बालकवि बैरागी की कहानी - रामकन्या

SHARE:

साक्षात् भगवान् राम भी इस गली की रामकन्या से पूरा नहीं पटक सकते। एक तो ब्राह्मण की बेटी, दूसरे फिर ब्राह्मण की धर्मपत्नी, तीसरे नाम भी रामक...

साक्षात् भगवान् राम भी इस गली की रामकन्या से पूरा नहीं पटक सकते। एक तो ब्राह्मण की बेटी, दूसरे फिर ब्राह्मण की धर्मपत्नी, तीसरे नाम भी रामकन्या, चौथे तन से साँवली-साँवली क्या, करीब-करीब मेघवर्णी- और पाँचवें मन से एकदम पूनम की चाँदनी। दूध की धोई। बात करने बैठ जाए तो आपकी हाँ में हाँ इस तरह करती चली जाएगी कि अंतत: आप उसकी हाँ में हाँ करने लग जाएँगे। जब उठेगी तो आप उसके साथ होंगे, वो आपके साथ नहीं होगी। रामकन्या को कई बातों पर गर्व है। वो खुद भी कहती है कि ' हाँ! जो मन हो वो आप मानो; पर मैं उस जमाने की ' मीडल ' पास हूँ जिस जमाने की मीडल के आगे आज के बी.ए. -एम.ए. पानी भरते हैं। हाँ साहब, मेरा रंग इतना साफ नहीं है। इसमें मेरा क्या कसूर? हजार मेरी माँ का रंग गौरा था, लेकिन अब अपने बाप का क्या करूँ? पिताजी साँवले थे, रामकन्या भी साँवली हो गई। पर माँ-बाप ने नाम सोच-समझकर ही रखा। नाम रखा रामकन्या। अब रामजी कौन से गोरे थे! वे तो मुझसे भी ज्यादा साँवले थे। साँवले ही क्या, वे तो बादलों के रंगवाले थे। सीता माता गोरी थीं या नहीं? अब किस शास्त्र में लिखा है कि रामजी और सीताजी के दोनों बेटे किस रंग के थे! साँवला-गोरा सब चलता है। कोई माँ को जाता है,' कोर्ट बाप को। ' और रामकन्या रंग से सीधे रूप पर आ जाती है, ' देख लो मेरा रूप, नाक-नक्श ठीक है या नहीं? मैं कोई बादलों में बैठी बिजली तो हूँ

नहीं, लेकिन आज भी पूजा-पाठ के बाद जब तुलसी माता को पानी चढ़ाने अपने चबूतरे पर जाती हूँ तो वो.. ' और यह कहते-कहते रामकन्या खुद ही लजाकर अपना पल्लू मुँह में घूस लेती। उसके गहरे साँवले गालों पर माँग का कुंकुम उभर आता। वह आरक्त हो जाती।

. रामकन्या का पति तहसील में एक सामान्य कारकून था। गोरा-चिट्टा ब्राह्मण और नाक-नक्श से बिलकुल आर्यन। रामकन्या के गरूर का एक कारण यह भी था। मन की दूधिया रामकन्या एक तो कभी मिडिल को मिडिल नहीं बोल पाई और दूसरे, बीसवीं सदी के जाते-जाते भी उसे यकीन नहीं हो पाया कि आदमी चाँद पर पहुँच गया है और आदमी की गाड़ियाँ मंगल पर उतर गई हैं। ' मिडिल ' को रामकन्या ' मीडल ' बोलती थी और अपने ' मीडल ' पर उसे बहुत गर्व था।

मुहल्ले में हर दोपहर आज डसके यहाँ तो कल उसके यहाँ महिलाओं की बैठकें होती रहती हैं। रामकन्या उन बैठकों में पहले ही क्षण बातचीत का सिरा अपने हाथ में ले लेती। औरतों को तो बात से मतलब। ये करे या वो करे। किसे फर्क पड़ता है। बस, रामकन्या पूछ बैठती, ' अब इन गपोडियों को कौन कहे कि चाँद पर पाँव रखने की गप मत लगाओ। इनके लोक और परलोक दोनों बिगड़ जाएँगे। अब किसी ने नरक में जाने की हठ ही पकड़ ली तो रामकन्या क्या करे!' इन बैठकों में पढ़ी-लिखी लड़कियाँ भ्री होतीं।

साइंस पढनेवाली छात्राएँ भी होतीं। वे खिलखिलाकर हँस पड़ती। रामकन्या उनकी तरफ मुड़ती, ' फी-फी क्या कर रही हो? शादी के बाद करवाचौथ करनी है या नहीं? छठ का व्रत रखना है या नहीं? चाँद को देखे बिना काम चलेगा नहीं। दो-चार गप्यियों ने गप मार दी और तुमने मान भी ली। ' लड़कियाँ रामकन्या को छेडतीं। पूछतीं, ' आंटी! आप अपनी बहू गोरी लाएँगी या काली?' रामकन्या फिर पिल पड़ती, ' देखो भई! ये आंटी-वांटी मुझे मत कहो।

काकी कह दो, मौसी कह दो, बुआ कह दो; पर यह ' आंटी ' क्या होती है? मेरे मन में कहीं कोई न तो गाँठ है, न कोई आँटी। जिसके मन में कोई आँटी हो, कोई गाँठ हो उसे कहना ' आंटी '। ' फिर बहूवाली बात पर आ जाती,

' देखो! मेरा पडत गोरा, मेरा बेटा गोरा, मेरी बेटी गोरी। अब इतने गोरे परिवार में एक साँवली रामकन्या ही बहुत है। बहू तो मैं चाँदनी ही लाऊँगी। बादल का जमाना खत्म बिजली का शुरू। ' और रामकन्या उमुक्त हास्य से कमरे को भर देती।

औरतें भी कम छेड़छाड़ नहीं करतीं। पूछतीं, ' रामकन्या! आपके पंडत काम क्या करते हैं? ' और इस सवाल को सुनते ही रामकन्या का चेहरा एक अतिरिक्त दर्प से दिपदिपा उठता। अपने मंगलसूत्र के पैंडल को ब्लाउज से बाहर निकालकर लटकाती और जवाब देती, ' मेरे पंडत की मत पूछो। मेरा पंडत तहसील में ' कलेक्टर ' है। ' इस ओहदे और आफिस का बखान रामकन्या जिस शान से करती, उसपर वह खुद ही मुग्ध रह जाती। औरतें जानती थीं कि कलेक्टर तहसील में नहीं होता, पर रामकन्या की हाँ में हाँ भरती औरतें बड़े मजे से मन-ही-मन रस की चुस्कियाँ लेती रहतीं।

आस-पास के मुहल्ले तक में रामकन्या का एक रूप बहुत लोकप्रिय था। किसी के भी यहाँ जरण, मरण, परण, व्याह, शादी या सगाई, तिलक जैसा कोई भी काम हो, रामकन्या सबसे पहले वहाँ तैयार मिलती। मौत- मरण के लिए रामकन्या ने एक गमछा और एक फटी-गली सी साड़ी अलग ही रख रखी थी। अपने दैनिक भ्रमण में रामकन्या हफ़्ते-दो हफ़्ते का चार्ट मन-ही-मन बनाए रखती थी कि किसके यहाँ कौन बीमार है और उस आँगन में कब गमछा-साड़ी लेकर जाना पड़ सकता है। बदकिस्मती से कहीं कोई इस तरह का रोना- धोना हो जाता तो ढाढ़स बँधानेवालों में रामकन्या सबसे पहली टुकड़ी में शामिल मिलती। घर का सारा काम हाथ में ले लेती और सारा महिला समाज रामकन्या के भरोसे आश्वस्त हो जाता।

शादी-विवाह के मौकों पर भी इसी तरह का रोल रामकन्या का रहता।

पीले चावल और हलदी की डिबिया रामकन्या के यहाँ सबसे पहले इसलिए पहुँच जाती थी कि शादीवाले रामकन्या के सहारे घर का तीन-चौथाई काम हलका कर सकें। उस घर पहुँचते ही रामकन्या पहला काम जो करती वह होता था अपने ही साँवले बदन पर हलदी करना। हलदी का लेप तैयार नहीं

होता तो रामकन्या पहले हलदी का लेप तैयार करती, फिर आस-पासवाली महिलाओं के चेहरों पर उस लेप को जबरदस्ती लगाती और बड़े आराम से अपने हाथ-पाँव और मुँह पर हलदी करने बैठ जाती। बना-बनी भी खुद ही गाना शुरू कर देती। इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण एक काम और भी था, जिसे रामकन्या अपना जन्मसिद्ध अधिकार मानकर करती। वह काम था ' खोदया ' निकालना। लड़के की शादी के समय जब दूजा बारात लेकर शादी करने चल पड़ता, उसके बाद लगनवाली रात घर-मुहल्लों की औरतें शादी का नकली स्वाँग रचाती हैं-एक महिला दूजा बनती, एक दुलहन, शेष महिलाएँ बाराती बनकर, टूटा-फूटा टिन-कनस्तर बजा-बजाकर सारे मुहल्ले में बारात निकलने का स्वाँग किया जाता। रामकन्या इस ' खोदया ' जुलूस में दूजा बनना अपना 'हक मानती थी। उसके दुपट्टे से गठबंधन बाँधे नकली दुलहन पीछे-पीछे रोने का नाटक करती हुई रोती चल रही है, माथे पर मोड़ बाँधे, कंधे पर खपच्ची की तलवार धरे, मर्दानी धोती पहने, लंबे कोट कुरते पर अच्छे से बूट पहनकर पान चबाती आगे- आगे चलती रामकन्या सारे मुहल्ले के एक-एक मरद को लाख-लाख टके की गालियाँ देती। यहाँ से वहाँ तक जुलूस लेकर घूमती। और लड़के के घर वापस पहुँचते ही अपनी नकली दुलहन वगे लेकर सुहागरात के लिए कमरे में बंद हो जाती।

बाहर कनस्तर पिटता रहता, भीतर से तरह-तरह की आवाजें आती रहतीं।

और विजयी मुद्रा में रामकन्या जब कमरे से बाहर निकलती तो सारा मुहल्ला तालियों-गालियों और अजीब- अजीब तरह को फन्तियों से भर जाता। कनस्तर की आवाजें और भी तेज हो जातीं। दुलहन भीतर से ही फूला हुआ पेट लेकर निकलती- और बाहर सोहर के गीत शुरू हो जाते। किसी औरत को दाई बनाया जाता। बच्चा होता। नाल काटी जाती। और पूछा जाता कि लड़का है या लड़की? रंग कैसा है? -माँ पर गया या बाप पर? हवा में एक जुमला उछलता कि ' ये तो पड़ोसी पर गया है। ' और बस, रामकन्या वहीं अपनी साड़ी खोलती। उसमें बल देकर उसका सोंटा बनाती और फिर एक-एक की पीठ पर सटासट सीटे पड़ने शुरू हो जाते। रात का तीसरा पहर इसी तरह बीत जाता। रामकन्या थी ही पूरे मुहल्ले की रौनक।

लोगों को लगता था कि रामकन्या का उदासी और आँसुओं से कोई लगाव नहीं है। उसे मुँह लटकाए आज तक किसी ने नहीं देखा। टूथपेष्ट वालों की नजर नहीं पड़ी, वरना रामकन्या के मोती जैसे दाँतों और हँसते- खिलखिलाते चेहरे को वे अपने विज्ञापनों में आराम से काम में ले सकते थे।

लेकिन उनका दिल्ली-मुंबई से मोह छूटे, तब न! रामंकन्या को किसी ने यह कह दिया तो वह बहुत गंभीर हो गई। फिर कह बैठी, ' मेरा फोटू कोई छाप तो दे अखबार में! उस अखबारवाले की जिंदगी ठीक करके नहीं बता दूँ तो. मेरा नाम रामकन्या नहीं। फोटू छपे किसी ऐसी-वैसी का, मेरा भला क्यों छपे!' रामकन्या कभी भी नहीं मान सकी कि अखबारों में भली औरतों के भी फोटो छपते हैं।

पिछले अठारह-बीस बरसों से रामकन्या ने इस मुहल्ले को यह रौनक बना रखी है। वह खुद भी नहीं जानती है कि उसके कारण यह मुहल्ला कितना सजीव है! बीमारों की तीमारदारी और लोगों के सुख-दु:ख में रामकन्या अपना सुख-दु:ख, अपनी बीमारी भूलकर लगी रहती है।

आज पंडत कचहरी से लौटे तो जरा ज्यादा ही खुश थे। रामकन्या मुहल्ले में किसी घर में अपराह्नवाली बैठक में चहक रही थी। अनायास घर से बुलावा आ गया। अपनी बात अधूरी छोड़कर रामकन्या घर की तरफ भागी। घर पहुँची तो पंडत ने खुशखबरी दी। बताया कि उनका ' प्रमोशन ' हो गया है। रामकन्या पहले तो ' प्रमोशन ' का मतलब ही नहीं समझी। जब उसे समझाया गया कि पंडत की तरक्की हो गई है और अब तनक्वाह का पैसा बढ जाएगा, कुछ पुराना पैसा भी मिल जाएगा, तो रामकन्या ने माथे पर पल्ला ठीक से लेकर कमरे में रखी देवमूर्तियों के सामने दीपक जलाया।

सुहाग बिंदिया पर कुंकुम नए सिरे से लगाया, शीशे में मुँह देखा और पंडत का मुँह मीठा कराने के लिए आगे बढ़ी।

पंडत ने कहा, ' प्रमोशन तो हो गंया, लेकिन साथ ही अपना तबादला भी हो गया है। जिले की दूसरी तहसील में जाकर नौकरी करनी होगी। वहाँ जगह खाली है। यहाँ पोस्ट खाली नहीं है। ' रामकन्या मुँह बाए देखती रह गई। ' क्या कहा? हमें यह गाँव, यह मुहल्ला छोड़कर कहीं और अपनी गिरस्ती बसानी पड़ेगी?' ' हाँ रामू!' पंडत का चिंतित उत्तर था।

' मैं मर जाऊँगी, पर यह मुहल्ला नहीं छोडँगी। आपको जाना हो तो जाओ। फाड़कर फेंक दो इस कागज को।. किसने माँगा था राज कचहरी से यह परवाना? क्या होता है यह परमोसन? रामकन्या यहीं जिएगी, यहीं मरेगी। ' पंडत को लगा कि रामकन्या फूट-फूटकर 'रोने लग जाएगी। वह दहाड़ मार बैठेगी। पंडत ने घबराकर दरवाजा बंद कर लिया। रामकन्या ने बंद होते दरवाजे को एक झटके के साथ खोल दिया। रोते-रोते वह बाहर निकली।

अपनी अधूरी छोड़ी बैठक में शामिल होने के लिए रास्ते में आ गई। पंडत ने . रामकन्या को आवाज देने की कोशिश की; लेकिन वह भला कहाँ ठहरनेवाली थी! उसने पूरी ताकत से कहा, ' नहीं जाऊँगी! नहीं जाऊँगी!! नहीं जाऊँगी!!! आपको जाना हो तो जाओ। '

--

साभार : कहानी संग्रह - बिजूका बाबू, कहानीकार - बालकवि बैरागी,  प्रकाशक प्रभात प्रकाशन, दिल्ली (लेखक की अनुमति से पुनर्प्रकाशित)

COMMENTS

BLOGGER: 4
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: बालकवि बैरागी की कहानी - रामकन्या
बालकवि बैरागी की कहानी - रामकन्या
http://lh5.ggpht.com/-Isgy_GBM-2k/T-QHKZdjtpI/AAAAAAAAMoc/BUGbsHyh0rQ/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-Isgy_GBM-2k/T-QHKZdjtpI/AAAAAAAAMoc/BUGbsHyh0rQ/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/07/blog-post_7187.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/07/blog-post_7187.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content