जनसँख्या के धार्मिक आंकड़े को कृपया बारूद न बनाइयेगा...

SHARE:

-लोकमित्र पहले से ही लगाए जा रहे तमाम कयासों के बीच अंततःकेंद्र सरकार ने 25 अगस्त 2015 को सन 2011 में हुई जनगणना के धार्मिक आधार पर आंकड़े...

image

-लोकमित्र

पहले से ही लगाए जा रहे तमाम कयासों के बीच अंततःकेंद्र सरकार ने 25 अगस्त 2015 को सन 2011 में हुई जनगणना के धार्मिक आधार पर आंकड़े पेश कर दिए.इससे अब सियासी गलियारों में अनुमानों का बाजार गर्म है कि जरूर इसके पीछे सरकार की कोई कुत्सित मंशा है.जरूर उसके कुछ नकारात्मक मकसद हैं ? हो सकता है ये तमाम आशंकाएं निर्मूल हों.नकारात्मक सोचने वालों का महज भरम हो. मगर एक फीसदी भी कहीं अगर इन आंकड़ों के पीछे वैसे ही माहौल बनाए जाने की मंशा हो,वैसे ही इन आंकड़ों का मकसद वोटों का ध्रुवीकरण करना हो जैसा कि माना जा रहा है तो ऐसी मंशा रखने वाले लोगों से निवेदन है कृपया आंकड़ों को बारूद न बनाइयेगा. तिल को ताड़ न बनाइएगा. क्योंकि इन आंकड़ों में हैरान करने वाली या डराने वाली कोई भी बात नहीं है.

भारत सरकार ने साल 2011 में हुई जनगणना के धार्मिक आधार पर जो आंकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक़ देश में मूलतः छह धर्मों-हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध और जैन के मानने वाले लोग हैं. साल 2011 की जनगणना के मुताबिक़ देश की कुल आबादी 121.09 करोड़ थी.इस आबादी में हिंदू 79.8%, मुस्लिम 14.2%, ईसाई 2.3%, सिख 1.7%, बौद्ध 0.7% और जैन 0.4% थे । इस प्रतिशत के आधार पर 121.09 करोड़ की आबादी में हिंदुओं की संख्या 96.63 करोड़, मुस्लिमों की संख्या 17.22 करोड़, ईसाईयों की 2.78 करोड़, सिख 2.08 करोड़, बौद्ध 0.84, और जैन 0.45 करोड़ थे . इस समूचे विवरण में उकसाने की आशंका के लिहाज से जो संख्या डराती है, वह यह है कि पिछले दशक में जहां हिंदुओं की जनसंख्या में 0.7 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई , वहीं इसी दशक में मुस्लिमों की जनसंख्या 0.8% बढ़ी है.

लेकिन यकीन मानिए इन आकड़ों के मध्य इस तथाकथित बढ़ोत्तरी या घटोत्तरी को अगर हम गौर से देखें तो यह महज आंकड़ों की बाजीगरी भर है. इससे कोई निर्णायक सामाजिक अर्थ अगर निकलता है तो वह यही है कि इसमें हिंदू-मुस्लिम या किसी भी धार्मिक समुदाय की जनसंख्या को लेकर कोई भी अलग से और ध्यान खींचने वाला अच्छा अथवा बुरा पहलू नहीं है. भारत की जनसँख्या की बढ़त दर एक समान है और यह स्थिरता की दिशा में बढ़ रही है. नज़रों के भ्रम के लिए जो 0.7 या 0.8% का आंकड़ा है उसके धार्मिक नहीं बल्कि आर्थिक और शैक्षिक मायने हैं.बल्कि सच्चाई तो यह है कि सरकार ने आंकड़े पेश करके एक तरह से सही ही किया क्योंकि इनकी गैरहाजिरी में अफवाहों का बाज़ार भयानक रूप से गर्म था. माना जा रहा था कि मुसलमान रक्तबीज की तरह बढ रहे हैं. जिसे इस रिपोर्ट ने रोक दिया है.

अच्छा ये होगा अगर अब इसी क्रम में सरकार जनसँख्या के जाति संबंधी आंकड़ों को भी पेश कर दे.क्योंकि उस सन्दर्भ में भी जाति की राजनीति करने वाले लोग अपनी अपनी ढपली अपना अपना राग बजा रहे हैं.ऐसे में यह मासूम सा तर्क बेकार हो जाता है कि इससे जातीय वैमनस्य बढ़ने की आशंका है. पहले ही कोई कम वैमनस्य नहीं है. हो सकता है कि वास्तविक आंकड़ो के बाद कुछ घटे ही.वैसे भी यह सोचने वाली बात है कि अगर धार्मिक आधार पर जनगणना हुई है तो फिर उसे देश के समक्ष पेश करने में क्या हर्ज़ है ? अगर सरकारें देश की सामजिक एकता को संविधान और क़ानून तथा सरकारों की दूरदर्शिता का नतीजा मान रही हैं तो मानना ही पड़ेगा कि यह सदी का सबसे बड़ा मज़ाक है.

गौरतलब है कि देश की कई राजनीतिक पार्टियां जिनमें राजद, जदयू, सपा और द्रमुक शामिल हैं,लंबे अरसे से जाति आधारित जनगणना के आंकड़ों को सरकार से उजागर किये जाने की मांग करते रही हैं . मालूम हो कि जनसंख्या के सामाजिक आर्थिक स्तर पर आंकड़े 3 जुलाई 2015 को जारी किये गये थे. बहरहाल ये विषयांतर था,फिलहाल धार्मिक आधार पर पेश किये गए जनसंख्या के आंकड़ों पर जरा समग्र दृष्टि डालते हैं.इनके यानी इन आंकड़ों के मोटे निष्कर्ष के मुताबिक़ साल 2001 से 2011 के बीच मुस्लिम आबादी में बढ़ोतरी हुई और हिंदू जनसंख्या घटी .सिख समुदाय की आबादी में 0.2 प्रतिशत बिंदु (पीपी) की कमी आई और बौद्ध जनसंख्या भी 0.1 पीपी कम हुई.

अब इन आंकड़ों से न दिखने वाले आंकड़ों को भी समझिये. देश में करीब 28 करोड़ के आस पास खाती पीती स्थिति से भी ऊपर के मजबूत मध्य वर्ग के लोग हैं. इनमें मुस्लिमों की हिस्सेदारी लगभग न के बराबर है. आनुपातिक नजरिये से इनमें सबसे ज्यादा भागीदारी सिखों और जैनों की है.दूसरे सरल शब्दों में अनुपात के हिसाब से देखें तो जैन और सिख सबसे ज्यादा समृद्ध कौमें हैं .इनका आर्थिक स्तर तो उंचा है ही,शैक्षिक और सामाजिक स्तर भी सबसे ऊँचा है. जाहिर है जीवन और सपनों के प्रति चेतना भी इन्हीं वर्गों में बाकियों से ज्यादा है.इसलिए जनसँख्या नियंत्रण के प्रति भी यही सबसे ज्यादा सजग हैं.इन दो कौमों के बाद आनुपातिक स्तर पर तमाम बेहतरी के पैमाने हिदुओं के पक्ष में बनते हैं.

मगर ध्यान देने वाली बात है कि हिन्दुओं का मतलब सभी हिन्दुओं के पक्ष में नहीं .जाहिर है उन्हीं के पक्ष में जो आर्थिक और शैक्षिक स्तर पर दूसरों से बेहतर हैं.मुसलामानों का आर्थिक और शैक्षिक स्तर हिन्दुओं में दलितों के समकक्ष है. इसलिए उनकी उनकी जनसँख्या दर भी दलितों,वंचितों जैसी ही है.अब चूंकि धर्मों के अंदर जातियों के आधार पर तो आंकड़े उजागर नहीं हुए लेकिन अगर हों तो निश्चित रूप से बड़े पैमाने पर मुसलमान और दलित एक ही पटरे पर खड़े नज़र आयेंगे.कहने का मतलब यह है कि जनसँख्या दर में घटत या बढ़त का ज्यादा मज़बूत रिश्ता धर्म से नहीं बल्कि आर्थिक और शैक्षिक स्तर से है.इसलिए ऐसा सोचना या मानना कि किसी छिपे मकसद के चलते मुसलामान अंधाधुंध बच्चे पैदा कर रहे हैं, अपनी अक्ल पर सरेआम कुल्हाड़ी चलाने जैसा है.

अठारहवीं सदी में मशहूर अर्थशास्त्री थॉमस माल्थस ने निष्कर्ष निकाला था कि जनसँख्या वृद्धि में किसी तरह की लगाम न लगाईं गयी तो तमाम विकास बेमानी हो जायेंगे और गरीबी तथा अकाल का प्रकोप सब तहस नहस कर देगा . उनके इस निष्कर्ष का प्रभाव दहशत के रूप में दुनिया में हमेशा मौजूद रहा है.लेकिन गुजरी दो सदियों के अनुभव भी हमारे सामने हैं कि किस तरह माल्थस की भविष्यवाणियों के विपरीत विकास और महत्वाकांक्षी मकसदों ने अंततः जनसँख्या की वृद्धि दर में नियंत्रण कर लिया है. जो देश आज की तारीख में समृद्ध है,शत प्रतिशत साक्षर है, वहां जनसँख्या न सिर्फ नियंत्रण में है बल्कि नकारात्मक हो चली है .

बस थोड़ा धीरज धरिये भारत में भी यही होने वाला है . आबादी के बड़े हिस्से को रोटी कपड़े से निश्चिंत तो होने दीजिये . अधिकतम लोगों को भविष्य का सपना देखने की हैसियत तो पाने दीजिये फिर देखिएगा जनसँख्या कैसे नियंत्रण में रहती है. हो सकता है वो दिन भी आयें जब ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले देश के हीरो बन जाएँ. विश्वास न आये तो पारसियों से पूछिए .

 

संपर्क –इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर

जी-55,रॉयल पैलेस ऑफिस नंबर 412

नियर वालिया नर्सिंग होम मेन विकास मार्ग

लक्ष्मी नगर ,दिल्ली-110092

मो.09987568049

email-lokmitragautam@gmail.com

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4290,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3240,कहानी,2361,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: जनसँख्या के धार्मिक आंकड़े को कृपया बारूद न बनाइयेगा...
जनसँख्या के धार्मिक आंकड़े को कृपया बारूद न बनाइयेगा...
http://lh3.googleusercontent.com/-0iUxIjBcYmA/VeAUFJlMB9I/AAAAAAAAmYI/4bTRpjuv6jo/image%25255B3%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-0iUxIjBcYmA/VeAUFJlMB9I/AAAAAAAAmYI/4bTRpjuv6jo/s72-c/image%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/08/blog-post_813.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/08/blog-post_813.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content