प्राची - अगस्त 2015 - कहानी : आदमी के सुख दुख में

SHARE:

आदमी के सुख दुख में (भूकंप आधारित कहानी) डॉ. कुंवर प्रेमिल (भाइयों, यह कथा बहुत पुरानी है. इसकी कथाकार मेरी नानी की नानी है इन दादी-ना...

image

आदमी के सुख दुख में

(भूकंप आधारित कहानी)

डॉ. कुंवर प्रेमिल

(भाइयों, यह कथा बहुत पुरानी है. इसकी कथाकार मेरी नानी की नानी है इन दादी-नानी की कहानियों पर ही बचपन पलता है. पांव-पांव, डगर-मगर चलता है, हंसता है, रोता है, खिलखिलाता है बचपन. आंखों को भाता है ‘पांव-पांव चलें किशनचंद,’ हंस-हंस गीत गवाता है.)

बिल्‍ली चुप,

नेवला चुप,

तोता गूंगा,

गाय रंभाना गई भूल.

सांप कुंडली मार कर हो गया संज्ञाशून्‍य.

चारों ओर एक अभेद्य चुप्‍पी, गहरा सन्‍नाटा. एक ही दशा में, भूखे पड़े थे सभी. असीम दुख ने उन्‍हें जकड़ लिया था अभी-अभी.

देखते ही देखते, पलक झपकते, उनकी मालकिन भूकंप की चपेट में आ गई थी. उसकी निर्जीव देह आंगन में चुपचाप पड़ी थी. यह जानकर मालकिन के असामयिक निधन पर शोक मना रहे थे. आंसू बहा रहे थे. आपस में बातें करने से भी कतरा रहे थे. उनके गले में कांटे उग आये थे. उन्‍हें भूख-प्‍यास की भी सुधि नहीं थी. उनके सामने यह एक विपत्ति की घड़ी थी.

बिल्‍ली ने म्‍याऊ नहीं की, कुत्ता भौंका नहीं, गाय रंभाती कैसे, तोता हक्‍का-बक्‍का, सांप को तो सांप ही सूंघ गया हो जैसे.

अलस्‍सुबह दही बिलोने में लगी थी, मालकिन. इन सबको छाछ जो देनी थी. लेकिन तोता वाचाल हो उठा. गाय खूंटा तुड़ाने लगी. बिल्‍ली मटकी के गेर-फेर नाचने लगी. कुत्ता अपनी मालकिन की धोती पकड़कर बाहर की ओर खींचने लगा.

मालकिन क्षण भर के लिये अचंभे में आ गई. होकर भयातुर, तेजी से जाने लगी बाहर. उसने सबसे पहले सांप का पिटारा खोला. टामी की चैन. उछलम-कूदम करते नेवले की ढीली की रस्‍सी. बिल्‍ली छपाक से कूद गई बाहर. कुत्ता अभी तक उसकी धोती पकड़े हुए था. तोते का पिंजरा उसने अपने हाथ में ले लिया था.

और कोई समय होता तो तोता कहता- ‘बोलो मिट्‌ठू तोताराम. भजो राम-राम.’’

टॉमी गुरगुराकर तोते की हां में हां मिलाता. नेवला सिर घुमाता जाता. फन काढ़कर सांप थोड़ी देर नाचता. बिल्‍ली म्‍याऊं-म्‍याऊं कहकर खुशी जाहिर करती. इन चारों को देख-देख गाय भी सींग-पूंछ हिलाती.

लेकिन, पिटारा खुलते ही सांप मरता-जीता भागा. नेवला भी सरपट बाहर भागा. सारे के सारे जानवर पलक झपकते होना चाहते थे बाहर. मालकिन डर से कांप रही थी बेचारी थर-थर.

उसने देहरी पर से एक पैर बाहर निकाला ही था कि

धरती घूमने लगी. हजारों-हजार छिपकलियां-सी उसके शरीर पर रेंगने लगीं. पैर जड़ हो गये. वह हतप्रभ होकर चक्‍कर खाती जमीन को देख रही थी. हजारों-हजार ट्रक, रेलगाड़ियां, हवाई जहाजों की ध्‍वनि उसके कानों में गूंज रही थी.

‘‘भागो-भागो.’’ तोताराम चिल्‍लाया.

परंतु वह भाग नहीं सकी. तोते का पिंजरा जरूर उसने आंगन में उछाल दिया था.

‘‘माई री! भूडोल है यह तो!’’ वह मन ही मन घबराई.

‘‘मैं तो, गई काम से अब तो! चिंता की रेखाएं उसके चेहरे पर उभर आईं.

तभी आंगन एक वीभत्‍स आवाज के साथ फटा. कान के अंधेरे पर्दे को फाड़ देने वाली आवाज के साथ, कुछ घटा. घर आंगन में धुंआ ही धुआं भर गया. पल भर में बहुत बड़ा कुछ घट गया.

वह किसी अज्ञात भय से कंपकंपाने लगी. बाहर निकल भागने, बुरी तरह छटपटाने लगी.

‘‘भागो, भूकंप है.’’ कोई बाहर चिल्‍ला रहा था.

वह भी चिल्‍लाई, पर भाग नहीं सकी. उसके पैर मन-मन भारी हो गये थे. तभी घर की छत लहराई, और वह उसके मलबे में जा समाई.

इन जानवरों की मालकिन का आधा शरीर बाहर आधा घर के भीतर पड़ा था. उसकी छाती पर टनों मलबा गिरा-पड़ा था, बेचारे जानवर बेरहम प्रकृति की इस करतूत पर आंसू बहा रहे थे. बुरी तरह घबरा रहे थे.

तभी उनका मालिक दौड़ता हुआ आया. बुरी तरह कांप रही थी उसकी काया. अपनी पत्‍नी की हालत देखकर उसका गला भर आया. वह विलाप करने लगा. पत्‍नी उसको असमय ही दे गई थी दगा. बेचारा एक बारगी लहराया और पत्‍नी की देह पर गिरते ही उसे बेहोशी ने धर-दबोचा.

गांव से बाहर खेत में घर था. इसलिए जानवरों को मालिक-मालकिन की सुरक्षा को लेकर बड़ा डर था. सभी ने मिलकर आंखों ही आंखों में बतियाकर समस्‍या का हल ढूंढा. सांप को मुखियागिरी सौंपी, क्‍योंकि वह था उन सबमें समझदार और बूढ़ा.

सांप बिल्‍कुल करीब में फन काढ़कर सतर्क होकर बैठ गया. मजाल कि परिंदा भी पर मार देता. इस रक्षा पंक्‍ति में कुत्ता इतना चौकन्‍ना कि मक्‍खी को भी पास फटकने न देता. बिल्‍ली मिचमिची आंखों से सभी पर कड़ी नजर रखे हुए थी.

तोता ‘टें-टें’ कर बाहरवालों को बुला रहा था. नेवला बार-बार घर के दरवाजे तक आ-जा रहा था. इससे बड़ा दुर्भाग्‍य यह क्‍या होगा कि किसी का भी ध्‍यान इस ओर फिर भी आकर्षित नहीं हो पा रहा था.

खग जाने खग ही की भाषा. तोते ने नीम पर बैठी चिड़ियों से सम्‍पर्क साधा, चिड़ियों को इस हादसे का कुछ पता नहीं था. वे तो अमराई से घबराई हुई आई थी. भूकंप ने अमराई के पेड़ जड़ से उखाड़ दिये थे. हर तरफ भारी तबाही थी. मुर्दिनी सी छाई थी.

चिड़ियों ने नीचे ताका. पूरी तरह बदला हुआ था, नीचे का खाका. वे जब भी इस पेड़ पर आकर सुस्‍ताती. नीचे मरी पड़ी औरत को इन जानवरों की सेवा में लगा पाती. यह औरत उनके लिए भी चने-चावल बिखेरती. कुंडे में जल भरकर रखती और एक सजी हुई मुस्‍कान बिखेर देती.

चिड़ियां मसखरी कर जातीं. कुत्ते को चिढ़ाती. सांप को चोंचों से टहूके लगातीं परंतु बिल्‍ली, चिल-बिल्‍ली से वे भी घबराती.

तोता भ्रम में था. वह मालिक की वस्‍तु-स्‍थिति से वाकिफ होना चाहता था. मालिक यदि केवल बेहोश ही हों तो. इस सच्‍चाई को जानने की कोई युक्‍ति चिड़ियों के पास में हो तो. इसी ‘तो’ पर उसका विश्‍वास कायम था. वह मालिक की जीवन-मृत्‍यु बाबत आश्‍वस्‍त होना चाहता था. चाहे जो हो वह अपने मालिक को खोना नहीं चाहता था.

चिड़ियों ने तोते की बात मान ली. मन ही मन एक अनूठा प्रयोग करने की ठान ली. वह एक-एक कर नीचे उतरीं. वे सधे कदम दर कदम आगे बढ़ रही थीं. एक विचित्र-सा संगीत गढ़ रही थीं.

चिड़ियों ने समवेत स्‍वरों में कोई बढ़िया-सा गीत गाया. फिर मालिक के शरीर को कई जगह गुदगुदाया. कुछेक मालिक की जुल्‍फों से खेल रही थीं.

तभी गाय रंभाई- ‘‘कोई उसे क्‍यों कुछ नहीं बताता भाई. अब चिड़ियों के साथ सांप, बिल्‍ली, कुत्ता, नेवला और तोता मालिक के समीप खिसक रहे थे. इसके पहले तो वे नजदीक जाने में भी हिचक रहे थे.

इस दरम्‍यान कुत्ता रोना चाहता था, परंतु क्रन्‍दन कर अपने साथियों का मनोबल गिराना नहीं चाहता था. रोना तो बिल्‍ली भी चाह रही थी. परंतु अशगुन के डर से बमुश्‍किल अपना मुंह

बांध रही थी.

चिड़ियों का गुदगुदाना काम कर गया. मालिक ने आंखें खोली तो तोता खुशी से भर गया. चिड़ियों की युक्‍ति काम कर गई थी. मालिक की बेहोशी दूर बहुत दूर उड़ गई थी. चिड़ियां फिर अमराई की ओर मुड़ गई थीं.

कुछ दिन ऐसे ही दुख में बीते. मालकिन की त्रयोदशी संपन्‍न हुई. पूरे गांव के लोग मौज उड़ा रहे थे पर ये बेचारे जानवर उस दिन भूखे रहकर अपनी मालकिन का शोक मना रहे थे.

दूसरे दिन सांप अपने मालिक से बोला- ‘‘मालिक, मैं वनचर प्राणी हूं. जहरीला भी हूं, मालकिन के प्‍यार में अपना जहर खो चुका था. अब मैं यहां से रुखसत होना चाहता हूं. इस नेवले पर मुझे जरा भी भरोसा नहीं है.’’

‘‘मुझे आजाद कर दीजिये, आपका बड़ा उपकार होगा.’’

नेवले ने कहा- ‘‘हमारी मालकिन सभी जीवों के प्रति समान रूप से स्‍नेही थी. सांप को चील के पंजो से छुड़ाकर लाई थी. सांप ने मुझ पर अविश्‍वास किया है. अब मैं भी यहां नहीं रहूंगा. इसके बगैर मैं ऊर्जावान होकर कैसे जियूंगा. जहां सांप, वहां आप.’’

बिल्‍ली बोली- ‘‘मालिक, मैं आपको छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगी. सांप-नेवले अहसान फरामोश हैं. मै तो बचा-खुचा खा लूंगी. जैसे-तैसे, आपके साथ ही रह लूंगी.’’

तोतो बोला- ‘‘अजी, मैं वनपांखी हूं, अब जंगल में इधर-

उधर उड़ना मेरे वश में नहीं है. कुछ हरी मिर्च और फल, बस निकल आयेगा, मेरा हल. आपको ज्‍यादा कष्‍ट नहीं दूंगा. पिंजरे में ही रह लूंगा.’’

गाय रंभाई- ‘‘अरे, कुछ मेरी भी सुनो भाई. जिसको जाना है तो जाये, पर मेरी भी कुछ सुनते जायें. मालिक खेत से लौटेंगे तो मेरा दूध पीकर ताजादम हो लेंगे. मालकिन की एकमात्र निशानी, जो नीम की डाल पर बंधे झूले से झूल रही है, उसे अपना दूध पिलाऊंगी. मैं अब और कहीं नहीं जाऊंगी. कुछ हरी घास और पत्ते, इसी तरह पड़ी रहूंगी, सस्‍ते-सस्‍ते.’’

कुत्ता पूंछ हिलाकर बोला- ‘‘मालिक, मैं बिन पैसे का चौकीदार हूं. सिपाही हवलदार हूं. सेवा भावी हूं, ठंडी-बासी खा लूंगा.’’

भाइयों, यह कथा बहुत पुरानी है. इसकी कथाकार मेरी नानी की नानी है. इन दादी-नानी की कहानियों पर ही बचपन पलता है. पांव-पांव, डगर-मगर चलता है, हंसता है, रोता है, खिलखिलाता है बचपन. आंखों को भाता है ‘पांव-पांव चलें किशनचंद,’ हंस-हंस गीत गंवाता है.

खैर, कहते हैं तभी से जानवरों में दो गुट हो गये. एक वर्ग जो लूटेरा था, उदंड, अविश्‍वासी अभिमानी, स्‍वेच्‍छाचारी था, वह जंगलों में चला गया. दूसरे वर्ग के चापलूस, मिठबोले, आरामतलबी, परजीवी, कामचोर और सेवाभावी आदमी के साथ रह गये.

अपनी स्‍वेच्‍छा से रहे प्राणियों में गाय महत्‍वपूर्ण बन गई. अपने अमृत समान दूध से इंसानी कौम को पालकर सम्‍माननीय और वंदनीय हो गई.

इस आदमी ने गाहे-बगाहे दोनों किस्‍मों के जानवरों का उपयोग और शोषण किया. अपने मतलब के लिये जानवरों के

वध करने से भी वह नहीं चूका. लेकिन गौरतलब यह है कि आदमी के साथ-साथ रह कर जानवर संवेदनशील हो गये.

वे आदमी के सुख-दुख में साथ रहकर अति महत्‍वपूर्ण हो गये.

--

 

संपर्कः एम.आई.जी. 8, विजयनगर

जबलपुर 482002 (म.प्र.)

---------.

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - अगस्त 2015 - कहानी : आदमी के सुख दुख में
प्राची - अगस्त 2015 - कहानी : आदमी के सुख दुख में
http://lh3.googleusercontent.com/-ACKD_WAxb6k/Vf_D8fHjYaI/AAAAAAAAnAE/G1w6DwOaq9M/image%25255B3%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-ACKD_WAxb6k/Vf_D8fHjYaI/AAAAAAAAnAE/G1w6DwOaq9M/s72-c/image%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/09/2015_68.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/09/2015_68.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content