दिलीप भाटिया का संस्मरण - आमने सामने

SHARE:

आमने सामने 26 दिसम्‍बर, 1947 को जन्‍मा, बाबूजी (पिता) पोस्‍टमास्‍टर थे, 5 भाई-बहनों में मैं सबसे बड़ा हूँ। मेरे दादाजी झालरापाटन सिटी (जिल...

आमने सामने

26 दिसम्‍बर, 1947 को जन्‍मा, बाबूजी (पिता) पोस्‍टमास्‍टर थे, 5 भाई-बहनों में मैं सबसे बड़ा हूँ। मेरे दादाजी झालरापाटन सिटी (जिला-झालावाड़, राज.) में एक फर्म में रोकड़िया (केशियर) थे। दादाजी की छत्रछाया मुझे 1963 तक मिली। मेरी शिक्षा कोटा झालावाड़ क्षेत्र के अनेक स्‍कूलों में होती रही, क्‍योंकि बाबूजी का स्‍थानांतरण होता रहता था। लाखेरी, झालरापाटन, झालावाड़ होते हुए मैंने भवानीमंडी से कक्षा 10 राजस्‍थान बोर्ड की मेरिट लिस्‍ट में 14 वीं रेंक से उत्तीर्ण की। प्री यूनिवर्सिटी कक्षा 11 झालावाड़ कॉलेज से उत्तीर्ण की। गीता प्रेस का ‘‘कल्‍याण‘‘ घर में आता था, पर मुझे मात्र ‘‘पढ़ो-समझो-करो‘‘ की कहानियां ही समझ में आती थीं। बाबूजी साप्‍ताहिक हिन्‍दुस्‍तान पढ़ते थे। गीताप्रेस की बालोपयोगी पुस्‍तकें आती थी, सब मैं पढ़ता था। विश्‍ोषांक ‘‘बालक अंक‘‘ पढ़ा। कक्षा 10 की परीक्षा देने के पश्‍चात दादाजी को रामचरितमानस अर्थ सहित सुनाता था, हिन्‍दी दोहों वाली हरिगीता भी उसी समय पढ़ना प्रारम्‍भ किया था। मुझे स्‍मरण है कि जब डॉक्‍टर जवाब दे गए थे, तब अंतिम सांस लेने से पहले दादाजी को मैंने गीता का पाठ कर सुनाया था। दूसरी बार पाठ करने पर पांचवें अध्‍याय के मध्‍य में उन्‍होंने अंतिम सांस ली थी, इस प्रकार धार्मिक एवं छुटपुट साहित्‍य पुस्‍तकें बचपन में खूब पढ़ी एवं उन्‍हीं पुस्‍तकों से मिले संस्‍कार, घर में अनुशासन, समय का पालन, मात्र शिक्षा पर सम्‍पूर्ण ध्‍यान इत्‍यादि के साथ जीवन भर की यात्रा के लिए एक सशक्‍त नींव बन गए थे।

डिप्‍लोमा कोटा से किया, वहां के पुस्‍तकालय में पत्र पत्रिकाऐं भी पढ़ता था एवं प्रेमचंद, शरत, महादेवी वर्मा, निराला इत्‍यादि लेखकों की पुस्‍तकों को भी इश्‍यू करवा कर पढ़ता था। मानसरोवर की सारी कहानियां, गोदान इत्‍यादि मैंने 17-18 वर्ष की उम्र में ही पूरा पढ़ लिया था। डिप्‍लोमा करने के पश्‍चात राजस्‍थान परमाणु बिजली घर में नियुक्‍ति हुई। हर सप्‍ताह कोटा आना होता था। उस समय धर्मयुग, सारिका, कहानी, नवनीत, कादम्‍बिनी पढ़ता रहा। मालती जोशी, सूर्यबाला, कृष्‍णा, कृष्‍णा अग्‍निहोत्री, अनीता राकेश (मोहन राकेश की पत्‍नी), ज्‍योेत्‍सना मिलन, राजेन्‍द्र राव, इत्‍यादि को उनकी रचनाओं एवं अपनी घरेलू समस्‍याओं पर खूब पत्र लिखता था। सभी लेखिकाऐं मुझे अनुज समझ स्‍नेह, प्‍यार, मार्गदर्शन के साथ मेरी समस्‍याओं का समाधान भी बतलाती थी। सूर्यबाला से सरकारी टूर पर जाने पर मुम्‍बई में दो बार मिला। मालती जोशी से अभी भी पत्र-व्‍यवहार होता है।

10 दिसम्‍बर 1974 कोे विवाह बंधन में बंधा। हिन्‍द पॉकेट बुक्‍स की घरेलू लाइब्रेरी योजना का सदस्‍य बना, हर माह 5 पुस्‍तकों का पेकेट आता था। प्रतिष्‍ठित लेखकों की पुस्‍तकें मंगवाता था, इस प्रकार पत्र-पत्रिकाओं के साथ खूब पुस्‍तकें पढ़ी, सत्‍साहित्‍य पढ़ता, लेखकों को प्रतिक्रिया लिखता, उनसे आशीर्वाद मिलता। वैज्ञानिक अधिकारी का कर्त्तव्‍य निभाना कर्म था, पर सत्‍साहित्‍य पढ़ना मेरा शौक था। ए.एम.आई.ई. (डिग्री के समक्ष) की परीक्षाऐं मात्र दो वर्ष में विवाह से पूर्व ही उत्तीर्ण कर वैज्ञानिक सहायक से वैज्ञानिक अधिकारी बन चुका था। उसी समय, कुछ कविताऐं भी लिखने लगा। आगरा जाना होता था, वहां मेरे मौसाजी मोहन मनोहर सिंह शांडिल्‍य, उप जिला मजिस्‍ट्रेट थे। साहित्‍य में रूचि रखते थे, उनकी कविताओं की एक पुस्‍तक ‘‘भूले गीत‘‘ पढ़ी, मेरी कविताओं की डायरी पढ़कर उन्‍होंने मुझे काव्‍यात्‍मक समीक्षा में लिखा था - ‘‘तेरी लेखनी में वो जादू है, जो सिर पर चढ़कर बोलेगा .....‘‘। उन्‍होंने मेरी कविताओं में संशोधन भी किए एवं उत्‍साह वर्धन किया। मौसाजी मेरे प्रथम साहित्‍यिक गुरू रहे।

विभाग की प्रतियोगिताओं में भाग लेना प्रारम्‍भ किया, निबंध में कई प्रथम पुरस्‍कार मिले, फिर कलम साथी बन गई। गृहपत्रिका ‘‘अणुशक्‍ति‘‘ में खूब लिखा, सामाजिक विषयों एवं परमाणु ऊर्जा पर 1991 में गुजरात की संघमित्रा देसाई का कुप्रचार शीर्ष पर था। हर पत्रिका में उनके नकारात्‍मक लेख प्रकाशित होते थे। ‘धर्मयुग‘ में उनके प्रकाशित लेख पर मैंने अपने अनुभव के आधार पर सकारात्‍मक पत्र लिखा। वह ‘धर्मयुग‘ के 1 अगस्‍त 1991 के अंक में सर्वश्रेष्‍ठ पत्र के रूप में ‘परमाणु बिजली-अंधेरा ही नहीं, उजाला भी‘ प्रकाशित हुआ। परमाणु ऊर्जा विभाग, मुम्‍बई में वह पत्र एवं उसका अंग्रेजी अनुवाद भेजा गया। हमारे मुख्‍यालय के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्‍त, अतिरिक्‍त सचिव, परमाणु ऊर्जा विभाग से मुझे प्रशंसा पत्र मिले। यह पत्र विज्ञान लेखन मे मेरे लिए नीव का पत्‍थर सिद्ध हुआ। फिर तो विभाग की सभी गृह पत्रिकाओं के साथ वैज्ञानिक, विज्ञान, विज्ञान प्रगति, विज्ञान गंगा, विज्ञान गरिमा सिंधु, आविष्‍कार इत्‍यादि में प्रकाशित होता रहा एवं हिन्‍दी विभागों की वैज्ञानिक संगोष्‍ठियों में भाग लेता रहा। आकाशवाणी, चित्‍तौड़गढ़, कोटा, जयपुर से वार्त्ताऐं विज्ञान लोक में प्रसारित होती रहीं। हिन्‍दी में अधिक लिखता था। प्‍छै छम्‍ैॅए छन्‍च्‍व्‍ॅम्‍त्‍ में अंग्रेजी में भी लिखता रहा, सेमीनार में खूब पत्र-वाचन किए। ‘‘परमाणु‘‘ पत्रिका का एक सम्‍पूर्ण अंक ग्रंथ 19/3, मेरी ही पुस्‍तिका ‘‘भारत में परमाणु ऊर्जा‘‘ पर समर्पित था। संतुष्‍टि मिलती थी, परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग पर सरल हिन्‍दी में जनता तक तथ्‍यात्‍मक विचार पहुंचाने पर विभाग के शीर्षस्‍थ अधिकारी मेरे विज्ञान लेखन से बहुत प्रभावित थे। सन्‌ 2000 में तारापुर परमाणु बिजली घर से प्रथम सम्‍मान ‘‘विज्ञान रत्‍न‘‘ का मिला। विभाग का राजभाषा क्षेत्र में सर्वप्रथम राजभाषा भूषण पुरस्‍कार डॉ. अनिल काकोडकर से 15 जनवरी 2003 को केट, इन्‍दौर में मिला, विज्ञान लेखन की निरन्‍तरता बनी रही, 14 सितम्‍बर 2006 को तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्‍दुल कलाम से केन्‍द्रीय हिन्‍दी संस्‍थान का आत्‍माराम पुरस्‍कार 2004 मिलना एक सुखद क्षण था एवं यह सिद्ध करता था कि ईमानदारी, निःस्‍वार्थ भावना से सृजन पथ पर चलते रहो, फल तो स्‍वतः ही बिन मांगे मोती मिले के समान मिलते रहेंगे।

इसी बीच ‘‘शुभ तारिका‘‘ पत्रिका से जुड़ा। लघुकथाऐं लिखना प्रारम्‍भ किया, लघु पत्रिकाओं में प्रकाशित होता रहा। प्रतिष्‍ठित पत्रिकाओं में सम्‍पादक के नाम पत्र में प्रकाशित होता रहा। कहानी लेखन महाविद्यालय से लेख रचना का कोर्स किया। अजमेर शिविर में डॉ. महाराज कृष्‍ण जैन एवं उर्मि कृष्‍ण से मिलना हुआ। विज्ञान लेखन के सूत्र सीखे। शुभतारिका में 6 लेखक परिशिष्‍ट प्रकाशित होते रहने के अतिरिक्‍त कई पत्रिकाओं में लघु कथाऐं, कहानी, लेख प्रकाशित होते रहे। पुस्‍तक महल से प्रकाशित दो संकलनों में एव कई संकलनों में मेरी लघुकथाओं को स्‍थान मिलता रहा। सत्‍साहित्‍य पढ़ने की निरन्‍तरता भी बनाए रखी। कहानी, धर्मयुग, सारिका, साप्‍ताहिक हिन्‍दुस्‍तान बन्‍द होने पर लगा कि परिवार का ही कोई आत्‍मीय छिन गया है।

आरती प्रकाशन, खतौली से मेरा सर्वप्रथम लघुकथा संग्रह ‘‘कड़वे सच‘‘ 2004 में प्रकाशित हुआ, उस संग्रह में मालती जोशी एवं सूर्यबाला से भी मुझे लिखित आशीर्वाद मिला था, नन्‍ही भूमिका के रूप में। 14 नवम्‍बर 2003 को धर्मपत्‍नी का आकस्‍मिक निधन मेरे लिए जीवन का तूफान रहा, बाबूजी तो 16 फरवरी 1985 को ही चले गए थे। मेरी अम्‍मा (मां) उनके जाने के पश्‍चात मेरे साथ ही रहीं। मेरी हर साहित्‍यिक रचना की पहली पाठिका होती थीं। 15 फरवरी 2010 को वे भी इस संसार से मुक्‍त हो गईं। जीवन संगिनी के जाने के बाद इकलौती सन्‍तान बेटी मिली की अधूरी शिक्षा पूरी करवाई, पर कलम की स्‍याही नहीं सूखने दी। विज्ञान एवं साहित्‍य सृजन दोनों ही पक्षों पर खूब लिखता रहा, आंधी-तूफानों के पश्‍चात भी सृजन की निरन्‍तरता बनाए रखने से मैं तनाव, डिप्रेशन से दूर ही रहा एवं चाहे लघु पत्रिकाऐं ही सहीं हर प्रकाशित रचना मेरे मन में ऊर्जा भरती रही।

पत्रात्‍मक श्‍ौली में लिखना प्रारम्‍भ किया। संतप्‍त बेटी को होस्‍टल में जो पत्र लिखा वह ‘‘अहा! जिन्‍दगी‘‘ के आशीवार्द कॉलम के लिए भेज दिया, अक्‍टूबर 2005 अंक मेें ‘‘आधा खाली नहीं, आधा भरा कहो‘‘ प्रकाशित हुआ, तो कई पाठक पाठिकाओं के पत्र मिले। शहडोल के सहजीवन समिति की मनीषा माथनकर का भी मिला एवं तत्‍पश्‍चात निरन्‍तर पत्र व्‍यवहार एवं शहडोल जाकर उनसे मेरा साक्षात मिलना मेरे जीवन की विलक्षण घटनाऐं हैं, मनीषा दीदी से पवित्र निःस्‍वार्थ निर्मल रिश्‍ते की प्रेक्‍टिकल परिभाषा सीखने को मिली। सहजीवन शहडोल में जाने पर उनके लिए भी एक पुस्‍तक ‘‘अहा! सहजीवन‘‘ लिखी, जिस पर अभी संशोधन, सम्‍पादन चल रहा है, शायद, शीध्र प्रकाशित हो सकेगी।

बोधि प्रकाशन, जयपुर से 2010 में मेरी दूसरी कृति ‘‘छलकता गिलास‘‘ प्रकाशित हुई जो मेरे पत्रों एवं लघुकथाओं का संग्रह है। कुछ संस्‍थानों से पुरस्‍कार सम्‍मान भी मिलते रहते हैं, पर पाठक पाठिकाओं के पत्र एवं अब फोन, एस.एम.एस., फेसबुक पर टिप्‍पणी, ई-मेल मेरे लिए अधिक मूल्‍यवान हैं एवं लेखन को सार्थकता का प्रमाण देते है हर पत्र का उत्तर देता हूँ। सभी पत्र रचनाओं की कटिंग्‍स के समान सुरक्षित हैं। 1000 से अधिक पुस्‍तकें हैं घरेलू व्‍यक्‍तिगत पुस्‍तकालय में, 15-20 पत्र पत्रिकाऐं अभी भी खरीदता हूँ। हर माह डाक में 40-50 पत्र पत्रिकाऐं आती हैं, हमारे पोस्‍टमेन सप्‍ताह में एक बार एक किलो डाक रख जाते हैं। डाक मिलने का दिन मेरे लिए त्‍यौहार सदृश है, खूब पढ़ता हूँ, थोड़ा लिखता हूँ।

सृजन के त्रिभुज की दो भुजाओं विज्ञान एवं साहित्‍य के अतिरिक्‍त तीसरी भुजा है ‘‘प्रबंधन‘‘ समय प्रबंधन, केरियर प्रबंधन, जीवन प्रबंधन पर खूब बोला है एवं खूब लिखा है। 1994 में पत्राचार से एम.बी.ए. करने के पश्‍चात प्रबंधन पर बोलना-लिखना प्रारम्‍भ किया।

समय प्रबंधन पर 20000 पर्चे स्‍कूलों में बांटे, स्‍वयं ही प्रकाशित करवाई पुस्‍तक ‘‘समय‘‘ निशुल्‍क वितरित कीं, 1000 से में 950 प्रतियां वितरित हो चुकी हैं। उपकार प्रकाशन, आगरा की ‘‘सामान्‍य ज्ञान दर्पण‘‘ मासिक प्रत्रिका के साथ अक्‍टूबर 2011 एवं अप्रैल 2012 में मेरी लघु पुस्‍तिकाऐं ‘‘समय‘‘ एवं ‘‘जीवन मूल्‍य एवं प्रबंधन‘‘ प्रकाशित होने पर देश के हर कोने से प्रतियोगी परीक्षाऐं देने वाले उम्‍मीदवार मुझे फोन करते रहते हैं। मर्गदर्शन लेते हैं, व्‍यक्‍तिगत एवं केरियर सम्‍बन्‍धी समस्‍याओं का समाधान लेते हैं। एस.एम.एस. व ई-मेल करते हैं, पत्र लिखते हैं, इन दोनों लघु पुस्‍तिकाओं ने मुझे अनजान छात्र-छात्राओं से परिचित करवा दिया, कई अनजानी बेटियां मिलना चाहती हैं। विवाह में निमंत्रित करती हैं, हर जगह जाना सम्‍भव नहीं, कन्‍यादान का शगुन भेज देता हूँ।

31 दिसम्‍बर 2007 को परमाणु ऊर्जा विभाग से सेवानिवृत्त होने के पश्‍चात विज्ञान साहित्‍य प्रबंधन की त्रिवेणी में पढ़ लिख कर जीवन की सार्थकता महसूस करता हूँ। सेवानिवृत्ति के पश्‍चात मिला पत्रं पुष्‍पं इकलौती संतान बेटी को समर्पित कर चुका हूँ। बेटी एवं उसके जीवन साथी आनन्‍द यादव के घर में अतिथि रूप में निवास कर रहा हूँ। जीवन की संध्‍या में मिली एवं आनन्‍द की सेवा के बदले मेरे पास देने के लिए कोई मेवा नहीं हैं। पेन्‍शन मिलने पर पत्रं पुष्‍पं आर्थिक अंशदान आनन्‍द को दे देता हूँ। मिली चित्रकला में शोध कर रही है, उसके शोध हेतु भी आर्थिक सहयोग कर संतोष अनुभव करता हूँ।

जीवन में 58 बार रक्‍तदान जीवनदान एवं गत 10 वर्षों से आय का 2 से 5 प्रतिशत निर्धन छात्राओं की सहायता हेतु स्‍टेशनरी, ड्रेस, फीस, पंखे इत्‍यादि के गीत गाना आत्‍मप्रशंसा होगा। पुण्‍य कम होगा, पर मैं पाप व पुण्‍य नहीं समझता, मैं मात्र कर्म करता हूँ, यही मेरा धर्म है। स्‍कूलों में आमंत्रित वार्त्ता देता रहता हूँ। नगर के गायत्री परिवार की साप्‍ताहिक बाल पाठशाला में गत एक वर्ष से चरित्र, संस्‍कार, समय प्रबंधन, शिक्षा पर बच्‍चों से बात करता हूँ। परमाणु नगरी के 75 प्रतिशत बच्‍चों के बीच मेरी पहचान ‘‘दिलीप अंकल‘‘ है।

बड़ों के आशीर्वाद में विश्‍वास है, बच्‍चों से मिल रहा प्‍यार ऊर्जा स्‍त्रोत है, उर्मि कृष्‍ण, मालती जोशी, मनीषा माथनकर इत्‍यादि आत्‍मीयों से आर्शीवाद मिलता रहता है। कथाविम्‍ब के सम्‍पादक अरविन्‍दजी के समक्ष मैं नतसस्‍तक हूँ, उनके लिए शब्‍दकोश के औपचारिक शब्‍द धन्‍यवाद कृतज्ञता आभार लिखना उनकी महानता का अवमूल्‍यन होगा।

जीवन के सूर्यास्‍त से पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य, शक्‍ति, हिम्‍मत, ऊर्जा, संसाधन अनुसार सृजन के तीनों स्‍तम्‍भों विज्ञान, साहित्‍य एवं प्रबंधन पर अधिक पढूंगा, कम लिखूंगा, अधिक सुनूंगा, कम बोलूंगा, इस आत्‍मरचना के पाठक पाठिका मेरी ई पुस्‍तक ‘‘त्रिवेणी‘‘ हेतु निःसंकोच सम्‍पर्क कर सकते हैं, एक पत्र/फोन/ई-मेल/एस.एम.एस. से मुझे अपना आशीर्वाद प्‍यार, स्‍नेह, मार्गदर्शन देंगे, तो मेरा भविष्‍य का सृजन शायद कुछ अधिक गुणवत्तापूर्ण हो सकेगा एवं मैं देश के कुछ और परायों को अपना ही नहीं, आत्‍मीय बना सकूंगा। इति. -

clip_image001

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. Akhilesh Chandra Srivastava9:55 pm

    Shri Dilip Bhatia ji ka sansmaran amne saamne padha aur bahut prabhavit hua ,vastav me ve badhaiee and prashansha ke patra hain
    aur samaj ki bahumulya seva kar rahe hain , apne liye to koiee bhi ji
    leta hai jo doosaron ke liye jiye vo hi rishi , manavasvi kahlata hai

    Hamara bahut bahut sneh avm abhivadan

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: दिलीप भाटिया का संस्मरण - आमने सामने
दिलीप भाटिया का संस्मरण - आमने सामने
http://lh6.ggpht.com/-4ltYNEAbnjE/T9hXH8LG6XI/AAAAAAAAMmQ/wJ5N28wqOqo/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh6.ggpht.com/-4ltYNEAbnjE/T9hXH8LG6XI/AAAAAAAAMmQ/wJ5N28wqOqo/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2013/07/blog-post_2042.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2013/07/blog-post_2042.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content