व्यंग्य / सरकार की खिंचाई / प्रमोद यादव

SHARE:

वैसे तो उपरोक्त कार्य को करने का सम्पूर्ण अधिकार केवल हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट को है..पर मिडिया वाले,टी.वी. वाले भी अवसर देख ये काम यदा-कद...

वैसे तो उपरोक्त कार्य को करने का सम्पूर्ण अधिकार केवल हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट को है..पर मिडिया वाले,टी.वी. वाले भी अवसर देख ये काम यदा-कदा करते रहते है..संसद में ये काम विपक्षी दल के अधिकार-क्षेत्र में आता है..उसे संसद के भीतर और बाहर दोनों में सतत खिंचाई करने का सौभाग्य प्राप्त है..हरेक मसले पर वह सरकार की खिंचाई करने विवश होता है..चुप बैठे रहने पर उसे निकम्मा और कमजोर माना जाता है..और ऐसे विपक्ष को देश के लिए घातक समझा जाता है..कभी-कभी मेरी भी इच्छा होती है कि सरकार की जमकर खिंचाई करूँ..पर आम आदमी हूँ..डरता हूँ कि अधिकार क्षेत्र के बाहर का काम करने पर कहीं पासा न पलट जाए....सरकार की खिंचाई के जुर्म में पुलिस-प्रशासन मेरी ही खिंचाई ना कर दे..वैसे अनाप-शनाप लिखने का जुनून मुझ पर हमेशा हावी रहा है..इसलिए सरकार से क्षमा-याचना सहित अपने तरह की एक अलग-थलग तरीके से सरकार की खिंचाई करने जा रहा हूँ.. फिलहाल केवल ‘सरकार’ शब्द को ही जरा खींच-तान लेता हूँ..

ठीक से याद नहीं कि ‘सरकार’ शब्द अपनी जिंदगी में पहली बार किसके श्रीमुख से सुना..शायद ये शब्द बचपन में श्वेत-श्याम हिंदी चलचित्रों के किरदारों के मुंह से ही सुना..तब नौ-दस की उम्र रही होगी..चलिए...आपको पचास साल पीछे फ्लेश-बैक में लिए चलते हैं..तब ब्लेक एंड व्हाइट फिल्मों का ज़माना था ..देश में सारी फ़िल्में श्वेत-श्याम ही बना करती ..(कलर फिल्म तब इजाद नहीं हुआ था ) फिर वक्त बीतता गया..विज्ञान तरक्की करते गया..और धीरे-धीरे चित्रपट ब्लेक एंड व्हाइट से कलरफुल होता गया.. गेवाकलर..ईस्टमेन कलर..फ्यूजी कलर से डिजिटल विशिष्ट कलर तक आ पहुंचा....इसके साथ ही सिने-दर्शकों के दिलोदिमाग भी रंगीन होते गए..आज लोगों की आँखों में रंगीनियत इस कदर हावी है कि श्वेत-श्याम दृश्य देखते ही वह मुंह बिचकाते कहता है- उफ़ ! फ्लेश-बैक मत दिखाओ यार..प्लीज..

सचमुच..आज की तारीख में ब्लेक एंड व्हाइट, फ्लेश-बैक का पर्याय हो गया है..रंगीन फिल्मों में फ्लेश-बैक के सारे सीन ब्लेक एंड व्हाइट में दिखाए जाते हैं..ये और बात है कि निजी तौर पर ऐसा नहीं होता.. मुझे तो आज भी अपनी जवानी के वो प्यार भरे पल याद आते हैं तो फ्लेश-बैक तो क्या पूरी तबियत रंगीन हो जाती है.. चश्मा जरुर लगाता हूँ फिर भी फ्लेश-बैक के सारे सीन अभी भी एकदम शार्प और झक रंगीन एच.डी.फार्मेट में दिखाई देते हैं..ये मैं अपना अनुभव बता रहा हूँ..हो सकता है जिन बेचारों के जीवन में (और जवानी में) किसी ‘बहार’ का दस्तक ना रहा हो ,उन्हें अपना फ्लेश-बैक ब्लेक एंड व्हाइट दिखता हो..इस बारे में मैं कुछ ठोस नहीं कह सकता..ये तो वही बेचारे बता पायेंगे..वैसे जिनके फ्लेश-बैक में कोई ‘बहार’ नहीं उसका तो वर्तमान और भविष्य भी भूतो की तरह निश्चित ही ब्लेक एंड व्हाइट होता होगा..ये मेरी अपनी सोच है..

माफ़ कीजिये..शायद विषयांतर हो रहा हूँ.. फ्लेश-बैक से बाहर निकलने की कोशिश करता हूँ..कोशिश इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि बात अभी थोडी अधूरी है..दरअसल उन दिनों (बचपन के दिनों) नौ-दस की उम्र में जब घरवालों के साथ सिनेमा देखने का सिलसिला शुरू हुआ तो कई एक फिल्मों में देखता कि एक रौबदार रईस टाईप का व्यक्ति जो अक्सर मिल-मालिक या चाय-बागान का मालिक हुआ करता,उसे उसके मातहत बड़े ही अदब से “बड़े सरकार” कहते..अक्सर बड़े सरकार बड़ा ही ईमानदार और तहजीब वाला इंसान हुआ करता..वह बातें भी बड़ी-बड़ी करता..उसके पीछे हर वक्त एक और व्यक्ति फेविकोल की तरह चिपका रहता जिसे वह “दीवानजी”.. “मुनीमजी” या “मुंशीजी” पुकारता..इसका काम केवल बड़े सरकार की हर बात पर हाँ में हाँ मिलाने का होता..बड़े सरकार का एक अदद बेटा भी हुआ करता जिसे घरवाले , नौकर-चाकर और मजदूर-कामगार “छोटे सरकार“..“छोटे सरकार“..कहते ना अघाते..ये सरकार थोड़े भ्रष्ट और बिगडैल हुआ करते ये हमेशा गरीब तबकों की जर-जोरू और जमीन हथियाने की फिराक में होते..बहु-बेटियों पर टेढ़ी नजर रखते..पर कुछ फिल्मों में ये अपवाद भी होते..छोटे सरकार शशि कपूर की तरह इतने अच्छे और सीधे होते कि बड़े सरकार से पूछे बिना ही मजदूरों को बोनस बाँट देते..उनके बीच उठते-बैठते नाचते-गाते और खाते-पीते..फिर बड़े सरकार को पड़ताल करने के बाद मालूम होता कि छोटे सरकार किसी गरीब मजदूर या कामगार की एक अदद सलोनी लड़की के इश्क के पेंच में फंसा है..ऐसे किरदार को नर्गिस बखूबी निभाती..खैर..कोई कहीं फंसे..हमें क्या ? चलिए आगे बढ़ते हैं..

तो बालपन में देखे गए पिक्चर के सीन आज भी याद है और अच्छी तरह ये भी याद है कि तब हम बड़े-छोटे का अर्थ तो जानते पर “सरकार” का अर्थ कतई न जानते..बस अनुमान लगाते कि शायद बड़े और रईस लोगों को सरकार कहते है (होश सम्हालने पर जाना कि बचपन का अनुमान एकदम ही सही था..) आज भी सरकार का यही अर्थ है..फर्क सिर्फ इतना है कि पहले रुपहले परदे पर यह ‘एकवचन’ होता था..अब हकीकत की दुनिया में ये बहुवचन हो गया है..ज्ञान-चक्छु थोड़े और खुले तो इस शब्द के और भी कई मायने सामने आये..इसके पहले कि उन मायनों का जिक्र हो,पहले ‘सरकार’ शब्द की उत्त्पत्ति पर ही गौर करें..मुझे नहीं मालूम कि यह हिंदी का शब्द है या उर्दू का..फारसी का है अथवा अरबी का..गूगल से पूछा तो हमेशा की तरह ‘ एबाउट-2,10,000 रिजल्ट ’ दिखाया पर एक भी रिजल्ट मेरे प्रश्न से मैच नहीं खाया..मुझे तो यह हमेशा अंग्रेजी का शब्द लगा.. क्योंकि सर और कार दोनों ही अंग्रेजी के शब्द हैं..वैसे हिंदी में भी कई शब्द हैं-जैसे- कलाकार..चित्रकार..मूर्तिकार..आदि..आदि तो सरकार भी इस मायने में हिंदी का शब्द हो सकता है..

कहते है कि समय के साथ सब कुछ बदल जाता है..पर हमारे यहाँ कुछ चीजें कभी नहीं बदली..जैसे हमारे बच्चे आज भी अ से अनार..ब से बकरी और स से सरोता पढ़ते है.. आज का दौर तो कान्वेंटी स्कूलों का दौर है जिसमें सबसे कठिन विषय है-हिंदी..ले-देकर बच्चे पढ़ते तो हैं पर पढ़ाई के बाद स तो याद रह जाता है पर सरोते को भूल जाते हैं..जब भी इनसे कहो कि सरोता लाना तो पहले वह पूछेगा कि ये साफ्टवेयर है कि हार्डवेयर ? अब तो सरोता लगभग लुप्तप्राय हो गया है.. सरकार से गुजारिश है कि अब स से सरकार पढ़ाया जाए..क्योंकि सरकार और सरोते में काफी एकरूपता है..सरोता जिस तरह कड़े और ठोस सुपारी को एक झटके में ही काट देता है वैसे ही सरकार भी मजबूत से मजबूत विपक्ष को झटके में ही काट फेंकती है..सरोते का संचालन कुशल और अनुभवी हथेलियों से हो तभी सुपारी हलके प्रयास से ही कट जाता है..अनुभव की कमी हुई तो हथेलियों का लहुलुहान होना निश्चित..यही हाल सरकार के मामले में भी होता है..

सरकार एक बहुत ही प्रचलित शब्द है..हवा,पानी,भोजन,प्यार-मोहब्बत की तरह..दिन में हजारों बार करोड़ों लोग इसे अपनी जुबान पर लाते हैं..सुबह-सबेरे अख़बार खोलो तो मुख्य समाचार में यही पढ़ना होता है..न्यूज चैनल देखो तो इसमें भी उद्घोषक सबसे पहले इसी शब्द का उच्चारण करता है..जिसे सुनना हमारी नियति है..उस बेचारे का तो पूरा दिन इसी के गुणगान में बीतता है..ठलहे और बेकार किस्म के लोग इस पर कुछ ज्यादा ही चर्चा करते हैं..और बीच-बीच में गरियाते भी हैं..आम आदमी फुर्सत के क्षण में कभी इसकी तारीफ़ करते हैं तो कभी टीका टिपण्णी..सबसे ज्यादा वन्दनीय शब्द है यह राजनीतिज्ञों के लिए..समझिये उनके लिए यह “बिस्मिल्लाह” जैसा है..

वैसे जितना सरल यह शब्द लगता है ,वैसा यह विषय के तौर पर नहीं है..तभी तो आजादी के सत्तर साल बाद भी इस विषय पर बामुश्किल इक्के-दुक्के फिल्म ही बने..मुझे तो राजनीती और अपराध की पृष्ठभूमी पर आधारित रामगोपाल वर्मा कृत और अमिताभ बच्चन अभिनीत 2005 की “सरकार’ फिल्म ही याद पड़ता है..फिर 2008 में इन्हीं की “सरकार-2” आई..इसमें भी अमिताभ भैया ही नायक रहे..अब सुनने में आया है कि वर्माजी इसका सिक्वल “सरकार-3” बनाने जा रहे..इसमें भी अमिताभ जी मुख्य किरदार में होंगे..मुझे तो समझ ही नहीं आया कि जो अमिताभ सरकार में बतौर सांसद एक पारी भी पूरा ना कर पाए वो सरकार के तीनों फिल्मों में कैसे रह गए ? खैर ये गोपाल और उनके बीच का मामला है..हमें क्या ? सरकार में वे राजपाल यादव को रखते तो भी हमें क्या फर्क पड़ता ? इससे यह तो तय है कि सरकार पर फिल्म बनाना आसान काम नहीं..और इस पर गीत लिखना तो और भी कठिन काम है..इतिहास खंगाल कर देखा तो एक-दो गाने ही मिले..एक गाना फिल्म “चौदहवीं का चाँद” से है-शकील जी ने लिखा है-“बदले बदले मेरे सरकार नजर आते हैं,घर की बरबादी के आसार नजर आते हैं” इसका अर्थ है कि सरकार जब झटका देती है तो लोग आह भी नहीं भर पाते..एक गाना और है फिल्म मनचली से-“गम का फ़साना,बन गया अच्छा..एक बहाना बन गया अच्छा..सरकार ने आके मेरा हाल तो पूछा..” आज भी सरकार गमी लोगों का (आम जनता का) हांल-चाल किसी ना किसी बहाने से ही पूछती है..कभी यह बहाना लोक सुराज अभियान होता है तो कभी ग्रामोदय अभियान..

उफ़..अब और नहीं..रात के दो बज रहे..सुबह जल्दी उठकर सरकार को..मतलब कि सरला को उसके मायके छोड़ना है..उसके भाई की शादी करीब है..देर तक सोता रह गया तो उठने के बाद मेरी खिंचाई तो तय..अतः शुभ रात्रि..शब्बा खैर..फिर मिलेंगे..

xxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxx

प्रमोद यादव

गया नगर , दुर्ग , छत्तीसगढ़

मोबाईल-09993039475

E-mail- pramodyadav1952@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: व्यंग्य / सरकार की खिंचाई / प्रमोद यादव
व्यंग्य / सरकार की खिंचाई / प्रमोद यादव
http://lh3.ggpht.com/-it07IN4Vxig/UfoOz3NhHzI/AAAAAAAAVYo/wa0o9XIc6cw/clip_image002%25255B3%25255D.jpg?imgmax=200
http://lh3.ggpht.com/-it07IN4Vxig/UfoOz3NhHzI/AAAAAAAAVYo/wa0o9XIc6cw/s72-c/clip_image002%25255B3%25255D.jpg?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/04/blog-post_493.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/04/blog-post_493.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content