कहानी / स्वर्ग का रजिस्ट्रेशन / लक्ष्मी यादव

SHARE:

चार कच्ची कोठरियों वाले एक बड़े आँगन, एक कच्ची रसोई और टूटे-फूटे नहानघर वाले मैले कुचैले घर को अच्छी तरह बुहार कर गोबर से लीपा गया था। मिट्ट...

image

चार कच्ची कोठरियों वाले एक बड़े आँगन, एक कच्ची रसोई और टूटे-फूटे नहानघर वाले मैले कुचैले घर को अच्छी तरह बुहार कर गोबर से लीपा गया था। मिट्टी की दीवारियां जो पूरे जाड़े भर जली घर की आग –अलाव से झुलस गयीं थी और उनपर कालिख के धब्बेनुमा निशान आ गये थे उनको चिकनी मिट्टी से सने गाढ़े पानी के घोल से पोतकर नया कर दिया गया था। सब निशान धुंधला गये थे। घर के दो तरफ खुलते थे दरवाज़े एक पुरबिया एक दखिने। दीमक लगे चर्र चर्र करते दरवाज़ों को चूने से रंग दिया गया था। घर में साल भर से पसरी टी बी की बीमारी के कण भर भी जीवाणु अब घर में नहीं रह गये थे।

टी बी का ठीक हो चुका मरीज़ रघुवा नया पैंट-बुशर्ट पहने, करीने से बाल काढ़कर, सरसों तेल चिपोड़े चेहरे पर फैली गर्व भरी मुस्कान लिए आज पूरे गाँव में छाती चौड़ी किये गश्त लगा रहा था।

ये वही रघुवा है जिसको साल भर पहले टी बी की बीमारी हुई थी। सही इलाज़ के अभाव में बीमारी यूँ बढ़ी कि रघुवा ने 4 महीने में ही खटिया पकड़ लिया था। बीमारी रघुवा को थी और बीमार पूरा घर हो गया था। छुआ छूत की बीमारी है ये मानकर गाँव का कोई भी उसके घर नहीं आता था। गांववालों और रिश्तेदार सबने दूरी बनाकर किनारा कर लिया था। 23 साल का नौ जवान बांका, गबरू 6 फुट 70 किलो का रघुवा सिकुड़कर 42 किलो का बचा था। खांसी ऐसी की रुकने का नाम ही नहीं लेती थी। बुखार इतना कि घर की चार कथरी गोदरी और एक नई रजाइया ओढने के बाद भी कांपना नहीं छूटता उसका। खांसी में जब बलगम के साथ खून तक आने लगा तो बूढी माँ रामकली और बाप शम्भुनाथ घबरा गये कि अब बेटुवा न बचेगा।

गाँव –जवार में रघुवा की बीमारी की बात फैलने से साल भर पहले आये उसके देखुवा जो अपनी छुटकी बिटिया कम्मो का ब्याह रघुवा से लगभग तय कर चुके थे, अपने वादे से मुकर गये और रघुवा के घर से नाता तोड़ लिया।

रघुवा की तबीयत दिन प्रतिदिन बिगडती रही बूढ़े माँ बाप तो जवान बेटे के मरने के इंतजार में उसकी जिंदगी के बचे दिन गिनने की हिम्मत जोहने लगे। जब रामकली और शम्भुनाथ से रघुवा का तड़पना देखा नहीं गया तो दोनों ने गाँव के गोपाल से बड़े बेटे को भेजने के लिए चिठ्ठी लिखवाई और पता लिखा पर्चा उसको देकर चिट्टी पोस्ट करने को कह आये।

चिट्ठी मिलते ही बड़ा बेटा लाखन तीसरे ही दिन सारे कामों से छुट्टी लेकर ट्रेन पकड़कर शहर से गाँव आ गया और रघुवा को अपने साथ शहर लेकर चला गया। शहर के बड़े अस्पताल में रघुवा का दो महीने जमकर इलाज चला तब जाकर उसकी खासी रुकी और बुखार उतरा। धीरे धीरे उसकी हड्डियों पर भी मांस चढने लगा। डॉक्टर की दी दवा से तो अब रघुवा पहले से ज्यादा खाना खाने लगा था।

टिकट कटा कर गाँव से बेटुवा को देखने आये रामकली और शम्भूनाथ के जान में जान आई की रघुवा काल के मुंह से लौट आया है उस को अब कुछ न होगा। बड़ी बहु ने सास ससुर और देवर की खूब सेवा की। रामकली की अब एक ही मुसीबत थी की कैसे भी करके उसके छुटके का घर बस जाये। बड़ी बहू और बड़े बेटे ने रघुवा के लिए गाँव के बाहर भी कई रिश्तेदारियों में बात चलाई थी। लेकिन कोई भी अपनी बेटी छुआ छूत वाली बीमारी के मरीज को ब्याहने पर तैयार नहीं था। जब रघुवा बिलकुल ठीक हो गया और शम्भूनाथ और रामकली को गाँव की याद आने लगी लाखन से कहकर घर की तैयारी करने लगे दोनों। बड़े बेटे ने भी देर न करते हुए टिकट कटाया और तीनों को गाँव जाने वाली ट्रेन में बैठा आया। रातभर के सफ़र के बाद तीनों गाँव लौट आये।

गाँव वाले अभी भी रघुवा और उसके घरवालों से दूरी बनाये हुए थे। रघुवा के यार दोस्त जिनके साथ वो खेत की मेड़ों पर बचपन में दौड़ लगाकर खेत की ककड़ी बूटे तोडा करता था और एक ही ककड़ी पर सब दोस्त झपट्टा मारकर उसमें मुंह लगाकर खाया करते थे वो सब दूर से कन्नी काट रहे थे। रघुवा को देखकर भी अनदेखा कर रहे थे। अभी पिछली होली में रघुवा के खेत में जो कलुवा, रघुवा के साथ पूरा दिन भांग के नशे में रघुवा के ऊपर रंगा-चुन्गा पड़ा था वो आज रघुवा की राम जोहार का जवाब भी नहीं दे रहा था। गाँव का बबलुवा जो रघुवा को देखते ही दद्दा दद्दा कहता हुआ हाथ पैर में लगी गाँव- घर की सारी धूल मिट्टी और बहती नाक थूक सब कुछ रघुवा के पोत उसके कंधे पर चढ़कर जंगल जलेबी की फरमाइश करता था। रघुवा फट से गाँव भर के जंगल जलेबी के पेड़ों को हिलाने चल पड़ता था और सब मीठी- मीठी जंगल जलेबियां बबलुवा को थमा देता, बबलुवा यूँ खुश हो जाता जैसे रघुवा ने उसको आसमान से चाँद तोड़ कर ला दिया हो और रघुवा के गाल पर खूब चुम्मियां देता। आज बबुलवा अपनी अम्मा के कहने पर रघुवा को देखकर जंगल जलेबी के पेड़ के पीछे छिप गया। पड़ोसी बराती भईया ने जब रघुवा, रामकली और शम्भूनाथ को देखा तो दूर से मुस्कुरा दिए। रघुवा को लगा दुनिया जहान की बात करने वाले बराती भईया ज़रूर आज उसके पास आयेंगे और उससे कहेंगे “ए रघुवा तनी इस्पेसल वाली खैनी बना, तेरे हाथ की खैनी खाकर तो नसा दुगुना हो जाता है” रघुवा ने झट से शम्भू के कुरते की उपरवाली जेब से खैनी निकाली और आँख में आंसू भरे बोला “बाराती भैया बड़े दिन भये न हमारे हाथ की खैनी खाए ?आओ आज हम तुमको इस्पेसल खैनी बना के खिलाते हैं” बाराती के चेहरे की झिझक को रघुवा समझ गया था और उसने रुवांसे मन और कांपते हाथों से खैनी की डिबिया बाप की जेब में वापस रख दी थी। बाराती ने बहाना बनाकर अपना आगे का रास्ता लेते हुए रघुवा की आँखों में तैर आये सवालों से पल्ला झाड लिया था रघुवा भी बूढा बूढी के साथ आगे बढ़ गया था। गाँव की औरतें झुण्ड में खड़ी घूँघट काढ़े सब रघुवा की ही बात पर फुसफुसा रही थी जिनको देखकर रामकली के जाने कबसे पकते गुस्से का बीज फूट पड़ा और वो एक सांस में जाने कितनी ही बातें किसी बेनाम को कह गयी लेकिन वहां खड़ी सबने समझ लिया की ये उनके ही हिस्से के फल थे। आंसुओं के घूंट को पीकर रघुवा को हिम्मत मिली और वो कुछ तनकर बस अपने घर की दूर से दिखती छापरीली मुंडेर को देख उसी सीध में आगे बढने लगा उसने न कुछ देखा और न कुछ सुना।

घर की देहरी पर पहुंच कर सबने लम्बी सांस खींची और छोड़ दी। घर की अंगनाई में रामकली ने खटिया झाड़कर बिछाई उसपर कथरी बिछाकर अपने रघुवा को उसपर बैठने को कह कर हाथ में झाड़ू उड़ाई और घर बुहारने लगी साथ ही सब गाँव वालों पर अपने मन की भड़ास निकालनी शुरू कर दी। शम्भू ने अंगीठी सुलगाकर चिलम तैयार की और हुक्के की गुड गुड के साथ गाँव वालों का गुस्सा धुएं के साथ ही पी गया। रामकली का गुस्सा जब बोल बोलकर बुझ गया तो चूल्हे में आग जली। रोटी पानी के बाद उसने ढलते दिन को देख ढिबरी जला दी। ढिबरी की मध्यम रौशनी में तीनों ने रोटी खायी और माथे से नाक तक बह आये पसीने को पोंछ कर आँगन में खाट लगाई और तीनों अपनी अपनी खटिया पर लेट गये। सफ़र की थकान से आँखों पर नींद सवार थी लेकिन चिंता के शोर ने किसी को बहुत देर तक सोने न दिया। चिंता इस बात की थी कि गांववालों का ऐसा रवैया कब तक चलेगा और अब रघुवा का ब्याह कैसे होगा क्या वो पहले की तरह अपनी जिंदगी इस गाँव में जी पायेगा जबकि गाँव वाले रघुवा के पूरी तरह ठीक होने के बावजूद भी उसको पहले जैसा मानने को तैयार नहीं दिखाई दे रहे थे।

कुछ ही दिनों में रघुवा बाप के संग खेत के काम पर जाने लगा था माँ रामकली ये देख खुश थी कि उसका बेटुवा पहले की तरह काम काज करने लगा है लेकिन उदास थी ये सोचकर कि उसके चेहरे पर पहले जैसी ख़ुशी नहीं थी। गाँव के कुछ लोग रघुवा को देखकर बदलने लगे थे कम से कम बात करने लगे थे और वो गाहे बगाहे गाँव के कुछ घरों में आना जाना भी करने लगा था लेकिन दाना-पानी और थरिया –पतरी से सबको अब भी परहेज था इस बात को रघुवा समझता था और कभी किसी के कुछ खाने को पूछने पर सामने वाले की हिचक समझ कर खुद ही मना कर देता था। रघुवा इतने से ही खुश था कि कम से कम सब मुंह से बोल तो रहे हैं फिर भी कभी-कभी मन कचोट जाता था की पहले जैसा अब कुछ भी नहीं रह गया था।

रामकली इसी जुगत में रहती की किसी तरह उसके बेटुवा का ब्याह हो जाए। गाँव की एक दो बड़ी बूढी जो अब रघुवा को ठीक हुआ जान घर के आंगन तक आने लगी थीं बावजूद इसके घर का पानी अब भी नहीं पीती थीं। रामकली सबसे अपने मन रोना रोती और कुछ राह निकलने को कहती।

उधर शम्भूनाथ भी गाँव की चौपाल वाले मैदान में पुराने बरगद के पेड़ के पास बने चबूतरे पर जब कब ठूंठ बनकर बैठ जाता और हुक्के की सूखी चिलम में आंच ढूंढते हुए खुद से ही भुनभुनाने लगता और दूर खेत में रघुवा काम करता दिखाई देता तो उसके खामोश सवालों के जवाब तलाशता शम्भुवा अपनी बगलें झांकने लगता। शम्भुवा भी अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़े था लड़के का ब्याह कराने की कोशिश में लेकिन कुछ हो नहीं पा रहा था कोई बीमारी को लेकर मना कर देता था कोई अनपढ़ और बेरोज़गारी का कहकर टाल देता था। बूढ़ा- बूढी की बस यही तमन्ना थी कि कैसे भी करके उनके बेटे का ब्याह हो जाये और उनको स्वर्ग का रास्ता मिले।

गाहे बगाहे गाँव की जिन लड़कियों और औरतों ने रघुवा को कभी किसी तरह का चांस दिया था उन सबने भी रघुवा के लिए अपने दिल और घर के दरवाजे उसके लिए बंद कर लिए थे। उनमें से कोई भी रघुवा की ओर देखता तक नहीं था। रघुवा की अनुपस्थिति में औरों ने रघुवा का स्थान पा लिया था और सब रघुवा को अलग-अलग ढंग से चिढाते थे।

रघुवा ब्याह न हो पाने से बहुत परेशान था उस किसी काम में मन नहीं लगता था।उसने कुछ ही दिनों में खेत पर जाना भी छोड़ दिया था। सारा दिन घर में पड़ा खाट तोड़ता रहता था उसने रामकली और शम्भुवा से बात करना भी बंद कर दिया था। शम्भू और रामकली बड़े परेशान थे की क्या करें ?इसी बीच पट्टीदारों के घर सत्यनरायण कथा का आयोजन हुआ जो घर में नये मेहमान आने की ख़ुशी में एक धार्मिक अनुष्ठान की अनिवार्यता के मद्देनज़र किया गया था उसमें रामकली और शम्भुवा भी बुलावे पर गये रघुवा को लाने की हिदायत थी तो वो घर पर ही रहा। रिश्तेदारी का फ़र्ज़ निभाना था तो रामकली ने नये मेहमान और माँ के लिए नए कपडे भी खरीदे थे और बड़ी खुशी-ख़ुशी अपनी देवरानी के दादी बनने पर उसकी बहू को नई धोती और उसके नवजात लड़के को बित्ते भर का बुशर्ट और पैजमिया दी। उसके बाद औरतों के झुण्ड में रामकली ने ढोल बजाकर सोहर गाये और यूँ नाची जैसे दादी वो खुद बनी हो।

दोपहर की दावत में शम्भुवा की नज़र गाँव के मनेसर पर पड़ी जो कुछ बरस पहले अपनी पसंद की शादी करके दूसरे गाँव में घर जमाई बनकर रह रहा था। मनेसर से शम्भुवा की दूर की रिश्तेदारी भी थी। मनेसर से बात करके शम्भुवा को पता चला कि उसकी माली हालत अभी ठीक नहीं चल रही है इसलिए वो गाँव में अपने भाई से बटवारा कर ज़मीन लेने आया है जो देने को भाई तैयार नहीं हैं और ससुराल वाले भी अब उसको और उसके परिवार को रखने को तैयार नहीं थे। मनेसर ने अपनी 9 साल की बिटिया को भी शम्भुवा से मिलाया। मनेसर का सबसे बड़ा रोना यही था कि, वो अपनी दो बेटियों का ब्याह कैसे कर पायेगा क्यूंकि अब न ससुराल की कोई मदद थी न अपने घर की।

शम्भुवा आधी रात मनेसर के बारे में सोच रहा था और बार- बार करवटें बादल रहा था। नींद तो रामकली को भी नहीं आ रही थीं वो दोनों उठ बैठे। रामकली तो दावत में औरतों की सारी बातें शम्भुवा से बता रही थी लेकिन शम्भुवा उसकी कोई बात नहीं सुन रहा था। रामकली के पूछने पर उसने मनेसर की सब बातें जब रामकली को बताई तो रामकली की आँखें एक उम्मीद से चमक गयी उसने झट से कहा की क्यूँ न रघुवा का ब्याह मनेसर की बिटिया से तय कर दिया जाए। शम्भुवा के मन में भी यही बात थी दोनों इस बात के ख्याल में रात भर नहीं सोये।

अगले दिन शम्भुवा और रामकली, मनेसर और उसकी पत्नी से मिले और रघुवा के रिश्ते की बात की। मनेसर ने पहले तो बेटी की उम्र और रघुवा की बीमारी का सोच मना कर दिया लेकिन शम्भुवा के उसके परिवार की आर्थिक मदद की शर्त पर बात बन गयी। रघुवा भी पहले तो अपने से उम्र में इतनी छोटी लड़की से ब्याह करने से मना कर रहा था लेकिन रामकली के समझाने से वह मान गया था उसे तो बस इस बात का संतोष था की उसका ब्याह तो हो रहा है। ब्याह में बारात की बजाय “पैपुज्जी” रस्म होगी इस पर दोनों परिवार सहमत हुए थे। पैपुज्जी एक ऐसी रस्म थी जिसमें लड़की बैलगाड़ी में दुल्हन बनकर अपने परिवार के साथ बारात लेकर लड़के वालों के घर आती है और लड़के वालों के घर पर ब्याह की सब रस्में होती हैं। मनेसर की गरीबी और रघुवा की बीमारी के अंधविश्वास के चलते किसी समस्या से बचने के लिए बहुत साधारण तरीके से ब्याह करने की तैयारी शुरू हो गयी थी। रामकली इतनी खुश थी की उसने न चाहते हुए भी गाँव के कुछ लोगों को रघुवा के ब्याह की हल्दी थमा दी थी गाँव में आमंत्रण के लिए शादी के कार्ड का कोई रिवाज तो पहले भी नहीं था हल्दी का किसी घर से आना ही ब्याह का आमंत्रण समझा जाता था। रामकली की बाटी आमंत्रण की हल्दी कुछ घरों से लौट आई थी जिस पर रामकली ने मारे ख़ुशी के गाँव भर को धिक्कार कर मन की भड़ास निकली थी।

ब्याह का दिन आ गया था। रामकली की दोनों बेटियाँ अपने बच्चों और पतियों के साथ 3 दिन पहले आ चुकी थी और शहर में रहने वाला बेटा लाखन भी अपने दोनों बच्चों और पत्नी के साथ आ चुका था। बेटे और बहू को पूरा माजरा नहीं मालूम था, पता था तो बस इतना की भाई का ब्याह है।

लाखन की 10 साल की बेटी गौरी अपनी होने वाली चाची से मिलने को बेताब थी और इकलौते चाचा की शादी से बहुत उत्साहित थी, उसे याद हो आया कि कैसे मामा के ब्याह में वो बारात में मामा के साथ गयी थी। दूल्हा बने मामा के साथ घोड़ी पर बैठी थी, इत्ता ऊँचा खूब ऊपर सफ़ेद फ्राक में बिलकुल राजकुमारी लग रही थी ..... नई मामी के घूंघट वाले चेहरे को उसने जब देखा था तो उसको कभी कभी वाले गाने की दुल्हन बनी हेरोइन की याद हो आई थी। दुल्हन का ऐसा ही स्वरुप गौरी के ज़ेहन में आज भी ताज़ा हो आया था।

गाँव भर में गस्त लगाकर लौटे रघुवा को जब शाम ढले दूल्हे के रूप सजाया जाने तो उसकी मुस्कराहट रूकने का नाम ही नहीं ले रही थी और बहन बहनोइयों की छेड़खानी के बाद तो रघुवा खुद को सातवें आसमान पर महसूस कर रहा था।

गौरी भी सज संवरकर चाचा की बारात में जाने को बिलकुल तैयार थी। लाखन और उसकी पत्नी को ब्याह की पूरी कहानी शम्भूनाथ से पता चल चुकी थी दोनों का उत्साह कुछ कम सा हो गया था। गौरी के बार बार ये पूछने पर की बारात कब जाएगी ?बारात कहाँ है? माँ उसको बिना कुछ बताये ही चुप करा दे रही थी। कुछ न जान पाने से परेशान और विवाह देखने को उत्सुक गौरी जब बुआ के बच्चों से बारात के बारे में पूछने लगी तो उसको पता चला की बारात तो उसकी चाची लेकर आएगी। चाची की बारात लाने की बात पर पहले तो गौरी को यकीन ही नहीं हुआ लेकिन जब माँ ने भी यही बात कही तो गौरी सोचने लगी की दुल्हन की लायी बारात भला कैसी होती होगी ?क्या लड़की घोड़ी पर बैठकर आएगी ? क्या उस बारात में सब औरतें नाचेंगी ?क्या घोड़ी पर बैठी चाची के आगे आगे बैंड बजे वाले भोंपू –भोंपू कर बाजा बजायेंगे। क्या वो अपनी चाची के साथ घोड़ी पर बैठने वाली थी ? एक से बढ़कर एक सवाल गौरी के मन में उथल पुथल मचा रहे थे और जवाबों के लिए वो बेसब्री से दुल्हन की लायी बारात का इंतज़ार कर रही थी।

रामकली बहू – बेटियों के साथ ढोल बजाते हुए बदल बदल कर सोहर गा रही थी। शम्भू नए कुरते धोती में पूरे गाँव के चक्कर लगा रहा था। लाखन बावर्ची घर में खाने पीने का हिसाब देख रहा था। न चाहते हुए भी घर में काफी भीड़ हो गयी थी। आधे गांववाले तो खुसर फुसर में ही रघुवा के घर के चक्कर काट रहे थे।

दूर बादलों में सूरज लालिमा लिए आसमान में पिघल चुका था। खेत की मेंड़ पर भागते बच्चों की टोली ने दुल्हन की बारात देख चिल्लाना शुरू कर दिया था। नहाये धोये बैलों के गले में नयीं घंटियाँ टन–टन बज रही थीं। बैलगाड़ी पर छाई गयी छप्परों की दीवारों में नए फूस की खुशबू ताज़ा थी। नए पुवाल पर नई दुल्हन सिकुड़ी हुई गठरी बन बैठी थी उसके पास दो तीन आदमी और दो चार औरतें थीं। बैलगाड़ी पर सजी ये बारात रघुवा के घर के मुहाने पर जब पहुंची तो गाँव- मुहल्ले के बच्चों की भीड़ से घिर गयी। गौरी को जब पता चला कि उसकी चाची बारात लेकर आ गयी है तो वो पैरों में बिना चप्पल पहने ही वो भागते हुए बारात देखने पहुंच गयी उसने गली में जब बारात को अपनी कल्पना शक्ति से परिभाषित करते हुए खोजा तो उसको उसकी कल्पना की बारात कही दिखाई नहीं दी और जो दिखा उसको बारात मानने को उसका मन हरगिज तैयार नहीं था। न घोड़ी, न गाड़ी, न बैंड, न बाजा, कुछ भी नहीं था। गौरी दूर बच्चों की भीड़ में काठ की पुलती बन बेडोर सी खड़ी रही। लाखन के शहर से लाये गये टॉफी सिक्कों की लुटावन को शम्भू और लाखन दोनों ने तेल मखाना में मिलाकर लुटाना शुरू किया तो बच्चों में लूट की होड़ मच गयी। मामा की शादी में गौरी ने बहुत सारे सिक्के और बहुत सी टॉफी लूटी थीं लेकिन आज जाने क्यूँ वो एक ही जगह पर सुन्न खड़ी हो गयी थी उससे एक तिनका भी लूटा न गया और जो कुछ स्वतः ही उसके ऊपर आ गिरा उसको भी उसने यूँ अनमने भाव से देखा की ज़मीन पर पड़ी वो मैंगो बाईट वाली गौरी की पसंद की टॉफी ने खुद को तिरस्कृत समझा।

लम्बी सांस सीने में गहरे उतारकर गौरी ने लाल चुनर में लिपटी हुई दुल्हन की एक झलक देखी। दुल्हन देखने की उत्सुकता उसके मन में हरी हो गयी वो भीतर खींची सांस छोड़ भीड़ में थोडा आगे बढ़ गयी। रामकली बहू -बेटियों के साथ आरती की थाल हाथ में लिए लोकगीत गाती हुई बैलगाड़ी के पास आई उसने हल्दी सने चावलों और गेंदे, गुलाब, चमेली के पंखुड़ियों में बिखरे फूल दुल्हन पर न्योछावर किये। बैलगाड़ी से दुल्हन के साथ के सब लोग उतर गये लेकिन दुल्हन जस की तस बैठी रही। रामकली शम्भुवा लाखन और दुल्हन की ओर से आये लोगों की कुछ खुसर फुसर होने लगी जिसको गाँव के घरों- सड़क से झांकते लोग देख रहे थे। दो आदमी जो दुल्हन की ओर से थे जिनमें से एक मनेसर दुल्हन का पिता और एक उसी के गाँव का उसका दोस्त था। दोनों ने सिकुड़ी हुई बैठी दुल्हन को किसी रस्म के तहत मिलकर गोद उठाया और सीधे रघुवा के घर में घुस गये पीछे पीछे रामकली औरतों के साथ गीत गाती और कुछ सकुचाती हुई आ गयी। गौरी को न तो कोई रस्म समझ आ रही थी न ये अजीब सी बारात, उसको तो बस दुल्हन का चेहरा देखना था सो वो भी पीछे पीछे आ गयी। भीतरी कोठरी में दुल्हन गठरी बन औरतों की भीड़ से घिरी बैठी थी। कभी कभी की हेरोइन राखी और अपनी मामी जैसी दुल्हन की छवि मन में बसाये गौरी झट से दुल्हन का मुंह देखना चाहती थी। उसके पीछे बुआ के बच्चे भी इसी आस में बैठे थे जिनको रामकली ने दूर ही चुपचाप बैठने की हिदायत दी थी।

घर के आंगन में पंडित जी विवाह की रस्मों की तैयारी में जुट गये थे। शम्भुवा ख़ुशी ख़ुशी विवाह के मंडप के सब कम निबटा रहा था। रघुवा छाती फुलाए पूरे मंडप का मुवायना कर रहा था। गौरी इंतजार करते करते कोठरी के पास लगी गेंहू पीसने की छोटी चक्की पर सिर टिकाये सो गयी थी। रात जब उसकी आँख खुली तो उसने देखा की कोठरी में दो चार बच्चे सोये हैं और दुल्हन भी वहीँ ज़मीन पर ही अनाज की बोरी पर सर टिकाये बैठे बैठे ही सो गयी थी। दुल्हन देखने की उत्सुकता गौरी के मन में तैर गयी और वो आगे बढ़ ताक पर रखी ढिबरी हाथ में लिए दुल्हन के पास आई और उसके सिर से घूँघट हटा दिया उसके बाद जो उसने देखा उसे देखकर उसके हाथ से ढिबरी ज़मीन पर गिर गयी और उसके मुंह से चीख निकल गयी। चीख सुन गौरी की माँ उसके पास आई और उसने बेटी को सीने से चिपका लिया। दुल्हन की भी नींद उचट चुकी थी वो डरी सहमी उठ सिकुड़कर बैठ गयी थी। हड़बड़ी में दुल्हन को ये भी याद न रहा की उसके सिर पर पल्लू नहीं था तभी रामकली आई और अपनी बड़ी बहू से बोली “ए बड़की सुन एहिकी अम्मा से कह दे कि इका मुंडा खोपडा ढाक के धरे ना ही तौ गाँव जवार मा बात फैल जाई कि दुल्हन एक तौ छोट है ऊपर से गंजी” रामकली ऊंचे रसूखवाले ज़मींदार की तरह कमर पर हाथ रखे अपनी पूरी बात एक सांस में कहकर बाहर चली गयी। बात इतनी ऊंची आवाज़ में हुई थी की दुल्हन की अम्मा खुद ही आ गयी थी और अपनी बेटी को तौर तरीका समझाते हुए सिर ढक दिया और बातों बातों में बड़की बहू को बताया की खेल खेल में उसकी बिटिया ने गाँव के बच्चों के साथ अपना भी सर मुंडवा लिया था जिसके लिए उसको बहुत डांटा था उसने अपनी बिटिया को। बार बार “बिटिया” सुनकर बड़की ने पूछा की कोई नाम नहीं रखा है क्या उसका ? जवाब में उसने हलके से मुस्कुराकर कह दिया “नाम रखने की अबतक तो कोनो ज़रूरत ही नहीं पड़ी सब बिटिया-बिटिया कहकर बुलाते थे अभी भी वही कहते है अब बिटिया ससुराल की हो गयी जो नाम चाहो रख लेना” इतना कहकर 26 साल की सास बनने जा रही कमलिया का गला रुंध गया और वो आगे कुछ कहे बिना ही वहां से बाहर चली गयी। बड़की ने सूखे गले को लार से लार किया तो उसका मन भी गीला हो गया और ओस आँखों की पुतलियों से झांकने लगी। माँ के सीने से चिपकी गौरी की आँखों में नींद नहीं थी और सीना जोर-जोर से धड़क रहा था उसको ऐसा लग रहा था था जैसे उसने कोई डरावनी सी चीज़ देख ली हो या ऐसी चीज़ जिसकी उसको कतई उम्मीद न थी।

गौरी चक्की के पास बिछी कथरी पर लेटी थी उसकी नज़रें उस गंजी दुल्हन पर थीं जिसका उसने अभी तक बस आधा चेहरा ही ढिबरी के हलके उजाले में देखा था। फेरों की तैयारियां शुरू हो गयीं थीं। सब लोग बाहर मंडप में जुटे थे। दुल्हन को कपडे बदलने को कहकर रामकली कोठरी से बाहर चली गयी थी। दुल्हन की माँ नई पीली साड़ी लेकर उसके पास आई और कपडे उतारकर दूसरी साड़ी पहनने को कहा तो दुल्हन उठी और सट से बिना साड़ी उतारे, पेटीकोट का नारा खोले पेट अन्दर को पिचकाया और बंधी हुई साडी पल भर में पैरों तक सरका कर पैरों के चारों ओर कपड़ों के घेरे से पैर बाहर निकाल कर सिर्फ चड्डी और ढीले ढाले ब्लाउज में खड़ी हो गयी। गंजे सिर, सपाट सूखी देह वाली 9 साल की दुल्हन रात की हलकी ठण्ड में आधी सिकुड़ी सी खड़ी काँप रही थी, गौरी से 1 साल छोटी थी। अब जाकर गौरी ने ध्यान से देखा था दुल्हन को जिसे देख उसका मन जोर से रोने को कर रहा था और उबकाई सी आने को हुई ही थी की वो उठकर माँ-माँ करती हुई कोठरी से बाहर भाग गयी थी गौरी ने कभी इतनी छोटी दुल्हन नहीं देखी थी और वो भी इस रूप में, माँ ने गौरी को डांट कर समझाया की उसको अंदर ही सोना होगा क्यूंकि माँ को काम करना है माँ की डांट और समझाने से गौरी वापस कोठरी में आ गयी जहां उस 9 साल की गंजी लड़की ने पीली साड़ी पहन ली थी और अपनी माँ के कहे अनुसार घूँघट काढ़ कर बैठ गयी थी। गौरी आकर उसके सामने बैठ गयी उससे कुछ भी बोला भी जा रहा था। बस बैठी बैठी उसको देख रही थी।

मंगलसूत्र गले में पड़ चुका था गंजे सर को रामकली सबके सामने ढकने की कोशिश करती हुई रघुवा से मांग भराती है, रघुवा के कमर तक आती उसकी 9 साल की दुल्हन पति के साथ सात वचनों में सात फेरे लेती। इस सबके बीच कमालिया बिटिया की मुंदती आंखों पर बार-बार ठन्डे पानी के छीटे मार उसे समझाती है की बस थोड़ी देर और फिर सो जाना। इस सब को दूर अपनी माँ के साथ बैठी गौरी चुपचाप देखती रहती है। देखते ही देखते रामकली और शम्भूनाथ के बटुवा का ब्याह हो जाता है, दोनों सुकून की सांस को यूँ बाहर छोड़ते हैं जैसे उन्होंने स्वर्ग में अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया हो।

 

लक्ष्मी यादव

संपर्क -

मो0 न0 -9711852463

Email- laxmiyadav.44@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी / स्वर्ग का रजिस्ट्रेशन / लक्ष्मी यादव
कहानी / स्वर्ग का रजिस्ट्रेशन / लक्ष्मी यादव
https://lh3.googleusercontent.com/-a607d29zy3E/VugOOoWHBXI/AAAAAAAAsUg/KgtlTVE5XhM/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-a607d29zy3E/VugOOoWHBXI/AAAAAAAAsUg/KgtlTVE5XhM/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/03/blog-post_18.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/03/blog-post_18.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content