यशवंत कोठारी का आलेख - आयुर्वेदिक औषधियां : नवीनीकरण की बीमारियां

SHARE:

आयुर्वेद का नाम आते ही काढ़ा , चूर्ण , खरल या बडी-बडी पुडियों का चित्र आपके सामने उभर आता है , लेकिन नहीं , अब आपको पेटेंट विलायती दवाओं की...

आयुर्वेद का नाम आते ही काढ़ा, चूर्ण, खरल या बडी-बडी पुडियों का चित्र आपके सामने उभर आता है, लेकिन नहीं, अब आपको पेटेंट विलायती दवाओं की तरह चांदी के पत्त्‍ाे में त्रिशुल की गोलियां और सुंदर प्‍लास्‍टिक की शीशी में लिव-52 मिल सकती है, यह तरीका आयुर्वेदिक दवाओं को सुलभ और लोकप्रिय बना रहा है, त्रिशुल, लिवोमिन फेमिप्‍लेक्‍स, हरबोलेक्‍स, वेदना निग्रहरस, मेनाल माल्‍ट, कृमिनल, लिव-52, टेंटेक्‍स फोर्ट, गेसेक्‍स, लसोना, ल्‍यूकोट, लूनारेक्‍स आदि औषधियों में से अधिकांश प्राचीन शास्‍त्रीय विधियों से न बना कर संस्‍थानों द्वारा नवीन खोजों के आधार पर तैयार की जाती है। साथ ही औषधियां कम समय में प्रयुक्‍त हों, मात्रा कम हो, स्‍वाद अच्‍छा हो, आदि बातों का ध्‍यान रखने के लिए इन्‍हें कैपसूल टेबलेट, सिरप या कणों के रूप में नवीन, आकर्षक नाम दे कर बेचा जाता है, आइए, यह जानने की कोशिश करें कि इन औषधियों के इस रूप परिवर्तन से रोगियों को क्‍या मिला है ?

महर्षि चरक ने सूत्रस्‍थान के पहले अध्‍याय में कहा है ः-

तदैव युक्‍तं भेषज्‍यं,

यदा रोग्‍याय कलमते।

स एवं भिषजां श्रेष्‍ठा,

रोगेभ्‍योयः प्रमोचयेतु॥

औषध वही अच्‍छी है जो स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा करें तथा वैधों में उत्त्‍ाम वही वैद्य है जो रोगों से मुक्‍ति दिलायें दूसरी ओर ड्रग की परिभाषा देते हुए बताया बया है, यह वह रासायनिक पदार्थ है जो जीवित जीव द्रव्‍य को प्रभावित कर, रोग के निदान, इलाज तथा रोग से दूर रहने में प्रयुक्‍त किया जा सके।

बहरहाल सामान्‍य रोगी के लिए चरक के अनुसार दवा वही श्रेष्‍ठ है, जो रोग से उसे मुक्‍ति दिलायें।

आयुर्वेद के साथ जुड़ता ग्‍लैमर ः-

रोग से मुक्‍ति हेतु पुराने समय में काम आनेवाली ज्‍यादातर औषधियां पेड़ पौधों से प्राप्‍त की जाती थी। जड़ी बूटियों का ज्ञान प्रत्‍येक वैद्य को ही नहीं, घर के बड़े बूड़ों को भी रहता था। वैद्य व उसके सहायक स्‍वयं वनों से औषधियां लाते थे और रोगों का इलाज करते थे। लेकिन नागार्जुन ने आयुर्वेदिक रसशास्‍त्र की नींव डाली, जिसमें जड़ी बूटियों के अलावा धातुओं तथा जीवों ओर पृथ्‍वी पर उपलब्‍ध अन्‍य औषधियों को भी शामिल किया गया।

लोहा, पारा, गधंक आदि से बनी आयुर्वेदिक औषधियां अत्‍यंत लोकप्रिय होने लगी।

रस चिकित्‍सा के प्रचलन के संबंध में नागार्जुन का मत था कि ये औषधियां सभी प्रकार के रोगों पर विजय पानेवाली, पुरूषार्थ देनेवाली, बालक, वृद्ध एवं तरूण सभी को अनुकूल, लंबे समय तक गुणकारी, मात्रा में कम, शिशुओं की भी देने में सुलभ एवं जड़ी बूटियों की अपेक्षा सस्‍ती है। ये रस औषधियां असाध्‍य रोगों में भी कार्य करती है।

धीरे धीरे इन औषधियों के प्रयोग का आधार रोगों के लक्षण होने लग गये। उस काल में औषधियों को प्रयुक्‍त करने के लिए उनका रस निकाल कर कई बार औषधियों का काढ़ा, ठंडा काढ़ा आदि बना कर देते थे। इसके अलावा सूखी हुई दवाओं का भी प्रयोग होता था। दवाएं चूर्ण, गोली, चटनी, आसव, घी, तेल, क्षार, क्षारसूत्र तथा भस्‍मों के रूप में दी जाती थी।

लेकिन समय के साथ साथ ज्ञान समाप्‍त होने लगा और आयुर्वेद विज्ञान में विवादास्‍पद औषधियों, जड़ी बटियों का बाहुल्‍य होने लगा।

एक ही दवा के अलग-अलग नाम तथा अलग अलग जड़ी बूटियों के एक ही नाम वैज्ञानिक समाज को भ्रमित तो करते ही है, साथ ही इस विज्ञान के प्रति आस्‍था और श्रद्धा भी कम करते है।

अतः इन आयुर्वेदिक औषधियों के प्रमाणीकरण तथा मानकीकरण की ओर ध्‍यान देना अधिक उपयुक्‍त होगा। दवाओं के मानकीकरण के संबंध में अलग अलग स्‍थानों के विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्‍त करने का प्रयत्‍न किया गया।

राष्‍ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला, पुणे के डाँ․डी․डी․ नाणवटी लंबे समय से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों पर कार्य कर रहे है। शरपुंखा (घमासा) पर उनका कार्य उल्‍लेखनीय रहा है। उसके अनुसार आजकल बाजार में जों औषधियां आ रही रही है, उनके मानकीकरण की व्‍यवस्‍था अलग से करनी होगी। औषध नियंत्रक तथा राज्‍य सरकारों को कुछ करना चाहिए। इनके लिए अलग से औषध अधिनियम विस्‍तार से बनना चाहिए।

जब मैंने आयुर्वेदिक औषधियों के साथ जुडे रहे पाश्‍चात्‍य ग्‍लैमर की चर्चा की तो वे कहने लगे इट इज पम्‍प ऐड शो, वे दवाइयों को बेकार में महंगी बना रहे है।

इसी संबंध में आयुर्वेदिक विश्‍वविद्यालय, जामनगर में भी कार्य हो रहा है। वे अलग अलग औषधियों के रासायनिक, भौतिक, भेषजिकीय तथा वानस्‍पतिक गुणों का अध्‍ययन कर रहे है। तदुपरांत वे औषधियों के स्‍तरीकरण तथा मानकीकरण हेतु निश्‍चित पैरामीटर अना रहे है।

एक प्रसिद्ध औषध-निर्माण संस्‍थान ने बताया कि ः-

· उत्त्‍ाम घटकों का चयन कर निर्माण करते है।

· समय के अनुसार आसानी से रूचिकर आकार में लेने लायक दवाओं को बनाया जाता है।

· सिरप, कैपसूल व छोटी गोलियों के रूप में दवा बनाने से इनको बनाते समय हाथ से नहीं छूना पड़ता और शुद्धता बनी रहती है। रोगी को लेने में कोई परेशानी नहीं होती तथा उत्त्‍ाम और आकर्षक स्‍वरूप होने के कारण पसंद की जाती है।

इसी संदर्भ में आधुनिक युग में समय की कमी, स्‍वाद, कम मात्रा आदि ऐसे कारण है, जिससे औषधियों को नवीन रूप दिया जाता है। न तो रोगी और न ही वैद्य वनों में जा कर औषधियां ला सकता हैं बाजार में उपलब्‍ध कच्‍ची औषधियों की शुद्धता पर संदेह होता है। न ही कोई रोगी घर पर 2 घंटे सुबह शाम काढ़ा उबाल कर पीने को ही तैयार मिलता हैं।

अतः औषधियों को नवीन रूप दिया जा रहा है। लेकिन इस नवीनीकरण के नुकसान भी है, उदाहरणार्थ अधिकांश औषधियां अगर मौलिक रूप में दी जाती है तो व जबान पर रखते ही अपना प्रभाव दिखाने लग जाती है, जबकि कैपसूल, टेबलेट या सिरप अपना प्रभाव पेट में पहुंचने के बाद ही दिखा सकते है। इसी प्रकार गरम काढ़े का प्रयोग गले को राहत पहुंचाता है, लेकिन क्‍वाथ कणों से यह प्रभाव कम हो जाता है।

अकसर यह कहा जाता हैं कि आयुर्वेद औषधियां बहुत धीरे धीरे असर करती हैं लेकिन चूंकि इनके अन्‍य खतरनाक प्रभाव नहीं है, अतः इन्‍हें धीरे धीरे पसंद किया जा रहा है। साथ ही तीव्र प्रभाववाली आयुर्वेदिक औषधियां भी है, जो कम प्रयुक्‍त होती है। आयुर्वेद में पौधा या उसके किसी भाग का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है, जबकि पाश्‍चात्‍य चिकित्‍सा में रासायनिक संगठन में से औषधि के ऐक्‍टिव प्रिंसिपल (क्रियाशील घटक) का शोध कर उसका उपयोग किया जाता है।

औषधियों पर शोध आवश्‍यक ः-

अतः इन औषधियों के परीक्षण तथा मानकीकरण की विधियां पाश्‍चात्‍य दवाइयों की परीक्षण-विधियों से सर्वथा अलग होगी। इसी कारण नवीन परीक्षण-विधियों की खोज आवश्‍यक है। नवीन रूपों में प्रयुक्‍त औषधियां डॉक्‍टरों द्वारा अधिक पसंद की जाती है। कंपनी की बिक्री बढ़ती है, इस कारण भी दवाइयां नवीन रूप में दी जाती है।

भारतीय चिकित्‍सा पद्धति एवं होम्‍योपैथी की केंद्रीय अनुसंधान परिषद की स्‍थापना के पश्‍चात प्रत्‍येक राज्‍य से प्राप्‍त औषधियों के प्रमाणीकरण तथा मानकीकरण हेतु अलग इकाइयों की स्‍थापना की जानी चाहिए।

इसी प्रकार प्रत्‍येक औषधि को बाजार में भेजने से पूर्व उसके रूप आदि पर संतोषजनक शोध अत्‍यंत आवश्‍यक है, अन्‍यथा दवा नुकसानदेह साबित हो सकती है।

वनौषधियों के लिए प्रत्‍येक राज्‍य में औषध खेत (हर्बल फार्म्‍स) व औषध रोपणी (हर्बल नरसरी) बनायी जानी चाहिए।

कम मिलनेवाली औषधियों के बीज तथा नवपादप उपलब्‍ध कराये जाने चाहिए। कच्‍ची औषधियों के भंडार राजकीय स्‍तर पर रखें जाने चाहिए। नवीन रूप में औषधियों के प्रयुक्‍त होने के साथ इस बात का ध्‍यान रखा जाना चाहिए कि औषधि आयुर्वेदिक ही रहे, उसके ऐक्‍टिव प्रिंसिपल निकाल कर औषधि बनाने से औषध का स्‍वरूप बिगड़ जाने के साथ साथ औषध के खतरनाक प्रभाव बढ़ जाते हे।

वर्तमान में औषधियों के पेटेंट कराने के क्षेत्र में होड़ मची हुई है रोगों को दूर करने की दृष्‍टि से पेटेंट दवाइयां ज्‍यादा लाभकारी साबित नहीं हुई है। हां औषधियों को घर में रखने में आसानी होती हे। तथा दवा खाने में आसानी होती हैं।

अतः औषधियों के पेटेंटीकरण से पूर्व औषध की संपूर्ण रूप से जांच आवश्‍यक है।

आशा है कि कैंद्र सरकार व चिकित्‍सा परिषद इन सुझावों पर ध्‍यान देंगी तथा जनमानस को सस्‍ती, उपयोगी, हानि-रहित औषधियां दिला कर राष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य को समुन्‍नत करेगी।

'''''''''

यशवन्‍त कोठारी

86,लक्ष्‍मी नगर ब्रहमपुरी बाहर, जयपुर-302002

फोनः-0141-2670596

COMMENTS

BLOGGER: 2
  1. एक बढ़िया आलेख, किन्तु यह भी स्वीकारना होगा कि वि्ज्ञापनों के द्वारा ही यह जीवित भी रह सका है...

    जवाब देंहटाएं
  2. गुरुदेव सादर नमन ! औषधि निर्माण का आधुनिकीकरण एक सीमा तक तो ठीक है पर पूरी तरह निर्माण प्रक्रिया को आधुनिक बना देना निश्चित ही औषधि की गुणवत्ता को प्रभावित करता है, औषधि मानकीकरण आवश्यक है इससे विश्वसनीयता बढ़ेगी. और चिकित्सकों का आत्म विश्वास भी. .

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: यशवंत कोठारी का आलेख - आयुर्वेदिक औषधियां : नवीनीकरण की बीमारियां
यशवंत कोठारी का आलेख - आयुर्वेदिक औषधियां : नवीनीकरण की बीमारियां
http://lh4.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TRWDmkHQmaI/AAAAAAAAJXI/VM2Ve6HboAU/Image.jpg?imgmax=800
http://lh4.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TRWDmkHQmaI/AAAAAAAAJXI/VM2Ve6HboAU/s72-c/Image.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2011/04/blog-post.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2011/04/blog-post.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content