एस के पाण्डेय का व्यंग्य – मूँछों का साइड इफ़ेक्ट

SHARE:

मूँछों का साइड इफेक्ट कौन जानता था कि एक दिन ऐसा आ जायेगा, जब पुरुषों व महिलाओं को एक दूसरे की जरूरत धीरे-धीरे कम होती जाएगी तथा वे एक दू...

मूँछों का साइड इफेक्ट

कौन जानता था कि एक दिन ऐसा आ जायेगा, जब पुरुषों व महिलाओं को एक दूसरे की जरूरत धीरे-धीरे कम होती जाएगी तथा वे एक दूसरे के वेशभूषा के दीवाने हो जायेंगे । सब समय का फेर है। समय बदलने से राजा रंक व रंक राजा बन जाता है। मित्र शत्रु तथा शत्रु मित्र बन जाते हैं । कभी मूँछ भी मित्र थी, आन-बान, शान और पुरुषत्व की प्रतीक थी। आज वही मूँछ बहुतों के लिए शत्रु से कम नहीं है। जैसे-जैसे मानव ने विकास किया। उसे प्रकृति की नाइंसाफी भी समझ में आने लगी। जब तक अनजान था, प्रकृति के गोद में खेलता था। आज प्रकृति से खेलने लगा है। इधर विज्ञान ने प्रगति की, उचित शिक्षा-दीक्षा मिली जिससे जानकारी बढ़ी और अच्छे-बुरे का उचित ज्ञान हुआ। लाभ-हानि के गणित समझ में आने लगे। किस चीज का कैसा साइड इफेक्ट होता है। इस पर काफी शोध हुआ।

एलोपैथिक दवाइयों के चलन में आने से लोग जान पाए कि इनका भी साइड इफेक्ट होता है। एक रोग की दवा करो तो दूसरा पनपने लगता है। इधर कुछ ज्ञानियों ने उड़ाया कि होमियोपैथिक दवाओं का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता। होता क्यों नहीं,  यह हो सकता है कि कम होता हो। लेकिन उसके डॉक्टर से पूछोगे तो वह थोड़े बतायेगा। उसे तो दोनों तरफ से खतरा है। यदि कह दे कि साइड इफ़ेक्ट होता है, तो कुछ मरीज यह सोचकर कट सकते हैं कि होता है तो एलोपैथी में क्या बुरा है ?  आराम भी जल्दी मिलता है। अगर कह दे नहीं होता है। तब भी मरीजों के कट जाने का खतरा रहता है कि कहीं मरीज अपने आप ही खोज बीन कर दवा ना शुरू कर दे और मेरी फीस भी मुझे ना मिले। आज तो आयुर्वेदिक दवाओं का भी साइड इफेक्ट है। बिषैले रसायनों व तरह-तरह के प्रदूषणों के मार से पेड़-पौधे, जड़ी-बूटियाँ भला कैसे अछूती रह सकती हैं ?  सच तो यह है कि आज हर चीज का कोई ना कोई साइड इफ़ेक्ट होता है ।

खैर धीरे-धीरे महिलाओं को पुरुषों के तथा पुरुषों को महिलाओं की वेशभूषा में दिन-दिन दिलचस्पी बढती गयी। आज के समय में ‘जिसे जो भाए वो वह कर जाये’ का चलन है। सबकी पसंद अलग-अलग होती ही है। इसलिए महिलाओं में किसी ने पुरुषों के कच्छा-बनियान वाला पोशाक अपनाया तो किसी को छोटे-छोटे बालों ने लुभाया। किसी ने मांग से सिन्दूर को तो किसी ने हाथ की चूड़ी को अलविदा कहा। किसी ने दुपट्टे से तौबा की, किसी ने जींस-पैंट और टीशर्ट को गले लगाया। इससे बहुत लोगों को महिलाओं में पुरुष का भ्रम भी होने लगा। मेरे एक साथी हैं जो साथ में पैदल चलें तो कभी कंधे पर हाँथ रख देंगे तो कभी पकड़ कर झूल जायेंगे। मैंने कई बार उन्हें समझाया कि अब इस आदत को अलविदा कहो नहीं तो कभी ना कभी पिट भी सकते हो। लेकिन आदत कहाँ आसानी से छूटती है  ?  अभी हाल में ये पिटने से बचे। हुआ यूं कि एक युवती को युवक समझकर साथ चलते हुए बतला रहे थे। काफी देर तक पता ही नहीं लग सका कि यह युवती है। एक बार हाथ धर भी दिए। शायद पकड़ कर लचक भी गये होते कि इतने में गले से नीचे ध्यान चला गया तो किसी तरह से भगवान को धन्यवाद देते हुए भाग निकले ।

महिलाएं सदा घरों में कैद भले ही क्यों ना रही हों। लेकिन उनमें हिम्मत थी। सो वे खुलकर सामने आ गयीं। पुरुष तो सदा महिलाओं के पीछे ही भागे हैं। चूंकि महिलाएं पुरुषों के पीछे चलती थी। इसलिए ही पुरुष आगे दिखाई देते थे। लेकिन महिलाओं जितनी हिम्मत नहीं थी। इसलिए लाज, संकोच और जो कुछ महिलाओं ने छोड़ा, ये अपनाते गये। साथ ही भय व लज्जा बश नाटकों और नौटंकियों में रात-विरात अपना भाग आजमाना शुरू किया। कभी रानी, महारानी तो कभी दासी आदि भी बने। ठुमुके भी लगाये यानि नाच-गाना भी किए। फलस्वरूप नोट बरसे , सीटी बजी। सब कुछ ठीक-ठाक गया। तजुर्बा अच्छा रहा। लोग प्रभावित हुए रात-विरात सभी अपने-अपने घरों में गाहे-वगाहे ट्राई करना आरम्भ कर दिए। फिर भी दिन में मूँछ छीलकर, चोटी लगाकर, रंग-विरंगे कपड़े पहनकर निकलने की हिम्मत नहीं कर पाए ।

जब मूँछें थीं तो लोग डरते थे कि कहीं मूँछें नीची ना हो जाएँ। इसलिए ठंढा पानी लगाकर ऊपर करते रहते थे। ऐंठते थे। कहीं मूँछें ना उखड़ जाएँ, इस बात की सबको लगातार चिंता बनी रहती थी । सब बहुत ही फूँक-फूँककर कदम रखते थे। मूँछों से एक समस्या थोड़े थी। इन झंझटों से छुटकारा कैसे मिलें ?  यही सोचना था। ना मूँछें हों  और ना ही ये झमेला। वैसे यह नई पीढ़ी का सोचना था। पुरानी पीढ़ी के लोगों को तो मूँछें जान सी प्यारी थीं। कहते हैं कि क्रांति एक दिन में नहीं आती है। वर्षों संघर्ष करना पड़ता है। लोग तरकीबें खोजते रहे। कामयाबी थोड़ी देर में मिली भले लेकिन मिली तो। लगे रहने से कामयाबी तो मिल ही जाती है। इसलिए ही लोग कहीं ना कहीं लगे ही रहते हैं। कुछ लोग भले ही कहते रहें कि ‘ लगे हैं ’। पहले लोग अक्सर कहते थे कि वे उनके मूँछों के बाल हैं। अब जब मूँछें ही नहीं हैं, तो मूँछों के बाल भी नहीं हैं। सब अपना-अपनी है।

अब प्रश्न यह है कि सबसे पहले खुलेआम मूँछों का कत्ल किसने किया ?  किसने यह हिम्मत दिखाई ?  इस मुद्दे पर विद्वानों में मतभेद है। कुछ लोगों का कहना है कि अमूँछवादियों का दल दिनों-दिन सक्रिय होता जा रहा था। लेकिन केवल चोरी-छुपे रणनीति ही बनाई जाती रही। किसी ने भी बड़े-बूढ़ों के खिलाफ जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाई। अंततः सभी ने यह फैसला किया कि मूँछनुचवा की अफवाह फैला दो। उसके बाद अपनी-अपनी  मूँछें नोच कर ठाठ से घूमो। लोगों ने यही किया, खुद अपने ही हाथों अपनी ही मूँछें नोच डाले। कुछ लोगों ने अपनी मूँछें खुद उखाड़ फेंकी तो कितनों ने दूसरों से उखड़वा डाला। इतना ही नहीं लोग दूसरों की मूँछें भी उखाड़ने में जरा सा भी नहीं सकुचाए। निर्दयता पूर्वक मूंछों के मर्दन का तांडव चलता रहा। और आज अमूंछ्वादी सारे विश्व में फैले हुए हैं। इसी तरह आज जब कभी हल्ला हो जाता है कि मुंह नोचवा का प्रकोप बढ़ रहा है । तो कुछ लोग कुछ लोगों  के मुंह ही नोच लेते हैं। जिसका नुचता है तथा अन्य लोग यही समझते हैं कि मुंह नोचवा नोच ले गया। इसी तरह हथकटवा की अफवाह उड़ते ही, दो-चार लोग निकल ही पड़ते हैं। जिसका मर्जी हुआ उसी का हाथ काट लिए। देर सिर्फ उड़ाने की है। लोग तो तैयार बैठे रहते हैं ।

कुछ विद्वानों का कहना है कि एक महात्मा जी का प्रवचन चल रहा था। श्रोताओं में एक नवयुवक भी था। वह दिन में तीन बार शेव करता था। यानी सुबह-दोपहर और शाम। जैसे किसी डॉक्टर की  बताई कोई दवा ले रहा हो, हर रोज दिन में तीन बार । उसको रेजर और ब्लेड साथ में ही हमेशा रखना पड़ता था। पता नहीं कहीं समय से घर ना लौट सके और कोई नाई भी समय से ना मिल सके। तब क्या करता ?  महात्माजी मोक्ष्वादी और अमोक्ष्वादी पर प्रकाश डाल रहे थे। उनका कहना था कि मानव जीवन का मुख्य उद्देश्य मोक्ष प्राप्त करना ही है। नवयुवक ने प्रश्न किया की भगवान ने पुरुषों के साथ ऐसा क्यों किया ?   एक तो दाढ़ी रुपी जंगल दूसरे  मोछ रुपी झाड़ी क्यों दिया ?  वहीं लडकियों को दोनों से मुक्ति दे दी। ऊपर से आप हमें एक और मोछ लेने के लिए उकसा रहे हैं। आखिर क्यों लें मोछ हम  ?  हम लोग तो पहले ही एक मोछ पाकर परेशान हैं। शाश्त्रार्थ बढ़ता गया। अंत में लड़का बोला नहीं चाहिये,  नहीं  चाहिये मोछ हमें बिल्कुल नहीं चाहिये। और जेब से रेजर एवं ब्लेड निकालकर वहीं सबके सामने मोछ छीलकर रख दिया और बोला मुझे यह भी नहीं चाहिये और चलता बना ।

बिभिन्न मत हैं, कहाँ तक बताएं ?   कुछ लोगों का कहना है कि भगवान को बिना मूँछ, जानकर कुछ लोगों को इर्ष्या हुयी। सभी लोग देखते ही हैं कि हर जगह भगवान बिना मूँछ के ही दिखाए जाते हैं। इससे कुछ लोगों को लगा कि बिना मूँछ के रहना तो अपने हाथ में ही है। क्यों ना हम भी भगवान जैसे बनें ?   इनका भी खासा बड़ा दल था। इस दल में अधिकांश लोग ऐसे थे,   जिनमें भगवान बनने या भगवान जैसे बनने की ही ललक थी। अगर भगवान बनना इतना ही आसान हो तो फिर देर किस बात की।

कुछ विद्वानों का ये भी मत है कि अमूंछ्वादी किसी ना किसी तरीके से मूँछों को उखाड़ फेकना चाहते थे। लेकिन कोई भी उपाय सूझ नहीं रहा था। कुछ समय बाद बड़े-बूढों को उन्हीं की गोली से मारने की एक तरकीब सूझ गयी। बड़े-बूढों को मूँछें बहुत प्यारी थीं, लेकिन कोई बात पड़ जाने पर अक्सर कहते थे कि अगर ऐसा ना हुआ अथवा अगर ऐसा नहीं कर पाये तो मूँछें छिला दूंगा। यह उनके बात का प्रमाण होता था कि वे जी-जान से वह कार्य करके दिखा देंगे। और वे कर भी डालते थे। क्योंकि उन्हें अपनी मूँछें बचानी होती थी। मूँछों का मान -सम्मान उनका मान-सम्मान था। कुछ भी हो जाये लेकिन मूँछें उखड़ना तो दूर नीची भी ना होने पायें। कुछ लोग तो मूँछें बचाने के लिए जान भी दे सकते थे। लेकिन अमूंछ्वादियों का मकसद तो सिर्फ किसी ना किसी बहाने मूँछों को उखाड़ फेकना ही था। अतः वे बात-बात में शर्त लगाने लगे कि अगर ऐसा ना कर सके अथवा ऐसा ना हुआ तो अपनी मूँछें उखड़वा देंगे। कुछ तो कहते कि गधे के पेशाब से छिला देंगे। अब जिसका मकसद सिर्फ मूँछों से निजात पाना ही हो, वह चाहे गधे के पेशाब से छिलाये चाहे पानी लगाके और चाहे वैसे ही उखाड़ फेके, क्या फर्क पड़ता है ?

कुछ भी हुआ हो, धीरे-धीरे लोग अमोक्ष्वादी के साथ-साथ अमूंछ्वादी भी हो गये। लेकिन आरम्भ में बड़े-बूढ़ों के लिए यह असहनीय था। बाद में वो भी इसके आदी हो गये। बहुत  से लोग जो जवानी में कभी पानी लगा-लगाकर मूँछे एंठते थे, वे भी बुढ़ापे में छिला बैठे। एक बाबाजी अस्सी के उम्र में पहली बार मूँछ छिलाकर निकले। किसी ने पूछा अरे आप भी छिला दिए। बोले सुना है मूँछों का भी साइड इफेक्ट होता है। छीलने के बाद पता चला कि मूँछों के रहने से बुढ़ापा भी जल्दी आ जाता है। आज की पीढ़ी सच में बहुत चालक है। हम पहले जो भी खाते-पीते थे, आधा पेट में जाता था और आधा मूँछों में ही टंगा रहता था। भूंखे रहने से लाख गुना बेहतर है कि मूँछों का ही कत्ल कर दिया जाय। खैर पहले जमाने में मूँछों का छिलाना बाप की मौत के बाद ही होता था। लेकिन आज लडकों को बाप की ज्यादा जरूरत नहीं रह गयी है। अगर बाप के पास कुछ दाम है तो उसका काम है। लेकिन बाप से कोई विशेष काम नहीं रहता।

कोई भी वाद हो या वादी उसे लोग आसानी से कबूल नहीं करते। शुरू में अमूंछवादियों को भी काफी कुछ सहना पड़ा। जब शर्मा जी का लड़का पहली बार मूँछ छिलाकर आया। तो वे लड़ाई-झगड़े पर भी उतारू हो गये। वे पहले से ही मानते थे कि उनका लड़का नालायक है। शर्मा जी के अनुसार उस दिन उसने इसी का एक बड़ा सबूत पेश कर दिया  था। शर्मा जी बोले कि गीध के मनाने से जानवर नहीं मरते। तुम क्या समझते हो कि तुम्हारे ऐसा करने से मैं जल्दी मर जाऊँगा ? ऐसा हरगिज नहीं होगा। उन्हें इस बात की शंका थी कि लड़का उनके जल्दी मरने के लिए ऐसा कर रहा है।

लड़का बोला कि आप तो लकीर के फकीर ही रहेंगे। आपको पता नहीं है कि आज नेता से अभिनेता तक, लेखक से लेखपाल तक, ज्ञानी, विज्ञानी से लेकर अज्ञानी तक, डॉक्टर से लेकर मास्टर तक , गरीब-अमीर, मूर्ख-विद्वान और संत-महंत तक सभी बिना मूँछ के हो गये हैं। तो अगर मैंने भी छिलवा दिया तो कौन सा पाप कर डाला ?  आगे बोला कि इसका बहुत बड़ा साइड इफेक्ट  होता है। युवाओं को तो इससे बहुत बड़ा खतरा है। यह साबित भी हो चुका है। तितलियाँ कभी भी काटों व झाड़-झंखाड़ की ओर भूल कर भी नहीं देखतीं। एक दिन उसे समझाने की गरज से बोले कि क्या मैं तुम्हारा बाप नहीं हूँ ?  लड़का आधुनिक ज्ञानी था। शंका युग भी चल ही रहा है। वह बोला मुझे क्या पता ?  शर्मा जी दो दिन तक ना बोले ना खाना खाए। बाद में वह रोज दिन में दो बार यानी सुबह और शाम,  उन्हीं के सामने छीलने लगा।

मूँछें गयीं और कुछ पुरुष लम्बी-लम्बी चोटी भी रखने लगे। जब ये रंगीन कपड़े पहनकर निकल पड़ते हैं, तो पीछे चोटी ऊपर से बिना मूँछ देख कुछ मनचले सीटी बजा बैठते हैं। पता चलने पर गाली देते हैं और पछताते हैं। खैर जो शुरुआत में रात-विरात होता था। वही आज दिन में होने लगा । धीरे-धीरे ही सही लेकिन लोग अंततः हिम्मत जुटा ही लिए । बूढ़े छीलकर दर्पण देखते हैं, तो पूरा-पूरा जवान भले ही ना दिखें। लेकिन आत्मसंतुष्टि तो मिलती ही है। कहते हैं कि मन के हारे हार है और मन के जीते जीत। अतः फील गुड के लिए ही सही बूढ़ों को भी छीलना ही चाहिये। नवयुवकों को भी फील गुड होता ही है। रियल गुड ना ही सही। फिफ्टी-फिफ्टी का चलन है। इतना ही सही। कुछ लोग तो सर्जरी कराके भी औरत बनने का सपना पूरा कर ही रहे हैं। आगे और प्रगति होगी।

इतनी प्रगति के बाद भी चैन नहीं है। किसी  का भी मूल मकसद पूरा नहीं हो पाता। जितने चैन के साथ घूमते हैं, उतनी ही बेचैनी बढ़ रही है। युवक-युवतियों के पास जींस-पैंट, टीशर्ट से लेकर पर्स तक में चैन ही चैन है। फिर भी बेचैनी। कारण। चलो देखते  हैं हमारे तिवारी जी क्या बताते हैं ?  लगता है असली इलाज इन्ही के पास है। तिवारी जी कहते हैं कि प्रकृति ने तो अपने तरफ से संतुलन के नाम पर फूल के साथ काँटा जोड़ ही रखा है। लेकन अब हम लोग भी प्रकृति के प्रतिकूल चलने के लिए कमर कस चुके हैं। प्रकृति  ने हमें नहीं बख्शा, हम उसे नहीं बख्शेंगे। इधर प्रकृति का कमाल देखिये। पुरुष चाहे जितनी गहराई से चाहे जितनी बार  छीलें रोज घास तैयार हो जाती है। महिलाओं व पुरुषों के मदद के लिए भी कुछ लोग आगे आये। जहाँ-तहाँ ब्यूटी-पार्लर खुले। लेकिन ब्यूटी-पार्लर से बाहर निकलकर चेहरे अथवा शरीर के अन्य हिस्सों पर हाँथ फेरते ही नया जमाव पकड़ में आ ही जाता  है। पार्लर वालों की भी चाँदी है। प्रकृति को हराना मुश्किल है। इधर कुछ महिलाओं के मूँछे और दाढ़ी भी निकलना शुरू हो गयी है। वहीं अब कुछ पुरुषों के मूँछें व दाढ़ी या तो आती ही नहीं अथवा बहुत ही कम आने लगी है। विज्ञानी हार्मोनल चेंज बताकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। लेकिन माजरा कुछ और ही लगता है ।

तिवारी जी कहते हैं कि मूँछों को निकालकर चेहरे को तो गुलाब के फूल की तरह मुलायम और चिकना बना लेते हैं। लेकिन शेष शरीर पर ध्यान ही नहीं देते। इनका मानना है कि संगमरमरी चेहरे के साथ संगमरमरी देह भी तो होनी चाहिये। मूँछों से ज्यादा रोंओं का साइड  इफेक्ट है। लेकिन लोग अज्ञानता बश नजरंदाज किए रहते हैं। अतः तिवारी जी दो-तीन ब्लेड साथ लेकर बैठते हैं। दो-तीन घंटे की कड़ी मेहनत के बाद सिर से पांव तक पूरा शरीर संगमरमर की तरह निखर आता है। तिवारी जी अमोक्ष्वादी, अमूंछ्वादी तथा साथ ही अरोंआँवादी भी हैं एवं अपने पंथ के प्रचार में दिन-रात लगे रहते हैं ।

आशा है कि तिवारी जी शीघ्र ही अनेक लोगों के रोल मोडल होंगे एवं लोग उनके  निम्न सन्देश पर यथासंभव अमल करेंगे -

मूँछों से अधिक रोंओं का साइड इफेक्ट होता है ।

रोंओं को भी छीलकर देखो कितना मजा होता है ।।

मूँछों को छीले मगर क्यों अद्भुत मजा खोता है  ?

जो उखड़वा ही डाले लगाये रंगीन गोता है ।।

इससे देखने वालों को भी मनमोद होता है ।

जागो ! जागो ! मेंरे बीर क्यों बेखबर सोता है ?

चैन से घूमे मगर क्यों बेचैन होता है ?

कभी समझा नहीं तुमने !  रोंओं का भी साइड इफेक्ट होता है ।।

-----

 

एस के पाण्डेय,

समशापुर (उ. प्र.)

URL: http://sites.google.com/site/skpvinyavali/

*********

COMMENTS

BLOGGER: 5
  1. Ha,ha,ha!
    Aisehi kaka Hatharsi ki ek rachana yaad aa gayi:"lingbhed"....kakajiki moochh,chachiji ka jooda..matlab moonchh jo paurush ki nishani samajhi jati hai, uska ling 'stree' ling hai...

    जवाब देंहटाएं
  2. YE TO HAMESHA NIRWIWAD RHA HAI AUR RAHEGA KI MARD AUR KHAS KAR ASAL MARD KI PAHCHAN AAJ BHI MUCHHON SE HI HOTI HAI .

    जवाब देंहटाएं
  3. अच्छा व मजेदार लिखा है ...

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: एस के पाण्डेय का व्यंग्य – मूँछों का साइड इफ़ेक्ट
एस के पाण्डेय का व्यंग्य – मूँछों का साइड इफ़ेक्ट
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2010/04/blog-post_7604.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2010/04/blog-post_7604.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content