एस के पाण्डेय का व्यंग्य : अखिल भारतीय नास्तिक सम्मेलन

SHARE:

एक बार नास्तिकों ने ‘अखिल भारतीय नास्तिक सम्मेलन’ आयोजित करने की योजना बनाई। सभी नास्तिकों को बुलावा भेजा गया। नियत दिन, समय और जगह पर बड़े-...

image

एक बार नास्तिकों ने ‘अखिल भारतीय नास्तिक सम्मेलन’ आयोजित करने की योजना बनाई। सभी नास्तिकों को बुलावा भेजा गया। नियत दिन, समय और जगह पर बड़े-बड़े नास्तिक आने लगे।

बड़े-बड़े का मतलब यह नहीं है कि उनका शरीर भारी-भरकम था। अर्थात वे देखने में कुम्भकर्ण जैसे नहीं थे। वे सामान्य आदमी की तरह ही दिखते थे।

लेकिन कुम्भकर्ण बहुत ज्यादा बुद्धि शून्य नहीं था। क्योंकि कुम्भकर्ण कुछ भी रहा हो पर नास्तिक नहीं था। उसे परासत्ता में भरोसा था। उसने तपस्या करके व्रह्मा जी से वरदान लिया था। और रावण को श्रीराम जी के परमात्म स्वरूप का उपदेश दिया था।

खैर नास्तिकों के अग्रज डैश पर बिराजमान हो गए। और बारी-बारी से ईश्वर विरोधी भाषण देने लगे। जैसे भारतीय नेताओं के भाषण बहुधा घिसे-पिटे ही होते हैं। हम जीतेंगे तो बेरोजगारी खत्म कर देंगे। रोटी, कपड़ा और मकान की व्यवस्था पर जोर देंगे। बिजली, सड़क और पानी की समस्या नहीं रहेगी। लेकिन कितनी बार जीतने पर ऐसा करेंगे। यह नेता भी नहीं जानते। इसके अलावा अपने विरोधियों को भला-बुरा कहना कोई भी नेता नहीं भूलता। यही नेता का भाषण है। बीस साल पहले भी यही था। आज भी यही है। और बीस साल बाद भी यही भाषण होगा।

ठीक ऐसे ही नास्तिक लोग भी घिसी-पिटी बातें ही कर रहे थे। जैसे ईश्वर कौन है? ईश्वर कहाँ रहता है? ईश्वर को किसने बनाया? ईश्वर यदि है तो दिखाई क्यों नहीं पड़ता? हम नास्तिकों के सामने क्यों नहीं आता? यदि ईश्वर सर्वशक्तिमान है तो हमारे सामने आने में क्यों डरता है? बस यही सब, मानों हिरण्यकश्यपु प्रहलाद से प्रश्न कर रहा हो। वह प्रहलाद से यही सब पूछता था। और प्रहलाद उसकी समझ पर केवल मुस्कराते रहते थे। आज के हिरण्यकश्यपुओं के उद्धार के लिए भी प्रहलाद जैसा पुत्र चाहिए। लेकिन कहाँ मिलेगा?

इनके अग्रजों में से एक बोला कि हम लोगो को हाईटेक हो जाना है। जो लोग अब तक इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं। वे अति शीघ्र जुड़ जाएँ। सभी लोग अपना-अपना ब्लॉग बना लें। और मोटे-मोटे अक्षरों में ‘हू क्रीटेड गौड’ लिखना न भूलें।

सभी चिल्लाये हम यह पहले ही लिख डाले हैं।

अग्रज आगे बोला इससे कम से कम दो फायदा होगा। एक तो हमारी अंग्रेजी पर पकड़ जाहिर होगी। जो खुद में एक प्रभाव है। और दूसरे यह प्रश्न हमारी दूरदर्शिता को उजागर करेगा। जिससे प्रभावित होकर कई मानव यानी मानने वाले हमारी कौम में शामिल हो जायेंगे। और हमारा नास्तिक वाद दिन दूना और रात चौगुना बढ़ने लगेगा।

इतना ही नहीं ईश्वर विरोधी कुतर्को से इंटरनेट का कोई भी हिस्सा खाली मत रहने दो। ईश्वर की प्रचलित कथाओं को तोड़-मरोड़कर कुछ उल्टा-सीधा जोड़कर लिख डालो और प्रचारित करो। क्योंकि आज का युवा बहुत जल्दी विचलित हो जाता है।

सदग्रंथो को उपन्यासों जैसा ही बताओ। कहो सब कोरी कहानी है। युवा वर्ग इंटरनेट से सीधा जुड़ा है। अतः हमारे कुतर्कों के जाल में वह आसानी से फँस जायेगा। डरो मत क्योंकि ईश्वर नहीं है। हम ही ईश्वर हैं। और यदि ईश्वर हुआ भी तो बहुत होगा तो नर्क हो जायेगा। जो मरने के बाद कोई देखता नहीं है। वहाँ भी हम अपने वाद को नहीं छोड़ेगें। तो एक दिन ईश्वर को भी झुकना पड़ेगा।

हमारे नास्तिक भाई-बहनों की संख्या सिर्फ इतनी ही नहीं है। मेरा मानना है कि हर कोने में, हर घर में अपने भाई–बहन हैं। हमें उनसे सम्वाद स्थापित करना है। और अगले सम्मेलन में हमें यह संख्या दुगुनी कर देना है।

जब आप लोग अपने कुतर्को का जाल यहाँ-वहाँ, घर, गाँव, शहर व इंटरनेट पर फैलायेंगे। तो दूसरे तो इसमें फँसेगे ही, अपने भाई-बहन अपने आप हमसे जुड़ जायेंगे। इंटरनेट पर लिखेंगे कि आप ने तो हमारे मुँह की बात छीन ली। हम भी आपके ही कौम के हैं। इन कदमों से अपनी कौम और सशक्त हो जायेगी।

इनके बाद दूसरे अग्रज बोले कि अभी निरीस जी ने बहुत अच्छा भाषण दिया है। इनके सुझाव बहुत ही मूल्यवान हैं। ध्यान रहे कि साधु-संत भगवान की लीला कथाओं का इंटरप्रिटेसन करते हैं। और हम लोगों को उसका मिसइंटरप्रिटेसन करना है। अपने लिए भी और दूसरों के लिए भी। इंटरनेट पर भी मिसइंटरप्रिटेसन का जमघट तैयार कर दो। इंटरप्रिटेसन अपने भेंजे में नहीं घुसेगा और मिसइंटरप्रिटेसन में हमें आनंद भी आएगा तथा हमारे साथी भी आनन्दित होकर हाथ मिलायेंगे। मिसइंटरप्रिटेसन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे मानव यानी मानने वाले गुमराह होंगे। जिससे अपनी कौम को बल मिलेगा।

आप लोग सामान्य आस्तिकों से, धर्मात्माओं से और साधुओं आदि से उल्टा-सीधा प्रश्न करें। तरह-तरह के प्रश्न चाहे वे निराधार, असत्य, मूर्खतापूर्ण, अमर्यादित आदि कुछ भी हों अवसर मिलने पर जरूर करें। चूकें मत। इंटरनेट पर भी डाल दें। जैसे पूजा करने से क्या होता है? पशु पूजा क्यों नहीं करते? सिर पर एंटीना रखने से क्या होता है? गाय और बकरी में क्या अंतर है? अंडा शाकाहारी क्यों नहीं है? क्या दूध माँसाहारी नही है?

शाकाहारी होना पशुओं का गुण नहीं है क्या? मांस तो शेर खाता है, तो शेर बनने में देर क्यों?

भगवान क्या करते हैं? क्या खाते हैं? कब सोते हैं? कब जगते हैं? क्यों सोते हैं? क्यों जगते है? कहाँ रहते है? क्यों रहते हैं? क्यों डरते हैं? आदि।

इनके बाद हमीस बोले। कोई ईश्वर नहीं है। हम ही ईश्वर हैं। हम सब ईश्वर हैं। ईश्वर मानवों का रचा हुआ है। आखिर पशु मंदिर क्यों नहीं जाते? इससे जाहिर होता है कि पशु ईश्वर को नहीं मानते। कभी किसी ने किसी पशु को मंदिर में देखा क्या। कोई बोला कई बार गाय देखा है। हमीस बोले तुम नासमझ हो।

हमीस आगे बोले कि हमारे पुरुष साथी अपनी पत्नियों को और महिला साथी अपने पतियों को हमारे वाद को अपनाने के लिए प्रेरित करें। पुरुष जोर जबरदस्ती भी कर सकते हैं। पत्नी से कहें कि व्रत रखने से क्या होता है? तूँ किसके लिए रोज-रोज यह नाटक करती है? पूजा में समय क्यों बर्बाद करती है? भगवान कहाँ हैं? किसने देखा? तेरे माँ-बाप या भाई ने। तूँ नाहक भगवान के चक्कर में पड़ी है। इससे अच्छा किसी दूसरे के चक्कर में पड़ जा।

इसी तरह सभी मुख्य-मुख्य नास्तिकों ने अपने वक्तव्य दिए। उनमें से कोई वक्ता नहीं था। सब के सब बकता थे और जो जी में आता था बके जा रहे थे। बाद में एक नास्तिक जो पहले आस्तिक था, लेकिन इन लोगों के चक्कर में पड़कर नास्तिक बन गया था। उठ खड़ा हुआ और बोला कि आप लोगों ने नाहक में मुझे फंसा लिया। मैं भी न मानने वालों की श्रेणी में आ गया। पहले मैं भी मानने वोलों में था अर्थात पहले मैं भी मानव था। मुझे अब अपने आप पर लज्जा आती है।

आप लोगों ने कहा कि जो दिखाई नहीं पड़ता, उसका अस्तित्व कहीं हो सकता है क्या? लेकिन विज्ञान भी इस तथ्य का समर्थन करता है कि न दिखने वाली चीजों का भी अस्तित्व होता है। विज्ञान प्रमाण देता है कि ऐसी कई चीजें हैं जो दिखती नहीं फिर भी वे अस्तित्व में हैं। रही बात कि ईश्वर को किसने बनाया? तो भला शुरुआत के पहले भी कुछ होता है क्या? आदि यानी शुरुआत की यही परिभाषा ही है कि जिसके पहले कुछ नहीं हो। तभी तो वह आदि होता है। प्रारंभ। शुरुआत। इकाई। जैसे कोई सड़क कन्याकुमारी से जम्बू तक बनी हो। तो कोई महा मूर्ख श्रेष्ठ ही पूछेगा कि कन्याकुमारी से पहले यह कहाँ से शुरू होती है। जबकि उसकी शुरुआत कन्याकुमारी ही है। अब यह सब मेरी समझ में आने लगा है।

अग्रज बोले तुम भी अपने ब्लॉग पर ईश्वर को बहुत गाली दे चुके हो। भगवान की लीला कथाओं को तोड़-मरोड़कर प्रस्तुत कर चुके हो। अतः कुछ भी हो पर अब अपने कौम के वसूलों को ध्यान में रखते हुए इसके विपरीत कभी मत बोलो।

हमें नेताओं की राह पर चलना है। हमें, लोगों को यही बताना है कि केवल हम ही सही हैं। बाकी सब गलत हैं। हर नेता का ऐसा ही मत होता है। लेकिन ध्यान रहे कि नेताओं की तरह हम पार्टी नहीं बदलेंगे। यह हमारा वसूल है। हम दूसरे लोगों को अपनी पार्टी में लेते रहेंगे। लेकिन कभी अपनी पार्टी नहीं बदलेंगे। खुद भगवान सामने आ जाएँ तो भी हम नहीं मानेगें। हमें रावण और कंस से भी कुछ शिक्षा तो लेनी ही चाहिए।

यदि कोई कहता है कि विज्ञान से ईश्वर के अस्तित्व की पुष्टि होती है तो हम कहेंगे कि हम विज्ञान को नहीं मानते। लेकिन यदि कोई कहे कि विज्ञान कहता है कि ईश्वर नहीं है। तो हम फौरन अपना कथन बदल देंगे और कहेंगे कि हम लोगों की बातें वैज्ञानिक ही होती हैं। और विज्ञान भी हमारा समर्थन करता हैं।

कुलमिलाकर जैसे भी हों हमें अपने नास्तिक वाद को फैलाना है। और अगले सम्मेलन तक अपनी संख्या कम से कम दोगुनी तो कर ही लेना है। अगला सम्मेलन अखिल भारतीय नास्तिक महा सम्मेलन के नाम से आयोजित किया जायेगा। जिसकी सफलता के लिए हम जी-जान लगा देंगे और दुनिया से ईश्वर का नाम मिटा देंगे।

इसी संकल्प के साथ सभा विसर्जित हो गई।

--------

डॉ. एस. के. पाण्डेय,

समशापुर (उ. प्र.)।

URL: https://sites.google.com/site/skpandeysriramkthavali/

ब्लॉग: http://www.sriramprabhukripa.blogspot.com/

*********

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: एस के पाण्डेय का व्यंग्य : अखिल भारतीय नास्तिक सम्मेलन
एस के पाण्डेय का व्यंग्य : अखिल भारतीय नास्तिक सम्मेलन
http://lh5.ggpht.com/-WJkQeuscS1s/TyT-km0WjFI/AAAAAAAALJ4/5VA8jpuy2uU/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-WJkQeuscS1s/TyT-km0WjFI/AAAAAAAALJ4/5VA8jpuy2uU/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/01/blog-post_8640.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/01/blog-post_8640.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content