व्यंग्य / अतिक्रमण-अ-नीति / वीरेन्द्र 'सरल'

SHARE:

गिरगिट को रंग बदलने की कला में पारंगत देख गिद्ध ने भी इस कला को साधने की कोशिश की पर सफल नहीं हुआ। कई बार प्रयास करने पर भी उसे असफलता हाथ ...

गिरगिट को रंग बदलने की कला में पारंगत देख गिद्ध ने भी इस कला को साधने की कोशिश की पर सफल नहीं हुआ। कई बार प्रयास करने पर भी उसे असफलता हाथ लगी। वह एकदम उदास हो गया और जंगल के बीच एक पुराने तालाब के पास एक पेड़ के नीचे जाकर गुमसुम बैठ गया। तभी वहाँ कुछ जानवर पानी पीने के लिए पहुँचे। गिद्ध को उदास देख उनमें से एक ने उसकी उदासी का कारण पूछा। गिद्ध ने अपनी व्यथा-कथा उन्हें सुना दी। तब सियार बोला-''वत्स! यहाँ गिरगिटों की कमी तो है नहीं है, जिधर नजर डालो वहीं गिरगिट नजर आते हैं, तो फिर इस कला को साधने के लिए व्यर्थ परिश्रम करने का क्या मतलब? यदि तुम चाहो तो हम तुम्हें एक नहीं, कई कलाओं में पारंगत बना सकते है।'' गिद्ध सहमति में सिर हिलाया। तब सियार बोला-''चलो, आज से मैं तुम्हें अपनी धूर्तता प्रदान करता हूँ। कुत्ते ने कहा मैं तुम्हें दुर्बलों के सामने भौंकने और सबल के सामने दुम हिलाने की कला देता हूँ। लोमड़ी बोली मैं तुम्हें अपनी चालाकी देती हूँ। तभी तालाब के पानी से एक मगरमच्छ निकल कर बोला मैं तुम्हें अपनी आँसू बहाने की कला देता हूँ।

सब लोग गिद्ध को कुछ-न-कुछ दे रहे थे तो वहीं एक बिल में घुसी बैठी सर्पिणी को भी जोश आ गया। वह बिल से निकलकर बोली मैं तुम्हें अपनी निष्ठुरता देती हूँ। तुम्हें पता है न कि मैं इतनी निष्ठुर हूँ कि अपने बच्चों को भी खा जाती हूँ। उन सबकी बातों को सुनकर पेड़ पर बैठी कोयल डर गई और वहाँ से उड़ने लगी। उस पर सियार की नजर पड़ गई। वह अपनी धूर्तता का सफल प्रयोग करते हुए बोला-'' कोयल बहिन! क्या तुम इस बेचारे को कुछ नहीं दोगी? सभी जानवर सियार की बातों का समर्थन करते हुए कोयल से आग्रह करने लगे। मजबूर होकर कोयल बोली-''अच्छा चलो, इसे मैं अपनी मनमोहक आवाज और अंदाज देती हूँ।'' इतना कहकर कोयल फुर्र से उड़ गई। सियार के होंठों पर कुटिल मुस्कान आ गई। इसके बाद सबने समवेत स्वर में ग़िद्ध़ से कहा कि अब तुम एक नहीं कई कलाओं में प्रवीण हो गये हो। इनके बदौलत तुम्हें जो भी कमाई होगी उसका आधा हिस्सा तुम्हारा बाकी हम सबका रहेगा, ठीक है ना? गिद्ध के आँखों से खुशी के आँसू छलक पड़े। मगरमच्छ को लगा कि कहीं सबसे पहले यह मेरी कला का प्रयोग हम पर ही न कर रहा हो। वह उसे संदेह की नजर से देखने लगा। कुछ समय तक सभी जानवर यूं ही बातचीत करते हुए बैठे रहे। उसके बाद गिद्ध की सफलता की शुभकामना देते हुए अपने-अपने शिकार के लिए जंगल की ओर निकल पड़े।

गिद्ध लालच में पड़कर इन सभी दुर्गुणों को आत्मसात तो कर गया पर बाद में सोचने लगा आखिर इन दुर्गुणों का दुरूपयोग मैं सफलतापूर्वक किस क्षेत्र में कर पाऊँगा। तभी वहाँ आकाशवाणी हुई-''वत्स! तुम चिन्ता मत करो। तुम अपने इन दुर्गुणों का प्रयोग जीवन के हर क्षेत्र में कर सकते हो। राजनीति से धर्म नीति तथा अर्थ नीति से शिक्षा नीति तक ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं हैं जहाँ तुम्हारी इन कलाओं की उपयोगिता न हो। रंग बदलने के बजाय तुम्हें भेष बदलने की कला का वरदान मिल चुका है। वैसे भी तुम्हारी तेज दृष्टि से कोई भी शिकार आसानी से बच नहीं सकता। तुम और तुम्हारे वंशज अब संसार में दलाल के नाम से जाने जायेंगे मगर पहचाने नहीं जायेंगे। अब तो खुश हो ना?

वह गिद्ध बहुत दिनों तक अपनी कला का सफलता पूर्वक प्रयोग करता रहा। गिद्धों की जनसंख्या नियंत्रण नीति के अभाव में उनकी संख्या दिन दूनी रात चौगुणी बढ़ती गई। आज उसी गिद्ध के वंशज जीवन के हर क्षेत्र में सक्रिय हो गये हैं। स्थिति यह हो गई है कि कहाँ उन गिद्धों की घुसपैठ नहीं है यह पता करना भूसी के ढेर में सुई ढूँढने से भी ज्यादा कठिन हो गया है। आसमान पर मंडराते हुए गिद्धों की नजर बराबर जमीन पर गड़ी हुई होती है। जमीन किसी गरीब की हो तब तो और ज्यादा गड़ जाती है।

कहानी ऐसे ही एक गरीब किसान के जमीन से शुरू होती है। शहर से कुछ ही दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे एक गरीब किसान की लगभग दो एकड़ की कीमती जमीन पर शहर के किसी बड़े उद्योगपति की नजर पड़ गई तब सिद्ध हो गया कि सचमुच गिद्धों की दृष्टि बड़ी तेज होती है। आजकल उस जमीन के आसपास बाइक और कारें मंडराने लगी थी। गिद्ध भेष बदलकर किसान के बदन का माँस तौलने लगे थे पर पता नहीं वह किसान किस मिट्टी का बना हुआ था। जो बार-बार यही कहता था कि यह जमीन मेरी माँ है। इसमें से मुझे मेरे पूर्वजों के पसीने की महक महसूस होती है। मैं किसी भी कीमत पर अपनी यह जमीन किसी को नहीं दे सकता। सारे गिद्ध अपनी समस्त कलाओं का प्रयोग उस किसान पर कर चुके थे पर वह किसान अपने इरादे से टस-से-मस नहीं हो रहा था। गिद्धों को कुछ निराशा तो जरूर हुई पर वे भी कब हार मानने वाले थे। वे कुछ समय तक अदृश्य होकर अपनी धार तेज करने लगे। धार तेज होने के बाद एक दिन सुनसान स्थान पर उन गिद्धों की एक महत्वपूर्ण मीटिंग हुई उसमें कुछ निर्णय लिए गये। किसान से उसकी कीमती जमीन छिनने की जिम्मेदारी एक घाघ गिद्ध ने ली। अब सभी गिद्ध ़खुश थे।

एक दिन अचानक उस कीमती जमीनधारी गरीब किसान के घर कुछ साधुओं का आगमन हुआ। किसान धार्मिक स्वभाव का था इसलिए उन्होंने उनकी खूब आवभगत की। एक प्रधान साधु किसान को पाप-पुण्य, धर्म-अधर्म, लोक-परलोक, जीवन-मरण की बातों के साथ ही दान की महिमा समझाने लगे और खासकर जमीनदान को महादान बताया। तभी सहायक साधु ने तपाक से कहा-''हाँ वत्स! अभी-अभी करीब सप्ताह भर से मुझे रात में सपने में आकर भगवान कह रहें हैं कि सड़क किनारे तुम्हारी जो जमीन है उस पर मेरा वास है। यदि तुम उसे हमारे गुरू महराज को दान करोगे तो परमात्मा तुमको स्वर्ग में अपने चरणों पर स्थान दे देंगे नहीं तो तुमको नरक में भी जगह नहीं मिलेगी।'' किसान जमीन दान की महिमा इतने खतरनाक ढंग से समझ गया था कि तुरन्त पंचायत के सामने प्रभु के नाम पर जमीनदान करने की घोषणा कर डाली। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अविलंब समस्त दस्तावेज तैयार कर लिए गये और कुछ ही दिनों में प्रभु के नाम पर जमीन की रजिस्ट्री भी हो गई।

ब्हुत जल्दी ही समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से उस गरीब किसान के उस कीमती जमीन पर एक छोटा सा मंदिर बनवा दिया गया और साथ ही उस साधु के रहने के लिए एक बड़ा सा आश्रम भी। पहले-पहले तो उस आश्रम में वही सहायक साधु अकेले ही रहा करता था पर पिछले कुछ दिनों से उसके साथ एक महिला भी रहने लगी थी। गाँव के भक्तगण भी कभी-कभी उस आश्रम में जाया करते थे। उनमें से एक भक्त ने एक दिन उस महिला की ओर इशारा करते हुए उस साधु से पूछा-''ये मैडम कौन है महराज! और आपके साथ यहाँ कैसे रहने लगी है? साधु ने आसमान की हाथ उठाकर और उस महिला की ओर मुस्करा कर देखते हुए जवाब दिया-''ये प्रभु की लीला है वत्स! बात आई गई हो गई। पर चार-पाँच माह बीतते ही वहाँ एक और महिला आकर रहने लगी। मौका देखकर उसी भक्त ने फिर उस साधु से प्रश्न किया-''ये दूसरी मैडम कौन है और कहाँ से टपक पड़ी?'' साधु उस दूसरी महिला की ओर अपनी बांयी आँख दबाकर उस भक्त से कहा-''ये प्रभु की माया है बच्चा।'' भक्त 'माया महाठगनी हम जानि' ये भजन रोज गाया करता था पर उसका अर्थ नहीं समझता था। माया ही समस्त कष्टों का मूल है यह बात ध्यान में आते ही उस भक्त के कान खड़े हो गये थे पर अभी किसी निष्कर्ष पर पहुँचकर किसी को इस बारे में कुछ बताना उसे उचित नहीं लगा। पर हद तो तब हो गई जब उस कथित साधु के आश्रम में पाँच-सात बच्चे भी उनके ही परिवार की तरह रहने लगे। जब उस भक्त से रहा नहीं गया तो उन्होने उस साधु से बच्चों के बारे में पूछा। साधु फिर मुस्कुराते हुए और प्यार से बच्चों की ओर देखते हुए जवाब दिया कि ये सब प्रभु की संतान हैं। यह सुनकर प्रभु की लीला और माया खिलखिला कर हँस पड़ी।

धीरे-धीरे उस गरीब किसान की दान की हुई उस जमीन पर हृदयशूल की तरह व्यवसायिक परिसर बनने लगे और वह व्यवसायिक केन्द्र की तरह विकसित होने लगा। अब बात गाँव वालों के बर्दाश्त से बाहर होने लगी थी। एक दिन सब लोग उस गरीब किसान के साथ ही उस आश्रम पर पहुँचकर समवेत स्वर में बोले कि जमीन प्रभु के नाम पर दी गई फिर यहाँ पर ये सब क्या हो रहा है? यहाँ तो आपकी गृहस्थी जैसा वातावरण हो गया है। पूछने पर आप किसी को प्रभु की लीला, किसी को प्रभु की माया और बच्चों के प्रभु की संतान बताते हैं। आज तो आपको बताना ही पड़ेगा कि आखिर ये प्रभु कौन है? वह कथित साधु मुस्कुराते हुए बोला -'' अरे! इसमें इतना क्रोधित होने की क्या बात है भाई! मेरा ही नाम तो प्रभुदयाल है। यह जमीन मेरे नाम पर है। अब मैं इसमें मकान बनाऊँ, दुकान लगाऊँ या परिवार बसाऊँ इसमें आपत्ति करने वाले आप कौन होते हैं? जाइये आपको जो करना है कर लीजिए, मैं अपनी जमीन का उपयोग अपने ढंग से करने के लिए स्वतंत्र हूँ।

वह गरीब किसान गाँव वालों के साथ उस जमीन को वापस पाने के लिए बहुत दिनों तक हाथ-पाँव मारता रहा पर कुछ नहीं हुआ। सबको समझ आ गया था कि जमीन पर प्रभु की जड़े काफी गहरी और मजबूत हो गई है अब इसे उखाड़ना किसी गरीब किसान के बस की बात नहीं रह गई है।

उस गरीब के किसान के पास अब बेबसी में आँसू बहाने और लाचारी में जीवन बिताने के सिवा कुछ भी नहीं रह गया था।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: व्यंग्य / अतिक्रमण-अ-नीति / वीरेन्द्र 'सरल'
व्यंग्य / अतिक्रमण-अ-नीति / वीरेन्द्र 'सरल'
http://lh4.ggpht.com/-YKzcZ0lUqDM/Uw2xMAqmFsI/AAAAAAAAXhk/1_G55Y3vEBA/image%25255B3%25255D.png?imgmax=200
http://lh4.ggpht.com/-YKzcZ0lUqDM/Uw2xMAqmFsI/AAAAAAAAXhk/1_G55Y3vEBA/s72-c/image%25255B3%25255D.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/06/blog-post_99.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/06/blog-post_99.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content