कृष्ण गोपाल सिन्हा की कहानी - आसरा का आसमान

SHARE:

आसरा खूबसूरत थी, खुद्दार थी. उमर के ऐतबार से कमसिन नहीं थी पर किसी भी कमसिन से कम नहीं लगती थी. उसे अपनी ज़िंदगी से बेहद प्यार और लगाव था....

आसरा खूबसूरत थी, खुद्दार थी. उमर के ऐतबार से कमसिन नहीं थी पर किसी भी कमसिन से कम नहीं लगती थी. उसे अपनी ज़िंदगी से बेहद प्यार और लगाव था. उसे अपनी ज़िंदगी को अपनी तरह से जीने की पूरी शिद्दत से ज़िद और ज़ुनून थी. कल को याद किए बिना कल क्या होगा की फ़िक्र से दूर वह आज को भरपूर जीना चाहती थी. उसे किसी की हमदर्दी और मदद बिल्कुल पसंद नहीं था और वह किसी भी मामले मे किसी भी तरह की दखल पसंद नहीं करती थी. आसरा आज़ाद ख़याल और आज़ादी पसंद लड़की थी जिसे किसी भी तरह की रोकटोक या दखलंदाज़ी से सख़्त गुरेज़ और परहेज़ था.

आसरा बेझिझक और बेलाग बातें करती. उसे इस बात की परवाह ज़्यादा होती की उसे क्या अच्छा लगता है. उसे दूसरों के पसंद नापसंद की कोई परवाह नहीं होती. अपनी निजी रिश्तों और संबंधों को लेकर बातें करने में उसे किसी तरह की झिझक नहीं होती. अक्सर ऐसा लगता कि उसे ऐसी बातों मे मज़ा आता और फख्र महसूस करती थी. उसके लिए उसकी क़मज़ोरियां ही उसकी ताक़त बन गयी थी. उसे हर बात में एक अजीब सी ज़ल्दी और बेताबी महसूस होती थी. वह कुछ भी या सब कुछ कर गुजरने का हौसला रखती थी. हमेशा मुस्कुराते रहना उसकी पहचान बन चुकी थी. दरअसल उसने अपनी इस मुस्कुराहट और ज़िंदादिली में अपनी उन सारी चुभन और दर्द को छुपा रखा था जिसे वह किसी के साथ बाँटना नहीं चाहती थी. सच तो यह था कि वह अपनी खुशी और गम को किसी के भी साथ बाँटने से गुरेज़ करती थी.

आसरा की सोच, समझ, पसंद, नापसंद सब के लिए शायद वे हालात और माहौल ज़िम्मेदार थे जिसमे जीने और सांस लेने के लिए वह मज़बूर थी. बहुत ही साधारण मुस्लिम परिवार में जन्मी अपने भाई बहनों में सब उससे छोटे थे इसलिए भाई बहनों की देख भाल में उसे माँ का हाथ बँटाना ही पड़ता था. आसरा को उसकी तालीम और परवरिश के लिए भी सही और अच्छा मौका और माहौल नहीं मिल पाया.

आसरा खूबसूरत और चंचल भी थी. माँ बाप को अपनी परिस्थितियों को देखते हुए बेटी के भविष्य की चिंता सताने लगी और वे ज़ल्दी से ज़ल्दी बेटी के हाथ पीले करने की सोचने लगे. आसरा की उमर अभी शादी के लिए सही नही थी पर माँ बाप की मंशा जैसी हुई वैसा ही हुआ. आसरा की उमर कच्ची थी ही उसकी तालीम भी अधूरी थी. वह शादी के बाद ससुराल आई तो उसे एक औसत दर्ज़े के बड़े परिवार में रहना पड़ा जिसमे रस्में भी थीं रिवाज़ भी थे, पाबंदियां भी थीं, दस्तूर भी था और अपनी कच्ची उमर और समझ के सहारे वह ज़िम्मेदारियों और रिश्ते में ताल मेल बिठाने की वह भरपूर कोशिश करती. कुछ भी ग़लत या उल्टा हो जाता तो सारे ताने और बोलियाँ उसे सुनने को मिलती. वह अपनी बात या तक़लीफ़ न किसी से कह सकती न बाँट सकती. उसे इस बात का बराबर रंज और मलाल रहा की उसके सौहर अनीस ने भी न कभी उसकी सुनी न ही उससे उसका हाल ही पूछा. वह अकेली थी. अनीस को उसकी न कोई चिंता थी न ही वह उसकी ज़रूरतों की ओर ध्यान देता. आसरा जब माँ बनने वाली थी तब भी अनीस ने न ही उसकी ओर ध्यान दिया और न ही उसके साथ जज़्बाती साथ या रिश्ता ही क़ायम रखा. ऐसा ही दूसरी बार फिर हुआ जब वह दुबारा माँ बनने वाली थी. आसरा अब दो बच्चों की माँ थी. आसरा के दो बच्चे अमन और आयशा ही उसकी पूरी दुनियाँ थी. उनके बारे में वह सोचती, चिंता करती, सब कुछ करना चाहती, सब कुछ पाना चाहती.

आसरा बड़े परिवार में अपनी ज़िम्मेदारियाँ उठाने के साथ साथ अपने बच्चों की परवरिश बखूबी करने की कोशिश करती. अनीस की दिलचस्पी बच्चों की तरफ भी कम ही रहती क्योकि बच्चों की देख भाल ज़्यादातर दादा दादी और घर के और भी किया करते. आसरा को इस बात का भी मलाल रहता की अनीस को बच्चों की ज़रूरतों और तालीम की न तो फिक्र रहती न ही कभी इस बारे मे आसरा से कोई बात चीत ही करता. अनीस अपने काम धंधे के बाद दोस्तों यारों मे मस्त रहता और देर रात घर वापिस आया करता. बड़े परिवार में आसरा और अनीस के रिश्ते शौहर और बीवी के थे पर दोनो का मिलना रस्मी था. धीरे धीरे आसरा की मायूसी और बेज़ारी बढ़ती ही गयी और अब अनीस के बारे में वह कम सोचती, कम बोलती.

परिवार में घर गृहस्थी की ज़िम्मेदारियों और बच्चों की परवरिश के अलावा दो और मोर्चों पर वह लड़ने की कोशिश कर रही थी. किसी तरह वह अपनी तालीम को आगे ले जाने की कोशिश में भी लगी रही और कुछ डिग्री और डिप्लोमा भी हासिल कर ली. इस बीच वह छोटी बड़ी नौकरी की तलाश में भी रहती. वह अपने और अपने बच्चों की ज़रूरतें खुद पूरा करना चाहती थी. दरअसल वह पूरी तरह से अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती थी. यह सब कुछ अकेले और अपने दम पर करना चाहती थी.

क्लास. कोचिंग या नौकरी के सिलसिले में जितनी देर वह घर से बाहर रहती खुश रहती. घर की घुटन से दूर और खुली हवा उसे बेहद अच्छी लगती. बाहर निकलती तो उसे पंख मिल जाते. वह हमेशा ज़ल्दी में होती. न जाने उसके ज़िम्मे कितने काम होते. वह अक्सर कहती कि अगर उसे बाहर निकलने की आज़ादी नहीं रहेगी तो वह ख़ुदकुशी कर लेगी उसे खुले आसमान में सुकून मिलता. वह पूरे आसमान को अपना आशियाना बनाना चाहती थी. घर की चहारदीवारी और तरह तरह की पाबंदियों से वह उब चुकी थी. उसे अपने ढंग से जीने और सास लेने पर किसी तरह की पाबंदी मंज़ूर नहीं थी.

उसकी बातों से यह पता लग जाता की अब उसे भी अनीस मे कोई दिलचस्पी नहीं थी. उसकी यह शिकायत शायद वाजिब ही थी कि शौहर को अगर अपनी बीवी मे दिलचस्पी न रहे और दोनों एक दूसरे की ज़रूरतों को न समझे तो उनके रिश्ते नाम के ही रह जाते है. आसरा बेझिझक क़बूल करती कि अब उन दोनो में वे रिश्ते नहीं रहे जो अमूमन शौहर और बीवी के बीच होते हैं. वह बताती की अगर कभी अनीस रिश्ते रखने की कोशिश भी करता तो वह किसी न किसी बहाने उसे टाल देती थी और अब तो उसे इसकी आदत सी हो गयी थी.

आसरा के दोनों बच्चें होनहार और ज़हीन थे ही उनके एजुकेशन का आसरा ने पूरा ध्यान रखा. अमन का झुकाव मेडिकल की तरफ था तो आयशा इंजीनियर बनना चाहती थी. माँ ने भी दोनों के ज़रूरतों का पूरा ध्यान रखा और किसी तरह की कमी या कोताही नहीं होने दी.

आसरा को कभी याद ही नहीं रहा कि कभी वक़्त ने उसे सहलाया भी होगा. उसे अक्सर यही मलाल रहता की उसके खाते में वक़्त ने कभी कोई राहत या सुकून का कोई लमहा अता नहीं किया. ज़िंदगी के हाथों उसे एक और चोट झेलनी पड़ी जिसमे न तो कोई उसके साथ था और न ही किसी को उसकी तक़लीफ़ से ही कोई सरोकार था. वह अकेली ही सब झेलना और बर्दाश्त करना चाहती थी.

कच्ची उमर में घर गृहस्थी और माँ बनने का बोझ और पति के साथ साथ घर वालों की ओर से पूरा ध्यान न देने का असर आसरा की सेहत पर पड़ा. वह क़मज़ोर थी ही उस पर से उसे कई चिंताओं ने आ घेरा था. मानसिक तौर पर भी वह परेशान रहती थी. ख़ान पान पर भी किसी का कोई ध्यान नहीं था. वह और क़मज़ोर होती गयी. उसे कई बातों की न तो समझ थी और न ही वह सारी बातों को जानती ही थी. अनीस की ओर से बरती गयी लापरवाही ने उसकी परेशानी में इज़ाफ़ा ही किया. न जाने कब और कैसे वह एक ऐसी बीमारी की गिरफ़्त में आ गयी जिससे उसे अकेले ही लड़ना पड़ा. ऐसी हालत में अनीस की ओर से उसे और मायूस होना पड़ा. उसे अकेली ही डाक्टरों, अस्पतालों और अल्ट्रसाउंड सेंटर के चक्कर लगाने पड़ते थे. डॉक्टरों ने सर्विक्स कॅन्सर बताय था. आसरा सचमुच मज़बूत और हिम्मतवाली थी. वह अपने घर और ससुराल वालों को बिना बताए ही अपनी बीमारी से जूझने और उसे झेलने के लिए उसने खुद को तैयार कर लिया था. अनीस की ओर से कोई मदद या हौसला उसे मिल सकता है, इसकी न तो उसे उम्मीद थी और न ही ज़रूरत.

इस बीच आसरा के मन में यह बात बड़ी गहराई से बैठ गई थी की मर्द बड़े ही ख़ुदग़र्ज़ होते हैं और उन्हें अपनी बीवियों की ज़रूरतों और ख्वाहिशों की क़तई परवाह नहीं होती. उसने देखा और महसूस किया था कि बड़े मिले जुले परिवारों में माहौल दकियानूसी होते हैं और बीवी के अलावा घर में दूसरी औरतें भी मर्दों का देख भाल कर लेती हैं. शौहर और बीवी के बीच के रिश्ते को मज़बूत और ख़ुशगवार बनाने मे दिक्कत तब होती है जब मर्द इस ओर कम तवज्जो देते हैं. आसरा और अनीस के बीच भी काफ़ी दूरियाँ आ चुकी थी. आदत और मिज़ाज दोनों से ही अनीस लापरवाह रहता तो आसरा भी उसकी ओर कम तवज्जो देती. अपनी सहेलियों या दोस्तों से बातचीत में भी वह इस बात को बेसाख्ता मानने और कहने से संकोच नहीं करती कि जब कभी अनीस को उसकी ज़रूरत महसूस होतो और वह उसके पास आने की कोशिश करता भी था तो बड़ी ही चालाकी से कोई बहाना बनाकर वह उससे दूर चली जाती. आसरा की ऐसी बातों से यह अंदाज़ा लगाना मुश्किल नही रहा कि दोनों के बीच अब जज़्बाती और जिस्मानी दोनों ही रिश्ते ख़त्म हो चुके थे.

आज़ाद ख़यालों और खुलेपन के बावज़ूद उसने कोई ऐसा साथी, दोस्त या सहेली नहीं बनाया था जिससे वह अपने मन की बात या तक़लीफ़ शेयर करती. किसी के संपर्क या साथ में कुछ समय के लिए होती भी तो सब कुछ बड़ी ही बेबाकी से शेयर भी करती और बेझिझक मिलने और साथ गुजारने से किसी तरह का परहेज़ नहीं करती थी. इस दौरान वह यह भी एहसास कराने से नहीं चूकती कि हो सकता है कल वह मिले न मिले. शायद उसे ऐसे रिश्तों में अब यक़ीन ही नहीं रहा जो अपने होने का एहसास कराते हैं.

कभी कभी तो वह नामों की एक फहरिश्त ही सामने रख देती और कहती की इन लोगों ने मुझे आफर दिया है या मुझे प्रपोज़ किया है. शायद यह उसकी साफ़गोई या खुलेपन का इज़हार नहीं था बल्कि उसके अकेलेपन का पूरा दास्तान था. कभी कभी वह अनीस को तलाक़ देने की बात करती तो कभी किसी के साथ लिव इन रिलेशनशिप को जायज़ और अपना हक़ बताती. ऐसा नही कि वह रिश्तों की बारीक़ियों और पेचीदगियों से अंजान थी. उसे अपने बच्चों की भी फ़िक्र थी और इन्ही बच्चों के लिए वह कुछ भी करती या न करती.

आसरा की ज़िंदगी में एक नया मोड़ आया जब वह अपनी बीमारी से जूझने की कोशिश में जी जान से जुटी थी. अपने इलाज के सिलसिले में उसका आना जाना जिस अस्पताल में था वहा वह डॉक्टर भटनागर के संपर्क में आई. संपर्क ने नज़दीकी और जज़्बाती रिश्ते को मज़बूत किया और फिर दोनों को एक दूसरे पर भरोसा भी बढ़ने लगा. डॉक्टर ने आसरा को इस बात का भरोसा दिलाया कि वह उसकी हर कमी को पूरा करेगा और उसकी हर तरह से मदद भी करेगा. वक़्त ने उसे इस बार नयी उम्मीद और नयी चाहत का एहसास कराया. डॉक्टर के लिए उसकी चाहत और ज़रूरत दोनों ही परवान चढ़ने लगे. आसरा अब उससे मिले बिना परेशान रहने लगी, वह एक नयी ज़िंदगी के एहसास से सराबोर थी. आसरा इस नये रिश्ते को भरपूर जीना चाहती थी बिना कल के बारे में कुछ सोचे. उसे लगता कि आसमान की उंचाईयों को छूने लगी है ,समुंदर की पूरी गहराइयाँ महसूस करने लगी है. उसके लिए यह सब पहली बार महसूस और एहसास करने का तज़ुर्बा लग रहा था. उसे यह भी सोचने और समझने की ज़रूरत महसूस नहीं होती कि उसे अनीस से ये सब क्यों नहीं मिला जो अब उसे डॉक्टर भटनागर से मिलता.

आसरा जब किसी बहाने से निकलकर डॉक्टर भटनागर से मिलने के लिए निकलती तो जैसे उसे पंख लग जाते. अब वह उससे मिलकर वापिस आती तो उसका चेहरा उसकी खुशी और सुकून के एहसास की तर्जुमानी करता लगता. वह जानती और महसूस करती थी कि ज़माना उनके रिश्तों को आसानी से अपनी रज़ामंदी नहीं देगा और क़ानूनी तौर पर उनके रिश्तों को आसानी से पहचान नहीं मिल पाएगी. इन सब के बावज़ूद वह अपनी इस ज़िंदगी से बहुत खुश थी. दोनों हम उमर थे, दोनों एक दूसरे की ज़रूरत पूरी करने के एहसास से खुश थे. उसके चेहरे पर आई रौनक और खुशी देखते और महसूस करते हुए किसी ने उसे सलाह भी दी कि वह अपनी इस खुशी को क़ायम रखने के लिए अनीस से तलाक़ लेकर डॉक्टर से शादी कर ले पर वह अभी यह सब सोचने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहती थी. आसरा के सामने एक रास्ता यह भी था कि वह अगर शादी नहीं भी करना चाहे तो डॉक्टर की रज़ामंदी होने पर लिव इन रिलेशन के बारे में भी सोच सकती थी. आसरा जज़्बाती थी ही इसलिए कभी कभार सारी समझदारी और नज़दीकियों के बावज़ूद कभी किसी बात को लेकर डॉक्टर भटनागर से लड़ बैठती. ज़िद्दी तो वह थी ही इसलिए यह जानते हुए कि डॉक्टर भटनागर उसे कभी भी दुखी करना और देखना नहीं चाहते वह कुछ देर तक अपनी बात से टस से मस नहीं होती और फिर थोड़ी देर बाद दोनों एक दूसरे के प्यार में पूरी शिद्दत से खो जाते.

खैर, आसरा और डॉक्टर भटनागर के नज़दीकी रिश्तों के साथ साथ उसका इलाज भी चलता रहा. बीमारी को लेकर अब आसरा कम परेशान रहती थी क्योकि अब इसकी चिंता करने मे डॉक्टर भी तो उसके साथ था ही. अब वह सुकून और खुशी दोनों ही महसूस करते हुए अपने बच्चों की तालीम पर भी पूरा ध्यान दे रही थी. उसे अब अनीस और ससुराल वालो की भी परवाह और चिंता नहीं रहती. ससुराल उसने छोड़ा नहीं था और अनीस से तलाक़ ली नहीं थी. दोनों रिश्ते अब नाम भर को ही थे और रिश्तों की वजह अमन और आयशा थे जिनके मार्फत आसरा ने अपने को इस परिवार और शौहर के साथ दुनियादारी के नाते जोड़ा हुआ था.

आसरा और डॉक्टर भटनागर के बीच रिश्तों को बढ़ाने और मज़बूत करने में आसरा को उसके बॉस अवस्थी जी से भी काफ़ी मदद मिली. दरअसल उमर और तज़ुर्बे के बिना पर वे आसरा की भावनाओं को समझने के अलावा उसकी ज़रूरतों को भी बखूबी समझते थे. आसरा और अवस्थी जी के बीच उमर के काफ़ी फ़ासले के बावज़ूद ज़िंदगी के मुख्तलिफ पहलुओं पर दोनों की बातचीत खुलकर होती जैसा आमतौर पर नहीं पाया जाता. आसरा वैसे कभी भी किसी से हमदर्दी या सलाह को न तो पसंद करती न ही उसे इसकी ज़रूरत महसूस होती. उसे अपनी परेशानी को किसी से शेयर करना भी अच्छा नहीं लगता था. लेकिन अवस्थी जी से अपनी सारी बातें परेशानियाँ और ज़रूरते शेयर करने में उसे कोई हिचकिचाहट या संकोच नहीं होता था. दरअसल, वह अवस्थी जी की बड़ी इज़्ज़त करती थी और अवस्थी जी भी उसका पूरा ख़याल रखते थे. वे हर तरह से उसकी मदद करने के लिए भी तैयार रहते. जब कभी वह उदास और मायूस होती, वह उसे हौसला रखने को कहते. डॉक्टर भटनागर के साथ आसरा के रिश्ते के वे क़ायल थे और उनकी ओर से उसे इस बात की पूरी छूट भी थी कि वह अपनी मर्ज़ी से उसके पास आ जा सकती थी और इसके लिए उसे आफ़िस के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं थी. आफ़िस के लोगों को भी इस बात का एहसास था कि आसरा के मामले में अवस्थी जी उसके आने जाने या काम करने न करने को लेकर न कुछ कहना चाहते न सुनना चाहते थे. अक्सर वह दफ़्तर से गायब रहती. न कोई कुछ कहता न कुछ पूछता. आसरा इस छूट और आज़ादी से बेहद खुश थी.

अवस्थी जी को यह बहुत अच्छा लगता था की आसरा आस्था और विश्वास के मामले में बहुत ही परिपक्व और व्यावहारिक थी. वह सभी धर्मों के पर्व और त्योहारों में खुले मन से हिस्सा लेती थी. धार्मिक आयोजनों में भी वह बड़े मन से शामिल होती थी. उसे पूरा यक़ीन था कि अगर हम किसी को खुश रखते है या हमारी किसी बात या काम से किसी को खुशी और सुकून मिलता है तो बदले में हमे भी खुशी और सुकून मिलना तय है. वह सबाब हासिल करने में यक़ीन रखती थी इसलिए दूसरों को खुशी और सुकून पहुँचाने की कोशिश करती थी. उसे इस बात की तक़लीफ़ थी कि लोग उसकी इस सोच को समझते नहीं थे.

आसरा को वक़्त ने परेशान ज़रूर किया पर अब उसे सहलाने का समय आ रहा था. बच्चे बड़े हो रहे थे. उसे अपनी बीमारी से निजात मिल गया था. अनीस से बिना तलाक़ लिए डॉक्टर भटनागर से उसके रिश्ते को एक मुकाम मिल गया था. डॉक्टर भटनागर ने अपने कैरियर और ज़िंदगी के बारे में फ़ैसला कर लिया था और वह आसरा से अपने रिश्ते को लेकर पूरी तरह खुश और मुतमईंन था. अनीस और उसके परिवार वालों ने भी आसरा के फ़ैसलों और तौर तरीक़ों से समझौता कर लिया था. वह न तो परिवार से अलग हुई थी न ही उसने परिवार को छोड़ा ही था. वह अब भी परिवार में अपनी मौजूदगी और अपने फ़र्ज़ की अदायगी में किसी तरह की कोताही नहीं करती थी.

अमन और आयशा बड़े और समझदार हो गये थे. दोनों ही अपने पापा अनीस का पूरा ख़याल रखते, डॉक्टर भटनागर की पूरी इज़्ज़त करते थे. अवस्थी जी के लिए भी दोनों के मन में बड़ा आदर और सम्मान था.
अमन ने एम डी कर लिया था. कुछ समय बाद वह दुबई चला गया. आयशा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गयी और एक अच्छी एम एन सी मे जॉब करने लगी थी. तीन साल बाद दुबई से लौटकर अमन ने एक नर्सिंग होम बनवाया जिसका नाम आसरा नर्सिंग होम रखा गया. नर्सिंग होम के देख भाल की ज़िम्मेदारी डॉक्टर भटनागर ने संभाला और मैनजमेंट का काम आसरा संभालती थी.

अमन और आयशा ने अपने पापा के बिजनेस में और पैसे इनवेस्ट करके उसे और आगे ले जाने में पूरी दिलचस्पी ली. अनीस और आसरा अपने बच्चों पर नाज़ करते थे. अनीस को अपनी बीवी की समझदारी पर और आसरा को अपने अतीत पर गर्व था. डॉक्टर भटनागर की खुशी की वजह आसरा का बीमारी से निजात पाना और उसे खुश रखने की कोशिश में उसकी क़ामयाबी थी.

अवस्थी जी को इस बात की खुशी थी कि उन्होने जो सलाह, हिम्मत और हौसला आसरा को देने की कोशिश की उससे आसरा की ज़िंदगी मे नये मोड़ और नयी खुशियां आ सकी. उम्र और अनुभव को देखते हुए अवस्थी जी को इस बात से राहत थी कि कई बार उन्हें किसी आफ़त, हंगामे, बवाल और मुसीबत का डर बना रहा पर नसीब और हालात ने हमेशा आसरा को इन सब से दूर रखा और आज उसे वह मुकाम मिला जिसके बारे में शायद उसने भी नहीं सोचा होगा.

***************

कृष्ण गोपाल सिन्हा

अवध प्रभा,

६१, मयूर रेज़ीडेंसी,

लखनऊ-२२६०१६

3147

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कृष्ण गोपाल सिन्हा की कहानी - आसरा का आसमान
कृष्ण गोपाल सिन्हा की कहानी - आसरा का आसमान
http://lh6.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TcY2vdauqjI/AAAAAAAAJ3I/eKL0JR2KP98/clip_image002%5B3%5D.jpg?imgmax=800
http://lh6.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TcY2vdauqjI/AAAAAAAAJ3I/eKL0JR2KP98/s72-c/clip_image002%5B3%5D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2011/07/blog-post_4200.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2011/07/blog-post_4200.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content