प्राची - जनवरी 2017 / शोध लेख / सामाजिक परिवर्तन की विशेषताएँ - मौसमी सिंह

SHARE:

शोध लेख सामाजिक परिवर्तन की विशेषताएँ - मौसमी सिंह   प रिवर्तन प्रकृति का एक शाश्वत और अटल नियम हैं. मानव समाज भी इस प्रकृति का एक अंग ह...

शोध लेख

सामाजिक परिवर्तन की विशेषताएँ

- मौसमी सिंह

clip_image002

 

रिवर्तन प्रकृति का एक शाश्वत और अटल नियम हैं. मानव समाज भी इस प्रकृति का एक अंग होने के कारण गतिशील है, परिवर्तनशील है. समाज की इस परिवर्तनशील प्रकृति को स्वीकारते हुए प्रसिद्ध समाजशास्त्री मैकाइवर ने लिखा है- ‘‘समाज परिवर्तनशील है एवं गत्यात्मक है.’’1 गिन्सबर्ग ने सामाजिक परिवर्तन का अर्थ और परिभाषा को समझाते हुए लिखा है- ‘‘सामाजिक परिवर्तन से मेरा तात्पर्य सामाजिक ढांचे में परिवर्तन से है. उदाहरण के रूप में समाज के आकार उसके विभिन्न अंगों की बनावट या सन्तुलन अथवा उसके संगठन के प्रकारों में होने वाले परिवर्तन से है।’’2 इस परिभाषा से स्पष्ट होता है कि परिवर्तन की प्रक्रिया समाज में सदैव विद्यमान रहती है. इस परिवर्तन के संबंध में यह प्रश्न बराबर उठता रहा है कि यह क्यों और कैसे होता है, पर इसका समाधान आजतक नहीं हो पाया हैं. इस प्रश्न के जवाब में सिर्फ इतना ही कहा जा सकता है कि प्राचीन क्रम में नये को स्थान देने के लिए परिवर्तन होता है. फिचर के अनुसार- ‘‘पूर्व स्थिति अथवा रहन-सहन के तरीकों में भिन्नता को ही संक्षेप में परिवर्तन के रूप में परिभा-िात किया जाता है.’’3 सामाजिक संतुलन के लिए बदलाव आवश्यक हैं. हम स्थायित्व और सुरक्षा को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहते हैं. अतः विश्व के अन्य तत्त्वों की तरह मानव जीवन और उसका समाज अपरिहार्य रूप से और बिना किसी छूट के हमेशा परिवर्तित होते रहता है.

[ads-post]

साहित्यशास्त्रियों और समाजशास्त्रियों ने परिवर्तन की प्रकृति और उसके कारणों पर गंभीरता पूर्वक विचार किया है. उन्होंने इसकी प्रकृति को स्पष्ट करते हुए उसकी कुछ विशेषताओं की चर्चा की है जो निम्नलिखित हैं-

1. सार्वभौमिकता (Universality)- सामाजिक परिवर्तन एक शास्वत घटना है. यह हर समाज में किसी न किसी रूप में अवश्य पाया जाता है. विश्व में ऐसा कोई भी समाज नहीं है जहाँ परिवर्तन की घटना न घटती हो. यही कारण है कि हरबर्ट स्पेन्सर ने कहा है कि ‘‘परिवर्तन समाज का नियम है.’’ आदिम काल में जंगल में रहने और भटकनें वाला मानव असभ्य और बर्बर कहलाता था, पर मानसिक और सामाजिक बदलाव के कारण ही आज उसके वंशज नयी सभ्यता की चमक-दमक के बीच विचरण कर रहे हैं. उसे सभ्य और सुसंस्कृत मानव के नाम से सम्बोधित किया जा रहा है.

2. अनिवार्य घटना (Esential Phenomenon)- जैसा कि परिवर्तन प्रकृति का अनिवार्य नियम हैं. अतः प्रकृति का एक अंग होने के कारण समाज में भी उथल-पुथल होती है, बदलाव होता है. समाज में जनसंख्या बढ़ती है और इसके बढ़ने से लोगों की आवश्यकताएँ और इच्छाएँ भी बढ़ती हैं. इनकी पूर्ति के लिए समाज में अनिवार्य रूप से परिवर्तन होता है. यहाँ एक बात ध्यान देने योग्य है कि समाज की अनिक्षा और इच्छा पर परिवर्तन निर्भर नहीं करता हैं. अनेक बार इसका विरोध भी होता है. लोग इसके प्रति अनिक्षा प्रकट करते हैं, फिर भी वे बदलाव को रोक नहीं पाते हैं. उदाहरण के लिए प्राचीन काल में हमारे रहन-सहन, खान-पान, प्रेम विवाह आदि की कई ऐसी धारणाएँ थीं, तरीके थे जो आज बदल रहे हैं. इसे स्वीकारने में लोगों को कठिनाई हो रही है. वे कभी-कभी अंदर और बाहर से इसका विरोध भी करते हैं पर इसे रोक नहीं पा रहे हैं. अतः इस संबंध में यह कहा जा सकता है कि सामाजिक परिवर्तन एक अनिवार्य घटना है, इसे रोका नहीं जा सकता है.

3. असमान गति (Unequal speed)- सामाजिक परिवर्तन एक सार्वभौमिक और अनिवार्य घटना है, लेकिन इसकी गति में असमानता दिखलाई देती है. आदिम एवं पूर्वी देशों के समाजों की तुलना में आधुनिक एवं पश्चिमी समाजों में परिवर्तन तीव्रगति से होता है. यही नहीं, बल्कि एक ही समाज के विभिन्न अंगों में भी परिवर्तन की गति में असामनता पायी जाती है. कुछ ऐसे समाज हैं, जहाँ उसके परिवर्तन की गति तीव्र है, जैसे अमेरिका, यूरोप, रूस आदि के समाज तो कुछ ऐसे समाज भी हैं जहाँ इसकी गति मध्यम या मन्द है, जैसे भारत और अफ्रीकी देशों के समाज. यही नहीं, कभी-कभी एक समाज के अन्दर भी परिवर्तन की गति में भिन्नता देखी जाती है. इससे स्पष्ट होता है कि परिवर्तन एक शाश्वत प्रक्रिया है, पर इसकी गति असमान होती है.

4. विविध कारक- सामाजिक परिवर्तन का कोई एक कारक या परिणाम नहीं होता, अपितु यह विभिन्न प्रकार के कारकों का परिणाम है. इसकी वजह यह है कि यह एक जटिल प्रक्रिया है. अतः एक साथ कई कारकों के मेल से ही परिवर्तन की घटना घटित होती है. जैविकीय कारक, जनसंख्यात्मक कारक, आर्थिक कारक, औद्योगिकीय कारक, राजनीतिक कारक, सांस्कृतिक कारक, व्यक्तित्व कारक, प्राकृतिक कारक जैसे अनेक कारकों का यह परिणाम है.

5. विशद् अवधारणा (Broad concept)- सामाजिक परिवर्तन को एक विशद् अवधारणा कहा जा सकता है, क्योंकि इसका संबंध सम्पूर्ण समुदाय या समाज में होने वाली बदलाव से है. जब किसी समाज के अधिकांश व्यक्तियों के पारस्परिक संबंधों, विचार के तरीकों और कायरें में परिवर्तन होते हैं तब इसे सामाजिक परिवर्तन की संज्ञा दी जाती है. इस तरह सामाजिक परिवर्तन थोड़े व्यक्तियों तक सीमित न होकर

अधिकांश लोगों में देखा जाता है.

6. विभिन्न स्वरूप (Various form)- साहित्यशास्त्रियों, मानवशास्त्रियों और समाजशास्त्रियों ने सामाजिक परिवर्तन के विभिन्न रूपों की चर्चा की है. कुछ विद्वानों का मत है कि समाज में परिवर्तन चक्रीय रूप में होता है अर्थात् हम जहाँ से प्रारम्भ करते हैं पुनः वही आ जाते हैं जैसे-एक फैशन का बदलना और कुछ वर्षो के बाद उसी का पुनः प्रचलित होना. दूसरी ओर कुछ ऐसे विद्वान हैं जो मानते हैं कि परिवर्तन एक ही दिशा में विकसित होता है जिसे रेखकीय परिवर्तन कहा जाता है. इसी तरह कुछ ऐसे मनीषी भी हैं जिनकी धारणा है कि सामाजिक परिवर्तन वक्र रेखा की तरह होता है, यानि कभी यह परिवर्तन तीव्र गति से होता है, कभी मध्यम गति से होता है और कभी मन्द गति से होता है. परिवर्तन कई प्रकार की विचत्रिताओं को समेटे हुए रहता है, क्योंकि कभी यह कल्याणकारी दिखता है तो कभी यह घातक और विनाशकारी होता है. लिहाजा कहा जा सकता है कि इसके अनेक स्वरूप हैं और स्परूप की अपनी-अपनी विशेषताएँ हैं.

7. भविष्यवाणी सम्भव नहीं (Predictions not posible)- सामाजिक परिवर्तन की निश्चित भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है. यह कब और किस दिशा में होगा, इसका परिणाम अच्छा होगा या बुरा, इसका कौन सा रूप प्रभाव पूर्ण होगा और कौन सा घातक. इस संबंध में प्रमाणिक तौर पर कुछ बलताना कठिन है. परिर्तन की दिशाक्रम, रूप आदि हमेशा अनिश्चित रहते हैं.

8. जटिल तथ्य (Complex afct)- सामाजिक परिवर्तन एक जटिल तथ्य है. इसकी वजह यह है कि इसका अधिक सम्बन्ध गुणात्मक संबंध से होता है और गुणात्मक परिवर्तन की माप में कठिनता की वजह से इसकी जटिलता बढ़ जाती है.

इस तरह हम कह सकते हैं कि सामाजिक परिवर्तन एक अनिवार्य प्रक्रिया है. यह निरंतर चलते रहता है. जिस तरह मानव जीवन में समयानुसार बदलाव होता है, इसी तरह परिस्थिति के अनुसार समाज बदलता है उसकी भंगिमाएं बदलती हैं उसके मिजाज में परिवर्तन होता है. यह एक शास्वत घटना है. परिवर्तन के कारण ही मानव और समाज आज गहन अध्ययन का दिलचस्प और महत्त्वपूर्ण विषय बना हुआ है. संसार के विभिन्न समाजों के अध्ययन से स्पष्ट है कि अतीत की अपेक्षा वर्तमान युग में परिवर्तन अधिक तेजी से हो गयी है। इस आधार पर प्रसिद्ध सामाजशास्त्री ग्रीन (।ण्ॅण् ळतममद) ने कहा है कि ‘‘परिवर्तन का उत्साहपूर्ण स्वागत जीवन का प्रायः एक ढंग-सा बन चुका है.’’4 स्पष्ट है कि आज के युग में वही व्यक्ति सबसे अधिक सफल हो पाता है जो बदलती हुई परिस्थितियों में सबसे अधिक अनुकूलन कर लेता है.

संदर्भ संकेतः-

1. प्रो. एम. एल. गुप्ता एवं डॉ. डी. डी. शर्माः समाजशास्त्र, साहित्य भवन पब्लिकेशन, आगरा, 2016, पृ. 68

2. वही, पृ. 69

3. डॉ. गोपाल कृष्ण अग्रवालः समाजशास्त्र, साहित्य भवन पब्लिशर्स डिस्ट्रीब्यूटर्स प्रा. लि., आगरा, 2001, पृ. 205

4. वही, पृ. 207

सम्पर्कः शोध-छात्रा, स्नातकोत्तर हिन्दी विभाग, विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - जनवरी 2017 / शोध लेख / सामाजिक परिवर्तन की विशेषताएँ - मौसमी सिंह
प्राची - जनवरी 2017 / शोध लेख / सामाजिक परिवर्तन की विशेषताएँ - मौसमी सिंह
https://lh3.googleusercontent.com/-3Qjg6iaIftw/WL0CY-h8_3I/AAAAAAAA3Hg/13Izj0Ms1k0/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-3Qjg6iaIftw/WL0CY-h8_3I/AAAAAAAA3Hg/13Izj0Ms1k0/s72-c/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/03/2017_19.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/03/2017_19.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content