प्रमोद भार्गव का आलेख - खुली अर्थव्‍यवस्‍था में नौकरशाही

SHARE:

खुली अर्थव्‍यवस्‍था और उदारवादी नीतियों को कानूनी-आधार देते वक्‍त इनकी वकालत करने वालों का दावा था कि इन नीतियों में उदारता व शिथिलता बरती ...

खुली अर्थव्‍यवस्‍था और उदारवादी नीतियों को कानूनी-आधार देते वक्‍त इनकी वकालत करने वालों का दावा था कि इन नीतियों में उदारता व शिथिलता बरती जाती है तो प्रशासन पारदर्शी बनेगा और भ्रष्‍टाचार पर अंकुश लगेगा। लेकिन हुआ ठीक इसके विपरीत, कायदे-कानूनों को ठेंगा दिखाते हुए प्रशासनिक अमले में मनमाने ढंग से काम करने की प्रवृत्ति पनपी। नौकरशाहों ने या तो राजनीति से प्रेरित होकर कार्यों को अंजाम दिया अथवा निरंकुश भ्रष्‍टाचार के लिए फाइलों को गति दी। नौकरशाही प्रशासनिक नीतियों के क्रियान्‍वयन तक ही सीमित न रहकर संसद और विधायिका के नीति निर्धारण में न केवल संपूर्ण हस्‍तक्षेप करती है, बल्‍कि उन्‍हें ऐसा मोड़ देती है कि उनकी न तो कोई जवाबदेही सुनिश्‍चित हो और न ही कार्य की समय-सीमा का निर्धारण हो ? लिहाजा देश में जब-जब घोटालों महा-घोटालों का पर्दाफाश हुआ है उसमें राजनेता तो कठघरे में खड़े हुए हैं लेकिन इस आदमकद शख्‍सियत नेता की परछाई में कुटिल बुद्धि के चालाक नौकरशाह साफ-साफ बच निकलते हैं। लिहाजा पीजे थॉमस जैसे नौकरशाह पामोलिन तेल निर्यात घोटाले में नामजद होने के बावजूद केंद्रीय सतर्कता आयुक्‍त जैसे गौरवशाली पद पर सिंहसनारूढ़ हो जाते हैं। उन पर 2-जी स्‍पेक्‍ट्रम घोटाले में भी शामिल होने का आरोप है। केंद्रीय जांच ब्‍यूरो ने जिस आवास ऋण घोटाले से पर्दा उठाया है, जिसमें बरते गए भ्रष्‍टाचार में बैंकों और भारतीय जीवन बीमा आवास निगम ऋण योजना के आला अफसर लिप्‍त हैं, के बाबत योजना आयोग ने बड़ी सहज सरलता से कह दिया कि यह रिश्‍वत से जुड़ा मामूली मामला है। इससे बैकिंग व्‍यवस्‍था के बंटाधार हो जाने का कोई खतरा नहीं है। जबकि गौरतलब यह है कि अमेरिका में मंदी की शुरूआत आवास ऋण बैंकों द्वारा कर्ज वसूली नहीं कर पाने के कारण ही हुई थी। वैसे भी भ्रष्‍टाचार बड़ा हो या छोटा, यदि हम उसे प्रोत्‍साहित करेंगे तो भ्रष्‍टाचार की पैठ गहरी होगी और उसके विस्‍तार में व्‍यापकता आएगी।

वर्तमान में हमारे देश में घोटालों के परत दर परत खुलते जाने का सिलसिला जारी है। यहां तक की सुरक्षा और विदेश सेवा तंत्र से जुड़ी माधुरी गुप्‍ता और रविंदर सिंह जैसे अफसर देश की गोपनीयता भंग कर राष्‍ट्रघाती कदम उठाने से भी नहीं हिचकते। मुबंई विस्‍फोटों में इस्‍तेमाल किया गया आरडीएक्‍स घूस का ही दुष्‍परिणाम था। आंतकवादियों और माओवादियों के पास से भी सेना व पुलिस के जो हथियार बरामद किए गए हैं, उससे जाहिर होता है कि भ्रष्‍टाचार भारतवासियों की रक्‍त धमनियों में सिर से पैर तक दौड़ रहा है। लिहाजा भ्रष्‍टाचार के ऐसे भयावह परिप्रेक्ष्‍य में इलाहाबाद हाईकोर्ट का यह कहना कि घोटाले ऐसे दुःस्‍वप्‍न बन चुके हैं कि वे राष्‍ट्र निर्माताओं के सपनों पर ही कुठाराघात नहीं करते, बल्‍कि देश को भी तोड़ देने वाला खतरा साबित हो सकते हैं।

बीते तीन-चार महिनों के भीतर ही राष्‍ट्रमण्‍डल खेल घोटाला, 2-जी स्‍पेक्‍ट्रम घोटाला आदर्श सोसायटी घोटाला और आवास ऋण घोटाला सामने आए हैं। इनमें राजनेता, नौकरशाह और कुछ सैन्‍य अधिकारियों की साठगांठ व लिप्‍तता भी साफ हो चुकी है। इनके खुलासे के बाद सुरेश कलमाड़ी, अशोक चव्‍हाण और ए. राजा जैसे राजनेताओं पर तो गाज गिर चुकी है, लेकिन कोई आईएएस, आईपीएस अथवा सेना अधिकारी की बर्खास्‍तगी तो छोड़िए मुअत्तली भी हुई हो, ऐसी जानकारी नहीं आई। इससे साफ होता है कि हमारा कानून भ्रष्‍ट से भ्रष्‍टतम अधिकारी को भी संरक्षण देता है। नतीजतन खुली अर्थव्‍यवस्‍था का उदारवाद जहां भ्रष्‍टाचारी की भ्रष्‍ट स्रोतों से आर्थिक ताकत बड़ा रहा है, वहीं किसी भी प्रकार की जवाबदेही से भी चिंता मुक्‍त बनाए रखने का काम कर रहा है। चूंकि राजनेता को उत्तरदायित्‍व की कठोर परीक्षा के दौर से गुजरना होता है लेकिन नौकरशाहों को अपने तीस-पेंतीस साल के कार्यकाल में जनता के बीच कोई अग्‍निपरीक्षा नहीं देनी होती है, इसलिए यदि उसके चरित्र में भ्रष्‍टाचार के बीज वटवृक्ष का रूप ले चुके हैं तो ये उसके स्‍वभाव को अंहकारी तो बनाते ही है, निरंकुश भी बना देते हैं। नतीजतन ताकत से ताकतवर नौकरशाह के समक्ष मजबूत से मजबूत राजनीतिज्ञ हस्‍ती बौनी नजर आती है। मतदाता का सामना किए बिना मनमोहन सिंह जैसे नामित प्रधानमंत्री के कार्यकाल में इस नौकरशाही की निर्मम निरंकुशता और परवान चढ़ी है। गोया, उदारवादी अर्थव्‍यवस्‍था ने कर्त्तव्‍यनिष्‍ठ व ईमानदार अधिकारी और पक्षपाती व बेईमान अधिकारी के बीच के अंतर को ही समतल कर दिया है।

कुछ ऐसे ही हालातों का दुष्‍परिणाम केंद्रीय सतर्कता आयुक्‍त के पद पर पदासीन पीजे थॉमस को लेकर है। केंद्र सरकार बखूबी जानती थी कि थॅमस केरल पॉम तेल घोटाले के आरोप में नामजद होने के साथ स्‍पेक्‍ट्रम घोटाले में भी शामिल हैं। बावजूद नैतिकता के सभी तकाजों को धता बताकर भ्रष्‍ट व निरंकुश अधिकारी को प्रतिष्‍ठापूर्वक लाभान्‍वित किया गया। इस तैनाती से दो बातें परिलक्षित होती हैं, एक दुर्बल और लाचार राजनीतिक नेतृत्‍व पर नौकरशाही कितनी हावी है ? दूसरे, सीवीसी के मातहत काम करने वाली सीबीआई को अपने राजनीतिक मकसदों की पूर्ति के लिए आसानी से इस्‍तेमाल किया जा सके ? प्रजातांत्रिक संस्‍थाओं को राजनीतिक हित-साध्‍य के दृष्‍टिगत कैसे साधन बनाया जाता है, इस संदर्भ में यह अलोकतांत्रिक कदाचरण एक ताजा उदाहरण है। ऐसे रवैये ही नौकरशाहों को सेवाशर्तों के प्रति जवाबदेह बनाने की बजाए राजनेताओं के जायज अथवा नाजायज आग्रहों अथवा दुराग्रहों के प्रति जवाबदेह बनाने का काम करते हैं। इसी के प्रतिफल स्‍वरूप नेता और अधिकारी के बीच परस्‍पर सत्ता के बंटवारे का उदारवादी खेल शुरू हो जाता है। यही खेल घोटालों की आधार-भूमि रचता है।

इस तालमेल के चलते ही अब तक प्रशासन को जनता के प्रति जवाबदेह व पारदर्शी बनाने और भ्रष्‍टाचार से मुक्‍त रखने के जितने भी उपाय तलाशे गए वे सब प्रशासन की चौखट पर दम तोड़ते नजर आए। क्‍योंकि इन उपायों में न तो अब तक संविधान के अनुच्‍छेद 310 और 311 में बदलाव की स्‍थिति निर्मित हो पाई और न ही भारतीय दण्‍ड संहिता व भू-राजस्‍व संहिता में कोई ऐसे लोकतांत्रिक परिवर्तन किए गए जो इन्‍हें नौकरशाह से तानाशाह बन जाने के अवसर तो देते ही हैं, किसी भी भूमि स्‍वामी की अचल संपत्ति को किसी और के नाम हस्‍तांतरित कर देने के सुरक्षित अधिकार भी देते है। भू-राजस्‍व संहिता में आज भी 115-116 ऐसी धाराएं हैं, जिनका उपयोग कर तहसीलदार और नायब तहसीलदार किसी भी मनचाहे का नाम लिखकर उसे भूमि के समस्‍त स्‍वामित्‍वों का अधिकार दे सकते हैं। इन्‍हीं धाराओं के समानुरूप 190, 110 और 185 धाराएं हैं जिनके तहत यदि पटवारी किसी भी भूमि स्‍वामी की जमीन पर किसी और व्‍यक्‍ति के नाम दर्जगी का प्रतिवेदन तहसीलदार को सौंप देता है तो तहसीलदार इस कब्‍जे को वैधानिकता देते हुए कब्‍जाधारी को भूमि स्‍वामी के स्‍वत्‍व दे सकता है। अंग्रेजी राज से चली आ रही ये धाराएं, उस समय इसलिए जरूरी थीं क्‍योंकि अंग्रेज हुक्‍मरान किसी भी संपन्‍न व सक्षम व्‍यक्‍ति की जमीन-जायदाद हड़प कर उसे शक्‍तिहीन बनाकर गुलाम कनाने का काम करते थे। लेकिन स्‍वतंत्र भारत में इन धाराओं का इस्‍तेमाल अधिकारी भ्रष्‍टाचार के खुले खेल के लिए कर रहे हैं। आजादी के 63 साल बाद भी देश की शत-प्रतिशत अराजियों (भूमि) का हस्‍तांतरण पंजीकृत दस्‍तावेजों (रजिस्‍ट्री) के माध्‍यम से हो चुका है फिर भी ये धाराएं वजूद में हैं, किसलिए ? इन्‍हें विधेयक लाकर आखिरकार विलोपित क्‍यों नहीं किया जाता ? इसलिए की लोकतंत्र में भी अधिकारियों का निरंकुश वजूद कायम रहे ?

संविधान के 310 और 311 अनुच्‍छेद, ऐसे सुरक्षा कवच हैं जो लोकसेवकों द्वारा बरते दुराचरण से अर्जित संपत्ति को न केवल सुरक्षित बनाए रखते हैं, बलिक भ्रष्‍टाचारियों को दोष से छुटकारा दिलाने का भी आधार बनते हैं। लिहाजा जब तक इन अनुच्‍छेदों में बदलाव और लोक सेवकों से जुड़ी सेवा शर्तों को नए ढंग से परिभाषित कर भ्रष्‍ट आचरण से अर्जित संपत्ति का सरकारीकरण के उपाय नहीं किए जाते तब तक बदस्‍तूर जारी भ्रष्‍टाचार पर अंकुश लगना नामुमकिन ही है। कानून सम्‍मत जटिलताओं को एक सीधी सरल रेखा में फेरबदल किए बिना कठोर और पतनशील नौकरशाही को परिणामोन्‍मुखी नहीं बनाया जा सकता है। इसलिए अब समय आ गया है कि ऋषि मनु के उस कथन को अमल लाया जाए, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि लोग कानून का पालन इसलिए नहीं करते कि वह कानून को मानते हैं, बल्‍कि दण्‍ड के भय से कानून का पालन करते हैं। कानून की सरलता और उसमें दिए विकल्‍प लोगों को गलत कदम उठाने की दृष्‍टि से उकसाते हैं, जबकि कठोर कानून, गैर कानूनी कदम को रोकने का काम करता है। लेकिन खुली अर्थव्‍यवस्‍था में लूट की उच्‍छृंखलता जिस तरह से परवान चढ़ रही है, उसके पर कतरने की जोखिम कौन उठाए ?

प्रमोद भार्गव

शब्‍दार्थ 49, श्रीराम कॉलोनी

शिवपुरी (म.प्र.) पिन-473-551

pramodsvp997@rediffmail.com

लेखक प्रिंट और इलेक्‍ट्रोनिक मीडिया से जुड़े वरिष्‍ठ पत्रकार हैं ।

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. भारतीय नियम-कानून अंग्रेज़ी साम्राज्य के समय के प्रशासनिक ढांचे पर आधारित है. हम भूल जाते है कि ये कानून अंग्रेज़ो ने भारतीयो का दमन करने के लिये बनाये थे. अब इन कानूनो का इस्तेमाल नौकरशाह और नेतागण जनता का दमन करने के लिये करते है. वे इनमे कोइ सुधार नही करना चाहते क्योकि इससे उनकी मनमानी खतम हो जायेगी.

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्रमोद भार्गव का आलेख - खुली अर्थव्‍यवस्‍था में नौकरशाही
प्रमोद भार्गव का आलेख - खुली अर्थव्‍यवस्‍था में नौकरशाही
http://lh3.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TMO8uTqaeLI/AAAAAAAAJMY/PF1Jol8ipro/pramodbhargav2.jpg?imgmax=800
http://lh3.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TMO8uTqaeLI/AAAAAAAAJMY/PF1Jol8ipro/s72-c/pramodbhargav2.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2010/12/blog-post_2124.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2010/12/blog-post_2124.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content