैद हम दो कैदी इतिहास के काले पन्ने हों।

उस पूरी रात मैंने सपने जैसा कुछ देखा

उसमें इलियास नहीं था और न ही फ़रज़ाना।

अकेला अनवर भीग रहा था, खून की किसी नदी में।

पूरे सपने में मैं चुप रहा।


"काश तुम ये समझ सकते की,चुप रहने वालों को भी किसी से प्यार होता है..!!"

अगली सुबह भी मुझसे कोई मिलने नहीं आया। मैं उस वक़्त मिलने को "मिलने" की तरह सोचता था और जेल की दिवार से सटककर दोनों हाथों से सर पकड़कर अनवर को प्यार से घूरता रहता।

मुझे दिन में दोपहर तक सोना और फिर कुछ काम करना पड़ता ,जो कैदियों को दिए जाने वाले कामों में से एक थे,

फिर देर रात को अनवर की कहानी सुनता। बाकी समय अनवर को रोते तड़पते हुए देखता रहता।

मेरे हिसाब से हम सभी आदमी बौने होते जा रहे थे हमारी भावनाएं कब्र से ऊपर इकट्ठी होंगी या नीचे होगी या बीच में , ये कहने की ज़रूरत ही नहीं। ब्रह्मांड में ऊपर या नीचे का ख़्याल कहीं ठहरता ही नहीं है।

हम जेल के अंदर कई कैदी थे और कुछ लोग ऐसे भी थे जो सफेद बालों को लिए घूमते रहते थे। मेरे हिसाब से वो इस जेल दुनिया के छोटे मोटे ग्रह-नक्षत्र जैसा काम करते होंगे। इसलिए वो बड़ी आसानी से कैदियों वाले काम भी करते थे। हम लोग सुबह जल्दी उठकर व्यायाम भी करते थे (उस दौरान मुझे घर के टीवी में रहने वाले रामदेव बाबा की कोई याद नहीं आई) ।

यहाँ हर दीवार की ईंटें आपके स्वागत के लिए तैयार है और एक क़त्ल का भी आपके लिए सुनहरा अवसर है , आप किसी भी इंसान की चौथे पिस्तौल से हत्या कर सकते हो। जेल में कैदी की तरह कुछ दिन बिताने के लिए आपको अनवर की कहानी सुननी होगी।

साथ ही इस जेल के सारे नियम-कायदे एक कैदी की तरह फॉलो करने होंगे।

उस दिन नशामुक्ति और धूम्रपान पर जेल परिसर में शिविर लगा

, एक लाल कपड़ों में लिपटा ज्ञानी आदमी कुछ बोल रहा था उसके प्रवचन से प्रभावित कैदियों ने धूम्र-पान से दूर रहने की कसम खाई।

उस दिन शाम को जेलर हमारे पास से गुज़रा उसके मुँह से बीड़ी की दुर्गन्ध आई, शायद उसने वह प्रवचन नहीं सुना होगा।

(जेलर का बदसूरत मुँह उसकी और भी बदसूरत नाक से अच्छा था, उसकी नाक काली और लम्बी थी। मुझे उस पर अंदर ही अंदर बहुत गुस्सा आने लगा)

जेलर काफी आगे निकल गया मुझे उसको बस यही कहना था-

-"बीड़ी जलाईले ज़िगर से पिया...ज़िगर मा बड़ी आग है।"

अगले दिन दोपहर जेल का मीठा खाना खाकर अनवर ने मुझे फिर से कहानी सुनाना शुरू किया...

- ये जेल की रोटी तुम्हारे गले में नहीं अड़ती ?


- अडती तो है अनवर !

- कितनी ?

- जितनी भारत की सीमा पाकिस्तान से अडती है !

( यह सुनकर अनवर एक भद्दी सी हंसी हंसा और मैंने कुई पुराने लोगों की लाशें अपनी आंखों के आगे गुज़रती देखीं)

- तुम हर बार बात को घुमा देते हो, साफ़ साफ़ बताया करो।

- तो सुनो,

उस दिन हमारी बहुत लड़ाई हुई और हम दोनों बिलकुल अलग हो गए।

मुझे पता नहीं इलियास के साथ उसने कितनी रातें बिताईं होंगी और कितनी सर्द रातों को उन्होंने गर्म किया होगा, लेकिन मैंने इलियास को कुछ नहीं बताया और मेरे हिसाब से बेवफा फ़रज़ाना ने भी नहीं।

पर मैं फ़रज़ाना को इस हद तक चाहने लगा की मैं उसके बिना एक पल भी इस धरती पर नहीं रहना चाहता था।

मुझे मेरे शरीर के हर हिस्से में फ़रज़ाना दिखाई देती और वह हंसने से पहले गायब हो जाती।

बहुत सी रातें मैंने फ़रज़ाना के सपनों में बिताई और बहुत से दिन दारू के नशे में बाथरूम में बन्द होकर बिताये।

तुम नहीं समझ सकते दोस्त! मेरा कलेजा किस कदर रोता रहा ,

मैंने हर वक़्त हर पल इंसान के रूप में लेकिन "जिन्दा घाव" की तरह बिताया और उस पर फ़रज़ाना की यादें मक्खियों की तरह भिनभिनाती रही।

(अनवर रोने लगता है, घड़ी ने दोपहर के 2 बजा दिए और अभी भी जेलर पूड़ियाँ खा रहा था, मुझे पूड़ियों से याद आया कि मैं एक "आदमी" हूँ। )

- वो सब एक वक़्त था, एक हादसा कह सकते हो अनवर, मेरे मित्र।


अब रोने का कोई फायदा नहीं।

अब तुम रोना बन्द कर दो, इस से तुम्हारे शरीर का बाकी बचा दर्द भी फिर से उग सकता है।

मैं भी कुछ इस तरह से गुज़रा हूँ लेकिन वो मैं किसी को नहीं बता सकता।

मुझे सपने आते हैं डरावने प्यार वाले।

बचपन में मेरी दादी एक राजकुमारी की कहानियां सुनाती थीं,

जिसके दो प्रेमी थे और उसे दोनों में से एक को चुनना था।

और दादी की कहानी सुनकर मैं सोचता था

कि राजकुमारी को आख़िर एक को ही क्यों चुनना है? वो दोनों प्रेमियों के साथ राज़ी-ख़ुशी क्यों नहीं रह लेती?

अनवर खून के आँसू पीकर बताना शुरू करता है।

- फ़रज़ाना का घर मेरे घर से कुछ ही दूर था। और उसकी बेवफाई की कड़ियाँ खुलने के बाद मैंने कभी उसकी घर की तरफ नहीं झाँका।

जितना मैं उस से प्यार करता था उस से ज्यादा दर्द होने लगा। एक दिन एक महेश जलोटा नाम के आदमी ने मुझे फ़रज़ाना के एक और आशिक के बारे में भी बताया, वह भी फ़रज़ाना का पुराना आशिक निकला जबकि फ़रज़ाना ने मुझे चार साल तक कोई बात का अहसास नहीं होने दिया।

इसके बाद मैंने फ़रज़ाना की जिंदगी की फाइलें ढूंढनी शुरू की।


उन्हीं दिनों एक रात करीब दो बजे के आसपास फ़रज़ाना के घर के पास एक बंगले में पति पत्नि के बीच अवैध संबंधों को लेकर झगड़ा हुआ।

इस आपाधापी में रतन शूलपाणी नाम के आदमी की पत्नी ने उस पर चाकू से कई वार किए जिससे वह बेसुध होकर मर गया।

रात को ही मोहल्ला वहां इकट्ठा हो गया और मैं मौके का फायदा उठाकर फ़रज़ाना के घर की दीवार से उसके आँगन में कूद गया।

वो अपने कमरे में सोई हुई थी और उसके पापा मम्मी को शायद मोहल्ले की वारदात का चश्मदीद गवाह बनना था इसलिए वो वहां चले गए।

मैंने फ़रज़ाना को जगाने से पहले उसकी होंठों की गहराइयों को जी भर कर देखा।

- तुमने ऐसा किया ?

(मैंने उसकी बात को काटकर कहा।

अनवर जो अभी खून के आंसू रो रहा था, अब फ़रज़ाना के प्यार की यादों में फिर से उतरने लगा)

- हाँ ! मैंने उसे कुछ पल जी बहकर देखा और फिर उसका हाथ पकड़ कर उसे उठाया।

वो कुछ बोलती उस से पहले मैंने उसे बाँहों में भर लिया और उसके होंठों पर काट लिया , वो काफी घबराई शायद कुछ समझ ही नहीं पाई।

मैंने उस को कहा की "मैं तेरे बिना नहीं रह सकता और इसे सिद्ध तो नहीं कर सकता लेकिन तुम बेवफा हो, तुमने मुझे धोखा दिया है।

फ़रज़ाना कुछ नहीं बोली और दीवार के सहारे सटककर मोनालिसा की तरह निर्जीव बुत सी बन गयी, उसकी आँखों में आंसू थे और मैंने सोचा कि ये दिखावटी आंसू हैं।

गली में अचानक से हल्ला हुआ और मैं उलटे कदम दौड़कर फ़रज़ाना के घर से बाहर कूद गया और अँधेरे में बदहवास दौड़ता रहा जब तक मुझे मेरा घर नहीं मिला।

सुबह अख़बार पता चला कि देर रात तीन बजे

रतन शूलपाणी की पत्नी ने

उसके दोनों बच्चों की भी निर्ममता पूर्वक हत्या कर दी। उस वक़्त मैं फ़रज़ाना की पत्थर की बाँहों में सिकुड़ रहा था।

- और फिर, उस दिन के बाद क्या हुआ ?

- मैंने उसको कसम दी की फ़रज़ाना चाहे बेवफा हो या न हो, मैंने जिस दिन उसके आस पास किसी चिरमिटीए आशिक़ को देख लिया तो गोली मार दूंगा।

और उस रात की अगली रात को मैंने शराब के नशे में इलियास को फोन किया और कई भद्दी गालियाँ दी।

इलियास को यह भी कहा की अबकी बार फ़रज़ाना के आस पास बॉबी देओल की तरह मंडराता दिखाई दिया तो तुझे गोली मार दूंगा।

- तो इस तरह तुम्हारी इलियास से दोस्ती टूट गई ? वो क्या बोला?


- इलियास काफी समझदार आदमियों में से एक था और वह सारा माज़रा समझ गया , इसके बावज़ूद भी मैंने उसको मेरे और फ़रज़ाना के बारे में सारी बातें बता दी।

गलियां सुनने के बाद इलियास ने भी वही बोला जो मैंने उसको बोला। उसने बताया की वो भी मुझे गोली मारना चाहता है।

इसके कुछ दिन बाद मैं सलीम चावली नाम के एक पुराने दोस्त से मिला, उसने बताया की वह ब्लैक वाले पिस्तौल रखता है और उसके पास अभी तीन पिस्तौल है।

उसके द्वारा पिस्तौल की जो कीमत बताई गई वह इतनी सी थी की मुझे बस फ़रज़ाना के घर एक बार और घुसना था। और यह सब मैंने गुस्से में आकर किया।

आधी रात को फ़रज़ाना के घर से ही बिजली को मोटर चुरा लाया। यह काफी भारी थी, लेकिन मेरे दर्द के आगे कुछ हल्की भी। सुबह पौ फटते ही बाजार में बेच दी और कुछ पैसे जेब में डालकर सीधा सलीम चावली के घर चला गया।

उसने मुझे तीन पिस्तौल दिखाए, सब की मारक क्षमता अलग अलग बताई गई और रेट भी अलग अलग।

मैंने बारी बारी सबको देखा, हालाँकि आज तक मैंने ये सब टेलिविज़न में देखे थे।

मुझे मेरे पैसों के मुताबिक दूसरा पिस्तौल अच्छा लगा।

दूसरा पिस्तौल दिखने में अच्छा था।

मैंने पांच सौ सत्तर रूपए देकर वह खरीद लिया , और मेरे वापिस मुड़ने तक सलीम ने कुछ नहीं पूछा यह भी नहीं कि मुझे यह क्यों चाहिए या मैं चाय पानी लूँगा या नहीं।

बाकी बचे पैसों से मैंने गोलगप्पे खाये और एक फ़िल्म कैसेट खरीद ली।


दूसरे दिन शाम को मेरे किसी ख़ुफ़िया दोस्त का फोन आया कि आज रात इलियास और फ़रज़ाना उसके घर के पीछे मिलने वाले है।

यह सूचना ज़ुल्फेन के आशिक़ ने दी। ज़ुल्फ़ेन फ़रज़ाना की एकमात्र दोस्त थी। वह लड़का मुझे काफी खबर देता था। इस बार वो सीरियस नहीं हुआ कि मैं उसकी सूचना पर आज रात क़त्ल करने वाला हूँ।

- तो फिर अनवर ने , यानी तुमने उसको मारने की साजिश रच ली ?

- हाँ दोस्त। मुझे उस वक़्त कुछ भी होश नहीं था और मैं इलियास को उसके साथ देखते ही मार देना चाहता था, उधर इलियास भी ऐसा ही कुछ कह रहा रहा।

-------------------------

आठवें दिन शाम के वक़्त लेखक आया।

वह शायद मेरी जमानत के पेपर्स लाया था।

उसके शरीर पर एक चादर थी जो वह हमेशा ओढ़े रखता है।

वो काफी बदसूरत सा लग रहा था और उसके बाल भी बे-नहाये रूप से उलझे हुए थे, उसकी दाढ़ी पर बाल भी उलझे हुए थे।

फिर भी वैज्ञानिक आधार पर कोई ये नहीं कह सकता था कि लेखक पागल है।

लेखक ने मेरी जमानत की बात और मेरा हाल चाल पूछा।

जेलर और बाकी कई कैदी भी थे वहां और मुझे बताया गया कि लेखक ने मेरा केस जीत लिया है और मेरी जमानती करवा दी है।

लेखक ने मेरा हाल चाल पूछकर अनवर की तरफ देखा और आँखों से उसका भी हाल चाल पूछ लिया।

वह जेल में मेरी आखिरी शाम थी और मेरी रात कहाँ बीतेगी- यह न मुझे पता था और न ही प्रकृति को।


मैंने जेलर से गुहार लगाई की मुझे अनवर के साथ बात करने का एक घण्टा और दिया जाये।

जेलर ने लेखक के आग्रह करने पर हामी भर ली और मैंने इच्छा जताई कि इसी कोठरी में हम दोनों को एक घण्टा छोड़ दिया जाये।

बात करे उस अँधेरे को मिटाती हुई मोमबत्ती की जो जेलर की मेज़ पर जल रही थी या उन ख़ामोशियों को चीरती हुई मेरी भावनाओं की, जो अनवर के साथ जुड़ गई थी।

दर्द और प्यार की झाँकियाँ ऐसे आदमी के अंदर ही देखने को मिली जो जज़्बातों के गड्ढे से निकलकर भी साज़िश के कुएं में गिर गया , उन्हें शायद हम कही और नहीं देख पाते है।

मैंने आखिरी दिन अनवर को बताया कि मेरा अंगूरों का बाग़ है और मैंने बहुत अंगूर खाये थे , कुछ खट्टे कुछ मीठे।

मैंने बैंक कर्मचारी को मार दिया और मेरी जमानत भी हो गई।

तुम्हारी कहानी आगे सुनने का मन है अनवर, तुमने बात वहीं छोड़ दी थी जब फ़रज़ाना से इलियास मिलने आया। उस वक़्त तुम कहाँ थे।

- मैं उस बरसती रात में घर से निकला, और सूचना की मुताबिक फ़रज़ाना के घर के पीछे की पुरानी दुकानों के पास छिप गया।

कुछ ही देर में इलियास और फ़रज़ाना दिखे।

उस बरसते मौसम वाली काली सी रात में बार बार बिजली चमकती और मुझे उसके चेहरे पर आज भी बारहवीं क्लास की तरह प्यार नज़र आया।

लेकिन मेरी बेवफा फ़रज़ाना को इलियास के आने की ख़ुशी थी..


दोनों ने एक दूसरे को गले लगाया और बरसात की काली रात में दोनों इस कदर गले से मिले, मुझे शबीर कुमार का एक गाना याद आ गया-

"जिहाल-ए -मिस्कीन मकुन बरंजिश , बेहाल-ए -हिजरा बेचारा दिल है..

सुनाई देती है जिसकी धड़कन , तुम्हारा दिल या हमारा दिल है.."

(अनवर गाकर सुनाता है और रोने लगता है। )

...क्योंकि

यही वे लम्हे हैं जिन्हें वे खुलकर जीते हैं..

जश्न मानते है नाचते गाते हैं,

एक दूसरे साथ निभाते हैं....

शायद इसीलिए किसी शायर ने खूब कहा है-

एक बार जी भर के देख लो इस चेहरे को,

क्योंकि बार बार कफ़न उठाया नहीं जाता।

...और मैंने पॉलीथिन में लिपटा वह दूसरा पिस्तौल निकालकर इलियास को निशाना बनाया।

धाँय...... की आवाज़ के साथ गोली उसकी खोपड़ी में लगी। काली रात के सन्नाटे में चमकती बिजली काफ़ी देर तक इलियास की खून से भरी लाश दिखाती रही।

मैं फ़रज़ाना को लेकर वहां से भागने ही वाला था, तभी दो तीन गोलियां और चली, जो मेरी पिस्तौल से नहीं चलाई गई थी।

मैं दोनों दुकानों के बीच कचरे के ढेर पर बैठा फ़रज़ाना की लाश को चूमता रहा।


यह कैसी आवाज़ थी गोली की?

कौन था हम तीनों के अलावा उस सर्द मौसम में?

मेरी कसक कसक रोने की सिसकियों के बीच फ़रज़ाना मौत के पालने में सो गई। (अनवर रोता है)(मैं भी..)

- ठीक है अनवर, सम्भालना खुद को।

मैं जा रहा हूँ, जहाँ रास्ता ले जायेगा।

इतनी बात होने के बाद मैंने अनवर से विदाई ली।

लेखक और मैं जेल से बाहर निकल कर कुछ देर साथ चले

गली के अगले मोड़ पर लेखक अलग हो गया। और दूर कहीं

क्षितिज़ में केवल उसकी हरी चादर दिखाई दे रही थी..तब तक मैं देखता रहा।

अनवर मुझे फिर कभी नहीं मिला।

मेरा अंगूरों का कोई बाग नहीं था और मुझे अंगूर के बारे में इतना ही पता है की वे होते हैं।

मैंने किसी बैंक कर्मचारी को नहीं मारा था और मुझे मोमबत्ती बनाना आता है।


मैंने अभी अपने तेरह साल के भतीजे को यह कहानी पूरी सुनाई है।

वह कहता है, तुम बहुत बुरे हो काका!

तुम तीसरा पिस्तौल कितने रूपए में लाये?

और तुमने उस रात गोलियां क्यों चलाई?

तुम्हारा अंगूरों का बाग़ क्यों नहीं हैं...

मेरा भतीजा चिल्लाता है।

--

- बृजमोहन स्वामी "बैरागी"

[जिलाअध्यक्ष- राजस्थानी भाषा संघर्ष सेना, इकाई -हनुमानगढ़]

स्थाई पता- बरवाळी नोहर , हनुमानगढ़ (राज०)

पिन- 335504

विभिन्न पत्र पत्रिकाओं में रचनाएँ प्रकाशित।

संपर्क: birjosyami@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी // तीसरा पिस्तौल // बृजमोहन स्वामी "बैरागी"
कहानी // तीसरा पिस्तौल // बृजमोहन स्वामी "बैरागी"
https://lh3.googleusercontent.com/-_wI_t3UGAPk/WxoboEqlNbI/AAAAAAABCLM/7H8kys1toyEqBVlz6GETNfXmquSikbrrACHMYCw/image_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-_wI_t3UGAPk/WxoboEqlNbI/AAAAAAABCLM/7H8kys1toyEqBVlz6GETNfXmquSikbrrACHMYCw/s72-c/image_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/06/blog-post_53.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/06/blog-post_53.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content