प्राची - अगस्त 2016 / रंगे हुए सियार / संपादकीय / राकेश भ्रमर

SHARE:

  रंगे हुए सियार दे श सम्पन्न था. लोग खुशहाल थे. स्वतंत्रता के बाद देश में चहुमुखी विकास और उन्नति हो रही थी, परंतु देश की खुशहाली और सम...

image

 

image

रंगे हुए सियार

देश सम्पन्न था. लोग खुशहाल थे. स्वतंत्रता के बाद देश में चहुमुखी विकास और उन्नति हो रही थी, परंतु देश की खुशहाली और सम्पन्नता कुछ लोगों से देखी नहीं जा रही थी. लोग स्वतंत्र थे, इसलिए उन पर किसी प्रकार का अंकुश नहीं था. सत्तासीन लोग मनमाने ढंग से देश पर शासन कर रहे थे और देश के नागरिक मनमाने ढंग से देश के कार्य संपन्न कर रहे थे.

देश में जनतंत्र था, इसलिए जनता ही अपने जनप्रतिनिधियों को चुनकर देश पर शासन करने के लिए राजधानी में भेजती थी, परंतु यह जन प्रतिनिधि सत्ता की गद्दी पर पहुंचते ही कानों से सुनना बंद कर देते थे और आंखों से देखना. सत्ता पाकर वह पुराने युग के राजा-महाराजाओं से भी अधिक मदमस्त हो जाते थे. राजा-महाराजा तो फिर भी दयालु हुआ करते थे, क्योंकि वह जन्मजात राजा होते थे. सत्ता और शासन उन्हें विरासत में प्राप्त होता था, इसलिए उन्हें उसके खोने का भय नहीं सताता था, परंतु...

परंतु उस देश के जन प्रतिनिधियों के साथ ऐसी बात नहीं थी. वह स्वतंत्र भारत के जन-प्रतिनिधि थे और जनता द्वारा प्रत्येक पांच साल में चुने जाते थे, अतः उन्हें सदा भय सताता रहता था कि अगले पांच साल बाद जनता उन्हें फिर से चुनेगी या नहीं और उन्हें फिर से सत्ता-सुख नसीब होगा भी कि नहीं, इसलिए जनता की भलाई की चिन्ता न करते हुए केवल अपनी और अपने परिवार की भलाई की चिन्ता करते थे. वह आंख-मूंदकर सत्ता का सुख भोगने में लिप्त हो जाते थे. सही मायनों में वह सत्ता का दुरुपयोग और शोषण करते थे.

सत्ता द्वारा प्राप्त शक्ति और साधनों की बदौलत वह भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त होकर देश के संसाधनों का दोहन करते थे और मालामाल होते रहते थे. जनता की भलाई के लिए निर्धारित राशि में भी लूट-खसोट करते थे और उनके लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों को आधा-अधूरा छोड़कर पूरी मलाई चाट जाते थे. देश के विकास और प्रगति के नाम पर चारों तरफ लूट मची हुई थी. विकास हो नहीं रहा था, प्रगति खून के आंसू रो रही थी, परन्तु विज्ञापनों के माध्यम से सत्ता में बैठे जनता के प्रतिनिधि देश में कहीं न होनेवाली चहुमुखी प्रगति और विकास का खूब प्रचार करते थे, ताकि जनता सदा भ्रम में बनी रहे. जनता भी देखती थी कि विकास कहीं नहीं हो रहा था, परंतु वह सोचती थी कि जब सरकार इस तरह प्रचार कर रही है, तो कहीं-न-कहीं विकास अवश्य हो रहा होगा और धीरे-धीरे उनके गांव-शहर तक भी पहुंचेगा. इसी आशा में वह टूटी सड़कों के गड्ढों में गिरते-पड़ते अपने जीवन की यात्रा पूरी करते जा रहे थे और काली अंधेरी रातों में मच्छरों से यु) करते हुए आसमान के तारों जैसे टिमटिमाते रंगीन सपने देखते रहते थे.

जनता के चुने हुए प्रतिनिधि सत्ता में बैठकर बिल्कुल पंचतंत्र के उस रंगे हुए सियार की तरह हो गये थे, जो भेद खुल जाने के डर से अपनी जाति के सियारों को अपने से दूर रखता था. उस देश के जन प्रतिनिधियों ने भी स्वयं को जनता से उसी प्रकार दूर कर लिया था, जिस प्रकार सनातनी कर्मकांडी ब्राह्मण मैला होने वाले या मृत जानवरों को उठाने वाले लोगों की छाया से स्वयं को दूर रखता है. जब तक वह सत्ता में रहते थे, तब तक न तो जनता से मिलते थे, न उसके लिए कोई कार्य करते थे.

देश सम्पन्न था, इसलिए जन प्रतिनिधियों के पास न केवल लूटने के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध थे, बल्कि सुविधाएं भी थीं. विरोधी पक्ष के नेता कभी-कभार सत्ता पक्ष के भ्रष्टाचार और देश की सम्पदा की लूट-खसोट पर शोर-शराबा करते थे, परंतु प्रभावी ढंग से नहीं, क्योंकि वह भी जनता के चुने हुए प्रतिनिधि होते थे, और कम संख्या में होने के कारण विपक्ष में बैठते थे, परन्तु वह यह बात भली-भांति जानते थे कि हर पांच वर्ष में सत्ता परिवर्तन होता है, अतः अगली बार जनता उनको भरपूर समर्थन देकर उन्हें भी भरपेट खाने और मालामाल होने का अवसर प्रदान करेगी.

स्वतंत्र भारत का यह नियम था कि जनता को हर पांच साल में अपने प्रतिनिधि चुनने या बदलने का अवसर प्राप्त होता था, परन्तु जनता इसके अतिरिक्त और कुछ नहीं कर पाती थी. देश के विकास और प्रगति में उसका कोई योगदान नहीं होता था, और उसके चुने हुए प्रतिनिधि जनता की आशाओं पर कभी खरे नहीं उतरते थे. सदा उसकी आशाओं पर तुषारापात होता था, फिर भी उस देश की जनता इतनी आशावान थी कि हर पांच साल में पहले जैसे उत्साह और ऊर्जा के साथ नए प्रतिनिधि चुनती थी या पुराने प्रतिनिधियों को फिर से संसद या विधान सभा में जाने को अवसर प्रदान करती थी, ताकि अगली बार परिवर्तन हो सके.

किसी भी देश में जब जनतंत्र होता है, तो किसी का एक दूसरे के ऊपर कोई नियंत्रण नहीं रहता. उस स्वतंत्र देश में किसी को कुछ भी करने और कहने के लिए स्वतंत्रता थी. जन प्रतिनिधि देश को लूटकर खोखला कर रहे थे, और जनकार्यों को आधा-अधूरा छोड़कर जनता को बदहाल कर रहे थे. दूसरी तरफ जनता भी कम नहीं थी. स्वतंत्र हवा में सांस लेते हुए उसके अंदर भी होशियारी और चालाकी ने घर कर लिया था. जो शिक्षित थे और सरकारियों नौकरियों में थे, उन्होंने अपने-अपने स्तर पर घूसखोरी और कामचोरी को बढ़ावा दे रखा था. परिणामस्वरूप सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की जेबें भरने लगी थीं. उनकी जेबें जब फूलकर फटने लगीं, तो उनका पैसा बैंक लॉकरों (खातों में नहीं) जमा होने लगा. खातों में जमा करते तो सरकार की पकड़ में आ जाते.

कुछ समझदार लोगों ने बेईमानी का पैसा बेनामी सम्पत्तियों में लगाना आरंभ कर दिया. जो अत्यधिक समझदार थे और विदेशों में जिनका आना-जाना था, उन्होंने अपना काला धन विदेशी बैंकों में जमा कर दिया. सरकार दिनोंदिन गरीब होती जा रही थी, परंतु नेता, सरकारी कर्मचारी और अधिकारी अमीर बनते जा रहे थे. सरकार का खजाना खाली था तो आम जनता गरीबी, महंगाई और बेरोजगारी से त्रस्त थी. वह चिल्लाती थी, परंतु उसकी सुनवाई कहीं नहीं थी.

चूंकि वह देश रंगे हुए सियारों द्वारा शासित था, इसलिए सत्ताच्युत शेर देश में स्वतंत्र रूप से घूमते हुए आतंक फैला रहे थे. अपने जन्मजात गुणों के कारण वह इतने खूंखार और दुर्दान्त थे कि किसी भी आमजन को पलक झपकते मार-काट डालते थे और उनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता था, न शासन-प्रशासन, न पुलिस-कानून और न कोई अन्य व्यक्ति. समाज के यह शेर दबंगों के नाम से जाने जाते थे और इन्होंने अपनी दबंगई दिखाने के लिए ‘बलवीर सेना’, ‘बजरंग दल’, ‘गौ रक्षक दल’ जैसे नामों से तरह-तरह की संस्थायें बना रखी थीं. इन संस्थाओं के खूंखार शेर खुलेआम जगह-जगह घूमते रहते थे. इनका देश की प्रगति में कोई सार्थक योगदान नहीं होता था, परन्तु जाति-धर्म के नाम पर किसी को भी मार देना, काट देना इनके लिए फल काटकर खाने के समान था.

‘बलबीर सेना’ के लोग दलितों और गरीबों पर अत्याचार करते थे, उनकी रोटी छीन लेते थे और विरोध करने पर उनकी हत्या तक कर देते थे. वहीं ‘बजरंग दल’ के सेनानियों ने उस देश की सभ्यता और संस्कृति की सुरक्षा का बीड़ा हाथ में उठा रखा था. यह लोग अपने घरों में मां-बाप को नौकरों की तरह रखते थे, पत्नी को देवी की तरह पूजते थे और बेटे-बेटियों को अंग्रेजी शिक्षा प्रदान करते थे. कुछ साधन-सम्पन्न लोग अपने बच्चों को शिक्षा के लिए विदेश भी भेजते थे, परंतु यही लोग स्वदेशी मंचों पर खड़े होकर भारतीय सभ्यता और संस्कृति के हृास होने की दुहाई देते थे. अपने बेटे का दूसरी लड़कियों से प्यार करना उन्हें पसंद था, परंतु बेटी किसी और को प्यार कर ले तो उन्हें नागवार गुजरता था. यहीं लोग अपनी संस्कृति की दुहाई देते हुए एक साथ घूमने वाले लड़के-लड़कियों को पकड़कर पीटते थे और चिल्लाते हुए देश भक्ति के नारे लगाते थे.

‘गौरक्षक दल’ के लोग तो अत्यंत खतरनाक थे. शहर में आवारा घूमने वाली गायों की उन्हें चिंता नहीं थी. वह पोलिथिन खा-खाकर मर रही थीं, इससे भी उन्हें कोई लेना-देना नहीं था, परंतु किसी व्यक्ति को गाय ले जाते हुए देखते, तो उसे पकड़कर मार डालते या मरणासन्न् छोड़कर भाग जाते. गौ रक्षकों को इस बात से भी कोई लेना-देना नहीं था, कि वह व्यक्ति गाय को कहां और किस उद्देश्य से ले जाया जा रहा था. इस तरह के प्रकरणों में बेचारे गायों की खरीद-फरोख्त करने वाले, उन्हें भाड़े पर ढोने वाले और पुश्तैनी चर्मकार, जो मृत जानवरों का चमड़ा छीलने का काम करते थे, मारे जाते और गायों को मारकर खाने वाले साफ बच निकलते थे. इस प्रकार उस देश में गौ रक्षा का कार्य चल रहा था. सड़कों पर गायें बदहाल सूरत में घूमती रहती थीं, परन्तु उनके लिए निर्दोष लोग मारे-काटे जा रहे थे.

देश स्वतंत्र भी था और धर्मनिरपेक्ष भी. इसलिए उस देश में मूल धर्म के अलावा कुछ विदेशी धर्म भी फल-फूल रहे थे. कहना न होगा कि विदेशी धर्म कुछ ज्यादा ही तेजी से फल-फूल रहे थे, क्योंकि वोट की खातिर देश के रंगे-हुए सियारों ने उन्हें खुली छूट दे रखी थी कि वह अपने धर्म के अनुसार कुछ भी करें, उनके खिलाफ कुछ नहीं किया जायेगा. भले ही इसके लिए वह देश के कानून का उलंघन करते रहें. देश में समान कानून व्यवस्था के बावजूद समान नागरिक संहिता नहीं थी, जिसके कारण अल्पसंख्यक धर्म की जनसंख्या बढ़ रही थी, तो दूसरी तरफ बहुसंख्यक समुदाय के लोगों की संख्या घट रही थी, क्योंकि वह देश के कानून का पालन कुछ हद तक अवश्य करते थे.

परंतु देश की मूल समस्या यह नहीं थी कि कौन फल-फूल रहा था और कौन विनाश की नाली में गिरा जा रहा था. देश की मूल समस्या यह थी कि सत्ता में बैठे रंगे सियारों की दोगली राजनीति के कारण देश में विदेशी ताकतों का प्रवेश आरंभ हो गया था और वह देश के कुछ नागरिकों को बरगलाकर देश के खिलाफ बगावत करने के लिए भड़का रहे थे. देश में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को प्रमुखता से प्रश्रय मिलने लगा था

देश में कुछ असामाजिक और अराजक तत्वों द्वारा जगह-जगह देश विरोधी नारे लगाये जा रहे थे, और पड़ोसी देश के झंडे भी फहराये जा रहे थे, परंतु रंगे हुए सियारों को देश की नहीं, वोटों की चिंता था, इसलिए वह ऐसे राष्ट्रद्रोही तत्वों के खिलाफ कोई कार्यवाई नहीं करती थी. अगर कभी-कदा कोई कार्यवाई होती भी थी, तो विपक्षी नेता धर्मनिरपेक्षता की दुहाई देकर अल्पसंख्यकों को बचाने के लिए आगे आ जाते थे, क्योंकि पक्ष-विपक्ष के नेता जाति और अल्पसंख्यक धर्म के लोगों के वोटों की बदौलत ही सत्तासीन होते थे और रात-दिन सुख सुविधा के सागर में गोते लगाते थे.

इतिहास गवाह है कि उस देश के ऊपर जब-जब विदेशी आक्रमणकारियों ने हमला किया, तब-तब देश के गद्दारों के कारण ही वह उस देश पर शासन करने में कामयाब हुए थे. वैसी ही स्थिति आज उस देश में पैदा हो गयी थी. देश स्वतंत्र था, फिर भी कुछ ताकतें ‘‘हमें आजादी चाहिए’’ जैसे नारे लगा रही थीं. देश के एक हिस्से को पड़ोसी राष्ट्र में विलय करने के प्रयास हो रहे थे. देश के रंगे हुए सियारों के साथ-साथ, कुछ मीडिया और जनता के लोग भी उन लोगों का साथ दे रहे थे, जो देश के टुकड़े करने पर आमादा थे.

वह देश पहले भी कई टुकड़ों (राष्ट्रों) में बंट चुका था. अब फिर से टुकड़े-टुकड़े होने के लिए तैयार हो रहा था. बराए मेहरबानी यह सब उस देश के रंगे हुए सियारों द्वारा बड़ी आसानी से हो रहा था. पड़ोसी देश के सियासतदां और उस देश के अलगाववादी नेता रंगे हुए सियारों की जोकरों जैसी हरकतों को देखकर हंसते थे और मन ही मन खुश होते थे कि वह लोग बिना किसी लड़ाई के उनका काम आसान बना रहे थे. इसी प्रकार उस देश की मीडिया को भी वह धन्यवाद देने से नहीं चूकते थे, क्योंकि उस देश का मीडिया भी बिकाऊ था और वह जयचन्द्र बनकर देश को बेचने पर आमादा था.

वह देश टूट रहा था, बिखर रहा था, परन्तु रंगे हुए सियार सिंहासन पर बैठकर इसे नहीं देख पा रहे थे. बस जनता को दिखाई दे रहा था.

अब देखना ये था कि देश को टूटने-बिखरने में कितने दिन लगते हैं. दिन ही लगेंगे. वर्षों तक यह देश इंतजार नहीं कर सकता, क्योंकि रंगे हुए सियारों ने देश की जड़ें इतनी कमजोर कर दी हैं की अब इसे सूखने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

- राकेश भ्रमर

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - अगस्त 2016 / रंगे हुए सियार / संपादकीय / राकेश भ्रमर
प्राची - अगस्त 2016 / रंगे हुए सियार / संपादकीय / राकेश भ्रमर
https://lh3.googleusercontent.com/-nsDrwP0p4Ms/V71IoOfc-YI/AAAAAAAAvp8/cfDWRueQXNI/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-nsDrwP0p4Ms/V71IoOfc-YI/AAAAAAAAvp8/cfDWRueQXNI/s72-c/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/08/2016_24.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/08/2016_24.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content