तीन जोड़ी आँखें / कहानी / लक्ष्मी यादव

SHARE:

  उदास और सहमी हवाओं ने घर में एक बार फिर डेरा डाल दिया। घर में सन्नाटा है, तूफ़ान से मची तबाही के मंज़र बीती रात के बाद बासी होकर सुस्ताने ल...

clip_image002

 

उदास और सहमी हवाओं ने घर में एक बार फिर डेरा डाल दिया। घर में सन्नाटा है, तूफ़ान से मची तबाही के मंज़र बीती रात के बाद बासी होकर सुस्ताने लगे हैं ये तूफ़ान किसी प्राकृतिक आपदा का हिस्सा नहीं था ये तो मानवीय आपदा का हिस्सा था जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान तो उन तीन जोड़ी आँखों का हुआ था जो रात से अब दोपहरी तक रो रोकर पथरा गयी थी , किसी डरावनी आशंका की छाप लिए तीन जोड़ी आँखें खिड़की झरोखों पर गड़ी हुई उम्मीद के एक टुकड़े को तलाश रही हैं। रात भर जागी आँखें, पलकें झपकती तो हैं लेकिन नींद का अंश मात्र भी पलक के किसी मुहाने को छूकर नहीं गुज़रता, अंजाना डर पल भर भी सुस्ताने नहीं देता। तीनों दिलों में कुछ सवाल धड़क रहे हैं .....माँ कहाँ होगी ? किस हाल में होगी ? रात को टूटी चूड़ियों से घायल उसके हाथों में किसी ने मरहम लगाया होगा या नहीं ? माँ वापस आएगी ? या फिर कही ....? कई सवालों से घिरी आँखें एक दूसरे की पुतलियों में झांककर आशा की बूँद खोजने लगती हैं और अपने मन चाहे प्रतिउत्तर न मिलने पर एक दूसरे से आँखें चुराने लगती हैं।

14 साल की बड़ी वाली कनिका की आँख से फिर एक बूंद बरसी और उसकी अंगुलिओं के पोरों पर गिर पड़ी, बूंद के नमक से घायल अंगुली सिहर उठी... उसे याद आया अभी अभी ही तो वो माँ के कमरे से उसकी टूटी चूड़ियाँ बुहार कर आई थी शायद माँ की उन लाल हरी चूड़ियों का कोई नन्हा टुकड़ा होगा जो ममता वश कनिका की अँगुलियों के पोरों में गड़ गया था और अब उसका अहसास उसे हुआ था। कनिका ने हाथ पानी से धोया और फिर आकर अपनी आंखें इंतजार करती दो जोड़ी आँखों में शामिल कर दी। 7 साल का बबलू इस बार अपने सब्र के बांध को टूटने से रोक नहीं पाया। रात और सुबह की तरह अब फिर से बबलू बिलख कर रो पड़ा,कनिका ने बबलू को सीने से लगा लिया जब बबलू की सिसकी बंद हुई तो 5 साल की पूर्वी ने रोना शुरू कर दिया कनिका ने उसको भी बड़ी मुश्किल से चुप कराया। बबलू ने इस बार आँखों से नहीं बल्कि कहकर साफ़ साफ़ अपनी दीदी से पूछ ही लिया .... बबलू – दीदी, माँ कब आएगी ? सुबह से दोपहर हो गयी अब शाम होने को आई,आखिर माँ आती क्यूँ नहीं? कहां गयी है माँ ?

भाई के सवालों पर पूर्वी के चेहरे के भाव ऐसे थे जैसे वो खुद भी कनिका से यही सवाल पूछ रही हो।

कनिका भाई के सवालों का क्या जवाब देती उसका मन तो खुद ही इन सवाल में खोया था और जवाब तो कही ढूँढने से भी नहीं मिल रहा था। जवाब की उम्मीद में तकते बबलू और पूर्वी को कनिका ने कह दिया कि “माँ बस आती होगी,गुस्से में बहुत दूर तक चली गयी थी न! बबलू तुमको तो याद है हम तुम उनके पीछे कितनी दूर तक गये थे, उनको मनाने .. बात बीच में काटते हुए बबलू बोला- लेकिन दीदी माँ ने तुमको और मुझे पत्थर दिखाकर क्यूँ भगाया ? अपने साथ चलने क्यूँ नहीं दिया ?अगर हम साथ जाते तो उनको मनाकर ले आते न ?मै उनको शक्तिमान के गंगाधर की एक्टिंग करके दिखाता और वो हंस देती अगर हंस देती तो मान जाती न ? हमारे साथ आ जाती माँ या हमको अपने साथ ले जाती, अब कहाँ जाकर ढूँढूं?

कनिका – माँ बहुत गुस्से में थी इसलिए उसने हमको पत्थर दिखाया और तेरे गंगाधर बनने से भी माँ नहीं हंसती पागल। बबलू – लेकिन दीदी, माँ तो पापा से गुस्सा थी न तो हमको क्यूँ पत्थर दिखाया ,और रोज़ ही तो मेरे गंगाधर बनने पर जोर से हंस देती थी तो फिर आज क्या हो जाता। तुम बुद्दू हो दीदी तुम कुछ नहीं जानती। सब मेरी गलती है मुझे तुम्हारी बात सुननी ही नहीं चाहिए थी अगर मैं आज माँ को हँसा लेता न, तो माँ का गुस्सा दूर हो जाता और वो मेरे पास होती तुम गन्दी हो दीदी .....इतना कहकर बबलू फिर रोने लगता है... और पूर्वी भी ...

कनिका जानती थी कि इसबार माँ का गुस्सा पिछली कई बार के गुस्से से अधिक था इस बार हुई माँ पापा की लड़ाई भी हर बार की लड़ाई से बड़ी थी ...... कुछ घंटों पहले सब कुछ कितना अच्छा था कि 24 घंटे के बाद समय का ये रूप होगा। कनिका और उसके भाई बहन आज स्कूल भी नहीं गये थे उसके पिता कुछ देर अपने कमरे में चुपचाप लेटे रहे फिर बिना कुछ खाए पिए कही चले गये थे उन्होंने भी गुस्से में आज अपनी फर्नीचर की दुकान नहीं खोली थी सब मजदूर घर आकर लौट गये थे।। कनिका सोच में डूब गयी ,बीते लम्हों की तहें उसके दिमाग में एक के बाद एक खुलती चली गयी वो सोचने लगी कि कैसे उसके पिता कल ही तो हंस हंस कर माँ से बात कर रहे थे और नए घर में जाने को लेकर माँ पापा दोनों उत्साहित थे माँ के चेहरे और आँखों में तो जैसे नई ख़ुशी चमक रही थी। किसी को क्या मालूम था कि हंसी से गूंजने वाला दिन रात को मातम में बदल जायेगा। .. रात को कनिका के माँ -पापा प्रवीण और ममता में देर से आने के कारण तकरार बढ़ी। वैसे तो हर रोज़ ही कुछ न कुछ होता ही रहता था लेकिन कल जब बात बढ़ी तो घर का बहुत सामान टूटा... लड़ाई की कुछ हदें भी साथ ही में टूट गयी प्रवीण ने ममता को खूब पीटा। ममता ने भी प्रवीण की शर्ट फाड़ दी उनको धक्का दे दिया जब पूर्वी चिल्लाते हुए जाकर माँ से लिपट गयी तो गुस्से में पापा ने उसको भी एक ज़ोरदार थप्पड़ जड़ दिया ...पूर्वी जब चिल्लाकर रोने लगी तो उसके साथ साथ कनिका और बबलू को भी कमरे में बंद कर दिया ..कमरे के दोनों ओर दरवाज़े थे जिसका पिटाई के शोर में बस तीनों भाई बहन आवाजें सुनकर ही आभास कर रहे थे कि बंद दरवाज़े के उस ओर क्या हो रहा होगा एक पिछला दरवाज़ा घर के पिछले हिस्से का निकास द्वार था। तीनों उससे निकल कर आस पास पड़ोसियों से मदद मांगने के लिए हर दरवाज़े पर गये लेकिन रात के 1 बजे किसी ने घर का दरवाज़ा नहीं खोला। बड़े घरों में रहने वाले छोटे मन के लोगों का असली चेहरा तीनों ने कल रात ही देखा पड़ोस की ठाकुराइन और उनके बड़े बेटे और बेटियां जो घर में पले कुत्ते की एक आवाज़ पर उठ जाती थीं आज बबलू और पूर्वी के रोने बिलखने और चिल्लाकर मदद के लिए पुकारने में नहीं उठे थे या शायद सोने का नाटक कर रहे थे। किदवई अंकल के घर में रातभर रतजगा होता था लेकिन जैसे आज कनिका के घर के शोर में उन्होंने कोई लोरी सुनी हो और नींद के आगोश में चले गये हो मेरे इतनी बार बेल बजाने पर भी किसी का कोई जवाब नहीं आया। श्रीवास्तव अंकल को तीनों ने जाने कितनी आवाजें दी लेकिन कोई नहीं आया हम तीनों कान लगाये आंखें बिछाए बस दरवाज़े के सीखचों से देखते रहे की शायद कोई आ जाये, लेकिन जब कोई नहीं आया तो तीनों अपने घर के सामने के मुख्य दरवाज़े पर लोहे के बड़े दरवाज़े के पास आकार खड़े हो गये और बेबस होकर उस तबाही के तूफ़ान के थमने का इंतजार करने लगे। तभी चौकीदार की सीटी में तीनों को एक उम्मीद सुनाई दी और वो उस सीटी की आवाज़ के अपने करीब आने का इंतजार करने लगे। जब चौकीदार अंकल घर की गली में आये तो वो उनसे भी मदद की गुहार लगा सकें। चौकीदार ने तीनों को देख सवाल किया,चौकीदार –अरे तुमलोग घर के बाहर क्यूँ हो बच्चों ?

बबलू – अंकल हमारे माँ पापा लड़ाई कर रहे हैं..प्लीज़ अंकल मेरी माँ को बचा लो पापा उनको मार रहे हैं। बबलू अपनी बात कहते हुए चौकीदार के पैरों से लिपट कर रोने लगा।

चौकीदार – लेकिन तुम्हारे माँ पापा क्यूँ लड़ रहे हैं?

पूर्वी – अंकल वो तो रोज़ रोज़ लड़ते है कभी कभी मारपीट भी होती है लेकिन आज .....कहते हुए पूर्वी रोने लगी कनिका ने उसे चुप कराया

कनिका – अंकल हमने आस पास लोगों को जगाने की कोशिश की लेकिन कोई नहीं आया ..आप प्लीज़ कुछ कीजिये मेरी माँ बीमार रहती है पापा ने बहुत मारा है उनको। माँ –पापा ने घर का सारा सामान बिखेर दिया है। घर की हालत बहुत बुरी हो गयी है और हम अंदर नहीं जा सकते दरवाज़ा बंद है आप कुछ कीजिये न प्लीज़ ...

तीनों की बातों को सुन चौकीदार सोच में पड़ गया और मामले से पल्ला झड़ने के अंदाज़ में बबलू को को खुद से अलग कर दिया और बोला –मैं एक चक्कर लगाकर आता हूं फिर देखता हूं पहले अपनी ड्यूटी कर लूं फिर तुम्हारे माँ पापा से बात करता हूं तुम तींनो यहीं बैठकर हमारा इंतजार करना ...बबलू और पूर्वी के सर पर हाथ फेरकर चौकीदार चला गया। तीनों वापस अपनी जगह पर जाकर बैठ गये और घर के अंदर से रह रह आती माँ पापा की लड़ने की आवाज़ों और मारपीट पर तीनों चौकीदार के आ जाने की राह देखते लेकिन 4 बजे के बाद भी न तो चौकीदार आया न ही उसके जाने के बाद से उसकी है कोई सीटी सुनाई दी थी। तीनों पिछले कमरे में चले गये जहां बंद दरवाज़ा खुल चुका था। माँ पापा के कमरे का दरवाज़ा अंडर से बंद था तीनों ने राहत की साँस ली कि शायद अब सब कुछ ठीक हो गया है तभी माँ पापा एक ही कमरे में है। तीनों की सिसकियाँ रात से जारी थी लेकिन उनपर काबू कर माँ के कमरे के दरवाज़े पर कान लगाकर तीनों खैरियत जानने की कोशिश करने लगे। सब शांत था कोई आवाज़ नहीं थी जब शांति पूर्वी से बर्दाश्त नहीं हुई तो उसने माँ माँ कहकर रोना शुरू कर दिया। बबलू ने दोनों के हाथ उसके मुंह पर रखकर उसकी आवाज़ दबा दी और कहा – पागल हो क्या तुम ...तुम्हारे रोने की आवाज़ से माँ –पापा जाग जायेंगे और फिर लड़ने लगेंगे चुप रहो बिलकुल चुप।

भोले बबलू और पूर्वी को देख कनिका को रोना आ गया और वो सिसक कर रोने लगी तो बबलू दबी आवाज़ में बोला – क्या दीदी तुम भी तुम्हारे मुंह पर भी हाथ रखना पड़ेगा क्या ?कनिका की सिसकियाँ बढ़ गयी और वो अपने कमरे में बिस्तर पर जा गिरी और जोर जोर से रोने लगी और अपने भगवान से मन ही मन पूछने लगी कि क्यूँ उसके माँ पापा यूँ लड़ते हैं ...अपने बच्चों के बचपन के साथ खिलवाड़ करने का उनको किसने हक दे दिया अगर उनको आपस में लड़ना और ऐसे ही जीना था तो क्यूँ तीनों को पैदा किया ....।रहते अकेले और लड़ते उम्र भर।

बबलू और पूर्वी, कनिका को चुप कराने लगे कि तभी ममता ने दरवाज़ा खोला और अपनी बिखरी साड़ी ठीक करने लगी सुबह के 5:30 बजे थे। तीनों बच्चे माँ डर के मारे माँ के पास नहीं आ रहे थे दूर से अपनी माँ को देख रहे थे।

ममता ने साड़ी ठीक की और गेट खोल, घर से बाहर निकल गयी। कनिका माँ के पीछे चल दी साथ में बबलू भी था पूर्वी को कनिका ने डांट घर में ही रोक दिया था।

बहुत दूर तक तेज़ क़दमों से चलती माँ का दोनों बच्चों ने पीछा किया। जब अपने आपे में खोयी ममता ने हफ्ते बबलू की आहट सुन ली तो दोनों को पीछा करने से इशारे से मना किया डांट पीसे डाँटते हुए पत्थर दिखाया तब एक पत्थर बबलू के पास आ गिरा तो दोनों बच्चे वही छिप गये और ममता जाने किस गली में कहाँ गुम हो गयी। बबलू कनिका ने बहुत आगे तक जाकर ढूंढा लेकिन उन्हें माँ कही नहीं दिखी ,दोनों आंसू बहते हुए घर लौट आये।

बहुत देर रोने बिलखने के बाद जब कनिका ने घर की सुध ली तो उससे घर की हालत देखी न गयी माँ के कमरे में आइना टूटा था चूड़ियाँ टूटी हुई बिखरी पड़ी थीं सब सामान बिखरा हुआ कनिका ने घर किया रात का खाना जिसे किसी ने नहीं खाया था उसे फेंका और किचन भी साफ़ किया।

किसी ने न तो रात खाना खाया था न ही आज दिन में दोपहर बीत चुकी थी और कनिका की बनाई खिचड़ी भी कुकर में वैसी ही पड़ी थी। शाम ढले दरवाज़े पर दस्तक हुई ,कनिका ने बड़ी उम्मीद से दरवाज़ा खोला तो देखा सामने प्रवीण था जो नज़रे चुराए सीधा अपने कमरे में चला गया। कनिका चाहकर भी पिता से माँ के बारे में कुछ नहीं पूछ पाई ...दिल से निकली आवाज़ हलक तक आकर ही खामोश हो गयी और होंठ कुछ न कह पाए।

पिता से मन के सवालों के जवाब जानने के इरादे से जब कनिका प्रवीण के लिए कप में चाय लेकर गयी तो पिता से सुनकर की उसकी माँ नानी के घर भी नहीं गयी है ..,कनिका के हाथ में चाय का कप ट्रे में  लड़खड़ाने लगा और चाय की कुछ बूंदे कनिका के खुद को और ट्रे दोनों को सँभालने की पूरी कोशिश के बावजूद भी गिर ही गयीं।

प्रवीण ने खुद को कमरे में बंद कर रखा था। तीनों बच्चे अपने अपने ढंग से भगवान से मिन्नतें कर रहे थे की किसी तरह उनकी माँ वापस आ जाये। बबलू ने अपना शक्तिमान का ड्रेस घर के मंदिर के सामने रख दिया था ..पूर्वी ने अपनी प्यारी गुड़िया सिंड्रेला भगवान की मूरत के पास रख दी थी और दोनों भगवान से कह रहे थे की उनको बस माँ चाहिए और कुछ नहीं ....कनिका ने एक चिट्ठी लिखकर भगवान् के पास रख दी थी ... रात हो चुकी थी घर में उदासी थी सभी खामोश थे कि तभी डोरबेल बजी तीनों बच्चे एक साथ दरवाज़े पर पहुंचे ... दरवाज़ा खुलते ही नानी के साथ माँ को देख बबलू पूर्वी माँ से लिपट गये कनिका के मन की ख़ुशी भी चेहरे पर उतर आई। माँ के हाथ और सर में पट्टी बंधी देख कनिका हैरान थी कि माँ को इतनी सारी चोट कैसे आई।

सास ने दामाद को डाँटते हुए बताया की उनकी बेटी जान देने गयी थी वो तो भला हो उनके घर के किरायेदार का जिसने शाम को घर आते हुए ममता को रेलवे ट्रैक की ओर जाते देखा और पीछा करके इसकी जान बचाई। नानी के आने से घर में उनकी ही आवाज़ गूंज रही थी कभी बेटी -दामाद को डांटने के लिए कभी नातियों को प्यार से पुचकारने के लिए तो कभी ममता दवा समझाने के लिए। रात का खाना भी बच्चों की नानी ने ही बनाया और खाना खिलते हुए बेटी दामाद के झगडे को सुलझाने की कोशिश भी की जो फ़िलहाल के लिए कुछ हद तक कामयाब भी हुई। प्रवीण अपने कमरे में सोने चला गया बाकी सब एक कमरे में थे नानी से बात करते हुए तीनों बच्चों को जब माँ ने सोने को कहा तो बबलू ने कहा की अगर हम सो गये और तुम फिर कहीं चली गयी तो ?

जब बबलू के गंगाधर की एक्टिंग से माँ हंस पड़ी तो उसे यकीन हुआ की अब उसकी माँ का गुस्सा उतर गया है। और उसने माँ से कहा कहा की अब कभी भी वो माँ को गुस्सा आने ही नहीं देगा ..और जब गुस्सा आएगा ही नहीं तो माँ कभी हमें छोड़कर नहीं जाएगी”

देर रात कनिका बबलू पूर्वी सो गये। अगले दिन नानी भी अपने घर चली गयी। तूफ़ान आकर चला गया था घर अब बिलकुल शांत था। प्रवीण और ममता गुस्सा भुलाकर एक हो चुके थे लेकिन कनिका बबलू और पूर्वी के लिए सब कुछ भूलना इतना आसान न पहले था न अब था। रह रह कर तीन दिल जोर से धड़क उठते और सोचने लगते कि कहीं फिर से माँ को पापा की किसी बात पर गुस्सा न आ जाये फिर से पापा की तेज़ आवाज़ से घर की दीवारें न सहम जाएँ कही फिर से माँ के हाथों की नई चूड़ियाँ न टूटें.....कहीं फिर से पापा के चेहरे पर डराने वाली ख़ामोशी न हो ....कहीं फिर आँखें सबकुछ ठीक होने के इंतज़ार में न रोयें..कहीं फिर पापा से कुछ पूछते न बने कही फिर माँ को हँसाना मुश्किल न हो जाये। ...... तीन जोड़ी आँखें जब कब माँ पापा के चेहरे के भाव पढ़ते हुए न जाने कितने सवालों में खो जाते और जवाब मुठ्ठी में रेत की तरह कही फिसल कर गिर जाते।

---

 

लक्ष्मी यादव

110092 दिल्ली

Email- laxmiyadav.44@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: तीन जोड़ी आँखें / कहानी / लक्ष्मी यादव
तीन जोड़ी आँखें / कहानी / लक्ष्मी यादव
https://lh3.googleusercontent.com/-8FrKcbb1-FU/VzAcBdC6C3I/AAAAAAAAth8/SkfGJHIEJpc/clip_image002_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-8FrKcbb1-FU/VzAcBdC6C3I/AAAAAAAAth8/SkfGJHIEJpc/s72-c/clip_image002_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/05/blog-post_9.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/05/blog-post_9.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content