बुरा वही जो बुराई सुनता-सुनाता है / आलेख / दीपक आचार्य

SHARE:

हर क्रिया के पीछे तीन प्रभाव होते हैं। बुरा, अच्छा या उदासीन। बहुत कम मामलों में उदासीन स्वभाव बना रहता है। शेष सब कुछ या तो बुरा और अच्छा ...

image

हर क्रिया के पीछे तीन प्रभाव होते हैं। बुरा, अच्छा या उदासीन। बहुत कम मामलों में उदासीन स्वभाव बना रहता है। शेष सब कुछ या तो बुरा और अच्छा ही होगा। न कुछ आंशिक बुरा होता है, न आंशिक अच्छा।

इस मामले में परंपरागत संस्कार, सिद्धान्त, मर्यादाएं और सीमाएं ही हैं जो अच्छे-बुरे का निर्णय करती हैं। इसके लिए हमारी सभ्यता और संस्कृति के पुरातन मूल्यों का आधार माना जाता रहा है।

जो सृष्टि के लिए कल्याणकारी, आनंद देने वाला है, जिसके अवलम्बन से आत्मिक प्रसन्नता का बोध होता है, बार-बार दोहराने की इच्छा होती है और श्रेष्ठ लोगों द्वारा सराहा जाता है, वह हर कर्म अच्छा है और अच्छाइयां देने वाला है।

इसके ठीक विपरीत जिस कर्म से न हमें आत्मिक प्रसन्नता हो, न औरों को। दूसरों को पीड़ा, दुःख और विषाद का अनुभव हो, परिवेश में नकारात्मक भावों का संचरण हो, समझदार और श्रेष्ठ लोग जिसकी निन्दा करें, उलाहना दें, दुबारा न उस कर्म को करने की इच्छा हो, न देखने की, तब समझ लेना चाहिए कि यह कर्म निन्दित और त्याज्य है तथा सीधे-सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह बुरा कर्म है।

इस हिसाब से बुरे और अच्छे का आकलन किया जाकर उन्हीं कर्मों को अपनाया जाना चाहिए जो अच्छे, सच्चे और श्रेष्ठ हैं तथा जिनसे आत्मा के स्तर से लेकर परिवेश तक में आनंद भाव, उमंग और उल्लास का संचरण होता रहे।

हर इंसान बुरे-भले कर्म और बुराई-अच्छाई में भेद को अच्छी तरह समझता है लेकिन कभी अपने हीन संस्कारों, वर्ण संकरता, कभी घटिया और घृणित संगी-साथियों तथा कभी पुरुषार्थहीन खान-पान, नशे और दूसरे व्यसनों से प्रभावित होकर वह सस्ते और घटिया मजे को पाने के लिए सारी मर्यादाओं और सीमाओं को त्याग कर नंगे-भूखे और उन्मादी की तरह व्यवहार करता है।

उसके लिए बुराई किसी भेल-पूड़ी, चाट-पकौड़ी और नमकीन की तरह ही स्वाद देने लगती है। फिर जो स्वाद बिना मेहनत किए, मुफ्त में मिलता रहे, औरों की दया से प्राप्त होता रहे उसे पाने के लिए इंसान  हमेशा आतुर रहता है।

आजकल सब तरफ यही कुछ हो रहा है। काले मन और खुराफाती दिमाग वाले, बेड़ौल जिस्म को ढो रहे निरंकुश लोगों की स्थिति उस पागल साण्ड की तरह हो जाया करती है जो रेत या मिट्टी के ढेर में सिंग फंसा कर धूल उछालता है और अपने आपको सारी सृष्टि का नियंता मानकर उछलकूद करता रहता है। 

आजकल ऎसे बहुत सारे उन्मादी साण्डों की भीड़ हर तरफ बढ़ती जा रही है। इंसान अब खूब सारे विचित्र और अजीबोगरीब हालातों में जीने लगा है। बहुसंख्य लोगों की जिन्दगी अपने रईस माँ-बाप और कुटुम्बियों के सहारे चल रही है, इन्हें न कमाने की जरूरत है, न कोई मेहनत करने की।

इनके बाप-दादाओं ने मजूरों की तरह काम करते हुए, पसीना बहाकर, कृपणता ओढ़कर खुद को कृत्रिम विपन्न बनाते हुए इनके लिए इतनी अकूत सम्पदा जमा कर रखी है कि इन्हें कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

खाए जाओ, गुलछर्रे उड़ाये जाओ। फिर ऎसे लोगों के लिए पानी की तरह पैसा बहाने के लिए भगवान ने इन्हें संगी-साथियों की फौज भी ऎसी दे रखी है कि खर्च करने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती। संचित पूंजी  का क्रमिक खात्मा करने के लिए ये आस-पास मण्डराने वाले लोग ही काफी होते हैंं।

इन लोगों के माथे और हाथ में पराये पैसों पर मौज उड़ाने की लकीरें बनी होती हैं। लुटाने वाले भी खूब हैं और लूटने वाले भी। इसी प्रकार बहुत सारे लोग दिन-महीने-साल यों ही गुजार दिया करते हैं। इन लोगों को समय की कीमत ही नहीं मालूम।

दुनिया में काफी आबादी उन लोगों की है जिन्हें समय काटना भारी पड़ रहा है इसलिए रोजमर्रा की जिन्दगी में उनके पास करने को न कोई काम होता है, न जीवन का कोई लक्ष्य। इन लोगों की जिन्दगी या तो नशे की तलब पूरी करने में गुजर जाती है, ताश खेलने में निकल जाती है या फिर दूसरों की बुराई करने में।

अधिकांश लोगों के लिए टाईमपास और सस्ते मनोरंजन का सबसे सरल, सहज और सुलभ माध्यम है बुराई करना। अधिकांश लोगों के लिए बुराई करना ऎसा मुफ्त का काम है जिसमें अपनी ओर से कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ता। बुराई करते रहो, अपने आप बुराइयों का भण्डार सुनने को मिलता रहेगा। कारण यह कि इंसान के लिए सबसे सस्ता मनोरंजन यही है।

यही वजह है कि आजकल बुराई करने वाले और सुनने वाले लोगों की गिनती तक नहीं की जा सकती। हर क्षेत्र, हर गली और हर बाड़े-कूचे में खूब सारे लोग ऎसे फालतू मिल जाएंगे जिनके पास कुछ भी ऎसा नहीं है जिसे अच्छा कहा जा सकता हो।

इन लोगों की जिन्दगी ही बुराई करने के लिए है, पूरा जीवन बुरे, घृणित और हीन कर्मों के लिए है और बुराई करना इनके लिए जीवनदायी की तरह काम करता है। दो-चार घण्टे किसी की बुराई किए बिना गुजार दें तो इनकी स्थिति निर्जलीकरण और कुपोषण प्रभावित हो जाती है।

सडांध के भभकों और कूड़ा-करकट के सजातीय आकर्षण की तरह इन बुरे और नुगरे लोगों को अपनी ही तरह के खूब सारे लोग ऎसे मिल जाते हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि इनके मुँह से कभी किसी की अच्छाई नहीं सुनी गई, हमेशा ये लोग किसी न किसी की बुराई करते हुए आत्म आनंदित होते रहते हैं।

इन्हें खुश देखना चाहें तो इनके सामने किसी न किसी की बुराई करते रहो, बुरे कामों के ताने-बाने बुनते रहो, औरों को बेवजह परेशान और दुःखी करने के सारे खोटे करम करते रहो, दूसरों को नुकसान पहुंचाने के हरसंभव उपायों के बारे में इनसे चर्चा करते रहो, ये खुश रहेंगे।

इन लोगों की जिन्दगी का मूलाधार ही बुराई है, बुरे कर्म हैं। इस मामले में ये कलियुग में अंधकासुर कहे जा सकते हैं जिनकी जिन्दगी का मकसद अंधेरों की खुशामद करना, चिमगादड़ों और उल्लूओं की तरह अंधेरों से चिपके रहना और बुराइयों भरे खोटे कामों में रमे रहते हुए दुनिया में प्रदूषण फैलाना ही रह गया है।

आजकल ऎसे लोगों की रेवड़ें सर्वत्र विद्यमान हैं। कुल मिलाकर आशय यही है कि जो इंसान बुराई सुनने और सुनाने में रुचि लेता है, बुरे कर्म करता है, वह बुरा है। क्योंकि हर बुरा आदमी चाहता है कि दुनिया भर की बुराई के बारे में जानें, उसका संग्रहण करे तभी वह बुराइयों का प्रस्फुटन कर सकता है।

आजकल के हर इंसान का यही पैमाना है। जो बुरा सुनता है, बुराई करता है, वह सौ फीसदी बुरा होगा ही। ऎसे लोगों का साथ, सान्निध्य और किसी भी प्रकार का सम्पर्क तक महापातकी बनाने वाला होता है।

ऎसे बुरे लोगों के शगुन जो लेता है उसका जीवन नारकीय हो जाता है।  इसलिए इन महान पातकियों से दूर रहें और जीवन भर के लिए यह संकल्प लें कि न किसी की बुराई करें, न किसी के बारे में बुरा सुनें। बुराई सुनने-सुनने के लिए बहुत सारे कूड़ादान और डंपिंग यार्ड विद्यमान हैं जो इस काम में दिन-रात जुटे हुए हैं। इन्हेंं अपना काम करने दें।

---000---

दीपक आचार्य के प्रेरक आलेख inspirational article by deepak aacharya

- डॉ0 दीपक आचार्य

dr.deepakaacharya@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: बुरा वही जो बुराई सुनता-सुनाता है / आलेख / दीपक आचार्य
बुरा वही जो बुराई सुनता-सुनाता है / आलेख / दीपक आचार्य
https://lh3.googleusercontent.com/-8EVZqzMrK8Q/VpNljalcgeI/AAAAAAAAqGs/Z3Dm5qOtnc0/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-8EVZqzMrK8Q/VpNljalcgeI/AAAAAAAAqGs/Z3Dm5qOtnc0/s72-c/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/01/blog-post_81.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/01/blog-post_81.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content