प्रमोद भार्गव का हिंदी दिवस विशेष आलेख : शैक्षिक परिदृश्‍य में विस्‍थापित होती हिंदी

SHARE:

शैक्षिक परिदृश्‍य में विस्‍थापित होती हिन्‍दी प्रमोद भार्गव वर्तमान वैश्‍विक परिदृश्‍य में हिन्‍दी अनेक विरोधाभासी स्‍थितियों से जूझ रही है...

शैक्षिक परिदृश्‍य में विस्‍थापित होती हिन्‍दी

प्रमोद भार्गव

वर्तमान वैश्‍विक परिदृश्‍य में हिन्‍दी अनेक विरोधाभासी स्‍थितियों से जूझ रही है। एक तरफ उसने अपनी ग्राह्यता तथा तकनीकी श्रेष्‍ठता सिद्ध करके वैश्‍विक विस्‍तार पाया है और वह दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा बन गई है। इसीलिए यह जनसंपर्क और बाजार की उपयोगी भाषा बनी हुई है। इन्‍हीं कारणों के चलते इसकी अंतरराष्‍ट्रीय महत्‍ता स्‍वीकारी गई, किंतु विश्‍व पटल पर राष्‍ट्र संघ की आधिकारिक भाशा बनने का दर्जा हिन्‍दी को अभी भी हासिल नहीं हुआ है ? जब भारतीयों और अनिवासी भारतीयों द्वारा यह सबसे ज्‍यादा 118 देशों में बोली व समझी जाने वाली भाषा है तो फिर हिन्‍दी राष्‍ट्र संघ की आधिकारिक भाषा क्‍यों नहीं बनने जा रही ? शिक्षा के क्षेत्र में हिन्‍दी व अन्‍य भारतीय भाषाओं के पैरों पर कुल्‍हाड़ी मारने का काम हमारे नीति - नियंताओं ने 1990 में थाईलैण्‍ड के जोमतियान शहर में आयोजित 'सबके लिए शिक्षा' (एजुकेशन फॉर ऑल) में भागीदारी व प्राथमिक शिक्षा में विश्‍व बैंक के हस्‍तक्षेप को मंजूर करके किया। शिक्षा के इस तथाकथित अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में भूमण्‍डलीय उदारवाद की अवधारणा के अंतर्गत भारतीय शिक्षा व्‍यवस्‍था में विदेशी अभिकरणों की घुसपैठ और एकाधिकार को बड़ी सहजता से स्‍वीकार लिया गया। इस निर्णय के दुष्‍परिणाम स्‍वरुप शैक्षिक संस्‍थाओं पर सरंचनात्‍मक व प्रशासनिक नियंत्रण के साथ - साथ नीतिगत निर्णय लेने की जवाबदेही भी विश्‍व बैंक के हाथों में चुपचाप स्‍थानांतरित हो गई।

यहीं से शिक्षा में उस दौर की शुरुआत हुई, जिसका उद्‌देश्‍य देश के लिए अच्‍छा नागरिक गढ़ने की बजाय भूमण्‍डलीय बाजार के लिए छात्रों का मानस सुनियोजित ढंग से गढ़ा जाने लगा। स्‍थानीय भाषा, बोली, परंपरागत पहचान, सांस्‍कृतिक मूल्‍य और समावेशी जीवन दृष्‍टि के स्‍थान पर अंग्रेजी, पाश्‍चात्‍य जीवन मूल्‍य और जीवन दृष्‍टि को अंगीकार किए जाने के लिए शिक्षा के जरिये दबाव बनाया जाने लगा। आर्थिक, शैक्षिक एवं सांस्‍कृतिक साम्राज्‍यवाद का यही वह विस्‍तार था, जिसने शिक्षा से हिन्‍दी ही नहीं सभी भारतीय भाषाओं की बेदखली शुरु कर दी। इधर हिन्‍दी से जुड़ी बोलियों के अस्‍तित्‍व को स्‍वतंत्र भाषा का स्‍वरुप देने की मांगे पुरजोरी से उठ रही हैं। यदि ये भाषाएं देर-सवेर आठवीं अनुसूची में शामिल हो जाती हैं तो जाहिर है अब तक जो लोग हिन्‍दी को अपनी मातृभाषा मानते रहे हैं, उनकी संख्‍या एकाएक घट जाएगी और हिन्‍दी को जिस संख्‍या बल के आधार पर हम सबसे ज्‍यादा, लगभग 75-80 करोड़ लोगों की भाषा मानते रहे हैं, वह आंकड़ा खिसक कर नीचे आ जाएगा। इसमें हैरतअंगेज यह है कि अंग्रेजी को भी आठवीं अनुसूची में शामिल करने की बात उठ रही है। बाजारवादी इन कुचक्रों से भाषाओं को बचाने के लिए जरुरी है कि शिक्षा से अंग्रेजी का अनिवार्य रुप से विस्‍थापन हो।

वैश्‍वीकरण के दौर में विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास की अवधारणा महत्‍वपूर्ण है। गुलामी की लंबी दासता का अभिशाप झेलने के कारण हमने अपनी ज्ञान परंपराओं को नकारा और हम पश्‍चिमोन्‍मुखी हो गए। जबकि हमारे यहां विज्ञान और गणित की श्रेष्‍ठतम‌ परंपराएं थीं। शून्‍य और दशमलव की अवधारणा दुनिया को भारत ने दी। जिस सौम्‍य तकनीक के आविष्‍कार की बात पश्‍चिमी देश करते हैं, वह भा्रमक हैं। वर्तमान में 400, 500 और 600 कांउट के महीन धागे देखने में आते हैं। लेकिन आजादी के पहले के अखण्‍ड भारत में ढाका और मुर्शीदाबाद में 2400 और 2500 काउंट का भी धागा बनता था। मात्र एक ग्रेन में 29 गज लंबा धागा। लेकिन जब फिरंगियों ने ढाका में सूती वस्‍त्रों के निर्माण का औद्योगिक कारोबार शुरु किया तो हाथों से महीन धागा कातने वाले कारीगरों के हाथों के अंगूठे काट दिए गए, जिससे उनका औद्योगिक विकास निर्बाध गति से परवान चढ़ता रहे।

भारत में इस्‍पात निर्माण की अनूठी तकनीकें उपलब्‍ध थीं। किंतु 1782 में अंग्रेजों ने भारतीय इस्‍पात की उन्‍नत तकनीक को नष्‍ट कर दिया। सस्‍ता इस्‍पात बनाने की इस तकनीक से उस समय 10 हजार लोग जुड़े हुए थे। बिहार, झारखण्‍ड और छत्‍तीसगढ़ में इस्‍पात ढालने की उन्‍नत किस्‍म की भट्‌टियां थीं। डॉ जेनर को टीकाकरण का जनक माना जाता है। 1758 में उन्‍होंने टीका की खोज की थी। जबकि नए अध्‍ययनों से पता चला है कि बंगाल में टीकाकरण की देशज तकनीक मौजूद थी। जिसकी खोज धन्‍वंतरी ने की थी। महर्षि सुश्रुत को तो आज चिकित्‍सा विज्ञानियों ने भी मान लिया है कि वे प्राचीन भारत मे शल्‍य क्रिया के विशेषज्ञ थे।

आज हम विज्ञान के क्षेत्र में लगातार पिछड़ रहे हैं। हमारे प्रधानमंत्री डॉ․ मनमोहन सिंह इस चिंता को विज्ञान सम्‍मेलनों में कई मर्तबा जता चुके हैं। क्‍या कारण है कि आज हमारे वैज्ञानिकों के पास पर्याप्‍त अंग्रेजी ज्ञान है, विज्ञान संबंधी श्रेष्‍ठतम साहित्‍य है। कंप्‍यूटरीकृत उपकरणों से भरी समृद्ध प्रयोगशालाएं हैं। बावजूद स्‍वतंत्रता प्राप्‍ति के एक दशक तक दुनिया भर में होने वाले शोधकार्यों में भारत का योगदान नौ प्रतिशत हुआ करता था, यह आज घटकर महज 2․3 प्रतिशत रह गया है। महान वैज्ञानिक सीवी रमन ने साधारण देशी उपकरणों से उपलब्‍धियां हासिल की थीं। भारत के सत्‍येंन्‍द्रनाथ बोस ने आंइस्‍टीन के साथ मिलकर काम किया था। हाल ही के ब्रहमाण्‍ड निर्माण की खोज के जिस कण को ‘हिग्‍स बोसोन' नामकरण किया गया है, वह इन्‍हीं सत्‍येंद्रनाथ बोस' के नाम पर किया गया है। मेघनाथ साहा, रामानुजम, डॉ․ होमी जहांगीर भाभा और पीसी रे, ये सब ऐसे वैज्ञानिक थे, जिन्‍होंने अपनी मातृभाषाओं में उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा हासिल की थी और अपनी लगन , अनुशीलन व शोधवृत्‍ति से वैज्ञानिक उपलब्‍धियां हासिल कीं थी। अग्‍निपुत्र डॉ․ एपीजे अब्‍दुल कलाम और अग्‍निपुत्री टेसी थॉमस ने भी प्राथमिक और माध्‍यमिक शिक्षा अपनी मातृभाषा में ली है और वे प्रक्षपास्‍त्र (मिसाइल विज्ञान) के श्रेष्‍ठतम वैज्ञानिक हैं। आज हम तकनीकी विकास में जिस परावलंबन का अनुभव कर रहे हैं, उसका सबसे प्रमुख कारण अंग्रेजी में उधार के विज्ञान और तकनीकी विषयों को पढ़ाया जाना है। यदि हम अंग्रेजी को विज्ञान, गणित व तकनीकी विषयों से बेदखल करके ज्ञानार्जन के द्वार हिन्‍दी व अन्‍य भारतीय भाषाओं के लिए खोलते हैं तो इन क्षेत्रों में नए सिरे से तरक्‍की की उम्‍मीद की जा सकती है।

अक्‍सर कहा जाता है कि हिन्‍दी के पास शब्‍द सार्म्‍थ्‍य का अभाव है। जबकि हकीकत यह है कि हिन्‍दी के शब्‍द कोष में सात लाख शब्‍दों का भण्‍डार है और अंग्रेजी केवल ढाई लाख शब्‍दों के कोष के मार्फत भारतीय भाषाओं की सिरमौर बनी बैठी है। यह देश और संविधान का दुर्भाग्‍य है कि संविधान के अनुच्‍छेद - 19, 343, 346, 347, 350 और 351 कहीं भी अंग्रेजी की अनिवार्यता का हवाला नहीं है। अनुच्‍छेद - 19 में भारत के सभी नागरिकों को ‘अभिव्यक्‍ति की स्‍वतंत्रता' का अपनी भाषा में व्‍यक्‍त करने का मूलाधिकार दिया गया है। यह अभिव्‍यक्‍ति संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किसी भी भारतीय भाषा में हो सकती है। किंतु संविधान द्वारा हासिल यह मूलाधिकार उच्‍च और सर्वोच्‍च न्‍यायालयों के दरवाजे पर जाकर ही ठिठक जाता है। यहां अधिकांश अपीलें व याचिकाएं अंग्रेजी में ही स्‍वीकार की जाती हैं। इस बावत हैरानी में डालने वाली बात यह है कि किसी भी मुकदमें के दो बिन्‍दु अहम्‌ होते हैं। एक प्रथम सूचना प्रतिवेदन (एफआईआर) और दूसरे, मामले से संबंधित फरियादी व गवाह। एफआईआर भी क्षेत्रीय भाषा में लिखी जाती है और फरियादी व गवाह भी निचली अदालतों में अपने बयान अपनी मातृभाषाओं में दर्ज कराते हैं। बावजूद उच्‍च न्‍यायालयों में अपीलें अंग्रेजी अनुवाद के साथ स्‍वीकारी जाती हैं। एक तरह से संविधान का न्‍यायवादी आग्रह अदालत की देहरी पर ही खारिज कर दिया जाता है।

यदि शिक्षा और कानून के क्षेत्र में भारतीय भाषाएं उपेक्षित रहेंगी तो वह दिन दूर नहीं, जब ऐसा दिन भी देखने में आ जाए कि अंग्रेजी को राष्‍ट्रभाषा का दर्जा देने की मांग उठने लग जाए। क्‍योंकि प्राथमिक शिक्षा से लेकर महाविद्यालयीन शिक्षा और तकनीकी शिक्षा में तो अंग्रेजी का बोलवाला शिक्षा को निजी हाथों में सौंप देने के बाद पूरी तरह होने लग गया है। राजनीति व प्रशासन के क्षेत्र में राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय संवाद की भाषा अंग्रेजी देश की आजादी के समय से ही बनी हुई है। और अब अंग्रेजी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की बात भी उठने लगी है। हालांकि संक्रमण के इसी दौर में एक खुशी का पैगाम मध्‍यप्रदेश सरकार की ओर से आया है। हाल ही में भोपाल में खोले गए हिन्‍दी विश्‍वविद्यालय में चिकित्‍सा और अभियांत्रिकी की पढ़ाई हिन्‍दी माध्‍यम से होगी। इस पढ़ाई के साथ नौकरी की अनिवार्य शर्त भी जोड़ दी जाए तो हिन्‍दी समेत अन्‍य भारतीय भाषाएं अंग्रेजी के दुष्‍चक्र से निकल सकती हैं। जरुरी पहल यही होगी कि भारतीय भाषाओं को शिक्षा और कानून के क्षेत्र में मजबूती से स्‍थापित किया जाए। अन्‍यथा शैक्षिक परिदृश्‍य में इनके विस्‍थापन को कोई रोक नही सकता।

प्रमोद भार्गव

शब्‍दार्थ 49,श्रीराम कॉलोनी

शिवपुरी मप्र

मो 09425488224

फोन 07492 232007, 232008

लेखक प्रिंट और इलेक्‍ट्रोनिक मीडिया से जुड़े वरिष्‍ठ पत्रकार है।

COMMENTS

BLOGGER: 3
  1. हिन्‍दी की स्थिति पर गम्‍भीर आलेख। मध्‍य प्रदेश सरकार बधाई की पात्र है। काश अन्‍य राज्‍य सरकारें भी ऐसे ही कदम उठातीं।

    जवाब देंहटाएं
  2. हिन्दी का कोरा गुणगान करने की बजाए उसकी सही स्थिति को समझने व उसे उसके सही स्थान पर प्रतिष्ठित कराने के लिये कारगर उपाय सोचने से ही कुछ बात बनेगी । यह आलेख उसी दिशा में एक कदम है । धन्यवाद । ऐसे बहुत से हिन्दी-गायक देखे जाते हैं जो स्वयं अपने बच्चों को अँग्रेजी स्कूलों में पढाते हैं । आपने सही लिखा है कि आज शिक्षा का उद्देश्य अच्छा नागरिक बनाना नही है बल्कि भूमण्डलीय बाजार के लिये छात्रों को सुनियोजित ढंग से गढा जाना है । इस विडम्बना से मुक्ति पाने के उपाय कठिन जरूर हैं पर होने चाहिये ।

    जवाब देंहटाएं
  3. हिन्दी का कोरा गुणगान करने की बजाय उसकी वास्तविक स्थिति ,कारण,व निवारण खोजना अधिक सार्थक होगा । यह आलेख इसी दिसा में एक महत्त्वपूर्ण प्रयास है । धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्रमोद भार्गव का हिंदी दिवस विशेष आलेख : शैक्षिक परिदृश्‍य में विस्‍थापित होती हिंदी
प्रमोद भार्गव का हिंदी दिवस विशेष आलेख : शैक्षिक परिदृश्‍य में विस्‍थापित होती हिंदी
http://3.bp.blogspot.com/-QMESRHwh084/TWTFQpueIFI/AAAAAAAAAAM/Jofkk8w-0rg/s249/pramod+bhargava+new.jpg
http://3.bp.blogspot.com/-QMESRHwh084/TWTFQpueIFI/AAAAAAAAAAM/Jofkk8w-0rg/s72-c/pramod+bhargava+new.jpg
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/09/blog-post_13.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/09/blog-post_13.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content