कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -89- नीरा सिन्हा की कहानी : अकेलापन

SHARE:

कहानी अकेलापन नीरा सिन्हा शिशिर सुबह की चाय नींद में ही पी लिया था। दिन के आठ बजने को आए, बच्‍चे स्‍कूल के लिए तैयार हो चुके है पर इन्‍हे...

कहानी

अकेलापन

नीरा सिन्हा

शिशिर सुबह की चाय नींद में ही पी लिया था। दिन के आठ बजने को आए, बच्‍चे स्‍कूल के लिए तैयार हो चुके है पर इन्‍हें तो सोने की ही पड़ी है, बुदबुदाते हुए चादर बिछाने लगी थी पिंकी। शिशिर धीरे-धीरे अपना सर सहलाते हुए उठा और उठते ही पूछा क्‍या बात है, रामनाम के बेला में ही शुरू हो गयी, शिशिर मजाक में बोला। पिंकी तपाक से फिर शुरू हो गयी, आपको पता है कि आज काम वाली बाई रेखा भी नहीं आयी है। सुबह पांच बजे से ही चौका-बर्त्‍तन, बच्‍चों का नाश्‍ता, उन्‍हें स्‍कूल के लिए बस स्‍टॉप छोड़ना, आपके लिए चाय, बाबूजी के लिए चाय और नाश्‍ता, अरे-अरे, रूको-रूको, शिशिर ने कहा, ये तुम क्‍या गिनवा रही हो सुबह-सुबह !

इतना काम करना पड़ा मुझे, पिंकी झुंझला कर बोले जा रही थी, सुबह से अबतक, उस पर बाबूजी कहने लगे कि बहू बच्‍चों को बस स्‍टॉप तक जब छोड़ने जाती हो न उस वक्‍त नाइटी पहनकर मत जाया करो, लोग तरह-तरह की बातें करते हैं। पिंकी तैश में आ गयी थी, उसने शिशिर को कहा, बाबूजी भी किस जमाने की बात करते रहते हैं। मोहल्‍ले की सभी नहीं तो ज्‍यादातर औरतें तो नाइटी ही पहन कर बच्‍चों को छोड़ने जाती है। शिशिर ने कहा कि पिंकी तुम बाबूजी से यह आशा मत करो कि वो तुम्‍हें नाइटी पहनकर घर से बाहर जाने की इजाजत दे देंगे। अरे बाबूजी को तो तुम्‍हारा स्‍लीवलेस नाइटी पहनकर उनके सामने जाना भी ठीक नहीं लगता लेकिन तुम मानने वाली कहां ! इसलिए कम से कम घर से बाहर बच्‍चों को बस स्‍टॉप तक जब छोड़ने जाती हो तो साड़ी नहीं तो सलवार कमीज तो पहन लिया करो, शिशिर ने समझाने वाली मुद्रा में कहा। पिंकी गुस्‍से से तमतमायी बिना कुछ कहे रसोई की ओर चली गयी। चाय फिर से बनाकर ले आयी और सामने रखे मेज पर लगभग पटक सा दिया, लो पीओ, पिंकी ने शिशिर को नाराज शब्‍दों में कहा। दो-तीन घूंट चाय पी लेने के बाद शिशिर जब पिंकी की ओर देखा तो पिंकी बड़े प्‍यार से कही, देखो जी मुझे सुबह-सुबह बहुत काम रहता है, आप ही बाबूजी से कहिए न कि वे बच्‍चों को बस स्‍टॉप तक छोड़ आया करें। बैठे-बैठे वैसे भी कुर्सी ही तोड़ते रहते हैं बाबूजी, पिंकी ने शिशिर के साड़ी या सलवार पहनने की सलाह का बदला लिया था ऐसा बोलकर। शिशिर सुनकर अवाक रह गया, उसने पिंकी को डांटते हुए कहा, तुम्‍हें मालूम है कि बाबूजी के दोनों घुटनों में दर्द रहता है और बीस वर्ष हो चुका उनके रिटायर किए हुए, इस उम्र में वे तुम्‍हारे नटखट-शरारती बेटे और बेटी को बस स्‍टॉप तक सही सलामत छोड़ पाएगें। खुद को संभालेगें या बच्‍चों को !

आपको तो बस राई का पर्वत बनाने की आदत है, पिंकी ने कहा। सारा दिन तो बाबूजी घर के अंदर घूमते-फिरते रहते हैं तब उन्‍हें घुटनों में दर्द नहहीं महसूस होता, बच्‍चों को बस स्‍टॉप तक छोड़ने से तो उनके घुटने ही टूट जाएगें, पिंकी कर्कश आवाज में बोली। शिशिर बिना कुछ उत्‍तर दिए तैयार होने बाथरूम चला गया। उसे समय पर ऑफिस भी पहुंचना होता है तथा जय बिल्‍डर्स कंपनी में सेल्‍स एक्‍सक्‍यूटीभ की नौकरी करता था शिशिर। घर से ऑफिस पहुंचने में डेढ़ घंटे का समय लगता था उसे।

अपने कमरे में बैठे अखबार पढ़ते हुए शिशिर के बाबूजी जयप्रकाश सहाय सारी बातों को सून कर भी अनसुना किए जा रहे थे। बहू की बातें कहीं गहरे जाकर उन्‍हें आहत कर रही थी। वो आज तक पुत्र-पौत्र के मोह में फंसकर बहू के ताने सह जाते थे किन्‍तु आज न जाने क्‍यों उनका मन आज बहुत ही खिन्‍न और उदास हो गया था। अपनी पत्‍नी रेणु का नहीं रहने का अभाव आज उन्‍हें बहुत खल रहा था। जयप्रकाश बाबू कमरे में लगी बड़ी सी अपनी पत्‍नी की तस्‍वीर के सामने जा खड़े हुए और कुछ पल तक निहारते रहे फिर आंखों में अनायास आए आंसू को पोंछते हुए मन ही मन कहा, रेणु तुम भाग्‍यशाली थी, जो दुनिया छोड़ गयी। तुम्‍हारे बिना रत्‍ती भर भी मन नहीं लगता है मेरा यहां। जयप्रकाश बाबू बहुत शिद्‌दत से चाहा था अपनी पत्‍नी को पर भगवान भी शायद अच्‍छे लोगों को ज्‍यादा ही प्‍यार करते हैं इसलिए रेणु को अपने पास बुला लिया। मरने के पहले उन्‍हें याद आ रहा था, रेणु ने बहू से कहा था कि बहू, शिशिर के बाबूजी पर ध्‍यान रखना, उन्‍हें अपने पिता की तरह समझना, बेटी और आंखें मूंद ली थी रेणु ने सदा के लिए। जयप्रकाश बाबू सोच रहे थे कि अगर वे अपनी बहू को क्‍या सही है और क्‍या गलत है, यह बताते हैं तो क्‍या बुरा करता है, अगर मेरी बेटी होती तो क्‍या वो उसे सही-गलत नहीं बताते क्‍या ? इसमें बूरा मानने की बात तो नहीं है।

पिंकी एक स्‍वछंद विचार की महिला थी उसे रोक-टोक पसंद नहीं थी। शिशिर को अपने काम से फुसर्त ही नही मिलती थी, घर बाहर का सारा काम पिंकी ही करती थी इसलिए शिशिर भी बहुत हद तक उसे आजादी दे रखी थी।

जयप्रकाश बाबू अपने पुत्र शिशिर से बहुत खुश रहते थे और इकलौता होने के कारण उसे छोड़ना भी नहीं चाहते थे लेकिन उम्र के इस पड़ाव में बहू की कड़वी बातों से दिल छलनी हो जाता था उनका। बहु कि कही बातें जैसे घर के अंदर तो वे घूमत-फिरते रहते हैं तब उन्‍हें दर्द महसूस नहीं होता, भीतर तक कचोटता रहा था उन्‍हें, इसका अर्थ यह हुआ कि बहू सोचती है कि वो घुटने के दर्द का बहाना बनाते हैं, झूठ बोलते हैं वे, दिमाग खराब होने लगा था जयप्रकाश बाबू का ये सब सोच-सोच कर।

पिंकी अपने सास के गुजर जाने के बाद कुछ दिनों तक तो अपने ससुर का ख्‍याल ठीक ढ़ंग से रखी थी पर जैसे-जैसे जिम्‍मेदारियां बढ़ती गयी त्‍यों-त्‍यों बह ससुर से विमुख होने लगी थी। समय-समय पर यद्यपि चाय, नाश्‍ता, खाना आदि अपने ससुर को पिंकी दिया जरूर करती थी किन्‍तु बातचीत ज्‍यादा नहीं करती थी। शिशिर के ऑफिस जाने के बाद लगता ही नहीं था कि घर में कोई रहता भी है। फर्स्‍ट स्‍टैन्डर्ड में पढ़ने बाला बबलू और यूकेजी में पढ़ने वाली बबली जब स्‍कूल से डेढ़ बजे घर लौटते थे तो उन्‍हें पिंकी स्‍नान करवा कर, खाना खिला देती और फिर आराम करने के ख्‍याल से दोनों बच्‍चों को सुला देती थी। दादाजी से बच्‍चों को मिलने का समय ही नहीं मिल पाता था। बबलू जिद भी करता दादाजी से मिलने का तो पिंकी उसे समझा दिया करती कि अगर समय पर नहीं सोओगे तो शाम को ट्यूशन पढ़ने में मन नहीं लगेगा। बबलू शाम को दादाजी से मिलने की आस लिए सो जाया करता था। सोकर उठने के बाद दोनों बच्‍चों को दूध-कम्‍प्‍लान पिला कर ट्यूशन के लिए घर के पास ही रह रहे ट्यूटर के यहां भेज देती थी। बच्‍चों का ट्यूशन खत्‍म होते-होते शिशिर भी ऑफिस से आ जाया करता तब जाकर कहीं घर में रौनक लौटती थी।

अकेलापन जयप्रकाश बाबू के लिए असहनीय होने लगा था तिस पर बहू की खरी-खोटी बातें। रहने की किसी वैकल्‍पिक व्‍यवस्‍था के संबंध में लगातार सोच रहे थे जयप्रकाश बाबू इन दिनों। हालांकि अपने पुत्र शिशिर को अभी तक कुछ भी नहीं कहा था। अंदर कोलाहल के बावजूद जयप्रकाश बाबू उपर से शांत बने हुए थे। जयप्रकाश बाबू लगातार सोचे जा रहे थे कि उनके मित्रों में कौन-कौन अभी जीवित है और कहां है। उन्‍हें याद आया कि रूद्र अभी जीवित है लेकिन अमेरिका में सेटेल कर गया है। श्‍याम भी अभी है लेकिन दिल्‍ली में सेटेल है। हरिहर आजकल प्रयाग के किसी आश्रम में रहता है। हरिहर की याद आते ही जयप्रकाश बाबू को याद आया कि अरे हां, हरिहर की बड़ी बेटी का ब्‍याह तो इसी शहर में एक वकील से हुआ है। हरिहर की बेटी से मिलने का मन बना लिया था जयप्रकाश बाबू ने।

अपने पोते बबलू और पोती बबली से जयप्रकाश बाबू को बहुत मन लगता था पर बहू बच्‍चों को कहां छोड़ती थी दादा के पास। बबलू आया नहीं कि उसकी मां की आवाज पीछा करती उसके पीछे ही पड़ जाती, दादाजी फिर रह जाते थे तन्‍हा। बबली अभी छोटी थी फिर भी उसे बहुत लगाव था अपने दादा जी से। अभी से सुगडि़न होने के सारे गुण मौजूद थे बबली में, वो जब दादाजी के पास जाती तो उनकी गोद में बैठ जाती थी और दादाजी के कहने पर पास रखी दवाईयों का पैकेट अपने छोटे-छोटे हाथों से लाकर दादाजी को दे देती थी। पूरी मेहनत और ताकत से सेंटर टेबूल के एक छोर पर रखी पानी के जग को धीरे-धीरे खिसकाते हुए अपने दादाजी के पास ला देती थी, कांच का ग्‍लास उठा कर ला देती थी दादाजी के पास, इतने में मां की आवाज सुनकर अपने दादाजी से इजाजत लेकर फूदकते हुए सीढि़यां चढ़ जाती। जो थोड़ा बहुत समय बच्‍चे दादाजी के पास रहते अपनी मनपंसद कहानियां सुनते लेकिन एक भी कहानी पूरी नहीं सुन पाए थे बच्‍चे इतने सालों में।

एक दिन शाम को जयप्रकाश बाबू अपना आयरन किया हुआ कुर्ता-पायजामा निकाल कर पहन लिया, अपनी छड़ी ली और शिशिर को आवाज लगाते हुए कि बेटा मैं जरा टहल कर कुछ देर में आता हूँ। बबलू भी अपने दादाजी के साथ जाने की जिद करने लगा पर पिंकी उसे यह कह कर जाने नहीं दी कि कुछ ही देर में उसके पढ़ने का समय हो जाएगा। जयप्रकाश बाबू अकेले ही निकल पड़े अपने मित्र हरिहर की बड़ी लड़की से मिलने उसके घर। बिनिता जयप्रकाश बाबू को अपने घर के दरवाजे पर देख कर आश्‍चर्य में पड़ गयी, बोली आइए चाचा जी, आपने क्‍यों तकलीफ किया, शिशिर से कहलवा देते तो मैं ही आपसे मिलने आ जाती। थक गए थे जयप्रकाश बाबू पैदल चलकर, बैठ गए सोफे में और घुटने को सहलाते हुए बिनिता और उसके पति के हालचाल पूछने के बाद, अपने मित्र हरिहर के संबंध में जानकारी हासिल करने की जिज्ञासा जाहिर किया। बिनिता ने बताया कि पापा स्‍वस्‍थ्‍य है और अभी प्रयाग के एक आरम में रह रहे है। बिनिता ने कहा कि मैं पिछले माह पापा से मिलने प्रयाग गयी हुयी थी। पंद्रह दिन रह कर आयी हूँ, मां भी साथ गयी थी, कुछ दिन वहीं आश्रम में पापा के साथ रहेगी। बिनिता ने आश्रम का वर्णन करते हुए बताया कि चाचाजी क्‍या वातावरण है वहां आरम का। हिमालय की तराई में बसा वह आश्रम बुर्जगों का तो जैसे स्‍वर्ग है। नियम से हर काम किया जाता है। वहां कई सन्‍यासी बाबा लगभग 90-95 वर्ष के है और बिल्‍कुल स्‍वास्‍थ, उनलोगों के सामने तो हम युवा ही कहे जायेगें लेकिन स्‍टेमिना में हमलोग टीक नहीं पायेगें उन सन्‍यासी बाबाओं से। उबली हुई सब्‍जी और चपाती आश्रम के लंगर में बनायी जाती है जो शाम छह बजे तक ही वितरित होती है। जयप्रकाश बाबू बिनिता की बातें आश्‍चर्य चकित होकर बस सुने जा रहे थे। बीच-बीच में कुछ पूछ लेते थे। ऐसा लग रहा था मानो जयप्रकाश बाबू मन ही मन प्रयाग के आश्रम को अपनी कल्‍पना में देखने की कोशिश कर रहे हों। घंटे भर की बीतचीत के बाद जयप्रकाश बाबू ने जानना चाहा कि क्‍या वे भी रह सकते हैं उस आश्रम में। बिनिता ने कहा क्‍यों नहीं चाचा जी, चंदे के तौर पर कुछ रकम जमा कराने पड़ते हैं आश्रम प्रबंधन के पास। वैसे मैं पापा से विस्‍तृत बातचीत कर आपको बताउंगी, बिनिता ने जयप्रकाश बाबू को कहा। जयप्रकाश बाबू चलने को हुए और चलते-चलते बिनिता को कहा कि हरिहर से आज ही बात करना और मुझे बताना। जिज्ञासावश बिनिता ने जयप्रकाश बाबू से कही अन्‍यथा न ले चाचाजी, पर आपको अचानक आश्रम जाने की क्‍या सूझी। जयप्रकाश बाबू ने घर के माहौल को छूपाते हुए कहा, कुछ नहीं बेटी, अपने जीवन का तीन आश्रम पार कर चुका हूँ आखरी आश्रम सन्‍यास है जो प्रयाग के आश्रम में काटना चाहता हूँ। बिनिता आगे कुछ भी न पूछ सकी और नीचे तक छोड़ आयी जयप्रकाश बाबू को।

रात के आठ बजे जयप्रकाश बाबू घर पहुंचे। अभी अपने कमरे में कपड़े बदल ही रहे थे कि शिशिर आया और पूछने लगा बाबूजी आज अचानक बिनिता दीदी की याद कैसे आ गयी कि बस मिलने ही चले गए। घुटने का दर्द बढ़ गया होगा, बाबूजी, शिशिर ने पूछा। उत्‍तर नहीं देते देख, शिशिर फिर बोला, आइए बाबूजी यहां बेठिए, घुटनों पर ला तेल लगा देता हूँ। जयप्रकाश बाबू बेटे शिशिर से बात करना ही चाह रहे थे, सो सोफे में धंस गए और पांव को हाथों से सहारा देकर सामने रखी मेज पर रख दिया। शिशिर वहीं जमीन पर बैठ कर रोगन अहमद लाल तेल की मालिश घुटनों में करने ललगा। दस मिनट के मालिश से जयप्रकाश बाबू का दर्द जब कुछ कम हो गया तो जयप्रकाश बाबू ने मौका देखकर कहा, बेटा एक बात कहना चाहता हूँ, कहूँ ! आप आदेश दीजिए बाबूजी, शिशिर ने कहा। तुम इसे अन्‍यथा नहीं लेना, जयप्रकाश बाबू ने शिशिर से कहा। क्‍या बात है बाबूजी, ऐसा क्‍यों बोल रहे है, शिशिर अंदर से कांपते हुए पूछा। शिशिर अपने बाबूजी से बहुत प्‍यार करता था, शिशिर की मां जब जीवित थी तो कहा करती थी कि जब वो छोटा था तो सो सुबह उठते ही वह अपनी मां को नहीं बाबूजी को खोजता था और झट से गोद पर चढ़ जाता था तब कहीं जाकर दूध पीता था। जयप्रकाश बाबू ने कहा, बेटा मैं प्रयाग के आश्रम में अपनी बाकी की जिंदगी काटना चाहता हूँ, मैं आश्रम में हरिहर के साथ रहना चाहता हूँ। क्‍यों बाबूजी, ऐसा आपने क्‍यों सोचा, शिशिर द्रवित होकर पूछा। मैने कोई कमी कर दी, बाबूजी, जो आप मुझे, पिंकी, बबलू और बबली को छोड़कर सदा के लिए जानना चाहते हैं। नहीं बेटा, तुमने कोई कमी नहीं की, जयप्रकाश बाबू ने कहा, ये तो मेरे नसीब का दोष है। मुझसे पहले तुम्‍हारी मां मुझे छोड़कर चली गयी, मैं तो उसी दिन अधमरा हो गया था, बेटे। दरअसल, जयप्रकाश बाबू भावना की अविरल गति में बहते हुए कहा, मैं बहुत अकेला हो गया हूँ,इसमें किसी को मैं दोषी नहीं ठहरा रहा हूँ। सभी अपने-अपने कार्यों में व्‍यस्‍त रहते हैं, घर पर दिन काटना दूभर हो जाता है, बेटे। शिशिर रूआंसा हो गया था, हिम्‍मत जुटा कर उसने कहा, बाबूजी, घर पर पिंकी है, बबलू और बबली है। सभी है पर, जयप्रकाश बाबू चुप से हो गए, वे नहीं चाहते थे कि बहू को किसी भी तरह का दोष देवें क्‍योंकि ऐसा करने से उनका बेटा शिशिर अपनी पत्‍नी से झगड़ा कर बैठेगा और पति-पत्‍नी के झगड़े में बबलू और बबली की जिंदगी नरक बन जाएगी, सो उन्‍होनें बात को दूसरी दिशा में मोड़ते हुए शिशिर से कहा, देखो बेटा, बूढ़े आदमी की जरूरत किसी को नहीं होती, इसका उदाहरण है प्रायः सभी शहरों के वृद्ध आश्रमों में बूढ़ों की बढ़ती भीड़। बच्‍चे क्‍या बूढ़ों के साथ खेलेगें, नहीं न, जयप्रकाश बाबू ने प्रश्‍न किया था शिशिर से। बच्‍चों के पढ़ने-लिखने के दिन है उन्‍हें समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। रही बात बहू की तो वो भी क्‍या करेगी बेचारी, काम का बोझ उसके सर पर क्‍या कम है। सारा दिन तो काम ही करती रहती है, जयप्रकाश बाबू कहे जा रहे थे, और कामों से जब जरा फुर्सत मिलती है तो क्‍या बहू हम जैसे बूढ़ों के साथ तो समय नहीं बिता सकती, आराम भी तो करना जरूरी है। शिशिर समझ नहीं पा रहा था कि ये बाबूजी को क्‍या हो गया है, व्‍यंग्‍य कर रहे है, पर है तो सब सच, इसे काटा भी तो नहीं जा सकता है। जयप्रकाश बाबू फिर कहने लगे, बेटे तुम तो ऑफिस चले जाते हो, बच्‍चे स्‍कूल और बहू अपने कार्यों में व्‍यस्‍त हो जाती है। अब तुम्‍हीं बताओ, बेटे मैं क्‍या करूं अकेले। शरीर अब ठीक नहीं रहता कि मैं भी कहीं निकल जाउं घूमने-फिरने। प्रोभिडेन्‍ट फंड की नौकरी से रिटायर होने के बाद जब तक तुम्‍हारी मां जीवित रही, हम दोनों का समय एक-दूसरे के साथ अच्‍छा ही कटा पर जब भगवान ने तुम्‍हारी मां को मुझसे छीन लिया तो मेरे पास क्‍या रास्‍ता बच जाता है अपने अकेलेपन को दूर करने का, यही न कि मैं भी अपने मित्र के साथ रहूं, वहां आश्रम में, स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होगा और अकेलापन भी दूर हो जाएगा, जयप्रकाश बाबू ने कहा।

शिशिर की हालत तो काटो तो खून नहीं। वह अपने बाबूजी से जुदा होकर नहीं जी सकता, उसे मालूम था। शिशिर आरजू-बिनती करने लगा अपने बाबूजी के सामने, नहीं बाबूजी, मैं आपको कहीं नहीं जाने दूंगा।

काफी देर से शिशिर को बाबूजी के कमरे में बात करती देख पिंकी को यह जानने की जिज्ञासा हुयी कि आखिर इतनी देर से क्‍या बात हो रही है बाप-बेटे में। पिंकी बाबूजी के कमरे के नजदीक आकर ठिठक गयी और सूना कि बाबूजी कह रहे थे कि बिनिता को प्रयाग के आश्रम के संबंध में हरिहर से बात करने को कह आया हूँ। और फिर शिशिर की आवाज सुनाई पड़ी कि, नहीं बाबूजी, मैं आपको कहीं भी जाने नहीं दूंगा। मैं कोशिश करूंगा कि आपका अकेलापन दूर कर सकूं।

पिंकी सोचने लगी कि अगर बाबूजी घर छोड़कर कहीं जाना चाहते हैं तो शिशिर उन्‍हें क्‍यों रोक रहें है। वो यह नहीं समझ पा रही थी कि एक बेटा का पिता के प्रति क्‍या भावनात्‍मक रिश्‍ता हो सकता है।

कई ऐसे पुरूष होते हैं जो अपनी पत्‍नी के प्रभाव में पिता को छोड़ देते हैं पर शिशिर ऐसे पुरूषों में से नहीं थे। शिशिर का अपने पिता के प्रति भावनात्‍मक रूझान मिसाल देने लायक था।

जयप्रकाश बाबू के प्रयाग जाने में तो वैसे भी अभी बिलंब था, बिनिता कोई खबर नहीं दी थी। जयप्रकाश बाबू अपने पुत्र के भावनाओं को देखते हुए कहा कि मैं तो तुम सभी को खुश देखना चाहता हूँ। शिशिर को अब जाकर कुछ शांति मिली।

उस रात पिंकी ने शिशिर से पूछा कि क्‍या बातें हो रहीं थी बाबूजी से। शिशिर बोला अजीब बात है अचानक बाबूजी घर छोड़कर प्रयाग स्‍थित एक आश्रम में जाना चाहते हैं जहां हरिहर चाचा कई वर्षों से रहते आ रहे है। पिंकी ने झट से कहा कि अच्‍छा ही तो है, बाबूजी को उनका मित्र मिल जाएगा और वे चैन से अपनी बाकी जिंदगी गुजार सकेगें। शिशिर इतना सून कर आग बबूला हो गया अपनी पत्‍नी पिंकी पर और डांट के लहजे में कहा, ऐसा कभी सोचना भी नहीं, मैं बाबूजी से अलग रह नहीं सकता हूँ, वो यहीं रहेगें, कहीं नहीं जाने दूंगा मैं उन्‍हें।

बबलू और बबली दूसरे कमरे से अपने मम्‍मी-पापा के कमरे में आ गए और तमाशबीन की तरह खड़े हो गए। पिंकी बात को वहीं खत्‍म कर रसोई की ओर चली गई, शिशिर टीवी ऑन कर पलंग पर बैठ कर चैनल बदलने लगा। बबलू कुछ समझदार हो गया था वो अपने पापा की गोद में जाकर बैठ गया, उसे देखकर बबली भी अपने पापा के गोद में बैठने चली गयी। दोनों को शिशिर आजू-बाजू में बिठा कर पोगो चैनल टीवी पर लगा दिया। बबलू पोगो देखते हुए अपने पापा से पूछा कि पापा दादाजी हमलोगों को छोड़कर कहां जाना चाहते हैं, अगर वे चले गए तो फिर हम लोगों को कहानियां कौन सुनायेगा, पापा ? शिशिर क्‍या जवाब दे, सच बताए या नहीं इसी उधेड़बुन में पड़ा था। उसने कहा दरअसल दादाजी का मन यहां अभी नहीं लग रहा है इसलिए अपने दोस्‍त से मिलने प्रयाग जाना चाहते हैं। बबलू ने पूछा प्रयाग कहां है पापा, हमलोगों के स्‍कूल से कितना दूर ! अरे नहीं, बेटे, प्रयाग तुम्‍हारे स्‍कूल के आसपास नहीं बल्‍कि यहां से बहुत दूर है।

समय गुजरता रहा, एक दिन बिनिता जयप्रकाश बाबू से मिलने आयी और उन्‍हें प्रयाग के आश्रम में रहने के संबंध में अपने पिता से की गयी तहकीकात का व्‍यौरा दे दी। जयप्रकाश बाबू सून कर खुश हुए कि बहुत मामूली रकम बतौर सिक्‍यूरिटी जमा करना पड़ता है आश्रम के प्रबंधन के पास। जो उन्‍हें अपने पेंशन से बचाए गए रकम से पूरा हो जाएगा। शिशिर से भी रूपए मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम प्रयाग कब जा सकते हैं बिनिता, जयप्रकाश बाबू ने पूछा। बिनिता ने कहा किसी भी दिन चाचा जी। बस जाने के पहले पापा को खबर दे दें, बिनिता ने कहा।

पिंकी ने बिनिता दीदी और बाबूजी के लिए चाय और नाश्‍ता लेकर बाबूजी के कमरे में आयी और औपचारिक तौर पर बिनिता दीदी से बातचीत कर वापस लौट गयी।

एक दिन अचानक शिशिर को दो दिन के लिए अपने कंपनी के कार्य से बाहर जाना पड़ा। इस दौरान पिंकी अकेले घर के सभी कार्यों को संभाली प्रायः मौन ही रहती थी।

जयप्रकाश बाबू ने फैसला तो पहले ही कर लिया था, एक पत्र अपने पुत्र के नाम छोड़कर, उन्‍होंने पिंकी को बताया कि वे प्रयाग जा रहे है। पिंकी बस इतना ही कही थी कि ऐसी भी क्‍या जल्‍दी है बाबूजी, उन्‍हें आ जाने देते। जयप्रकाश बाबू जैसे पिंकी की बात सुने ही न थे, मुड़कर घर के दरवाजे से निकल गए, फिर कभी नहीं लौटने के लिए।

शिशिर जब लौट कर घर आया तो सबसे पहले अपने बाबूजी के बारे में पूछा, पिंकी ने बिना जवाब दिए बाबूजी का लिखा खत शिशिर को थमा दिया और कमरे से बाहर चली गयी। कांपते हाथों से शिशिर खत पढ़ने लगा, लिखा था,

प्रिय शिशिर,

हमेशा अपने परिवार के साथ खुश रहो। तुम मेरी चिंता मत करना, मैं प्रयाग जा रहा हूँ। तुम्‍हारे रहते शायद मैं घर छोड़ नहीं सकता इसलिए तुम्‍हारे पीछे मैं घर छोड़ प्रयाग के लिए निकल पड़ा। बेटे शिशिर तुम जरा भी मत घबराना, मैं प्रयाग पहुंच कर तुम्‍हें खत लिखूंगा तुमसे मिलता-जुलता भी रहूंगा।

तुम्‍हारा पिता

जयप्रकाश सहाय।

शिशिर को काटो तो खून नहीं, उसे तो लगा जैसे उसकी सांसें उखड़ रहीं हों। उसने पिंकी की तरफ क्रोध से देखा पर न जाने क्‍यों एक शब्‍द भी नहीं कहा। पिंकी तो जैसे तैयार बैठी थी शिशिर के प्रत्‍येक प्रश्‍न का जवाब देने को।

बबलू तब तक अपने पापा के कमरे में आ गया था और उसके पीछे बबली भी। बबलू अपने पापा से पूछा-पापा, मां कहती है कि दादाजी प्रयाग गये है अपने दोस्‍त से मिलने, क्‍या दादाजी अब कभी नहीं आयेंगे, पापा।

शिशिर का तो खुद ही बुरा हाल था, उसने अपने को संयमित कर, बबलू को बहुत प्‍यार किया और कहा, नहीं बेटे दादाजी आयेंगे, जरूर आयेंगे।

नहीं पापा, सच-सच कहो, डबडबायी आंखों से बबलू पूछा रहा था, हम जब बड़े हो जायेंगे और हमारी शादी हो जाएगी, तब आप भी मुझे दादाजी की तरह छोड़कर प्रयाग चले जायेंगे, पापा ?

सुन कर शिशिर पुनः एक बार कांप उठा, और बबलू को अपने आगोश में भींच लिया।

नीरा सिन्‍हा

ईमेल- nirasinha54@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -89- नीरा सिन्हा की कहानी : अकेलापन
कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -89- नीरा सिन्हा की कहानी : अकेलापन
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/09/89.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/09/89.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content