''आदिवासी समाज हाशिए से केन्द्र की ओर.......'' / यदुनंदन प्रसाद उपाध्याय

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  आजकल हिन्दी साहित्य में विशेषकर कथा-साहित्य के संदर्भ में एक नये सिध्दांत की चर्चा जोरों से चल रही है। कहा जा रहा है कि कथा साहित...

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आजकल हिन्दी साहित्य में विशेषकर कथा-साहित्य के संदर्भ में एक नये सिध्दांत की चर्चा जोरों से चल रही है। कहा जा रहा है कि कथा साहित्य एक 'राष्ट्रीय-रूपक' है। दरअसल यह सिध्दांत पश्चिम का है। परंतु इसमें कोई संदेह नहीं कि कथा-साहित्य ही वह समुद्र है, जिसमें तमाम विमर्शों या मुद्दों की नदियां एक हो सकती हैं।

विगत कुछ दशकों से हिन्दी साहित्य का क्षेत्र विश्वस्तरीय हो गया है। इसलिए अनेक लेखक विदेशी सभ्यता और संस्कृति की खुरपी से भारतीय सभ्यता और संस्कृति को गोढ़ने की कोशिश कर रहें हैं। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश का शासन जनता के चुने हुए प्रतिनिधियों के हाथ में आ गया। ताकत भ्रष्टाचार को जन्म देती है, यह एक सुपरिचित तथ्य है। यद्यपि संविधान में भारत को 'समाजवादी-गणतंत्र' कहा गया, पर सामन्ती और पूंजीवादी ताकतों ने राजनीति में प्रवेश कर अप्रत्यक्ष रूप से उस पर अपना कब्जा जमा लिया। आज जो रिश्तखोरी, तस्करी, आर्थिक घोटाला करने वाले, सत्ता का दुरूपयोग करके धन जमा करने वाले, करोड़ो का आयकर हड़प कर जाने वाले, भारत की जनता को पद-दलित करने वाले, सभी प्रकार के अपराधी राजनीति को अपनी बापौती समझकर उस पर सत्तारूढ़ हो गए है। हिन्दी कथा-साहित्य देश की इस बदलती हुई स्थिति के के प्रति जागरूक रहा हैं। आजादी के बाद के उपन्यासों में स्वाधीनता संग्राम में सक्रिय रूप ग्रहण करने से लेकर इक्कीसवीं सदी के अंत तक के व्यापक स्त्रीविमर्श, दलित विमर्श और अब आदिवासी चिन्तन जैसे अछूते संदर्भों का बहुत ही विश्वसनीय अंकन हुआ है। मधुरेश, रोहिणी अग्रवाल, ओमप्रकाश वाल्मीकि, मैत्रेयी पुष्पा, राजेन्द्र यादव, यश मालवीय, पंकज मिश्र, शानी इत्यादि ऐसे समकालीन रचनाकार है जिन्होंने अपनी रचनाओं में भारतीय अनछुए विषयों को खासकर आदिवासी चिंतन को बखूबी दिखाया है।

आदिवासी-चिंतन हाल ही में विकसित एक क्रांतिकारी विचारधारा है, जिसकी ज्यादातर जानकारी अखबारी कही जा सकती है। तथा जिस पर वरिष्ठ लेखकों और समीक्षकों की गति भी निष्क्रिय रही है। परंतु वर्तमान दौर मे साहित्य, संस्कृति, फिल्म और लोक चिंतन के केन्द्र में आदिवासी चिंतन पर सुगबुगाहटें शुरू हो रही हैं। आदिवासियों को भी अब ऐसा लगने लगा है, कि वे कहीं न कहीं समाज के अन्य वर्गो से काफी पिछड़े और कई कोसों दूर हैं। उनकी जिन्दगी गरीबी, कुपोषण, अशिक्षा, अलगाव, शोषण, भुखमरी, बेरोजगारी, बेदखली, अंधविश्वास इत्यादि की दहशत से जूझ रही है। नक्सलवाद इन्हीं समस्याओं की लपटों से विकसित हुआ है। उनका मानना है कि समाज के पॅूजीपति और शोषक वर्ग ने हमें सदैव समाज की मुख्य धारा से अलग रखा है। असुर-दैत्य-पशु जैसे घृणित शब्दों से संबोधित करते हुए हमारा बढ़ी बर्बरता के साथ शोषण किया है। अतः आज हमें उन सहारों की जरूरत है, जो हमें समाज की मुख्य धारा की ओर ले जाने का प्रयत्न कर, हमारे लिए आवाज उठाएगा।

आदिवासी, समाज का सबसे अविकसित वर्ग है। ''उन्हें देखकर यकीन नहीं होता कि इक्कीसवीं सदी के भारत में ऐसा समाज और जीवन भी अस्तित्व में है जिनके पास न आय का कोई साधन है, न रहने के लिए घर है, न पहनने के लिए कपड़े और न खाने के लिए भोजन है'' 1ऐसी दरिद्रता-दीनता अन्यत्र समाज के वर्ग में दुर्लभ है। सरकार और पूंजीपति तथाकथित विकास के नाम पर उन्हें अपनी जमीन और जंगलों से बेदखल कर रहे हैं। पर्यावरण संरक्षण के छलावे में उनसे उनकी आजीविका का जरिया बलात् और बर्बर ढ़ंग से दूर किया जा रहा है।

समाज के तिरिष्कृत वर्ग की कथा हमारे यहां प्राचीन समय से ही मिलती रही है। परंतु धैर्य इस बात का था, कि अन्य वर्गों के लोगों को अपने निर्धारित कर्तव्यों का पूरा-पूरा ज्ञान था। जिन्हें पूरा करने के लिए भी क्रियाशील रहते थे परंतु वर्तमान परिप्रेक्ष्य में यह बात कतई लागू नहीं होती। तब निम्न वर्ग और स्त्रियां भी शोषण और अत्याचार को अपनी नियति समझकर झेल लेती थीं। परंतु अब समाज का आकार संकुचित नहीं रहा। आज विश्व एक गांव में बदल गया है। यदि साउथ-सूड़ान के आदिवासियों के साथ नस्लवाद या अन्य कोई भेदभाव होता है, तो इस खबर को आम होने मे चंद मिनटों का समय लगेगा। कुछ आलोचकों का मत है कि स्त्री विमर्श पाश्चात्य-सभ्यता की देन हैं। यदि यह बात प्रमाणित है तो इसमें भी कोई दोराय नहीं कि जब से स्त्री-विमर्श चला है, तब से स्त्री की दशा और दिशा में ही नहीं लिंगानुपात में भी बदलाव आया है।

साहित्य एक प्रकाश है जो दिन में सूर्य बनकर समाज को आलोकित करता है और रात में टॉर्च और चांद बन कर। कोई भी विमर्श या चिंतन इसलिए विकसित नहीं होता कि समाज और देश में अराजकता या वैमनस्यता फैले, बल्कि उसका उद्देश्य उस वर्ग विशेष का पक्ष रखना होता है, जिसे समाज के अन्य वर्गों ने कभी अपने वजूद के सामने कुछ समझा ही नहीं।

आज समाज का प्रत्येक वर्ग अपने अधिकारों को भली-भांति समझने लगा है, यदि कोई नहीं समझ पा रहा है तो वह है आदिवासी वर्ग। जो कि साहित्य विमर्श का एक ज्वलंत मुद्दा है। पूंजीपतियों के चूल्हों में आग आदिवासियों के पेड़ों से चुराई हुई लकड़ियों से जल रही है, भवनों और मल्टी-फ्लैक्सों में लगा हुआ फर्नीचर उन्हीं के जंगलों की तस्करी का परिणाम है, वैद्यों और औषधालयों द्वारा विकृत की जा रही जड़ी-बूटियां उन्हीं के अनुसंधानों की खोज है। सच तो यह है, कि आदिवासी ही प्रकृति के सच्चे ओर पक्के चितेरे हैं। जो समझ और परख प्राकृतिक जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों की उन्हें है, वो क्या मजाल कि दूसरे को हों?

''सम्पत्ति की अवधारणा पर भारत, मिश्र, यूनान व चीन आदि प्राचीन दर्शनों, हिन्दू, इस्लाम, ईसाई, ताओ जैसे धर्मों से लेकर तोल्सतॉय व महात्मा गांधी तक का विश्लेषण करने से एक सूत्र सामने आता है कि पृथ्वी की सारी सम्पत्ति ईश्वर या प्रकृति द्वारा सृजित है, इसलिए किसी मनुष्य या मानव-समूह का उस पर अधिकार करने का दावा नैतिक व तार्किक दृष्टि से असंगत है।'' 2जो दर्शन ईश्वर की अवधारणा में विश्वास करते हैं उनके लिए सम्पत्ति का जन्मदाता ईश्वर तथा जो दर्शन अनीश्वरवादी हैं उनके लिए इस सबकी जननी प्राकृतिक शक्ति है। यहां यह कहावत सटीक है ''सबहि भूमिगोपाल की''।

आज आदिवासी समाज हाशिए से केन्द्र की ओर जा रहा है। आदिवासी-विमर्श का मतलब आदिवासियों के सवालो को उठाना तथा उनके हल के लिए विचार-विमर्श करना है। हालांकि यह दलित व स्त्री विमर्शों की तरह व्यापक रूप नहीं ले सका है। लेकिन असली सवाल तो यही है कि यह आदिवासी विमर्श कहां और किनके बीच चल रहा है? वास्तव में यह विमर्श या चिंतन आदिवासियों से सहानुभूति रखने वाले उनके हमदर्द, बुद्धिजीवियों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के बीच चल रहा है न कि खुद आदिवासियों के अंदर। जो कि दलित और स्त्री-विमर्श से आदिवासी विमर्श का यह बड़ा बुनियादी फर्क है। दलित और स्त्री विमर्श मे दलित एवं स्त्री लेखिकाए, बुध्दिजीवी एवं नेता भी सक्रिय हैं। लेकिन आदिवासी विमर्श मे खुद आदिवासी कहां हैं और कितने हैं? उनकी जो परिस्थितियां हैं, अपनी बनावट हैं उसमें कोई विमर्श इस तरह नहीं चल सकता। वे तो सदियों से प्रशासन को अपने दुःख तकलीफों के बारे में अर्जी-दरख्वास्त देते रहे हैं और जब कोई सुनवाई नहीं हुयी तो उन्होंने हथियार उठाकर लड़ाइयां लड़ीं। उनके विमर्श का तो यही अंदाज है। कुछ राजनीतिक लोग उनके हथियार उठाने को उनका विमर्श कहते हैं, जो कि वास्तवकिता नहीं है। उनका विमर्श तो उनकी सामाजिक सस्थाओं और उनकी अपनी लोक मान्यताओं और भाषाओं में देखा जा सकता है। वास्तविक आदिवासी चिंतन एवं संघर्ष तो उनमें सांस्कृतिक, राजनैतिक एवं शैक्षिक जागरण उत्पन्न करता है। तभी साहित्य के सरोवर की कीचड़ में कमल खिलेंगे।

संदर्भः-

1. आदिवासी समाज और साहित्य-शैलेन्द्र सागर,(संपादकीय), कथाक्रम (अक्टूबर-दिसम्बर 2011)

2. निजी सम्पत्ति एवं आदिवासी परम्परा-हरिराम मीणा (कथाक्रम -अक्टूबर-दिसम्बर 2011 )

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'लेखक परिचय'

नाम- यदुनन्दन प्रसाद उपाध्याय

पिता- श्री मुरारी लाल उपाध्याय

जन्मतिथि- 06-06-1987

शिक्षा- डण्।ण् (हिन्दी), ठण्म्कण्ए छम्ज्.श्रत्थ्

संप्रति- अध्यापक

शा.उ.मा.वि., शेरपुर (भिण्ड) म0प्र0

पता- माहौर गली, कोरी मोहल्ला,

रामनगर, मुरैना (म0प्र0) - 476001

मोबाईल- 07489651919

शोधार्थी- जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर (म0प्र0)

dr.yaduupadhyay@gmail.com

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मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड 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रचनाकार: ''आदिवासी समाज हाशिए से केन्द्र की ओर.......'' / यदुनंदन प्रसाद उपाध्याय
''आदिवासी समाज हाशिए से केन्द्र की ओर.......'' / यदुनंदन प्रसाद उपाध्याय
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