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अर्जुन प्रसाद की कहानी - ऊपरी चक्कर

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ऊपरी चक्कर जुए और लाटरी का खेल भी बड़ा अजीब है। कभी किसी को दस बीस रूपए का लाभ दिखाकर अपना गुलाम बना लेता है। उसे मटियामेट कर देता है। इस...

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ऊपरी चक्कर

जुए और लाटरी का खेल भी बड़ा अजीब है। कभी किसी को दस बीस रूपए का लाभ दिखाकर अपना गुलाम बना लेता है। उसे मटियामेट कर देता है। इसके जाल में फँसा आदमी पिंजरे में बन्द पक्षी की तरह मुक्त होने के लि्ए आजन्म पंख फड़फड़ाता रहता है। लेकिन अगले राउन्ड में जीत जाने का झूठा भ्रम उसे अपने चक्रब्यूह में उलझाए रखता है और वह उससे मुक्त नहीं हो पाता है। कैसी बिडम्बना है कि जुआरी को हार जाने पर भी जीतने का पक्का यकीन होता है। जुआ गैर-लाइसेंसी खेल है तो लाटरी एक लाइसेंसयुक्त जुआ है। यह खेल सामाजिक और नैतिक रूप से तो बहुत बुरा है किन्तु, सरेआम खेलने की पूरी आजादी रहती है।

इन भयानक खेलों के साथ यदि कोई व्यक्ति तांत्रिक और ओझा के फेर में भी पड़ जाय तो फिर इस दलदल से बचने के लिए जमीन आसमान एक कर देने पर भी बड़ा दुष्कर है। पाण्डवों को जुए की लत ने महल से निकालकर वन में भेज दिया। द्रोपदी जैसी कुशल पत्नी भी छिनी। उन्हें राजा से नौकर बनकर 13 वर्ष वन में जीवन बिताना पड़ा। राजा नल की कहानी से तो सभी भली-भाँति परिचित ही हैं। सामाजिक कुरीतियों और अंधविश्वासों के चक्कर में पड़कर जीवन बिल्कुल नर्कमय बन जाता है। सुख-सम्पत्ति का नाश हो जाता है।

श्याम बाबू बड़े ही सज्जन और नेक पुरूष थे। दिल्ली विद्युत बोर्ड में सरकारी नौकर थे। पाँच हजार रूपये महीना वेतन था। अब वही वेतन दूना हो गया है। श्याम जी रिश्वत लेने-देने का नतीजा जानते थे। इसलिए घूसखोरी को हराम की कमाई मानते थे। कभी किसी को सताते न थे और न तो कभी किसी से एक पैसा लिए। उनका स्वभाव सरल और विनीत तो था ही। उनकी वाणी में गजब की मधुरता भी थी।

उनकी पत्नी सरिता भी अत्यन्त मृदुभाषिणी थी। बच्चों का स्वभाव भी बड़ा मनमोहक था। अब क्या कहा जाय पॉकेटमार बड़े बेरहम होते हैं। दूसरों के गाढ़े पसीने की कमाई पर हाथ साफ करते हुए उनका कलेजा जरा भी नहीं पसीजता। लोगों की भरी जेबें पलक झपकते ही खाली कर देते हैं। अब देखिए न, श्याम बाबू तीन अक्टूबर को पगार लेकर दफ्तर से घर की ओर चले।

दिल्ली गेट के पास बस में किसी सज्जन ने उनकी जेब काट ली। टिकटहीन और खाली जेब पाकर कण्डक्टर ने उन्हें बीच रास्ते में ही उतार दिया। काली अंधेरी रात और दिन भर माथा-पच्ची की थकान। इसलिए वह पैदल ही चलकर घर पहुँचे और मुँह लटकाकर बैठ गए। न कोई रौनक न उत्साह। मन में भाँति-भाँति की शंका होने लगी। संदेह में घिरकर मनुष्य सत्य को भूल जाता है। वह दुविधा का शिकार हो जाता है। उसे अपने ऊपर भी यकीन नहीं रहता।

घर पहुँचकर श्याम सोचने लगे - कैशियर ने मु-ो पगार दिया या नहीं? अगर उसने दिया तो मैंने पैसे कहाँ रख दिए? मेरी महीने भर की तनख्वाह क्या मेरी जेब लील गई ? या आसमान खा गया। कहीं मेरा सहयात्री गिरहकट तो नहीं था। यह सोचकर चेहरे पर चिंता की तस्वीर खिंच गई। उनके मुँह का रंग उतर गया।

उन्हें उदास मुख देखकर उनकी पत्नी सरिता ने पूछा- अजी, क्या बात है? आपकी तबीयत तो ठीक है न? क्या उधेड़बुन में लगे हुए हैं? लीजिए, एक कप गरमा-गरम चाय पीजिए। टेंशन दूर कीजिए। लगता है आज आफिस में अधिक काम था।

तब श्याम लाल बोले - प्रिये, दर्द से सिर फटा जा रहा है। चाय की इच्छा नहीं। मेरी भूख भी आज पता नहीं कहाँ चली गई।

यह सुनते ही सरिता ने फिर पूछा - क्यों जी, आप पहेली ही बुझाएंगे या कुछ साफ-साफ कहेंगे।

इसके बाद श्याम बाबू बोले - अरे, तुम औरतों में तो यही कमी है। जरा-जरा सी बात पर हठ करने लगती हैं। आखिर, त्रियाहठ के आगे श्याम बाबू को नतमस्तक होना पड़ा।

सरिता को अपना दुखड़ा सुनाते हुए वह बोले - सरिता, आज मु-ो किसी नमक हराम ने चूना लगा दिया। किसी ने बस में मेरी जेब काट ली। समझ में नहीं आ रहा कि क्या करूँ? इस कड़की में गुजारा कैसे होगा? मंहगाई का जमाना है, वह आसमान छू रही है।

तब सरिता आह भरकर बोली - आपने जरूर कोई लापरवाही की होगी। खैर, जो हुआ सो हुआ। उसे भूल जाइए। चिंता करके अब क्या फायदा? फिक्र से मन में दुख ही होता है और यह वुद्धि का नाश भी कर देती है। मैंने काट-कपट कर कुछ पैसे बचाकर रखे हैं। इस महीने का जैसे तैसे खर्च चल जाएगा।

इस प्रकार अक्टूबर का महीना बड़ी तंगी से गुजरा। उन्हें रोजमर्रा की जरूरतों को भी कुचलना पड़ा। दशहरे के मेले में बच्चों को एक खिलौना भी नसीब न हुआ। स्कूल की फीस भी जमा न हुई तो बच्चों का नाम ही कट गया।

धीरे-धीरे चार नवम्बर को अगला वेतन हाथ में आते ही श्याम पिछली बातों को भूल गए। कष्टदायी पिछली घटनाओं को भूल जाना बुद्धिमानी भी है। श्याम बाबू ने सोचा सर्दी बढ़ने वाली है। बीवी - बच्चों के लिए कपड़े बनवाने जरूरी हैं। पारिवारिक जीवन सुखी बनाने के लिए भीं यह आवश्यक है।

इसी उधेड़बुन के साथ श्याम जी कोटला बस स्टाप पर उतरकर घर की ओर चले पड़े। रात के दस बज रहे थे। चौराहा पार करते ही उनके सामने एकाएक दो युवक आकर उनका रास्ता रोक कर खड़े हो गए। उन्हें देखकर श्याम के हाथ-पाँव फूल गए। वह इतने घबरा गए मानो, उनके हृदय की घड़कन बन्द हो जाएगी। उनका दम घुटने लगा।

एक छोकरे ने पूछा-कौन हो तुम, कहाँ रहते हो और क्या काम करते हो? उसने एक ही साथ कई सवाल दाग दिए। प्रश्नों की बौछार कर दिया। श्याम जी की घिग्घी बँध गई। कांपते हुए बोले - भाई - मैं - मैं - मैं श्याम लाल, बिजली विभाग में काम करता हूँ। शिफ्ट की ड्यूटी है। इसलिए रात को घर आता हूँ।

इतने में दूसरा टपक पड़ा - रोकड़ा कब मिलता है। मतलब तनख्वाह। घबराहट में मनुष्य के मुँह से कब क्या निकल जाय कुछ पता नहीं। श्याम जी की मति मारी गई और बोले- चार तारीख को ।

पहले युवक ने तुरन्त एक बड़ा चाकू निकाला और खोलकर उनके सीने पर रखते हुए बोला - अब चालाक बनने की कोशिश मत करना। बीवी बेवा हो जाएगी और बच्चे अनाथ। फटाफट माल निकालो और रास्ता नापो। आज चार तारीख है। अब तुम हमारे जाल में बुरी तरह फँस गए हो।

श्याम जी वास्तव में विचित्र मुसीबत में घिर गए। आगे कुंआ तो पीछे खाई वाली स्थिति हो गई। वह मनन करने लगे कि पैसा इन लुटेरों के हवाले कर दूँ तो घर कैसे चलेगा? न देने पर जान जोखिम में। यह सोचकर वह पिंजड़े में कैद पक्षी की तरह मुक्त होने के लिए छटपटाने लगे। मन में युवकों को कोसने लगे। इतनी रात को किसी अन्य राही से भी मदद की उम्मीद नहीं रही। अतः बिल्कुल किंकर्तव्यविमूढ़ बन गए।

दोनों लड़कों ने उनकी तलाशी लेकर सारे रूपये अपने कब्जे में ले लिया। श्याम जी हक्का-बक्का से देखते रह गए। वह पल भर में ही लुट गए। लुटेरों ने वेतन के बदले उन्हें एक लम्बा उपदेश दे दिया - सुनिए! आइन्दा रात को अकेले दुकेले मत चलिएगा । जमाना बड़ा नाजुक है, खतरा मोल लेना अच्छी बात नहीं। श्याम बाबू अपनी दुर्दशा का खूब रोना भी रोए। पर, सब व्यर्थ।

विवश होकर अश्रुपूर्ण नेत्रों के साथ किसी तरह घर पहुँचे। घर जाते ही माथा ठोक कर बैठ गए और अपने भाग्य को कोसने लगे। उसने मानो, उन्हें चुनौती दे दी हो। उनके चेहरे पर उड़ती हवाइयों को देखकर सरिता ने पूछा - अजी, तनख्वाह मिल गई ?

यह सुनते ही श्याम का मुँह जैसे सिल दिया गया। कुछ कहने का साहस ही न हुआ। ज्यादे कुरेदने पर वह बोले - भाग्यवान, अपने नसीब को तो पाला मार गया है। न जाने, किसकी नजर लग गई। आज बदमाशों ने मेरा वेतन छीन लिया। उन्होंने अपनी विपत्ति कथा सरिता को सुना दी। वह बेचारी सुनते ही पछाड़ खाकर गिर पड़ी।

अगले दिन श्याम बाबू, ब्रहमा नंद तिवारी के पास जाकर अपनी दुःख भरी राम कहानी सुनाकर बोले - तिवारी जी, मेरी मदद कीजिए वरना, परिवार भूखों मर जाएगा। तिवारी जी पक्के खिलाड़ी थे। सूद पर रूपये उधार देने से पहले ऋणी की गरज का तुरंत पता लगा लेते। वह जानते थे कि अधिक जरूरतमंद आदमी अधिक से अधिक ब्याज होने पर भी उधार लेने से नहीं चूकता। ऐसे लोगों से मनमानी ब्याज भी वसूल किया जाता है। तिवारी जी घाट-घाट का पानी पी चुके हैं। कर्जदार की नब्ज टटोलकर ही लेन-देन का सौदा करते हैं। महीने भर का ब्याज एडवांस काट लेने पर भी पूरे पैसों का ब्याज लेते हैं। जमानती होने पर भी घर-मकान गिरवी रख लेते हैं। वह लिखा-पढ़ी के बाद ही पैसे उधार देते हैं। उनके पैसों की भरपाई करते-करते कर्जदारों की कमर टूट जाती है।

श्याम बाबू भी अपना मकान गिरवी रखकर तिवारी जी से 20 हजार रूपये कर्ज ले लिए। तिवारी जी उन्हें 18 हजार ही दिये और दो हजार सूद काट लिये। श्याम ने सकुचाते हुए अपने सहकर्मियों से भी अपने दुःखों का जिक्र किये। आफिस में जितने मुँह उतनी बातें होने लगीं।

कुछ लोगों ने कहा - भाई श्याम जी, यह सब आपके साथ किसी ऊपरी चक्कर के कारण हो रहा है। तनिक किसी ओझा को भी दिखाएं। इस प्रकार धीरे-धीरे श्याम जी अंधविश्वास के दलदल में धँसते चले गए। भैय्या, मुझे भी कुछ ऐसा ही प्रतीत होता है। श्याम ने कहा।

आखिर, श्याम बाबू अगले दिन से ओझा के घर के चक्कर काटने लगे। एक ओझा अनाम देव से मुलाकात हो गई। उनके यहाँ भीड़ न पाकर बड़ी प्रसन्नता हुई। अनुनय विनय के बाद श्याम बाबू ने कहा -ओझा जी, जरा ढंग से देखकर बताइए कि हमारे ऊपर किसी भूत-प्रेत की साया तो नहीं। आखिर, हमारे ही साथ ऐसा क्यों हो रहा है? ओझा जी यही तो चाहते थे। वह सदा नए शिकार की तलाश में रहते। बैठे बिठाए उनकी इच्छा पूरी हो गई।

कुछ देर हू - हा - हे करते रहे। फिर बोले - अरे भाई, आपके ऊपर बहुत बड़े शैतान का साया पड़ गया है। बड़ा हठी है। उससे पीछा छुड़ाना कोई बच्चों का खेल नहीं। काफी मेहनत करनी होगी। एक बात और शैतान का कहना है कि अपना चढ़ावा मिलने के बाद वह आपको मालामाल जरूर कर देगा। आप लखपती बन जाएंगे। आपके भाग्य में लाटरी का पहला ईनाम है और नौकरी में कष्ट तथा मुसीबत के सिवा कुछ भी नहीं। रातों रात मालदार बनने की आकांक्षा ने धीरे-धीरे अपना असर दिखाना शुरू कर दिया।

श्याम बाबू नौकरी को जंजाल समझकर उससे विमुख हो गए। उनकी अक्ल पर परदा पड़ गया। मति भ्रष्ट हो गई। हृदय में बड़े - बड़े अरमान जागने लगे। कोठी, बंगला और गाड़ी के सपनों ने उन्हें एक बड़े कुमार्ग पर ढकेल दिया। वह लाटरी की ओर अग्रसर हो गए और सोचने लगे - शान से जीना ही जीवन है। कंगालों जैसा क्या जीना? अब गाड़ी से चलेंगे, पैदल चलने से जान मुसीबत में फँस जाती है।

वह मन में भाँति-भाँति के मंसूबे बाँधने लगे। लाटरी की धुन में इतने मग्न हुए कि तिवारी जी से मिले 18 हजार रूपये ओझा को शैतान से पीछा छुड़ाने की फीस दे दिये। घर-परिवार बिल्कुल भूल गए।

बाबा ने कहा - देखो, टिकट खरीदने में जरा सी भी देर मत करना। शैतान को मैंने ठिकाने लगा दिया है। सहकर्मियों की मदद से वम्बर का महीना जैसे-तैसे बीत गया। दिसम्बर में वेतन मिलते ही लाटरी टिकट खरीदने का शुभारम्भ हुआ। कभी किसी टिकट पर दस-बीस रूपये का ईनाम निकल जाने से श्याम जी ने सोचा - ओझा जी बहुत ज्ञानी हैं। सबका जो काम 40-50 हजार में करते हैं, मेरा 15-20 हजार में हो गया। ईनाम भी आता दिखाई दे रहा है। पर, कहीं कुछ देर हो रही है। बिगड़े हुए कार्य को बनने में समय तो लगता ही है। उन्हें लाटरी का ऐसा चस्का लगा कि, पूरी पगार उसी में खर्च हो गई। मुसीबतों से छुटकारा पाने की कोशिश में उसमें उलझते गए। मानो, मकड़ी के जाल में मक्खी फँस गई।

आँत खाली तो, ईमान भी खाली। मकड़जाल में फँसकर प्रायः मनुष्य सत्य को भूलकर झूठ का दामन पकड़ लेता है। जबकि सत्य से मुँह मोड़ना अधर्म है। उसे ठोकर मारने वाला सदैव झूठ का सहारा लेने की फिराक में रहता है। फिर भी झूठ, झूठ ही रहता है। वह सच नहीं बन सकता। श्याम भी अंधविश्वास में पड़कर अधर्म की शरण में चले गए। सहकर्मियों और पत्नी से तीन-पाँच करने लगे। घर में हर बात अगर-मगर करके छिपाने और टालने लगे। तरह-तरह के बहाने बनाने लगे। लाटरी का धंधा जोरों पर होने से दफ्तर से छुट्टी होने लगी। गैर हाजिरी अधिक होने से विदाउट भी होने लगे। दिसम्बर में तो वेतन पूरा मिला। पर, नवरी में खाली हाथ लौटना पड़ा।

अब वह घर और दफ्तर में बीमार होने का ढ़ोंग रचने लगे। उनकी गरीबी दिन दूना, रात चौगुनी बढ़ने लगी। कर्ज का भारी बोझ सिर पर लद जाने से पूरा परिवार विपत्ति और दुर्दशा के दलदल में फँस गया। बच्चों की शिक्षा अधूरी रह गयी। उनकी पढ़ाई छूट गयी।

काठ की हाड़ी चढ़ै न दूजी बार, वाली बात को सोचकर महाजनों ने कर्ज देना बन्द कर दिया। उनकी दीन दशा देखकर अपनों ने भी आखें फेर लीं। लोग डरने लगे कि पता नहीं, श्याम कब पैसे माँगने लगें। धीरे-धीरे घर में रोटियों के भी लाले पड़ गए। उपवास पर उपवास होने लगा। ऋण दाता अपना-अपना पैसा माँगने लगे।

गरज यह कि ओझा के झाँसे ने अंधविश्वास में फँसे श्याम लाल पर अपना असर डाला तो बिना इस्तीफा दिए नौकरी को ठोकर मारकर घर बैठ गए। उनकी दीन दशा पर तरस खाकर अधिकारियों ने उन्हें नौकरी से हटाया नहीं। वह घर से ड्यूटी जाने का बहाना करके निकल जाते और सुबह से शाम लाटरी अड्डे पर बिता देते। धीरे-धीरे पत्नी के जेवर गहने सब बिक गए। जब देनदारों के तकाजे बढ़ने लगे तो औने-पौने में मकान भी बेचना पड़ा।

इस प्रकार सब कुछ गंवा देने के बाद लाटरी का भूत उनके सिर से उतरने लगा। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। बार-बार अवेहलना से तंग आकर विभाग ने उन्हें बरखास्त भी कर दिया। यदि कोई पूछता कि भाई साहब, आपको ड्यूटी से क्या हटा दिया गया ? तो, बड़ी आत्मीयता से कह देते कि - ऊपरी चक्कर है। जबकि चक्कर तो उनके मन का है। सब भीतरी चक्कर का असर है। क्योंकि इसी से वह परिस्थिति का गुलाम बन गए। इस चक्कर ने पति-पत्नी के मधुर रिश्तों के बीच दीवार खड़ी की और आपस में अनबन हुई।

पत्नी ने बीमारी की दवा कराने को कहा तो बोले - इसमें डाक्टर, वैद्य कुछ नहीं कर सकते। यह सब उसी चक्कर की करामात है। पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक अंध विश्वास मानती है। यदि वह भारतीय और अनपढ़ भी हो तो क्या कहना? बुरे वक्त की मार से सरिता भी अक्ल का दुश्मन बन गई और एक दिन उदास मुख श्याम से बोली - किसी अच्छे सोखा ओझा से ऊपरी चक्कर ही दिखा लीजिए।

यह सुनकर श्याम बाबू के मुँह से एक सर्द आह निकल गई। ओझा का कारनामा बयान करते हुए वह पत्नी से बोले- अरे, तुम्हें अब क्या बताऊँ सरिता ? उस धूर्त ने तो लख़पति बनने का सपना दिखाकर हमें घर से बेघर कर दिया। तिवारी जी से उधार लिए हुए रूपये भी उसने ठग लिए। पत्नी बेचारी को क्या पता था कि उसका पति, ओझा के फेर में आकर पहले ही सब कुछ गँवा चुका है।

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गुणशेखर,1,ग़ज़लें,484,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,129,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,30,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,87,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,22,पाठकीय,61,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,309,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी 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कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,224,लघुकथा,806,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,18,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,306,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,57,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,1880,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,637,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,676,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,14,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,52,साहित्यिक गतिविधियाँ,181,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,51,हास्य-व्यंग्य,52,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
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रचनाकार: अर्जुन प्रसाद की कहानी - ऊपरी चक्कर
अर्जुन प्रसाद की कहानी - ऊपरी चक्कर
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रचनाकार
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