कृष्ण गोपाल सिन्हा की कहानी - एक थी मीता

SHARE:

मीता के पास मंजुल सात साल बाद आया था. इस अरसे में कितनी ही जिंदगियों ने नयी शुरुआत की थी तो कई बसने से पहले ही उजड़ने को मजबूर थे. कुछ न...

मीता के पास मंजुल सात साल बाद आया था. इस अरसे में कितनी ही जिंदगियों ने नयी शुरुआत की थी तो कई बसने से पहले ही उजड़ने को मजबूर थे. कुछ ने सपने देखे और वे पूरे भी हुए पर कई बीच मझधार में डूबते उतराते रहे और उन्हें फिर भी साहिल नसीब नहीं हुआ. जीवन के खट्टे मीठे अनुभवों के साथ कुछ ने कराहते हुए तो कुछ ने अपने को भगवान् भरोसे रखते हुए समय को जीने की कोशिश की. सात साल का अरसा कितना बड़ा या छोटा होता है इसका अहसास तो बस इसे काटने वाले या जीने वाले को ही हो सकता है.

सात साल पहले जब वे दोनों अलग हुए थे तो मीता ने अपने को धोखे और फरेब के हाथों ठगी गयी बेबस और लाचार पाया था. उसकी इस बेबसी और लाचारी की वजह मंजुल ही था जिसने खुद को मजबूर और लाचार बताकर मीता से किनारा कर लिया था. दरअसल, दोनों एक दूसरे पर जान देने की क़समें खाते थे और उनके बीच की दूरियाँ कम होते होते इस मुकाम तक पहुँच गए थे कि वे एक जिस्म और एक जान हो चुके थे,  उन्होंने अपने रिश्ते को कोई नाम या पहचान नहीं दिया था फिर भी उनसे अपने लिए नाम और पहचान पाने वाला मीता के गर्भ में आगया था. मीता परेशान थी पर मंजुल बेफिक्र और बेपरवाह था. अब वह मीता से मिलने, उसकी कोई बात सुनने और उससे आगे कोई भी रिश्ता रखने के लिए कत्तई तैयार नहीं था. मीता के लिए यह ज़िंदगी और मौत का सवाल था. उसकी समझ में कुछ भी नहीं आ रहा था. कही से , किसी से कोई मदद की गुंजाइश ही नहीं थी. उसे लगने लगा कि अपनी जान तक देने की क़समें खाने वाला मंजुल बहुत ही बुजदिल, कमज़ोर और खुदगर्ज़ था, उसे जानने ,समझने में उससे भारी भूल तो हुयी ही थी, उसने उसे धोखा भी दिया था. मीता की कोई परवाह किये बिना मंजुल ने अपने को अलग करते हुए उस शहर से ही किनारा कर लिया.

मीता अपने हाल में अकेली थी, परेशान थी, सामने अन्धेरा था. उसके लिए पूरी दुनियां सुनसान और बेजान थी. मानसिक तौर पर बेपनाह तकलीफ और तनाव से गुजर रही थी कि उसे एक और तकलीफ से गुज़रना पडा. अपने आने वाली ज़िंदगी और उससे जुड़ने वाली ज़िंदगी के बारे में उसे कुछ सोचने या फैसला लेने का कोई मौक़ा मिलता इससे पहले ही उसे मिसकैरेज से गुजरना पडा. उसने सोचा कि यह ऊपरवाले का ही फैसला रहा होगा था जो उसे कोई और फैसला लेने से रोकना रहा होगा. वह अपने को खुद समझाने और तसल्लियाँ देने लगी. खुद को संभालने में मीता को कुछ समय ज़रूर लगा पर अपने बारे में कुछ ऐसे फैसले लेने में उसने बिलकुल ही देर नहीं लगाई जिसका सम्बन्ध उसके जीने के अपने अधिकार से जुड़ा था. एक बार लगी चोट ने, आदमी से मिले फरेब, धोखे और झूठी क़समों ने और मर्द की फितरत ने उसे जिस तल्ख़ तजुर्बे से गुज़ारा था उससे वह यह तय करने को मजबूर थी कि अब वह किसी भी मर्द पर भरोसा नहीं करेगी और कभी किसी रिश्ते में खुद को बंधने नहीं देगी, उसने इस बारे में भी नहीं सोचा कि आज के ज़माने और माहौल में पूरी ज़िंदगी, लम्बी ज़िंदगी अकेली ज़िंदगी कैसे जीयेगी और अगर कभी कोई ज़रूरत हुयी तो किसकी मदद या सहारा लेगी. अपने में, अपने काम में, अपनी जिंदगी के पसंद नापसंद के साथ वह अपना वक़्त गुज़ारने लगी. समय के गर्भ में क्या है, सबकी तरह वह भी नहीं जानती थी. समय के हाथों खाई ज़ख्म को ज़हन के किसी कोने में धकेलने की कोशिश करती रही और कभी किसी को भी यह महसूस नहीं होने देती थी कि वह अपनी तनहाइयों में कितनी खुश या नाखुश है.

समय कब और कैसे करवट लेगा, चाहा नहीं होगा और अनचाहा होगा, जो अपना है वह दूर होगा और जो बेगाना है वह कभी अपना होगा, इस सब पर कहाँ किसी का काबू रहा है. मन में किसी के लिए हमदर्दी और अपनापन कब क्यों और कैसे जगह बना लेगा, अमूमन न अन्दाजा होता है और न पता ही चल पाता है. नासूर बनता हुआ ज़ख्म कब और कैसे भरने लगता है, यह भी कभी कभी पता ही नहीं चलता. दर्द हल्का करने वाला, बांटने वाला, दूर करने वाला मिलता भी है तो नसीब से. मीता को भी पता नहीं था कि एक ऐसा ही सख्स उसके आस पास है जो अपना बने न बने, अपना कहे न कहे, अपना लगने लगा था. यह सख्स उसी के औफ़िस में थे सुमित. तीन साल लगे थे मंजुल के साथ बिताये दिनों और उसके दिए ज़ख्मों को भुलाने में और एक ही साल में वह सुमित को जानने, समझने और पसंद करने लगी थी. मर्द के नाम से मन में आयी नफ़रत न जाने कैसे मन के बाहर हो गयी थी, मीता ने कभी ध्यान ही नहीं दिया. ज़िंदगी के मायने बदलने लगे थे, जीने का नजरिया बदल रहा था.

जब कोई अच्छा लगने लगता है तो उसे पास रखने और उसके पास होने की बेताबी के अहसासों से वह एक बार गुजर चुकी थी. पर उस बार की बेताबी से गुजरते हुए उसे जज्बातों में डूबने और बह जाने का खतरा नहीं मालूम था इसलिए अब उसे अपनी जज्बातों पर काबू रखना आ गया था. उसे अपनी बात बड़ी बेबाकी से कहना और रखना भी आ गया था. उसे साफगोई पसंद आने लगी थी और अपनी तारीफ़ में कसीदें सुनना कत्तई गवांरा नहीं था. सुमित को उसने इसी सोच और नज़रिए से देखने की कोशिश की थी. उसने मंजुल से जुड़े अतीत को किसी सड़े गले चीज़ की तरह अपने से अलग कर दिया था. वह किसी दूसरे के वर्तमान और भविष्य को अपने गले नहीं पड़ने देना चाहती थी. सुमित से उसके सम्बन्ध बहुत ही स्पष्ट और खुले हुए थे. जैसा उसे अच्छा लगता कह देती, जो उसे अच्छा लगता ले लेती, जो देना चाहती दे देती. सुमित को भी यह सब अच्छा लगता था. उसने इससे ज़्यादा न कभी लेना चाहा और न कभी कम की शिकायत ही की. दोनों ने न तो अपने रिश्तों को कोई नाम देने की बात की और न ही वादों और क़समों को अपने बीच आने ही दिया. दोनों के बीच एक अंडरस्टैंडिंग थी, एक दूसरे की इज्ज़त, एक दूसरे की ज़रूरत, एक दूसरे की भावनाओं को समझने और उसकी कद्र करने की.

मीता और सुमित के बीच एक करार था जिसकी बुनियाद एक दूसरे पर बेइंतहा यक़ीन और भरोसा था. उन्होंने यह तय कर लिया था कि वे कभी एक दूसरे को धोखा नहीं देंगें और न ही अपनी मर्जी और फैसला किसी पर थोपेंगे. उन्होंने अपने जीने का अंदाज़ ही कुछ ऐसा चुना था कि जिस बात पर दोनों की मर्जी होगी वही वे मानेंगे. फिर भी अपने किसी फैसले को बदलने या न मानने के लिए दोनों पूरी तरह आज़ाद होंगे. इन्ही नज़रिए और सोच की वजह से दोनों काफी नजदीक आ गए थे. न कभी किसी से कोई गिला न शिकवा. दोनों अपने इस रिश्ते से खुश थे. मीता को जीने का यह अंदाज़ बहुत पसंद और रास भी आने लगा था. उधर सुमित भी खुश था. उसे न तो इससे ज़्यादा और न कम की ज़रूरत थी. ज़माने से बेपरवाह दोनों साथ साथ रहने लगे थे. अब किसी और चीज़ की ज़रूरत उन्हें महसूस ही नहीं होती थी. दोनों एक दूसरे की ज़रूरत बन गए थे और इस तरह तीन साल कैसे निकल गए पता ही नहीं चला जब मंजुल मीता से सात साल बाद अपनी कमजोरियों और मजबूरियों की दास्तान के साथ मिला.

मीता मंजुल को देखते ही एक बार फिर नफ़रत की आग में जलने लगी, मंजुल गिडगिडा रहा था. अपनी गुनाहों के लिए मीता से सज़ा की दरख्वास्त कर रहा था. उसे अपने किये पर पछतावा था और शर्मिन्दगी भी. उसने बताया कि वह लौटकर मीता के पास बिलकुल नहीं आना चाहता था. उसके गुनाहों की सज़ा भगवान् ने दी ज़रूर पर उसे वह अब भी कम ही मानता था. वह कबूल कर रहा था कि कोई कितनी भी बड़ी सज़ा उसे दे दे पर जब तक मीता उसे सज़ा नहीं देगी वह ग्लानि और पश्चाताप की आग में जलता रहेगा, उसकी आत्मा तडपती रहेगी.

मीता उसकी एक बात भी सुनना नहीं चाहती थी. गुनाह, सज़ा,ग्लानि, पश्चाताप, शर्मिन्दगी,आत्मा सब उसके लिए अब कोई मायने नहीं रखते थे. वह चुप रही. उसकी चुप्पी जब नहीं टूटी तो मंजुल ने बताया कि वह एक दिन किसी रोड एक्सीडेंट का शिकार हो गया और जब उसे होश आया तो एक अस्पताल में था. पता नहीं कौन उसे ले आया और कैसे उसका इलाज हुआ. अपनी तकलीफ और अपना दर्द वह मीता को उससे हमदर्दी पाने के लिए नहीं बल्कि यह बताने के लिए कर रहा था कि ईश्वर ने उसे उसके किये की पूरी सज़ा देना चाहता था पर वह अभी भी पूरी नहीं हो सकी और इसीलिये उसके लिए यह सज़ा ही ठीक थी कि अब वह कभी भी किसी के साथ हमबिस्तर होने के काबिल ही नहीं रहा..

पहले तो मीता की समझ में ही नहीं आया कि वह बताना क्या चाहता है पर जब मंजुल की बात समझ में आयी तो उसके मन ने यह मान ही लिया कि उपरवाले की अदालत के फैसले जुर्म और अपराध के आधार पर होते है. पल भर को उसके मन में दया का भाव आया पर अपने साथ हुए बर्ताव के लिए वह उसे दोषी न माने ऐसा मानने से उसके मन ने इनकार कर दिया. मंजुल की लाचारी यह थी कि अब न तो उसके पास मन था और न ही तन उसका साथ देने के काबिल था.

मीता की समझ में नहीं आ रहा था कि वह क्या कहे. वह यह भी नहीं सोच पा रही थी कि आखिर मंजुल चाहता क्या है. वह इस बात से भी परेशान थी कि वह अपनी तरफ से मंजुल को कोई सज़ा देना भी चाहे तो क्या हो सकता है. वह यह भी समझती थी कि अब दुबारा उसे अपने से जोड़ा नहीं जा सकता था क्योकि वह उसके ऊपर एक बोझ तो होगा ही खुद उसकी अपनी ज़िंदगी एक बोझ बन जायेगी. मंजुल से अगले दिन आने की बात कहकर वहां से चल दी.

पूरी रात मीता को नींद नहीं आयी. वह एक अजब सी कशमकश महसूस कर रही थी. वह अपनी पूरी ज़िंदगी के बारे में सोच रही थी. उसने पत्नी और माँ बनने का सुख नहीं पाया था. बिना पत्नी बने वह माँ बनने के लिए तैयार नहीं थी. सुमित से उसके सम्बन्ध की एक शर्त यह थी कि वह कभी शादी नहीं करेगी और न ही कभी माँ बनना चाहेगी. वह यह भी जानती थी कि उम्र का एक ऐसा मोड़ भी आयेगा जब सुमित और उसके सम्बन्ध शायद ही ऐसे हो जब वह उसकी जिम्मेदारिओं को उठाने के लिए तैयार हो. उसे पता था कि अपना पति और अपनी संतान ही जीवन के अंतिम पहर में सहारा बन सकते है. पता नहीं क्यों उसके मन में पत्नी और संतान की ख्वाहिश घर करने लगी थी. सुमित की पत्नी कहलाने का सुख उसे नहीं चाहिए था और मंजुल उसे पति का सुख दे नहीं सकता था. उसकी मनोदशा अजीब सी हो रही थी.

उसके मन और मनोदशा ने उसे एक रास्ता सुझाया. अब वह मंजुल को उसको मिल चुकी सज़ा को देखते हुए माफ़ करने को सोचने लगी. उसका एक दूसरा मन उसे सज़ा देने को भी बेताब होने लगा. उसकी कमजोरियों को वही जानती थी. वह अपनी कमजोरियों को भी समझ रही थी. उसे लगने लगा कि वह मंजुल की कमियों का इस्तेमाल अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कर सकती है. मंजुल का इस्तेमाल वह अपने को एक पत्नी कहलाने के लिए करेगी और सुमित के साथ अपने संबंधों से वह संतान का सुख पायेगी. उसे यह बात सिर्फ मंजुल को बतानी थी जब कि सुमित के मामले में उसे कुछ भी कहने और पूछने की ज़रूरत ही नहीं थी. वह जानती थी कि मंजुल उसकी हर शर्त और हर बात मानने को तैयार होगा.

इस तरह के दो संबंधों को एक साथ रखने में क्या और कितना गलत है, इस बारे में वह नहीं सोचना चाहती थी. दरअसल, इन संबंधों के बारे में तो सिर्फ मंजुल और सुमित को ही मालूम होता और फिर वह अपने को इस मामले में खुद को पूरी तरह आज़ाद मानती थी. मंजुल के साथ का जो अतीत था उसके लिए उसकी ज़िंदगी में कोई जगह थी ही नहीं और सुमित के साथ उसका वर्तमान दोनों की इच्छा और मर्जी के अलावा उनकी आपसी समझ पर टिकी थी. किसी और के साथ उसने अपने को न जोड़ा था और न ही जोड़ना चाहती थी इसलिए उसे अपने इस सम्बन्ध पर कोई संकोच या हिचक या अफ़सोस करने की ज़रूरत ही नहीं थी. वह सुमित के साथ पूरे मन और तन से जुडी थी और जुडी रहना चाहती थी और इसमे मंजुल किसी भी तरह से कोई दखल नहीं कर सकता था. सब कुछ उसने तय कर लिया था और अपना फैसला उसे मंजुल और सुमित को बताना था. उनकी सहमति या मंजूरी की न तो ज़रूरत थी और न गुंजाइश ही थी.

मीता ने जो रास्ते चुने और तय किये थे उसी रास्ते पर वह मंजुल और सुमित के साथ चल पडी. मंजुल के साथ उसने कोर्ट मैरेज कर ली और सुमित ने उन दोनों का साथ दिया. मंजुल को इस बात की खुशी थी कि मीता ने उसे माफ़ कर दिया और जीवन भर उसके पास रहने का मौक़ा मिल गया था. मीता के मन को इस बात का अहसास था कि लाचार और मजबूर मंजुल को उसने एक आसरा और हमदर्दी दी है. मीता और सुमित को इस बात से संतोष और खुशी थी कि जीवन में हमसफ़र न होते हुए भी वे एक दूसरे को खुश रख रहे थे. मीता महसूस करती थी कि सुमित उसे पूरी तरह जानता है और उसकी ज़ज्बातों को तरजीह देता है. उसकी सोच यह भी थी कि कई जोड़े पूरी ज़िंदगी एक साथ रहते हुए भी एक दूसरे को न तो जान पाते है और न ही एक दूसरे की ज़रूरतों को अहमियत देते है. इस तरह कई जिंदगियां बस रिश्तों के नाम पर रस्में और रवायतें निभाते ही बीत जाती हैं.. शुरुआत होती है हर बात, हर काम के साथ अहसासों और जज्बातों के जुड़े होने से और धीरे धीरे बस काम रह जाता है अहसासात कम होने लगते हैं. बिना जज्बातों के आदमी . मशीन की तरह काम करता है यही उसकी ज़रूरत बन जाती है, जब मन साथ न हो तो वही काम एक जिस्मानी हरकत ही होती है.

मीता मंजुल की हर ज़रूरत का ख़याल रखती.उसे समय भी देती. आखिर उनके रिश्ते की बुनियाद हमदर्दी और मदद थी. मंजुल उसे उतना ही समय दे पाता जो वह मंजुल को देती थी. उनकी बातें भी रोज़मर्रा की ज़रूरतों तक महदूद रहती थी. वह कभी मीता को निहारना भी चाहता था तो चुपके से ही कर पाने की छूट थी. दोनों के बीच एक दूसरे से खुलने या एक दूसरे के बारे में कुछ बांटने की कोई गुंजाइश ही नहीं थी. मीता जब चाहती सुमति से मिलती और उसके साथ समय बीताती थी. यह उसका निजी मामला था इसे लेकर कुछ भी जानने और पूछने का मंजुल को कोई अधिकार या इजाजत नहीं थी.

वक़्त मीता और सुमित के साथ था. जो कुछ भी हो रहा था उसे एक .दर्शक की तरह मंजुल देख सकता था समय का चक्र चलता रहा.एक दिन मीता ने पहले सुमित को और बाद में मंजुल को बताया कि वह माँ बनने वाली है. इस बात से सभी खुश थे.हालाकि खुशी के पैमाने सब के लिए अलग अलग थे. मीता ने तो पूरे होशोहवाश में यह पाने की कोशिश की थी. उसके लिए तो यह एक नेमत थी.मीता और सुमित के लिए तो यह सब चाहा और माँगा हुआ था. मंजुल के साथ रिश्ते से जब कुछ पाने का अहसास हुआ तो वह एक हादसा था.पर सुमित के साथ तो यह बेहद खुशनुमा अहसास था.अब उसे लगने लगा कि जिस रास्ते और मोड़ को उसने चुना वह उसका अधिकार था.वह पूरे जीजान से अपने पेट में पल रही जान कि चिंता और परवाह करने में जुट गयी.समय पूरा होने पर उसने एक सुन्दर गुडिया की माँ बनी. उसे नयी दुनिया मिली. मंजुल नयी मेहमान के आने से खुश हुआ और उसने यह तय किया कि इस नयी मेहमान की हर तरह से देखभाल करेगा और उसे यह आभास तक नहीं होने देगा कि वह उसके लिए महज़ एक 'एडोपटेड' पिता है.उधर सुमित को खुशी के साथ इस बात का पूरा भरोसा था कि समाज उसे पिता का दर्ज़ा भले न दे पर मीता और मंजुल की नज़रों में उसे उसकी जगह ज़रूर मिलेगी जिसका वह हक़दार है. बेटी के जनम के बाद मीता और सुमित के रिश्ते मजबूत हुए और एक दूसरे के प्रति वे ज़्यादा अपनापन और जवाबदेह महसूस करने लगे थे,

बिटिया की देख भाल में मीता रम गयी और मंजुल भी इसमें उसकी मदद पूरे मन से करने लगा. मंजुल के लिए तो यह मोड़ इसलिए अच्छा था क्योंकि अब उसके पास कुछ जिम्मेदारियां बढ़ गयी थी. उसका मन और समय दोनों बेटी के साथ लगने लगा और वह पहले के मुकाबले अब ज़्यादा खुश रहने लगा. बिटिया जब पांच साल की हुयी तो मीता के मन में दुबारा माँ बनने की ख्वाहिश जगह बनाने लगी. उसकी इस ख्वाहिश को पूरी करने के लिए सुमित ने हामी भरी और इस बार मीता की गोद एक सुंदर से लाल से भरी.

मीता के आँखों के दो तारे आशी और तेजस उसके आँगन में में खेलते , पलते और बढ़ते हुए उम्र की सीढियां चढ़ने लगे और दोनों बड़े हुए. पढ़ने में होशियार, मेधावी, कुशाग्रबुद्धि के संतानों पर मीता और मंजुल को बड़ा ही गर्व होता था. सुमति को उनके बारे में जान कर, देखकर, मिलकर बड़ा ही संतोष और सुख मिलता था. दोनों जब बड़े हो गए , उनकी शिक्षा पूरी हो गयी, भला बुरा समझने के काबिल हो गए तो एक दिन मीता ने उन्हें अपनी दुनिया और अपने रिश्तों के सारे सच बता दिए . वह उनसे कुछ भी छुपाना नहीं चाहती थी. वह चाहती थी कि उसके बच्चे रिश्तों की बारीकियों और पेचीदगियों से अच्छी तरह परिचित हो. दोनों बच्चों ने अब तक तो यही समझा और जाना था कि मंजुल उनके पिता है पर अब वे यह जान सके थे कि पालन पोषण करने वाले पिता के अलावा उनके बायोलोजिकल पिता सुमित थे. माँ से उसके कष्टपूर्ण अतीत और पिता के विवशता भरे जीवन के बारे में जानकार उन्हें उन पर फख्र हो रहा था. सुमित के लिए उनके मन में श्रद्धा और आदर का स्थान था क्योंकि उनकी माँ को जीने का मकसद और माँ बनने और कहलाने का सम्मान उन्ही से मिला था. आशी और तेजस तीनों का ही बहुत सम्मान करते थे. दुनिया की नज़रों में सुमित को पिता का स्थान तो नहीं मिल सकता था पर दोनों बच्चों से मिल रहे आदर और सम्मान के कारण उन्हें उन जैसे संतानों को जन्म देने की अपार खुशी थी.

रिश्ते, खुशी,गुनाह, सज़ा, धोखा, अपनापन, सुख, हमदर्दी, संतान, इन सब के मायने सभी के लिए अलग अलग हो सकते है पर मीता,मंजुल, सुमित, आशी और तेजस के लिए इन सभी के मायने और मकसद एक जैसे थे. सभी खुश थे. एक दूसरे के लिए जीने और होने का मतलब वे समझने और जानने लगे थे.

अवध प्रभा, 61, मयूर रेज़ीडेंसी, लखनऊ-226016

kgsinha2007@rediffmail.com

COMMENTS

BLOGGER: 3
  1. एक अलग सोच को जन्म देती कहानी।

    जवाब देंहटाएं
  2. अनकही और अनचाही रिश्ते की एक अनकही कहानी , बहुत ही सुन्दर

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कृष्ण गोपाल सिन्हा की कहानी - एक थी मीता
कृष्ण गोपाल सिन्हा की कहानी - एक थी मीता
http://3.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/TcY2vdauqjI/AAAAAAAAJ3I/eKL0JR2KP98/clip_image002%5B3%5D.jpg?imgmax=800
http://3.bp.blogspot.com/_t-eJZb6SGWU/TcY2vdauqjI/AAAAAAAAJ3I/eKL0JR2KP98/s72-c/clip_image002%5B3%5D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2011/08/blog-post_4381.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2011/08/blog-post_4381.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content