गांधी का सन्देश // पीयूषा श्रीवास्तव

SHARE:

गांधी जी का भावी पीढी के लिए क्या सन्देश था ? आज के भारत के लिए वह कितना महत्वपूर्ण है ? अगले माह से हम गांधी जी की एक-सौ-पचावीं वर्षगाँठ मन...

गांधी जी का भावी पीढी के लिए क्या सन्देश था ? आज के भारत के लिए वह कितना महत्वपूर्ण है ? अगले माह से हम गांधी जी की एक-सौ-पचावीं वर्षगाँठ मनाएंगे ऐसे में ये प्रश्न और भी महत्वपूर्ण हो उठते हैं| एक बार जब गांधी जी से भावी पीढी की लिए प्रत्यक्षत: उनका सन्देश जानना चाहा गया तो उन्होंने अपने जीवन को ही अपना सन्देश बताया था। वे अपने जीवन को सत्य के प्रयोग के तौर पर देखते थे, और वे सत्य तक पहुँचने के लिए सत्य मार्ग का ही अनुसरण करने की वकालत करते थे। उनके अनुसार सत्य जैसे नैतिक मूल्य मानव स्वभाव के सहज सद्गुण हैं जिन्हें व्यक्ति अपने आचरण में उतार सकता है। व्यक्ति से समाज तक एकसूत्रता है, अत: नैतिक मूल्य सामाजिक आचरण में न उतारे जा सकें यह संभव ही नहीं है।

गांधी जी ने आर्थिक, राजनैतिक और धार्मिक क्षेत्रों में सत्य की खोज की और उसी राह पर चलने का प्रयास और आग्रह किया।

गांधी जी के समय औद्योगिकं क्रान्ति की शुरूआत हो चुकी थी। इससे एक नई सभ्यता का जन्म हुआ जिसे पाश्चात्य सभ्यता कह सकते हैं। गांधी जी ने महसूस किया की आधुनिक भारत उसी सभ्यता का अनुकरण कर रहा है। यह सभ्यता शारीरिक-भौतिक सुख किस प्रकार प्राप्त किया जाए सिर्फ इसी प्रयत्न में संलग्न है। सारी तकनीकें, मशीनें, मानव-बुद्धि -इसी कार्य में लगी हैं। इसमें नैतिकता या धर्म की कोई बात ही नहीं है।

[post_ads]

बड़े बड़े कल-कारखाने, गगन-चुम्बी इमारतें, विशाल शस्त्र-भंडारों का परस्पर इतना घनिष्ट सम्बन्ध है कि वे एक दूसरे के बिना टिक नहीं सकते। कल कारखाने कच्चे माल के क्षेत्र पर आधिपत्य ज़माना चाहते हैं और तैयार मार्ग के लिए बाज़ार ढूँढ़ते हैं। यह अत्यधिक भौतिकता, स्वार्थ और संकुचित राष्ट्रीयता तथा, यहाँ तक कि, युद्ध के लिए तक मार्ग प्रशस्त करना है। प्रथम और द्वितीय विश्व-युद्ध इसी का परिणाम था। गांधी जी ने नोट किया कि युद्ध में विजयी होने के लिए “किसी भी झूठ और छल-कपट को त्याज्य नहीं समझा गया। एक राष्ट्र के पक्षधरों ने दूसरे राष्ट्र पर गंदे से गंदे आरोप लगाए और जवाब में दूसरे राष्ट्र ने और ज्यादह ज़हर उगला। किसी भी तरह के ज़ुल्म से परहेज़ नहीं किया गया। शत्रु के विनाश के लिए कोई हथकंडा निकृष्ट नहीं माना गया। कल के मित्र एक क्षण में ही शत्रु बन गए। न किसी तरह का सम्मान सुरक्षित रहा और न कोई चीज़ बच सकी।” गांधी जी कहते हैं कि हम सब आर्थिक दीवालिएपन के ही नहीं, बल्कि नैतिक दीवालियेपन के भी शिकार बन गए।

ऐसे समय में भारत का सत्य और अहिंसा पर आधारित स्वतंत्रता संग्राम विश्व के लिए आशा का सन्देश है। यह युद्ध का एक नैतिक विकल्प हो सकता है। स्पर्धा और पशु-बल त्याग कर मानव जाति के कल्याण, भ्रातृभाव और एकता को अपनाने की आवश्यकता है। युद्ध तभी समाप्त हो सकते हैं। गांधी जी ने आध्यात्मि कता और आत्म-बल से अहिंसक प्रतिरोध द्वारा भारत का स्वतंत्रता संग्राम लड़ा। वे कहते हैं, जिस तरह हम स्वयं लुटना नहीं चाहते उसी तरह किसी से अपने देश को लुटवाना भी नहीं चाहते। हमें तो स्वराज द्वारा जगत के हित में साधना करनी है। यह लड़ाई निरंतर चलनी चाहिए। यह भारतीय सभ्यता के जीवन-मरण का प्रश्न है।

गांधी जी चरखे को अहिंसा और सत्याग्रह का प्रतीक कहते थे। चरखे ने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। यह स्वावलंबन का द्योतक है। भोजन, कपड़ा और मकान मनुष्य की प्राथमिक आवश्यकताएं हैं जो पूरी होनी चाहिए। यह् शरीर-श्रम के बिना संभव नहीं है। जो बिना शरीर-श्रम किए इन आवश्यकताओं का उपभोग करता है वह वस्तुत: दूसरे का शोषण करता है। स्वेच्छा से शरीर-श्रम करना विश्व शान्ति के सन्देश को प्रसारित करना है। चरखा या खादी-वृत्ति इसीलिए विश्व-शान्ति का सन्देश देती है। स्वेच्छा से गरीबी अपनाकर या ऐसे सामान उपयोग न कर जो जन-साधारण को उपलब्ध नहीं हैं हम एक सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं। भाईचारे और एकता की भावना विकसित करते है । आत्म-बल बढ़ता है, मिलकर विकास करने की शक्ति उत्पन्न होती है। आदमी लालच की गलाकाट स्पर्धा से मुक्त होता है।

गांधी जी कल-कारखानों, विज्ञान की उन्नति को नकारते नहीं हैं, लेकिन चाहते हैं कि वे मानवीय मूल्यों से ऊपर न हों। मिल-मालिक की भावना सिर्फ पैसा कमाने की न हो। अपनी ज़रूरतों से ज्यादह पैसा न कमाया जाए। उसने जो भी अधिक पैसा कमाया है उसे वह ज़रूरतमंदों पर स्वेच्छा से खर्च करे। सभी संपन्न व्यक्ति ट्रस्टीशिप का सिद्धांत अपनाएं। अर्थात, उन्होंने जो पैसा समाज के सहयोग से प्राप्त किया है उसे समाज के हित में लगाएं। अपने मौज-शौक में खर्च न करें। चरखा पैसे के विकेंद्रीकरण का भी प्रतीक है। पैसे के एक जगह होने पर उसके दुरुपयोग की संभावना अधिक रहती है।

[post_ads_2]

गांधी जी वर्त्तमान संसदीय व्यवस्था से भी संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने उसकी कड़े शब्दों में आलोचना की है; उसे बाँझ और बेसवा तक कह डाला। ब्रिटिश पार्लियामेंट का चित्र खींचते हुए वे कहते हैं कि पार्लियामेंट के मेंबर दिखावटी और स्वार्थी होते हैं। सब अपना मतलब साधने की सोचते हैं। सिर्फ डर के कारण ही पार्लियामेंट कुछ काम कर पाती है। ब्रिटिश पार्लियामेंट महज़ प्रजा का एक खिलौना है और वह खिलौना प्रजा को भारी खर्चे में डालता है। पार्लियामेंट बेसवा है क्योंकि उसका कोई मालिक नहीं है। उसका कोई एक मालिक हो भी नहीं सकता। जो मालिक बनता है जैसे, प्रधानमंत्री, उसे अपना दल कैसे जीते इसी की लड़ाई रहती है। पार्लियामेंट सही काम कैसे करे, इसका वह बहुत कम विचार करता है। हम ध्यान से देखें तो अपनी संसद का भी आज यही हाल है। क्या इसी सभ्यता को हम प्राप्त करना चाहते हैं ? निस्संदेह नहीं।

अहिंसा पर आधारित सभ्यता का आधार, गांधी जी के अनुसार स्वावलंब या ग्राम-स्वराज्य है। स्वावलंबी गाँव जो दूसरों की मदद कर सकें, वे ही ग्राम-स्वराज की स्थापना करेंगे। इनका प्रबंध ग्राम पंचायत करेगी। वर्तमान में दस-पांच शहर, गावों को चूसकर जो मालामाल हो रहे हैं, उनपर रोक लगेगी। गाँव की सच्ची सेवा करने से ही सच्चे स्वराज की स्थापना हो पाएगी।

गांधी जी हर रोज़ सुबह-शाम सामूहिक प्रार्थना सभा करते थे। उनका मानना था कि हम सत्य मार्ग पर चल सकें इसलिए प्रार्थना आवश्यक है। उनका प्रिय भजन, “वैष्णव जन तो तेने कहिए जो पीड़ पराई जाने रे” यह बताता है कि हम सत्य मार्ग पर कैसे चलें।

गांधी जी ने हमें सर्वथा उपयुक्त कार्य करने के लिए एक जंतर दिया। सूत्र यह है कि कोई भी कार्य करने से पहले हम यह सोचें, क्या इससे उस दरिद्रतम व्यक्ति का कुछ भला हो सकेगा जो कभी हमारे अनुभव में आया है। यदि उत्तर ‘हाँ’ में है तो आप सही कार्य कर रहे हैं। दरिद्रतम व्यक्ति की भलाई में ही सबकी भलाई निहित है। किसी व्यक्ति का शोषण करके संपन्न हो जाना मानवीय सभ्यता नहीं है।

मानवी सभ्यता का विकास अहिंसात्मक रहा है। पहले मनुष्य घूंसे का जवाब घूंसे से देता था, बाद में जिओ और जीने का सिद्धांत विकसित हुआ। पर गांधी जी के अनुसार सच्चा अहिंसक वह है जो सत्य के लिए अपने प्राणों की भी बाजी लगा देता है और सत्य के मार्ग पर आने वाली बाधाओं का अहिंसक प्रतिकार करत है।

गांधी जी का कहना था कि हम जब भी दूसरों की भलाई का काम करें तो अपने इष्ट का स्मरण करें। यदि राम हमारे इष्ट हैं और हम अपना सारा जीवन राममय कर लें। समाज का हर व्यक्ति जब ऐसा हो जाएगा तो रामराज्य अपने आप आ जाएगा। उनकी वसुधैव-कुटुम्भकम की भावना इसी में निहित है। यही शान्ति का सन्देश उनका परिपूरित सन्देश है।

गांधी जी ने आधुकिकता की चकाचौंध के पीछे की कड़वी सच्चाई ढोल के पोल की तरह खोली है। आधुनिक भारत ही नहीं आधुनिक विश्व को भी उनके सन्देश की आवश्यकता है। सरोजनी नायडू के शब्दों में,

“आइए, हम उनके व्यक्तित्व के ओज, उनके साहस के शौर्य और उनके चरित्र की महानता उनसे ग्रहण करें .. क्या हम संसार को गांधी जी का परिपूरित सन्देश नहीं देंगे ?”

ज़ाहिर है, यह सन्देश हम सभी अवश्य ही देना चाहेंगे।


----(श्रीमती) पीयूषा श्रीवास्तव 

१/१ सर्कुलर रोड, इलाहाबाद

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: गांधी का सन्देश // पीयूषा श्रीवास्तव
गांधी का सन्देश // पीयूषा श्रीवास्तव
https://lh3.googleusercontent.com/-_X7xQJlzpU4/WdHNj5VwqpI/AAAAAAAA7bk/PuUOEUs8cb8pRkrp9bUZjhSnfPXliSozACHMYCw/image_thumb?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-_X7xQJlzpU4/WdHNj5VwqpI/AAAAAAAA7bk/PuUOEUs8cb8pRkrp9bUZjhSnfPXliSozACHMYCw/s72-c/image_thumb?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/09/blog-post_30.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/09/blog-post_30.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content