गोवर्धन यादव का यात्रा संस्मरण -- मारीशस माने मिनि भारत की यात्रा- (किस्त-४)

SHARE:

  किस्त 1 – किस्त 2   -  किस्त 3 दिन तीसरा - रविवार - 25 मई - 201 सुबह के आठ बज चुके हैं. हाटेल कालोडाईन सूर मेर के प्रांगण में तीन बसें...

 किस्त 1किस्त 2  -  किस्त 3

दिन तीसरा-रविवार-25 मई-201

सुबह के आठ बज चुके हैं. हाटेल कालोडाईन सूर मेर के प्रांगण में तीन बसें लगाई जा चुकी हैं. गाईड सुश्री श्वेताजी सभी को बस में बैठ जाने का आग्रह करती हैं. बारी-बारी से लोग आते जाते हैं और अपनी-अपनी सीट पर बैठ जाते हैं. एक बस में श्वेताजी, दूसरी में सुश्री नीतूसिंह, और तीसरी में श्री स्वपनिल बतौर गाईड के सवार हो जाते हैं. दूर-दूर तक फ़ैले गन्ने के खेतों के बीच में से बसें, अपने गन्तव्य माने मारीशस की राजधानी लोर्ट-लुइस की तरह बढने लगती है. बेहतरीन सडकें,भव्य आलीशान इमारतों,के बीच से गुजरती हुई हमारी बस निरन्तर आगे बढती है.

clip_image002

clip_image004

clip_image006

· (राजधानी पोर्ट लुइस का विहंगम दृष्य)

· उत्तर-पूर्व में स्थित “पोर्ट लुइस” मारीशस की राजधानी है. यह आर्थिक, सांस्कृतिक तथा राजनीति का प्रमुख केन्द्र है. यहाँ का प्रशासन मुनिसिपल काउंसिल के द्वारा संचालित होता है. उस समय के तत्कालीन गवर्नर बर्ट्रेंड फ़्रैंकोइस माहे दि ला बोर्डोनाइस( Bertrand Francois Mahe de la Bourdonnais) ने तत्कालीन शासक लुइस XV की स्मृति में सन 1735 में इस शहर की आधारशिला रखी थी .एक आंकडॆ के मुताबिक यहाँ की जनसंख्या 148001 है. Place d’ Arms मुख्य सडक के दोनो ओर पाम वृक्ष देखे जा सकते है. यह सडक काफ़ी सकरी है.अतः यहाँ काफ़ी भीड देखी जा सकती है. यहाँ के मुख्य बंदरगाह के किनारे तमाम सरकारी कार्यालय,

· Ministry of Tertiary Education, Science, Research and Technology

· Ministry of Education, Culture and Human Resources

· Human Resource, Knowledge and Arts Development Fund

· Human Resource Development Council

· Mauritius Qualifications Authority,

दूतावास तथा फ़्रेंच कालोनियाँ है.. चुंकि सारे सरकारी दफ़्तर यहाँ पर है, अतः दिन में आने के लिए सेंट्रल मार्केट या कैम्प दि मार्स(champ de Mars)के पास स्थित रेसकोर्स से आना होता है. रात्रि में यह सर्वसाधारण के खुला रहता है. सचिवालय हो अन्य सरकारी इमारत हो, उसके प्रांगण में आप आराम से घूम-फ़िर सकते हैं. न कोई रोकटोक करने वाला होता है और न ही कोई मशीनगन वाला यहाँ दिखाई देता है .सब लोग शांति के साथ यहाँ से आना-जाना करते हैं. सडकें हों या फ़िर समूचा शहर कचरा-कूडे के ढेर आपको दिखाई तक नहीं देते. समूचे शहर मे वाहनों की गति धीमी रहती है. एक खास बात यह कि इस राजधानी की सडकों में चाहे भीड रहे अथवा नहीं रहे हार्न बजाने पर सक्त मनाही है. सब लोग शांति के साथ बिना किसी प्रकार की हुज्जत किए आराम से अपने वाहन चलाते हुए आगे बढ जाते हैं. दूसरी आश्चर्य की बात यह कि यहाँ न तो चौराहे पर कोई पुलिस कर्मी दिखाई देता है और न ही सडक के किनारे. मारीशस की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है, इसलिए सरकार का सारा प्रशासनिक कामकाज अंग्रेजी में होता है. शिक्षा प्रणाली में अंग्रेजी के साथ फ़्रांसीसी का भी इस्तेमाल किया जाता है. फ़्रांसीसी भाषा हांलाकि मीडिया की मुख भाषा है चाहे प्रसारण हो या मुद्रण इसके अलावा व्यापार और उद्धोग जगत के माममॊं में भी मुख्यतः फ़्रांसीसी ही प्रयोग में आती है. सबसे व्यापक रुप में देश में मारीशियन “क्रेयोल” भाषा बोली जाती है. हिन्दी भी एक बडॆ वर्ग द्वारा बोली व समझी जाती है. मारीशस में विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं, जिनमे हिन्दॊ धर्म 52%, ईसाई धर्म 27% और इस्लाम 14.4. एक बडी संख्या नास्तिक लोगो की भी है.

clip_image008

Caudan waterfront= विशाल समुद्र के तट पर स्थित यह भीड-भाड वाला इलाका है. यहाँ तरह-तरह की दूकानें, कैसिनो, सिनेमाघर,रेस्टारेंट, कैश-एक्सचैंज करने के लिए अनेक दुकाने देखी जा सकती हैं. मुख्य सडक पर एक दुकान “abbey royal finance ltd के डायरेक्टर श्री एस.नागवाह से मेरी मुलाकात होती है. क्लिन-शेव, मुस्कुराती आँखे देखकर मुझे लगा कि इनकी दुकान से मारीशस के छोटे नोट तथा कुछ चिल्लर मिल सकती है. यह मात्र एक अंदाज था. मैंने उनसे नमस्कार करते हुए पूछा कि क्या वे हिन्दी जानते हैं? उन्होंने तपाक से हाथ मिलाया और अपना परिचय देते हुए कहा कि उनके पूर्वज हिन्दुस्थानी ही थे, उनकी आत्मीयता देखकर मुझे बडी प्रसन्न्ता हुई. मेरे लिए यह पहला अवसर था कि मैं वहाँ के किसी स्थानीय व्यक्ति

clip_image010

से बात बात कर रहा था. उन्होंने न सिर्फ़ हमें अन्दर बुलाया, बल्कि ऊपर बने छज्जे पर भी ले गए. दुकान छॊटी श्रीनागवाहजी के साथ होने की वजह से ऊपर भी जगह कम थी,लेकिन उस जगह में अलमारियाँ भी रखी थीं,जिनमे हिन्दी की कई किताबें भरी पडी थी. एक छोटे से टेबल पर कंप्युटर भी रखा हुआ था. बैठ चुकने के बाद उन्होंने पानी पिलाया और चर्चा का दौर चल पडा. कंप्युटर खोलकर मैंने rachanakar.org “रचनाकार” में प्रकाशित मेरी कहानियाँ, आलेख और कविताएँ दिखलाया. यह सब देखकर उन्हें अत्यंत प्रसन्न्ता हुई.

clip_image012 clip_image014

clip_image016 clip_image018

 clip_image020

 clip_image022

 clip_image024 clip_image026

clip_image028

पोर्ट लुईस के कुछ चित्र( १ से ९ )

संकरे रास्ते में स्थित एक होटल में ( अब नाम याद नहीं) हमने खाना खाया,( चित्र-१) जिसके प्रवेश-द्वार पर छतरियाँ तनी हुई थी. सडक के बाएं तरफ़ संगीतकारों की एक टोली अपने में मगन, वाद्ध-यंत्रों पर सरगम छेड रही थे.(चित्र-२) अपने चेहरे पर रंगबिरंगी आकृति और कपडॊं पर भी आकृति काढे यह अनाम व्यकि ने मेरे लाख प्रयास करने के बावजूद अपनी तस्वीर नहीं उतारने दी. जब भी मैं उसकी ओर अपना कैमरा करता, वह मुस्कुराते हुए अपना चेहरा दूसरी ओर मोड लेता था. जब वह पास से गुजर रहा था, तब भी उसने वही हरकतें की. जब वह थोडा आगे बढा तो मैंने उसकी यह तस्वीर अपने कैमरे में कैद कर लिया (मारीशस के यशस्वी लेखक श्री रामदेव धुरंधरजी ने बतलाया कि इनको “कृओल”कहते हैं इन लोगो को अफ़्रीका से मजदूरी करवाने के लिए यहाँ की तत्कालीन सरकार ने लाया था,लेकिन ये कामचोर निकले.(चित्र-३) पास ही में मारीशस के यशस्वी प्रधानमंत्री स्व.श्री शिवसागर रामगुलाम की आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है.(चित्र-४) बंदरगाह पर अनेक छोटे-छोटे जहाज लंगर डाले हुए थे. हमने इन्हें अपने कैमरे में कैद किया ( चित्र-५) . पास ही में बंदरगाह पर स्थित वह जगह है, जिसे “अप्रवासी घाट” के नाम से जाना जाता है,जहाँ कभी भारतीयों को ठेके पर अथवा बंदी बनाकर खेती करवाने के लिए लाया जाता था. ये गिरमिटिया मजदूर कहलाए. जहाज से उतारकर उन्हें (चित्र-६) इस रास्ते से अन्दर लाया जाता था. (चित्र -७) यहाँ पर अंग्रेज रहा करते थे,तथा उनके घोडॆ को रखने के लिए एक अस्तबल भी बना हुआ है. प्रत्येक मजदूरों को एक नम्बर अलाट किया जाता,था और उस नम्बर को दीवार पर लिख दिया जाता था( चित्र-८). बाद की कार्यवाही में उस नम्बर के आधार पर उसकी फ़ाइल बनाई जाती थी,जिसमे उसका नाम, स्थान का नाम, परिवार के लोगों के नाम आदि दर्ज किए जाते थे.( इन तमाम दस्तावेजॊं को मारीशस के संग्रहालय में सुरक्षित रखा गया है.).यह वह स्थान है जहाँ मजदूरों को रखा जाता था(चित्र-९)

इस स्थान को देख लेने के पश्चात अब हम म्युजियम की ओर प्रस्थान करते हैं. हमारे साथ होती हैं डा.श्रीमती अलका धनपतजी, जो महात्मा गांधी संस्थान में हिन्दी की वरिष्ठ प्राध्यापिका हैं. वे उस संस्थान का कोना-कोना दिखलाती हैं. इस म्युजियम में उन तमाम चीजों को बडॆ जतन के साथ सुरक्षित रखा गया हैं,जिन्हें मजदूर अपने साथ यहाँ लाए थे. कांच के बने अलग-अलग प्रकोष्ठों में खाना पकाने के बर्तन, कपडॆ-लत्ते, कुछ मुखौटे, श्रम करते मजदूर की झांकी, गैती-फ़ावडा, गीता-रामायण, सुखसागर कुछ वाद्ध-यंत्र,आदि करीने से सजाकर रखे हैं. कुछ प्रकोष्ठॊं में उनके रहन-सहन को दर्शाया गया है, और कुछ में उनके कठिन परिश्रम की झांकी प्रस्तुत की गई है. इन्हें ग्राउण्ड-फ़्लोर पर कडी मेहनत के साथ व्यवस्थित रखा गया है. इन साब चीझॊं को देखकर लगता है कि

clip_image030 clip_image032

clip_image034clip_image036

clip_image038

clip_image040clip_image042

.clip_image044

कि कितनी कडी मेहनत करते हुए उन्होंने अपने दिन बेबसी और लाचारी में गुजारे थे. अफ़्रीका मूल के भी मजदूर यहाँ लाए गए थे,लेकिन वे उतनी कडी मेहनत नहीं कर पाए. भारतीय मजदूर जो यहाँ आकर “गिरमिटिया” कहलाए, उन्होंने मारीशस को स्वर्ग की तरह बना दिया है.

सीढियाँ चढते हुए हम अब ऊपर के कक्ष की ओर बढते हैं.जहाँ प्राचीन ग्रंथ,लेख आदि को बडॆ मनोयोग से संभालकर रखा गया है. ऊँचें कद-काठी के श्री देव काहुलेसुरजी ( Dev Cahoolessur ) जो इस कक्ष के प्रमुख हैं, मुस्कुराते हुए हम सब का स्वागत करते है. वे एक-एक चीज पर गहराई से प्रकाश डालते हुए हमें इतिहास के उस काल-खण्ड की ओर ले जाते हैं, जब भारतीय मजदूर एक सौ अस्सी साल पहले गुलाम अथवा बंधुआ मजदूर के रुप में यहाँ लाए गए थे, अपने साथ गीता, रामायण,सुखसागर भी लाए थे और कठोर श्रम करने के बाद, मन को तसल्ली देने के लिए इनका पाठ करते और वाद्दयंत्रों को प्रयोग में लाते थे. उन तमाम ग्रंथॊं को एक बडॆ कांच के पेटीनुमा कक्ष (चित्र-६) में सम्भाल कर रखा गया है. दूसरे कक्ष में मजदूरों के माईग्रेशन सर्टिफ़िकेट, रजिस्टर आदि रखे गए हैं और कांच के एक कमरानुमा कक्ष में उस समय का सारा लेखा-जोखा (चित्र-४) सुरक्षित रखा गया है, जिसमें हर व्यक्ति की बारिक से बारिक जानकारियाँ उपलब्ध हैं.

हाटॆल कालोडाइन सूर मेर के मालिक हों, मैनेजर हों, या फ़िर वहाँ काम कर रहे अन्य शाखा-प्रशाखा के कर्मचारी हों, जब आप उनसे मुखातिब होते हैं तो उनके चेहरे पर एक प्रसन्नता का स्थायी भाव स्पष्ट द्दिखाई देता है. आप जो भी उनसे पूछना-अथवा जानना चाहें, वे बडी ही विनम्रता के साथ आपके साथ वार्तालाप करते हैं और आपकी समस्याओं को तत्काल दूर करने का उपक्रम करते हैं. और जब आप उनके अतीत के बारे में जानना चाहते हैं तो बडी ही आत्मीयता के साथ बतलाते हैं कि उनके पूर्वज भारतीय थे, जो बिहार में रहा करते थे. इस समय उनके गर्वोक्ति के साथ ही उनके मन में विस्थापन की जो पीडा रही है, स्पष्ट ही परिलक्षित होती है.इसी प्रकार जब आप सुसज्जित मेस में पहुँचते हैं, वहाँ का भी कर्मचारी आपसे मुस्कुराते हुए आपका स्वागत कराता है और खाना खाने के पश्चात आपसे यह पूछना नहीं भूलता कि आपको आज का खाना पसंद आया अथवा कोई कमी रह गयी. हर व्यक्ति कि विनम्रता-शालीनता और व्यवहार कुशलता जिसमे कहीं भी बनावटीपन दिखाई नहीं देता, देखकर, आप यह महसूस ही नहीं कर पाते कि आप अपने देश से बाहर रह रहे हैं.

COMMENTS

BLOGGER: 2
  1. बेहद सजीव वर्णन . आज पहली बार मारीशस के विषय में इतनी जानकारी प्राप्त हुई .

    जवाब देंहटाएं
  2. धन्यवाद सुश्री सुनीताजी

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: गोवर्धन यादव का यात्रा संस्मरण -- मारीशस माने मिनि भारत की यात्रा- (किस्त-४)
गोवर्धन यादव का यात्रा संस्मरण -- मारीशस माने मिनि भारत की यात्रा- (किस्त-४)
http://lh5.ggpht.com/-VkzPNXsZpzk/U6WZAI37gWI/AAAAAAAAYtI/tcxrsvdWVrw/clip_image002_thumb.jpg?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-VkzPNXsZpzk/U6WZAI37gWI/AAAAAAAAYtI/tcxrsvdWVrw/s72-c/clip_image002_thumb.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2014/06/blog-post_5853.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2014/06/blog-post_5853.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content