राष्ट्रीय एकता की प्राण - हिन्दी सुशील शर्मा

SHARE:

भारत विभिन्न भाषाओं और बोलियों का एक गुलदस्ता (गुलिस्तान) है। हमारे पास हड़प्पा, मौर्य से मुगल और अंग्रेजों की महान सभ्यताओं की धरोहर है।  ।...

भारत विभिन्न भाषाओं और बोलियों का एक गुलदस्ता (गुलिस्तान) है। हमारे पास हड़प्पा, मौर्य से मुगल और अंग्रेजों की महान सभ्यताओं की धरोहर है।  । यदि हम भारतीय संस्कृति को करीब से देखें , तो हमें ग्रीक (यूनानी), फारसी, हरप्पन, अरबी, मंगोलियन, प्री-वैदिक, आर्यन द्रविड़ और नवीनतम मुग़ल और अंग्रेजी सभ्यताओं  की झलक मिल जाएगी। भारत ने हमेशा नई संस्कृतियों और रीति-रिवाजों का स्वागत किया है जिससे विभिन्न रंगों की निराली छटाओं के साथ  खुद को समृद्ध किया जा सके।भारत जैसे बहुभुज देश में रहने वाले लोगों के लिए राष्ट्रीय भाषा की बात करना एक जटिल मामला है और यह एक गंभीर समस्या है। बड़े राज्यों में रहने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या में हिंदी भाषी है। चूंकि भारत को आजादी मिलने के बाद से हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करने के प्रयास जारी है।

1947 में अंग्रेजों से आजादी हासिल करने के बाद, नए भारतीय राष्ट्र के नेताओं ने एक आम, सार्वभौमिक भाषा के साथ भारत के कई क्षेत्रों को एकजुट करने का अवसर पहचाना। महात्मा गांधी ने महसूस किया कि भारत के उभरने के लिए यह आवश्यक कदम होगा ।

[post_ads]

आजादी के बाद, भारत एक सार्वभौमिक संपन्न राष्ट्र बन गया, और इसका उद्देश्य यह था कि अंग्रेजी को धीरे-धीरे प्रशासन की भाषा के रूप में चरणबद्ध ढंग से विलोपित किया जाय और उसकी जगह  हिंदी जो कि , सबसे व्यापक बोली जाने वाली भाषा थी , स्पष्ट पसंद प्रतीत हो रही  थी,को राष्ट्रभाषा के रूप में प्रतिष्ठित किया जाये  लेकिन 1963 में तमिलनाडु राज्य में राष्ट्रीय भाषा के रूप में हिंदी लाये  जाने के खिलाफ हिंसक विरोधों के बाद, ये राय बदल गयी ।संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत 1950 में भारतीय संविधान और आधिकारिक भाषा अधिनियम ने देवनागरी लिपि में हिंदी को संघ की आधिकारिक भाषा घोषित कर दिया। आधिकारिक उद्देश्यों के लिए अंग्रेजी का उपयोग संविधान लागू होने के 15 साल बाद समाप्त होना था, यानि 26 जनवरी 1965 को। इस परिवर्तन की संभावना से गैर हिंदी भाषी क्षेत्रों में बहुत अधिक चिंता का विषय बन गया बन गया भारत, विशेष रूप से दक्षिण भारत के राज्यों में ।1965 तक हिंदी को केंद्रीय भाषा बनाना का  गैर-हिंदी भाषी राज्यों, विशेष रूप से दक्षिण भारत में द्रविड़ भाषा राज्यों द्वारा कड़ा प्रतिरोध किया गया । यह तर्क दिया गया  कि बंगाली, तमिल, तेलुगू, मराठी इत्यादि जैसी कई क्षेत्रीय भाषाओं की तुलना में हिंदी में साहित्यिक परंपरा कम विकसित हुई थी। चीजों को और जटिल बनाने के लिए हिंदी संस्कृत आधारित शब्दावली को कठिन निरूपित किया गया । नतीजतन, संसद ने आधिकारिक भाषा अधिनियम, 1963 को अधिनियमित किया, जिसमे  1965 के बाद भी हिंदी के साथ आधिकारिक उद्देश्यों के लिए अंग्रेजी के निरंतर उपयोग के अधिकार  प्रदान किये  गए।

2001 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, 2001 में हिंदी भाषियों  की संख्या 41% थी इनमे वो शामिल नहीं हैं जिनकी मूल भाषा हिंदी नहीं है, लेकिन पंजाब गुजरात, बंगाल आदि जैसे राज्यों की दूसरी भाषा के रूप में हिंदी का उपयोग करते हैं।

हिंदी राष्ट्रीय एकता के लिए आवश्यक क्यों ?अगर इस प्रश्न के उत्तर का विश्लेषण करें तो निम्न निष्कर्ष सामने आते हैं।

1. वास्तव में हिन्दी की यह प्रकृति ही देश की एकता की परिचायक है और इस प्रकृति ने ही उसे इतना व्यापक रूप दिया है। वह केवल हिन्दुओं या कुछ मुट्ठी-भर लोगों की भाषा नहीं है; वह तो देश के कोटि-कोटि कंठों की पुकार और उनका हृदयहार है। हिन्दी के सूत्र के सहारे कोई भी व्यक्ति देश के एक कोने से चलकर दूसरे कोने तक जा सकता है और अपना काम चला सकता है। देश में फैली हुई अनेक भाषाओं और संस्कृतियों के बीच यदि भारतीय जीवन की उदात्तता एवं एकात्मकता किसी एक भाषा में दिखाई देती है तो वह हिन्दी में ही है। चाहे सब लोग हिन्दी न जानते हों, लेकिन फिर भी इसके द्वारा वे अपना काम चला लेते हैं और उन्हें इसमें कोई कठिनाई नहीं होती।

[post_ads_2]

2 हिन्दी अपने उद्भव काल से ही विभिन्न प्रदेशों की संपर्क भाषा के रूप में प्रयुक्त होने लगी थी। मुग़ल शासन के दिनों में फारसी बेशक राजभाषा बनी रही, किंतु शासकों के महलों में हिन्दी ही बोलचाल की भाषा थी। डॉ. रामविलास शर्मा के अनुसार अकबर के महल में बोलचाल की भाषा हिन्दी थी।

अमीर खुसरो तुर्क थे, लेकिन लिखते थे फारसी और हिन्दी में। उन्हें हिन्दी से बेहद प्रेम था, उन्होंने लिखा:

चु मन तूतिए हिन्दम, अर रास्त पुरसी जे मन हिन्दवी पुर्स, ता नग्ज़ गोयम।          

मैं हिन्दुस्तान की तूती हूं। अगर तुम कुछ पूछना चाहते हो तो हिन्दी में पूछो, मैं तुम्हें मैं तुम्हें अनुपम बातें बता सकूंगा।

3 कबीर का महावाक्य है: भाखा बहता नीर। और तुलसीदास का विनम्र निवेदन है - भाषा भनति मोर मति थारी। यह हिंदी भाषा की महत्ता को स्व प्रतिपादित करता है।

4 . कसौटी पर परख कर देखा जाए। हिन्दी तीसरी दुनिया के सिद्धान्त में विश्वास नहीं करती और मानती है कि साहित्यकारों की दुनिया सदैव और सर्वत्र एक ही होती है। साहित्य में सबके हित और सबके सहयोग का अर्थ निहित है।

5 हिन्दी अपने जन्म से, प्रकृति से, अपनी आंतरिक शक्ति के सहारे भारत की सार्वदेशिक भाषा के रूप में और सामासिक संस्कृति की वाहिका बनकर विकसित और समृद्ध हुई है इसका यह इतिहास लगभग एक हजार वर्ष लंबा इतिहास है।

6  विद्वानों की मान्यता है कि भारतीय जनमानस और जनसंस्कृति को सामासिक रूप में विकसित करने में हिंदी का जो योगदान रहा है वह निश्चित ही अद्वितीय है। हिन्दी  अखिल भारतीय संस्कृति, साहित्य, दर्शन, धर्म आदि सब कुछ की अभिव्यक्ति की माध्यम ही नहीं बनी, वरन् वह भारतीयता की प्रतीक ही बन गई है।

7 राजस्थान में पिंगल के रूप में, मध्य प्रदेश में ग्वालेरी के रूप में, पंजाब में ब्रज-पंजाबी-मिश्रित पटियालवी के रूप में, बंगाल और असम और उत्कल में ब्रजबुलि के रूप में यही भाषा फैली। राजस्थान की मीरा, महाराष्ट्र के नामदेव, गुजरात के नरसी मेहता की वही भाषा है जो ब्रजभूमि के सूर की है। गुजरात और सौराष्ट्र से तो बल्लभाचार्य और विट्ठलनाथ के कारण ब्रजभाषा का घनिष्ठ संबंध रहा ही। अष्टछाप के चौथे कवि कृष्णदास गुजराती ही थे। महाराष्ट्र के संत ज्ञानेश्वर, नामदेव, एकनाथ जैसे संतों की वाणी ब्रजभाषा में प्रकट हुई है। कुछ मराठी पवाड़े और युद्ध गीत भी ब्रज में लिखे मिलते हैं। दिलचस्प बात है कि नामदेव निर्गुण वाणी के लिए खड़ी बोली का और सगुण पदों के लिए ब्रजभाषा का व्यवहार करते हैं छत्रपति शिवाजी, उनके पिता शाह जी, पुत्र संभा जी, पौत्र साहू जी सबके सब ब्रजकाव्य के प्रेमी और संरक्षक थे।

8 हिन्दी की स्वीकार्यता का पता इससे ही चलता है कि इसे दूसरे प्रदेशों के निवासी नेताओं और विचारकों ने अपने विचारों के प्रकट करने का माध्यम बनाया था। आज दक्षिण के चारों राज्यों में हिन्दी का जो सफल लेखन, पठन और अध्यापन हो रहा है उसमें भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा स्थापित ‘दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा’ और ‘राष्ट्रभाषा प्रचार समिति वर्धा’ जैसी अनेक संस्थाओं का अत्यधिक योगदान है। इसी प्रकार उड़ीसा, असम तथा मेघालय में भी हिन्दी का व्यापक प्रचार तथा प्रसार परिलक्षित होता है।

9 हिन्दी की लिपि शुद्ध वैज्ञानिक है एवं इसमें कही कोई दुराव दोहरी मानसिकता देखने को नहीं मिलती।

10 विश्व व्यवसाय का सबसे बड़ा बाजार हिंदी भाषी क्षेत्र है इस कारण इसके सार्वभौम भाषा बनने की निकट भविष्य में पूरी संभावनाएं हैं।

यदि हम तर्क पर जाते हैं,तो  हिंदी,को  सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा होने के नाते, राष्ट्रीय भाषा की स्थिति को दी जानी चाहिए। जब हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में पहले ही स्वीकार कर लिया गया है, तो इसे राष्ट्रीय भाषा घोषित करने में भी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

हमारी आजादी के छह दशकों के बाद भी देश में अपनी उचित जगह खोजने के लिए संघर्ष करते हुए, देवनागिरी लिपि में हिंदी उपेक्षा की स्थिति में जारी है। हिंदी भारत की एक मात्र  भाषा है जो कम से कम 51.3% लोगों द्वारा बोली जाती है, इसमें हिंदी और उर्दू के बोलने वाले शामिल हैं।  हर साल सितंबर में कुछ सरकारी कार्यालयों और कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की शाखाओं द्वारा "हिंदी सप्ताह" मनाए जाने की परंपरा को छोड़कर, सभी राज्यों में हिंदी द्वारा बड़े पैमाने पर इसे बढ़ावा देने की प्रक्रियों को अनदेखा किया जाता है , न केवल उन लोगों द्वारा प्रसार और अनुकूलन बड़े पैमाने पर किया जाना चाहिए, जो अधिकृत रूप से इससे जुड़े हैं बल्कि सामाजिक, सांस्कृतिक और साहित्यिक संगठनों  को भी अपनी भूमिकाएं पहचाननी चाहिए ।

हिंदी पूरी दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है और यदि हम इसे राष्ट्रीय भाषा बनाते हैं तो यह पूरी दुनिया की उच्चतम बोली जाने वाली भाषा बन जाएगी, इस प्रकार वैश्विक स्तर पर हमें बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा क्योंकि बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के होने के कारण  अन्य देशों के लोगों भी इसे अपनाने को मजबूर होंगे । व्यापार, शिक्षा इत्यादि में भारत के साथ जुड़ने के लिए हिंदी सीखने की कोशिश करेंगे।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी को छोड़कर, इतिहास, सामाजिक विज्ञान, संगीत, कला, वाणिज्य इत्यादि जैसे अन्य सभी क्षेत्रों को अंग्रेजी भाषा को पढ़ाने की आवश्यकता नहीं है। यह अनिवार्य किया जाना चाहिए कि राष्ट्रीय भाषा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को छोड़कर सभी विषयों को पढ़ाया जा सके क्योंकि इससे अंग्रेजी शिक्षकों की गंभीर कमी से बचा जा सकता है बल्कि  विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को अपने ज्ञान को  स्थानांतरित करना आसान होगा ।

निस्संदेह अंग्रेजी एक वैश्विक भाषा है और हम इसके बिना नहीं कर सकते हैं लेकिन हम अपने हिंदी को भी अस्वीकार नहीं कर सकते हैं। फिर हमें अपनी हिंदी भाषा में बोलने में गर्व महसूस क्यों नहीं करना चाहिए, जिस तरह जर्मन एक जर्मन भाषा में बोल रहा है, चाहे वह घर या बाहर, फ्रेंच, या रूसी या चीनी या जापानी सभी अपनी भाषा पर गर्व करते हैं तो हम हिंदी पर गर्व क्यों न करें ।हिंदी का उपयोग करके भारत की एकता और प्रगति को बनाए रखने के लिए यह उच्च समय है। हिंदी ने खुद को दुनिया की अन्य भाषाओं के बीच एक प्रमुख भाषा के रूप में स्थापित किया है। विदेशों के लोग न केवल भारत के बारे में जानने के लिए हिंदी सीखते हैं, बल्कि व्यापार मामलों, पर्यटन / तीर्थयात्रा उद्देश्यों आदि जैसे कई अन्य उद्देश्यों के लिए भी सीखते हैं। सभी के सहयोग के माध्यम से, हम हिंदी कार्यान्वयन के अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं

हालांकि, 1 दिसंबर, 2011 को सर्वोच्च न्यायालय का फैसला ऐतिहासिक महत्व का है जिसमे  मिथिलेश कुमार सिंह व्  भारत संघ और अन्य के सन्दर्भ यह सुनाया गया। माननीय अदालत ने याचिकाकर्ता मिथिलेश को अपने नियोक्ताओं द्वारा दी गई सजा को रद्द  कर दिया क्योंकि उन्होंने उन्हें हिंदी में चार्जशीट और अन्य प्रासंगिक कागजात उपलब्ध कराने से इनकार कर दिया था। यह आधिकारिक मामलों में हिंदी को अपनाने के लिए आधिकारिक और शीर्ष नौकरशाही को स्पष्ट संकेत थे ।

देश के विभिन्न हिस्सों में बोली जाने वाली मातृभाषाओं को स्कूलों में सम्मानित, प्रचारित और पढ़ाया जाना चाहिए, उनके साहित्य को समृद्ध और संरक्षित किया जाना चाहिए, लेकिन कोई भी क्षेत्रीय भाषा राष्ट्रीय भाषा का स्थान नहीं ले सकती है। राष्ट्रीय भाषा या "राज भाषा" का स्थान सिर्फ हिंदी ही ले सकती है, और इस हेतु अनन्य प्रयासों की आवश्यकता है। इस संबंध में पाकिस्तान की स्थिति हमारे मुकाबले बेहतर है कि उर्दू उस देश की राष्ट्रीय भाषा है हालांकि सैकड़ों विभिन्न भाषाओं, क्षेत्रीय, जनजातीय आदि अपने लोगों द्वारा बोली जाती हैं। हमें अपनी राष्ट्रीय भाषा पर गर्व करना चाहिए।  हिंदी से प्यार करना, 

इसे बढ़ावा देना और हिन्दी में संवाद करना चाहिए और निश्चित रूप से "एक हृदय हो भारत जननी" का पुण्य भाव हिंदी के प्रति रखना चाहिए  हिंदी को ह्रदय में धारण कर हम राष्ट्रीय एकीकरण को और मजबूत कर सकते हैं।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: राष्ट्रीय एकता की प्राण - हिन्दी सुशील शर्मा
राष्ट्रीय एकता की प्राण - हिन्दी सुशील शर्मा
https://lh3.googleusercontent.com/-ZSb6ACXpB7E/VqXnjjcBnDI/AAAAAAAAqso/wus_uBW_li4/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=200
https://lh3.googleusercontent.com/-ZSb6ACXpB7E/VqXnjjcBnDI/AAAAAAAAqso/wus_uBW_li4/s72-c/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/09/blog-post_9.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/09/blog-post_9.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content