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उपन्यास 'उस दौर से इस दौर तक' की समीक्षा -समीक्षक--प्रतीक श्री अनुराग

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(पुस्तक-समीक्षा) *उपन्यास का शीर्षक—उस दौर से इस दौर तक (चार पीढ़ियों की संघर्षपूर्ण गाथा) *प्रथम संस्करण (2018) *कॉपीराइट--...




(पुस्तक-समीक्षा)



*उपन्यास का शीर्षक—उस दौर से इस दौर तक (चार पीढ़ियों की संघर्षपूर्ण गाथा)

*प्रथम संस्करण (2018)

*कॉपीराइट--लेखक

*ISBN NO.—978-93-85325-19-9

*लेखक—डॉ मनोज मोक्षेंद्र

*प्रकाशक—राज पब्लिशिंग हाउस, पुराना सीलम पुर (पूर्व), दिल्ली—110031

*कुल पृष्ठ संख्या—185

*पुस्तक का मूल्य—495/-रुपए

*उपन्यासकार का संपर्क-सूत्र—सी-66, विद्या विहार, नई पंचवटी, जी टी रोड, ग़ाज़ियाबाद, उत्तरप्रदेश; ई-मेल drmanojs5@gmail.com

*समीक्षक—श्री प्रतीक श्री अनुराग

(उपन्यास 'उस दौर से इस दौर तक' की समीक्षा)

गागर में सागर भरने की कोशिश



समीक्षक--प्रतीक श्री अनुराग,

प्रधान संपादक. 'वी-विटनेस',

नई दिल्ली/लखनऊ/वाराणसी।



उपन्यासकार डॉ मनोज मोक्षेंद्र पिछले पचीस वर्षों से हिंदी कथा साहित्य में अपनी विशिष्ट पहचान बनाए हुए हैं। वे कहानियों में जीवन के विविध पक्षों पर लगातार लिखते रहे हैं। उनकी पैनी दृष्टि समाज में फैली विभिन्न कुवृत्तियों, कुरीतियों, दुर्व्यवस्थाओं, अंधविश्वासों तथा मनुष्य और समाज के लिए हानिकर बातों पर रही है। उनकी रचनाधर्मिता हमेशा सोद्देश्य रही है। किसी लक्ष्य से अनुप्राणित होकर ही वे अपनी लेखनी को सक्रिय करते हैं।

इसी क्रम में हम यहाँ उनके सद्यःप्रकाशित उपन्यास “उस दौर से इस दौर तक” की चर्चा करना चाहते हैं। कुल सत्ताईस अध्यायों में लिखा गया इस उपन्यास का कथानक एक वृहत कालखंड को स्वयं में समाहित करता है। स्वतंत्रता-संघर्ष के उत्तरवर्ती काल से लेकर आज तक के दौर तक बदलते जीवन के विभिन्न प्रतिरूपों को वर्णित करने में उन्हें विशेष सफ़लता मिली है। बदलते इंसानी फ़ितरत को उन्होंने बख़ूबी हमारे सामने रखा है। स्वतंत्रता की बलि-वेदी पर जो पीढ़ी अपना सर्वस्व लुटा चुकी है, उसका आशानुरूप प्रतिदान उसकी आने वाली संततियाँ देने में पूरी तरह विफ़ल रही हैं। वे संततियाँ आपत्तिजनक बातों में संलग्न होकर आज़ादी के रणबांकुरों द्वारा शिद्दत से कमाई गई आज़ादी को व्यर्थ गवां चुकी हैं। जो चुनिंदा रणबांकुरे आज़ादी के कुछ दशकों के पश्चात वयोवृद्धि हो गए, उनकी हालत और भी शोचनीय हो गई है। स्वातंत्र्योत्तर काल की किंकर्तव्यविमूढ़ पीढ़ी ने उनके श्रम के पुरस्कार के तौर पर उन्हें क्या दिया है—इस पर गहनता से विचार करने की आवश्यकता है। रक्तसंबंधियों से विछोह, अपने ही घर से निष्कासन, वृद्धों में अपने भविष्य की चिंता, वृद्धावस्था के कष्टकर दौर में विधुरों और विधवाओं की दुर्दशा आदि ऐसे सवाल हैं जिन पर बहुत कम कथाकारों ने लिखा है।

आज इंसानी जज़्बात मृतप्राय हैं। हर कदम पर अहसास होता है कि हम यंत्र हैं और सिर्फ़ ऐसे ही काम करेंगे जिससे यह यंत्र चलता रहे और इसकी आवश्यकताएं पूरी होती रहें। जज़्बात तो ख़त्म हो चुके हैं। इस उपन्यास में यांत्रिक मनुष्यों द्वारा जज़्बातों की नृशंस हत्या पर मोक्षेंद्र भावविभोर होकर चर्चा करते हैं और बार-बार पीड़ा से कराह उठते हैं। उपन्यासकार की दृष्टि में इस मानव समाज में गत सात-आठ दशकों से जो बदलाव आए हैं, उनसे दुनिया का भला कतई नहीं हुआ है। इस संबध में उसका कहना है—

“बड़ी द्रुतता से इस परिवर्तनशील समाज के बारे में मैं यह नहीं कहता कि सनातनी प्रवृत्तियों के ख़िलाफ़ खड़े होने के कारण नवीनता कोई बुराई है; पर, इसे अतीत के अनुभवों के साथ सामंजस्य में अंगीकार किया जाना चाहिए और यह नहीं माना जाना चाहिए कि जो भी नई बातें आ रही हैं, वे पुरानी से बेहतर ही होंगी तथा उन्हें आत्मसात किया ही जाना चाहिए। इसलिए, मेरा पूरा जोर इस बात पर है कि इस उपन्यास के पाठक आत्ममंथन करें तथा किसी एक जीवनशैली का, चाहे वह आयातित हो या स्वयं द्वारा विकसित, वरण करने से पहले कई बार सोचें। यदि यह मान लिया जाए कि किसी व्यक्ति की जैविक गतिविधियाँ उस तक ही सीमित रहती हैं तो यह पूर्णरूपेण गलत है। प्रत्येक मनुष्य का जीवन दूसरों को एक दिशा तथा एक प्रकार की गतिशीलता प्रदान करता है जो अग्रगामी भी हो सकती है और पश्चगामी भी। अस्तु, अभिशप्त आधुनिकता के इस दौर में इन सभी बदलावों के बीच राष्ट्रीयता, मानवीयता और नैतिकता को धूमिल होने तथा हितकारी सांस्कृतिक तत्वों को मृत होने से बचाने की भरसक क़वायद की गई है।”

मानव समाज में और ख़ासतौर से स्वातंत्र्योत्तर हिंदुस्तान में कुकुरमुत्ते की तरह कई अवांछित बातें विकसित हुई हैं। इनसे समाज का स्वस्थ ताना-बाना छिन्न-भिन्न हो चुका है। मानवीयता के क्षरण के कारण यह समाज एक कंकाल की तरह रह गया है। स्त्री-पुरुष के संबंध के बारे में मोक्षेंद्र जितना खुलकर इस उपन्यास में बोलते सुने जा रहे हैं, वैसा उन्मुक्त स्वर इस विषय पर किसी लेखक द्वारा अभी तक नहीं सुना गया है। आपत्तिजनक स्त्री-पुरुष संबंधों के बारे में इतना खुलकर बोलने वाला लेखक कहाँ मिलता है? अब तो कानून भी दांपत्य नैतिकता और निष्ठा की हत्या करने पर तुला हुआ है। समाज को खुल्लम-खुल्ला भोगवादी बनाने पर तुला हुआ है। स्त्री और पुरुष को यौन-व्यवहार में पूर्ण स्वच्छंदता देने का मतलब है कि सभ्यता-संस्कृति को विनाश की ओर ले जाना और सामाजिक ढांचे को पूरी तरह ध्वस्त कर देना। लोकप्रिय हो चुके लिव-इन-रिलेशन और समलैंगिकता जैसे दो ‘फैशन’ मौज़ूदा पारिवारिक व्यवस्था पर भीषण कुठाराघात कर रहे हैं। यौन-तुष्टि और धनोपार्जन ही नई पीढ़ी का लक्ष्य रह गया है। प्यार में गंभीरता और पवित्रता तो देखने को नहीं मिलती है। इसी वज़ह से देह-व्यापार भी दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा है जिसे कमोवेश कानून की स्वीकृति मिल चुकी है। बहरहाल, अब इसे देह-व्यापार कहना भी उचित नहीं लगता क्योंकि इसमें दोनों पक्षों की मिलीभगत और रज़ामंदी होती है; यह व्यापार नहीं रह गया है, बल्कि मौज़-मस्ती का सुलभ स्रोत बनकर रह गया है।

इस तरह डॉ मनोज मोक्षेंद्र इस उपन्यास में मानव-समाज द्वारा कुसंस्कारों को खिला-पिलाकर संपोषित करने वाले तत्वों को भरपूर दुतकारते हैं। अब वह कुसंस्कार चाहे अंग्रेज़ी शिक्षा द्वारा आई हो या अंग्रेज़ी शैली से अपनाए गए जीवन में बदलावों द्वारा। लेखक दांपत्य जीवन में आए अविश्वास और स्वार्थपरता पर भी घड़ों आँसू बहाता है तथा परिवार में अनुशासन के विलोपन पर दुःखी हो जाता है। सामाजिक सेहत के लिए जहाँ पति-पत्नी में विश्वास-रोपण एक आवश्यक तत्व है, वहीं परिवार में केंद्रीकृत अनुशासन के अभाव में पारिवारिक एकजुटता और अखंडता ख़तरे में आ गई है। लेखक स्त्रियों की स्वेच्छाचारिता पर भी आक्रोश से भरा हुआ है। प्रकृति के नियमों के अनुसार कोमलांगी स्त्री का स्वच्छंद रहने का मतलब है, उसे असुरक्षित बना देना। यही सत्य है और इस सत्य से इनकार नहीं किया जा सकता। किसी स्त्री का जितना सहिष्णु और उदार पुरुष-साथी होगा, वह उतनी ही सुरक्षित होगी और मानव-सुलभ अधिकारों का उपभोग कर पाएगी। उपन्यास का नायक रंजनदास इसका जीता-जागता प्रमाण है। अधिकार देने का ढिंढोरा पीटकर स्त्री-समाज को सशक्त बनाने की जो नौटंकी आज खेली जा रही है, वह तो बस एक सियासी चाल है।

उपन्यासकार ने प्रेम की तो परिभाषा ही बदल डाली है। प्रेम के स्थूल और मांसल रूप पर उसका नज़रिया विरोधी है। अभौतिक और आत्मिक प्रेम ही, जिसमें शरीर न शामिल हो, वह साधन है जिससे समाज की महत्वपूर्ण इकाई परिवार अपना स्थायित्व बनाए रख सकता है। यहाँ परिवार की संकल्पना भी अलग ढंग से की गई है; पारंपरिक संकल्पना से अलग, किसी आश्रम या वृद्धाश्रम को भी पारिवारिक इकाई के रूप में मान्यता देने की वक़ालत लेखक करता है। जहाँ विश्वास, आस्था, सहानुभूति, परस्पर निर्भरता और पारस्परिक साहचर्य हो, वहाँ परिवार के होने की कल्पना उचित लगती है। अब परिवार में वैवाहिक संबंध द्वारा स्त्री-पुरुष के साथ-साथ रहने की जो परंपरा है तथा जिस आधार पर किसी इकाई को परिवार माना जाता है, वह विशेषता तो उपन्यास में वर्णित श्रवण वृद्धाश्रम में भी उपलब्ध है। विधुर और विधवा आपस में विवाह-संबंध स्थापित करके एक सुखद भावी जीवन की कल्पना इस उपन्यास में की गई है। अपने-अपने घरों से अपने ही बहू-बेटों द्वारा निष्कासित वृद्धों के भावी जीवन के निर्वाह के लिए विवाह एक समाधान हो सकता है जिसके जरिए उन उद्दंड बहू-बेटों को सबक भी दिया जा सकता है।

इस उपन्यास में लेखक परित्यक्त स्त्रियों, मुस्लिम परिवार में बहुपत्नी-विवाह के दुष्परिणामों को झेलने वाली औरतों, बलात्कृता, विवाहपूर्व गर्भवती हुई लड़की और दत्तक पुत्रियों की समस्याओं पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। स्त्री-शोषण का एक पहलू यह भी है कि एक स्त्री ही दूसरे स्त्री के शोषण का कारण बनती है और गर्लफ़्रेंड बनकर पुरुष के साथ रहने वाली लड़की का कभी भला नहीं हो सकता। गर्लफ़्रेंड-ब्वॉयफ़्रेंड का आधुनिक फ़ैशन सिर्फ़ यौन-तुष्टि के लिए ही जोर पकड़ता जा रहा है। उपन्यासकार पुरुषों के साथ-साथ स्त्रियों की बढ़ती काम-पिपासा पर काफ़ी तंज़ कसता है। ऐसी समस्याओं को केंद्र में रखकर उपन्यासकार अपने पाठकों से इनके समाधान के लिए आग्रह भी करना चाहता है।

उपन्यासकार धर्म और मज़हब के बारे में कोई ख़ास संदेश देना नहीं चाहता है जबकि इस उपन्यास में धर्म की दख़लंदाज़ी कई बार होती है क्योंकि, जैसाकि वर्तमान के परिप्रेक्ष्य में स्वतः प्रमाणित है, धर्मांधता और मज़हबी उन्माद ने पूरी दुनिया को ख़तरे में डाल रखा है। लेखक किसी भी धर्म को मानवता के ख़िलाफ़ सिर उठाने की इजाज़त नहीं देता है। यदि धर्म से किसी की हित-साधना हो सकती है तो यह अनुमत्य है। लेकिन अगर मज़हबी कट्टरता से सिर्फ़ विप्लव और आतंक फैलता है तो इसे सामाजिक जीवन में हस्तक्षेप करने की इजाज़त नहीं दी जा सकती है। उपन्यास का मुख्य पात्र रंजन, धर्म की दख़लंदाज़ी को तभी तक स्वीकार करता है, जब तक कि इससे उसका या किसी व्यक्ति का या पूरे समाज का हित होता है। रंजन इस उपन्यास का प्रमुख पात्र है तथा वह आदर्श समाज का ऐसा पुरुष-पात्र है जिससे सिर्फ़ सामाजिक हित की ही अपेक्षा की जा सकती है। लेखक समाज के हर पुरुष से रंजन जैसा बनने की अपेक्षा करता है; तभी अनेकानेक समस्याएं सुलझ सकती हैं। वह भावुक, प्रकृति-प्रेमी और कोमल-हृदय व्यक्ति है जिसे स्वयं के बजाय दूसरों की ज़्यादा चिंता है, कम-से-कम उनकी चिंता तो वह हमेशा करता है जो कमज़ोर, विकलांग, दलित और शोषित हैं जिसका प्रमाण वह अपने ऑफ़िस में रहते हुए दे चुका है। बहरहाल, लेखक उसके माध्यम से पुरुष-विमर्श के लिए बौद्धिक समाज को आमंत्रित करना चाहता है। उसके सद्गुण ही उसकी कमजोरियाँ बन जाते हैं जिनका अनुचित लाभ स्त्रियों का एक संगठित समूह उठाता है। दकियानूस स्त्रियों का एक पूरा समूह, जिसमें उसकी पत्नी भी शामिल है, उसके और उसकी अच्छाइयों के विरुद्ध खड़ा है।

इस उपन्यास का केंद्रीय भाव अत्यंत प्रभावशाली, प्रेरक और सकारात्मक है जो जीवन को सोद्देश्य और समाजोचित ढंग से जीने का संदेश देता है। उपन्यासकार पूरे मानव-समाज की बेहतरी के लिए अकेला बांग देकर अंधी-बहरी जनता को जगाता हुआ नज़र आ रहा है। भाषा सुगठित और प्रांजल है। कथानक का विस्तार सोची-समझी रणनीति के अनुसार किया गया है और उपकथाओं के तंतुओं से बुना गया है। बुनावट में कहीं भी ढीलापन नहीं है। पाठकों के लिए वह विभिन्न स्थलों पर सबक और उपदेश देता हुआ भी नज़र आता है। पात्रों के मनोविज्ञान को भली-भाँति निरूपित करते हुए, वह उनके स्वभाव को रूपायित करता है। दरअसल, इस उपन्यास में मुख्य धारा से भटका हुआ एक पूरा समाज है जिसे दिशा-निर्देशित करने की कोशिशों के तहत एक सशक्त कहानी से रू-ब-रू कराया गया है। बेशक, लेखक अंततोगत्वा इस राष्ट्रीय समाज को बार-बार चेताने की पुरजोर कोशिश कर रहा है। जितनी बड़ी-बड़ी बातों और समस्याओं को यहाँ उजागर किया गया है, उस दृष्टि से यह उपन्यास बहुत ही छोटा है। निःदंदेह, मोक्षेंद्र ने इस उपन्यास में गागर में सागर भरने में बड़ी सफलता हासिल की है। इस बात की प्रशंसा तो ख़ुद पाठक ही करेंगे।

अंत में, इस उपन्यास के बारे में स्वयं उपन्यासकार की टिप्पणी उल्लेखनीय है-- यह उपन्यास इतिहास-सम्मत स्वतंत्रता-संघर्ष के एक उत्तरवर्ती कालखंड से आरंभ होकर वर्तमान तक आकर समाप्त तो हो जाता है; किंतु, भविष्य के लिए चिंतन का एक विस्तीर्ण परास भी छोड़ जाता है। उपन्यास के अनुशीलन से यह भी स्पष्ट हो जाता है कि इसमें अभिकल्पित पात्रों और घटनाओं के प्रतिरूपों से हमारा साबका भविष्य में भी पड़ता रहेगा। हाँ, अब यह हमारे ऊपर है कि हम उन्हें अपने सामाजिक परिवेश में स्वीकार करते हैं या यह सोचकर उन्हें एक सिरे से ख़ारिज़ कर देते हैं कि इनसे हमारी सामाजिक समरसता और संस्कृति तहस-नहस हो जाएगी। हमें उनके बारे में गंभीरता से सोचने की ज़रूरत भी है। बहरहाल, इसमें चित्रित कुछेक पात्रों की तरह हमारी भावी संततियों को बनना होगा और समाज पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ने वाले ज़्यादातर पात्रों को दरकिनार करना होगा। हमारे समाज में नासूर की तरह फैल रही उन प्रवृत्तियों और आचरणों की भर्त्सना भी करनी होगी जिनकी वज़ह से हमारी सामाजिक सेहत लगातार गिरती जा रही है। (समाप्त)---

जीवन चरित

(और उपलब्धियों/विभिन्न गतिविधियों का विवरण)

नाम: प्रतीक श्री अनुराग

जन्म-तिथि : 30-10-1978

पिता : (स्वर्गीय)श्री एल0 पी0 श्रीवास्तव (सेवा-निवृत प्रधानाचार्य)

माता : (स्वर्गीया) श्रीमती विद्या श्रीवास्तव

पता : द्वारा डॉ मनोज श्रीवास्तव "मोक्षेंद्र",

सी66, विद्या विहार, नई पंचवटी, जी टी रोड,

ग़ाज़ियाबाद, उ. प्र. पिन कोड--201001

इ-मेल पता : wewitnesshindimag@gmail.com


शैक्षिक योग्यता : एम. ए. (अंग्रेज़ी साहित्य), काशी हिंदू विश्वविद्यालय,

वाराणसी (उ0प्र0)

अनुभव : पत्र-पत्रिकाओं में लेखन, संपादन, प्रकाशन आदि का दीर्घकालीन अनुभव

पुस्तकें : “चलो, रेत निचोड़ी जाए” (डॉ. मनोज मोक्षेंद्र के संपादन में प्रकाशित कविताएं)

(क): वाराणसी टाइम्स में भूतपूर्व सह-संपादक;

(ख): वाराणसी टाइम्स, जनवार्ता, गाण्डीव एवं भारतदूत आदि दैनिक पत्रों में संपादकीय अंश और मुख्य संपादकीय लेखों का लेखन;

(ग): हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, आज, राष्ट्रीय सहारा, गाण्डीव, एवं जनवार्ता के साहित्यिक परिशिष्टों के लिए कविता, कहानी, निबंध, व्यंग्य आदि का लेखन;

(घ): नवभारत के 'एकदा' स्तंभ हेतु लेखन;

(ङ): विभिन्न दैनिक पत्रों के लिए संवाद-लेखन तथा समय-समय पर विशेष संवाददाता के रूप में महत्त्वपूर्ण समाचार तैयार करना और उनका तत्वर प्रकाशन;

(च): अंग्रेज़ी अख़बारों और ख़ासतौर से नार्दर्न इंडिया पत्रिका के लिए एजूकेशन कवरेज़

(छ): 'बिहारी ख़बर' (राष्ट्रीय साप्ताहिक समाचार पत्र) के लिए नियमित लेखन;

(ज): 'बिहारी ख़बर' के ब्यूरो प्रमुख रहे;

(झ): मासिक राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय पत्रिका--'वी विटनेस' का स्वयं के स्वामित्व में नियमित प्रकाशन;

संप्रति : स्वयं के स्वामित्व में राष्ट्रीय पत्रिका--'वी विटनेस' के प्रधान संपादक

सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक आदि क्षेत्रों में सक्रियता संबंधी अनुभव का ब्योरा

(i) वाराणसी के अनेक साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्थाओं की गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी तथा इन विषयों पर आयोजित गोष्ठियों, बैठकों, सम्मेलनों और सेमीनारों में कार्यक्रमों का संचालन, निर्देशन, दिग्दर्शन तथा कार्यक्रमों की कार्यसूचियां एवं कार्यवृत्त तैयार करना;

(ii) व्यापक स्तर पर कवि गोष्ठियों/कवि सम्मेलनों/मेहफ़िले मुशायरों में काव्य पाठ;

(iii) विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक आदि मंचों का संयोजन;

(iv) सामाजिक उन्नयन के लिए विद्याश्री फाउंडेशन की स्थापना एवं संचालन;

(v) शैक्षिक/शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक संस्था--'पगडंडियाँ' की स्थापना एवं संचालन;

(vi) राष्ट्रीय स्तर पर साहित्यिक, सामाजिक, राजनीतिक आदि ग्रंथों के प्रकाशन हेतु विद्याश्री पब्लिकेशन्स की स्थापना और संचालन; इस बाबत पांडुलिपियों का संपादन;

(vii) समाज के सारभूत उन्नयन में समग्र भागीदारी हेतु राष्ट्रीय मंच--राष्ट्रीय समाज कल्याण परिषद का संचालन;

(viii) माइनॅारिटी एजूकेशन एण्ड वेलफ़ेयर सोसायटी, वाराणसी की स्थापना और संचालन।

(xi) सदस्य हैं/रहे : 1. बर्टेड रसेल सोसायटी, अमरीका, 2. रसराज; 3. अभिमत; 4. टेम्पुल आफ़ अंडरस्टैंडिंग, 5. कृतिकार, 6.कहानीकार और 7. सद्भावनापीठ।


(प्रतीक श्री अनुराग)

संपर्क सूत्र :

प्रतीक श्री अनुराग

(पत्रकार, लेखक एवं समाज सुधारक)

द्वारा डॉ मनोज श्रीवास्तव "मोक्षेंद्र",

सी66, विद्या विहार, नई पंचवटी, जी टी रोड,

ग़ाज़ियाबाद, उ प्र

पिन कोड--201001

इ-मेल पता wewitnesshindimag@gmail.com

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नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,90,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,22,पाठकीय,61,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,329,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी 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कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,238,लघुकथा,831,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,4,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,18,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,315,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,62,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,1919,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,648,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,688,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,14,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,55,साहित्यिक गतिविधियाँ,184,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,58,हास्य-व्यंग्य,68,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
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रचनाकार: उपन्यास 'उस दौर से इस दौर तक' की समीक्षा -समीक्षक--प्रतीक श्री अनुराग
उपन्यास 'उस दौर से इस दौर तक' की समीक्षा -समीक्षक--प्रतीक श्री अनुराग
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रचनाकार
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