चन्द्रकुमार जैन का आलेख - दूरियों के दर्द का सवाल और पीढ़ी अंतराल

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दूरियों के दर्द का सवाल और पीढ़ी अंतराल डॉ.चन्द्रकुमार जैन  पीढ़ियों का अंतराल तो हमेशा होता है समय के आगे - हर अगला कदम पिछले कदम से खौ...

दूरियों के दर्द का सवाल और पीढ़ी अंतराल

डॉ.चन्द्रकुमार जैन 

पीढ़ियों का अंतराल तो हमेशा होता है

समय के आगे -

हर अगला कदम पिछले कदम से

खौफ खाता है

कि हर पिछला कदम अगले कदम से बढ़ गया है

रश्मि प्रभा की ऊपर दी गईं पंक्तियाँ चंद अल्फ़ाज़ों में पीढ़ी अंतराल की एक दास्तान का मुकम्मल बयान मालूम पड़ती हैं। बहरहाल, एक और सीन देखिये। ब्रिटिश अखबार गार्डियन में प्रकाशित अपने लंबे लेख के एक अंश 'वट्स रॉंग विद मॉडर्न वर्ल्ड' में अमेरिकी लेखक जोनाथन फ्रेंजन ने जिन मुद्दों को उठाया, उन पर सलमान रुश्दी ने प्रतिक्रिया क्या दी थी शुरू हो गया एक लिटरेरी ट्विटर वार। आइए देखें, इस झगड़े की जड़ क्या है। आखिर जोनाथन ने कहा क्या-

अगर मैं सन् 1159 में पैदा हुआ होता, जब दुनिया काफी विश्वसनीय हुआ करती थी, तो शायद अभी की अपनी 53 बरस वाली उमर में यह महसूस कर पाता कि आने वाली पीढ़ी मेरे मूल्यों के महत्व को समझते हुए उन्हें सराहेगी। वह उन चीजों की तारीफ करेगी, जिनकी तारीफ मैं कभी किया करता था। तब शायद उसमें अनुमान जैसा कुछ न होता। लेकिन मैं पैदा हुआ सन् 1959 में।

यह वह समय था जब लोग टीवी को सिर्फ प्राइम टाइम में ही देखा करते थे। लोगबाग खूब चिट्ठियां लिखा करते थे और उन्हें डाक से भेजा करते थे। उस जमाने में हर मैगजीन और अखबार में किताबों पर चर्चा के लिए अच्छी-खासी जगह हुआ करती थी। उस वक्त सम्मानित प्रकाशक युवा लेखकों पर लंबे समय तक खूब इन्वेस्ट किया करते थे। इस दौर में न्यू क्रिटिसिज्म का अंग्रेजी विभागों में खूब जोर रहा।

तब एंटीबायटिक्स का इस्तेमाल गम्भीर संक्रमण के दौरान ही किया जाता था। स्वस्थ गायों को उनका इंजेक्शन उन दिनों हरगिज नहीं दिया जाता था। ऐसा नहीं था कि वह एक बेहतरीन दुनिया थी, क्योंकि तब भी हमारे पास बम शेल्टर थे और अनुपयोगी घोषित कर दिए गए स्वीमिंग पूल भी। लेकिन मेरे सामने एक यही दुनिया थी जिसे मैं जानता था और जिसमें मुझे अपने लिए एक लेखक के तौर पर जगह बनाने की कोशिश करनी थी। और आज करीब 53 बरस बाद लेखक क्राउस की एकमात्र शिकायत मुझे ठीक नहीं लगती।

वह कहते हैं कि टैक्नोलॉजी और मीडिया के दबाव के चलते लोगबाग अब महज वर्तमान तक सीमित रहने लगे हैं। वे अपने अतीत से कट गए हैं। क्राउस ऐसे पहले उदाहरण हैं जो यह समझ सके कि कैसे आधुनिकता और बदलाव इंसान की समझ को प्रभावित करते गए। स्वाभाविक तौर पर वह पहले थे, इसलिए बदलाव उनके लिए बहुत अद्भुत और खास किस्म के हो गए। लेकिन वह दर्ज यह करा रहे थे, जैसे वे ही अपने समय को आधुनिकता से जोड़ने वाले हैं।

दरअसल हर अगली पीढ़ी का अनुभव पिछली से इतना अलग होता गया कि अतीत के जीवन मूल्य खोते चले गए। जब तक आधुनिकता बनी रहेगी, तबतक हमेशा यही लगता रहेगा कि हर दिन एक तरह से मानवता के आखिरी दौर का दिन है। अगर देखा जाये तो मूल्यों के क्षरण की बात कोई नई नहीं है, किन्तु कोई संदेह नहीं कि इन्हें लेकर जैसी चिंता आज के समय में व्याप्त है वैसी शायद पहले नहीं थी।  मर्यादा टुकड़े-टुकड़े होकर निरीह खडी सी मालूम पड़ती है और हम और हमारे रखवाले कुछ नहीं कर पाते हैं।  

आजकल युवा पीढ़ी ये इल्जाम लगाए जाते हैं की आजकल के युवा बुजुर्गों का आदर नहीं करते, उनकी देखभाल नहीं करते, उनको समय नहीं देते। लेकिन,यह एक सोचने वाली बात है क़ि पुरानी पीढ़ी और एक नई पीढ़ी का अंतराल है तो क्या पुरानी पीढ़ी नए जमाने के साथ अपनी सोच,अपनी आदतें अपना सहयोग कायम रखतीं हैं ? हमारे जमाने का गुणगान करने की जगह नए जमाने में हो रहे बदलाव को अपनाएँ। अपने बच्चों को आजकल के प्रतियोगी ,भाग-दौड़ वाली जिंदगी में कदम से कदम मिला कर चलने में सहयोग करें। जो काम वो घर में रहकर आराम से कर सकतें हैं उसको करने में संकोच ना करें और न ही अपना अहम् बीच में लायें। इससे उनका समय भी अच्छे से बीतेगा और उनका और आपका मान भी अपने आप बढेगा।

मूल्यों का अस्तित्व रहेगा तभी मानवता की रक्षा सम्भव है। वरना हाल बस वैसा ही रह जायेगा जैसा कि इस मशहूर शेर में कहा गया है -

न ख़ुदा ही मिला, न विसाले सनम

न इधर के रहे, न उधर के रहे

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प्राध्यापक, शासकीय दिग्विजय 

पीजी कालेज, राजनांदगांव 

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. 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