कहानी - विजय शंकर विकुज - थोड़ा-सा कुछ

SHARE:

कहानी                                                                  विजय शंकर विकुज                                                      ...

कहानी                                                                  विजय शंकर विकुज
                                              
                                                  थोड़ा-सा कुछ

            एक हल्का-सा झटका लगा था। इसके साथ ही मैं जैसे कहीं डूबता चला गया। चारों तरफ था किसी गहरे सुरंग-सा-घुप्प अंधेरा। मैं घबरा उठा। मैंने धीरे से आसपास कुछ टटोलने की कोशिश की ताकि यह अंदाजा लगा सकूं कि कहां हूं। कुछ समझ में नहीं आया। अगले ही पल उस अंधेरे में झिलमिला उठीं धुंधली-सी कई परिचित परछाइयां। मन कुछ शांत होने लगा। अपरिचित अंधेरा अब परिचित होने का अहसास दिलाने लगा था। उस अहसास के साथ उभरने लगी एक सनसनाहट की आवाज। परछाइयां जैसे सक्रिय होने लगीं और ...


             मैं महसूस करने लगा था उन दिनों उसकी निकटता अब एक फासले में तब्दील होने लगी है। बहाव दिशा बदल रही थी। आखिर क्यों ? मैं सोचता रहता, अपने अंदर उसके उस परिवर्तन का कारण तलाशता और मानसिक रूप से परेशान हो उठता। कई वर्षों के अंतरंग संबंध में बदलाव की कीर्चें जब दिल और दिमाग में चुभने लगती हैं तो स्वभाविक होती है ऐसी परेशानी।
             'पंकज, तुमने तो एम.ए. कर लिया है। कहीं नौकरी वगैरह का जुगाड़ बिठाया या नहीं। कहीं हमारे सपने बिखर न जायें ?' उसकी आंखों में अनगिनत सपने थे तीन वर्ष पहले जब मैंने एम.ए. की डिग्री हासिल की थी।
             उसका सपना मेरा सपना था। अपने सपने को साकार करने के लिये मैं जी-जान से कोशिश करते हुए भटक रहा था। असफलता की रेखाओं को अपने भाग्य से कैसे मिटाता ? वह मेरी सफलता के लिये भगवान से मन्नतें मांगती और मेरी आंखों में अपने सपनों को झांकती।
            कभी-कभार नियमित दिन या निर्दिष्ट स्थान पर उससे नहीं मिल पाता तो दूसरे दिन ही सुबह-सवेरे वह मेरे सामने हाजिर हो जाती। उस समय उसका चेहरा देखते ही बनता। सूजी हुई रात भर जागी लाल आंखें और शिकायत में थरथराकर उसे बोलते हुये देखकर मजा ही आ जाता। किन्हीं कारणों से मिल नहीं पाने के कारण मेरा मन भी कसक उठता। उसकी हालत देखकर मेरी हालत बिगड़ जाती। फिर मुझे 'वेराइटिज' कसमें खानी पड़तीं, वादा करना पड़ता कि चाहे जैसे भी हो, मिलने की नियमितता भंग नहीं होगी। शिकायत पर शिकायतों के साथ धीरे-धीरे वह सामान्य होती, 'तुम तो मर्द हो। तुम क्या जानोगे मेरी हालत ?'


            'पंकज, अगर तुमने मुझे धोखा दिया तो याद रखना कि फिर तुम मेरी लाश ही देखोगे।' रुंआसे चेहरे के साथ उसकी यह चेतावनी मुझे हमेशा याद रहती। वह जब भी युनिवर्सिटी में किसी लड़की के साथ मुझे थोड़ा भी घुल-मिलकर बात करते देख लेती तो अजीब-सा चेहरा बनाकर गंभीर हो जाती। तब उसे समझाना पड़ता, 'पागल हो तुम ! अरे, मैं तो तुम्हारे सिवा किसी और के बारे में सपने में भी नहीं सोच सकता। इस शरीर का प्राण तो तुम ही हो।'
            'कहीं ऐसा न हो कि तुम्हीं मुझसे नजरें फेर लो।' और मैं बाद में कभी-कभी मजाकिया मूड में कहता। 'नहीं, ऐसा कभी नहीं हो सकता चाहे दुनिया इधर की उधर क्यों न हो जाये।' वह अपने हाथों में मेरा हाथ कस कर पकड़ लेती और डबडबाई आंखों से मुझे अपलक निहारने लगती। इसके बाद बहुत देर तक वह मेरा हाथ अपने हाथों में थामे रहती।
            वही मंजू कुछ दिनों से मुझे बड़ी बदली-बदली-सी लगने लगी थी। बार-बार मिलने के लिये उसके उतावलेपन का ज्वार उतरता-सा लगने लगा था। प्रारंभ में मैंने महसूस नहीं किया था पर बाद में मुझे ये बातें अस्वाभाविक-सी लगने लगीं थीं। बेचैन होकर मैं उससे मिलने उसके घर पहुंचता तो वह न आ सकने का कई कारण प्रस्तुत कर देती। फिर तो धीरे-धीरे मुलाकातें कम होने लगीं थीं। दो-तीन महीने बाद तो उसने मिलना बिल्कुल बंद कर दिया था। बार-बार वहां जाना और उसकी उपेक्षा पर मैं छटपटाकर रह जाता।


            'पंकज, अगले हफ्ते मेरी शादी है। सभी लोग मजबूर कर रहें हैं। अगर मैंने हां नहीं की तो घर में निश्चय ही कोई दुर्घटना घट जायेगी।' आखिर एक दिन आते ही साधारण-सी औपचारिकतायें निभाकर उसने सीधे-सीधे अपनी बात कह दी। मैं अवाक-सा उसका मुंह ताकने लगा था। उसके चेहरे पर शिकन की एक लकीर भी नहीं थी।
            'तुम किसी बहाने कुछ दिन और इंतजार करती। तुम्हारे घर के लोगों को मेरी बेरोजगारी से ही तो शिकायत थी न,' बाद में थोड़ा साहस बटोरकर मैंने कहा था। वह तो बिफर ही पड़ी थी, 'तो इतने दिन तुम क्या कर रहे थे ?'
             इसके हफ्ते भर बाद उसकी शादी हो गयी। पति कोई अच्छा ओहदेदार सरकारी अफसर मिला था। अपनी शादी का निमंत्रण वह दे गयी थी मगर मैं नहीं गया। क्या करता जाकर ? अपनी अयोग्यता और उसके परिवर्तित निश्चय में परिवर्तन संभव नहीं था। बस आगे यही सोचने को विवश था कि जिस सपने का आधार खत्म हो गया, उसके बारे में क्या सोचना ? उन यादों को अपनी गांठ से खोलना होगा जो कि असंभव-सा भी लग रहा था। आखिर वे यादें मेरे जीवन का एक हिस्सा थीं। समय लगा था मुझे मानसिक रूप से संभलने में कि जीवन उस हिस्से जितना लंबा नहीं होता। जो बीत गया सो बीत गया।


             जीवन को प्रारंभ से बता पाना संभव नहीं होता लेकिन होश आते-आते मेरे जीवन में समस्यायों एवं दुर्भाग्य का आगमन हो चुका था। बर्दवान के कालना गेट मुहल्ले में दो कोठरियों का अपना घर है। पिताजी ने रेल में नौकरी करते हुये किसी तरह बना लिया था। अपने मां-बाप का मैं इकलौता पुत्र था सो लाड-प्यार पाकर बड़ा हुआ। सयाना होते-होते ही समस्यायों का सामना करने के लिये मुझे तैयार होना पड़ा। मैट्रिक पास करने से पहले ही मेरी मां पेट के कैंसर से गुजर गयी और हायर सेकेंडरी पास करने के बाद कुछ ही दिनों के भीतर हार्ट अटैक से मेरे पिता। मैं बेसहारा हो गया था मगर मैंने अपना एक लक्ष्य तय कर लिया था। रेल विभाग के पीछे दौड़ते-दौड़ते मैंने एम.ए. कर लिया मगर नौकरी नहीं मिली। पिताजी ने लगभग दसेक सालों तक ही नौकरी की थी और ऊपर से वे 'फोर्थ क्लास' कर्मचारी थे सो 'सर्विस मनी' अच्छी नहीं मिली थी। मैंने व्यवसाय वगैरह के बारे में नहीं सोचा। आराम से खा-पीकर पढ़ाई करता रहा और रेल में पिताजी के स्थान पर नौकरी पाने के लिये भटकता रहा। उस समय इतनी अकल भी नहीं थी कि उन रुपयों को किसी बैंक में फिक्स्ड कर देता या किसी काम में लगाता। नौकरी तो नहीं हुई और सात-आठ साल बेगारी झेलते-झेलते अधिकतर रुपये खर्च हो गये। ऊंची शिक्षा के कारण अच्छी नौकरी की सोचते-सोचते निठल्ला भी हो गया था। अंतत: जब जीवन तंगी के रास्ते पर आया तब चिन्ता हुई। पेट के लिये जुगाड़ तो करना ही होगा और मैंने 'ट्यूशन' करना प्रारंभ कर दिया। साथ ही नौकरी पाने के लिये आवेदन और साक्षात्कार का सिलसिला भी शुरू हो गया। इस तरह दो-ढाई वर्ष गुजर गये। जीवन समस्यायों और संवेदना का मोड़ निरंतर बदल रहा था।


               एक दिन सुबह देर तक मैं बिस्तर में ही पड़ा रहा। नींद सुबह ही खुल गयी थी। मैं बेहद ही लापरवाह हो गया था। एक सामान्य आदमी ही तो था मैं और कहते हैं कि पहला प्यार भुलाना मुश्किल होता है। लेटे ही लेटे कभी मंजू को तो कभी अपने भाग्य को कोसता रहा। आदमी सब कुछ जानता है, सब कुछ सोचता है, एक निर्णय भी लेता है लेकिन स्वभाव और भाग्य से विवश होता है।
              उन दिनों मेरा रहन-सहन बिल्कुल बेतरतीब हो गया था। कई-कई दिनों तक मैं सफाई नहीं करता सो घर अक्सर धूल और गंदगी से भर जाता। उस दिन मैं बिस्तर में पड़ा-पड़ा सोच रहा था कि आज ट्यूशन पर नहीं जाऊंगा। सारे घर की सफाई करुंगा। कपड़े भी गंदे थे। साथ ही असंभव-सी भुलाने वाली याद को भुलाने की कोशिश करता हुआ मैं कई तरह की बातें सोच रहा था कि अचानक बाहर से दरवाजा खटखटाने के साथ आवाज आई, 'दादा, जेगे आछेन? (भैया जगे हुये हैं ?)'


              आवाज पहचान कर अनमना-सा उठना पड़ा। दरवाजा खोला तो बाहर सोमा को खड़ा पाया। मैंने पूछा, 'क्या बात है ?'
              'क्या बात है क्या ? उठना है कि नहीं, दस बज गये हैं। क्या ट्यूशन पढ़ाने नहीं जाइयेगा ?' डांटती हुई हंसकर उसने बांग्ला में कहा।
              'नहीं, आज नहीं जाऊंगा। घर की सफाई करनी है। अच्छा, जरा एक कप चाय बनाकर ला दो न।' मैंने उससे सिफारिश-सी की।
              'अच्छा ला देती हूँ। और आप यह पागलों के जैसा रहना अब छोड़ दें।' एक अधिकारपूर्ण स्वर में कहकर वह लौट गयी।
              मेरे पड़ोस में रहने वाले एक बंगाली सज्जन सिन्हाजी की तीसरी और सबसे छोटी लड़की है सोमा। सिन्हाजी एक प्रायवेट फार्म में क्लर्क हैं। उनकी दो लड़कियों की शादी हो गयी है। सोमा बी.ए. में पढ़ रही थी और वे लोग उसकी शादी के लिये लड़का ढूंढ रहे थे। वे लोग बड़े ही सीधे-सादे लोग हैं और मेरे अच्छे पड़ोसी भी। मेरे माता-पिता के गुजरने के बाद से इन लोगों ने समय-असमय मेरी हमेशा मदद की है, मेरा ध्यान रखा है।
             थोड़ी ही देर में वह चाय और बिस्कुट लेकर हाजिर हो गयी। मैं चाय पीता रहा, वह बकबक करती रही। सोमा बात थोड़ा ज्यादा करती है और जिसके लिये उसे मेरी डांट खानी पड़ती है।
उसी दिन शाम को सोमा के पिताजी मेरे पास आये। वे काफी देर तक बैठे रहे और बातें करते रहे। मैंने उन्हें बताया कि कई 'इंटरव्यू' मैंने दिये हैं और विश्वास है कि कुछ दिनों में कहीं न कहीं हिल्ला लग जायेगा। उन्होंने भगवान से मेरी सफलता की कामना की थी।
             दो-तीन दिनों बाद ही किसी आवश्यक काम से मैं सोमा के घर गया। घर में वह अकेली थी। उसके पिताजी अपने काम पर गये हुये थे और मां बाजार। मुझे देखते ही वह मुस्कुराकर बोली, 'आइये-आइये। देर आयद-दुरूस्त आयद !'


             वह हंसने लगी और फिर उसकी वही बकबक। उसकी बकबक सुनने के लिये मैं विवश था और थोड़ी देर बाद मैंने कहा, 'अब अच्छा नहीं लगता है। सोचता हूँ कि बर्दवान छोड़कर कहीं दूर चला जाऊं।'
            'शौक से, शुभ कार्य में देरी कैसी ! भूत-भूतनी से बचने का बढ़िया उपाय है। हाँ, और कहीं ये वहां तक पीछे पड़े रहें तो ?' वह हंसते हुये बोली। उसका इशारा मैं समझ गया था। वे लोग मंजू से मेरे संबंध के बारे में जानते थे और यह भी कि उसकी शादी कहीं और हो गयी है।
            'फिलहाल तो तुम ही मेरे पीछे लग गयी लगती हो।' उसके इशारे से जेहन में झलक आये चेहरे को झटकने के लिये मैंने हंसकर कहा।
            वह गंभीर हो उठी। उसने धीरे से सिर झुका लिया। मेरा अन्तस अफसोस से भर उठा। बात तो मैंने मज़ाक-मज़ाक में कह दी थी लेकिन मेरे अन्दर एक डर भी समा गया था कि कहीं सोमा इसका गलत अर्थ न लगा ले। मैंने चोर नजरों से उसके चेहरे को देखा। उसकी गंभीर आंखों में शर्म झिलमिला उठा थे। मैंने धीरे से अपनी सफाई प्रस्तुत की, 'मेरी बात का बुरा मत मानना। मैंने मज़ाक में कह दिया।'
            वह खिलखिला कर हंस पड़ी। मैं अवाक-सा उसका मुंह ताकने लगा और वह थी कि हंसी जा रही थी।
            'अरे, पंकज ! कैसा हालचाल है ?' उसकी मां हाथ में सब्जियों से भरे थैले लिये हुये बाजार से लौटी थी। सोमा की हंसी थम गयी।
            'अच्छा हूँ मासी मां (मौसी) ! आप कैसी हैं ?' मैं सामान्य हुआ था।
            'चल रहा है। आओ, भीतर बैठते हैं। ऐई सोमा, दो कप चाय बना।' हमेशा की तरह उसी अपनेपन से उन्होंने कहा और सब्जी की थैली सोमा को पकड़ा दिया। मैं और उसकी मां भीतर कमरे की ओर बढ़ गये।
             'तब, कोई अता-पता नहीं है। बगल में रहते हो और दिखाई नहीं पड़ते। सोमा को भेजती हूँ तो आकर कहती है कि घर में ताला पड़ा हुआ है। क्या कहीं नौकरी-धंधा का जुगाड़ बैठा ?' कई प्रश्नों के साथ उनकी आंखों में हमेशा की तरह वही ममता थी।
            'आपने तो बहुत सारे सवाल एक साथ कर दिये।' मैं हंसा, 'नौकरी की उम्मीद तो है। दो-एक जगह इंटरव्यू अच्छे हुये हैं।'
             'चलो, तुम्हारी नौकरी हो जायेगी तो मैं मां काली को इक्यावन रुपये का प्रसाद चढ़ाऊंगी।' उन्होंने दीवार से लगी काली माता की तस्वीर को दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करते हुये कहा।
             'देखिये, अब भाग्य में क्या लिखा है !'
             'हो जायेगी-हो जायेगी। भगवान के घर देर है, बस्स !' उन्होंने माता काली की तस्वीर की ओर निहारकर फिर हाथ जोड़ दिया था।
            'हाँ, भगवान के घर जाने में अभी मुझे देर है। मैं धीरे से हंसा।'
            'छि: ! ऐसी बातें नहीं कहते। अभी तो तुम्हें बहुत कुछ करना है, बहुत दिन जीना है। भगवान करे, तुम्हें मेरी उम्र भी लग जाये।' उन्होंने ममता भरे स्वर में डांटते हुये कहा था। मैं हंसने लगा था।
'अच्छा एक बात कहूँ ?' थोड़ी देर बाद उन्होंने मुझे गंभीरता से निहारते हुये कहा।
             'क्या ?' मैं उत्सुकता से उनकी ओर देखने लगा।


             मुझे गौर से निहारते हुये उनका स्वर गंभीर था, 'हमलोगों ने तुम्हें अपने लड़के की तरह ही समझा है। अब इस तरह कितना दिन गुजारोगे ? हमलोग सोच रहे ..... ' जैसे किसी संकोच से उन्होंने बात अधूरी छोड़ दी। मेरे अंदर उत्सुकता और प्रबल हो उठी। मैंने कहा, 'कहिये न, आपलोग तो मेरे माता-पिता जैसे ही हैं, मेरी भलाई के बारे में ही सोचेंगे। कहिये क्या बात है ?'
             उनका चेहरा सामान्य हो गया। वे मुस्कुरा पड़ीं, 'दरअसल हम लोग सोमा का हाथ तुम्हारे हाथ में देना चाह रहें हैं अगर तुम्हें एतराज न हो।'
             मैं अवाक-सा उनका मुंह देखने लगा। उनके चेहरे पर गंभीरता की रेखायें फिर उभर आईं। वास्तव में मैंने ऐसे प्रस्ताव के बारे में कुछ भी नहीं सोचा था फिर भी उनका प्रस्ताव मुझे अजीब-सा नहीं लगा। बस, कुछ मेरे लिये बड़ा कठिन हो गया। क्या कहूँ-क्या नहीं। बात भविष्य से जुड़ी है और भविष्य एक अपरिचित अंधेरे में है। हां, सोमा अच्छी लड़की है। मंजू सुंदर थी। सोमा उतनी सुंदर नहीं है लेकिन सामान्य सुंदर अवश्य है। कुछ सोचने-समझने में मैं अपने आपके असमर्थ पाने लगा और मैंने चुपचाप सिर झुका लिया।
            सोमा चाय लेकर आ गयी थी। उसने अपनी मां की ओर चाय बढ़ाया और फिर मुझे। मैंने चुपचाप कप थाम लिया। धीरे से चाय सुड़कते हुये उन्होंने सोमा से कहा, 'जा सब्जी काट। मैं आ रही हूँ।'
            'अच्छा,' सोमा सिर झुकाकर चली गयी।


            'खैर,' वे थोड़ी देर बाद बोलीं, 'मैं समझ रही हूँ तुम्हारी मनोदशा। बाद में सोच-समझ कर कुछ कहना।'
            'मेरी नौकरी-चाकरी अभी नहीं है।' मैंने धीरे से कहा।
            'आज नहीं है, कल हो जायेगी। वैसा भी तुम अयोग्य या लाचार नहीं हो। हमें भरोसा है तुम पर। जरा और ध्यान दो तो 'ट्यूशन' करके ही किसी नौकरी वाले से अच्छा कमा लोगे।' उन्होंने जैसे एक विश्वास से कहा, 'अच्छा, बस इतना बता दो कि सोमा तो तुम्हें पसंद है ?'
             अनायास ही मेरा सिर स्वीकारोक्ति में हिल उठा और जिसका भान मुझे तुरंत हुआ। संकोच से मेरा सिर झुक गया। मैंने नहीं देखा कि उनके चेहरे पर क्या अनुक्रिया या प्रतिक्रिया हुई लेकिन सिर झुकाये ही मुझे आभास हुआ कि दूसरे कमरे के दरवाजे के पास कोई है। थोड़ी ही देर में पर्दे के नीचे से एक जोड़ी पांव नजर आये और मैं समझ गया कि वह सोमा थी।
            उस दिन थोड़ी देर और वहां बैठने के बाद मैं चला आया था। मासी-मां की बातों ने मेरे विचार ओर सोच-समझ को चंचल बना दिया था। सोचने लगा था कि उनका प्रस्ताव उचित है या अनुचित। उचित है तो स्वीकार कर लूँ या इंकार कर दूँ। उन्होंने हमेशा ही मेरा उपकार किया है। एक बात तो सही है कि इस तरह जीवन कब तक गुजरेगा ? सांसारिक बनकर मुझे भी सामाजिक जीवन जीना है। जिस समय मैंने मंजू को लेकर सपने बुने थे, उस समय भी तो मैं बेकार ही था। सोमा को तो मैं एक लंबे अर्से से जानता हूँ, अच्छी लड़की है। जीवन में परिवर्तन को स्वीकार करना पड़ता है जब वही सत्य हो।
             अगली सुबह ही सोमा आई। उसमें वह चंचलता नहीं थी। आंखों में एक लज्जा थी और चेहरे पर लाली। संकोच से आंखें चुराती हुई वह धीरे से बोली, 'पिताजी ने कहा है कि अब आपको होटल वगैरह में खाना खाने की जरूरत नहीं है। हमारे यहां ही आकर खाना पड़ेगा।'
             'बाप रे ! सीधा 'आर्डर' लेकर चली आई।' हंसकर कहने के साथ न जाने किस आवेग में मैंने चट से उसका हाथ पकड़ लिया। वह शर्माकर सिकुड़ गयी और अपना हाथ छुड़ाते हुये बोली, 'छोड़िये न, कोई देख लेगा।'
             'देख लेगा तो देख लेगा, मैं नहीं छोड़ूंगा।' मैं उसी रौ में था और कसकर उसका हाथ पकड़े हुये था। वह मचल रही थी, 'अभी छोडिय़े। जब थामने का समय आयेगा तब थाम लीजियेगा।' वह किसी तरह हाथ छुड़ाकर भाग गयी थी। उसके जाते ही मैं वस्तुस्थिति में आ गया था और अपने आप पर शर्मा उठा था। मंजू का चेहरा आंखों के सामने झिलमिला उठा था। उसे परे झटकने के लिये मैंने एक फिल्मी गीत गाना शुरू कर दिया था और मैं सफल हुआ था। मंजू का चेहरा बदल कर सोमा के चेहरे में परिवर्तित हो चुका था। मुझे अच्छा लगने लगा था।
             अगले ही दिन से मुझे नाश्ता और भोजन के लिये वहां जाना पड़ा। ना-नुकुर करने के बाद भी उनलोगों के अपनत्वपूर्ण अनुरोध के कारण मुझे विवश होना पड़ा। कुछ ही दिनों में मेरी रजामंदी उन पर जाहिर हो गयी थी।
             महीने भर के अंदर एक अच्छी नौकरी का 'ज्वाइनिंग लेटर' मुझे मिला। भगवान को धन्यवाद देते हुये मन में विश्वास दृढ़़ हुआ कि मेहनत का सिला अवश्य मिलता है। मेरे मन में यह भी विचार आया कि सोमा का मेरे जीवन में आने से ही मेरी भाग्य रेखा बदली है। अब मेरी समस्यायें खत्म। नये ढंग से जीवन की शुरुआत करनी होगी। जल्द ही सोमा से शादी हो जाने का प्रयास करुंगा। अब बात मुझे ही छेड़नी होगी। वे लोग तो राजी हैं ही। नौकरी के बारे में आज ही बता दूंगा कि मुझे जल्द ही 'ज्वायन' करना है और मैं फिर सपनों की दुनिया में भटकने लगा।
              शाम को मैं सोमा के घर गया। बैठक के कमरे में उसके पिताजी लेटे-से उठंगे थे। सामने कुर्सी पर कीमती कपड़े पहने एक मेरा ही हमउम्र युवक बैठा था। मैं उसे नहीं पहचानता था। सोमा के पिताजी ने मुझे देखते ही कहा, 'आओ-आओ। क्या आज पढ़ाने नहीं गये ?'
              'नहीं,' मैंने कहा, 'आपकी तबीयत खराब है क्या ?'
              'हाँ, आज सुबह से ही कुछ ठीक नहीं है और देखो हमारे मैनेजर साहब खैर-खबर लेने चले आयें। हम साधारण कर्मचारियों का बड़ा ख्याल रखते हैं ये।' वे हंस पड़े। वह युवक भी हंस पड़ा।
'इसमें इतनी प्रशंसा की बात नहीं है।' वह युवक बड़े ही अभिजात्यपूर्ण ढंग से मुस्कुराकर बोला, 'दरअसल मैं इधर से गुजर रहा था तो सोचा कि मिलता चलूं। घर देखना हो जायेगा और एक कप चाय भी पी लूंगा।'
             सभी लोग हंस पड़े।


             'अरे हाँ,' कुछ ही पलों बाद सोमा के पिताजी मेरी ओर मुड़ कर बोले, 'इनसे मिलो। ये हैं श्री सूर्य घोष, हमारी कंपनी के नये मैनेजर साहब ! बड़े ही मिलनसार व्यक्ति हैं। और यह हमारे बेटे जैसा पंकज कुमार, पास में ही रहता है।'
             'आप से मिलकर बड़ी खुशी हुई।' और हम दोनों ने मुस्कुराकर एक-दूसरे को नमस्कार किया। 'इसने कुछ दिनों पहले ही एम.ए. किया है। अभी नौकरी के लिये प्रयास में है।' उन्होंने मि. घोष से कहते हुये मेरी ओर देखा।
             'कुछ ही दिनों में हमारे यहां ही कई नियुक्तियां होने वाली हैं। हमारे यहां अप्लाई कर देंगे, बाकी मैं देख लूंगा।' मि. घोष ने मेरी ओर देखा।
             मैंने कहना चाहा कि एक अच्छी नौकरी का 'ज्वाइनिंग लेटर' मुझे मिल गया है और जल्द ही मुझे 'ज्वायन' करना है मगर मैं कह नहीं सका। मि. घोष का 'प्रेस्टिज' ध्यान में आ गया। सोचा बाद में सिन्हा अंकल को बता दूंगा।


            'सोमा, एक कप चाय और बनाना। पंकज भी आया है।' उन्होंने थोड़ी ऊंची आवाज में कहा।
            'मुझे मालूम है,' कहती हुई तब तक सोमा एक तस्तरी में तीन कप चाय और बिस्कुट लेकर अंदर आ गयी। मैं सिर झुकाये बैठा था।
             सोमा ने हम लोगों को चाय दिया। मैंने कप थामते हुये मि. घोष की ओर देखा। वह अपलक बड़े ध्यान से सोमा को निहार रहे थे। उन आंखों में एक चमक थी। मेरे भीतर कुछ सुलग उठा। मैंने नजरें दूसरी ओर फेर लीं।
            'वाह ! चाय बहुत अच्छी है। लगता है कि अब तो बार-बार आना पड़ेगा।' मि. घोष ने सोमा को उसी तरह निहारते हुये तुरंत कहा।
             'क्यों नहीं,' सोमा ने धीरे से मुस्कुराकर कहा और सिर झुकाकर अंदर चली गयी।
             'यही हमारे लिये बड़े सौभाग्य की बात है कि आप हमारे यहां पधारे। आपका हमेशा ही स्वागत है।' सिन्हा अंकल ने सम्मानपूर्ण स्वर में कहा।
             मेरे भीतर मि. घोष के प्रति ईर्ष्या अब और प्रबल हो उठी थी। जल्दी-जल्दी चाय खत्म कर मैं उठते हुये बोला, 'आपलोग मुझे क्षमा करेंगे। मुझे जल्दी ही निकलना है।'
             मैं दरवाजे से बाहर निकला कि दूसरे दरवाजे पर खड़ी सोमा को देख मैं ठिठक गया। वह मुझे इशारे से बुला रही थी। मैं वहां गया, 'क्या बात है ?'
             'मां अंदर बुला रही हैं।' उसने धीरे से कहा।


             मैं उस कमरे में गया। मासी मां एक कुर्सी पर बैठी कोई धार्मिक पुस्तक पढ़ रही थीं। मैंने उनसे पूछा, 'आपने मुझे बुलाया ?'
              'मैंने ?' उन्होंने मुझे आश्चर्य से निहारा, 'नहीं तो !'
              'मां, पंकज दा मुझे अपने साथ पिक्चर जाने को कह रहें हैं। मैं जाऊं ?' सोमा अपनी मां के बगल में खड़ी होती हुई बोली और मेरी ओर देखकर मुस्कुरा पड़ी। मैं अवाक था, मगर उसकी शरारत को समझ गया था।
             'ठीक है, चली जाना।' उन्होंने सामान्य स्वर में कहकर वापिस पुस्तक में अपनी आंखें गड़ा दीं।
             'ठीक है। जल्दी से तैयार हो जाइये। शाम के शो में अभी एक घंटा समय है।' उसने उसी तरह मुस्कुराते हुये मेरी ओर देखकर कहा।
             'मगर !' मैं हक्का-बक्का था।
             'अब टालने से काम नहीं चलेगा।' उसने मेरी बात काट दी।
             'हां, जब जाना ही है तो देर मत करो।' मासी मां ने सिर उठा कर जैसे अपना आदेश सुना दिया। विवशत: मैंने चुपचाप सिर झुका लिया।
             कुछ ही मिनटों में फटाफट तैयार होकर मैं उसके घर गया तो वह पहले से ही तैयार मिली। मि. घोष चले गये थे और सिन्हा अंकल सो गये थे। हमदोनों निकलने को तैयार हुये तो मासी मां ने कहा, 'जल्दी घर लौटने की कोशिश करना।'
            हम दोनों सिर हिलाकर निकल पड़े। उस समय उसे देखते रहने को दिल चाह रहा था। गहरे हरे रंग की साड़ी में वह खूब खिल रही थी। साधारण शृंगार में बहुत ही सुंदर लग रही थी। मैं चुहल पर उतर आया, 'आज तो तुम्हें ही निहारते रहने को मन कर रहा है लेकिन डर है कि कहीं धड़कनें न बंद हो जायें।'
            'धत्त !' उसका चेहरा सूर्ख हो उठा था।
            'लगता है कि तुम्हारे पिताजी के नये मैनेजर साहब तुम पर मर मिटे हैं। अब तो मेरा पत्ता कटा।' मैं मजाकिया लहजे में था।
            'जलन हो रही है !' वह धीरे से हंसी।
            'वह तो स्वाभाविक है। लड़का अच्छा है, स्वस्थ-सुंदर और अच्छी नौकरीवाला है। तुम बहुत ही सुखी रहोगी।' चलते हुये मैंने उसकी ओर देखा।
            'जो कहना है कह लो।' वह संजीदा हो उठी थी।
            'डर लग रहा है। कहीं तुम भी मुझसे बिछड़ न जाओ।' और मैं भी गंभीर हो उठा था।
            'मुझ पर विश्वास नहीं है ?' ठहर कर उसने प्रश्नसूचक नजरों से मुझे निहारा। उसकी आंखें छलछला आई थीं।
            मेरा अंतर पिघल उठा था। मैं हंसा, 'ऐ पागल ! छोड़ो इन फिजूल बातों को। मजाक में फिल्म देखने का मूड खराब क्यों कर रहें हैं हम। चलो।'
            वह मुस्कुरा पड़ी। उसकी आंखों की गहराई में मुझे वह नजर आया जो मंजू की आंखों में मैंने कभी नहीं पाया था। हम दोनों चल पड़े।
             मंजू के साथ मैं कई बार फिल्म देख चुका था। बहुत सारे क्षण याद आकर जेहन में सक्रिय होने लगे थे। क्यों नहीं भुलाये जा सकते वे पल, बार-बार याद क्यों आते हैं ? मैं सोचने लगा था, सोमा का चेहरा आंखों में भर लेने की कोशिश करता हुआ यादों से दूर भागने की कोशिश करने लगा।
सिनेमा हॉल में मैं और सोमा पास-पास बैठे। सोमा सिमट कर बैठी थी। याद आया, मंजू ने ऐसा नहीं किया था। वह तो पहली ही बार मुझसे सट कर बैठ गयी थी। मैं सोचने लगा था, सोमा शर्मीली है। अच्छी बात है, यही तो नारियों का गहना है। धीरे-धीरे खुल जायेगी। फिल्म शुरू होते ही मैं सोमा की ओर झुक गया। अंधेरे में मुझे लगा कि जैसे वह और सिकुड़ गयी हो। मंजू ने तो मेरे हाथ में अपना हाथ डाल दिया था और मैंने उसके पांव पर अपना पांव चढ़ा दिया था। जांघें रगड़ खाने लगी थीं। उभार स्पर्श के आवेग में मचल उठे थे। यादों की गर्मी से मेरे पूरे शरीर में एक गरम श्रोत रिसने लगा। मैंने धीरे से अपना हाथ सोमा की ओर बढ़ाया। वह कसमसाकर फुसफुसाई, 'फिल्म देखने दीजिये न।'
             'कोल्ड !' मैं ठंडा पड़ने लगा था।
              हम दोनों फिल्म देखकर निकले, फिर एक रेस्टोरेंट में सीताभोग खाया। हम औपचारिक रूप से बातें करते हुये चल रहे थे। दो-एक बार उसने हल्की-सी चुहल करने की कोशिश करने की मगर मैं गुमसुम रहा। कुछ अच्छा नहीं लग रहा था।


              एक जगह मैंने दो मीठे पान खरीदे और हम दोनों पान खाते हुये घर की ओर चल पड़े। रात के लगभग नौ बजे थे। बर्दवान शहर बल्बों की रौशनी में जगमगा रहा था। हम दोनों धीरे-धीरे टहलते हुये चलते रहे। अचानक पीछे से किसी ने मेरे कंधे को थपथपाया। मैं चौंक कर मुड़ा। वह एक अपरिचित युवक था। मैंने पूछा, 'क्या बात है भाई ?'
             वह विद्रूपता से मुस्कुराया, 'भाई साहब ! जरा मैडम को कहें कि पान खाकर थूकते समय आगे-पीछे देख लिया करें। ये देखिये, इन्होंने मेरा पेंट कैसा कलरफुल बना दिया है !'
             मैंने देखा, उस युवक का पेंट पान की पीक के छींटे से गंदा हो गया था। सोमा की ओर देखा तो वह झट से उस युवक से बोली, 'भाई साहब ! माफ कर दीजिये, मैंने ध्यान नहीं दिया था।'
            'खैर, कोई बात नहीं, आगे से ध्यान दीजियेगा।' युवक गहरी सांस छोड़ता हुआ बोला और पलट कर चला गया।


             'बैकवर्ड !' मैं मन ही मन कसमसा उठा था। हम दोनों फिर चुपचाप घर की ओर चल पड़े। रास्ते में चलते हुये उसने कुछ बोलना चाहा मगर मेरा गंभीर चेहरा देख कर वह चुप लगा गयी। विचारों के बवंडर मेरे भीतर उथल-पुथल मचाने लगे थे। भविष्य की कल्पना के तार बिखर-उलझ कर रह गये थे। जीने के लिये तो उन्हें फिर से बुनना होगा लेकिन तारों के स्थान निश्चय ही बदल जायेंगे। सामान्य बनने की कोशिश में मैं हंसा, 'चलो, फिर पान खाते हैं।'
              उसने नहीं में सिर हिलाया और उसी तरह चुपचाप चलती रही। मैं भी चुपचाप चलने लगा था। एक झटके के साथ बदन हिल उठा। कुछ समय लगा था स्थिर होने में। परछाइयां सिमटने लगी थीं। अंधेरा सिमटने लगा था और कंपार्टमेंट में बाहर के बल्बों का रौशनी का कुहासा सिमट चुका था। मैंने खिड़की से बाहर की ओर झांका। यह सांइथिया स्टेशन था। बस, अब दो-तीन घंटे और, फिर मेरे सामने होगी एक नई जगह। प्रारंभ होगी एक नई शुरुआत की।
              सुबह का उजास आकाश में फैलने लगा था। मैंने अपने हाथ की घड़ी पर नजर डाली। सुबह के पांच बजने वाले थे। मैंने फिर नजरें घुमाई। मेरी इकलौती अटैची अपनी जगह सही-सलामत थी। दो-चार कपड़े और कुछ जरूरी कागजात उसमें डाल सब कुछ पीछे छोड़ आया था, बहुत पीछे।
दो दिन बाद, नौकरी ज्वायन करने के  'डेट' के एक दिन पहले आधी रात को चुपचाप बर्दवान हमेशा के लिये छोड़ देने के इरादे के साथ घर से निकल पड़ा था। सिन्हा अंकल के नाम एक पत्र डाल आया था कि वे लोग मुझे भूल जायें तो बेहतर हो। विवशत: मुझे बर्दवान छोड़ना पड़ रहा है। बाद में कभी आ सका तो आऊंगा और अपना घर बेच-बाच कर चला जाऊंगा। कोई अच्छा लड़का खोज-खाज कर सोमा की शादी कर दें। मि. सूर्य घोष अच्छे पात्र साबित होंगे। मेरी शुभकामनाएं उन लोगों के साथ हैं।


उस दिन के वाकये के बाद मेरे मन में यह निश्चय उभरा था कि इन 'बैकवर्ड' लोगों के परिवेश से मुझे बाहर निकलना होगा। मुझे एक सरकारी अफसर की नौकरी मिल गयी है, अब मुझे अपने आप को उसी तरह के 'स्टेटस' में प्रतिष्ठित करना है। सोमा तो .... बैकवर्ड .... कोल्ड ! क्या मिलेगा मुझे उससे शादी करके ? जीवन बहुत लंबा होता है और जीवन का हर निर्णय सोच-समझ कर लेना चाहिये।              यहां भावुकता से काम नहीं चलेगा। मंजू निश्चय ही समझदार थी। और आजकल कौन अपने भविष्य की नहीं सोचता। कल मंजू ने सोचा था, आज मैंने सोचा। कल सोमा भी एक नया निर्णय ले लेगी।
              थोड़ी देर सीटी बजने के बाद ट्रेन हल्के-हल्के झटकों के साथ सरकने लगती है और फिर गति में आ जाती है। सुबह के उजाले में अब सब कुछ साफ दिखने लगा था। तेज रफ़्तार के साथ आगे भागती हुई ट्रेन के साथ बाहर का हर कुछ, पेड़, खेत-खलिहान, गांव-मकान, नदी-नाले  पीछे छूटते जा रहे थे। मैं मन ही मन मुस्कुरा पड़ा। आगे बढ़ेने के लिये जरूरी है बहुत कुछ पीछे छूट जाना, उन्हें बिल्कुल भूल जाना भी।


(1997 में लिखी गयी मेरी पहली कहानी)

               ---------------------------------------------------------------------

विजय शंकर विकुज
द्वारा - देवाशीष चटर्जी
ईस्माइल (पश्चिम), आर. के. राय रोड
बरफकल, कोड़ा पाड़ा हनुमान मंदिर के निकट
आसनसोल - 713301
मोबाइल - 7430915414
ई-मेल - bbikuj@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी - विजय शंकर विकुज - थोड़ा-सा कुछ
कहानी - विजय शंकर विकुज - थोड़ा-सा कुछ
https://1.bp.blogspot.com/-eRrVIlTgKK8/XHT46cj5yOI/AAAAAAABNDE/dHy1XW1ElEQWG6DUDdhZawS5L8uL1bocwCK4BGAYYCw/s320/bbikuj%2Bphoto2%2B%25282%2529-766665.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-eRrVIlTgKK8/XHT46cj5yOI/AAAAAAABNDE/dHy1XW1ElEQWG6DUDdhZawS5L8uL1bocwCK4BGAYYCw/s72-c/bbikuj%2Bphoto2%2B%25282%2529-766665.jpg
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2019/03/blog-post_90.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2019/03/blog-post_90.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content