उपन्यास - अमावस्या का चांद - भाग 5 // बैरिस्टर गोविंद दास // अनुवाद - दिनेश माली

SHARE:

भाग 1 भाग 2 भाग 3   भाग 4 काउल ने उसके पास आकर आत्मविश्वास से कहा, “मुझे पाँच-दस अखबार दीजिए। फुटपाथ के दूसरी तरफ कतार में खड़े लोगों को बे...

image

भाग 1 भाग 2 भाग 3 भाग 4

काउल ने उसके पास आकर आत्मविश्वास से कहा, “मुझे पाँच-दस अखबार दीजिए। फुटपाथ के दूसरी तरफ कतार में खड़े लोगों को बेचकर आऊँगा।

उस हृष्ट-पुष्ट आदमी ने काउल की तरफ सिर उठाकर गौर से देखा। उसके बाद उसने पांच अखबार काउल की तरफ बढ़ा दिए। और पूछा, “तुम्हारा नाम क्या है?” “रमेश। ” काउल ने कहा।

रमेश अखबार तुरंत बेचकर, फिर पांच अखबार लेकर गया। पैसा लाकर उस आदमी को दे जाता था। “ इन अखबारों से खास फायदा नहीं है। लोग खुद आएंगे। हो सके तो दो-तीन पत्रिका बेचकर आओ। फायदा होगा। ” उस आदमी ने कहा।

रमेश ने पूछा, “इनका नाम क्या है?”

“यह फिल्म-फेयर, यह ब्लिट्ज़ और यह करंट। ”

रमेश एक फिल्मफेयर लेकर चौराहे पर चला गया। एक कार में मेमसाहब बैठी हुई थी। ट्रैफिक लाइट लाल थी। कुछ समय इंतजार करना होगा।

रमेश ने कहा, “मेमसाहब! कल से कुछ भी नहीं खाया है। यह खरीदोगी तो मुझे कुछ खाने को मिल जाएगा। ”

मेमसाहब ने तुरंत फिल्मफेयर खरीद ली। रमेश एक और ब्लिट्ज़ लेकर दूसरी गाड़ी के पास गया और वही बात दोहराई, “साहब! इसे लेंगे तो मुझे खाना नसीब होगा। ”

वैसे ही त्तीसरी पत्रिका करंट बेच दी। रमेश के प्रयास से उस दिन अनेक पत्र- पत्रिकाएं बेची गई। वह ठेलेवाला आदमी रमेश की दक्षता पर बहुत खुश हुआ।

दिन के दस बज चुके थे। सड़क पर भीड़ धीरे-धीरे कम हो रही थी। साहब लोग दफ्तर में जा चुके थे। और अखबार अब कौन खरीदेगा? अब जो भी बिकेगा, फिर शाम को।

रमेश ने अपनी मर्जी से उस ठेलागाड़ी को ठेलने लगा। उस मोटे आदमी ने कुछ नहीं कहा। रास्ते में पूछा, “रमेश! तुम यहाँ क्या काम करते हो?”

“एक दुकान में काम करता था। चोरी की तो पीटकर मुझे निकाल दिया। ”

रमेश का स्पष्ट उत्तर उस मोटे आदमी को बहुत अच्छा लगा। फिर हंसकर उसने पूछा , “कितने रुपए?”

“ पाँच रुपए। ”

“बेवकूफ! ”

“ मां-बाप है?”- मोटे आदमी ने पूछा।

“नहीं। ”

“ मुंबई में कब से हो?”

“ एक साल से। ”

“बेईमानी करोगे?”

“ नहीं। ”

“चल, मेरे साथ। ”

ठेलागाड़ी को एक गंदी गली में लगा दिया। छोटा, अंधेरा और गंदा काला-काला घर। वहां यह मोटा आदमी रहता था- उसका नाम था सलीम।

रमेश ठेले से सारे अखबार लाकर कोठरी में रख दिए। सलीम ने कहा, “बेटा, अखबार करीने से रखो। नीचे बड़े-बड़े अखबार, ऊपर-ऊपर छोटी-छोटी पत्रिकाएं। ”

अखबारों को सजाने का काम पूरा हुआ।

सलीम ने कहा, “ये रोटी खाओ। उस मेज पर बैठ जाओ। ”

रमेश ने खाना खाकर पानी पी लिया।

इसी बीच, सलीम नहा-धोकर अपनी खाकी कमीज, हुगुला पैंट पहनकर एक टूटे आईने में भाग-भाग में अपना चेहरा देखने लगा। पूरा चेहरा एक साथ उसमें देखना मुश्किल था! पहले सिर, फिर चेहरा। सलीम ने बाकी रोटियां चीनी के साथ खाली। पानी पी लिया।

रमेश को देखकर उसने कहा, “चल मेरे साथ। ऑफिस में ये सारे अखबार लौटाने होंगे। छोटी-छोटी किताबें वहाँ रहने दो। ताला लगा दो। ”

दोनों बाहर निकल पड़े। एक गली से दूसरी गली, एक सड़क से दूसरी सड़क पार करते हुए वे अखबार के कार्यालय पहुंचे। बाकी अखबार जमा करवा दिए।

सलीम ने कहा, “मैं अभी यहीं रहूंगा। तीन बजे तक तू इधर-उधर घूम-फिरकर फिर उसी खोली में आ जाना। ये ले चवन्नी। ”

सलीम उस अखबार-कार्यालय का दरबान था।

अखबार-कार्यालय में कुछ समय इधर-उधर घूमते रहे काउल। दुकानदार के पास रहने से जितना भाषा-ज्ञान हुआ था, उससे दीवारों, किताबों में लिखे हिन्दी और अङ्ग्रेज़ी अक्षरों को पढ़ पा रहे थे।

वहाँ से बाहर आकर वह खूब घूमे। तीन बजे हाजिर हो गए उस खोली में। सलीम ने एक कप चाय पी। रमेश ने एक रोटी खाई। दोनों चल पड़े फिर से होटल के पास वाले फुटपाथ की तरफ। रमेश ने ठेलागाड़ी चलाना शुरु किया। होटल में आते-जाते लोगों को देखते हुए वह पत्रिकाएँ लेकर वहां पहुंच गया। कुछ लोग वहाँ से शराब खरीद रहे थे। इसी फुटपाथ पर पत्र-पत्रिकाएँ, सस्ती हिंदी प्रेम-कहानियां सजाकर वह रखवाली करने लगा।

काउल कहा करते थे कि उन्होंने अपने जीवन में व्यापार सलीम से सीखा है। एक दिन सलीम ने कहा, “रमेश! बस्ती में जितने दूसरे हाकर हैं, रोज तड़के उनके आने से पहले लोगों के घरों में अखबार लेकर पहुंच जाओ। फिर चलेंगे होटल के आगे। ”

रमेश राजी हो गया। भोर-भोर हिंदी, उर्दू, मराठी के अखबार लेकर वह आस-पास के लोगों के घर पहुंच जाता था। उनसे पैसा लाकर सलीम को देता था। फिर दोनों होटल के सामने चले जाते थे। अखबार बेचकर लौटकर खाना खाने के बाद खोली में ताला लगाते थे। सलीम अपनी नौकरी पर चला जाता। काउल सड़कों पर घूमता। दोनों दिन के तीन बजे मिलते। शाम तक फिर किताबें बेचते। लौटकर गत्ते बिछाकर सलीम सो जाता था और रमेश नीचे।

कभी-कभी सलीम रमेश को अठन्नी, रुपया देता था। एक दिन सलीम ने कहा, “ अबे! जरा अच्छी तरह हिंदी, अंग्रेजी पढ़ना सीख। रेलवे-स्टेशन पर अखबार के साथ किताबें भी बेचेंगे। खूब मुनाफा होगा। ”

फिर उसके बाद दोपहर में सड़क पर घूमने के बजाय रमेश स्कूल जाने लगा। क्रिश्चियन स्कूल में फीस नहीं लगेगी। केवल ईसा का नाम लेना पड़ेगा। सलीम ने स्कूल की मालकिन मदर को समझाया, “यह ईसाई लड़काहै, मां-बाप कोई नहीं है, अनाथ है। आप इसे ईसा के बारे में समझाइए। ” रमेश को भी सावधान कर दिया कि वह कभी सच बात न करें वर्ना वह बदनाम हो जाएगा।

काउल सुबह अखबार, मैगजीन, हिंदी-अंग्रेजी की किताबें बेचता था। दिन में स्कूल में पढ़ने जाता था।

उस गली के पास ही एक और बड़ी गली थी। दिन में सुनसान। रात में असीम भीड़-भाड़ और भड़कीली रोशनी। सुबह तक लोगों की जमघट। चारो तरफ नाच-गान का अड्डा। सस्ते इत्र छिड़ककर बालों में फूल लगाकर स्त्रियाँ दरवाजे पर खड़ी रहती थी। लोग अंदर जाते। चारों ओर शराब की बदबू।

“सलीम भाई! क्या माजरा है?” काउल ने पूछा।

“यह रंडियों की मंडी है। ”

कभी-कभी सलीम महीने के पहले हफ्ते में तंख्वाह पाने के बाद वहाँ जाता था। कभी-कभी रमेश उसके साथ जाता था। उसने देखा कि वहाँ खूब फूल बिकते थे। वह पुष्पालय से एक–दो रुपए के फूलों की माला खरीदकर एक-दो वैश्याओं के घर के आगे खड़ा हो जाता था। विशेषकर जहां सलीम जाता था। सलीम की प्रतीक्षा के समय वह दूसरे ग्राहकों से फूलमालाओं की कीमत बढ़ा देता था।

जब सलीम वैश्या के पास होता था तब वह उसे एक फूल माला देकर आ जाता था। यह देखकर सलीम बहुत खुश होता था।

देखते-देखते चार-पाँच वर्ष बीत गए। पढ़ाई, अखबार बेचना, फूल बेचना चलता रहा। इसी बीच रमेश ने करीब 100 रुपए की कुछ पूंजी भी जमा कर ली थी। सलीम के घर और गत्ते बिछाने की जरूरत नहीं थी। दोनों के लिए दो कैनवास की चारपाई आ चुकी थी। रोटी के साथ कभी-कभी मीट भी मिल जाता था कमरे में छोटा-सा बिजली का बल्ब जलने लगा।

काउल ने कहा, “इस शरीर के खून में पाप है। इसके बदल जाने की तुम आशा कैसे कर सकते हो?”

समय के साथ-साथ माया और लता नामक वैश्याओं, दलालों, अपराधियों, रामधन और हरीसिंह जैसे दुकानदारों के साथ घनिष्ठ परिचय हो गया। बड़ी होटल के मालिक के साथ भी जान-पहचान हो गई। बस्ती के डाक्टरों, वकीलों को दुआ- सलाम करने से कभी-कभी वे रमेश के रोजगार के हाल-चाल पूछ लेते थे। स्कूल की मदर कहती, “ रमेश, अगले साल पढ़ाई पूरी हो जाएगी। क्या तुम कॉलेज में पढ़ना चाहोगे?अगर चाहते हो तो मैं सुविधा करा दूंगी। ईसाई बच्चों के लिए फीस नहीं लगेगी। ”

रमेश ने कहा, “सलीम भइया से पूछकर बताऊंगा। ”

उस दिन रमेश को बुखार था। कई दिन बीत गए, मगर उसका बुखार नहीं उतरा। वह अकेले उस खोली में पड़ा रहता। सारी दुनिया उसे अंधेरी लगती थी। सलीम भी नहीं था। वह अपने गांव चला गया था। उस अंधेरी कोठरी में रमेश थोड़ा-बहुत पानी पीकर बुखार में पड़ा हुआ था। रमेश सोचने लगा, इतना बड़ा शहर, इतने लोग, मगर कोई भी मेरा अपना नहीं है! सभी के कितने संबंधी और आत्मीय होते हैं! मगर मां-बाप, भाई-बंधु कोई भी तो मेरा नहीं।

दिन में ग्राहक नहीं होने के कारण केवल माया रमेश के पास आई थी और उसने डाक्टर को बुलवाया। वह खुद जाकर फल और दवाई लाई। पास में बैठकर कहानी सुनाने लगी।

कहानी सुनाते-सुनाते उसकी आँखें छलछला आई। काउल कहने लगे, “ऐसी ममता आज तक मैंने नहीं देखी। बाद में माया किसी सरदार के साथ चली गई। आज तक उसी घर में रहती है। ”

सलीम ने कहा, “यह मौका छोड़ना ठीक नहीं है। कॉलेज में नाम लिखवा लेने में कोई नुकसान तो नहीं हैं। ”

काउल ने मदर को हाँ कह दिया। अगले साल कॉलेज में भर्ती हो गया।

फूलों का काम छोड़ दिया। अखबार बेचना छोड़ दिया। मदर ने उसे किसी चमड़े की दुकान में रात को हिसाब-किताब लिखने की नौकरी दिलवा दी। रमेश सलीम के साथ में रहता था। कॉलेज से लौटकर शाम को चमड़े की दुकान पर चला जाता था। वह उर्दू के शब्दों को अंग्रेजी में लिखता था, जो कमाता था वह सब सलीम को दे देता था। पढ़ाई की किताबें, खाने-पीने का खर्च, पेंट-कमीज के खर्च आदि के लिए सलीम हिसाब से पैसा देता था।

आज भी सलीम काउल के कारखाने में सुपरवाइजर का काम करता है। काउल उसे सलीम भाई के नाम से बुलाता है। वह अपने व्यापार के बारे में सलाह मशविरा एक ही आदमी के साथ करता है-वह है सलीम। सलीम जो चाहेगा, वही होगा। काउल ने कभी उसकी उपेक्षा नहीं की।

काउल चमड़े के व्यापार का सारा भेद जान गया। धीरे-धीरे चमड़े के व्यापारियों के साथ उसके संबंध बनने लगे। उसे चमड़े के बाजार की जानकारी हो गई। काउल ने सलाह-मशविरा किया कि चमड़े की वस्तुएँ विदेश में निर्यात किए बिना मुनाफा नहीं होगा। मालिक भी राजी हो गए। कोरिया, जापान और मालय देशों को सामान एक्सपोर्ट होने लगा। बिक्री बढती गई और मुनाफा भी। साथ-ही-साथ उसका भाग्य भी बदल गया।

कॉलेज की पढ़ाई खत्म होते-होते काउल इस व्यवसाय में पुराने हो चुके थे। वह साबुन, अखबार, फूलों के गजरे बेचने से लेकर चमड़े के व्यवसाय तक सब-कुछ जान चुके थे। कभी-कभी स्टॉक एक्सचेंज चले जाते हैं, हिसाब से शेयर-मार्केट में पैसा डालने के लिए। जिस कंपनी के शेयर भविष्य में जरूर चमकेंगे, आज खरीदकर कल बेच देते थे। वह क्लब जाने लगे। क्लब में उन्होंने सुना कि ऑक्सीज़न कंपनी के अमेरिकी व्यापारियों के साथ समझौते की बात कल अखबारों में छपेगी। काउल उसके शेयर खरीदने का फैसला किया, क्योंकि कुछ दिन में वे शेयर बहुत ऊपर उठेंगे। तिगुना फायदा होगा। वह स्टॉक-एक्सचेंज के पक्के खिलाडी बन गए।

निर्यात बढ़ाने के लिए वह जापान चले गए। वहां व्यापारियों से कॉन्ट्रैक्ट किया, उनकी मदद से यहां टैनरी कारखाना बिठाने के लिए। वापस आकर अपनी कंपनी के मालिक से कहा, “इसे आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना दीजिए। इसका भविष्य उज्जवल है। ”

और चमड़े की दुकान कंपनी में बदल गई। काउल बने उसके डायरेक्टर। भारत के हर राज्य के विभिन्न शहरों में कंपनी की शाखाएं खुलने लगी। मालिक का काउल पर पक्का विश्वास था। कंपनी के मालिक की इसी बीच मृत्यु हो गई। निसंतान मालिक की पत्नी ने कंपनी के अधिकांश शेयर काउल के नाम कर दिए। इस तरह काउल भारत की प्रसिद्ध चमड़ा कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर बने। मालिक की विधवा-पत्नी और उनके अन्य आश्रितों की जी-जान से उनके अंतिम दिनों तक उन्होंने सेवा की।

बीच-बीच में वह स्मगलिंग करने लगे। सोना विदेशों से चोरी छुपे आता था। गैर-कानूनी ढंग से विदेशी मुद्रा जमा करने लगे। वह शराब पीने लगे। बदनाम औरतों के साथ मित्रता बढ़ाने लगे। रेस-कोर्स में जाने लगे।

“ दास साहब! यह मेरा कलंक भरा इतिहास है। सड़क के कूड़े-कर्कट की तरह दुर्गंधमय। मगर जो कीड़ा परिस्थितिवश उस नर्क में पैदा होता है, उसके लिए और कोई विकल्प जीवन में संभव नहीं हो पाता है। मैं फिर सोचता हूं यह जिंदगी क्या खराब है?”

नृत्य धीमा पड़ रहा था। शराब के जाम खाली हो गए थे। रात ढल चुकी थी। सुबह होने वाली थी। किसी उत्तर की प्रत्याशा नहीं थी। उस समय काउल कुछ उपलब्धि पाने की अवस्था में नहीं थे।

(क्रमशः अगले भागों में जारी...)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: उपन्यास - अमावस्या का चांद - भाग 5 // बैरिस्टर गोविंद दास // अनुवाद - दिनेश माली
उपन्यास - अमावस्या का चांद - भाग 5 // बैरिस्टर गोविंद दास // अनुवाद - दिनेश माली
https://lh3.googleusercontent.com/-hrxM-tUhNWU/WsW0MeN_JFI/AAAAAAABAp8/-yNBsbB6msEuOu2CJx3CJyvDBD-q4nbTgCHMYCw/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-hrxM-tUhNWU/WsW0MeN_JFI/AAAAAAABAp8/-yNBsbB6msEuOu2CJx3CJyvDBD-q4nbTgCHMYCw/s72-c/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/04/5_5.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/04/5_5.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content