नन्दलाल भारती का आलेख - दलित साहित्‍य संदर्भ में पेरियार ई․वी․रामास्‍वामी,ब्राह्‌मणवाद का प्रतिकार और द्रविड़वाद ।

SHARE:

साहित्‍य जगत में दलित साहित्‍य विशेष दर्जा प्राप्‍त कर लिया है क्‍योंकि दलित साहित्‍य स्‍वान्‍त सुखाय के वशीभूत होकर नहीं लिखा जाता है। दलि...

साहित्‍य जगत में दलित साहित्‍य विशेष दर्जा प्राप्‍त कर लिया है क्‍योंकि दलित साहित्‍य स्‍वान्‍त सुखाय के वशीभूत होकर नहीं लिखा जाता है। दलित साहित्‍य में आत्‍मवत्‌ से पर का सद्‌भाव होता है । दलित साहित्‍य भोगा हुआ यथार्थ होता है,जिसमें मानव वेदना और संवेदना के स्‍वर सुने जा सकते हैं। दलित साहित्‍य मानव का उत्‍थान और मानवता को समृद्ध बनाये रखने का माध्‍यम है। दलित साहित्‍य सिर्फ कल्‍पना के उड़नखटोले पर बैठकर नहीं लिखा जा रहा है। यह साहित्‍य सच्‍चाई की कसौटी पर खरा उतरता है। दलित साहित्‍य का उद्‌देश्‍य शिक्षा,मानवीय समानता,सामाजिक,आर्थिक सम्‍पन्‍नता और राजनीति में भागीदारी सुनिश्‍चित करने को भी प्रेरित करता है। दलित साहित्‍य बहुजन हिताय बहुजन सुखाय और विश्‍वबन्‍धुव सद्‌भाव का द्योतक है। संघर्षरत्‌ जीवन,गरीबी, भूमिहीनता का दंश, छुआदूत, शोषण उत्‍पीड़न वेदना संवेदना ,तिरस्‍कार एवं समाजिक बुराईयों को दलित साहित्‍य प्रमुखता से उठा रहा है। दलित साहित्‍य को किसी न किसी रूप में पेरियार की प्रेरणा से ऊर्जावान है । डांतुलसीराम, डासोहनपाल सुमनाक्षर, डापूरन सिंह, कालीचरण प्रेमी, जयप्रकाश कर्दम, डारमा पांचाल,अनीता भारती डांओमप्रकाश वाल्‍मिक, कंवल भारती, भगवानदास, मोहनदास नैमिशराय, कौशल्‍या बैसन्‍ती, लक्ष्‍मण गायकवाड, माताप्रसाद, सूरजपाल, डाडीआरजाटव, श्रवण कुमार, श्‍योराज सिंह बेचैन, राजमल राज, प्रदीप मौर्य,जीपीपचोरिया, आचार्य गुरू प्रसाद, आरजीकुरील आदि साहित्‍यकार अपने लेखन को सभ्‍य समाज के सामने बहुजन हिताय बहुजन सुखाय के सद्‌भव के दृढ़ता से रख रहे हैं, रखने का प्रयास कर रहे हैं। दलित लेखल चाहे वह किसी भी विधा-कहानी, लघुकथा, कविता, उपन्‍यास में सामने आया है वह ब्राह्‌मणवाद पर वज्रपात ही किया है।

दलित प्रतिबंधेा/ विरोधों के बीच संघर्षरत्‌ जीने का अभ्‍यस्‍त रहा है परन्‍तु उसकी लेखनी के सामने भारतीय जनमानस ही नहीं विश्‍वसमुदाय भी उद्वेलित हुआ है। दलित विमर्श करते हुए सामाजिक राजनैतिक एवं साहित्‍यिक संदर्भ तलाशने पर सामने मुख्‍य धारा से दूर रहने की छटपटाहट उभर कर सामने आती है जिसके लिये ब्राहमण्‍वाद ही जिम्‍मेदार है। ब्राहमणवाद ही तो है जो दलित समुदाय को हाशिये पर रखा जिसके परिणाम स्‍वरूप भारतीय समाज का बहुत बड़ा हिस्‍सा दलित/ अछूत घोषित कर दिया गया । यह घोषणा ब्राह्‌मणवाद के चक्‍करव्‍यूह से उपजा जहर ही तो है परन्‍तु दलित साहित्‍य ने सदियों से तिरस्‍कृत दलितों को मुख्‍य धारा से जोड़ने की अहम्‌ भूमिका निभा रहा है। भारतीय दलित साहित्‍यिक परिदृश्‍य में पेरियार ईवीरामास्‍वामी को दलित साहित्‍य का ज्‍योर्तिपुंज कहा जा सकता है। ब्राह्‌मणवाद का प्रतिकार और द्रविड़वाद का शंखनाद करने वाले पेरिया का जन्‍म 17 सितम्‍बर 1879 हुआ था। जीव का गुण चेतना से होता है जिस देह में यह चेतना प्रबल रूप से प्रकट हो जाती है,वह नर नरोत्‍तम हो जाता है। ऐसी ही प्रबल चेतना पेरियार ईवीरामास्‍वामी में थी जिसने विषमतावादी अर्थात बाह्‌मणवादी को चुनौती दे दिया। पेरियार आधुनिक युग के विज्ञान बोध और तार्किकता के एक ऐसे क्रान्‍तिकारी विचारक,समाजसुधारक थे जिन्‍होंने सादियों से उपेक्षित दलित समाज को शिखर पर विराजित कर दिया। दलित और पिछड़े समाज को सम्‍मान से जीने का और भारतीय समाज में बराबर का अधिकार पाने का मार्गप्रशस्‍त कर दिया। पेरियार ने दक्षिण भारत की राजनीति से ब्राह्‌मणवाद की जड़े खोद दिये। तमिलनाडु में पेरियार की परिकल्‍पना साकार हो चुकी है। पेरियार ने कहा है,

मुझे ईश्‍वर तथा दूसरे देवी-देवताओं में कोई आस्‍था नहीं है,शास्‍त्र-पुराण और उनमें दर्ज-देवी-देवताओं में मेरी कोई आस्‍था नहीं है क्‍योंकि वे सारे दोषी है और उनको जलाने तथा नष्‍ट करने के लिये जनता से अपील करता हूं। यह अमृत वचन ब्राह्‌मणवाद का प्रतिकार ही तो है। पेरियार के वचन सत्‍य की कसौटी पर खरे भी है,जो धर्मग्रन्‍थ आदमी को दुखी बनाने का कारण हो, आदमी को कुत्‍ते बिल्‍ली से निम्‍न स्‍तर का समझता हो,ऐसे धर्म से देश और समाज का क्‍या भला हो सकता है। जिस धर्मग्रंथ में लिखा हो - शूद्र ढोल गंवार पशु और नारी ये ताड़न के अधिकारी, क्‍या ऐसे धर्मग्रन्‍थ और धर्म के अंधभक्‍त शूद्र और नारी को मानव होने के सुख की अनूभूति करने देंगे नहीं कभी नहीं। यही बा्रह्‌मणवाद है जिसका प्रतिकार पेरियार ने किया। इसी प्रतिकार का प्रतिफल है कि आधुनिक युग में शूद्र और नारी को तनिक सम्‍मान मिल रहा है। पेरियार के कार्य और उपलब्‍धियां अधिक और बहुयामी है,समाज संस्‍कृति शिक्षा धर्म राजनीति और प्रशासन सहित जीवन के हर क्षेत्र में व्‍याप्‍त है। धर्म के पथ पर अग्रसर होने का प्रथम लक्षण प्रफुल्‍लित होना है। विषादयुक्‍त विवादयुक्‍त होना कट्‌टरवाद, अनावश्‍यक पाखण्‍ड युक्‍त वातावरण निर्मित करना अथवा वैचारिक भेद पैदा करना नहीं । धर्म का रहस्‍य आचरण से जाना जाता है । मनुष्‍य में जो स्‍वाभाविक बल ही है उसकी अभिव्‍यक्‍ति ही धर्म है। धर्म का उद्‌देश्‍य मनष्‍य को सुखी बनाये रखना होता है न कि उसे बिखण्‍डित कर अपना उल्‍ल्‍ूा सीधा करना,सत्‍ता हासिल करना । मनुष्‍य में पाशविक,मानवीय और दैवी गुण होते हैं। वह गुण जो व्‍यक्‍ति में पशुता के भाव का संचार करता है वह पाप है, जो गुण व्‍यक्‍ति में समानता का गुण बढ़ाता है वही पुण्‍य है । व्‍यक्‍ति को पाशविक गुणों पर विजय प्राप्‍त कर मनुष्य बनना ही मनुष्यता के प्रति न्‍याय है ।

मनुष्‍य में जो स्‍वाभावकि बल है उसकी अभिव्‍यक्‍ति ही धर्म है। आज के युग में जहां चारों ओर चोरी डकैती,लूटपाट,आतंकवाद जातिवाद फैला हुआ हैं । ऐसे वातावरण में बात चाहे जितनी बडी से बडी क्‍यों न की जाये पर चाहत तो ऐशोआराम की चीजें इक्‍ट्‌ठा करने और जल्‍दी से जल्‍दी अमीर बनने की चाह ने आम आदमी को झकझोर कर रख दिया है । आज के आदमी को धर्म की अफीम की खुराक को तिलांजलि देकर भगवान भगवान बुद्ध के बताये रास्‍ते पर चलना होगा । धर्म का उद्‌देश्‍य तो जीवन को उत्‍सव बनाना होता है ।सुखी बनाना होता है,जो धर्म आदमी आदमी के बीच दीवार खीचे ,बिखण्‍डित समाज की स्‍थापना को बल दे। स्‍व-धर्मावलम्‍बियों के बीच नातेदारी की मनाही करे क्‍या धर्म का उपहास नहीं।

व्‍यक्‍ति की आत्‍मा परमात्‍मा का अंश है यदि किसी की आत्‍मा को धर्म की वजह से अथवा अन्‍य कारणो से दुख पहुंचता है तो निश्‍चित रूप से इसका एहसास परमात्‍मा को होगा । धर्म का रहस्‍य आचरण से जाना जा सकता है,व्‍यर्थ के मतवादों अथवा आडम्‍बरो,रूढियों से नहीं ।सत्‍य आतंकित आंसू बह रहा है । न्‍याय विवादित होने लगा है। अनाचार जातिवाद, व्‍यभिचार साम्‍प्रदायिकता का आतंक बढने लगा है । गुरू और शिष्‍य का सम्‍बन्‍ध ग्राहक और दुकानदार जैसा हो गया है । आदमी आदमियत को भूलता जा रहा है । क्‍या कोई धर्म ऐसी शिक्षा कभी दे सकता है ? जो दीन है दलित है,उसकी मदद करना, उसे आत्‍मबल प्रदान करना,उसके हितार्थ कार्य करना ही धर्म है । धर्म तो सद्‌भावना,समानता का पोषक होता है। सर्वकल्‍याणकारी और मंगलकारी होता है । धर्म की छावं आदमी को सुखी बनाने का माध्‍यम है । वर्तमान समय में मानवीय एकता, समानता,सद्‌भावना और समृध्‍दि के लिये प्रयास की जरूरत है। वर्तमान का सबसे बड़ा धर्म आदमियत का दर्द ,इस धर्म को निभाने की अत्‍यन्‍त आवश्‍यकता है। पेरियार का मूल उद्‌देश्‍य वर्ण और शोषण से मुक्‍त समाज की स्‍थापना था। इसी नेक उद्‌देश्‍य के कारण पेरियार को आत्‍म सम्‍मान आन्‍दोलन का जनक कहा जाता है। इतना ही नहीं सामाजिक समानता के इस क्रान्‍तिकारी सन्‍त को सुकरात और भारत भाग्‍य विधाता तक कहा गया है। दलित साहित्‍य के संदर्भ में भी इस महामानव को देखा जाना चाहिये। यकीनन इस महापुरूष ने दलित साहित्‍य को स्‍वर्णिम युग की तरफ मोड दिया है।

रामायण काल में भी मानवीय समानता के उद्‌देश्‍य से दबे कुचले शिक्षा से वंचित लोगों को शिक्षित करने का प्रयास शम्‍भुख ऋषि द्वारा किया गया था परन्‍तु ब्राहमणवाद ने उनकी हत्‍या राम के हाथों करवा दी गयी थी। शम्‍भुख ऋषि का हत्‍या तो हो गयी पर आज भी उनका नाम बड़े सम्‍मान से लिया जाता है । मध्‍यकाल के सन्‍तों जैसे तुकाराम, नरसी मेहता, गुरूनानक, कबीर और सन्‍तशिरोमणि सन्‍तशिरोमणिा रविदास ने सामाजिक समानता का विगुल बजा दिया था। सन्‍त रविदास ने मन चंगा कठौती में गंगा का उद्‌घोघ कर आन्‍तरिक पवित्रता का मर्मस्‍पर्शी मन्‍त्र देकर शोषित वर्ग को ऊपर उठाने में बड़ी भूमिका अदा किया था। रविदास ने आत्‍मानुभमत सत्‍य का प्रतिपादन कर भक्‍ति भावना जागृत किया जिससे आत्‍म कल्‍याण और भक्‍ति का मार्ग प्रशस्‍त हुआ। रविदास को जातिवाद अथवा ब्राहमणवाद का विरोधी कहा जा सकता है। रविदास ने सामाजिक भेदभाव और उंच-नीच को समाप्‍त कर परस्‍पर प्रेम भाई चारे और सौहार्द का संदेश दिया । आधुनिक युग में भी रविदास का संदेश पथप्रदर्श, उद्‌बोधक और प्रेरणादायी है।

पेरियार अर्थात सम्‍मानित व्‍यक्‍ति, बींसवी सदी के तमिलनाडु के प्रमुख राजनेता एवं समाज सुधारक थे। पेरियार ने रूढि़वादी हिन्दुत्‍व के विरोध के सिद्धान्‍त पर जस्‍टिस पार्टी का गठन किया था । भारतीय शोषित समाज खासकर दक्षिण भारत के शोषित समाज के लोगों की स्‍थिति को सुधारने में पेरियार अर्थात आधुनिक भारत भाग्‍य विधाता का नाम गर्व के साथ लिया जाता है। पेरियार औपचारिक शिक्षा प्राप्‍त कर पैतृक व्‍यवसाय में लग गये थे। उनके घर में पूजापाठ, भजन-कीर्तन,उपदेश चलता रहता था । वे उपदेशों में कही बातों की प्रमाणिकता पर वे सवाल करते रहते थे। हिन्‍दू महाकाव्‍य और पुराणों की विरोधी तथा बेतुका बातों का मजाक बनाने से भी नहीं चूकते थे। बाल विवाह देवदासी प्रथा स्‍त्रियों तथा दलितों के शोषण के घोर विरोधी थे। वे हिन्‍दू वर्ण व्‍यवस्‍था के बहिष्‍कार की हिम्‍मत भी कर दिखाये थे। उन्‍हें झूठ पसन्‍द नहीं था,जिसके कारण एक बा्रहमण को गिरफतार करवाकर न्‍यायालय की मदद किये थे परन्‍तु पेरियार का यह कार्य उनके पिता को नहीं भाया जिसका उन्‍हें दण्‍ड मिला था। इससे कुपित होकर वे घर छोड़कर काशी चले गये थे।काशी में निः शुल्‍क भोजन में जाने के इच्‍छा उन्‍हें अपमानित होना पड़ा फिर क्‍या आधुनिक सुकरात ने हिन्‍दुत्‍व के विरोध की ठान लिये थे।पेरियार ने धर्मानान्‍तरण तो नहीं किया पर वे नास्‍तिकता की राह पर चल पड़े जिस राह पर वे सदैव चले । ये बात अलग है कि इस नास्‍तिक सुकरात को एक मंदिर का न्‍यासी बनाया गया जिसका पदभार भी वे संभाले।इसके बाद वे नगरपालिका के प्रमुख बनाये गये थे। चक्रवर्ती राजगोपालचारी के कहने पर वे कांग्रेस की सदस्‍यता भी लिये और जल्‍दी ही कांग्रेस की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख बनाये गये। केरल के कांग्रेस नेताओं के अनुरोध पर वे वाईकांम आन्‍दोलन का नेत्‌त्‍व भी स्‍वीकार कर लिया था। यह आन्‍दोलन मंदिरों की ओर जाने वाली सड़कों पर अछूतों के चलने की मनाही को हटाने के लिये कार्य कर रहा था।काग्रेस षरा संचालित शिविर में ब्राहमण प्रशिक्षक द्वारा गैर ब्राहमण के साथ भेदभाव को देखकर कांग्रसे से उनका मोह भंग होने लगा। पेरियार कांग्रेस नेताओं के सामने दलितों शोषितों के लिये आरक्षण की मांग कर बैठे थे जिसे पार्टी ने खारिज कर दिया। आखिर में वे कांग्रेस छोड़ने का फैसला कर लिया। सोवियत रूस के दौर पर उन्‍हें साम्‍यवाद की सफलता ने बहुत प्रभावित किया वापस आकर वे आर्थिक साम्‍यवादी नीति बनाने की घोषणा कर दिये। खैर बाद में किन्‍हीं कारणोंवश उन्‍हें अपना विचार बदलना पड़ा था पर इस सुकरात ने अपने को सज की राजनीति से अलग रखकर आजीवन दलितों तथा स्‍त्रियों की दशा सुधारने का कार्य करता रहा। अन्‍ततः आधुनिक भारत भाग्‍य विधाता बनकर गैर ब्राहमणों खासकर शोषितो- दलितों की धड़कन बन गया। पेरियार का कृतित्‍व और व्‍यक्‍तित्‍व गैर ब्राहमणों और दलित साहित्‍य के संदर्भ में धरोहर बन चुका है।

आधुनिक युग में मानवतावादी पेरियार ने 1925 आत्‍मसम्‍मान आन्‍दोलन प्रारम्‍भ कर सत्‍य साबित कर दिया वे दलितों को उनका हक दिला देंगे। यह आन्‍दोलन चार दशक से अधिक चला था। इस दौरान दक्षिण भारत में ही नहीं पूरे भारत में समाज सुधार के बड़े कार्य हुए। पेरियार ने अंधविश्‍वास और रूढि़वादी रीतिरिवाजो अर्थात ब्राहमणवादी रिवाजों के उन्‍मूलन पर जोर दिया। जाति व्‍यवस्‍था पर प्रहार किया। दलितों और स्‍त्री शिक्षा के लिये आन्‍दोलित किया। इसी आन्‍दोलन के दौरान पेरियार कांग्रेस छोड़ जस्‍टिस पार्टी के नेता बन गये । इसी दौरान उनका मतभेद रामगोपालचारी और अन्‍ना दुराई से भी हुआ । इसी दौरान पेरियार ने वैकुम सत्‍याग्रह के माध्‍यम से वैकुम मंदिर के पट अछूतों के लिये खुलवाने में कामयाब रहे हैं। 1944 में पेरियार ने द्रविड़कड़गम पार्टी की स्‍थापना किये जो द्रविड़वाद का द्योतक तो था ही इस पार्टी का उद्‌देश्‍य ब्रिट्रिश सरकार से देश को आजाद भी करवाकर स्‍वतन्‍त्र द्रविड़ राज्‍य की स्‍थापना भी था जो द्रविड़वाद की दृष्‍टि से बड़ी पहल थी।

ब्राहमणवाद के विरूद्ध पेरियार ने सभाओं / गोष्‍ठियों द्वारा बड़ा जनमत जुटा लिये थे। उनका मानना था कि ब्राहमणवाद ही समाज के लिये खतरा है,उनकी मानना भी सत्‍य था क्‍योंकि ब्राह्‌मणवाद का दिया जख्‍म तो आज भी शोषित दलित समाज ढो रहा है। इस जख्‍म के दर्द से चाह कर भी उबर नहीं पा रहा है। जातिवाद,छुआछूत ब्राहमणवाद की विषैली खेती है जो भारतीय समाज में आज भी जहर बो रही है। विज्ञान के युग में भी हैण्‍ड पाइप से पानी लेने पर शोषित प्रतिबन्‍धित है। दलितों की बस्‍ती तक के कुएं का पानी तो अपवित्र था ही। दलित वर्ग के लोगों को आज भी उनका हक नहीं मिल रहा है,दलित आज भी भूमिहीन,गरीब,शोषित पीडि़त है, तरक्‍की से दूर पड़े बाट जोह रहे हैं, ये पीड़ा कहां से उपजी है यकीनन ब्राहमणवाद से। इन्‍हीं पीड़ाओं से कराह कर पेरियार ने ब्राहमणवाद को जड़ से खत्‍म करने का बीड़ा उठाया था। ब्राहमणवाद अर्थात छुआछूत एक बड़े वर्ग को गुलाम बनाये रखने की साजिश जो स्‍वतन्‍त्र भारत में भी जीवित है। ब्राहमणवाद तथाकथित उच्‍च वर्णिक समाज के लिये एक विचारधारा के साथ संस्‍कृति भी बन चुका है। ब्राहमणवाद की जड़े वेद-पुराणों से होते हुए जातिवाद तक पहुंचती है। यही कारण है कि हिन्‍दू धर्म जातिवाद का पर्याय बन चुका है। जाति हर वर्ग की पहचान बन चुकी है, हिन्‍दू ही ऐसा धर्म है जहां आदमी धर्म के नाम से नहीं जाति के नाम से पहचाना जाता है।

इतिहास गवाह है प्राचीन काल से ब्राहमणवाद की ही वर्चस्‍व रहा है चाहे सामाजिक ठेकेदारी की बात हो या राजनैतिक आर्थिक अथवा शिक्षा पर कब्‍जा सब कुछ ब्राहमणवाद के अधीनस्‍थ रहा है। इसी ठेकेदारी को ध्‍वस्‍त करने के लिये पेरियार ने महाअभियान छेड़ रखा था और आज भी जारी है पर अभी भी बहुत कुछ ब्राहमणवाद के कब्‍जे में है। हिन्‍द धर्म में जातीय विसंगतियां इतने व्‍यापक स्‍तर पर पाई जाती है कि पत्‍थर को दूध पिलाया जाता है और आदमी को अछूत मानकर कुत्‍ते-बिल्‍ली जैसा व्‍यवहार किया जाता है। ब्राहमणवाद ने छुआछूत, जातिवाद को हिन्‍दू धर्म की पहचान बना दिया है। ब्राहमणवाद ही मनुष्‍य को मनुष्‍य में भेद करने को विवश किया है। ब्रहामणवाद ने उलितों का ही नहीं हिन्‍दुत्‍व का भी सत्‍यानाश कर दिया है। ब्राहमणवाद से ग्रसित लोगों ने अपने को सदैव उपर रखने का प्रयास किया निचले तबके के लोगों का आदमी तक भी नहीं समझा। इसी ब्राहमणवाद से उबरने के नेक उद्‌देश्‍य ने आधुनिक युग के सुकरात ने ब्राहमणवाद का प्रतिकार किया और देवी देवताओं को जलाने तक की बात किये देश-दुनिया के सामने। ब्राहमणवाद हिन्‍दू मंदिरों में ही नहीं बौद्ध मंदिरों तक में कब्‍जा कर रखा है। ये कैसा ढीठ ब्राहमणवाद है कि विज्ञान के युग में भी भ्रमित कर रहा है। इसी भ्रम से बचाकर इंसानियत की राह पर समानता के साथ चलना सीखाना पेरियार के सामाजिक सुधारों और जाति उन्‍मूलन के आन्‍दोलनों का मुख्‍य उद्‌देश्‍य था।

पेरियार ने सामाजिक आन्‍दोलन को और गति प्रदान करने के लिये कड़गम जो कि राजनीतिक पार्टी थी का नाम बदल कर जस्‍टिस पार्टी रख दिया था। पेरियार का बुद्धिवाद आन्‍दोलन,स्‍वाभिमान आन्‍दोलन ये आन्‍दोलन सफल भी हुए। पेरियार ने अपने वक्‍तव्‍यों में कहा है कि मैंने सब कुछ किया और गणेश आदि सभी ब्राहमण देवी देवताओं की मूर्तियां तोड़ डाली है। राम आदि के चित्र भी जला दिये हैं। मेरे इन कार्यों के बावजूद भी,मेरी सभाओं में मेरे भाषण सुनने के लिये हजारों की गिनती में लोग इक्‍ट्‌ठा हो रहे हैं तो यह स्‍पष्‍ट है कि स्‍वाभिमान तथा बुद्धि होना जनता में जागृति का संदेश है। द्रविड़वाद का उद्‌देश्‍य भी यही था कि आर्य ब्राहमणवादी वर्णव्‍यवस्‍था खत्‍म हो। वे देवी-देवताओं पर कटाक्ष करते हुए कहते थे देखो ब्राहमण देवी -देवताओं को एक देवता से हाथ में भाला उठाकर खड़ा है और दूसरा धुनष बाण,अन्‍य दूसरे देवी-देवता कोई खंजर कोई ढाल के साथ सुशोभित हो रहा है। एक देवता अपनी अगुंली पर चक्‍कर चलाता है ये सब क्‍यों जबकि ईसाई,मुस्‍लिम और बुद्ध धर्म के संस्‍थापक सेवा,दया,करूणा के द्योतक है। हिन्‍दू देवी-देवताओं के हाथों में अस्‍त्र शस्‍त्र बा्रहमणवाद की तस्‍वीर को जीवन्‍तता प्रदान कर डर पैदा करने के उद्‌देश्‍य ये किरदार रचे गये है। सार में कहा जाये तो ब्राहमणवाद चौथे वर्ण को गुलाम बनाने का प्राचीन से हथियार रहा है। इसी हठधर्मिता को तोड़ने के लिये पेरियार को देवी-देवताओं की मूर्तियां तोड़ने और जलाने का उद्यम करना पड़ा होगा। सच ब्राहमणवाद भारतीय समाज के वर्णिक क्रम में चौथे स्‍थान के लोगों के लिये धरती पर नरक लोक का दुख की चीखती तस्‍वीर रहा है। इस चीखती तस्‍वीर को समानता और मानवीय समरसता की तस्‍वीर में बदलना पेरियार का सपना था। यह लोक कल्‍याण के लिये जरूरी भी है।

द्रविडवाद सही मायने में द्रविड़ भारत के मूलनिवासियों को पहचान देना है। जैसाकि तमिल/द्रविड़ अनार्य है दलितों,आदिवासियों,वनवासियों की तरह जो आज भी अपने अधिकार के लिये सदियों से बा्रहमणवाद से संघर्षरत्‌ है। जैसाकि विदित है कि तमिल,दमित और दलित ये शब्‍द मूल निवासियों के सम्‍बोधित किये जाते हैं। मूल निवासी अनार्य पहले से ही कुशल कारीगर,हस्‍तशिल्‍पी,इंजीनियर रहे हैं,मोहनजोदड़ों हड़प्‍पा इसके उदाहरण है चाहे वे तमिल,दमित और दलित के नाम से जाने जाते रहे हो । द्रविड़वाद सद्‌भावना,समानता का संदेश आम आदमी तक पहुंचाने का माध्‍यम रहा होगा। अंधविश्‍वास, छूआछूत, कुप्रथाओं, रूढिवादिता जातिवाद के खिलाफ आवाज उठाना शिक्षा और सामाजिक सुधार के कार्यों को गति प्रदान करना ही द्रविड़वाद का उद्‌देश्‍य रहा है। द्रविडवाद दलित साहित्‍य की लोकप्रियता से जोडकर देखे जाने की आवश्‍यकता है। दलित साहित्‍य के संदर्भ में द्रविड़वाद को धार्मिक एवं सामजिक सुधार का आन्‍दोलन कहा जाना उचित होगा,जिसके प्रेरणास्रोत क्रान्‍तिकारी आधुनिक विचारक पेरियार ही है।

पेरियार आधुनिक विचारक,साामाजिक सुधारक तो थे ही स्‍पष्‍टवादिता के लिये भी प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि आजादी के सवाल पर एक रूसी पत्रकार से उन्‍होंने दो टूक कहा था हमारे देश को स्‍वतन्‍त्र हुए 17 साल बीत चुके है लेकिन सच यह है कि यह आजादी सिर्फ ब्राहमणों को मिली है। उन्‍होंने अपने वक्‍तव्‍य में कहा था भारत की लगभग 97․25 प्रतिशत आबादी गैर ब्राहमणों की है। सभी धर्मों के अनुयायी परस्‍पर भाई-बहन माने जाते हैं परन्‍तु हिन्‍दू धर्म ही ऐसा है जिसमें सब बराबर नहीं है। उंची-नीची जाति के लोग माने जाते हैं। इस तरह का सामाजिक अपमान कब तक झेलते रहेंगे। ईश्‍वर की समाप्‍ति, काग्रेस का बहिष्‍कार,ब्राहमणें का बहिष्‍कार पेरियार के सामाजिक सिद्धान्‍त है जो शोषित समाज की सोच में परिवर्तन और उनके उद्धार में मील के पत्‍थर साबित हुए है हां बा्रहमणवाद का वर्चस्‍व पूर्णतः खत्‍म तो नहीं हुआ है पर बहुत कम हुआ है दलित समाज सम्‍मान के साथ जीने का सपना भी सजोने लगे है जिसके प्रेरणास्रेात पेरियार को माना जा सकता है। पेरियार के सिद्धान्‍त ईश्‍वर की समाप्‍ति का ही प्रभाव था कि पहली बार तमिलनाडु की विधान सभा में सदस्‍यों ने ईश्‍वर के नाम पर शपथ नहीं लिया था। पेरियार की ही प्रेरणा से तमिलनाडु सरकार ने आदेश जारी किया कि सरकारी दफ्‌तरों में देवी देवताओं की तस्‍वीरें न लगायी जाये। पेरियार ने अपने चिन्‍तन से ईश्‍वर को चुनौती दे डाला यकीनन इससे बा्रहमणवाद की जड़े हिल चुकी है। ब्राहमणवाद पूर्णतः खत्‍म करने के लिये एक और पेरियार जैसे आधुनिक चिन्‍तक की देश को जरूरत है।

पेरियार आधुनिक क्रान्‍तिकारी विचारक और दलित,पिछड़ेवर्ग के उत्‍थान की दूरदृष्‍टि रखने वाले महामानव थे। पेरियार की दृष्‍टि विश्‍व व्‍यापी थी।वे पूरी दुनिया का भ्रमण कर लिये थे। वे अथक समाजसेवी शोषितवर्ग के दुखाहर्ता थे,सुखकर्ता थे। अपने आन्‍दोलन के आखिरी चरण में इतने बीमार हो गये थे कि चलने फिरने में दिक्‍कत आ रही थी इसके बावजूद भी सभाओं,गोष्‍ठियों ,सम्‍मेलनों में भाग ले रहे थे। वे चाहते थे कि उनके जीते जी सारे मिशन पूरे हो जाये। आपने जीवन के अन्‍तिम दिनों में भी बुद्धिवाद,स्‍वाभिमान,महिलाओं के अधिकार,सामाजिक सुधार,जाति तमिल राष्‍ट्रवाद और ब्राहमणवाद उन्‍मूलन आन्‍दोलन के कार्य करते हुए स्‍वनामधन्‍य महानायक क्रान्‍तिकारी पेरियार ईवीरामास्‍वामी 25 दिसम्‍बर को दुनिया को अलविदा कह दिये ।

भारतीय समाज के दलित शोषित और पीडि़तों में स्‍व-मान की भावना जगाने के लिये आधुनिक युग के सुकरात और भारत भाग्‍य विधाता के कार्य सदैव विश्‍व के इतिहास में कीर्ति स्‍तम्‍भ बने रहेंगे।

पेरियार एक व्‍यक्‍ति नहीं अपने आप में एक संस्‍था थे । अन्‍ना दुराई आधुनिक युग के सुकरात पेरियार को एक युग मानते थे। अन्‍ना दुराई ने कहा था पेरियार ने दो सौ वर्षो का काम बीस वर्ष में कर दिखाया। फूले,अम्‍बेडकर और पेरियार तीनों शोषित समाज के लिये जीये तीनों महामनवों में समानता यह थी कि ये तीनों महामानव दलित पिछड़ी जनता और स्‍त्रियों के कल्‍याण के लिये प्रतिबद्ध थे। जातीय असमानता और शोषित समाज की समस्‍याओं से आजीवन लड़ते रहे। फूले,अम्‍बेडकर और पेरियार भारतीय दर्शन,राजनीति और सामाजिक जीवन को बहुत गहराई से प्रभावित किये हैं। इन तीनों मसीहाओं का लगाव बौद्ध दर्शन की ओर था। डां अम्‍बेडकर ने तो बौद्ध धर्म स्‍वीकार कर लिया। पेरियार बौद्ध धर्म सम्‍मेलनों में भाग लिया करते थे। इस आधुनिक सुकरात ने अर्न्‍तराष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन भी करवाया था जो ब्राहमणवाद के प्रतिकार का द्योतक था। आधुनिक युग के सुकरात के व्‍यक्‍तित्‍व और कृतित्‍व ने ब्राह्‌मणवाद का प्रतिकार कर शोषित समाज को सम्‍मान से जीने की दृष्‍टि प्रदान की है, द्रविड़वाद को सुदृढ़ता भी। दलित साहित्‍य के संदर्भ आधुनिक युग के सुकरात पेरियार का व्‍यक्‍तित्‍व और कृतित्‍व कालजयी उपलब्धि बना रहेगा। दलित रचनाकारों को दायित्‍वबोध एवं नित नई ऊर्जा प्रदान करता रहेगा और दलित साहित्‍य को विश्‍वव्‍यापी कैनवास ।

डॉनन्‍दलाल भारती

एम।समाजशास्‍त्र। एलएलबी। आनर्स ।

पीजीडिप्‍लोमा-एचआरडी

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. kaafi satik rachana,unme jyada himmat thi ghabara kar dharm pariwartan nahi ker liya.unki nastikta ka vistaar hona jaroori hai.

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: नन्दलाल भारती का आलेख - दलित साहित्‍य संदर्भ में पेरियार ई․वी․रामास्‍वामी,ब्राह्‌मणवाद का प्रतिकार और द्रविड़वाद ।
नन्दलाल भारती का आलेख - दलित साहित्‍य संदर्भ में पेरियार ई․वी․रामास्‍वामी,ब्राह्‌मणवाद का प्रतिकार और द्रविड़वाद ।
http://lh3.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/S0L-B3mFOhI/AAAAAAAAG_E/tRNjTmxIR2A/image_thumb.png?imgmax=800
http://lh3.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/S0L-B3mFOhI/AAAAAAAAG_E/tRNjTmxIR2A/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2014/01/blog-post_4475.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2014/01/blog-post_4475.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content