इश्क़ वो आतिश है ग़ालिब / कहानी / सुशांत सुप्रिय

SHARE:

  सुमी ------ करवट बदलते-से समय में वह एक उनींदी-सी शाम थी। एक मरते हुए दिन की उदास , सर्द शाम। काजल के धब्बे-सी फैलती हुई। छूट गई धड़...

 

सुमी

------

करवट बदलते-से समय में वह एक उनींदी-सी शाम थी। एक मरते हुए दिन की उदास , सर्द शाम। काजल के धब्बे-सी फैलती हुई। छूट गई धड़कन-सी अनाम।

ऐसा क्या था उस शाम में ? धीरे-धीरे सरकती हुई एक निस्तेज शाम थी वह जिसे बाक़ी शामों के बासी फूलों के साथ समय की नदी में प्रवाहित किया जा सकता था। उस शाम की चटाई को मोड़ कर मैंने रख दिया था एक किनारे।

लेकिन ज़रूर कुछ अलग था उस शाम में। घुटने मोड़े वह शाम अपनी गोद में कोई ख़ास चीज़ समेटे थी। कौन जानता था तब कि उन यादों के रंग इतने चटखीले होंगे कि दस बरस बाद भी ... कौन जानता था कि एक सलोना-सा सुख जो अधूरा रह गया था उस शाम , कि एक छोटी-सी बेज़ुबान इच्छा जो ख़ामोश रह गई थी उस शाम , आज न जाने कहाँ से स्वर पा कर कोयल-सी कूकने लगेगी मेरे जीवन में। कौन जानता था कि समय के अँधियारे में अचानक उस शाम की फुलझड़ियाँ जल उठेंगी और रोशन कर देंगी तन-मन को। मुझे कहाँ पता था कि उस शाम के बगीचे में मौलश्री के शर्मीले , ख़ुशबूदार फूल झरते रहे थे। आज कैसे दिसम्बर की वह शाम जून की इस सुबह में समय के आँगन में मासूम गिलहरी-सी फुदक रही है।

यादों के समुद्र के इस पार मैं हूँ। समय की साँप-सीढ़ी से बेख़बर। वह शाम आज यादों के समुद्र-तट पर स्वागत के सिंह-द्वार-सी खड़ी है। मैं हैरान हूँ वहाँ तुम्हें खड़ा पा कर -- लहरों के हहराते शोर के पास आश्वस्ति-सी एक सुखद उपस्थिति ... कॉलेज में भैया के दोस्त थे तुम। हमारे यहाँ बेहद पढ़ाकू माने जाते थे तुम -- शिष्ट और सौम्य-से। न जाने क्यों तुम्हें देख कर मेरे मन में गुदगुदी-सी होने लगती थी ... तुम जब मुस्करा कर मुझे ' हलो सुमी ' कहते तो भीतर तक खिल जाती थी मैं -- मेरे गालों की लाली से बेख़बर थे क्या तुम ? तुम्हारी हर अदा को कनखियों से देखती मैं तुम्हारी ख़ामोश उपस्थिति से भी खुश हो जाती।

पहली बार यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में मिले थे तुम मुझे -- लम्बी चोटी में सलवार-क़मीज़ पहने एक परेशान-सी लड़की कोई किताब ढूँढ़ती हुई। तुमने उस दिन लाइब्रेरी की हर शेल्फ़ छान मारी थी और आख़िर वह किताब मुझे ढूँढ़ कर दे ही दी थी। मैं तुम्हारी कौन थी ? ऐसा क्यों था कि जब तुम काफ़ी दिनों तक दिखाई नहीं देते या घर नहीं आते तो मैं गुमसुम रहने लगती थी ? चाय में चीनी की बजाए नमक डाल देती थी ? दाल या सब्ज़ी बिना नमक वाली बना देती ? रात में कमरे की बत्ती जलती छोड़ कर चश्मा पहने-पहने सो जाती ?

जिस दिन पता चला कि तुम अब एम. बी. ए. की पढ़ाई करने आइ. आइ. एम., अहमदाबाद चले जाओगे , मैं बाथरूम में फिसल कर गिर गई थी। खाना बनाते समय मैंने अपना हाथ जला लिया था। उसी दिन मैंने यह कविता लिखी थी।

शीर्षक था : " क्या तुम जानते हो , प्रिय ? "। कविता थी : " ओ प्रिय , मैं तुम्हारी आँखों में बसे / दूर कहीं के गुमसुम खोएपन से / प्यार करती हूँ , / मैं घाव पर / पड़ी-पपड़ी-सी / तुम्हारी उदास मुस्कान से / प्यार करती हूँ , / मैं हमारे बीच पड़ी /

अनसिलवटी चुप्पी से भी / प्यार करती हूँ , / हाँ प्रिय / मैं उन पलों से भी / प्यार करती हूँ / जब एकाकीपन से ग्रस्त मैं / तुम्हारे चेहरे में / अपने लिए / आइना ढूँढ़ती रहती हूँ / और खुद को / बहुत पहले खो गई / किसी अबूझ लिपि के / चटखते अक्षर-सी / बिखरती महसूस करती हूँ ... "

भैया को तुम्हारे प्रति मेरे आकर्षण का पता चल गया होगा तभी तो एक दिन उन्होंने मुझसे कहा था , " सुमी , इंडिया में कास्ट एक बहुत बड़ा फ़ैक्टर होता है। हमें इसी समाज में रहना होता है। जात-पात के बंधनों को हम इग्नोर नहीं कर सकते।"

तुम और मैं -- हम अलग-अलग जातियों के थे। तुम दलित थे जबकि मैं ब्राह्मण थी। हालाँकि इससे तुम्हारे प्रति मेरे आकर्षण में कोई अंतर नहीं पड़ा।

वह शाम कैसी थी। उस शाम जब मैं बुखार में पड़ी थी , तुम भैया से मिलने घर आए थे। अगले दिन तुम अहमदाबाद जा रहे थे। क्या यह दैवी इत्तिफ़ाक़ नहीं था कि उस शाम घर पर और कोई नहीं था ? सब लोग एक शादी में गए थे।

मैंने दरवाज़ा खोला था और तुम जैसे अधिकार-पूर्वक भीतर आ गए थे। क्या मेरा चेहरा बुखार की वजह से तप रहा था ? वर्ना तुमने कैसे जान लिया कि मेरी तबीयत ठीक नहीं थी ?

" अरे सुमी , तुम्हें तो तेज बुख़ार है। " मेरे माथे को छू कर तुमने कहा था।

मेरे माथे पर तुम्हारे हाथों का स्पर्श पानी की ठंडी पट्टी-सा पड़ा था।

" दवाई ले रही हो कोई ? " तुम्हारे स्वर में चिंता थी। ऐसा क्या था जो तुम्हें भी मेरी ओर खींचता था ? क्या तुम्हें इसका अहसास था ?

तुम देर तक मेरे सामने के सोफ़े पर बैठे रहे थे। क्या इस बीच मेरा बुखार बढ़ गया था ? मेरी आँखें मुँद-सी क्यों गई थीं ? जब आँखें खुली थीं तो तुम मेरे बगल में बैठे चिंतित स्वर में पूछ रहे थे , " सुमी , क्या तुम ठीक हो ? तुम्हारा बुख़ार बहुत तेज़ लग रहा है। लाओ , मैं तुम्हारे माथे पर ठंडे पानी की पट्टी कर दूँ। " यह सुन कर बीमारी में भी मैं कुछ सकुचा-सी गई थी।

तुम बहुत देर तक मेरे बगल में बैठ कर मेरे माथे पर ठंडे पानी की पट्टियाँ बदलते रहे थे। मेरी आँखें मुँद गई थीं। अपने कोमल स्पर्श की हिलोरें मेरे भीतर छोड़ कर तुम बाक़ी लोगों के आने से पहले ही चले गए थे। मुझे एक पारदर्शी , झीने सुख में भिगो कर।

बस , इतना ही तो हुआ था उस आख़िरी शाम ... जब तुम मुझसे मिले थे।

किस्मत भी कैसे-कैसे खेल खेलती है। क्या नाम था तुम्हारे और मेरे इस रिश्ते का ? कल तुम अहमदाबाद चले जाने वाले थे। हमारे बीच अलग-अलग जातियों की ऊँची दीवार थी ...

लेकिन तुम्हारा यह लम्बा जीवन इतना सूना और उदास कैसे रह गया ? क्या तुम्हारी पतंग का कोई धागा मेरी उंगली में बँधा रह गया था ? एक बार कहा तो होता कि तुम भी मुझ से ...

कल दस बरस बाद जब अहमदाबाद आई और कॉन्फ़्रेंस में अचानक तुम से मुलाक़ात हो गई तो मेरे मन के ताल में तुम्हारी उपस्थिति गुड़ुप्-सी पड़ी, स्मृतियों की अनगिनत लहरें जगाती हुई। हिम्मत करके मैंने भरपूर निगाहों से तुम्हें एकटक देखा।

तुम अब भी उतने ही आकर्षक लगे। क्या मैं तुम्हारी आँखों में भी अपने लिए चाहत के रंग देख रही थी ?

हाँ , मैं तुमसे प्रेम करती थी। पर कभी कह नहीं पाई। उस शाम भी नहीं जो पीले पन्नों वाली किसी पुरानी किताब में दबे किसी मोरपंख-सी आज बाहर निकल आई है। मैं किसी निर्जन तट पर पड़ी सीपी थी , तुम्हारी उस लहर की प्रतीक्षा में जो मुझे फिर से भिगो कर साथ बहा ले जाएगी अपने अनंत समुद्र की गोद में। और आख़िर कल शाम मैं उस समुद्र के आगोश में थी ...

 

मनु

------

अतीत के समुद्र से यादों के मोती चुगने की हसरत अब भी जवाँ है हमारे दिलों में। एक ऐसा अतीत जिस में मैं था , तुम थी , और अब हम उन यादों के मोतियों से भविष्य के लिए एक सुंदर माला बनाना चाहते हैं। बीते समय को लौटा लाने की चाहत की डोर से बँधे हैं हम दोनों। स्मृतियों के वसंत में कोई कोयल फिर से कूक रही है अस्तित्व की अमराइयों में। वर्षों के पतझड़ के इस पार रंग-बिरंगे फूल फिर से खिलने लगे हैं। दु:स्वप्नों के अँधेरे को चीर कर सूर्य की सुनहरी किरणें हम तक फिर से पहुँचने लगी हैं।

शायद तब हम स्वयं भी अपने-अपने दिलों की धड़कनों से पूरी तरह परिचित नहीं थे। तुम तब उन्नीस की थी और मैं इक्कीस का। मुझे हैरानी है कि दस बरस का लम्बा अंतराल भी स्मृति की स्लेट से उस शाम की छवि को नहीं पोंछ पाया।

वह छवि हमारी यादों की डाल से अटकी किसी पतंग-सी रह-रह कर फड़फड़ाती रही। वह शाम ... कितनी ख़ामोश और मासूम-सी थी। तुम थी , मैं था और तनहाई थी। कुछ इच्छाओं के फड़फड़ाते पंख थे। कुछ उम्मीदों के इंद्रधनुषी सपने थे। कुछ अस्पष्ट-सी छवियाँ थीं। कुछ नि:शब्द-से स्वर थे। खिड़की के बाहर पूर्णिमा का गोल चाँद निकल आया था। चुप्पी का संगीत चारो ओर बज रहा था। तुम्हारे माथे पर ठंडे पानी की पट्टियाँ बदलते हुए मुझे तुम अपनी-अपनी-सी क्यों लगी थी ? तुम से मेरा कौन-सा अनाम नाता था ? लाइब्रेरी में जब तक मैंने वह किताब ढूँढ़ कर तुम्हें दे नहीं दी थी , तब तक मुझे चैन क्यों नहीं आया था ? तुम्हारी मुस्कान मुझमें जलतरंग-सी क्यों बजने लगती थी ? क्या तुम्हारे मन में भी मेरे लिए कुछ था ?

उस शाम तुम मेरे कितनी क़रीब थी। तुमने काली जीन्स पर लाल स्वेट-शर्ट पहन रखा था। हालाँकि तेज बुख़ार की वजह से तुम्हारा फूल-सा चेहरा मुरझा गया था। मैं जिस पंखुड़ी को जानता था , वह कुम्हलाई हुई थी। खिडकी से चाँदनी का एक टुकड़ा आ कर तुम्हारी गोद में बैठ गया था। और मुझे हाल ही में लिखी हुई अपनी एक कविता याद आ गई थी। शीर्षक था : " तुम जैसे "। कविता थी : " ओ प्रिये , / तुम जैसे / एक उन्मत्त / युवा भँवर , / तुम जैसे / सप्तम स्वर में बजता / एक पियानो , / तुम जैसे / एक ऋचा आकाश तक जाती हुई , / तुम जैसे / फ़ौलाद और चाशनी की एक डोरी / मुझ से बँधी हुई , / तुम में आबाद हैं / प्रेम की अनगिनत अनुगूँजें , / जो वसंत करता है / फूलों के साथ / वह करना चाहता हूँ / मैं तुम्हारे साथ / ओ प्रिये ... "

मैं तुम्हें प्यार से छूना चाहता था। लेकिन जब मैंने बुखार जाँचने के लिए तुम्हारा माथा छुआ तो चौंक गया उस तपिश से। तुम्हारे माथे पर ठंडे पानी की पट्टियाँ बदलते हुए मैंने ऐसा क्यों चाहा कि तुम्हें अपने सीने में भींच लूँ ? तुम्हारे चेहरे पर एक उदास मुस्कान थी। तुमने अपनी अक्षत कुँवारी आँखों से मुझे देखा और आँखें मूँद ली थीं। तुम्हें अब आराम आ रहा है , यह विचार मुझे क्यों ख़ुशी दे रहा था ? क्या तुम मेरी उत्तेजना को , तुम्हारे स्पर्श की वजह से सुलगती हुई मेरी देह की आँच को भाँप सकी थी ? वह क्या चीज़ थी जिसने तुम्हें मुझ पर इतना भरोसा करने दिया था ?

क्या तुम्हें पता है कि जब तुमने आँखें मूँदी हुई थीं , मेरे अधीर अधर तुम्हारे होठ चूमने के लिए तुम पर झुक आए थे ? वह कौन-सा अहसास था जिसने मुझे बीच में ही रोक लिया था ? क्या वह हमारे बीच मौजूद जातियों की ऊँची दीवार थी ? या वह प्यार को खो देने का भय था ? या अपने प्रति तुम्हारे विश्वास को नहीं तोड़ने की अदम्य इच्छा थी ? तुम्हें मुँदी आँखों वाले प्रदेश में अकेला छोड़कर मैं चुपचाप वहाँ से चला आया था ... तुम्हारी चितकबरी याद हृदय में समेटे।अपना उदास अकेलापन अपने कंधों पर लिए।

मैं उस शाम के गाल पर ढुलक गई आँसू की बूँद था। मैं सप्तम स्वर से पहले ही टूट गई वीणा की तार का अधूरा संगीत था। हम रेल की उन दो समानांतर पटरियों-से थे जो कभी नहीं मिल पाए थे। हमारी अधूरी कथा झाड़ियों में खो गई उस गेंद-सी थी जो दोबारा नहीं मिली थी। मेरी रात का कोई दिन नहीं था। तुम्हारी शबरी के कोई राम नहीं थे। हम दोनों की आँखों में केवल जलते हुए आँसू थे। वह शाम एक अनसुलझी उलझन-सी हमारे बीच हमेशा मौजूद रही।

हालाँकि रेत-से फिसल जाते हैं जीवन के सभी पल हमारी मुट्ठी में से , लेकिन वह शाम ज़रूर फड़फड़ाती हुई अटकी रही होगी हमारे अवचेतन के किसी दरख़्त से। तभी तो कल जब दस बरस बाद तुमसे अचानक दोबारा मुलाक़ात हुई तो भूरी पड़ गई स्मृतियों की टहनी फिर से हरी हो गई। तुम्हें देखते ही मेरी धमनियों में फिर से उत्तेजना क्यों भरने लगी थी ? क्या यह नियति का कोई इशारा था कि जो लिखा है , वह हो कर रहेगा ? तभी तो बरसों से रुकी हुई एक कहानी फिर से चल निकली थी पूरी होने के लिए ...

 

सुमी

-------

क्या यही नियति है ? दस बरस बाद मेरा अहमदाबाद आना। कॉन्फ़्रेंस में तुमसे अचानक मेरी मुलाक़ात हो जानी। समय की राख के ढेर में दबी चाहत की चिंगारियों का फिर से शोला बन जाना। हमारी ख़ामोशी में इच्छाओं के कितने निशाचर पंछी पंख फड़फड़ाने लगे थे।हमारी आँखों में से कितनी अभिलाषाएँ झाँक रही थीं।

उस शाम की तरह कल एक और ऐतिहासिक शाम थी। कॉन्फ़्रेंस के बाद तुम मुझे अपने घर ले गए।

" बाक़ी लोग कहाँ हैं ? तुम्हारी पत्नी ? बच्चे ? " ड्राइंग-रूम में बैठते हुए मैंने पूछा।

" सुमी , मैंने शादी नहीं की। "

" क्यों ? "

तुम चुप थे किंतु तुम्हारी बोलती आँखें सब कुछ बयाँ कर रही थीं।

" और तुम ? तुम्हारे पति क्या करते हैं ? कितने बच्चे हैं ? "

" मनु , मैंने भी शादी नहीं की ... "

 

मनु

-----

... तो इतने सालों तक वही दर्द हम दोनों को सालता रहा था। हम चुप थे। और अचानक दस बरस पहले की वह शाम समय की केंचुली उतार कर हमारे बीच दोबारा आ बैठी। चमकती हुई। मेरा दिल तेज़ी से धड़क रहा था। मेरी नसों में रक्त का प्रवाह बढ़ गया था। और फिर बरसों से जमे हुए शब्द पिघल कर आतुरता से बहने लगे। तुम्हारी हथेली अपनी हथेलियों में थाम कर मैंने कहा , " सुमी , यह शाम साक्षी है कि मैं तुमसे प्यार करता हूँ। जब से तुम्हें देखा था , तभी से तुमसे प्यार करता था। " और फिर धीमी लेकिन मज़बूत आवाज़ में तुमने कहा , " मनु , वह शाम साक्षी थी कि मैं भी आप से प्यार करती हूँ। बहुत पहले से। उस शाम जब मेरे होठ चूमने के लिए आप मुझ पर झुक आए थे , उससे भी पहले से। "

" तुम उस शाम जगी हुई थी ? " मैंने थोड़ा झेंपते हुए पूछा।

" जगी तो आज हूँ मैं बरसों की गहरी नींद के बाद। " तुम फुसफुसाई थी।

फिर तुम एक इंद्रधनुषी हँसी हँसी थी। तुम्हारी आँखों में एक चमक थी। उस चमक में एक आमंत्रण था। वह आमंत्रण मुझमें इच्छाएँ जगा रहा था। जैसे कामना के चटख रंगों से भरी अतीत की वह शाम फिर से जवाँ हो गई थी ... मुझे क्या पता था कि यह रतजगा , यह दीवानगी इतनी मीठी होगी ...

...जब मुझे होश आया तो सभी बाँध टूट चुके थे। मांसल सुख मेरी मुट्ठी में था। बरसों से सूखी हमारी देह की मिट्टी तृप्त हो रही थी। हमारे होठ परस्पर चुंबन में जुड़े थे। हमारी देह गाढ़े आलिंगन में बँधी थी। तुम्हारे भीतर से केवड़े और खसखस जैसी ख़ुशबुएँ फूट रही थीं। मेरे होठ तुम्हारे कान की लवों को नया अर्थ दे रहे थे। तुम्हारे हाथ मेरे छाती के बालों में खो गए थे। तुम्हारी सुगंधित साँसों के शोर ने इस शाम में बेइंतहा मस्ती घोल दी थी। तुम्हारी देह अब भी खजुराहो की नर्तकियों-सी कँटीली थी। अँगीठी के तेज आँच-सी तपती मेरी देह के सभी रंध्र खुल रहे थे। एक सुखद ख़ुमार मुझ पर छाता जा रहा था। मेरी प्रेयसी मेरी बाँहों में थी। मेरी मरमेड मेरी निगाहों में थी। मैं गेंहुआ शंखों-से तुम्हारे उत्सुक उरोजों और तुम्हारे जामुनी कुचाग्रों में खुद को खोता जा रहा था। अधमुँदी आँखों से अब मैं प्रेम के अश्व की सवारी कर रहा था। हम दोनों एक ऐसी प्यास की गिरफ़्त में थे जो पीने के बाद भी निरंतर बढ़ती जा रही थी। " मनु , यू आर जस्ट ग्रेट ...! " मेरे कानों में तुम्हारी कामुक आवाज़ गूँज रही थी। मेरी धमनियों में रक्त के उफान का हहराता शोर था। फिर आह्लाद का ऊष्म , मीठा फ़व्वारा फूट पड़ा और हम दोनों उस नैसर्गिक सुख में बह गए ...

 

सुमी

------

आप सभी पाठकों को यह बताते हुए हमें हार्दिक प्रसन्नता हो रही है कि मैंने और मनु ने अपने परिवारों और रिश्तेदारों के विरोध के बावजूद परिणय-सूत्र में बँध जाने का फ़ैसला किया है। कोर्ट-मैरेज होगी। आप सभी सुधी पाठकों का स्नेह और शुभकामनाएँ अपेक्षित हैं।

----------०----------

------------०------------

परिचय

 

-----------

नाम : सुशांत सुप्रिय

जन्म : 28 मार्च , 1968

शिक्षा : अमृतसर ( पंजाब ) , व दिल्ली में ।

प्रकाशित कृतियाँ :# हत्यारे , हे राम , दलदल ( तीन कथा - संग्रह ) ।

# अयोध्या से गुजरात तक , इस रूट की सभी लाइनें व्यस्त हैं

( दो काव्य-संग्रह ) ।

सम्मान : भाषा विभाग ( पंजाब ) तथा प्रकाशन विभाग ( भारत सरकार ) द्वारा रचनाएँ

पुरस्कृत । कमलेश्वर-कथाबिंब कहानी प्रतियोगिता ( मुंबई ) में लगातार दो

वर्ष प्रथम पुरस्कार ।

अन्य प्राप्तियाँ :# कई कहानियाँ व कविताएँ अंग्रेज़ी , उर्दू , पंजाबी, उड़िया, मराठी,

असमिया , कन्नड़ , तेलुगु व मलयालम आदि भाषाओं में अनूदित । व प्रकाशित । कहानियाँ कुछ राज्यों के कक्षा सात व नौ के हिंदी

पाठ्यक्रम में शामिल । कविताएँ पुणे वि. वि. के बी. ए.( द्वितीय

वर्ष ) के पाठ्य-क्रम में शामिल । कहानियों पर आगरा वि. वि. ,

कुरुक्षेत्र वि. वि. , व गुरु नानक देव वि. वि. , अमृतसर के हिंदी

विभागों में शोधार्थियों द्वारा शोध-कार्य ।

# अंग्रेज़ी व पंजाबी में भी लेखन व प्रकाशन । अंग्रेज़ी में काव्य-संग्रह

' इन गाँधीज़ कंट्री ' प्रकाशित । अंग्रेज़ी कथा-संग्रह ' द फ़िफ़्थ

डायरेक्शन ' और अनुवाद की पुस्तक 'विश्व की श्रेष्ठ कहानियाँ'

प्रकाशनाधीन ।

ई-मेल : sushant1968@gmail.com

मोबाइल : 8512070086

----------०----------

 

प्रेषकः सुशांत सुप्रिय

A-5001 ,

गौड़ ग्रीन सिटी ,

वैभव खंड ,

इंदिरापुरम ,

ग़ाज़ियाबाद -201010

( उ. प्र . )

मो: 8512070086

ई-मेल : sushant1968@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: इश्क़ वो आतिश है ग़ालिब / कहानी / सुशांत सुप्रिय
इश्क़ वो आतिश है ग़ालिब / कहानी / सुशांत सुप्रिय
https://lh3.googleusercontent.com/-4cxTQtiu7Dg/VvTeZItsDFI/AAAAAAAAslE/ShENO6okSAE/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-4cxTQtiu7Dg/VvTeZItsDFI/AAAAAAAAslE/ShENO6okSAE/s72-c/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/03/blog-post_850.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/03/blog-post_850.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content