सम्यक सरति इति संसार / आलेख / कामिनी कामायनी

SHARE:

  विश्व द्रुतगति से अपने प्राचीन कलेवर का परित्याग कर नवीनता का,नूतनता वरण कर रही है ।सभ्यता ,संस्कृति ,रीति रिवाज ; इस चरम वैज्ञानिक युग म...

image

 

विश्व द्रुतगति से अपने प्राचीन कलेवर का परित्याग कर नवीनता का,नूतनता वरण कर रही है ।सभ्यता ,संस्कृति ,रीति रिवाज ; इस चरम वैज्ञानिक युग में ,विज्ञान की आड़ मे ,अपने नवीन स्वर में ,मानवता का श्रिंगार करने मे जुट गई है । हिंदुस्तान मे यह विषय हमारे चिंतकों ,मनीषिओ और बुद्धिजीविओं के लिए अत्यंत मानसिक कष्ट का कारण बन गई है ,जिसके जड़ मे ,हमारा वह उन्नत ,गौरवशाली ,अतीत है ,जिसकी चारों तरफ तूती बोलती थी । आज उस पर इस वैश्वीकरण के युग मे पाश्चात्य सभ्यता का धारदार कुठार अपना भीषण प्रहार करता जा रहा है । चारो तरफ एक प्रलयंकारी हाहाकार मची है “हाय हमारी सभ्यता ,हाय हमारी संस्कृति”।

   क्या अचानक हमारी सभ्यता और संस्कृति पर विपत्ति के बादल मंडराने लगे हैं ? आइए ,इस संदर्भ में जरा इतिहास में झाँके ।

   निसंदेह हमारी वैदिक कालीन सभ्यता और संस्कृति किसी समय उन्नति के चरमोत्कर्ष पर थी । महान आर्य अद्भुत विद्वान ,मंत्र द्रष्टा ,वैज्ञानिक और तपोनिष्ठ थे ।महान आर्य जातिओं से वैदिक सभ्यता शुरू होती है ,ऐसा कहा गया है । अपनी पुस्तक वैदिक संपत्ति मे पंडित रघुनंदन शर्मा ने कहा है कि “वैदिक ज्ञान की बदौलत आदिम कालीन आर्य ऋषियों ने यज्ञों की उन्नति के लिए बड़े बड़े आविष्कार किए थे किन्तु जब से उनमें मिश्रित विचारों का समावेश हुआ ,तब से परस्पर भयंकर अनैक्यता का साम्राज्य हो गया और उनका हर प्रकार से पाटन होने लगा’’।

   इससे साबित होता है कि महान वैदिक युग ,जो विश्वगुरु के रूप में विख्यात था ,और अपने उत्कर्ष के चरम शिखर पर था ,आर्य और अनार्य के झगड़ों की वजह से प्राचीन कल में ही प्रदूषित होने लगा था ।

   वेद कालीन भारतीय समाज के आदर्श अत्यंत ऊंचे थे ,समाज मे ब्राह्मणों की प्रतिष्टठा थी ।इस बात को देखते हुए ,पृथ्वी के भिन्न भिन्न भागों से आए अनेक जातिओ मे कुछ ने अपने आप को ब्राह्मण घोषित कर दिया था ,जिन में मिश्र से आए चितपावन ब्राह्मण और चीन से आए कन्हाडे प्रमुख थे ।चितपावन ईस्वी पूर्व 18-17 शताब्दी में और कन्हाडे ई0 पू 0 बारहवीं सदी में भारत आए थे ।इन लोगों ने संस्कृत पढ्ना शुरू कर दिया था ।

  इसी प्रकार यवन ,शक ,हूण ,मुसलमान आदि का  भी

भारत में आगमन हुआ था । ये लोग धर्म और संस्कृति की गंगोत्री वैदिक साहित्य में अपने रसमोरिवाज के साथ सेंध लगा कर उसे अपवित्र करना शुरू कर दिया था । मुसलमानो ने तो अल्लोपनिषद की रचना तक कर डाली थी।

   माननीय प0 शर्मा जी का कहना है कि “जब  तुलसी कृत रामचरित मानस में ,इतने कम अवधि  में ,इतना क्षेपक घुस गया है कि असली ग्रंथ पहले से दूना हो गया है तो हजारों वर्षों पुरानी संस्कृत की पुस्तकें ,जिनका संबंध ,धर्म ,इतिहास और स्वास्थ्य आदि से है ,और जो आर्य जाति का जीवन है वह कितनी दूषित हो गई होगी’।

     प्राचीन काल से ही विद्वान जन इस बात को लेकर भयग्रस्त थे कि अपनी मौलिक सभ्यता और संस्कृति को कैसे अक्षुण्ण रखा जाए ।

   विभिन्न आरण्यकों,ब्राह्मणों ,स्मृतियों आदि के माध्यम से यह कार्य निर्धारित किया गया । ‘संस्कार’ ‘शील’ ‘समय’ ‘आचार’ ‘या ‘सदाचार’ ‘शिष्टाचार’ ‘को परिभाषित किया गया । ‘संस्कार’ शब्द का सामान्य अर्थ है परिष्कृत ,शुद्ध ,या शोभित बनाने वाला कर्म । भारतीय दृष्टि में ,मनुष्य जीवन को संस्कारों से सुसंस्कृत बनाने वाले कर्म में गर्भाधान से लेकर मृत्युपर्यंत  के सोलह संस्कार शास्त्रीय पद्धति एवं लोक रीति से सम्पन्न किए जाते हैं ।

‘आपस्तंभ’ के अनुसार ‘समय’ का संभावित अर्थ है ‘समझौता’या परंपरा या प्रयोग और आचार का अर्थ है व्यवहार या रीति ।

परंपरा मे { कस्टम]  प्राचीनता की झलक है ,किन्तु प्रयोग या रीति में ऐसी बात नहीं  हो सकती । ये दोनों वर्तमान में या अतीत में कुछ दिनों पूर्व से प्रचलित हो सकती है ,पर वह कुछ लोगों के समझौतों के रूप में हो सकती है ।

  इसी प्रकार यह भी विचारणीय है कि धर्म के मूल रूप में ‘आचार या शिष्टाचार या सदाचार का क्या अभिप्राय है । जिस प्रकार वेद एवं स्मृतियां धर्म के विषय में प्रामाणिकता उत्पन्न करती है ,उसी प्रकार जीवन की परिवर्तित परिस्थितियों में वास्तविक धर्म की खोज में ,शिष्टों के व्यवहार हमें आवश्यक कसौटी प्रदान करते हैं –अर्थात शिष्टों के आचार से यह प्रकट हो जाता है कि हमारा कार्य शास्त्र विहित है या नहीं ।

   यह भी कहा गया है कि शिष्टों के वे कार्य जो लाभ और आनंद के लिए प्राप्त  होते हैं ,धर्म के लिए प्रमाण नहीं हैं ।

   तंत्रवार्तिक का कथन है कि ‘ ऐसा कभी भी नहीं कहा जा सकता कि अमुक कृत्य अमुक देश के लिए विहित है ,किसी देश में जन्म लेने ,रहने ,वहाँ से जाने या आने के कारण ही व्यक्तियों को उस देश के गुण प्राप्त होते हैं’। 

   इसी संदर्भ में महाभारत में कहा गया है कि ‘ऐसा कोई आचार अथवा व्यवहार या रीति नहीं है जो सबके लिए समान रूप से कल्याणकारी हो {न हि सर्वहित; कशचिदाचार; संप्रवरते ।शांति पर्व }

    इसी रस्साकशी में एक जगह यह भी पाया गया है {वृहत पराशर ने कहा है कि प्रचलित युग के विषय में या फिर विभिन्न युगों के विषय में } धर्मों की गति विभिन्न रही है ।

   महाभारत ने स्पष्ट रूप से सामर्थ्यवानों का पक्ष लेते हुए कहा है कि ‘सर्व बलवानता पथ्यम’अर्थात बलवान या सामर्थ्यवान के लिए सभी ठीक या आज्ञापित है’।

   प्राचीन कल से ही समाज का पतन प्रारम्भ होने लगा था । कुमारिल ने अपने काल के कुछ प्रचलित आचरणों का उल्लेख करते हुए अंत मे उसे वर्जित एवं अप्रामाणिक बताया है । “आजकल अहिच्छ एवं मथुरा की नारियां आसव पीती हैं ,उत्तर {भारत} के ब्राह्मण लोग घोड़ों ,अयालों ,खच्चरों ,गदहों ,ऊंटों एवं दो पंक्ति वाले पशुओं का क्रय एवं बिक्रय करते हैं ,दक्षिण के ब्राह्मण मातुल कन्या {मौसेरी बहन} से विवाह करते हैं ,,धोबी द्वारा धोये और गदहों के पीठ पर लड़े गए वस्त्र धारण करते हैं’ वगैरह वगैरह ।

इसी प्रकार भट्टोजि दीक्षित के शिष्य वरदराजन ने अपने ग्रंथ में एक कान्यकुब्ज ब्राह्मण एवं विजय नगर संन्यासी के वार्ता में कहलवाया है कि प्रत्येक देश में कुछ दुराचार पाए जाते हैं ।महाराष्ट्र में ज्येष्ठ पुत्र के पहले कनिष्ठ पुत्र का विवाह और पहाड़ी प्रदेश में नियोग प्रथा ।

प्राचीन काल से ही समाज में अंतरजातीय विवाह होते रहे हैं । प्राय; विभिन्न अभिलेखों में अनुलोम ,प्रतिलोम विवाह का उल्लेख मिलता है ।अति प्राचीन धर्मसूत्रों में बहुत कम वर्ण शंकर जाति का उल्लेख हुआ है ।,मगर सभी स्मृतिकारों की तालिका से लगभग सौ जातियों के नाम प्रगट हो जाते हैं ।

कालांतर   में इसका प्रचलन अत्यंत न्यून हो गया और बाद में अन्तरजतीय विवाह अवैध माने जाने लगे थे ।

    वर्ण शंकरता रोकने के लिए स्मृतिकारों ने शासकों को उद् बोधित किया है किवे उन लोगों को ,जो वर्णों के लिए बने हुए निश्तिच नियमों का उल्लंघन करते हैं ,उन्हें दंडित करें ।

   इसके अलावा नास्तिकों और नास्तिकता ने भी ,जिसकी चर्चा वेदों में भी है ,भारतीय संस्कृति पर भीषण आघात किया ।  रामायण काल मे भी नास्तिक थे ।  चार्वाक की चर्चा महाभारत में आई है । महावीर जिन और गौतम बुद्ध के समय नास्तिक मतों का प्रचार बढ़ा और धीरे धीरे सारे देश में राजा और प्रजा में व्याप्त हो गया ।

   यह एक भारी परिवर्तन था जिसमें लोग श्रुतियों और स्मृतियों को भूल गए ,बौद्धों को राज्याश्रय  मिल जाने से नास्तिक मत और भी प्रबल होता गया ।

    कालांतर में महान विचारकों ने कलियुग के लिए ऐसी व्यवस्था प्रचलित की ,जिनके फलस्वरूप धार्मिक आचार –विचारों एवं नैतिकता संबंधी भावनाओं में यथोचित परिवर्तन किया जा सके ।

    बहुत से नियमों ,रीति –रिवाजों को कलिवर्ज्य सूची में रखकर उससे समाज को मुक्ति प्रदान की गई ।

   आज का आधुनिक समाज एक संक्रमणकालीन परिस्थिति से गुजर रहा है। यह भी एक प्रकार की भीषण सामाजिक क्रांति ही है । पुराना सब कुछ बदलता जा रहा है ।

   यदि हम आधुनिक भारतीय समाज की व्यावहारिक गतिविधिओं की सम्यक समीक्षा करें तथा उन पर पड़े अति गंभीर विदेशी सांस्कृतिक विषयक परिवर्तन के दुष प्रभावों की तहों का मनोवैज्ञानिक अध्ययन करें तो पुराणों

में कही गई अनेक बातों की सत्यता स्वयं सिद्ध हो जाएगी ।

    लंबी गुलामी ,के कारण आज वर्ण व्यवस्था पूर्णतया बदल चुकी है । कोई भी वर्ण ,किसी भी कर्म को संपादित करने के लिए स्वतंत्र है । हमारे संविधान मे समानता का अधिकार मौलिक अधिकार है । पुरानी सभी धर्म ,अर्थ संबंधी प्रवृतियाँ विलोपित हो चुकी हैं । प्राचीन समाज व्यवस्था ,संयुक्त परिवार ,बुजुर्गों का सम्मान ,आदर्शवादिता ,नैतिकता ,आचार्य का महत्व ,आदि का आज कोई खास महत्व नहीं दिखता ।उसका मान केवल भाव गत रह गया है । 

    इस प्रकार हम देखते हैं कि संसार जो निरंतर गति वान रहने वाला है ,उसके रीति रिवाज भी गतिवान हैं । यह तो भारतीय सभ्यता और संस्कृति की जड़ ही इतनी मजबूत है कि हजारों हजार जड़ निकालने के बावजूद जैसे वट वृक्ष  अपना पहचान नहीं खोती, या यूं कहें कि एक छोटा सा पौधा भी बड़ा होकर विशाल वट वृक्ष बनने  कुबत रखता है ,वैसे ही मूल से दूर ,जहां जहां जिस जिस देश की धरती पर भारत वंशिओ ने अपने चरण रखे ,उन्होने अपनी पहचान और संस्कृति का परचम लहराए रखा ,जीवित रखा है इतिहास को ।

प्रगति मानव जीवन के लिए आवश्यक है ,लेकिन फिर भी हमारी संस्कृति इसके मार्ग मे बाधक नहीं बन सकती ।वैज्ञानिक कसौटी पर तुला हुआ ,अग्नि मे तप कर निखरा हुआ सच्चा सोना है ,जो आगे की  अनेकानेक पीढ़िओ तक निरंतर प्रवाहित होती चली जाएगी और एक दिन फिर से अपने स्वर्णिम शिखर पर पहुँच जाएगी ।

        ॥  कामिनी कामायनी ।।  

फ्लैट न0 1102

        संचार विहार {नजदीक  डी0 पी0 एस 0द्वारका }

        प्लॉट न0 15

       सेक्टर 4

   द्वारका ,दिल्ली 110078

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: सम्यक सरति इति संसार / आलेख / कामिनी कामायनी
सम्यक सरति इति संसार / आलेख / कामिनी कामायनी
https://lh3.googleusercontent.com/-f8aCaLvnKq0/Vp8tqrIt5gI/AAAAAAAAqdA/2eLVShvu8xg/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-f8aCaLvnKq0/Vp8tqrIt5gI/AAAAAAAAqdA/2eLVShvu8xg/s72-c/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/01/blog-post_42.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/01/blog-post_42.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content