कहानी : गुरूदेव

SHARE:

-अविनाश गुरुदेव ने पहले ही दिन कहा था, 'बेटा बतकही के चक्कर में जिस दिन पड़े_ख़बर का मर्म भूल जाओगे.' उन्हें लगता था कि लड़का नया-नया ...


-अविनाश

गुरुदेव ने पहले ही दिन कहा था, 'बेटा बतकही के चक्कर में जिस दिन पड़े_ख़बर का मर्म भूल जाओगे.' उन्हें लगता था कि लड़का नया-नया है और जल्दी ही न्यूज़ रूम के लोग इसे हड़प लेंगे.

गुरुदेव अच्छे आदमी हैं. वे अच्छे इसलिए हैं, क्योंकि वे खुद मानते हैं कि पत्रकारिता में अब उनके जैसे लोग नहीं बचे. अपनी भाषा, अपनी समझ पर खुद उन्हें ही बहुत फख्र है. उन्हें इस बात का भी फख्र है कि न्यूज़ रूम के लोग भी ऐसा समझते हैं. हर मुश्किल वक्त में उनको सेनापति बनाया जाता है.
लेकिन न्यूज़ रूम के लोग कहते हैं कि यह मुश्किल वक्त पिछले कई सालों से नहीं आया है. जब से यह ख़बरिया चैनल 24 घंटे का हुआ है, तब से तो एकदम नहीं.

लेकिन अतीत की भव्यता से ही वह इतने खुश रहते हैं कि लगता है कि सब कुछ जैसे बस कल शाम का ही क़िस्सा है. हालांकि यह क़िस्सा दूसरों के लिए रहस्य ही है. पत्रकारिता में नए पौधे उग आए हैं. जिन्हें वह किस्सा याद है और जो गुरुदेव के दोस्त-मित्र रहे हैं, वे ऊंचे ओहदों पर हैं_उन्हें गुरुदेव के अतीत की चर्चा करने की फुर्सत नहीं.
लेकिन जैसा कि सूत्र बताते हैं, वे बड़े लोग जब कभी खाली होते हैं और उनका मन उन ख़बरों की ख़बर लेने का होता है, तब वे गुरुदेव की चर्चा ज़रूर करते हैं. वे सब मानते हैं कि गुरुदेव की चर्चा में बड़ा आनंद है. फ़िल्मी दुनिया के किसी गॉशिप से भी ज्यादा.

लेकिन यह सब गुरुदेव का परिचय नहीं है. उनका परिचय है उनका नाम. किसी अच्छी कहानी और बुरे-से-बुरे जीवन की शुरुआत भी नाम और गोत्र से होती है.
गुरुदेव का नाम है 'के'. उनका नाम कभी सिर्फ़ 'क' हुआ करता था. इसी 'क' नाम से उन्होंने अपना पूरा बचपन काटा. मधुबनी में कमला बलान के किनारे सुनसान रेत पर बैठकर घंटों यह सोचते रहे कि वे इस पूरे ज़िले के कलक्टर हैं.
फिर जब पटना के महेंद्रू में वे कुछ दोस्तों के साथ एक कमरा शेयर करके रहते थे, उस वक्त भी उनका नाम 'क' ही था. उन्हीं दिनों पटना से निकलने वाले आर्यावर्त में संपादक के नाम चिट्ठी लिखा करते थे. उन दिनों को याद करते हुए वे मानते हैं कि वे महज चिट्ठियां नहीं, उस समय की राजनीति, संस्कृति और समाज के संक्षिप्त दस्तावेज़ हैं.
बाद में गुरुदेव 'क' नाम के साथ ही दिल्ली आ गए और डीयू में उन्होंने एडमिशन ले लिया. यहीं बढ़ती उम्र के साथ उन्हें यक़ीन हो गया कि ज़िले का कलक्टर बनना उनके बस में नहीं.

गुरुदेव कहते हैं, 'दिल्ली में भाषा उनके साथ आई.'
ऐसी भाषा, जिसमें मिट्टी की खुशबू भरी हुई थी. आर्यावर्त के लिए चिटि्ठयों के जरिए जिस क़िस्म की भाषा का रियाज़ हुआ, वह तो था ही. इसी खुमारी में एक दिन गुरुदेव 'दरबारे दिल्ली' नाम से निकलने वाले अख़बार के दफ्तर पहुंच गए.
उस समय अख़बारों में जो लोग काम करते थे, उनमें आज की तरह का दर्प नहीं था. वे कम ही प्रतीक्षा करवाते थे और आगंतुकों से आदमी की तरह मिलते थे. फिर वह आगंतुक नौकरी के सिलसिले में ही क्यों न आया हो. और गुरुदेव आज की तरह नौकरी की तलाश में भटकने वाले लौंडे-लपाड़े तो थे नहीं, जो ज़िंदगी की तमाम दूसरी जंग हारकर मीडिया में भाग्य आजमाने चले आते हैं. उनके पास इतनी प्रतिभा तो थी ही कि वे एक पूरा वाक्य लिख पाएं. हालांकि उनका यह अफसोस कभी-कभी अब भी छलक जाता है कि पूरा एक वाक्य लिखने की प्रतिभा के सहारे वे किसी ज़िला के कलक्टर नहीं बन सके.
गुरुदेव को 'दरबारे दिल्ली' में नौकरी मिल गई. उप-संपादकी करते हुए उन्होंने संपादक के चेंबर में लगातार हाज़री लगाई...और एक दिन उनसे अपने लिए अपराध बीट ले ही लिया.

अपराध बीट. इस बीट में दूसरे क़िस्म का रुतबा था. पुलिस से जान-पहचान और अपराधियों के बीच क्रेज भी. वे अपराधी जो बाद में राजनीति की राह पकड़ने वाले थे, गुरुदेव से सांठगांठ बनाए रखते. कभी दफ्तर के बाहर आकर उन्हें बुलाते...और पांव छू कर उनकी कृपा मांगते, तो गुरुदेव गदगद हो जाते. वे कहते हैं कि तब उनकी आंखों से आंसू बहने लगते थे. वे नहीं जानते थे कि लोग उनसे इस क़दर प्यार करते हैं और उनका इतना सम्मान करते हैं.
उस वक्त एक दूरदर्शन हुआ करता था, जिस पर दिन में इक्का-दुक्का समाचार के बुलेटिन थे और उसमें नौकरी सरकारी हुआ करती थी. लेकिन अब चूंकि अख़बार में काम करते हुए दस लोगों के बीच गुरुदेव सरकार को गाली भी दे लेते थे, और सोच भी नहीं पाते कि दूरदर्शन के लिए समाचार ला, कह और दिखा पाएंगे.

संयोग से उन दिनों हिंदी की एक संघसमर्पित समाचार पत्रिका ने एक बड़े जनवादी पत्रकार के साथ अनुबंध किया...और दूरदर्शन पर आधे घंटे के एक न्यूज़ बुलेटिन का स्लॉट ख़रीद लिया. गुरुदेव लपक के पहुंचे और चूंकि वहां पत्रकारों की ज़रूरत थी और गुरुदेव अब तक ज़रूरत भर पत्रकार हो गए थे, उन्हें रख लिया गया.
जिस दिन उनको काम करने की चिट्ठी थमाई गई, उस रात वे सो नहीं सके. सपने में उन्हें मधुबनी की वह गली याद आई, जिसमें वे गुनाहों के देवता बने घूमते और किसी सुधा को अपनी सूरत दिखाने और उसकी सूरत देखने के लिए ताक-झांक किया करते थे. सालों से उनके स्वप्न में एक कर्फ्यू-सा जो लगा था, वह हट गया था.
सपने में उन्होंने देखा कि शहर में चहल-पहल है और इस चहल-पहल के बीच बहुत सारे लोग उनकी तरफ़ हसरत से देख रहे हैं. जैसे कह रहे हों_'क' ज़िंदाबाद!!!

अचानक उन्हें याद आया कि अरे...अब उनका 'क' कहां?
'दरबारे दिल्ली' में काम करते हुए उन्हें एक बार चंद्रास्वामी से मिलने का मौक़ा मिला. वे पांव पर ऐसे गिर गए, जैसे लंबी तपस्या के बाद कोई बड़े देवता सामने प्रकट हो गए हों. चंद्रास्वामी ने उनकी ललाट पर हाथ फेरा और अपने बाएं हाथ से एक हीरे की अंगूठी निकालकर गुरुदेव के दाहिने हाथ में रख दी.
गुरुदेव ने कहा, ''बस्स...अब आप ही हमारे भाग्य विधाता हैं.''
चंद्रास्वामी ने कहा, ''नाम बदल लो, करोड़ों की दौलत तुम्हारे दरवाज़े पर होगी.''
गुरुदेव ने कहा, ''आप ही कोई नाम दे दें स्वामी.''
चंद्रास्वामी ने कहा, ''आज से तुम्हारा नाम 'क' नहीं 'के' होगा.''

तब से आज तक गुरुदेव को लोग 'के' नाम से जानते हैं. कइयों को अटपटा लगता है कि ये नाम तो हिंदुस्तान में पाया नहीं जाता. वे पूछते हैं तो गुरुदेव हत्थे से उखड़ जाते हैं. कहते हैं, ''औकात में रहकर बात करो. तुम जानते ही कितना हो हिंदुस्तान को?'' लेकिन जब उनका कोई समकालीन पूछता है, तब वे अपने नाम से जुड़ी कोई कहानी गढ़ने की कोशिश करते हैं और हकलाते हुए नामकरण की काल्पनिक कहानी कहने की कोशिश करते हैं.
जब अख़बार छोड़कर गुरुदेव ने टीवी की नौकरी पकड़ी, तो वेतन मिला बीस हज़ार रुपए. इतना वेतन उनके ज़िले के कलक्टर को भी नहीं मिलता था. उन्हें लगा कि अब वे अपने गांव में एक तालाब खुदवा सकते हैं और उसके महार पर एक शिलालेख लिखवा सकते हैं_'क'...नहीं-नहीं...'के' की कृपा से यह तालाब हमारी मातृभूमि को सप्रेम भेंट.

लेकिन अब गुरुदेव उस चैनल की नौकरी करते हैं, जहां मैं थोड़े ही दिनों पहले आया हूं. 24 घंटे के इस चैनल में चार घंटे काम करने के एवज में गुरुदेव को दो लाख रुपए मिलते हैं. हालांकि शिफ्ट आठ घंटे की होती है, लेकिन चूंकि गुरुदेव मालिक से मिल मिलाकर रहते हैं_इसलिए और सिर्फ़ इसलिए चार घंटे उन्हें शहर में घूमने, स्मोकिंग ज़ोन में बतकही लड़ाने और किसी नेता और अतीत के अपराधी के साथ महंगे रेस्तरां में खाने-पीने की छूट मिली रहती है.
...और दरअसल गुरुदेव की कहानी यहीं से शुरू होती है. इसी चैनल से. इससे पहले तो उन्हें इस लायक भी नहीं समझा जाता था कि उनकी कहानी किसी से कही सुनाई जाए.

गुरुदेव कहते हैं कि उन्हें इस चैनल में लाया गया था आउटपुट हेड बनाकर. आउटपुट का काम टीवी में सबसे रुतबे का होता है. वे किसी ख़बर के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं. किसी रिपोर्टर की ख़बर पांच बार ऑन एयर कर सकते हैं और चाहें तो एक बार चलाकर हमेशा के लिए गिरा सकते हैं. यह तय कर सकते हैं कि हेडलाइन क्या-क्या होगी.
लेकिन अब गुरुदेव को अक्सर यह कहते हुए सुना जाता है कि वे राजनीति के शिकार हुए. रिपोर्टरों से लेकर ख़बर जमा करने वाले और आउटपुट को उन ख़बरों की थैली थमाने वाले इनपुट डेस्क के एक आदमी ने उनके साथ राजनीति की.
और जैसा कि गुरुदेव बताते हैं यह वही आदमी है, जिसे उन्हीं के कहने पर रखा गया.

लेकिन बाद के दिनों में हुआ यह कि मालिक के आगे-पीछे करने में वह गुरुदेव का उस्ताद निकल गया और एक दिन आउटपुट की उस्तादी गुरुदेव से छीनकर उसे दे दी गई. गुरुदेव सामान्य रिपोर्टर बना दिए गए. हालांकि वे ऐसा नहीं मानते. मानते हैं कि वे इस चैनल के ज़रूरी संवाददाता हैं और उनके बिना इस चैनल का काम नहीं चल सकता.
इन दिनों गुरुदेव महीने में कुछ ख़बरें यह कहकर आउटपुट को देते हैं कि एक्सक्लूसिव है, किसी के पास नहीं है_और जब उनकी बात को हँसी में उड़ा दिया जाता है, तो वे स्मोकिंग ज़ोन में यह कहते हुए नज़र आते हैं कि चैनल डूब रहा है.
ऐसा नहीं है कि गुरुदेव बस यूं ही गुरुदेव हैं. उनकी किस्मत भी कई बार साथ दे देती है. साथ का मतलब यह कि उन्हें कोई आइडिया कहीं से मिलता है, तो वे तुरंत मालिक के पास पहुंच जाते हैं.
ऐसे ही एक दिन वे मालिक के पास पहुंचे. आइडिया दिया, सदी का पहला गीत ढॅ।
उसके बाद यह गीत पूरे न्यूज़ रूम की ज़बान पर चढ़ा और टीवी की भाषा में कहें, तो हमने कई दिनों तक इस गाने को खूब खेला.

पहली बार जब हमने पर्दे पर ठुमकते दृश्यों के बीच उस गीत के बोल सुने_हम उतने तन्मय नहीं हुए_जितने गुरुदेव की इस करामात के बाद. लगा कि पूरा देश वही गीत गा रहा है.
चैनल से लौटते हुए जब पान की दुकान पर खड़े हुए, तो रेडियो एफएम के साथ ज़बान लड़ाते पनवाड़ी को देखकर मज़ा आ गया. वही गीत था_मगर पान की लाली में भीगा हुआ.
'कजरारे कजरारे तेरे कारे कारे नैना.'
पहली बार गुरुदेव के प्रति श्रध्दा हुई.
खुसरो के उस गीत की लरजती हुई लय याद आ गई.
'न नींद नैना न अंग चैना न आप ही आवें न भेजें पतिया.'
आज शायद ही विरह का वह मसला हमारे ज़ेहन में हो. पास में मोबाइल है और सारी दूरियां सिमटकर बांहों के घेरे में आ गई हैं.

बदलती हुई दुनिया में गुरुदेव की यह खोज क्लिक कर गई और पूरा न्यूज़ रूम उनकी वंदना करने लगा.
हमने भी कॉलर टोन रिसीव किया. हमारे मोबाइल में गूंज उठा_'कजरारे कजरारे तोरे कारे कारे नैना.'
नई सदी के पहले गीत की खोज का खुमार इस कदर चढ़ा कि गुरुदेव और आक्रामक हो गए. वे अब किसी मुगलिया सल्तनत के सुल्तान की तरह न्यूज़ रूम में घुसने लगे. पहले भी वे कुछ इसी अंदाज़ में जीते रहे हैं लेकिन अब उनके आने में एक लचक है, जो लोगों को अपनी तरफ़ खींचती है.
देश में लोकतंत्र पर ज़रा-सा कोहरा छाता है और उस वक्त अगर गुरुदेव ओबी स्पॉट पर होते हैं, तो लगभग चीखने लगते हैं.
कहते हैं, ''यह चीख जनता की चीख है और तब तक गूंजती रहेगी, जब तक लोकतंत्र के दुश्मन पस्त नहीं हो जाते.''
लेकिन इन दिनों वे राज दरबारों के क़िस्से सुनाने लगे हैं. एक बार हिमाचल के राजकुंवर के साथ उन्हें नाश्ते का मौक़ा मिला_उसका वृतांत.

''मुश्किल से राजकुंवर ने दो-तीन शब्द कहे और इतनी नफ़ासत से पेश आए कि क्या कहना.''
गुरुदेव इस बात पर मुग्ध थे कि नाश्ता करते हुए राजकुंवर ने उन्हें चार बार भर आंखों से देखा. और दुखी इस बात से कि पुरानी राजशाही की तासीर, चलने का सलीका और बड़ों के मान का वह संस्कार नए ज़माने में बिल्कुल ही नहीं बचा. वे खुश थे कि उन्होंने राजकुंवर के साथ नाश्ते के दौरान इसका निर्वाह किया. जब भी राजकुंवर कुछ पूछते, गुरुदेव तपाक से कहते, 'हुजूर!'
एक बार दरभंगा महाराज के वंशज ने उन्हें खाने पर बुलाया. एक तलवार भेंट की. वे चाहते हैं कि इस चैनल के न्यूज़ रूम में इस तलवार को कहीं टांग दें.

फ़िलहाल तलवार उनके शयनकक्ष की शोभा है. अब बीवी इसी बात से खफ़ा रहती है. ऐसा भी कहीं आदमी हुआ है. एक तो देर रात घर आते हैं_पी-पिला कर. बिस्तर पर बिखर जाते हैं...और एकटक तलवार को देखते रहते हैं.
सुबह की चाय का भाप कानों में जाता है तो नींद खुलती है_लेकिन आंखों को बस तलवार की धार चाहिए. बीवी की सूरत पर समय की झुर्री पड़ रही है.
गुरुदेव लेकिन महफिल के शौकीन हैं, और जब भी घर से निकलते हैं...दाढ़ी में खिज़ाब चाहिए.
बीवी तब से कुछ नहीं कहती, जब से गुरुदेव ने उन्हें कमरे में बंद कर भर दम पीटा.
बात बस इतनी थी कि गुरुदेव के मोबाइल पर एक लड़की का अश्लील एसएमएस पढ़कर उसके बारे में सवाल-जवाब कर दिया था.

बीवी पूरे छह महीने तक अस्पताल में पड़ी रही. गुरुदेव ने पूरे छह महीने दिन-रात बीवी की सेवा की, लेकिन उस हादसे के बाद बीवी की खामोशी अब तक नहीं टूटी है.
गुरुदेव इस बात से परेशान रहते हैं, या सुखी_घर में किसी को नहीं पता. न उनके नौकर को, न बच्चों को. क्योंकि घर में अब भी तलवार ही निहारा करते हैं.
अब लेकिन गुरुदेव की सांस उखड़ने लगी है. दमा उन्हें बेदम किए रहता है. वे देखते हैं कि इतना ऐश्वर्य और इतने पैसे के बाद भी लोग उनसे बच रहे हैं. गांव का कोई आदमी उनके पास नहीं आता. एक बार आया था उनका चचेरा भाई, उन्होंने घर के राशन की लिस्ट थमा कर मंगल बाज़ार भेज दिया था. गांव से एक नौकर मंगवाया, और दो साल बाद जब वह वापस गया तो लकवा लेकर गया.

अब वे अकेले हैं. घर में भी, अपनी कार में भी और न्यूज़ रूम में भी.
आते हैं. मशीन से चाय निकालते हैं. टी बैग डुबोते-डुबोते कंप्यूटर ऑन करते हैं. देखते हैं हज़ारों हज़ार इनहाउस मेल अपने क़त्ल के इंतज़ार में उनके इनबॉक्स में पड़े हैं. वे ग़ौर करते हैं कि इस बीच किसी ने उनसे दुआ-सलाम नहीं की. वे तड़प कर रह जाते हैं और प्रतिशोध की एक हल्की-सी चिंगारी दिल के किसी कोने में भड़क उठती है. उन्हें लगता है इस न्यूज़ रूम को आग लगा देनी चाहिए. वे कंट्रोल ए से सारे मेल सलेक्ट करते हैं और कंट्रोल शिफ्ट डी से सारे मेल उड़ा देते हैं.
अचानक उनकी नज़र कैलाश पर पड़ती है. कैलाश सिर नवाए उनके सामने खड़ा है.
वे पूछते हैं, ''और कैली, क्या सब चल रहा है?''

टीवी में सबका नाम छोटा करके पुकारने का चलन बन गया है. जैसे प्रियदर्शन नाम है, तो पीडी पुकारेंगे. चंद्रप्रकाश नाम है, तो सीपी पुकारेंगे और संदीप नाम है तो सैंडी पुकारेंगे. इसी तरह कैलाश को न्यूज़ रूम में लोग कैली कहकर पुकारते हैं.
मैं जब शुरू-शुरू में इस चैनल में आया था, तो बहुत दिनों तक यही समझता रहा कि इसका नाम कैली ही है. लेकिन वक्त क़े साथ असल का पता तो चल ही जाता है.
कैली ने मुस्कराकर कहा, 'सब ठीक है'
''और चैनल में क्या चल रहा है?''
कैली कहता है, ''चलेगा क्या, सब बकवास. कोने में चलिए, कुछ और बताता हूं!''
फिर वह गुरुदेव से कहता है, 'यहां किसी को ख़बर से खेलना नहीं आता. या तो क्रिकेट के पीछे लगे रहते हैं या सिनेमा के पीछे. किसी को देश की फिक्र नहीं.''

फिर कैली उन्हें बताता है कि आजकल बॉस किसके साथ सांठगांठ में हैं, किस पर मेहरबान हैं और किसको डंडा किया जा रहा है.
गुरुदेव इसी बात से कैली से खुश रहते हैं. उन्हें लगता है कि पूरे न्यूज़ रूम में कैली ही उनका खैरख्वाह है.
वे कैली को अपनी कार में बिठाकर चैनल से बहुत दूर ले जाते हैं. सड़क के किनारे खड़े होकर कुल्फी खिलाते हैं और कहते हैं, 'देखो, मैं अब भी सड़क से कितनी मोहब्बत करता हूं. सड़क के किनारे के ठेले मुझे अपनी ओर खींचते हैं. पुराने दिनों की याद दिलाते हैं.'
और जब वे नोएडा की सड़कों पर कैली को टहलाते हैं, तो दीवार पर गुप्त रोगों का शर्तिया इलाज बताने वाले नीम-हकीमों के पोस्टर दिखाते हुए कहते हैं कि मुल्क की नब्ज़ इन्हीं नीम-हकीमों के हाथों में है.
उन्हें लगता है कि उन्होंने कोई ऐसी बात कह दी है, जो सिर्फ़ वही कह सकते हैं.
उनका मूड बन रहा है. वे कैली से कहते हैं, ''आज की रात तुम्हारे नाम.''
कैली कहता है, ''सर ये कुछ ज्यादा नहीं हो जाएगा.''

गुरुदेव कहते हैं, ''छोड़ो भी. हम सब ज़लावतन में हैं. रात-दिन की फिक्र मत किया करो. हमारी सोहबत किसी-किसी को नसीब होती है.''
कैली की जैसे सांस अटक रही है, लेकिन वह अपना दु:ख बयान करने की हालत में नहीं है. मालिक अब भी गुरुदेव की कोई-कोई बात मान लेते हैं.
रात के दो बजे हैं. नोएडा की एक सड़क के किनारे गुरुदेव नीम बेहोशी में चित्ता लेटे हैं. उल्टी चारों ओर फैली हुई है. उम्दा शराब की बेकाबू गंध हवा में उड़ रही है.
कैली गुरुदेव की कार के अंदर बैठकर फूट-फूटकर रो रहा है.

वह एक औसत प्रतिभा का लड़का गांव से शहर आया था. यहां उसने सब कुछ करने की कोशिश की. सेल्समैनशिप से लेकर दलाली तक. लेकिन कहीं ठौर नहीं मिल पाया. एक दिन क़िस्मत के सांढ़ की तरह इस नंबर वन चैनल में आ गया. और यहां कभी इनके तो कभी उनके चरण छूकर अब तक अपनी नौकरी बचा रहा है.
लेकिन आज उसे अपनी ज़िंदगी गलीज़ लग रही है. हालांकि हादसे इससे भी बड़े-बड़े जब-तब हुए. और यह तो कोई हादसा भी नहीं. हफ्ता दस दिन पर दारू पीकर सड़क के किनारे गुरुदेव के लुढ़कने का वह सबसे अधिक साक्षी रहा है.
...पर आज पता नहीं क्यों उसे गांव की याद आ रही है. उस बूढ़ी मां की याद, जिसे उसने हर महीने कुछ पैसे भेजने का भरोसा दिया था और शहर आकर पूरी कमीनगी से भूल गया था.
दूसरे दिन वह सुबह छह बजे घर पहुंचे और पूरे दिन बिस्तर पर मुर्दा की तरह पड़े रहे. दोपहर तीन बजे आंख खुली, तो मालिक के नंबर से पचास मिस्ड कॉल देखकर उन्हें होश आ गया. उन्हें याद आया कि दोपहर दो बजे से संसद भवन पर उसकी ओबी रखी गई है.

सालों बाद एक सपना उनके आगे सच की झोली फैलाए खड़ा था. हालांकि इससे पहले भी ऐसे छोटे--मोटे मौक़े उनके जीवन में आए थे, लेकिन हर बार वे अपनी बेवकूफी, अपने शाही अंदाज़ और अपनी कछुआ चाल की वजह से वह मौक़ा खोते रहे.
एक बार फिर वही हादसा दरपेश था. वे फौरन सौ सवा सौ की रफ्तार से चैनल पहुंचे, मालिक ने सीधे कमरे में बुलाया. थोड़ी देर बाद अंदर से एकतरफ़ा चीख ने न्यूज़ रूम को दहला दिया.
हालांकि न्यूज़ रूम में यह रोज़ का किस्सा है और रोज़ ही न्यूज़ रूम दहलता रहता है_लेकिन यह चीख इसलिए सबसे अलग थी क्योंकि यह गुरुदेव के ख़िलाफ थी. लोग खुश थे कि यह दर्प की इमारत के
सब यह देखना चाहते हैं कि मालिक के चैंबर से गुरुदेव कौन-सा मुंह लेकर निकलते हैं. अब तक तो उन्होंने खिज़ाब में छिपे हुए पुरसुकून चेहरे को ही देखा था_लेकिन आज उसी चेहरे से झड़ते हुए खिज़ाब को देखने का इंतज़ार है.
थोड़ी देर में गुरुदेव निकले तो उनके चेहरे पर स्याह परतों का नामोनिशान नहीं था, जिसकी उम्मीद में न्यूज़ रूम लगातार सनसना रहा था.

चार कदम बढ़ते ही वे हँसे. लगभग अट्टहास की तरह. कैली को पास बुलाया. लगा जैसे कल कुछ हुआ ही नहीं था.
कैली लपक कर उनके पास पहुंचा.
लोगों ने कैली के पास खड़े गुरुदेव को यह फुसफुसाते हुए सुना कि उनकी मां डुमरांव स्टेट के खजांची की बेटी थी और पिता बड़े ज़मींदार. वे ज़िला कलक्टर नहीं हुए तो क्या_मीडिया में उनका सानी ही क्या है?
कैली कल की तरह ही मुस्करा रहा था. न्यूज़ रूम में सब इस वार्तालाप से हैरान होना चाह रहे थे, लेकिन तभी एक ब्रेकिंग न्यूज़ ने सबकी तंद्रा भंग कर दी.
**-**
रचनाकार - अविनाश पत्रकारिता के साथ कविता करते रहे हैं, यह उनकी पहली कहानी है जिसे उन्होंने हंस के टीवी मीडिया विशेषांक ले लिए खास तौर पर लिखा है. अविनाश हिन्दी के उभरते चिट्ठाकारों में से एक हैं. इनका चिट्ठा है - मोहल्ला . संप्रति एनडीटीवी में आउटपुट एडिटर.

**-**
चित्र - केनवस पर तैलरंग से बनाई गई रेखा की कलाकृति.

Tag ,,,

Add to your del.icio.usdel.icio.us Digg this storyDigg this

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. अविनाश जी को पहली कहानी के लिए ढेरों बधाइयाँ…
    कहानी बिल्कुल सत्य को दर्शाती है…वैसे भी पटना से पढ़े 95% नौजवान IAS की तैयारी में ही दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में आते है और शायद मुझसे अधिक इसके बारे में कोई और क्या जानकारी रखेगा…।IAS में असफल या तो कोचिंग चलाते है नहीं तो पत्रकारिता में…मेरे भी एक गुरुदेव की कथा विल्कुल इससे मिलती है…।

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी : गुरूदेव
कहानी : गुरूदेव
http://bp1.blogger.com/_t-eJZb6SGWU/RcdmlC683KI/AAAAAAAAAQo/xyswcQaUKV4/s400/kota+125+%28Small%29.jpg
http://bp1.blogger.com/_t-eJZb6SGWU/RcdmlC683KI/AAAAAAAAAQo/xyswcQaUKV4/s72-c/kota+125+%28Small%29.jpg
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2007/02/blog-post_05.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2007/02/blog-post_05.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content