श्याम गुप्त की कहानी : जो प्रभु चौंच बनाता है... कहानी

SHARE:

जो प्रभु चौंच बनाता है... कहानी                                                             ( डा श्याम गुप्त ) ड़ा गुप्ता जब घूमते हुए ड़ा ख...

जो प्रभु चौंच बनाता है... कहानी

                                                            ( डा श्याम गुप्त )

ड़ा गुप्ता जब घूमते हुए ड़ा खरबंदा के क्लिनिक पर पहुंचे तो वे समाचार-पत्र पढ़ रहे थे जिसमें राजनैतिक दलाली, कमीशनखोरी व रिश्वत आदि के ताजा समाचार थे। ड़ा वर्मा भी वहीं बैठे हुए थे| डॉ गुप्ता की पोस्टिंग पंजाब में थी तथा वे नगर के रेलवे-चिकित्सालय के इंचार्ज थे; अकेले ही थे अतः प्रायः डा खरबंदा के क्लिनिक पर चले जाया करते थे, गप-शप करने। ड़ा खरबंदा डेंटिस्ट थे और मस्त-मौला किस्म के खुशमिजाज़ इंसान। उनकी प्राइवेट क्लिनिक थी और रेलवे अस्पताल में अटैच भी थे| ड़ा वर्मा नगर के जिला अस्पताल में फिजीसियन थे, वे भी ड़ा खरबंदा के मित्रों में थे।

         ‘लोग अकसर मजबूरी में ही रिश्वत लेते होंगे डॉ गुप्ता !’ ड़ा गुप्ता को देखकर डा खरबंदा ने अपना मत व्यक्त करते हुए पूछा। वे युवा थे जोश व आदर्श से भरपूर और नये नए ही व्यवसाय एवं सामाजिक जीवन में आये थे और स्वयं की क्लिनिक थी अतः विभिन्न सरकारी-सेवाओं आदि के क्षेत्र में उपस्थित रिश्वत, भ्रष्टाचार आदि के बारे में अभी अधिक अनुभव व ज्ञान नहीं था।

        ‘हो सकता है|‘ ड़ा गुप्ता ने कहा, ‘पर एसी भी क्या मजबूरी जो रिश्वत लेनी पड जाय। लालच व लोभ ही मेरे विचार से इसका कारण बनता है।’

        ‘इसे हम इस प्रकार लें’, डा खरबंदा कहने लगे, ’अगर मुझे पैसों की सख्त जरूरत है और कोई अन्य ज़रिया नहीं है। कहीं से भी। क्या करना चाहिए इस स्थिति में ? मुझे मौके का फ़ायदा उठा लेना चाहिए या नहीं।’

        ‘ ये निर्भर करता है वस्तुस्थिति पर कि ऐसी क्या अत्यावश्यकता है और वह आवश्यकता क्यों है ? वह स्थिति क्यों उत्पन्न हुई ? इसी पर सारा क्रिया-व्यवहार निश्चित होना चाहिए। क्योंकि आपके पास आपकी आवश्यकतानुसार पैसे नहीं हैं यह आपका स्वयं का दोष है जो या तो आपके अनुचित कर्मों के कारण होगा या आपकी अकर्मण्यता एवं जीवन व्यबहार की गलत व्यवस्था के कारण।’ ड़ा गुप्ता ने कहा।

और सही जीवन व्यवहार-व्यवस्था क्या है, आपके अनुसार ? डा खरबंदा पूछने लगे।

जैसा कि ईशोपनिषद का कथन है –---

                            “ विध्यान्चाविद्या यस्तत वेदोभय सह।

अविद्यया मृत्युं तीर्त्वा विद्यया अमृतंनुश्ते||”

अर्थात व्यक्ति को संसार व ज्ञान दोनों को समान भाव से जानना, मानना व पालन करना चाहिए। सांसारिक ज्ञान-व्यवहार ( उचित यथानुरूप कठिन परिश्रम ) से वह आवश्यकतानुसार धन, सिद्धि आदि प्राप्त करे एवं परमात्म ज्ञान-भाव से आनंद प्राप्त करे। अतः जीवन को गौरवपूर्ण ढंग से जीना चाहिए। यही जीवन है।

तो क्या करना चाहिए उस स्थिति में जो ड़ा खरबंदा ने वर्णित की है? ड़ा वर्मा उत्सुकता से पूछने लगे।

         ‘दो रास्ते हैं डा गुप्ता कहने लगे ... ‘प्रथम --या तो आप गौरवपूर्ण ढंग से जियें और कथन है कि कर्तव्य में मृत्यु भी श्रेयस्कर है। अतः एक दम साफ़-सुथरे रहें। यदि पर्याप्त धन नहीं है तो अपनी आवश्यकताएं घटाएं या समाप्त करें चाहे जो भी अत्यंतता हो। यदि खाना नहीं है, न खाइए; भूख से कष्टों से यदि मिले तो मृत्यु का भी वरण करिये। आपकी आत्म संतुष्टि रहनी चाहिए। दूसरी ओर- जीवन जीने के लिए है उसे यूँही त्यागने का आपको अधिकार नहीं है क्योंकि यह आपके ऊपर समाज का ऋण है--मातृ-ऋण, पितृ-ऋण की भांति। जिस परिवार, समाज, देश, राष्ट्र ने आपको उम्र के इस स्तर तक पहुँचने में सहायता की है उसका ऋण तो चुकाना ही होगा। अतः जीना आवश्यक है और उसके लिये खाना आवश्यक है। अतः यदि धन की आत्यंतिक आवश्यकता जीवन-रक्षण के लिए है न कि सिर्फ विलासिता पूर्ण जीवन हेतु झूठी, अप्राकृतिक, कृत्रिम; तो आप मौके का लाभ उठा सकते हैं परन्तु उसके परिणाम, जो कुछ भी हो सकता है, भुगतने के लिए तैयार रहें, स्वयं अपनी आत्म-धिक्कार के लिए भी।’

        ‘एक तीसरा रास्ता यह भी है’, ड़ा वर्मा ने जोड़ा कि सब कुछ ईश्वर पर छोडो यारो “.. वह कहीं से भी इंतजाम करेगा .. जो प्रभु चौंच बनाता है चुग्गा वही जुटाता है।’

         ‘वाह ! क्या बात है, डा वर्मा, सही कहा ’पर हाँ, हर स्थिति में ... कष्ट तो आपको ही सहना होगा हर रास्ते पर चाहे जो रास्ता चुनें ..आपकी इच्छा।’

        ‘तो आप मौकापरस्ती पर विश्वास करते हैं ?’ डा खरबंदा ने कहा।

हाँ, बिलकुल,  हम सब परिस्थिति के दास हैं, हम वही बनते हैं जो परिस्थिति हमें बनाती है।

पर यह तो‘ पेसीमिस्टिक यानी ‘निराशावादी दृष्टिकोण’ है।’ डा खरबंदा असहमति-भाव में बोले। ‘हमारे इसी मौक़ापरस्ती के भावों, आदतों व दृष्टिकोण के कारण ही तो दुनिया नर्क बन रही है, और सुधार का कोई उपाय भी नज़र नहीं आ रहा है। लगता है कोई अवतार ही यह सब कर पायगा।’

        ‘सुधार !’ ...’अवतार’.. ड़ा गुप्ता ने जोर देते हुए कहा,’ क्या आप समझते हैं कि लोगों को, देश को, मानवता को सुधारना या बदलना किसी के वश में है? ‘

हाँ, क्यों नहीं, महान-आत्माएं, पैगम्बर आदि ही यह कर पाते हैं व करते हैं, इसी के लिए तो वे याद किये जाते हैं। ड़ा खरबंदा बोले।

         ‘नहीं दोस्त।’, मैं नहीं समझता कि कोई भी पैगम्बर, बडे नेता, महात्मा, महान लोग इस दुनिया को सुधारने या बदलने में कुछ कर पाते हैं।...निश्चय ही नहीं .... यह तो प्रकृति है जो स्वयं सारा परिवर्तन करती है। जड व चेतन सभी एक प्रकार के चक्रीय जीवन में हैं, संसार चक्र में हैं जिसमें उत्थान-पतन की विविध घटनाएँ स्वयं ही सुनिश्चित अवश्यम्भावी तरीके से अपने आप होती रहती हैं। परिवर्तन व सुधार प्रकृति का नियम है। प्रकृति को स्वयं ही करने दिया जाय। आप तो वह करते रहिये जो आप कर्म-शुचिता से कर सकते हैं। आप जन जन को नहीं बदल सकते।ड़ा गुप्ता कहते गए।

यही तो ड़ा वर्मा के तीसरे रास्ते का अर्थ निकलता है, ड़ा खरबंदा बोले।

बिलकुल, ड़ा गुप्ता पुनः कहने लगे, ‘ क्या कृष्ण ..दूसरे दुर्योधनों, कंसों को एवं राम अन्य रावणों को पैदा होने से रोक पाए ? आज घर-घर में समाज-देश में ये सब घूम रहे हैं... तभी तो उन्हें गीता में कहना पडता है ..

‘यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत’

धर्म संस्थापनार्थाय  संभवामि युगे युगे।’

क्या अंग्रेजों को भगाने के बाद गांधीजी के चाहते हुए भी हम अंग्रेजियत को भारत में पैर जमाने से रोक पाए और अब उस अप-संस्कृति को रोक पा रहे हैं ?

       ‘और क्या आप ये कहानियां, कथाएं, कवितायें लिखकर, हिन्दी का झंडा उठाकर अंग्रेज़ी को रोक पायेंगे ?’ डा वर्मा ठहाका मारकर बोले।

       ‘क्या सच कहा है, क्या बात है यार, कोई नहीं सुन रहा..., यही तो कृष्ण कह रहे हैं कि यह अन्याय-अधर्म, ...न्याय-धर्म की प्रक्रिया चलती रहेगी और वे जन्म लेते रहेंगे अर्थात यह प्रकृति स्वयं ही चक्रीय व्यवस्था से सब कुछ करती है..यही विष्णु का चक्र है ...”विष्णुर्चक्रमे निधात ... “ संसार-चक्र। जब गांधारी ने महाभारत के अंत में कहा..’कृष्ण तू चाहता तो युद्ध रोक सकता था” तो गोविन्द ने स्वयं ही कहा था..’मां मैं कौन होता हूँ प्रकृति के, नियति के क्रम में व्यवधान करने वाला “ 

      ‘फिर क्या उपाय है ? डा खरबंदा बोले।

कोई उपाय नहीं। जब मानव के कर्मों व मानवता के पाप का घडा भर जायगा दुनिया पूरी तरह से पाप-पंक में डूब जायगी;  मानव स्वयं ही अपने पाप कर्मों से ऊब कर, बोर होकर उनसे विरत होने का प्रयास करेगा लोग स्वयं ही बुराई से तंग आकर अच्छाई की ओर चलेंगे और मानवता व समाज स्वयं को ऊपर उठाने का प्रयास करेगा। क्योंकि परिवर्तन प्रकृति का अटल-नियम है, पाप का घडा पूरा भरने पर अवश्य ही फूटता है।’ ड़ा गुप्ता ने कहा।

          ‘विचित्र सा तर्क है’, डा खरबंदा आश्चर्य प्रकट करते हुए बोले, ‘कभी नहीं सुना ऐसा तो, पर हाँ विचारणीय तो है।’

                 ‘ परन्तु वह था तो सदा से ही उपलब्ध.....समय के अंतर में।’ डाक्टर खरबंदा, ‘कुछ भी जो होता है, होना होता है, हुआ है वह सदैव से ही उपस्थित है; न कुछ नया है, न होता है, न नया बनता है, वह सदा उपस्थित होता है। हम गौरव अनुभव करते हैं कि हमने रेडियो बनाया, मशीनें ईजाद की हैं...परन्तु नहीं..वे तो सदा से ही मौजूद थीं ...समय के अंदर ..उसके अंतराल में। हम सिर्फ समय को अपनी ओर खींच लेते हैं, बस समय को खंगालकर उसको व वस्तु को व्यवस्थित कर देते हैं ‘मेनीपुलेट’ करके...|’ ड़ा गुप्ता ने व्याख्यायित किया।

       ‘समय ही सब कुछ है|’ ‘वही क्रिया है, कार्य है, कृतित्व है, दुनिया है, जीवन है, दर्शन है .....ईश्वर है। समय आने पर सब कुछ बदल जाता है और होने लगता है, घटने लगता है। जीवन ...समय के अंदर एक यात्रा है, दौड़ है....कभी तेजी से, कभी धीरे-धीरे, चक्रीय व्यवस्था है, स्वतः परिक्रमित।’    

         ‘तो फिर हम नियम, सुधार, क़ानून आदि के बार में क्यों चिल्लाते रहते हैं ?’ ड़ा वर्मा पूछने लगे।

        ‘आत्म संतुष्टि हेतु। क्योंकि जीवन व संसार सुचारू रूप से चलते रहने हेतु यह आवश्यक है| सभी को रहना है, जीना है, खाना है अतः कुछ न कुछ तो लिखा-पढ़ा जायगा, कथन, व्याख्यायें तो कहनी-करनी ही पढ़ेंगी न। यह जीवन धारा है, जीवन-दृष्टिकोण; और यह सब प्रकृति का कार्य है जो प्रकृति इन्हीं लोगों से, महान लोगों, पैगम्बर, अवतारों द्वारा कराती है|’

        ‘तो हम वहीं आ गये जहां से चले थे।’ दोनों मुस्कुरा कर कहने बोले।

        ‘हा...हा...हा..., दुनिया गोल है।’ ड़ा गुप्ता ने ठहाका लगाते हुए कहा।

                                                      ---- डा श्याम गुप्त

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: श्याम गुप्त की कहानी : जो प्रभु चौंच बनाता है... कहानी
श्याम गुप्त की कहानी : जो प्रभु चौंच बनाता है... कहानी
http://lh5.ggpht.com/-7ftl-VMMyTw/UIuRpzH2NUI/AAAAAAAAPjo/Obgqz9uu_xU/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-7ftl-VMMyTw/UIuRpzH2NUI/AAAAAAAAPjo/Obgqz9uu_xU/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/11/blog-post_3291.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/11/blog-post_3291.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content