स्मृति लेख - प्रोफेसर सूरज भान सिंह

SHARE:

  प्रोफेसर सूरज भान सिंह : हिन्दी वाक्यात्मक व्याकरण के शोधक   प्रोफेसर महावीर सरन जैन आज दुखद समाचार मिला कि अब सूरज भान सिंह भ...

clip_image002 

प्रोफेसर सूरज भान सिंह : हिन्दी वाक्यात्मक व्याकरण के शोधक

 

प्रोफेसर महावीर सरन जैन

आज दुखद समाचार मिला कि अब सूरज भान सिंह भी परलोकगमन कर गए। विगत दो वर्षों में पहले डॉ. कैलाश चन्द्र भाटिया ने मुझे छोड़ा और उसके बाद डॉ. रमेश चन्द्र महरोत्रा ने विदा ली। ये दोनों मेरे मित्र थे। डॉ. सूरज भान सिंह मेरे स्नेह के पात्र थे जो बाद में केन्द्रीय हिन्दी संस्थान में सन् 1992 से लेकर सन् 1995 तक की अवधि में मेरे सहयोगी तथा संस्थान की योजनाओं को पूरा करने में मेरे भरोसे के विश्वासपात्र रहे।

डॉ. सूरज भान सिंह से मेरी पहली मुलाकात सन् 1972 ईस्वी में मसूरी में हुई। भारत सरकार ने यह निर्णय लिया कि भारतीय प्रशासकों को हिन्दी तथा अन्य भारतीय भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए। इस निर्णय के लिए यह आवश्यक था कि भारतीय प्रशासकों को अपनी मातृभाषा अथवा क्षेत्रीय भाषा के साथ साथ हिन्दी का प्रशिक्षण प्रदान किया जाए। राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी के हिन्दी एवं भारतीय भाषाओं के प्रोफेसर डॉ. कैलाश चन्द्र भाटिया ने मुझसे हिन्दीतर प्रोबेशनर्स को हिन्दी प्रशिक्षण देने के सम्बंध में विचार विमर्श किया। मैंने भाषा-प्रयोगशाला के माध्यम से हिन्दीतर प्रोबेशनर्स को हिन्दी प्रशिक्षण देने का सुझाव दिया। राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी ने अपने यहाँ भाषा-प्रयोगशाला स्थापित करवाने के सम्बंध में कारगर कदम उठाए तथा भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति महामहिम वी. वी. गिरी ने 06 दिसम्बर, 1972 को इसका संदर्शन किया। राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी ने प्रयोगशाला के माध्यम से हिन्दीतर प्रोबेशनर्स को हिन्दी प्रशिक्षण देने के लिए मई-जून, 1972 में "सामग्री निर्माण की कार्यशाला" आयोजित की। इसमें भाग लेने के लिए मेरे सहित देश के चार पाँच भाषाविदों को बुलाया गया। इसमें केन्द्रीय हिन्दी निदेशालय की ओर से डॉ. सूरज भान सिंह आए। इस कार्यशाला में हम सबने साथ साथ सामग्री निर्माण करने का कार्य किया। इसमें मैंने हिन्दी की आधारभूत उपवाक्य संरचनाओं पर अपना आलेख पढ़ा। इसका प्रकाशन राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी की शोध पत्रिका में हुआ।

 

(हिन्दी की उपवाक्य संरचना % Journal of LBS National Academy of Administration, Vol. XIX, pp. 87 - 92 (1974)।

इसी कार्यशाला में डॉ. सूरज भान सिंह ने पी-एच. डी. उपाधि के लिए हिन्दी वाक्यों की संरचना पर कार्य करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। इस विषय पर हमारे बीच कई बार संवाद हुए। मैंने उनको अपने मित्र डॉ. भोलानाथ तिवारी के निर्देशन में दिल्ली विश्वविद्यालय से पी-एच. डी. उपाधि के लिए काम करने का सुझाव दिया। सूरज भान सिंह ने सन् 1973 से ही तदनुसार काम करना शुरु कर दिया। दिनांक 28 अगस्त, 1976 को सूरज भान सिंह ने "हिन्दी वाक्य साँचों का भाषावैज्ञानिक अध्ययन" शीर्षक शोध-प्रबंध पूर्णकर दिल्ली विश्वविद्यालय में जमा कर दिया। सूरज भान सिंह के शोध-प्रबंध के मेरे अलावा डॉ. कैलाश चन्द्र भाटिया और डॉ. विद्या निवास मिश्र परीश्रक थे। मैंने दिनांक 25 जनवरी, 1977 को अपना प्रतिवेदन विश्वविद्यालय को भेजा। मैंने यह संस्तुति की कि श्री सूरज भान सिंह को प्रस्तुत शोध-प्रबंध पर दिल्ली विश्वविद्यालय की पी-एच. डी. की उपाधि प्रदान की जाए। मैंने अपने प्रतिवेदन में स्पष्ट लिखा कि प्रस्तुत शोध-प्रबंध न केवल श्रमसाध्य है अपितु गवेषणा और मीमांसा के गहन विस्तारों से भी सम्पन्न है। बहुत कम शोध-प्रबंधों पर मैंने इस प्रकार की संस्तुति की है। इस शोध-प्रबंध के मूल्यांकन से मेरे मन में सूरज भान सिंह के अध्यवसाय के प्रमाण की अमिट छाप अंकित हो गई।

 

इस कार्यशाला में मेरे मन में सूरज भान सिंह के प्रति स्नेह और आत्मीय भावों के बीज अंकुरित हुए। न जाने क्यों मुझे यह विश्वास हो गया कि यह व्यक्ति भरोसे के लायक है। इसके बाद सूरज भान सिंह की नियुक्ति केन्द्रीय हिन्दी संस्थान में हो गई। सन् 1976 ईस्वी में केन्द्रीय हिन्दी संस्थान में प्रोफेसर के तीन पद विज्ञापित हुए। संस्थान के तत्कालीन निदेशक डॉ. गोपाल शर्मा ने सन् 1976 ईस्वी में ही मुझको सम्मिलित रूप से एक संगोष्ठी आयोजित करने के लिए आगरा आमंत्रित किया। केन्द्रीय हिन्दी संस्थान, आगरा एवं जबलपुर विश्वविद्यालय, जबलपुर के संयुक्त तत्वावधान में जबलपुर में पं0 कामता प्रसाद गुरु जन्मशती के संदर्भ में ‘ अखिल भारतीय हिन्दी व्याकरण’ शीर्षक संगोष्ठी का जो संयोजन मैंने किया उसकी सराहना हुई। संगोष्ठी के एक सत्र में, मैंने " हिन्दी में रूप ग्रामिक विश्लेषण की समस्याएँ" शीर्षक आधार आलेख का वाचन किया। कदाचित इससे प्रभावित होकर डॉ. गोपाल शर्मा ने जबलपुर से प्रस्थान करते समय मुझको संस्थान में प्रोफेसर के पदों के लिए निकले विज्ञापन के बारे संकेत किया। उस समय तक मैं जबलपुर के स्नातकोत्तर हिन्दी एवं भाषानिज्ञान विभाग में रीडर एवं अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहा था। मैंने संस्थान में प्रोफेसर पद पर नियुक्ति की सम्भावनाओं के बारे में तथ्यात्मक रिपोर्ट भेजने के लिए सूरज भान सिंह को पत्र लिखा। सूरज भान सिंह ने मुझको जो उत्तर भेजा उसे मैं पाठकों के लिए प्रस्तुत कर रहा हूँ। मैं जिस तटस्थ भाव के उत्तर की कामना कर रहा था, उसको सूरज भान सिंह ने अप्रमत्त भाव से पूर्ण किया

 

(पत्र संख्या – एक)

डॉ. सूरज भान सिंह D – 127 Kamla Nagar

Agra

दिनांक 16-07-1976

प्रिय बंधु डा. जैन,

आपका पत्र मुझे कुछ दिन हुए मिला स्थिति कुछ अधिक स्पष्ट हो जाए मैं इसके इंतजार में था। कौन-कौन लोग युद्ध-स्थल में उतर रहे हैं इसका हल्का-सा अंदाज जरूर लग गया है यद्यपि पुष्टि नहीं हुई। आपको शायद पता होगा कि डा. श्रीवास्तव दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हो गये हैं। संम्भवतः 30 जुलाई तक चले जाएँगे। तीन पद रिक्त समझिए।

डा. बी.जी. मिश्र के chance सबसे अधिक हैं। शेष पद के लिए संघर्ष डा. अमर बहादुर सिंह, डा. एम. जी. चतुर्वेदी, डा. रस्तोगी, डा. जगन्नाथन, तथा आपके बीच में होगा। यह कहना मुश्किल है कौन विजयी होता है। आप अवश्य apply कीजिए। शायद आपने अग्रवाल साहब से form मंगवाएं हैं। आपका भी पलड़ा एक दृष्टि से भारी है, परन्तु निर्णय तो बोर्ड को ही लेना है।

डा. अग्रवाल परसों इम्फाल गए हैं। बल्कि जबरदस्ती भेजे गए हैं।

आशा है आप सकुशल होंगे। Thesis submit करने का notice विश्वविद्यालय में जमा कराने के संबंध में ही मैं आज दिल्ली आया हूँ। यहीं से पत्र भी लिख रहा हूँ। Thesis का टाइप पूरा हो चुका है तथा इन दिनों मिलान कर रहा हूँ।

आपका

सूरजभान सिंह

 

मेरी नियुक्ति जनवरी, 1984 में, भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद् की ओर से प्रतिनियुक्ति पर रोमानिया में विज़िटिंग प्रोफेसर के पद पर हो गई। मुझ पर रोमानिया जल्दी से जल्दी जाकर ज्वाइन करने का दबाब था। बच्चों की पढ़ाई जबलपुर में चल रही थी। मैंने अकेले रोमानिया जाकर भारतीय राजदूतावास में फरवरी, 1984 में कार्यभार ग्रहण कर लिया। मैं जिस दिन रोमानिया पहुँचा, मेरे ठहरने का प्रबंध भारतीय राजदूतावास ने बुकारेस्त शहर के एक होटल में किया तथा डिनर पर राजदूतावास के प्रथम सचिव श्री बालानन्द ने मुझे आमंत्रित किया। उनसे मुझे ज्ञात हुआ कि मेरे आने से पहले डॉ. सूरज भान सिंह यहाँ काम कर रहे थे। मैंने बालानन्द जी को अवगत कराया कि मेरा सूरज भान सिंह से परिचय रहा है मगर सन् 1977 के बाद से उनसे कोई पत्राचार नहीं हुआ। मैंने बुकारेस्त से डॉ. सूरज भान सिंह को पत्र लिखा तथा उनको सूचित किया कि फिलहाल मैं अकेला ही आया हूँ तथा परिवार के अन्य सदस्य मई अथवा जून, 1984 में आयेंगे। मैंने निम्न जानकारियाँ देने का आग्रह किया।

 

(1)मुझे भारत से क्या क्या सामान मँगाना चाहिए

(2) यहाँ के विश्वविद्यालय में हिन्दी शिक्षण के कार्य को किस दिशा में आगे बढ़ाना चाहिए।

डॉ. सूरज भान सिंह ने मेरी प्रत्याशा के अनुरूप जो उत्तर दिया, वह प्रस्तुत है।

 

(पत्र संख्या – दो)

डॉ. सूरज भान सिंह D- 14, कमलानगर

आगरा - 282005

दिनांक 18.03.1984

प्रिय डा. जैन,

आपका पत्र मिला धन्यवाद। रोमानिया में नियुक्ति के लिए मेरी हार्दिक बधाई स्वीकार कीजिए।

मैं आशा कर रहा था आप मुझे भारत से पत्र लिखेंगे या जाने से पहले मिलेंगे- यह आपके लिए बहुत उपयोगी होता। मुझे आश्चर्य है कि आपको यह पता नहीं था कि मैं चार साल रोमानिया रह चुका हूँ- ICCR से पता कर लिया होता, या शायद पद्मचंद जी ने भी आपको पहले बताया हो। खैर, धीरे-धीरे आपकी समस्याएँ सुलझती जाएंगी। रोमानिया के संबंध में विस्तृत सूचना जो मैंने दो लेखों में लिखी है अभी हाल ही मैंने श्री बालानंद जी को भेजी हैं। आप इन्हें उनसे लेकर अवश्य पढ़ लें। एक लेख ICCR के गगनांचल’ (अद्यतन जनवरी अंक) में छपी है जिसकी प्रति अनिवार्यतः दूतावास में वहाँ पहुँची होगी (रोमानिया में हिन्दी शीर्षक)। दूसरा शोध लेख यूरोप में हिन्दी’ ‘गवेषणा(विश्व हिन्दी सम्मेलन अंक) में प्रकाशित है, जिसका off print मैं आपको संलग्न भेज रहा हूँ। वैसे ये दोनों लेख मैं अलग से श्री बालानंद जी को भेज चुका हूँ।

पिछले दो साल से रोमानिया में केवल एक ही पाठ्यक्रम चल रहा है एच्छिक कोर्स। जब मैं वहाँ था तब चार वर्षीय नियमित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी चलता था। 1981-82 से यह पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय में बंद हो गया था क्योंकि आर्थिक संकट के कारण रोमानियन सरकार ने कई पाठ्यक्रम कम कर दिए थे जिसमें हिन्दी पाठ्यक्रम भी एक था। इसके बावजूद ऐच्छिक हिन्दीनाम से सायंकालीन पाठ्यक्रम चलता रहा। यह एक-दो वर्षों का भाषा-पाठ्यक्रम है। यह पाठ्यक्रम वस्तुतः अक्टूबर में शुरू होता है। पिछले अक्टूबर में वहाँ कोई भारतीय प्रोफेसर नहीं था इसलिए इस वर्ष संभवतः यह शुरू न हुआ हो। अभी तक आपको वहाँ सभी स्थिति स्पष्ट हो चुकी होगी। श्रीमती अमिता बोस से भी आपको सूचना मिल चुकी होगी। मैं आपको इस पत्र में कुछ छात्राओं-छात्रों के फोन नम्बर दे रहा हूँ, आप उनसे मिलकर सब स्थिति जान जाएंगे और वे आपकी बहुत मदद करेंगे। श्री पावेल (486588), कुमारी इरीना (745651), कुमारी जुलिया (474654)। दूतावास में हमारी ही एक छात्रा श्रीमती इलियाना सेक्रेटरी है (MMTC) में)। आप श्री पावेल को संपर्क सूत्र बना लें वह आपकी बहुत मदद करेगा।

वस्तुतः आपका प्रयास अब यह होना चाहिए कि इस वर्ष सितंबर से शुरू होने वाले सत्र में हिन्दी का नियमित चार-वर्षीय पाठ्यक्रम पुनः शुरू हो। यही वास्तविक विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम है जिसे आप चाहे स्नातक स्तरीय कहें या स्नातकोत्तर स्तरीय। यहाँ की पद्धति भारत से भिन्न है। हर छात्र को दो विदेशी भाषाएँ अनिवार्यतः पढ़नी होती हैं एक मुख्य, दूसरी गौण। हिन्दी चार वर्षीय गौण भाषा के रूप में पढ़ाई जाती है जो अनिवार्य नहीं और उसकी परीक्षा होती है। पूरा करने पर प्रमाण-पत्र में अतिरिक्त विषय के रूप में इस भाषा का उल्लेख होता है। इसमें विश्वविद्यालय के बाहर के छात्र भी पढ़ने आते हैं। वैसे यह बहुत लोकप्रिय है और 30 के करीब छात्र इसमें प्रवेश लेते हैं।

आप इस समय तथा शीघ्र रोमानियन भाषा सीख लें। मैंने विश्वविद्यालय से ही रोमानियन भाषा का कोर्स पास कर लिया था। आप भी कर लेंगे। यह आपके अध्यापन के लिए उपयोगी होगा। वहाँ के अध्यापन की अपनी समस्याएँ अलग हैं। नए प्रोफेसर के लिए, जो रोमानियन न जानता हो, कुछ समय कठिनाई हो सकती है। इसी उद्देश्य से मैंने दो पुस्तकें लिखी थीं ताकि कोई भी नया प्रोफसर इसके आधार पर अध्यापन कर सके। यह पूर्णतः स्वैच्छिक कार्य था जिसके लिए मैंने विश्वविद्यालय आदि से कोई धन या पारिश्रमिक नहीं लिया था।

वैसे, संयोग कहिए या भाग्य, ये पुस्तकें पेरिस विश्वविद्यालय को पसंद आईं और इनका फ्रांसीसी संस्करण फ्रांस सरकार और पेरिस विश्वविद्यालय छाप रहा है तथा ये सभी पाठ कैसेट में भी भरे जा चुके हैं। वहाँ के प्रोफेसर निकोल बलबीर इसके सह लेखक हैं जिन्होंने इनका फ्रांसीसी अनुवाद किया। मैं इसी सिलसिले में पेरिस जाकर 1982 में पांडुलिपि तैयार कर आया था। आजकल प्रेस में है। हिन्दी अंश के मुद्रण का कार्य दिल्ली में हो रहा है तथा प्रूफ देखे जा रहे हैं। पिछले दो-तीन वर्षों से ये ही पुस्तकें पेरिस विश्वविद्यालय में भी निर्धारित हैं।

 

कई बिखरे सूत्र हैं जो अब आपको संभालने हैं। किसी हिन्दी प्रोफेसर के न जाने से रोमानिया के छात्र निराश थे। ये छात्र बहुत ही अच्छे, बहुत स्नेही और ईमानदार हैं। शेष बाद में लिखूँगा।

आप अपनी पत्नी के साथ पर्याप्त मात्रा में दाल मँगवा लें। आप शाकाहारी हैं अतः दाल, मैदा, बड़ी, पापड़, छोले, राजमा, चना आदि जितना चाहें मँगवा लें। वहाँ custom में अपने साथ किसी diplomate को ले जाएँ तो सुविध हो। वैसे इन सामानों के लिए भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय से प्रमाण-पत्र लेना चाहिए, क्योंकि सामान्यतः खाने की चीजें किसी देश में नहीं ले जाई जाती। कस्टम वालों ने एक बार मेरा 5 किलो दाल रख लिया था। certificate मांगते थे।

 

कपड़े अपने साथ कम ले जाएँ वहीं बनवा लें। आप कितने वर्ष के लिए गए हैं? यदि दो वर्ष हो तो आप Transfer of residence नियम के अंतर्गत कुछ सामान electronics आदि के खरीद लें। आपको जो भी समस्या हो लिख भेजें। जो भी सहायता मुझसे होगी मैं करूंगा।

मकान आपको कहाँ मिला वहाँ की प्रगति विस्तार से लिखें।

शुभकामनाओं के साथ

आपका सूरजभान सिंह

 

डॉ. सूरज भान सिंह के पत्र तथा उनके लेखों ने मेरी बहुत सहायता की। उनके पत्र के कारण मैंने वहाँ के विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर पर यह दबाब बनाया कि यदि उन्होंने अपने विश्वविद्यालय में हिन्दी का नियमित चार-वर्षीय पाठ्यक्रम अगले सत्र से आरम्भ नहीं किया तो फिर मैं भारत वापिस लौट जाऊँगा। मैंने उनको दो तथ्यों से अवगत कराया। (1) आपके विश्वविद्यालय के विदेशी भाषाओं के संकाय में लगभग 40 विदेशी भाषाओं के पढ़ाने की व्यवस्था है। इन भाषाओं में, जिन भाषाओं का चार वर्षों का पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है उनमें से चीनी भाषा को छोड़कर हिन्दी बोलने वालों की संख्या सबसे अधिक है। यदि हिन्दी का नियमित चार-वर्षीय पाठ्यक्रम नहीं चलाया जाता तो यह भारत की हिन्दी भाषा के प्रति अन्याय होगा। (2) मुझसे पहले भारत से हिन्दी के जो अध्यापक आए वे रीडर रैंक के थे। मैं भारत में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पद पर आसीन हूँ। यदि मुझे नियमित चार-वर्षीय पाठ्यक्रम के छात्रों को पढ़ाने का अवसर नहीं मिलेगा तो मुझको आपके यहाँ पढ़ाने में आनन्द नहीं आएगा। ऐसी स्थिति में मुझे विवश होकर भारत लौटने का निर्णय लेना पड़ेगा। हमारे राजदूतावास के राजदूत श्री हर देव भल्ला ने भी रोमानिया की सरकार को मेरे निर्णय से अवगत करा दिया कि यदि अगले सत्र से विश्वविद्यालय में हिन्दी का नियमित चार-वर्षीय पाठ्यक्रम आरम्भ नहीं किया गया तो हमारे प्रोफेसर यहाँ काम नहीं करेंगे। इसका मनोनुकूल परिणाम निकला। सूरज भान सिंह के पत्र के कारण ही श्रीमती जैन ने चार पाँच सालों के लिए लगने वाले खाद्य पदार्थों का परमिट बनवाकर उसे बुक करा दिया। इस काम में उनकी मदद ICCR के अधिकारियों ने की। मगर रास्ता बताने का श्रेय सूरज भान सिंह को जाता है। सामान की इस मात्रा के कारण हम भारत से आने वाले महमानों और रोमानिया में स्थित अनेक देशों के डिपलोमैट्स की आवभगत करने में समर्थ हो सके।

 

सन् 1988 के बाद मैंने वापिस आकर जबलपुर के विश्वविद्यालय में अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। डॉ. सूरज भान सिंह ने इसके बाद वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग के चेययरमेन के पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया। उनकी यह नियुक्ति केन्द्रीय हिन्दी संस्थान से प्रतिनियुक्ति पर हुई। आयोग के कामों से वे मुझको आमंत्रित करते रहे। जुलाई, 1989 में उनके वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग, नई दिल्ली द्वारा जबलपुर में मेरे विभाग में शब्दावली कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसके विषय प्रवर्तन का दायित्व भी मुझे वहन करना पड़ा। डॉ. सूरज भान सिंह ने आत्मीय भाव से और अधिकार भाव से मुझे यह सूचित किया कि कार्यशाला की पूरी अवधि में वे मेरे घर पर ही रुकना पसंद करेंगे। हम लोगों ने प्रवास की अवधि में रोमानिया में छात्र-छात्राओं, विद्वानों और कलाकारों के हिन्दी के प्रति अनुराग की तथा रोमानियन संस्कृति पर भारत के प्रभाव की विशद चर्चाएँ कीं।

 

मैंने जुलाई, 1992 में जबलपुर से केन्द्रीय हिन्दी संस्थान के निदेशक के पद का कार्यभार ग्रहण करने के लिए प्रस्थान किया। मुझे मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली में ज्वाइनिंग रिपोर्ट देनी थी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुँचने से लेकर आगरा के लिए प्रस्थान करने तक मेरी सारी व्यवस्थाएँ डॉ. सूरज भान सिंह ने वहन की। मुझे मंत्रालय में मानव संसाधन विकास मंत्री से लेकर किन किन अधिकारियों तथा अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों से मिलने के बाद आगरा जाने के लिए प्रस्थान करना चाहिए – इसका परामर्श भी डॉ. सिंह ने दिया।

 

सन् 1994 में, जब वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग, नई दिल्ली में सूरज भान सिंह का कार्यकाल समाप्त हो गया तो मैं चाहता था कि वे आगरा आकर काम करें। मगर डॉ. सिंह ने अपनी पारिवारिक समस्याओं की जानकारी दी तथा संस्थान के दिल्ली केन्द्र के प्रभारी के रूप में कार्य करने की अपनी इच्छा व्यक्त की। उस समय डॉ. सुरेश कुमार दिल्ली केन्द्र के प्रभारी के रूप में कार्य कर रहे थे और डॉ. माणिक्यलाल गोविन्द चतुर्वेदी हैदराबाद केन्द्र से वापिस दिल्ली केन्द्र में आकर काम करना चाहते थे। दिल्ली केन्द्र के प्रभारी की सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका मंत्रालय और निदेशक के बीच सामंजस्य और तालमेल बैठाने की होती है। यह भूमिका बहुत कुछ दिल्ली में स्थित राज्य के रेजिडेंट कमिश्नर की तरह की होती है। मैंने डॉ. सुरेश कुमार से कहा कि मुझको आगरा में उनकी जरूरत है। अनुसंधान की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए यह आवश्यक है। डॉ. सुरेश कुमार को मेरा प्रस्ताव प्रीतिकर लगा। और इस प्रकार डॉ. सूरज भान सिंह को दिल्ली केन्द्र के प्रभारी बनाने का मार्ग प्रशस्त हो गया। उनको दिल्ली केन्द्र का प्रभारी बनाने से मुझको तथा संस्थान को फायदा हुआ।

मेरे दिल्ली प्रवास में वे मेरी सभी सुविधाओं का दत्तचित्त एवं मनोयोग के साथ ध्यान रखते थे। मैंने कभी उनको किसी की बुराई करते हुए नहीं सुना। वे काम से काम रखते थे। खुलकर बात करते थे। मेरा राग-द्वेष कम करने का मंत्र उनको बहुत अच्छा लगता था। संस्थान के हित में वे सार्थक सुझाव देते थे। दिल्ली प्रवास में अनेक बार मुझको उनके मायापुरी स्थित आवास पर भोजन करने और अकादमिक बाते करने का रस प्राप्त हुआ। उनके मन में किसी के प्रति मनोमालिन्य नहीं था। कम बोलते थे मगर जो बोलते थे वह दिल से बोलते थे। सहज भाव से बोलते थे। आत्मीय भाव से बोलते थे। विगत कई वर्षों से उनसे कोई संवाद नहीं हुआ।

दिल्ली से लखनऊ जाते समय हवाई जहाज में प्रोफेसर कुमार गोस्वामी से मुलाकात हुई। मैंने उनसे संस्थान के दिल्ली रहने वाले सहयोगियों (डॉ. सूरज भान सिंह, डॉ. सुरेश कुमार, डॉ. माणिक्यलाल गोविन्ददत्त चतुर्वेदी, डॉ. ठाकुरदास आदि) के बारे में जानकारी प्राप्त की। उनसे समाचार मिला कि डॉ. सूरज भान सिंह अब दिल्ली में नहीं रहते। देहरादून में रहते हैं। अस्वस्थ हैं। मैंने उनसे कहा था कि यदि सम्भव हो तो वे किसी से पता लगाकर डॉ. सूरज भान सिंह के देहरादून वाले मोबाइल नम्बर की सूचना मुझे भिजवादें। मेरी कामना थी कि मैं उनसे बात करूँ। उनके हालचाल की जानकारी प्राप्त करूँ। मगर मन की समस्त इच्छाएँ कहाँ पूर्ण होती हैं। अब उनके साथ जुड़ी हुई यादें स्मृति पटल पर एक एक करके आ रही हैं और जा रही हैं। आने और जाने का नाम ही तो सृष्टि चक्र है। यह क्रम निरन्तर चलता रहता है। जानते हम सब हैं। मगर जब कोई आत्मीय इहलोक छोड़कर परलोक जाता है तो मन में उसके साथ जुड़ी सब स्मृतियाँ सजीव हो उठती हैं। उनकी सजीवता मन को व्यथित कर देती है। बुद्धि और तर्क मौन हो जाते हैं। मन के सागर में यादों की लहरों का आलोड़न विलोड़न ही गूँजता रहता है। यही संतोष है कि हिन्दी भाषा के भण्डार की श्रीवृद्धि करने वाली उनकी रचनाएँ अमर रहेंगी। मैं उनकी निम्न रचनाओं का विशेष रूप से उल्लेख करना चाहूँगा।

 

(1) हिन्दी का वाक्यात्मक व्याकरण

(2) हिन्दी भाषा – संरचना और प्रयोग

(3) अंग्रेजी-हिन्दी अनुवाद व्याकरण।

स्नेहसिक्त स्मृतियों को नमन।

-----------------------------------------------------------------------------

प्रोफेसर महावीर सरन जैन

सेवानिवृत्त निदेशक, केन्द्रीय हिन्दी संस्थान

123 हरि एन्कलेव

बुलन्दशहर – 203001

mahavirsaranjain@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER: 2
  1. प्रो॰जी॰गोपीनाथन4:09 pm

    सूरज भान सिंहजी के निधन के समाचार पर फेज बुक पर टिप्पणी की थी,यात्राओं के कारण इस लेख को मैं आज ही पढ़ सका॰सूरज भान सिंह से दिल्ली,आगरा तथा भारत के आँय प्रदेशों में और वर्धा में हुयी गोष्ठियों में मुलाक़ात होती थी,मेरे द्वारा हिन्दी और विश्व भाषाओं के परस्पर अनुवाद की समस्याएँ किताब के लिए हिन्दी और रोमानियन पर आलेख लिखने की उनहों ने कृपा की थी॰अक्सर उन से हिन्दी में कोंप्यूटर अनुवाद पर बातचीत होती थी,उन का भाषिक अनुसंधान इस क्षेत्र में काफी बुनियादी है॰उन को नमन और श्रद्धांजलि

    जवाब देंहटाएं
  2. प्रो॰जी॰गोपीनाथन4:11 pm

    हिन्दी के वाकयात्मक व्याकरण और कंप्यूटर अनुवाद पर सूरज भान सिंह का योगदान चिरस्मरणीय रहेगा॰श्रद्धांजलि॰

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: स्मृति लेख - प्रोफेसर सूरज भान सिंह
स्मृति लेख - प्रोफेसर सूरज भान सिंह
http://lh3.ggpht.com/-a5EExra9n0g/VQ5PXLnAzbI/AAAAAAAAgKQ/_AHmw0A-v00/clip_image002_thumb.jpg?imgmax=800
http://lh3.ggpht.com/-a5EExra9n0g/VQ5PXLnAzbI/AAAAAAAAgKQ/_AHmw0A-v00/s72-c/clip_image002_thumb.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/03/blog-post_609.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/03/blog-post_609.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content