विश्व की पहली, यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित, लोकप्रिय ई-पत्रिका - रचनाकार में प्रकाशनार्थ रचनाओं का स्वागत है. अपनी रचनाएं इस पते पर ईमेल करें : rachanakar@gmail.com

आशीष निशि की रसोई से - मसालेदार सूरन / यम / जिमीकंद करी

image

 

विधि -

सामग्री : १/२ सूरन , दो बडे प्याज़, लहसुन, अदरक, एक मुठ्ठी धनिया, एक मुठ्ठी भूनी चने की दाल, करी पत्ता, लाल खड़ी मिर्च, नारियल चूरा , अमचूर /इमली , एक चम्मच हल्दी और नमक। मसाला भूनने के लिए पर्याप्त तेल!

विधि : सूरन को उबाल लें। यदि इमली के पत्तों के साथ उबालें तो बेहतर ! उन्हें चौकोर छोटे टुकड़ों में काट लें, और तवे पर थोडा तेल डालकर सेंक लें। (आप चाहें तो तल भी सकते हैं, मैने एअर फ्रायर में ना के बराबर तेल में तला है)


अब प्याज़ , लहसुन , अदरक, धनिया, भुने चने की दाल , लाल मिर्च को एक साथ पीस लें।
कड़ाही में २ चम्मच तेल लें! करी पत्ते से तड़का लगायें। इसमें मसाला डालकर भून लें। मसाले में हल्दी और नमक भी डाल दें। मसाला भुन जाने पर २ कप पानी डालकर उबलने दें। उबाल आने पर सूरन डाल दें। इसमें एक चम्मच अमचूर या इमली का पेस्ट डाल दें।
उबाल आने पर धनिया पत्ती काट कर डालें गर्म रोटी और चावल के साथ भोग लगायें!

टिप - सूरन / यम / जिमीकंद खाने से गले में खुजली न हो इसके लिए इसे पहले ठीक से, देर तक उबालें. ठीक से उबालने पर खुजली करने वाले तत्व - ऑक्सलेट डिकम्पोज हो जाते हैं जिससे गले में खुजली नहीं होती.

विषय:
रचना कैसी लगी:

एक टिप्पणी भेजें

रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु बेनामी टिप्पणियाँ बंद की गई हैं (आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता होना आवश्यक है) तथा साथ ही टिप्पणियों का मॉडरेशन भी न चाहते हुए लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[facebook][blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget