महावीर सरन जैन का आलेख - मदर टेरेसा जैसे संतों की सेवा-भावना

SHARE:

मदर टेरेसा जैसे संतों की सेवा-भावना प्रोफेसर महावीर सरन जैन महान सेवा-भावी संत मदर टेरेसा के बारे में मोहन भागवत की साम्प्रदायिक टिप्पणी ...

मदर टेरेसा जैसे संतों की सेवा-भावना

प्रोफेसर महावीर सरन जैन

महान सेवा-भावी संत मदर टेरेसा के बारे में मोहन भागवत की साम्प्रदायिक टिप्पणी का भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने बचाव किया है। मीनाक्षी लेखी के टिप्पण को पढ़कर मुझे उनकी मानसिकता पर तरस आ रहा है। अगर कोई महान व्यक्ति यह कहता है कि मैं महान नहीं हूँ, मैं सामान्य जीव हूँ, "मैंने कोई महत्तर सेवा नहीं की" अथवा "मैं कोई सेवक नहीं हूँ", उसके ऐसे वक्तव्य उसकी विनयशीलता के प्रमाण होते हैं। इस तरह के वक्तव्य महान साधक संत की विनयशीलता को प्रदर्शित करते हैं।

भारत के महान संत कबीरदास ने कहा कि मैंने तो केवल दो अक्षर ही पढ़ें हैं। उनकी इस आत्म-स्वीकृति के आधार पर मीनाक्षी लेखी जैसे लोग कबीरदास को मूर्ख बताने की मूर्खता कर सकते हैं। साधक संत की विनयशीलता के वचन उसकी आत्म-पराजय अथवा हीन-भावना की आत्म-स्वीकृति नहीं होते। वे उसकी आत्मिक-दृढ़ता तथा आत्म-चेतना की प्रतीति के बोधक होते हैं। मगर यह बोध मीनाक्षी लेखी जैसे लोगों को होना सम्भव नहीं है। इसका कारण यह है कि ऐसे लोग तो राजनीति की कुटिलता एवं पंकिलता से ग्रस्त होते हैं। वोट बटोरने के लिए धर्म को साधन बनाने वाले लोगों के प्रत्येक वक्तव्य का गुणगान करना और उसको महिमामंडित करना इनकी विवशता होती है

 

सामाजिक व्यक्ति के लिए यह आवश्यक है कि वह ‘अहंकार’ का परित्याग कर, दूसरों के प्रति विनम्रता के साथ मृदुता का आचरण करे । समाज के एक कार्यकारी सदस्य के रूप में व्यक्ति से अपेक्षा की जाती है कि वह भद्र एवं सभ्य व्यक्ति के रूप में मृदुता का व्यवहार करे जिससे दूसरों के मन को पीड़ा न पहुँचे। व्यक्ति को समाजनिरपेक्ष स्थिति में व्यक्तिगत साधना के धरातल पर भी अपने अहंकार का विसर्जन करना होता है। हृदय की कठोरता एवं क्रूरता को छोड़े बिना व्यक्ति का चित्त धार्मिक नहीं हो सकता। कारण यह है कि अध्यात्म-यात्रा की सबसे बड़ी रुकावट ‘मैं’ की है । ‘मार्दव’ अथवा विनयशीलता की कई अर्थ छायाएँ एवं स्तर हैं। एक दृष्टि से इसका का अर्थ है- मृदु, शिष्ट एवं विनम्र व्यवहार। इसके आगे जाकर इसका का अर्थ होता है- कठोरता का पूर्ण विर्सजन। इसके भी आगे जाकर इससे व्यक्ति के अन्तःकरण के उस गुण का बोध होता है जिसमें वह किसी भी प्राणी के दुःख को देखकर सहजरूप से करुणा से अभिभूत हो जाता है, प्रत्येक प्राणी को वह आत्मतुल्य एवं समभाव की दृष्टि से देखने का अभ्यस्त हो जाता है, उसका मन करुणा से आपूरित रहता है। मदर टेरेसा की विनयशीलता का यह स्तर था। शायद मीनाक्षी लेखी जैसे प्राणी इस स्तर को आत्मसात करने में समर्थ नहीं हो सकते। मदर टेरेसा का अन्तर्मन मार्दव से भावित था। उनके जीवन में विनयशीलता, निरभिमानता एवं उदारता थी। उनके चित्त में मैत्री का अजस्र स्रोत प्रवाहित था। विनम्रता एवं करुणा के शीतल जल-प्रवाह द्वारा उनमें मानवीय प्रवृत्तियों का विकास हुआ था। उनके चित्त की विनम्रता एवं करुणा ने दूसरों के दुख एवं पीड़ा को दूर करने के लिए उनको सेवा भावी बना दिया था। उनका सेवा-भाव उनके मन का सहज स्वभाव हो गया था। उनका सेवा-भाव वोट बटोरने के लिए नहीं था।

 

धर्म साधना की अपेक्षा रखता है। धर्म के साधक को राग-द्वेषरहित होना होता है। धार्मिक चित्त प्राणिमात्र की पीड़ा से द्रवित होता है। तुलसीदास ने कहा- ‘परहित सरिस धरम नहीं भाई, परपीड़ा सम नहिं अधमाई’। सत्य के साधक को बाहरी प्रलोभन मोहित करने का प्रयास करते हैं। मगर वह एकाग्रचित्त से संयम में रहता है। प्रत्येक धर्म के ऋषि, मुनि, पैगम्बर, संत, महात्मा आदि तपस्वियों ने धर्म को अपनी जिन्दगी में उतारा। उन लोगों ने धर्म को ओढ़ा नहीं अपितु जिया। साधना, तप, त्याग आदि दुष्कर हैं। ये संयम से सधते हैं। धर्म के वास्तविक स्वरूप को आचरण में उतारना सरल कार्य नहीं है। महापुरुष ही सच्ची धर्म-साधना कर पाते हैं। इन महापुरुषों के अनुयायी जब अपने आराध्य-साधकों जैसा जीवन नहीं जी पाते तो उनके नाम पर सम्प्रदाय, पंथ आदि संगठनों का निर्माण कर, भक्तों के बीच आराध्य की जय-जयकार करके अपने कर्तव्य की इतिश्री मान लेते हैं। अनुयायी साधक नहीं रह जाते, उपदेशक हो जाते हैं। ये धार्मिक व्यक्ति नहीं होते, धर्म के व्याख्याता होते हैं। इनका उद्देश्य धर्म के अनुसार अपना चरित्र निर्मित करना नहीं होता, धर्म का आख्यान मात्र करना होता है। जब इनमें स्वार्थ-लिप्सा का उद्रेक होता है तो ये धर्म-तत्त्वों की व्याख्या अपने स्वार्थों की पूर्ति के लिए करने लगते हैं।

धर्म की आड़ में वोट बटोरने वाले धर्म के ठेकेदार अध्यात्म सत्य को आवरण से ढकने का बार-बार प्रयास करते हैं। इन्हीं के कारण चित्त की आन्तरिक शुचिता का स्थान बाह्य आचार ले लेते हैं। पाखंड बढ़ने लगता है। कदाचार का पोषण होने लगता है। भारत के समस्त महान साधकों ने माना है कि धर्मरूपी वृक्ष का मूल ‘विनय’ है और मोक्ष उसका फल है। अहंकार के आवरण को हटाये बिना अमृत-तत्व प्राप्त नहीं हो सकता। समस्त जीवों पर मैत्री भाव रखने एवं समस्त संसार के जीवों को समभाव से देखने की दृष्टि ‘मृदुता’ से विकसित होती है । मृदुता से उदारता, सहिष्णुता एवं दृष्टि की उन्मुक्तता का विकास होता है। सत्यानुसंधान के लिए यह बहुत आवश्यक है ।पारिवारिक एवं सामाजिक जीवन के विकास के लिए सभी सदस्यों में परस्पर प्रेम भाव, दूसरों के अस्तित्व की स्वीकृति तथा एक सदस्य का अन्यों के प्रति करुणा एवं मैत्रीभाव का होना आवश्यक है। ‘मार्दव’ से उपर्युक्त गुणों का विकास होता है। मदर टेरेसा के जीवन में हम ‘मार्दव’ से उपर्युक्त गुणों का विकास पाते हैं। इसी के कारण उनके मन में अनाग्रह, सहिष्णुता एवं उदारता के भाव थे। मदर टेरेसा ने अपने जीवन में सहन शक्ति का विकास किया था। उनके मन में समाज के सभी दुखी और साधनहीन लोगों के प्रति सहज अनुराग एवं मैत्री-भाव था।

 

धर्म का सबसे अधिक अहित उन ताकतों ने किया है जिन्होंने इसका इस्तेमाल वोट बटोरने के लिए किया है। इस कोटि के लोग मदर टेरेसा जैसे लोगों की सेवा-भावना का मूल्यांकन नहीं कर सकते। मदर टेरेसा जैसे लोगों की सेवा-भावना का मूल्यांकन करने के लिए अनाग्रह, सहिष्णुता एवं उदारता के गुणों से भावित होना जरूरी है। व्यक्ति का साम्प्रदायिकता के बंधनों से मुक्त होकर धार्मिक होना जरूरी है।

--------------------------------------------------------------------

प्रोफेसर महावीर सरन जैन

सेवानिवृत्त निदेशक, केन्द्रीय हिन्दी संस्थान

123, हरि एन्कलेव

बुलन्द शहर - 203001

COMMENTS

BLOGGER: 12
  1. BVAKVAS KA POST .......... PAHLE KHUD TERESA KE SEVAKARYO KA MULYAKAN KARO FIR BOLO VO SEVA KE NAME PE BAS DHARMANTARAN KARTI THI AUR SEVA BHI SIRF UNKI HI KARTI THI JO ISAYI BANTE THE VARNA NAHI KARTI THI KHUD VIDESHI LEKHAKO KE INTERVIEW AADI PADH LO KHUD PATA CHAL JAYEGA KI MADAR TERESA KHUD SABSE BADI DHONGI THI AUR JAB DHARMANATARAN KA BILL TATKALIN MORARJI DESHAYI LANE VALE THE TO MADAR TERESA USKA VIRODH KYO KI USKI CHHITTTHI BHI AAPKO MIL SAKTI HAI SO SEVA KARNEVALO KO DHARMA AUR RAJNITI KI KYA JARURAT AUR JAB VO KAR SAKTI HAI TO AGR BJP VALE KARE TO KYA GALAT HAI AKHIR VO US JHUTHE ITIHAS AUR PAKHAND KA HI TO KHANDAN KAR RAHE HAI HAI JO ANGREJO NE HAMARE ANDAR HBHARA HAI

    PROFESAR HOKAR BHI ITNI SAMAJH NAHI AUR CHALE HAI UPDESH DENE KHAIR ISME AAPKI GALTI NAHI HAI SAB MAIKALE KI SHIKSHA PADDHATI SE PADHAKAR USASE HI PRABHAVIT HAI SO AAP JAISE PROFESARO KO BHI SACHCHAYI HAJAM NAHI HO RAHI HAI JABKI PURI DUNIYA ME KOI BHI NETA DHARM NIRPESKSH NAHI HAI TO BJP VALE KYO HO ............ UNKI BHAVNAYE DUKHI HONE KA AAPKO KAST HAI AUR UNKE JARIYE JAB HAMARI BHAVANAE DUKHIT HOTI HAI TAB AAPLOGO KI LEKHANIYA KYO BAND RAHTI HAI ????????

    जवाब देंहटाएं
  2. BVAKVAS KA POST .......... PAHLE KHUD TERESA KE SEVAKARYO KA MULYAKAN KARO FIR BOLO VO SEVA KE NAME PE BAS DHARMANTARAN KARTI THI AUR SEVA BHI SIRF UNKI HI KARTI THI JO ISAYI BANTE THE VARNA NAHI KARTI THI KHUD VIDESHI LEKHAKO KE INTERVIEW AADI PADH LO KHUD PATA CHAL JAYEGA KI MADAR TERESA KHUD SABSE BADI DHONGI THI AUR JAB DHARMANATARAN KA BILL TATKALIN MORARJI DESHAYI LANE VALE THE TO MADAR TERESA USKA VIRODH KYO KI USKI CHHITTTHI BHI AAPKO MIL SAKTI HAI SO SEVA KARNEVALO KO DHARMA AUR RAJNITI KI KYA JARURAT AUR JAB VO KAR SAKTI HAI TO AGR BJP VALE KARE TO KYA GALAT HAI AKHIR VO US JHUTHE ITIHAS AUR PAKHAND KA HI TO KHANDAN KAR RAHE HAI HAI JO ANGREJO NE HAMARE ANDAR HBHARA HAI

    PROFESAR HOKAR BHI ITNI SAMAJH NAHI AUR CHALE HAI UPDESH DENE KHAIR ISME AAPKI GALTI NAHI HAI SAB MAIKALE KI SHIKSHA PADDHATI SE PADHAKAR USASE HI PRABHAVIT HAI SO AAP JAISE PROFESARO KO BHI SACHCHAYI HAJAM NAHI HO RAHI HAI JABKI PURI DUNIYA ME KOI BHI NETA DHARM NIRPESKSH NAHI HAI TO BJP VALE KYO HO ............ UNKI BHAVNAYE DUKHI HONE KA AAPKO KAST HAI AUR UNKE JARIYE JAB HAMARI BHAVANAE DUKHIT HOTI HAI TAB AAPLOGO KI LEKHANIYA KYO BAND RAHTI HAI ????????

    जवाब देंहटाएं
  3. प्रोफेसर महावीर सरन जैन जी,
    आपने अपने लेख में मदर टेरेसा की सदाशयता के संबंध में केवल इतना ही कहा है कि वह महान गुणों सेे संपन्न महिला हैं, साधनहीन लोगों के लिए उनके मन में करुणा और मैत्री-भाव था, मोहन भागवत की टिप्पणी सांप्रदायिक है और मीनाक्षी लेखी द्वारा उनका बचाव महज धृष्टता है.
    मैं केवल दो उदाहरण दे रहा हूँ. मैं उस समय डिग्री कॉलेज का छात्र था. एक दिन समाचार पत्रों में समाचार छपा कि दक्षिण बिहार के एक गाँव में एक ही दिन में 1500 आदिवासी ईसाई बना लिए गए केवल पानी के लिए. वह गाँव सूखा पीडि़त था. गाँव वालों को प्यास बुझाने तक को पानी उपलब्ध नहीं था. पानी केवल क्रिश्चियनों के पास था. उन्होंने आदिवासियों को तभी पानी पिलाया जब वे क्रिश्चियन धर्म स्वीकार कर लिए. मदर टेरेसा ने इसे कभी अमानवीय नहीं कहा.
    दूसरा उदाहरण कलकत्ता का है. उस समय मैं नौकरी में था. यह भी अखबारों में आया था. पत्रिकाओं में लेख छपे थे. एक असहाय दीन और बीमार लड़के को टेरेसा ने कलकत्ता के अपने क्रिश्चियन अस्पताल में भर्ती करवाया. उसकी बहुत शुश्रुषा की पर वह ठीक नहीं हो पा रहा था. उस लड़के को उस अस्पताल से बढ़ियाँ अस्पताल में ले जाने की मदर टेरेसा को सलाह दी गई पर टेरेसा तैयार नहीँ हुईं क्योंकि उनका एक क्रिश्चियन कम हो जाता (धर्मयुग में छपा विवरण.) प्रोफेसर साहब आपकी आँखों के सामने से भी ये खबरें गुजरी होंगी. इससे इनकार मत कीजिएगा.
    ओशो तो मदर टेरेसा को पाखंडी तक कहते है जिसके कई उदाहरण उन्होंने दिए हैं जो उनके प्रवचन-साहित्य में विखरे पड़े है.
    आपका लेख तो खुद राजनीतिक लगता है.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. aap ekdum sahi kah kah rahe hai ye log ya to rajnitik vajah se ya fir apni vikriti mansikta se aise post karte hai vo bhi jhuthi jhuthi jisme koi bhi sachchayi nahi hai shayad ye log marksvadi honge jo isayiyo ki bhakti me lean hai khair ab internet ka jamana hai kisi ka kuchh bhi chupa nahi hai ........... teresa jaise pakhandi log aaj bhi aadivasiyo ka seva ke name pe dharmantaran karte hai jispe in profesaro ki lekhani nahi chalti shayad inko bhi koi sampradayik n ghosit kar de ha ha ha ........... sampraday ki paribhasha kaun nhi bolta hai any majhabo ke logo se jakar ye murkh profesar log puchhe ki kya vo dharmnirpeksh hai ??? bas dobara fir aise lekh nahi likhenge agr samajhadar honge to .......... any majhabo ki bhavanaye dukhit ho to inko bura lagta hai aur hinduo ki koi bhavnaye bhavnaye nahi hoti yani unko thes pahuche to in lekhako ki lekhani khatm ho jati hai ha ha ha

      हटाएं
    2. मोहन भागवत जी ने बिल्कुल सत्य कहा की मदर टेरेसा के सेवा के पीछे मुख्य उद्देश्य धर्मांतरण ही था ... आखिर मदर टेरेसा कई गरीब ईसाई देशो में अपनी सेवा क्यों नही करती थी ? क्यों उन्होंने भारत जैसे हिन्दू बहुल देश को ही चुना ?
      १-यदि मदर टेरेसा के सेवा के पीछे धर्मांतरण नही था तो उनके अस्पतालों में काम करने वाले सभी नर्से गले में क्रोस क्यों लटकाए रहते थी ? क्यों मिशनरी ऑफ़ चेरिटी के हर अस्पताल या आनाथालय के कैम्पस में सिर्फ ईसा मसीह की ही मूर्ति होती थी ? क्यों नही किसी हिन्दू देवी देवताओ की मुर्तिया होती थी ?
      २- धर्मांतरण बिल का सबसे ज्यादा विरोध मदर टेरेसा ने क्यों किया था ? क्यों उन्होंने मोरारजी देसाई को धमकी देते हुए पत्र लिखा था की वो धर्मांतरण बिल न लाये ? यदि मदर टेरेसा सेवाभावी थी तो उन्हें धर्मांतरण बिल से क्या समस्या थी ?
      ३- जो दलित या आदिवासी धर्मांतरण करके ईसाई बन जाते है उन्हें भी आरक्षण देने की मांग पर मदर टेरेसा ने अनशन क्यों किया था ?
      ४- अपनी पूरी जिन्दगी में मदर टेरेसा ने कभी किसी हिन्दू मन्दिर में क्यों नही गयी ?
      ५- मदर टेरेसा गरीबो और अमीरों में किस कदर फर्क करती थी उसका सबसे बड़ा उदाहरण आयरलैंड मामले से साबित होता है .. आयरलैंड में कट्टर ईसाई नियमो को लागु करने पर जनमत संग्रह हो रहा है .. ईसाई धर्म में गर्भपात और तलाक की एकदम मनाई है .. किसी भी हालत में कोई महिला गर्भपात नही करवा सकती .. चाहे उसकी जान को ही खतरा क्यों न हो ...मदर टेरेसा एक महीने तक आयरलैण्ड में रहकर लोगो को कट्टर ईसाई नियमो के समर्थन में वोट देने के लिए मनाया ...
      फिर बाद में जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा की आपके कई कान्वेंट में राजकुमारी डायना आती है और आपके साथ देखी जाती है उन्होंने खुद एक बार गर्भपात भी करवाया है और तलाक भी ले लिया है .. तो इस सवाल के जबाब में मदर टेरेसा कहती थी की वो राजकुमारी है उन्हें ये करने से कौन रोक सकता है .. मतलब इस महिला को गरीब ईसाई और आमिर ईसाई में नियम अलग दिखते थे ...
      ६- इसकी खुद की जन्मभूमि अल्बानिया कई महीनों तक भयंकर गृहयुद्ध में झुलसता रहा और आठ देशो में बंट गया .. हजारो लोग इस संघर्ष में मरे लेकिन ये अपने ही जन्मभूमि में सेवा करने नही गयी क्योकि वहाँ तो सब के सब पहले से ही ईसाई थे ..

      हटाएं
    3. jo log tulsidas aur teresa ki tulna karte hai vo khud murkh hai ya unko khud kisi baat ka pura pata nahi hai ......... tulsi das seva ke name pe kabhi dharmantaran nahi kiye jabki teresa ..... ???? teresa jaise logo ko vahi mahan bata rahe hai jisko mahatma ghandhi nehru idira ghandhi sonia rahul ghandhi jaise mahan lagte hai ha ha ha

      हटाएं
    4. बेनामी9:21 am

      जय हिन्द, जय हिन्दू, हिन्दू बचाओ ......राष्ट बचाओ।

      हटाएं
    5. अल्पसंख्यकों को अल्पसंख्यक के विचार ही अच्छे लगते हैं। क्या यह सांप्रदायिकता के भाव से ओत-प्रोत नहीं हैं।

      हटाएं
    6. मैं यह जानना चाहूँगा की कॉंग्रेस, मार्कस्वाद, क्षेत्रीय पार्टियों ने अल्पसंख्यकों से वोट नहीं लिए और बदले में उन्हे क्या मिला। आजादी के लगभग 70 साल होने जा रहे हैं और देश में इनकी हालत दिन पर दिन बत्तर होती जा रहीं हैं जिन्होंने दलित, अल्पसंख्यक के नाम पर वोट लिए वो उनके लिए क्या किए..... आज भी उनकी हालात दयनीय हैं ...... केंद्र एवं राज्य सरकार ने ना जाने कितने वादे किए .... नीतियों का निर्माण किया लेकिन कुछ हुआ....... सबसे बड़ी कमी हैं हम उनकी ज़िंदगी जीते नहीं हैं ...........उन्हें महसूस करते नहीं है .......... उन्हें उचित मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन मिलता नहीं हैं और वे इन सारे सुख-सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं।

      हटाएं
  4. चाँद पर थूकने से थूक अपने मुख पर ही आता है उसी प्रकार महान लोगों की निंदा करने से उनका कुछ नहीं बिगड़ता लेकिन करने वालों की ही हानि होती है | जैन साहब ने ठीक कहा विद्वान लोग आत्मश्लाघी नहीं होते वे तो विनम्र होते है ए और किसी भी उपकार का श्रेय कभी नहीं लेते तुलसी दास जी ने अपने बारे में कहा _- कवि न होऊँ न कवित प्रवीनु , सकल कला सब विद्या हीनू लेकिन वे संस्कृत के प्रकांड पंडित थे | मदर टरेसा पर भी यही बात लागू होती है |

    जवाब देंहटाएं
  5. 'भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने जब मदर टेरेसा को कहा था कि तुम्हारा ये सेवा का कार्य तो अच्छा है पर तुम हिन्दुओ का धर्मांतरण करना छोड़ दो। तब मदर टेरेसा ने कहा था कि धर्म परिवर्तन के लिए ही तो सेवा कार्य करते है। कलकत्ता के अस्पतालों में मरीज तड़प-तड़प कर मर जाता था लेकिन उसे दवा तब तक नहीं मिलती थी जब तक वह अपना धर्म परिवर्तन नहीं कर लेता।..!!!!
    http://indiafacts.co.in/bullet-point-missionary-strategies-convert-hindus/

    अब ये भी कोई महानता के लक्षण है ???? इस ढोंगी टेरेसा को सिर्फ मिडिया मिसिनरी मार्क्सवादी और मल्टिनैशनल कम्पनियो
    ने या उसके लोगो ने महान बनाया है ताकि सेवा के नाम पे आदिवासियों हिन्दुओ आदि का धर्मान्तरण किया जा सके न इसके कर्म ने
    सो समझदारो से प्रार्थना है की वो किसी पे टिपड्डी करने के पहले खुद सारे तथ्यों को परखे फिर कुछ कहे ऐसे दिमाक की दही न बनाये

    जवाब देंहटाएं
  6. nice article,there are some truth which is unearthed.,

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: महावीर सरन जैन का आलेख - मदर टेरेसा जैसे संतों की सेवा-भावना
महावीर सरन जैन का आलेख - मदर टेरेसा जैसे संतों की सेवा-भावना
https://lh3.googleusercontent.com/-gY2x1Y2oUCw/AAAAAAAAAAI/AAAAAAAAAAA/E7BGmIIKJ4g/s120-c/photo.jpg
https://lh3.googleusercontent.com/-gY2x1Y2oUCw/AAAAAAAAAAI/AAAAAAAAAAA/E7BGmIIKJ4g/s72-c/photo.jpg
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/02/blog-post_65.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/02/blog-post_65.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content