कमला कुम्हारिन और सिनेमा का संचार : ‘वेलकम टू सज्जनपुर’[2008] फिल्म के विशेष संदर्भ में ../ रेणु कुमारी

SHARE:

कमला कुम्हारिन और सिनेमा का संचार : ‘ वेलकम टू सज्जनपुर’[2008] फिल्म के विशेष संदर्भ में .. आलेख : रेणु कुमारी पी-एच. डी शोधार्थी   महात...

कमला कुम्हारिन और सिनेमा का संचार : ‘वेलकम टू सज्जनपुर’[2008] फिल्म के विशेष संदर्भ में ..

image

आलेख : रेणु कुमारी

पी-एच. डी शोधार्थी  

महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय

scholarrenuka@gmail.com

7387909734

“बिरवा पर चढ़ी कागा बोले

तुम्हरे बालम  कईसे भोले

बिना पता की  चिट्ठी डाली

चिट्ठी यहां वहां है डोले....”

यह गीत है इक्कीसवीं सदी के पहले दशक की   हिंदी फिल्म वेलकम टू सज्जनपुर का . जैसा कि गीत में स्पष्ट है कौवा और चिट्ठी दोनों संचार माध्यमों की बात सिनेमा के माध्यम में इस फिल्म में  हो रही है . यह कहानी है सज्जनपुर गांव की जहां  लगभग सभी लोग अशिक्षित हैं . इक्के दुक्के लोगों को छोड़कर इस गांव में कोई पढ़ा लिखा नहीं , इतना ही नहीं, संचार एवं सूचना तकनीक के इस युग में भी एक दो लोगों के पास ही मोबाईल है बाकी का पूरा गांव आज भी दूर दराज रह रहे लोगों से संचार स्थापित करने के लिए चिट्ठी – पत्री पर निर्भर हैं .यह उनका सबसे सस्ता,सहज  और स्थाई संचार का साधन है .चिट्ठी लिखवाने के लिए भी  ये लोग  महादेव जो  गांव का एकमात्र ग्रेजुएट है , उसपर निर्भर हैं . बेरोज़गार  महादेव के लिए अब यही रोज़गार का साधन है . दो  रुपया लेकर वह लोगों की चिट्ठियां लिखता है . गांव के कई लोग उनसे चिट्ठी लिखवाने उसके पास आते हैं उन्हीं में एक है कमला कुम्हारिन .

  यह  कमला कुम्हारिन अशिक्षित है , चिट्ठी लिख नहीं सकती , पढ़ नहीं सकती . भोली भाली सीधी सादी कमला अपनी सास के साथ गांव में रहती है . माटी के बर्तन बनाना , घर के कामकाज करना , पशुओं  की देखभाल करना यही कमला का जीवन है .  उसका पति शादी के बाद ही बड़े शहर मुम्बई चला गया है कमाने के लिए .  चार साल  साल बीत चुके हैं  उसका पति अबतक नहीं आया लेकिन चिट्ठी ही उनका एकमात्र सहारा है एक दूसरे से संचार स्थापित करने का    . अन्य गांव वालों की तरह कमला भी  महादेव के पास चिट्ठी लिखवाने आती है और पति द्वारा भेजी चिट्ठी भी उसी के पास पढवाने भी आती है .

      कमला  इस फिल्म की मुख्य महिला चरित्र है  जिस के माध्यम से फ़िल्मकार ने भारत के गांव में बसने वाली अधिकांश आबादी और  उस क्षेत्र ,वर्ग की स्त्री के जीवन को अभिव्यक्ति दी है . यह कमला कुम्हारिन भारत के  गांव के दूर दराज के क्षेत्र  में रहनेवाली उन लाखों -करोड़ों स्त्रियों की छवि को प्रतिबिम्बित करती है जो आज भी अशिक्षा , अभाव , ग़रीबी में जीवन यापन करती हैं .

गांव में मोबाईल का आगमन हो चुका है, जो यह स्पष्ट करता है कि हम सूचना तकनीक के उस युग में जी रहे हैं जिसे ‘सूचना ही शक्ति है’ का युग कहा जाता है . यह मोबाईल महज इक्के दुक्के लोगों के पास है जो   गांव वालों की आर्थिक स्थिति को दर्शाता है . ऐसे में आज भी चिट्ठी स्थाई और अधिक सहज है उनके लिए . जिन एक दो लोगों के पास मोबाईल है भी उन्हें मैसेज लिखना नहीं आता इसके लिए भी वे दूसरों पर निर्भर रहते हैं .

अशिक्षा किस तरह अभिशाप है इसे बड़े ही रोचक और व्यंग्यात्मक तरीके से सिनेमा माध्यम द्वारा इस फिल्म में प्रस्तुत किया गया है. कमला की अशिक्षा ही नहीं अन्य गांव वालों की अशिक्षा भी  उनके लिए मुश्किल पैदा करनेवाली और उनके जीवन को कठिन बनाने वाली है . आज भी भारत के  कई राज्यों में गांव तो क्या शहरों में भी शिक्षा के लक्ष्यों को प्राप्त नहीं किया जा सका है .ग्रामीण क्षेत्रों में तो  शिक्षा की  स्थिति और भी विकट है . अशिक्षा का संबंध अज्ञानता से है और अज्ञानता मानव जीवन की कई मुश्किलों और समस्याओं को जन्म देनेवाला है .इस गांव का भी यही हाल है .कमला तो उसका एक उदाहरण है .

            अशिक्षा के कारण  लोग अंधविश्वास में डूबे हुए हैं . इसी का एक उदाहरण  -  एक लड़की विंध्या की शादी उसकी मां कुत्ते से करवा रही है ताकि उसके विवाह के लिए बाधा दोष ठीक हो जाए . विंध्या  गांव की  इकलौती पढी लिखी तेज तर्रार  लड़की है जो मोटर साईकिल चलाती आती है ,अपनी बुद्धिमत्ता से , अपने तर्क से अंधविश्वासों को काटनेवाली . वह शादी का विरोध करती है और मंडप से उठकर भागती है लेकिन  विंध्या तो एकमात्र  अपवाद है इस गांव में . ऐसी स्त्री छवि मात्र एक यही है जो नए ज़माने की नई ताजी हवा के झोंके की तरह उस गांव में है . गांव की लगभग अन्य  सभी महिलाओं की स्थिति तो कमला की तरह है . सर पर आधा घूंघट काढ़े जब कमला आती है तो उसका आधा ही चेहरा दिखता है जो आज भी हमारे समाज में पर्दा प्रथा को स्पष्ट करता है . एक तरफ महिलाएं चाँद सितारों को छूने की तमन्ना लिए अंतरिक्ष की सैर को जा रही हैं . कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स जैसी भारतीय मूल की महिलाएं अंतरिक्ष के रहस्यों को सुलझाने जाती हैं तो दूसरी ओर आज भी करोड़ों महिलाएं कमला की तरह , विंध्या की तरह उन रीति रिवाजों के बंधनों में बंधने को मज़बूर की जाती हैं जो जेंडर विभेदों को उत्पन्न करता है , मानवीय जीवन , समानता पूर्ण जीवन जीने की राह में बाधा  है .

अशिक्षा किस तरह अभिशाप  है और यह मुश्किल  पैदा  कर सकता है यह हम कमला कुम्हारिन के चरित्र के रूप में इस फिल्म में देख सकते हैं . कमला अपने पति के लिए  जो चिट्ठियाँ महादेव से लिखवा रही है   महादेव  शब्दों और भावों को तोड़ मरोड़ कर लिखता और पढता है . कमला अपने पति को जो लिखने को कहती है , महादेव उन शब्दों को बदल कर , बात बदल कर लिख देता है और जब कमला के पति का जवाब आता है तब भी कुछ का कुछ पढ़ कर सुना देता है जिससे कमला परेशान हो जाती है . उसे दुःख और आश्चर्य  होता है कि उसके पति ने ऐसा कैसे लिख दिया . उधर कमला के पति को भी परेशानी हो रही है कि कमला ने ऐसा कैसे लिखवाया चिट्ठी में . ये सब चिट्ठी लेखक महादेव इसलिए कर रहा है क्योंकि  वह कमला और उसके  पति के बीच  ग़लतफ़हमी पैदा करना चाहता है ताकि  कमला के साथ प्रेम करने का अवसर मिल सके . कमला उसके साथ बचपन में  स्कूल में  पढ़ती थी , बाद में उसने स्कूल छोड़ दिया था .   आज इतने वर्षों बाद जब कमला उसके पास चिट्ठी लिखवाने आती है तो महादेव उसे पहचान जाता है . सोलह साल बाद मिलकर कमला के प्रति  उसका प्रेम फिर जागृत हो जाता  है कमला के लिए लेकिन भोली भाली कमला की अज्ञानता का फायदा उठा महादेव अपने प्रेम  के लिए स्पेस बनाने में असफल रहता है और उसकी  संवेदना  तब जागृत हो जाती है जब उसे पता चलता है कि कमला के पति और कमला कितने संकट के दौर से गुज़र रहे हैं . कमला का पति उसे बेहद चाहता है और अपना खून बेचकर घर पैसे भेजता है और जब उसे कमला की नाराज़गी का पता चलता है जिसे महादेव ने अपनी तरफ से जोड़ दिया है तब वह चिट्ठी लिखता है कि वह अपना गुर्दा बेचने जा रहा है ताकि खोली ख़रीद सके और कमला को बुला सके  उसे आत्मग्लानि होती है   . महादेव  कमला को चिट्ठी की  ये सब बातें नहीं बताता और अपनी ज़मीन पचास हज़ार में गिरवी रखकर  कमला के पति को यह कहकर रुपया देता है कि किसी और ने दिए  हैं . इन पैसों से कमला के   पति की खोली ख़रीदने की  आर्थिक ज़रुरत पूरी हो जाती है और कमला को अपने पास बुलाना संभव हो पाता है   . महादेव यह आर्थिक मदद अनजान बनकर करता है . कमला और उसके पति को बड़ा आश्चर्य हो रहा है कि इतने सारे पैसे किसने भेजे . महादेव के सिवा यह बात कोई नहीं  जानता . यह महादेव की  एक तरफ़ा  मूक  प्रेमाभिव्यक्ति है जिसमें कमला की कोई सहभागिता नहीं . उसके लिए उसका घर , परिवार , उसके बच्चों की तरह प्यारे कुत्ते ,गाय  , उसकी सास , उसके माटी के बर्तन ही उसकी दुनिया है . इस गांव में  यदि कोई महिला  या पुरुष  प्रेम करे तो उसका क्या हाल होता है यह इस फिल्म में एक  विधवा और कम्पाउण्डर के प्रेम और शादी और उसके बाद की परिणति में  देख सकते हैं . एक रिटायर्ड व्यक्ति ख़ुद अपने बेटे की विधवा बहू की शादी कम्पाउण्डर से  करवाता है जब उसे पता चलता है कि  दोनों आपस में प्रेम करते हैं लेकिन गांव में यह बात बर्दाश्त के बाहर है . दोनों प्रेमियों की लाश गांव के बाहर पेड़ पर लटकी मिलती है .

                  वहीँ एक दूसरा उदाहरण भी फ़िल्मकार ने पेश किया है – चिट्ठी लेखक महादेव और पढ़ी लिखी , बुद्धिमान विंध्या अपनी पसंद से विवाह करते हैं और सुखी जीवन व्यतीत करते हैं . चिट्ठी लेखक से महादेव उपन्यास लेखक हो जाता है . महादेव और विंध्या के जीवन में इतना कुछ बदलाव इसलिए आया क्योंकि वे पढ़े लिखे थे जबकि कमला और उसकी तरह की अन्य गांव वालों  का जीवन इसलिए  इतने मुश्किलों से भरा  क्योकि वे अनपढ़ हैं .

              फ़िल्मकार ने इस फिल्म के माध्यम से कमला ही नहीं  बल्कि  चिट्ठी लेखक महादेव  तथा अन्य चरित्रों एवं घटनाक्रमों के माध्यम से हमारे जीवन , समाज से जुड़े कई प्रश्नों को सामने रखा है और करोडों लोगों की संवेदना , उनकी आकांक्षाओं , ज़रूरतों को रोचक तरीके से कहानी में पिरोकर इस दृश्य श्रव्य माध्यम में प्रस्तुत किया है .

निष्कर्ष : निष्कर्षतः हम कह सकते हैं की संचार माध्यम सिनेमा में कमला कुम्हारिन की छवि देश की लाखों – करोड़ों महिलाओं की छवि है . सिनेमा का यह माध्यम ऐसी महिलाओं के जीवन के दुःख,  उनके प्रश्नों को अभिव्यक्ति दे सकता है , यह इस फिल्म को देखकर स्पष्ट होता है . इतना ही नहीं कमला कुम्हारिन के साथ अन्य चरित्र और घटनाक्रम  हमारे सामने कई प्रश्नों को छोड़ जाते हैं . ये प्रश्न हैं- कब तक कमला जैसी महिलाएं अशिक्षा , अंधविश्वास , पर्दा , ग़रीबी में जीवन यापन करेंगी  ? सूचना और तकनीक से , शिक्षा से उनका जीवन कब जगमगाएगा ? विकास की मुख्यधारा में ये कैसे शामिल होंगे यह सवाल सहज ही यह फिल्म हमारे सामने रखती है .

  सहायक ग्रंथ सूची –

1. धीर , युगांक[संयोजन एवं प्रस्तुति] मार्च 2012 . हॉलीवुड बुला रहा है .संवाद प्रकाशन ,मुम्बई .

2. Pramaggiore,Maria. Wallis Ton,2005. Film a critical Introduction.   Laureance     King    Publishing  Ltd.

3.    Chatterji,shoma 2008 , Subject    cinema    Object   woman :  A Study   of     the   Portrayal of Women in Indian Cinema. Parutima Publications.

4. कृष्णकांत ,सुमन,२०१२ . इक्कीसवीं सदी की ओर . राजकमल प्रकाशन , दिल्ली .

5. ओझा ,अनुपम ,२००२. भारतीय सिने सिद्धांत . राधाकृष्ण प्रकाशन .

6. पारख ,जवरीमल्ल , २०११ . लोकप्रिय सिनेमा और सामाजिक यथार्थ.

7. भारद्वाज ,विनोद ,2006. सिनेमा कल ,आज, कल , वाणी प्रकाशन.

8. आलेख - पारचा ,सुषमा ,2 फरवरी 2008 . परदे पर बेपर्दा हो रही फ़िल्मी नारी शक्ति . hindimedia.in .

9. अग्रवाल ,प्रह्लाद ,2007 . बाज़ार के बाजीगर . राजकमल प्रकाशन .

10. खेतान ,प्रभा २००३ [पहला संस.]2010[पहली आवृत्ति].  उपनिवेश में स्त्री मुक्ति कामना की दस वार्ताएं . राजकमल प्रकाशन .  

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कमला कुम्हारिन और सिनेमा का संचार : ‘वेलकम टू सज्जनपुर’[2008] फिल्म के विशेष संदर्भ में ../ रेणु कुमारी
कमला कुम्हारिन और सिनेमा का संचार : ‘वेलकम टू सज्जनपुर’[2008] फिल्म के विशेष संदर्भ में ../ रेणु कुमारी
https://lh3.googleusercontent.com/-XwTgsPqX8ug/V4CE9gnZgwI/AAAAAAAAu3Y/gfFoHDtTzt8/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-XwTgsPqX8ug/V4CE9gnZgwI/AAAAAAAAu3Y/gfFoHDtTzt8/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/07/2008.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/07/2008.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content