अमरीका में अखबार

SHARE:

यात्रा वृत्तांत आंखन देखी (अमरीका मेरी निगाहों से) ( अनुक्रम यहाँ देखें ) - डॉ. दुर्गाप्रसाद अग्रवाल 8 अमरीका में अखबार बचपन ...

यात्रा वृत्तांत


आंखन देखी (अमरीका मेरी निगाहों से)


(अनुक्रम यहाँ देखें)


- डॉ. दुर्गाप्रसाद अग्रवाल


8 अमरीका में अखबार

बचपन में कभी पढ़ा या सुना था कि अमरीका में अखबार बहुत 'स्वस्थ' होते हैं. कोई 100-150 पृष्ठ के. तभी से यह जिज्ञासा थी कि आखिर रोज़ इतने पन्नों में क्या परोसा जाता होगा! इधर इलेक्ट्रोनिक मीडिया और फिर इण्टरनेट के आगमन तथा प्रचलन के बाद मुद्रित शब्द पर जो खतरे मंडराने लगे हैं, उनके परिप्रेक्ष्य में भी अमरीकी अखबार को देखने परखने की आकांक्षा मन में थी. यानि, मेरे लिये अमरीका की 'दर्शनीय' चीज़ों में अखबार भी था.

अमरीका में जगह-जगह अलग-अलग अखबारों के लिये वेण्डिंग मशीनें लगी होती हैं जिनमें अखबार के मूल्य के बराबर सिक्के डालकर आप अखबार प्राप्त कर सकते हैं. वांछित मूल्य का सिक्का डालिये, अलमारीनुमा चीज़ का दरवाज़ा खुल जायेगा. आप अपने आप एक अखबार उठा लीजिये. बेईमान हों तो ज़्यादा भी उठा सकते हैं, पर यहां कोई ऐसा करता नहीं. बडे-बडे स्टोर्स में, कॉफी की दुकानों, गैस स्टेशंस(यानि पैट्रोल पम्प) वगैरह में भी अखबार बिकते हैं. यहां न बिकने वाले यानि मुफ्त में लिये जा सकने वाले अखबारों की संख्या भी काफी है. किसी भी बडे स्टोर के बाहर कम से कम 15-20 इस तरह के अखबार भी रखे मिलेंगे, जिन्हे बगैर मोल चुकाये उठाया जा सकता है. पर मैंने किसी को भी इन्हें उठाते नहीं देखा. घरों के मेल बॉक्सेज़ में भी इस तरह के अखबार डाल दिये जाते हैं. इन अखबारों की आय का स्रोत इनमें प्रकाशित विज्ञापन होते हैं. पर इनकी चर्चा थोडा बाद में.

मैंने यहां लम्बे समय तक नियमित रूप से एक अखबार ‘सिएटल टाइम्स’ पढा. वैसे समय-समय पर अन्य अखबार भी देखता रहा. मेरा यह लेख मुख्यतः इसी सिएटल टाइम्स’ पर आधारित है. मुझे अन्य अखबार भी कमोबेश इसी तरह के लगे.इस अखबार की एक प्रति का मूल्य 25 सेण्ट है. रविवारीय संस्करण डेढ डॉलर का है, यानि दैनिक से छह गुना. भारतीय मुद्रा में ये राशियां क्रमशः 12 तथा 75 रुपये बैठती है. मासिक दरें थोडी कम हैं और उस पर भी अक्सर कोई न कोई आकर्षक 'डील' चलती रहती है. बिना किसी स्कीम के अखबार का मासिक मूल्य 15.5 डॉलर यानि 625 रुपये होता है.

अखबार एक पॉलीथीन की थैली में आता है और करीब-करीब रोज़ ही उसके साथ 10-12 पन्नों के अलग विज्ञापन भी रखे होते हैं. रविवार को यह अतिरिक्त सामग्री 100 पन्नों तक हो जाती है. स्पष्ट कर दूं, यह सामग्री अखबार के अलावा होती है. लगभग उसी तरह जिस तरह भारत में अखबार में रख कर हैण्डबिल वितरित किये जाते हैं. फर्क़ यह है कि यहां यह सामग्री बहुत अधिक आकर्षक होती है. न केवल मुद्रण और प्रस्तुतीकरण में, इस अर्थ में भी कि इनमें बहुत सारे कूपन भी होते हैं जिन्हें खरीददारी करते वक़्त इस्तेमाल कर अच्छी बचत की जा सकती है. यही कारण है कि गृहिणियां इनका इंतज़ार करती हैं. दैनिक अखबार लगभग 70 पेज का तथा रविवारीय लगभग 160 पेज का होता है. ये पृष्ठ अलग-अलग खण्डों में विभक्त होते हैं तथा ये खण्ड अलग-अलग ही मुडे होते हैं, यानि 70 पेज का अखबार 8-10 अखबारों के समूह की मानिन्द होता है.

अखबार के मुख्य खण्ड राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, स्थानीय, व्यापार, खेल्-कूद, सप्ताहांत, वर्गीकृत विज्ञापन वगैरह होते हैं. कुछ खण्ड दैनिक न होकर साप्ताहिक होते हैं यानि वे सप्ताह में किसी एक दिन प्रकट होते हैं. ऐसे खण्ड हैं मोटरिंग, टैक्नोलॉजी,फूड एण्ड वाइन, यात्रा, सिनेमा-थिएटर, गार्डनिंग वगैरह. पूरे सप्ताह में कम से कम 4 पेज पुस्तक समीक्षाएं होती हैं. पर कहानी-कविता कभी नहीं होते.

अखबार की सामग्री में खासा वैविध्य होता है. राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर गम्भीर समाचार होते हैं. समाचार और विचार में घालमेल प्रायः नहीं होता. सभी समाचारों में घटना पक्ष पर ज़्यादा बल होता है, कथन पक्ष पर न्यूनतम. हमारे देश की तरह नहीं कि वक्तव्य ही समाचार हो. बडे लोगों के वक्तव्य समाचार में तभी आते हैं जब उनकी कोई खास अहमियत हो. बडे लोग बहुत ज़्यादा स्पेस भी नहीं लेते हैं. अमरीकी राष्ट्रपति की नगर यात्रा का समाचार पूरे पृष्ठ पर नहीं फैला और न पूर्व राष्ट्रपति की मौत के समाचार ने सब कुछ को पीछे धकेला. अंतरराष्ट्रीय समचारों में भारत को बहुत ही कम जगह मिलती है. भारत में आम चुनाव के समय तीन-चार दिन लगातार भारत के समाचार छपे, या फिर कुम्भकोणम त्रासदी के समय. लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि यहां भारत की उपेक्षा होती है. असल बात यह कि जब भी इनके लिहाज़ से भारत में कुछ भी महत्वपूर्ण होता है, उसे ये निस्संकोच प्रमुखता देते हैं. अगस्त 04 के पहले सप्ताह में लगातार चार दिन तक मुखपृष्ट पर प्रमुखतम स्थान पर सिएटल टाइम्स के टैक्नोलोजी रिपोर्टर ब्रायर डडली की एक आमुख कथा धारावाहिक छपी- ‘Shifting Fortunes:Pain and gain in the global economy’ यानि बदलती तक़दीरें उर्फ वैश्विक अर्थव्यवस्था के सुख-दुख. हर कथा-किश्त पूरे अखबार के कम से कम तीन पृष्टों में फैली थी और साथ में थे अनेक रंगीन चित्र. अपने पांच माह के अमरीका प्रवास में इस अखबार में किसी एक प्रकरण को इतनी तवज़्ज़ोह मैने नहीं देखी. कथा में था यह कि वैश्विक अर्थव्यवस्था कैसे भारत की आकृति संवार रही है. हैदराबाद और बंगलौर केंद्रित यह कथा भारत में कम्प्यूटर क्रांति का लगभग गुणगान ही थी. गौरतलब है कि इन दो शहरों ने पिछले कुछ वर्षों में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में खासी उपलब्धियां अर्जित की हैं. कथा में भारत के उन नीति निर्धारकों की उन्मुक्त सराहना की गई जिन्होंने शिक्षा और विकास का आधारभूत ढांचा खडा किया. पूरी कथा पढकर हमें भी अपने भारतीय होने पर गर्व हुआ. लेकिन कथा एक तरफा नहीं थी. इसका एक अमरीकी पक्ष भी था. अमरीका में आउटसोर्सिंग को लेकर एक गम्भीर बहस चल रही है. अमरीकी कम्पनियां अपना बहुत सारा काम तीसरी दुनिया के देशों में करवाने लगी है. यही आउटसोर्सिंग है. अमरीकी जनता के एक वर्ग का खयाल है कि इस कारण अमरीका में रोज़गार की स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड रहा है, और इसीलिये यहां इसका विरोध भी है. पर जो इसके समर्थन में हैं वे कहते हैं कि ऐसा नहीं है, साथ ही यह भी कि तीसरी दुनिया में श्रम सस्ता होने की वजह से न केवल उत्पादन लागत घटती है, तीसरी दुनिया के लोगों का जीवन-स्तर ऊंचा उठाने का पुण्य भी मिलता है. इस अति-विस्तृत, गवेषणापूर्ण, सकारात्मक आमुख कथा को पढते हुए मुझे लगा कि अखबार,आदमी,कुत्ता और काटना...(वह प्रसिद्ध कथन कि कुत्ता आदमी को काटे तो खबर नहीं होती, खबर तो तब होती है जब इसका उलट हो.)यानि असामान्य, विकृत और नकारात्मक को ही सामने नहीं लाता है, और न सारे समाचार राजनेता बनाते हैं, अखबार के लिये तो इन सितारों से आगे जहां और भी हैं..

सम्पादकीयों में अक्सर अमरीका के अन्दरूनी मामलों पर ही टिप्पणी होती है. बहुत विश्लेषणात्मक तथा संतुलित. अन्य वैदेशिक मामलों पर भी पूरे संयम समझ-बूझ तथा तैयारी के साथ लिखा जाता है. बीच के पन्नों में विशेषज्ञों के उम्दा लेख हर रोज़ पढने को मिल जाते हैं. इन पृष्ठों पर रोज़ ही पाठकों के ऐसे पत्र भी छापे जाते हैं जिनमें समकालीन मुद्दों पर गम्भीर प्रतिक्रियाएं होती हैं. अमरीकी पक्ष की तीखी आलोचना करने वाले पत्रों की संख्या भी कम नहीं होती. यहां अखबार में पाठकों की सहभागिता काफी होती है और इस सहभागिता को अक्लमन्दी के साथ अलग-अलग जगहों पर रखा जाता है; मसलन स्थानीय मुद्दों को अलग जगह, खेल विषयक को अलग, यातायात विषयक को अलग, कला-साहित्य विषयक को अलग, टैक्नोलॉजी विषयक को अलग और नितांत निजी को अलग.

ऐसे बहुत सारे कालम इस अखबार में छपते हैं जिनमें पाठक अपनी समस्याओं/उलझनों की चर्चा कर सम्बद्ध विशेशज्ञ से मशविरा मांगते हैं. ऐसे दो कालम तो बहुत ही लोकप्रिय हैं. एक है 'डीयर एबी'. एबीगेल वान ग्यूरेन लिखित यह सिंडिकेटेड कालम रोज़ छपता है. यह महिला कुछ-कुछ हमारे यहां की एगोनी आण्टी की तरह है. पाठकगण इनसे अपनी निजी उलझनों की चर्चा करते हैं. इन चर्चाओं को पढ़ कर मुझे अमरीकी समाज को ज्यादा अच्छी तरह समझने का अवसर मिला. समस्याएं प्रेमी/पति की बेवफाई, सास के अवांछित हस्तक्षेप, बहिन की उपेक्षा, सहकर्मी के ओछेपन जैसी चीज़ों को लेकर अधिक होती हैं. एबीगेल की सलाहों पर भी पाठकों की प्रतिक्रियाएं छापी जाती हैं. इस कालम को पढकर यह भी पता चलता है कि अमरीकी समाज कितना खुला समाज है, यह भी कि इन लोगों की व्यक्तिगत की परिभाषा क्या है, और यह भी कि ये लोग शिष्टाचार की सूक्षमताओं की कितनी परवाह करते हैं. इसीसे मिलता-जुलता एक स्तम्भ मिस मैनर्स नाम से जूडिथ मार्टिन लिखती हैं. शुरू-शुरू में तो यह स्तम्भ मुझे काफी हास्यास्पद लगा लेकिन धीरे-धीरे इसने मेरे सामने अमरीकी समाज का एक उजला पक्ष उजागर किया. भारत में जिन चीज़ों को हम क़तई तवज्जोह नहीं देते हैं, उनकी बहुत परवाह ये लोग करते हैं, यह जानकर मुझे इनसे थोडी ईर्ष्या ही हुई.शिष्टाचार विषयक जिज्ञासाएं बहुत दिलचस्प हैं. एक की चर्चा तो मैंने इस पुस्तक में अन्यत्र की भी है. अभिवादन, उपहार, निमंत्रण, बधाई, सम्वेदना जैसे विषयों पर बहुत बारीक सवाल उत्कृष्ट समाज व्यवहार के द्योतक हैं. वैसे भी, यह समाज व्यवहार यहां हर जगह दिखाई देता है.

कला साहित्य संस्कृति के परिशिष्ट (अगर उसे यह नाम दिया जा सके) में नई फिल्मों, किताबों, संगीत समारोहों, कला प्रदर्शनियों, आदि की विस्तृत समीक्षा या चर्चा होती है. यहां की एतद्विषयक सारी गतिविधियों की सूचनाएं भी नियमित रूप से छपती हैं. एक अलग सी बुकलेट में सप्ताह भर के टी वी कार्यक्रमों की सूची और एक अन्य बुकलेट में तमाम सिनेमाघरों, कलावीथियों, होटलों-रेस्टोरेण्टों आदि के बारे में (हर सप्ताह) विवरण छपता है.

खेलकूद के प्रति अमरीकियों का लगाव जगजाहिर है, अतः स्वाभाविक ही है कि स्पोर्ट्स वाले खण्ड में खेल कूद गतिविधियों की सचित्र, विशद चर्चा होती है. ओलम्पिक के दौरान प्रतिदिन लगभग छह पृष्ठ भर विशेष सामग्री अलग से दी जाती रही. वाणिज्य-व्यापार वाले 6 पृष्ठीय अंश में कोई तीन पेज तो शेयर बाज़ार को ही समर्पित रहते हैं, शेष तीन पेज में बडे वाणिज्यिक समाचार होते हैं.इसी खण्ड के अंतर्गत सप्ताह में एक दिन टैक्नोलॉजी विषयक परिशिष्ट आता है जिसमें नए तकनीकी उत्पादों की चर्चा के साथ-साथ विशेषज्ञगण द्वारा पाठकों की तकनोलॉजी विषयक शंकाओं एवम उलझनों का समाधान किया जाता है. बागबानी, मोटरिंग,ज़मीन जायदाद आदि के परिशिष्ट भी इसी तरह के होते हैं. फूड एण्ड वाइन वाले परिशिष्ट में वाइंस पर गम्भीर और चकित कर देने वाली विशेषज्ञतापूर्ण चर्चा होती है. सप्ताह में एक दिन पूरा एक पन्ना स्वास्थ्य चर्चा का होता है. इस पन्ने पर पीपुल्स फार्मेसी शीर्षक कालम में लोगों की दवा विषयक जिज्ञासाओं के उत्तर दिये जाते हैं. यहां दवा की दुकान को फार्मेसी तथा दवा को ड्रग कहा जाता है. हर रोज़ मौसम की सचित्र, विशद चर्चा होती है, अमरीका और पूरी दुनिया के प्रमुख शहरों का तापमान आदि छपता है, और मौसम की भविष्यवाणी छ्पती है, जो आश्चर्यजनक रूप से सही सिद्ध होती है. भविष्यफल, कॉमिक्स, वर्ग पहेली वगैरह रोज़ छपते हैं.

कुल मिलाकर पूरा अखबार बहुत संतुलित, विशेषज्ञतापूर्ण,वैविध्यभरा होता है. सारा अखबार तो शायद ही कोई पढता हो. इसी बात को ध्यान में रखकर उसे अलग-अलग खण्डों में पेश किया जाता है. मैं तो ज़मीन-जायदाद (Real Estate), बिज़नेस,और स्पोर्ट्स के खण्ड आते ही अलग रख दिया करता था. बिज़नेस का खण्ड उसी दिन देखता था जिस दिन उसमें तकनोलॉजी की चर्चा होती थी. अन्य पाठक भी अपनी-अपनी रुचि के अनुरूप ऐसा ही करते होंगे. पर, आप जिस खण्ड को भी देखें, यह अवश्य पाएंगे कि उसे पूरी समझ और तैयारी के साथ तैयार किया गया है. पूरी सामग्री को एक साथ परखें तो उसका वैविध्य चकित व आह्लादित करता है. लगता है, अगर रुचि व फुरसत हो तो इस एक अखबार को ही नियमित रूप से पढकर आप अपने ज्ञान्, सोच व समझ को खासा समृद्ध, उन्नत व परिष्कृत कर सकते हैं.

अखबार के ले-आउट(Lay-out) को लेकर भी समय-समय पर प्रयोग किये जाते हैं. मेरे देखते-देखते भी इसका ले-आउट बदल कर इसे ज़्यादा यूज़र फ्रैण्डली बनाया गया.

इसी अखबार को इण्टरनेट पर भी पूरा पढा जा सकता है. इस मामले में यह हमारे अखबारों से काफी आगे है. हमारे अधिकांश अखबार अभी भी नेट पर अंशतः ही उपलब्ध होते हैं.

अब थोडी चर्चा मुफ्तिया अखबारों की. यहां नमूने के तौर पर मैं 'सिएटल वीकली' को लेता हूं. कुल 124 पेज का यह अखबार करीब-करीब विज्ञापनों से ही भरा है.इस प्रकाशन में कोई 100 पेज शुद्ध विज्ञापन के हैं. साप्ताहिक में वैसे भी आप ताज़ा समाचारों की उम्मीद तो नहीं करते. यहां कुछ छोटे-मोटे लेख हैं और हैं आयोजनों की सूचनाएं. नई फिल्मों, नए संगीत और नई जारी डीवीडीज़(DVDs) की समीक्षाएं हैं. भविष्यफल भी है.

घर, गाडी, फर्नीचर, बागवानी आदि के आम विज्ञापन तो इसमें भरपूर हैं ही, मुझे बेहद चौंकाने वाले विज्ञापन वे लगे जो Women seeking men,Men seeking women,Men seeking men, Swap meet, Adult employment जैसे शीर्षकों के अंतर्गत छपे थे. इन विज्ञापनों में न तो संकेतात्मक शब्दावली थी न कोई दुराव-छिपाव. सीधे-सीधे, एकदम बिन्दास तरह से अपनी ज़रूरत या अपनी सेवा को प्रचारित किया गया था. और भी आगे, कुछ देवियों ने तो अपने चित्र के साथ ही विज्ञापन दे रखे थे. चाहें तो इसे इस समाज की विकृति कह लें. मैं तो इसे प्रशंसनीय खुलापन ही कहूंगा. जो है, है! उसे कोई आवरण देने की क्या ज़रूरत है? क्या हम 'मसाज पार्लर' का असली अर्थ नहीं समझते? फिर, जैसे ये कहते हैं, उसमें क्या बुराई है? पर ऐसे विज्ञापन ज़िम्मेदार अखबारों में नहीं छपते.

अमरीकी अखबार की इस चर्चा को अपनी एक सराहना के साथ समाप्त करना चाहता हूँ. सिएटल टाइम्स में हर रविवार को एक कालम छपता है- Rant and Rave जिसके माध्यम से आम पाठक अपनी सराहना या निन्दा को अभिव्यक्ति देता है. अगर किसी व्यस्त सडक पर किसी ने गलत तरीके से ओवरटेक किया तो उसकी आलोचना और अगर किसी सूनी सड़क पर आपको परेशान देखकर किसी ने आपकी मदद की तो उसके लिये कृतज्ञता. जिनके लिये यह सब लिखा जाता है, उनके नाम नहीं होते, पर लिखा इस उम्मीद से जाता है कि वे इसे पढेंगे. मुझे लगा, अपने समाज को सजाने-संवारने और उसकी खर-पतवार को साफ करने का यह एक उम्दा तरीका है.

अगर भारत के अखबार भी ऐसा करें तो?

*******************

(क्रमशः अगले अंकों में जारी...)

------------


COMMENTS

BLOGGER: 4
  1. शुक्रिया! अच्छा लगा अमरीका के अखबारों को जानकर!!

    जवाब देंहटाएं
  2. अखबार आधुनिकेक जीवन के अभिन्न अंग बन चुके हैं। ऐसी हालत में उन्हें विविध प्रकार से उपयोगी बनाने से किसी समाज का लाभ साधा जा सकता है। इस सन्दर्भ में यह लेख बहुत ही सार्थक है। विशेषरूप से, प्रस्तुति बहुत ही प्रभावकारी और आकर्षक लगी।

    जवाब देंहटाएं
  3. बेनामी11:59 am

    "सिएटल टाइम्स में हर रविवार को एक कालम छपता है- Rant and Rave जिसके माध्यम से आम पाठक अपनी सराहना या निन्दा को अभिव्यक्ति देता है. अगर किसी व्यस्त सडक पर किसी ने गलत तरीके से ओवरटेक किया तो उसकी आलोचना और अगर किसी सूनी सड़क पर आपको परेशान देखकर किसी ने आपकी मदद की तो उसके लिये कृतज्ञता. जिनके लिये यह सब लिखा जाता है, उनके नाम नहीं होते, पर लिखा इस उम्मीद से जाता है कि वे इसे पढेंगे. मुझे लगा, अपने समाज को सजाने-संवारने और उसकी खर-पतवार को साफ करने का यह एक उम्दा तरीका है. अगर भारत के अखबार भी ऐसा करें तो?"

    इन्दौर से निकलने वाले नईदुनिया में रविवारीय संस्करण में 'फाँस' और 'आस्था' नाम से ऐसे दो स्तंभ प्रकाशित होते हैं

    जवाब देंहटाएं
  4. ankit1:36 am

    maine aake kaafi lekh padhe. aap par america ka asar kuch zyada hi ho gaya hai. kya america me bhikhari nhi hote? kya america me garibi nhi hai? kya america me chori nhi hoti? garibi, berozgari har jagah hai. aise to koi videshi new delhi aur agra ka tajmahal dekhe aur keh de ki bharat bahut achcha hai lekin wo sach to nhi hoga. theek usi tarah aapne bhi kewal america ke achchai ko dekha aur usi baare me apne vichaar diye. aap america ke andh-bhakt lagte hai. un logo ki tarah jinhe america ki har cheez achchi lagti hai. agar america itna hi achcha hai to kyo waha se log india aate hai yog seekhne ke liye. agar unka jeewan itna hi achcha hai to kya zarurat hai unhe yaha aane ki?

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: अमरीका में अखबार
अमरीका में अखबार
http://bp3.blogger.com/_t-eJZb6SGWU/RriTLQ6Yy0I/AAAAAAAABMo/kDQPAzJbqJA/s200/durga+prasad+agrwal.JPG
http://bp3.blogger.com/_t-eJZb6SGWU/RriTLQ6Yy0I/AAAAAAAABMo/kDQPAzJbqJA/s72-c/durga+prasad+agrwal.JPG
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2007/08/america-mein-akhbaar.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2007/08/america-mein-akhbaar.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content