श्याम गुप्त का आलेख - सृष्टि रचनाखंड क्रम ....जीवन, जीव व मानव.. भाग-३....मानव का विकास

SHARE:

पूर्व आलेख - भाग 1 | भाग 2 सृष्टि रचनाखंड क्रम .... जीवन , जीव व मानव .. भाग-३.... मानव का विकास मानव के विकास क्रम को निम्न दो खण्डों...

पूर्व आलेख - भाग 1 | भाग 2

सृष्टि रचनाखंड क्रम ....जीवन, जीव व मानव.. भाग-३....मानव का विकास

मानव के विकास क्रम को निम्न दो खण्डों वर्णन किया जा सकता है--

(अ) मानव का संरचनात्मक विकास

(ब) मानव का सामाजिक-विकास

यहाँ हम मूलतः मानव विकास के आधुनिक वैज्ञानिक ज्ञान व खोजों के अनुरूप वर्णन करेंगे हाँ साथ ही साथ वैदिक ज्ञान व सामयिक भारतीय ज्ञान व तथ्यों का समेकित वर्णन भी प्रस्तुत किया जाएगा |

(अ) मानव का संरचनात्मक विकास

जल में जीवन व प्रथम कोशिका उत्पत्ति से मत्स्य, स्थलीय प्राणी व वानर बनने के क्रम में --- छुद्र ग्रहों के पृथ्वी पर प्रहार- बम्बार्डमेंट, महाद्वीपों के निर्माण व विनाश, वातावरण के क्रमिक रासायनिक व भौतिक बदलाव... ज्वालामुखीय घटनाओं, किसी उल्का-पिण्ड के प्रभाव, मीथेन हाइड्रेट के गैसीकरण, समुद्र के जलस्तर में परिवर्तनों, ऑक्सीजन में कमी की बड़ी घटनाओं या इन घटनाओं के किसी संयोजन आदि -- के कारण पृथ्वी पर जीवन का लगातार बार-बार निर्माण व विनाश का क्रम चलता रहा। प्रकृति ने भी हर बार नवीन प्रयोग किेये, प्रत्येक बार नवीन जीव-सृष्टि उत्पन्न होती रही जो वातावरण व जीवन-संघर्ष के अधिकाधिक उपयुक्त थी। अनुपयुक्त जीव-सृष्टि नष्ट हो जाती थी व शेष.. जीवन को आगे विकसित करके अपनी आगे की पीढी को अधिकाधिक उपयुक्तता प्रदान करती थी...शारीरिक संरचना व जीवन

प्रक्रियाओं में भी उसी प्रकार परिवर्तन व उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) आते गये। समर्थ प्रजातियों में से कुछ जीव म्यूटेशन या विपर्यय-प्रज़नन द्वारा नवीन प्रजातियों की उत्पत्ति भी करते गये। जो

एक कोशीय जीव से प्रथम मानव की उत्पत्ति एवं उसके विभिन्न उत्परिवार्तनों तक क्रमिक रूप में चलता रहा। साथ ही साथ जीवन के अन्य सभी रूपों में भी एक साथ यह निर्माण, विकास व विनाश क्रम जारी रहा।

( वास्तव में इसी क्रमिकता को वैदिक ज्ञान की –भारतीय परिकल्पना में...लय-सृष्टि-लय ...अवतार-क्रम व चतुर्युगी – मन्वंतर -कल्प के चक्रीय क्रम रूप में वर्णित किया गया है | जो स्वयं में एक अनूठा जैव -गणितीय विवरण है एवं विश्व इतिहास का सबसे बड़ा समय गणना क्रम भी है |)

पैलियोज़ोइक युग ( जीवन के पुरातन रूपों का युग –लगभग १५०० मिलियन वर्ष पूर्व ) के फैनेरोज़ोइक कल्प में पृथ्वी पर जीवन की कालोनियों की शुरुआत हुई, पहले वनस्पति, फिर जीव-जंतु. सामान्यतः जीवन का विकास धीमी गति से हुआ, कभी-कभी अचानक नई प्रजातियों के विकिरण या सामूहिक लोप की घटनाएं होती रहती थीं | विकास के ये विस्फोट अक्सर वातावरण में होने वाले अप्रत्याशित परिवर्तनों के कारण होते थे, जिनका कारण ज्वालामुखी गतिविधि, उल्का-पिण्डों के प्रभाव या मौसम में परिवर्तन जैसी %BE"प्राकृतिक आपदाएं एवं महाद्वीपीय भागों का संघठन व विघटन हुआ करते थे |.

एक बार पुनः जल ( महासागर ) में ---- यद्यपि --पैलियोशीन काल (लगभग 1500 मि.वर्ष पूर्व ) में, स्तनधारी जीवों में तेजी से विविधता उत्पन्न हुई, उनके आकार में वृद्धि हुई और वे प्रभावी कशेरुकी जीव बन गए| परन्तु इन प्रारंभिक जीवों का अंतिम आम पूर्वज शायद इसके 2 मिलियन वर्षों बाद समाप्त हो गया| कुछ ज़मीनी-स्तनधारी महासागरों में लौट गए, जिनसे अंततः डाल्फिनों व ब्लयू-व्हेल आदि महासागरीय जीवन का विकास हुआ | १००० से ८३० मि. में अधिकाँश महाद्वीपीय भाग सुपरकोंटीनेंट रोडेनिया में संगठित था|

---चित्र----जलीय जीव से मत्स्य एवं बानर व मानव की उत्पत्ति का क्रम ....

---चित्र-.. जलीय-जीव से मानव-आकृति तक के क्रमिक उत्पत्ति-विकास क्रम का चित्रान्कन

इस प्रकार सेनोज़ोइक युग (नव--काल) में .. लगभग 6 मिलियन के आस-पास पाया जाने वाला स्तनधारी छोटा अफ्रीकी वानर के वंशजों में आधुनिक मानव व उनके निकटतम संबंधी, बोनोबो तथा चिम्पान्ज़ी दोनों शामिल थे---कुछ कारणों से एक शाखा के वानरों ने सीधे खड़े होकर चल सकने की क्षमता विकसित कर ली | उनके मस्तिष्क के आकार में तीव्रता से वृद्धि

हुई और 2 मिलियन तक, होमो -वंश के पहले प्राणी का जन्म हुआ। इसी समय के आस-पास, आम चिम्पांज़ी के पूर्वजों और बोनोबो के पूर्वजों के रूप में दूसरी शाखा निकली । और जीवन के अन्य सभी रूपों में एक साथ विकास जारी रहा। चित्र-मानव के पूर्वज की विभिन्न शाखाये….

आधुनिक मानव (होमो सेपियन्स ) की उत्पत्ति--- लगभग 200,000 वर्ष पूर्व या और अधिक पूर्व अफ्रीका में हुई |

आध्यात्मिकता के संकेत देने वाले पहले मानव - नियेंडरथल अपने मृतकों को दफनाया करते थे, अक्सर भोजन या उपकरणों के साथ | परन्तु इसका कोई वंशज शेष नहीं बचा |

अधिक परिष्कृत विश्वासों के साथ मानव - क्रो-मैग्नन - गुफा-चित्रों, पत्थर की कुछ आकृतियां बनाने वाले व जादुई या धार्मिक महत्व वाले मानव की उत्पत्ति लगभग 32,000 वर्ष के उपरान्त ही लगभग हुई होगी क्योंकि गुफ़ा चित्र ३२००० वर्ष तक नहीं मिलते। क्रो-मैग्ननों ने अपने पीछे पत्थर की कुछ आकृतियां जैसे विलेन्डॉर्फ का वीनस भी छोड़ी हैं|                 

11,000 वर्ष पूर्व की अवधि तक आते-आते, होमो सेपियन्स विश्व भर में फ़ैल गए व दक्षिणी-अमरीका के दक्षिणी छोर तक पहुंच गये, जो कि अंतिम निर्जन महाद्वीप था | औज़ार व हथियार आदि उपकरणों का प्रयोग और संवाद में सुधार जारी रहा और पारस्परिक संबंध अधिक जटिल होते गए |

यद्यपि अभी तक मानव का प्रथम अवतरण अफ़्रीका में माना जाता रहा है …. परन्तु आधुनिकतम खोजों से मानव का उद्भव व विकास एशिया से ही सिद्ध होता है। प्रोसीडिग्स ऑफ नॅशनल एकेडेमी ऑफ साइंसेज के अनुसार -- म्यामार में अन्थ्रोपोइड्स... [ मानव के पूर्वज ..बानर, (मंकी ), लंगूर (एप्स) व पूर्व-मानव ]... के दांतों के जीवाश्म (फौसिल) प्राप्त हुए हैं जो अफ्रीका व एशिया के ‘मिसिंग लिंक्स ‘ हैं| वे एशिया में उत्पन्न हुए व अफ्रीका में स्थानांतरित होकर गए|

.चित्र-४--- मानव- इतिहास का पुनर्लेखन उद्भव अफ्रीका से नहीं एशिया से..

मानव का जन्म भारतीय भूखंड पर होने के प्रमाण-वस्तुतः प्रत्येक भूखंड..(भूगर्भीय प्लेट )..पर अपने समयानुसार ..मानव उद्भूत हुआ परन्तु ... उचित जीवन विकास योग्य वातावरण के अभाव में नष्ट होता रहा...जैसा चित्र ३ में वर्णित लुप्त मानव शाखाओं से पता चलता है

भारतीय-टेक्टोनिक प्लेट सदा से ही प्रत्येक हलचल में पृथक अस्तित्व में रही है....१३०० मि. सुपरकोंटीनेंट रोडेनिया के समय भी ....पेंजिया के समय भी एवं गोंडवाना लेंड.. के विघटन पर भिन्न भिन्न महाद्वीप बनने के समय से भारतीय-भूखंड बनने तक भी ... अतः इस भूखंड पर जीवन सबसे अधिक काल तक रहा | .चित्र -५ ..गोंडवाना लैंड .

विभिन्न मानव प्रजातियों का लुप्त होना भी....सुपर कोन्टीनेन्ट..पेन्ज़िया (२५० मिलियन वर्ष) के लारेशिया व गोन्डवाना में टूटने पर व गोंडवाना लेंड के स्थलीय महाद्वीपों के पुनः-पुनः जुडने- बिखरने के कारण होता रहा, जिसका मुख्य भाग, भारतीय भूभाग था । पुनः जब बाल्टिक व साइबेरिया जुडकर यूरेशिया बना तथा आस्ट्रेलिया गोन्डवाना से अलग हुआ, चाइना भाग युरेशिया के एक ओर तथा भारतीय भूभाग युरेशिया के मध्य में स्थिर हुआ और पृथ्वी का सबसे स्थिर भूभाग बना ( ….जो बाद में पृथ्वी का सबसे उपजाऊ व समृद्ध क्षेत्र बना और मानव की प्रथम जन्म भूमि व प्रथम पालना

हिमालय की उत्पत्ति.... ४०-५० मिलियन वर्ष पहले टीथिस सागर के स्थान पर प्रारम्भ हुई ..गोंडवाना लेन्ड के विखंडन व भारतीय प्लेट के उत्तरीय प्लेट से टकराने से ५--६ मि. में टेथिस –समुद्र लुप्त होने लगा व ३ मि.में उसके स्थान पर तिब्बत के पठार ने ले लिया तथा हिमालय की शिवालिक श्रेणी की उत्पत्ति हुई | भारतीय टेक्टोनिक प्लेट के उत्तरी भाग के डूबने पर शेष गोंडवाना लेंड के भाग से द. भारतीय भूखंड बना | भारत में आज भी गोंडवाना लेंड मौजूद है| लगभग ५ से २ मि. तक हिमालय श्रेणी विक्सित होती रही व आज भी विकासमान है|

--- अतः उत्तरीय हिम-प्रदेशीय हवाओं से सुरक्षित क्षेत्र होने से पृथ्वी के अन्य स्थानों की अपेक्षा जीवन के सर्वाधिक उपयुक्त होने के कारण ...प्राणी का तेजी से विकास हुआ, और लघु बानर से मानव का जन्म स्थल भारत बना....एवं लगभग २ मि. में होमो वंश के पहले प्राणी ...आधुनिक मानव का जन्म यहीं हुआ| यही समय ५-६ मि. मानव के उद्भव का भी निश्चित हुआ है

अन्य प्रमाण ----भारतीय पौराणिक-कथायें.....

१- अवतार कथायेंमत्स्यावतार से वामन अवतार तक.व आगे ......मत्स्य से छोटा -वानर के उद्भव पुनः उन्नत -मानव के उद्भव व विकास की कथा से मेल खाती है।

२-जम्बू-द्वीप का वर्णन – वस्तुतः जीवमय सम्पूर्ण विश्वखंड को गोन्डवाना लेन्ड या भारत या जम्बू द्वीप कहा गया है जो... = भारत+ अफ़्रीका + योरोप +साउथ पोल+आस्ट्रेलिया+ रूस + नार्थ पोल+चाइनायुक्त भूमि थी| राजा सगर के रथ के पहियों से सात सागर व सात महाद्वीप बनने की कथा ...अर्थात समस्त पृथ्वी भूखंड की खोज, उसका ज्ञान, मापन, एवं विभाजन द्वारा निवास योग्य जम्बू-द्वीप के बनने का वर्णन...

३-सुमेरु ..आज मानव निवास की सबसे ऊंची चोटी हिमालय की बंदर-पूंछ चोटी है....जिसे सुमेरु भी कहा जाता है.. अर्थात बन्दर की पूंछ लुप्त होकर मानव बनने का स्थान सुमेरु विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता का स्थान कहा जाता है| उत्तरी ध्रुव, साइबेरिया, पामीर का पठार क्षेत्र सुमेरु क्षेत्र था | इसे महाभारत में उत्तर कुरु देश कहा गया है जहां की मेरु-प्रभा ( पोलर ट्वाईलाईट ) का महाभारत में वर्णन है |

४. वानर राजधानी पम्पापुर ... पृथ्वी ग्रह का सबसे प्राचीन पठार तुंगभद्रा नदी के हम्पी क्षेत्र ( कर्नाटक ) का अनेगुंडी ग्राम है जो रामायण में वर्णित पम्पापुर है जो बाली –सुग्रीव-हनुमान आदि वानरों की राजधानी किष्किन्धा थी अर्थात वानरों का प्रदेश ... जहां मानव के वानर से नर-वानर....नर मानव में उद्भव होने की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई | यहीं शिव का विवाह पम्पा से हुआ एवं कामदेव भस्म की घटना भी यहीं हुई | यह स्थान 4 अरब वर्ष प्राचीन है जो स्वयं पृथ्वी की आयु है | इसलिए यहाँ के स्थानीय लोग इसे भूदेवी का मूल स्थान मानते हैं|

वास्तव में हिमालय पूर्व काल में यह प्रदेश देव-सभ्यता का प्रदेश था..जहां ब्रह्मा-विष्णु व शिव आदि देवलोक थे...शिव का कैलाश, कश्यप का केश्पियन सागर, स्वर्ग आदि ..यहीं थे जो अति उन्नत सभ्यता थी – मनु व कश्यप की सभी संतानें ..भाई-भाई होने पर भी स्वभव व आचरण में भिन्न थे \ विविध मानव एवं असुर आदि मानवेतर जातिया साथ साथ ही निवास करती थीं \ भारतीय भूखंड में उत्पन्न व विकसित मानव जो अपने को आर्य कहते थे स्वर्ग –शिवलोक कैलाश अदि आया जाया करते थे ...देवों से सहस्थिति थी ...जबकि अमेरिकी भूखंड (पाताल लोक) व अन्य सुदूर एशिया –अफ्रीका के असुर आदि मानवेतर जातियों को अपने क्रूर कृत्यों के कारण अधर्मी माना जाता था | युद्ध होते रहते थे एवं शिव जो स्वयं वनांचल सभ्यता के हामी थे सभी जीव व प्राणियों –मानवों आदि के लिए समभाव रहते थे |) वस्तुतः समस्त मानव सभ्यता, संस्कृति सामाजिकता का उद्भव शिव व शिव परिवार द्वारा ही हुआ ...वेदों का उद्भव ब्रह्मा के मुख से हुआ हो परन्तु उसे व्यवहारिक रूप शिव ने ही दिया जिसे भारतीय मानवों ने अपनाया एवं अपना विकासमान आदर्श बनाया एवं समस्त विश्व में फैलकर अपने ज्ञान –विकास व सभ्यता का सिक्का जमाया |

यह एक प्रकार से पूर्व –वैदिक सभ्यता ही थी | जिसे आज वैज्ञानिक भारोपीय सभ्यता आदि का नाम देते हैं| जो तत्पश्चात हिमालय के उद्भव से उत्तरीय

सुमेरु क्षेत्र के भारतीय भूभाग से पृथक होने के कारण भारतीय टेक्टोनिक प्लेट पर बसे देशों में सिमटने लगी एवं हिमालय की ओट में अत्यंत वर्फीली हवाओं व ध्रुवीय वातावरण से बचाव व संरक्षण मिलने के कारण तथा उत्तरापथ को आवागमन की कठिनाइयां बढ़ने से मानव हिमालय के इस पार के क्षेत्रों में ही सिमटने लगे सभ्यता भारतीय प्रदेशों में ही तेजी से विकसित होने लगी जो....भारतीय ईरानी...बेक्ट्रीयन...दज़ला-फरात ..वैदिक सभ्यता एवं

.सिन्धु-सरस्वती सभ्यता, आर्य व अर्धचन्द्राकार ब्रह्मावर्त –भारत देश वैदिक –हिन्दू सभ्यता .... हिन्दुस्तानी आदि नाम लेने लगी इसीलिये तिलक साइबेरिया को आर्यों का मूल स्थान मानते थे |

५- हिमालय की पुत्री पार्वती व शिव ... से आगे मानव जाति के कल्याण की कथाएं ..अर्थात मानव का विकास व वृद्धि ..

.मनाली ...प्रथम मानव मनु की तपस्या स्थली मनाली हिमाचल प्रदेश में स्थित है|

मानव का विश्व भर में प्रयाण ... निरंतर विकास के उपरांत जनसंख्या विकास के अगले चरण में ...मानव भारतीय भूभाग से उत्तर-पश्चिम की ओर से ..अफ़्रीका, योरोप, एशिया, चाइना, और ग्रेट-बेरियर रीफ़ पार करके उत्तरी अमेरिका पहुंचा,…वहां से दक्षिण -अमेरिका-( जो इस समय तक लारेशिया के विघटन से लारेन्शिया…उत्तरी अमेरिका व गोन्डवाना के विघटन व द.अमेरिकी भूभाग बनने पर आपस में जुड चुके थे-)—दक्षिण भारत होते हुए पूर्वी द्वीप समूहों, एडम्स ब्रिज पार करके श्रीलंका व आस्ट्रेलिया तक पहुंचे | तत्पश्चात.. विभिन्न महाद्वीपों के विचलन व वातावरण के परिवर्तन..बार बार हिमयुग…आदि के कारण…मानव…..विकास के प्रत्येक चरण में पूरे

विश्व-भूभाग पर एक स्थान से दूसरे स्थान पुनः पुनः पुनर्स्थापन,परिवर्तन व गति करता रहा। अतः विभिन्न स्थानों पर अवशेष-फ़ौसिल्स आदि मिलने पर …आधुनिक वैज्ञानिकों द्वारा उसी स्थान के नाम से ..उसे पुकारा जाने लगा।

आर्य जाति.. प्रथम सुसंस्कृत मानव समूह...भारतीय क्षेत्र में जन्म व विकास होने के उपरांत...मानव सारे भारत एवं विश्व भर में भ्रमण करते रहे – आर्य-सभ्यता पूर्व में गंगा क्षेत्र की तरफ बढी.. हिन्दुस्तान ....ब्रह्मावर्त..की स्थापना एवं सुदूर पूर्व में फैली | आर्य-मानव सभ्यता दक्षिण की ओर ..दुर्गम विन्ध्य पार करके दक्षिण भारत में स्थापित हुई | जो अगस्त्य मुनि की कथा से तादाम्य करता है| इस प्रकार आर्य सभ्यता सम्पूर्ण भारत में पुनर्स्थापित हुई |

मानव के वैज्ञानिक - विकास का क्रम....

अग्नि की खोज व प्रयोग - आग का प्रयोग संभवतः प्रारंभिक मानव -पैलियोलिथिक होमिनिड ..होमो हैबिलिस –द्वारा किया जाता था | अग्नि को नियंत्रित कर पाने की क्षमता शायद होमो इरेक्टस में शुरु हुई, 790,000 वर्ष पूर्व |

भारतीय वैदिक व पौराणिक देव अग्निदेव एवं अंगिरा ऋषि-कुल को अग्नि के प्रथम आविष्कारक कहा जा सकता है | यज्ञ की परम्परा भी अग्नि के आविष्कार व सर्व-प्रथम प्रयोग के प्रमाण हैं| वेदों में स्थान स्थान पर यज्ञ हेतु अरणि-मंथन से अग्नि उत्पन्न करने एवं उसे यज्ञ रूप में सतत जलाए रखने का वर्णन आता है |

भाषा की उत्पत्ति व सामूहिकता का उद्भव - - जैसे-जैसे मस्तिष्क का आकार बढ़ा, इसके परिणामस्वरूप उनकी सीखने की क्षमता में वृद्धि हुई, भावनाएं, विशिष्ट-कौशल, विशेषज्ञता, अनुभव-विशिष्टता के कारण मनुष्य को एक दूसरे पर निर्भरता की एक लंबी अवधि की आवश्यकता पड़ने लगी अतः सामूहिकता, सहजीवन व सामाजिकता का विकास हुआ| सामाजिक

कौशल अधिक जटिल बन गए तो आपस में समन्वय व समझ हेतु ... इशारों के पश्चात भाषा विक्सित व परिष्कृत हुई, विविध विधियां, प्रक्रियाएं व उपकरण विक्सित व विस्तरित हुए| जिसने आगे और अधिक सहयोग तथा बौद्धिक विकास में योगदान दिया|   चित्र५ –मानव का विकास  ....

चित्र -

c clip_image002clip_image004clip_image006clip_image008clip_image010 clip_image012

clip_image014

(चित्र १ से ७)

----- क्रमश --खंड ब...(ब) मानव का सामाजिक-विकास ...अगले अंक में ..

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: श्याम गुप्त का आलेख - सृष्टि रचनाखंड क्रम ....जीवन, जीव व मानव.. भाग-३....मानव का विकास
श्याम गुप्त का आलेख - सृष्टि रचनाखंड क्रम ....जीवन, जीव व मानव.. भाग-३....मानव का विकास
http://lh4.ggpht.com/-aWX1dzhr4XU/U2NqWcVrMuI/AAAAAAAAYLI/2-f6k2XoPQ8/image_thumb.png?imgmax=200
http://lh4.ggpht.com/-aWX1dzhr4XU/U2NqWcVrMuI/AAAAAAAAYLI/2-f6k2XoPQ8/s72-c/image_thumb.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2014/07/blog-post_4.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2014/07/blog-post_4.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content